कैसे एक डायरी है करने के लिए

आत्मा पर खिड़की, एक डायरी आपको अपनी भावनाओं और अपने गहरे विचारों को व्यक्त करने का अवसर देती है, निर्णय के बिना, शर्म की बात है या तर्क देता है एक डायरी आपको उस स्थान पर जाने की अनुमति देती है जो आप हैं और एक ऐसे स्थान का प्रतिनिधित्व करती है जहां आप जीवन की भावनाओं के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं, समझ सकते हैं और उनका विश्लेषण कर सकते हैं।

एक डायरी लिखना एक निजी यात्रा है, जिनके चरणों में आपके विचार, आपके विचार और आपकी आत्मा के मेन्डर हैं। इस अनुच्छेद में, आपको इस अनुभव का सबसे अधिक बनाने के लिए सुझाव मिलेगा, या यदि आपने कभी डायरी नहीं ली है, तो आरंभ करने के तरीके के बारे में सलाह दीजिए। अगर आपने कभी इसे अपने जीवन में कभी नहीं लगाया है या एक लिखना शुरू कर दिया है और आपने उसे छोड़ दिया है, तो यह जाने का समय है और अपनी चेतना को मुक्त करने के लिए समय है।

कदम

1
तय करना है कि लिखने का कौन सा साधन आपके लिए सही है वास्तव में, आपके पास एक पेपर या इलेक्ट्रॉनिक डायरी हो सकती है। दोनों विधियों के फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आपके लिए क्या सही है उदाहरण के लिए, एक पेपर डायरी को कहीं भी ले जाया जा सकता है, चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं है और चित्र, कोलाज, टिकट और बहुत कुछ के साथ अनुकूलित किया जा सकता है दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप, जल्दी से लिखने के लिए आदर्श है और कई अन्य तरीकों से अनुकूलित किया जा सकता है। गोपनीयता के संबंध में, यदि उपयुक्त उपाय नहीं किए जाते हैं तो दोनों किसी और के द्वारा पा सकते हैं। हालांकि, पेपर डायरी से इलेक्ट्रॉनिक फाइल को छिपाने के लिए शायद आसान हो।
  • अगर एक तरफ, सौन्दर्य बिंदु से एक सुंदर डायरी रखने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि स्टेशनरी की दुकान में किसी को इसे खरीदने के लिए एक होने का संवेदी अनुभव से संबंधित एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको महंगी डायरी या नवीनतम फैशन खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर यह आपके लिए जरूरी है और आप खुद को एक तरफ देना चाहते हैं, तो एक खरीद लें
  • किसी आर्थिक डायरी को अंतहीन तरीके से सजाया जा सकता है और किसी और के विचार से पैदा हुए डिजाइन का उपयोग करने के बजाय इसे निजीकृत करने में मजेदार हो सकता है हमेशा याद रखें, हालांकि, एक डायरी लिखना सौंदर्यशास्त्र के साथ बहुत कम है: कभी नहीं भूलना कि अगर आप एक को खोलते हैं, तो यह आपके चेतना के प्रवाह पर कागज पर डाल देना है।
  • क्या आपने एक पेपर डायरी का विकल्प चुना है? यह लिखने के लिए एक उपयुक्त उपकरण खरीदें, शायद एक विशेष रूप से आरामदायक पेन जो आपके सौंदर्य की जरूरतों के लिए अच्छा है।
  • 2
    अब, यह तय करने का समय है कि आप किस प्रकार की डायरी चाहते हैं आप एक निश्चित समय पर अपने दिमाग में आने वाले विचारों को आसानी से लिख सकते हैं या आप अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक विशेष विषय पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि, किसी ने कभी कहा नहीं है कि आपके पास एक "यादृच्छिक" डायरी और एक ही समय में एक विशेष विषय को समर्पित नहीं हो सकता है। यहां कुछ विचार हैं:
