जब आप घबराए जाते हैं तो कैसे शांत रहें

नर्वस होने के नाते कभी भी आसान या मजेदार नहीं होता है आप महसूस कर सकते हैं कि आपका हृदय बेतहाशा से पीटा, आपके शरीर और हथेलियां पसीना शुरू कर सकती हैं, और आप थोड़ा अस्थिर और नियंत्रण से बाहर भी महसूस कर सकते हैं। आप सभी को शांत करने की ज़रूरत है यह याद रखना कि समय-समय पर, यह सभी को परेशान करने के लिए होता है और अंततः केवल आप ही अपने मन और शरीर का प्रबंधन कर सकते हैं। इसलिए, सही रवैये के साथ, आप जल्दी से आंदोलन से छुटकारा पा सकेंगे।

कदम

भाग 1

अधिनियम जब आपको परेशान महसूस होता है
1
तुम्हारा पर फोकस सांस. कभी-कभी, आप सभी को शांत करने की ज़रूरत है कि शरीर में प्रवेश करने और निकालने वाली सांस पर ध्यान केंद्रित करना। आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकते हैं और गहराई से श्वास और साँस छोड़ते हैं, आंदोलन में लोगों के साथ होने वाले अस्थिर तरीके से सांस लेने के बजाय लंबे और सावधान साँस लेने की कोशिश कर रहे हैं। इस अभ्यास की मदद से आपको कम समय में शांत और स्थिरता प्राप्त होगी।
  • जब आपको परेशान महसूस होता है, तो एक और चाल आपको नाक से श्वास और अपने मुँह से बाहर हवा को धकेलने से धीरे-धीरे श्वास करने लगती है। इस अभ्यास को दो बार दोहरा कर आपको शांत और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    अपने आप को विचलित। यद्यपि यह पूरी तरह से भय और चिंताओं को अनदेखा करना असंभव है जो आपके दिमाग में जांच कर लेते हैं, अगर आपके पास यह धारणा है कि ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन इससे भी ज्यादा चिंता की बात है, तो आपको अपने आप को थोड़ा विचलित करना चाहिए। अपने आप को किसी चीज को समर्पित करें जिससे आप भूल जाते हैं कि आपको क्या परेशानी है ताकि आप बेहतर महसूस कर सकें। इसलिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • पढ़ना
  • नृत्य
  • गायन
  • अपने पसंदीदा टीवी शो में शामिल हों
  • 3
    एक अंधेरे कमरे में एक मिनट के लिए बैठो कभी-कभी घबराहट संवेदी अधिभार या सामान्य उत्पीड़न की भावना से जुड़ी होती है। एक अंधेरे कमरे में बैठे, आप शांत हो सकते हैं और अपने आप को स्थिति के स्वामी महसूस कर सकते हैं। जब आप अपनी आँखें बंद करते हैं तो इस अभ्यास को एक बड़े संस्करण के रूप में देखें अगली बार जब आप परेशान महसूस करते हैं, तो अपने वार्ताकार को छोड़ दें और एक ऐसे वातावरण पर जाएं जहां आप रोशनी बंद कर सकते हैं। अपनी सांस लेने और अभी भी होने का विचार पर ध्यान दें कम समय में आप नियंत्रण हासिल करना शुरू कर देंगे।
  • 4
    50 से नीचे गणना करें यदि आप अपने विचारों को विशेष रूप से संख्याओं पर केंद्रित करते हैं, तो धीरे धीरे गिनती करते हुए, आपका श्वास सामान्य हो जाएगा और आप जल्द ही इससे अधिक आराम महसूस करना शुरू कर देंगे यदि आप सार्वजनिक रूप से हैं, तो मानसिक रूप से गणना करने का प्रयास करें यदि यह काम नहीं करता है, तो 50 से नीचे की गणना करें जब तक कि आपको 1 तक नहीं मिलता है, तो आपके पास शांत करने के लिए और समय होगा
  • भाग 2