  • कृतज्ञता पर ध्यान केंद्रित एक डायरी, जहां आप हर चीज, जिसके लिए आप हर दिन, हर हफ्ते या किसी अन्य समय का आभारी महसूस करते हैं और लोगों, जानवरों, घटनाओं और चीजों के बारे में बात करते हैं जो आपके लिए वाकई महत्वपूर्ण हैं, लिखेंगे।
  • अपनी छुट्टियों के बारे में एक डायरी, सभी भावनाओं, छापों और भावनाओं के साथ, जो आपने चुनौती दी है, अपनी यात्रा के दौरान बदल दिया और आपको उजागर किया।
  • एक डायरी जिसमें लेखन, व्यापार, गेम या आविष्कारों के बारे में आपके विचार और प्रेरणा शामिल हैं
  • आपके बच्चे के विकास के लिए समर्पित एक डायरी: आप अपने बच्चे के विकास का पालन करने और अपने जीवन के मजेदार शब्दों और वाक्यांशों और महत्वपूर्ण क्षणों को लिखने की अनुमति देगा।
  • एक नई जिंदगी के लिए संक्रमण की एक डायरी, उदाहरण के लिए, नौकरी की खोज या नुकसान, पहली बार माता-पिता बनने, व्यवसाय शुरू करने, विशेष यात्रा का आयोजन आदि। इस प्रकार की डायरी दस्तावेज आपके जीवन में बदलाव लाते हैं और "मुझे क्या पसंद है और क्या पसंद नहीं है?" जैसे प्रश्न लाने के लिए उपयोगी है, "भविष्य के लिए मैं क्या उम्मीद करता हूं और मेरी पसंद मेरी पसंद की तुलना में कैसा बदल जाएगा?", " कौन मेरे संक्रमण में मेरी मदद कर सकता है? ", आदि।
  • 3
    अपने आप को डायरी में समर्पित करने के लिए सही जगह (एक से अधिक हो सकती है) खोजें। एक को लिखने के लिए समय, प्रतिबिम्ब, एकांत, शांति और कोई रुकावट नहीं है। आपको आराम से और आरामदायक महसूस करना चाहिए और किसी और व्यक्ति द्वारा बाधित होने की चिंता न करें। विभिन्न जगहों पर आज़माएं और उस जगह का चयन करें जहां आपको सबसे अच्छा लगता है।
  • एक चिमनी के सामने या एक पेड़ के नीचे बैठो
  • घर का एक शांत कोने ढूँढ़ें
  • एक जगह के आराम पूरे दिन बदल सकते हैं। रसोई एक उदाहरण है: दिन के दौरान, यह हमेशा भीड़ है, लेकिन शाम को यह घर में सबसे शांतिपूर्ण और आरामदेह स्थान बन जाता है।
  • 4
    आपके लिए सही समय खोजें। आम तौर पर, हर दिन लिखने की सिफारिश की जाती है या, किसी भी स्थिति में, स्थिर होने के लिए हालांकि, यह सुझाव एक डायरेशन होने का मतलब क्या है, आपके होने के तरीके का विस्तार और आपकी भावनाओं को दूर करता है यदि आप लिखने पर बल देते हैं, तो आप अंतःकरण को महसूस करेंगे। नियमित रूप से लिखने का प्रयास करने के बजाय, रचनात्मक बनने के लिए डायरी का उपयोग करने के लिए, अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करें, विचारों को नीचे खींचें, आदि के साथ अपने आप को वचनबद्ध करें। अगर आप हर दिन ऐसा कर सकते हैं, आपके लिए अच्छा है - अगर आप दो महीने या एक साल तक नहीं लिखते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। कई लोग कई सालों तक एक शब्द नहीं लिखते हैं और फिर जब वे तात्कालिकता महसूस करते हैं तो फिर से शुरू होते हैं।