    नकारात्मक ऊर्जा खर्च करना
    1
    एक विरोधी तनाव गेंद निचोड़ यदि आप अक्सर परेशान नहीं करते हैं, तो आप के साथ एक विरोधी तनाव की गेंद ले लो। जब आप आंदोलन करना शुरू करते हैं, तो इसे कठिन दबाएं और कई बार नकारात्मक ऊर्जा को मुक्त करने के लिए पकड़ को कई बार ढके। ये आंदोलनों आपको शांत करने में मदद करेंगे और आप किसी वस्तु की उपस्थिति को महसूस कर सकेंगे जिसके लिए आपको अपने तनाव को छोड़ने की संभावना होगी। आप गेंद को डेस्क पर, अपने बैग में या अपनी जेब में भी रख सकते हैं।
  • 2
    एक समय में अपने शरीर को थोड़ा आराम करें अपने शारीरिक तनाव को ढंकाकर, आप कम परेशान महसूस कर सकते हैं। आपको अभी भी खड़े होना पड़ेगा और आपकी आँखें बंद होनी चाहिए ताकि शरीर जाने के लिए आंदोलन को महसूस करने से पहले यह महसूस किया जाए। फिर, जब आप अपने हथियार, पैर, धड़, गर्दन, हाथ, पैर, पीठ और हर दूसरे भाग में तनाव महसूस करते हैं, तब गहरी साँस लें।
  • 3
    चलने से घबराहट को खत्म कर दें केवल 10 मिनट के लिए चलना आपको अपने मूड में काफी सुधार करने की अनुमति दे सकता है विज्ञान ने दिखाया है कि, चलने से, मस्तिष्क के न्यूरॉन्स को सक्रिय करना संभव है, जो उन्हें इंद्रियों को आराम करने के लिए प्रेरित करता है। एक अवसर से पहले आपको जिमनास्टिक से बचना चाहिए, जिससे आपको परेशान किया जा सकता है, लेकिन एक घंटे पहले 10 मिनट का छोटा पैदल चलने से आपको शांत करने में मदद मिलेगी।
  • 4
    योग और pilates व्यायाम करो कुछ अध्ययन बताते हैं कि शारीरिक गतिविधि न केवल आपको स्वस्थ और खुश महसूस करने में मदद करती है, बल्कि आपकी नसों को शांत करने में भी मदद कर सकती है। शरीर को ले जाने से, आप खुद को नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त कर सकेंगे और आप पूरे दिन में अधिक संतुलित महसूस करेंगे। एक दिन में केवल 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि को आप जिस तरह से जीवन देखते हैं और आप अपने पारस्परिक संबंधों को कैसे प्रबंधित करते हैं, उस पर सकारात्मक प्रभाव से अधिक हो सकता है।
  • 5
    ध्यान. यदि आप प्रतिदिन 10 मिनट पर ध्यान देने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपको तंत्रिका को आराम करने और भावनात्मक परिवर्तनों के लिए कम संवेदनशील होने के लिए अतिरिक्त मदद मिलेगी। ध्यान आप अपने मन और शरीर को शांत करने और दिन के दौरान स्थिति पर नियंत्रण देने की अनुमति दे सकते हैं। आपको बस एक शांत जगह मिल जाती है, बैठ जाओ और शरीर को थोड़ी देर में आराम करने पर ध्यान दें, जबकि वायु फेफड़ों में और बाहर आती है। स्थिर रहने पर ध्यान दें और अपने सिर से सभी विचारों को दूर करने का प्रयास करें।
  • आप एक तनावपूर्ण अवसर से पहले सीधे ध्यान से आराम कर सकते हैं।
  • भाग 3

    भविष्य की घटनाओं से संबंधित घबराहट का प्रबंध करना
    1
    किसी भी चीज का सामना करने के लिए तैयार हो जो आपको परेशान करता है यह आपके साथी के साथ संबंध का अंत हो सकता है, एक श्रव्य से पहले बोलने वाला भाषण, नौकरी का साक्षात्कार। बेशक, एक बात तैयार की जानी है, पढ़ाई करने के लिए, फिर से जाने के लिए, उन सभी को जानने की जरूरत है, दूसरे को आत्मविश्वास महसूस करना है, जब एक संदर्भ के थ्रेशोल्ड को पार करते हुए जो बेचैनी का कारण बनता है अपने आप को दोहराने की कोशिश करें कि आप जानते हैं कि आपको क्या करना है और आप उसे पूरा करने में सक्षम हैं। पिछले कुछ दिनों में किए गए सभी बलिदान याद रखें और इसलिए, आप सफल होने के लायक हैं



  • 2
    तैयार हो जाओ। तैयार रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह उतना ही महत्वपूर्ण है वास्तव में तैयार हो. यदि आप घबराहट को कम करना चाहते हैं, तो आपको गेम पर हावी होना चाहिए। आप अपने नोट्स को भूल गए हैं, विभिन्न चरणों को छोड़कर या याद नहीं कर सकते कि आपको किसी मित्र या अपने प्रेमी का क्या उल्लेख था। आपके कहने की समीक्षा करने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए आवश्यक ज्ञान है। इसलिए, आपको अपने आप को एक भाषण देने के लिए सीमित नहीं करना पड़ेगा, लेकिन वास्तव में यह दिखाएं कि आपको इस मुद्दे को संबोधित किया जाना है।
  • 3
    क्या उम्मीद है पता है एक निश्चित स्थिति को शांति से सामना करने का एक और तरीका यह है कि इससे पहले कि आप इसे जीते हैं, बेहतर होगा। हालांकि आश्चर्य हमेशा कोने के आसपास होते हैं और यह वास्तव में सब कुछ का अनुमान लगाने में नामुमकिन है, आप उस पर नियंत्रण रखने के लिए एक निश्चित परिस्थिति पर यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो आपको यह जानने में सहायता करेंगे कि तनाव क्या है और क्या जारी है:
  • यदि आपको किसी नियुक्ति के लिए जाना है, तो संदर्भ के विचार पाने के लिए एक दिन पहले बैठक की जगह पर जाएं, जिस तरह से लोग ड्रेस अप करें और हर दूसरे विस्तार को जान सकें जो आपको आसानी से रख सकें आप मेनू पर एक नज़र भी देख सकते हैं ताकि आपको ऑर्डर करने के लिए चीजों के बारे में चिंता न करें।
  • यदि आपको ऐसी जगह में भाषण देना है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो अपने आप को पर्यावरण के साथ परिचित करने के लिए एक कदम वापस लेने की कोशिश करें इस तरीके से आपको पता चल जाएगा कि आप कितने जगह ले जाने के लिए उपलब्ध हैं, जहां आप अपने रिश्ते से संबंधित सामग्री रख सकते हैं और आप किस स्वर का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आपको कक्षा में भाषण देना है, तो भावनाओं को समझने के लिए डेस्क के सामने खड़े होने की कोशिश करें। आपको आश्चर्य होगा कि चीजें एक अलग परिप्रेक्ष्य से कैसे बदलती हैं आपको पता चल जाएगा कि शिक्षक बनना कितना मुश्किल है!
  • 4
    अपनी चिंता का आकार बदलें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अगर आप परीक्षा पास नहीं करते हैं, तो दुनिया गिरती नहीं है, न ही आपकी जिन्दगी हमेशा के लिए बर्बाद हो जाएगी। इसी तरह, यदि आप किसी को बाहर आने और अस्वीकार करने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो आप समय के साथ इस विफलता को दूर करेंगे। किसी मित्र से बात करें, अपनी डायरी में लिखें या बस आपको डराता हुआ हर चीज पर प्रतिबिंबित करें। अपने भय को तर्कसंगत तरीके से सामना करते हुए, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अपने आप से पूछना: "क्या सबसे बुरी चीज है जो हो सकती है?"। यदि आप अस्वीकार कर रहे हैं या एक महत्वपूर्ण परीक्षा पास नहीं करते हैं या आप एक भाषण देते हुए भ्रम की स्थिति में हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। आपके जीवन में कई अन्य अवसर होंगे। जानने के लिए इन अनुभवों का उपयोग करें
  • 5
    अतीत में प्राप्त सकारात्मक परिणामों पर ध्यान दें। अब तक आपके द्वारा प्राप्त किए गए सभी लक्ष्यों के बारे में सोचकर, आपको अच्छी चीजें हासिल करना जारी रखने के लिए सही प्रोत्साहन मिल जाएगा। जब आपको एक रिपोर्ट आयोजित करना होता है या कक्षा में भाषण देना होता है, तो इस बारे में सोचें कि पिछली बार आपने किसी भी कठिनाई के बिना ऐसी स्थिति का सामना किया है। अगर, दूसरी ओर, यह पहली बार है, दोस्तों और परिवार के साथ अभ्यास, यादृच्छिक रहेगा यादृच्छिक दिन आने पर।
  • यदि आप एक नियुक्ति या एक प्रेम कहानी के बारे में परेशान हैं जो अभी शुरू हुई है, तो इस बारे में सोचें कि आपके द्वारा अब तक कितना मज़ा आया है दूसरे व्यक्ति के साथ। इसके अलावा, उत्तेजित होने में कुछ भी गलत नहीं है: जब आप किसी को पसंद करते हैं तो यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है
  • भाग 4