  • बेडसाइड टेबल पर डायरी को ध्यान में रखते हुए आपको यह नहीं भूलना चाहिए। अक्सर, विचारों को बिस्तर पर जाने से पहले और दिन के अंत में लिखना आराम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • याद रखें कि हर बार जब आप नीचे महसूस करते हैं या आप एक महान विचार के बारे में सोचते हैं, तो एक डायरी वाष्प को छोड़ने या अपने विचार में सब कुछ लिखने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • 5
    रिलैक्स। हर कोई अलग तरीके से आराम करता है और हर कोई अपनी डायरी लिखता है जब वह मन की एक निश्चित अवस्था में होता है। कुछ लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं, दूसरों को पूर्ण चुप्पी पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को उनके विचारों को प्रोत्साहित करने के लिए शहर के ध्वनियों और आवाज़ों की आवश्यकता होती है। वह विधि चुनें, जो आपके लिए सही है और आपको ऐसा नहीं लगता है कि एक डायरी लिखना एक बड़ा प्रयास है।
  • अपनी डायरी में व्याकरण या वर्तनी पर ध्यान न दें अपने गहरे विचारों के बारे में बात करने या चेतना के प्रवाह के दौरान गलतियों को सुधारने की आवश्यकता का अर्थ यह है कि आप उस स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप इसे समझने और इसे समझने के नए तरीके खोजने के बजाय कह रहे हैं।
  • 6
    प्रेरणा स्रोतों के लिए खोजें अक्सर, आप जो महसूस कर रहे हैं उससे शुरू करना सबसे अच्छा है, इसे मानचित्र पर स्थानांतरित करें और देखें कि यह आपको कहां लेता है। एक डायरी लिखने पर कोई नियम नहीं हैं और आपको लगता है कि जब आप लेखन शुरू करते हैं, तो आपके शुरुआती बिंदु अलग-अलग होते हैं। कभी-कभी आपके दिन को बताकर और उस चीज के बारे में बात करना शुरू करना आसान होता है जो आपको भ्रमित करता है और आपको महसूस करता है कि आपको उत्तर की आवश्यकता है। सबसे तुच्छ तथ्यों और घटनाओं को लिखना चेतना के अपने प्रवाह को खोल सकते हैं और उन स्थानों पर ले जा सकते हैं जहां आप कभी भी नहीं पहुंचे। यहां कुछ विचार हैं:
  • सिनेमा, किताबें, टीवी शो - उदाहरण के लिए, आप अपनी पसंदीदा फिल्म के दार्शनिक प्रभावों पर विचार कर सकते हैं या एक निबंध लिख सकते हैं कि आपको एक निश्चित अनूठा चरित्र क्यों मिलता है ... या नहीं।
  • एक शिक्षक बनने का बहाना करें और अपने विद्यार्थियों को समझाएं कि आप उन्हें क्या सुनना चाहते हैं। कभी-कभी आपसे क्या होता है या प्रश्न और उत्तर लिखने के बारे में लिखना आपको अपनी रचनात्मकता को जगाने की अनुमति दे सकता है
  • आखिरी दिनों में खरीदा या कुछ के बारे में बात करें क्या आपने अपने शौक के लिए एक नया आइटम खरीदा है, क्या आपने एक निबंध पूरा किया है, क्या आप किसी को गायन कर रहे हैं, क्या आप अपने घर सजाने हैं आदि? आपके द्वारा खरीदे गए कार्यों से शुरू करें या आप अपने कार्यों के पीछे की प्रेरणाओं को बताते हैं।



  • 7
    एक कठिन अवधि से उबरने के लिए डायरी का उपयोग करें - कई मनोचिकित्सक सोचते हैं कि उनकी भावनाओं पर बेहतर काम करने के लिए एक होना आवश्यक है। एक डायरी आपके क्रोध, तुम्हारी इच्छाओं को बदला लेने, अपनी ईर्ष्या और सभी नकारात्मकता को बिना किसी जवाब के बिना, आपको बिना किसी कही बताने के बिना, आपको न पहचानने के लिए आपकी इच्छाओं को अवशोषित करती है। जो डायरी आपको सुनाई दे रही है वह आपके पेट से बोझ उठाएगा और आपको कहीं और उतारने से बचाएगा। यह आपको अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने और अपने आप को अन्य लोगों के जूते में देखने की जरूरत के लिए सभी जगह देता है, यह देखने के लिए कि क्या वे सही हैं या नहीं।
  • बुरे शब्दों को लिखने के लिए बेझिझक, लोगों को उपनाम दें और जो कुछ भी आप सुनते हैं उसे मुक्त करने दें: वास्तविकता की तुलना में यहां इसे करना हमेशा बेहतर होता है और फिर पश्चाताप करता है। इस प्रकार, आप अपने सभी हताशा और क्रोध को एक सुरक्षित स्थान पर रखेंगे।
  • लिखो जब तक आप थके हुए महसूस नहीं करते यह आपको उन भावनाओं से छुटकारा दिलाएगा जो आपको पीड़ा दे और आप बेहतर जीवन की ओर बढ़ने से बचें।
  • उस लड़के के बारे में बताएं जो आपको लगता है कि वह कभी भी आपके साथ नहीं आएगा, पड़ोसी जो आपके कहानियों को चारों ओर कहता है, अपने माता-पिता, आपके ससुराल, सामान्य तौर पर आपके परिवार, आपकी महत्वाकांक्षाएं, आपके कौशल, आप क्या पसंद करते हैं। जिन चीजों के बारे में आप बात कर सकते हैं, उनकी सूची अंतहीन है
  • 8
    अपनी पत्रिका में जो भी चीज आप चाहते हैं, यहां तक ​​कि डुडल्स भी रखें पुस्तकें, कविताएं, किताबों और अखबारों की कतरनों से निकाले जाने वाले वाक्यांश जोड़ें। टिकट चिपकाएं या फ़ोटो डायरी आपके वास्तविक जीवन की अभिव्यक्ति है जो आपके दिमाग के द्वारा बनाई गई है और इसलिए, आपको इसे पूरी तरह से तुम्हारा होना चाहिए।
  • 9
    आप ने जो लिखा था, उस पर गौर करें और अब आप क्या लिखते हैं। वास्तव में, आपको हमेशा से पढ़ना और तुलना करना चाहिए कि आप पहले कहां थे और अब आप कहां हैं। यह आपके विकास के लिए एक अपरिहार्य व्यायाम है। विश्लेषण करें कि यदि चीजें स्पष्ट हो गई हैं और यदि आपकी आशाएं और सपने सच हो गए हैं। ऐसी चीजों के बारे में सोचो जो अभी तक नहीं हुई हैं और यदि कोई ऐसा भी है जो आपकी प्रगति को अवरुद्ध कर रहा है अपने जीवन की यात्रा का मूल्यांकन करने के लिए डायरी का उपयोग करें
  • 10
    डायरी को सुरक्षित रखें वास्तव में, आप अपने आप को अभिव्यक्त करने के लिए बेझिझक ही महसूस करेंगे यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि डायरी आपके रिश्तों या उन धारणाओं से समझौता नहीं करेगी जो दूसरों के आप में हैं
  • इसे छुपाने और नियमित रूप से इसे बदलने के लिए सही जगह ढूंढें अगर आपको लगता है कि कोई इसे ढूंढ रहा है। इसे कवर करने और उत्सुकता दूर रखने के लिए रसायन शास्त्र पुस्तक के कवर का उपयोग करें।
  • अपने कंप्यूटर या अपने दस्तावेज़ पर पासवर्ड रखें
  • डायरी के पहले पेज पर जिज्ञासु के लिए एक नोट लिखिए, जैसे "मेरे गहरे विचारों को पढ़ने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप किसी के साथ ऐसा कैसे करेंगे अगर आप ऐसा महसूस करेंगे। मई कर्म तुम्हारे साथ हो।
  • नए विचार प्राप्त करने के लिए डायरी की समीक्षा करें
  • टिप्स

    • यदि आप आरंभ नहीं कर सकते हैं, तो सोचें कि आप फेसबुक स्टेट या किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क में क्या लिखेंगे और इसे अपनी डायरी में लिखेंगे। बाद में, इसका इस्तेमाल नए प्रतिबिंबों को शुरू करने के लिए करें: यादें, संघों या विचारों।