    सकारात्मक सोचें
    1
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें वे आपको बेहतर रोशनी में जीवन देख सकते हैं और आगामी घटनाओं से संबंधित घबराहट को कम कर सकते हैं। आप के प्रति सकारात्मक विचारों को बनाने और जोर से उच्चारण करने का मात्र तथ्य आपको कम परेशान महसूस करने और जमीन पर अपने पैरों को रखने में मदद करेगा। वे कुछ महत्वपूर्ण कार्य करने से पहले विशेष रूप से उपयोगी साबित होंगे या जब आंदोलन खत्म हो जाएगा। यदि आप हर दिन सकारात्मक पुष्टि करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप जीवन को अधिक शांति से जीने में सक्षम होंगे।
    • ऐसा करने से पहले जो आपको परेशान करता है, बस कहने का प्रयास करें: "मैं तैयार हूं और मैं एक अच्छा काम करने में सक्षम हो जाऊंगा" या "मैं महान हो जाऊंगा और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है"।
  • 2
    सकारात्मक प्रदर्शन का उपयोग करें अपनी आंखों को बंद करो और फोकस करें कि आपको क्या मिला है। पैदल चलने की कल्पना करो, खुद को एक निश्चित सन्दर्भ में लेकर और हर किसी से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। शांत और शांतिपूर्ण होने की कल्पना करो जब आप तैयार हैं, तो अपनी आँखें खोलें और आत्मा में इस दृष्टि को प्रभावित करने की कोशिश करें, जैसे कि यह एक बहुमूल्य स्मृति है यह थोड़ा बेवकूफ व्यायाम की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक शानदार तरीका है "मन को धोखा दे और शांत हो जाओ
  • यदि आप सुबह के शुरुआती घंटों में कुछ करने की आवश्यकता के बारे में परेशान हैं, तो सोने से पहले सकारात्मक विज़ुअलाइज़ेशन करने का प्रयास करें, ताकि सफलता आपके दिमाग में रहने की आखिरी चीज हो।
  • 3
    अपने आप में विश्वास बढ़ाएं यदि आप अपने से ज्यादा आश्वस्त हैं, तो आप समस्या का सामना करते समय आंदोलन और घबराहट की दया पर नहीं होंगे। यदि आप दूसरों को अपनी स्थिति में सही आसन के माध्यम से सुरक्षित दिखाने के लिए, सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को प्रतिस्थापित करते हुए और अपने निर्णय, शांत और विश्वास के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो आपके पक्ष में होगा।
  • भाग 5

    बाह्य भावनाएं
    1
    भावनाओं को बचने दें कभी-कभी, किसी व्यक्ति की भावनाओं को क्षणभंगुर होने से ज्यादा चिकित्सकीय कुछ भी नहीं होता है यदि आपको बहुत तनाव महसूस होता है, तो अच्छा रुक दें और सोचें कि यह आपकी घबराहट को भंग करने में आपकी मदद करेगी। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अपनी आँखें सुखा लें, फिर से शुरू करें और फिर से शुरू करें कि आप क्या कर रहे थे। यदि आप वास्तव में तनावग्रस्त या उत्तेजित महसूस करते हैं, तो अपने आप को संचित तनाव से मुक्त कर सकते हैं और आपको लगता है कि सभी को वेंट दें, आप मन और शरीर को शुद्ध करने और अपने दिन का सामना करने में सक्षम होंगे।
  • 2
    लिखें जो आपको लगता है एक और चीज जो आपको घबराहट से उबरने में मदद करेगी एक डायरी रखनी है। आप रिपोर्ट कर सकते हैं कि दैनिक आधार पर आपके साथ क्या होता है या बस उस चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको हिलाएं। दूसरे मामले में, डायरी आपको कुछ नियंत्रण या एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने की अनुमति देगी, जिससे आपको भावनाओं की दया पर छोड़ने के बजाय आपको अधिक तर्कसंगत लगता है। इसे सप्ताह में कई बार अपडेट करके, आप शांत और अधिक संतुलित महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • यह लिखने में मददगार हो सकता है कि आप परेशान क्यों महसूस करते हैं और तनाव के इस क्षण को दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • 3
    किसी से बात करें अपने चिकित्सक, परिवार के सदस्य, विश्वसनीय दोस्त या साथी के साथ चर्चा करें वह तनाव को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए आपको कुछ सलाह दे सकता है। यहां तक ​​कि आपकी चिंता साझा करने का सरल तथ्य आपको बेहतर महसूस कर देगा और कुछ डर से छुटकारा पायेगा। सब कुछ अंदर रखने के बजाय, ईमानदारी से संवाद करने का प्रयास करें जो आपको लगता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com