    • रिक्त पन्नों के साथ एक डायरी खरीदें यदि आप आकर्षित करना चाहते हैं या यदि आप अटक नहीं करना चाहते हैं। किसी भी स्थिति में, यदि आपका उद्देश्य लिखना है, तो लाइनों के पृष्ठ ठीक होंगे।
    • एक सहयोगी परियोजना नए विचारों का पता लगाने का एक अनूठा तरीका हो सकता है। अपने सबसे अच्छे मित्रों से एक डायरी लिखने के लिए कहें। हालांकि, याद रखें कि कोई इसके खिलाफ हो सकता है यदि कोई व्यक्ति चारों ओर फैल जाने का निर्णय करता है
    • रिकॉर्ड करें जो आप सुनते हैं और अपने विचारों को बाद में लिखते हैं, कुछ भी नहीं भूलना।
    • आप के साथ डायरी को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा विचार है: आपको कभी नहीं पता होगा कि प्रेरणा कब आएगी और आप जो कुछ दिमाग में आते हैं वह लिख सकते हैं। आप वाक्यों को लिख सकते हैं जैसे "लोग अपने नाक उड़ाने के बाद रूमाल पर क्यों दिखते हैं?" इसके अलावा, इस तरह, आप जो दिन में शाम को ठीक करने की कोशिश करने के बजाय दिन में वास्तव में क्या सोचेंगे, लिखेंगे। यदि यह आपके साथ लेने के लिए जोखिम भरा लगता है, तो आप केवल "विचारों की नोटबुक" रखो - जब भी आपके पास डायरी उपलब्ध होगी
    • यदि आप एक ब्लॉग खोलते हैं, तो आप क्या लिखते हैं, और अगर आप वास्तव में अपने विचारों को वेंट करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स को बदलना और इसे निजी बनाएं यदि आप किसी व्यक्ति के बारे में कुछ बुरा लिखते हैं और वे आपको खोजते हैं, तो आपको नतीजे होंगे इसके अलावा, क्या आप सचमुच उन लोगों के सामने इतनी निर्यात करना चाहते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं?
    • यदि आप कहानियां लिखना पसंद करते हैं, तो उन्हें अपनी डायरी में दर्ज करें
    • यदि आप फंसकर महसूस करते हैं और नहीं जानते कि किस बारे में बात करें, कोई विषय सोचें या एक साधारण कहानी लिखें रचनात्मक रहें और आपके मन में बहुत सारे विचार होंगे!
    • कई लोगों का तर्क है कि लिखावट कम्प्यूटर लेखन की तुलना में अधिक चिकित्सीय है, क्योंकि इससे आप अपनी भावनाओं को अधिक गहराई से उपयोग कर सकते हैं। उन्हें दोनों की कोशिश करो आप अपने कंप्यूटर पर लिखने वाले पन्नों को प्रिंट भी कर सकते हैं और उन्हें किसी बॉक्स में रख सकते हैं या उन्हें बाध्य कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर पर आपके कंप्यूटर पर जो लिखा है उसे कॉपी कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में, अगली पीढ़ियों तक शायद, एक मुश्किल प्रतिलिपि दिखाने की संभावना पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने कंप्यूटर या पासवर्ड को पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखें: आप कभी भी नहीं जानते कि कोई भी सिस्टम में अवैध रूप से प्रवेश कर सकता है
    • यदि आप नहीं चाहते हैं तो लिखना न दें एक डायरी एक एस्केप है, नौकरी नहीं है जैसा कि हमने पहले ही कहा है, ऐसे लोग हैं जो महीने के लिए नहीं लिखते हैं, और फिर फिर से शुरू करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डायरी या कंप्यूटर / लैपटॉप / रोटोबुक
    • आपको आराम से लिखने की ज़रूरत है
    • सजावटी तत्व (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com