कर्मचारी मनोबल में सुधार कैसे करें

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि किसी कंपनी की उत्पादकता कर्मचारी कर्मचारी मनोबल से काफी निकट है। वास्तव में, अधिक तनाव और कर्मचारियों की असंतोष, उनके काम का नतीजा भी बुरा होगा। इसके विपरीत, एक स्वस्थ और आराम से काम करने वाले वातावरण कर्मचारियों को खुश कर देते हैं, जिससे उन्हें और अधिक उत्पादन करने की इजाजत मिलती है। तो, आप कर्मचारी मनोबल को कैसे सुधार सकते हैं? अधिक जानने के लिए पढ़ें!

कदम

1
नियोक्ता को पहले चरण लेना चाहिए। हमारे कर्मचारियों के मूल्य को स्वीकार करना सभी चीजों की कुंजी है कई काम के वातावरण में हम कर्मचारियों को विनिमेय के रूप में मानते हैं - अगर कोई पत्तियां छोड़ देता है, तो उन्हें बहुत अधिक परेशानी के बिना जगह मिलती है। एक अर्थ में यह भी सच हो सकता है, लेकिन नए कर्मचारी की घोषणाओं, साक्षात्कारों और प्रशिक्षण की लागत निषेधात्मक हो सकती है।
  • 2
    कर्मचारियों की सराहना करते हैं महसूस करना चाहिए कर्मचारियों के बीच मनोबल सुधारने के लिए, धन्यवाद के कुछ शब्द या अच्छी तरह से काम करने के लिए ईमानदार अनुमोदन
  • 3
    अनुदान कर्मचारी बोनस उदाहरण के लिए, देवताओं शुक्रवार का आकस्मिक, मुफ्त लंच, नकद बोनस या उपहार वाउचर आप सामाजिककरण को बढ़ावा देने के लिए घटनाओं का आयोजन भी कर सकते हैं, जैसे कि फुटबॉल मैचों, कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए बारबेक्यू, या पिकनिक
  • 4
    आर्थिक प्रोत्साहनों, कंपनी की कारों और अन्य प्रकार के पुरस्कारों के रूप में बोनस प्रदान करें। कर्मचारी एक विशेष उद्देश्य के प्रति उत्साही होंगे और यहां तक ​​कि संक्रामक मेहनत का माहौल भी पैदा कर सकता है। अपने कर्मचारियों के साथ नियमित रूप से संवाद करने का प्रयास करें ताकि ये जान सकें कि किस चीजें या प्रोग्राम उन्हें प्रेरित करेंगे। इस तरह, वे कंपनी की गतिविधियों में योगदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
  • 5
    काम के माहौल में कर्मचारी मनोबल बहुत प्रभावित होता है। प्रकाश और रंग का अभाव है कि एक उदास कार्यालय अवसाद और प्रेरणा की कमी पैदा कर सकता है। यह पर्यावरण को enlivens, यह उज्ज्वल बनाने और कुछ आराम चित्रों, पौधों और कला का एक परिष्कृत काम जोड़ने
  • यदि आप काम के माहौल को बदल नहीं सकते (उदाहरण के लिए, एक गोदाम या कारखाना), तो सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त ब्रेक और एक कमरा प्रदान करते हैं जिसमें आप उन क्षणों को अन्य कर्मचारियों के साथ आराम कर सकते हैं, दोपहर का भोजन और आराम कर सकते हैं
  • 6
    कंपनी के बारे में कर्मचारियों के बीच 360 डिग्री राय पाने के लिए सर्वेक्षणों में व्यवस्थित करें इस तरह, आप कार्यशील परिस्थितियों में सुधार के सतत सुधार के माहौल को समर्थन और प्रोत्साहित करने की छाप देंगे।
  • 7
    यह कर्मचारियों और प्रबंधकों के बीच संचार को प्रोत्साहित करता है इससे काम करने की स्थिति और उत्पादकता में सुधार के लिए सबसे पहले राय व्यक्त करने और सुझाव देने में मदद मिलेगी। हमेशा कर्मचारियों को सुनो उनकी चिंताओं क्या हैं? जाहिर है, पैसा सूची के शीर्ष पर है, लेकिन क्या उन्हें अन्य समस्याएं हैं? उदाहरण के लिए, क्या वे मान्यता या संतुष्टि की कमी से पीड़ित हैं? क्या वे अपने काम के लिए अधिक प्रशंसा चाहेंगे?



  • 8
    कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्यों की घोषणा की जांच करें, जिसमें सभी कर्मचारियों और विभागों को शामिल करने के लिए संशोधित किया गया है, ताकि वे सभी कंपनी का एक अभिन्न अंग और उसके भविष्य को महसूस कर सकें।
  • 9
    सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों को कंपनी के मूल्यों और नैतिकता पर गर्व किया जा सकता है। ज्यादातर लोग उन कंपनियों के लिए काम करना पसंद करते हैं, जिन पर वे विश्वास और विश्वास कर सकते हैं।
  • 10
    कर्मचारियों के घंटे और सुखद बनाने के तरीके ढूंढें लचीला काम के घंटे की पेशकश, घर से काम करने की क्षमता, जिम सदस्यता और इतने पर।
  • 11
    अपने कर्मचारियों के प्रति वफादार रहें यदि व्यापार गलत हो जाना शुरू हो जाता है, तो सभी कर्मचारियों को बिना कटौती और बेमानी के लिए रखने का तरीका देखें संभावित रूप से, उन लोगों के लिए पदोन्नति और बढ़ोतरी की पेशकश करें जो इसके लायक हैं।
  • 12
    अपने कर्मचारियों को दूसरों की मदद करने का अवसर दो। एक दान की मदद के लिए घटनाओं को व्यवस्थित करें - उदाहरण के लिए, "काम पर एक टोपी पहनें" यह कुछ यूरो के लिए खरीदा अजीब टोपी पहनकर काम के माहौल को पुनर्जीवित करने का एक अवसर हो सकता है, जिनकी आय दान में जा सकती है
  • 13
    एक आराम और खुश वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध! एक जोकर बनने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप कर्मचारियों के बीच शांति और संतुष्टि के माहौल को बढ़ावा दे सकते हैं। उनसे बात करो, उन्हें सुनो और मुस्कुराओ वे जो करते हैं, अपनी प्रशंसा दिखाएं, क्योंकि वे कंपनी के धड़कन वाले दिल हैं।
  • टिप्स

    • कई नियोक्ता कर्मचारियों का इलाज करते हैं जैसे कि वे कैदी थे। घंटी या सीटी के साथ घोषित ब्रेक के लिए निश्चित समय हैं- फिर, कर्मचारी इस उद्देश्य के लिए समर्पित कुछ कमरों में खुद को खींच सकते हैं, और फिर किसी अन्य सीटी की आवाज़ में अपने काम पर वापस लौट सकते हैं। यद्यपि कुछ परिस्थितियों में इन प्रक्रियाओं को आवश्यक हो सकता है, ये निस्संदेह बोरिंग और अलगाव कर रहे हैं आपको मुफ्त टूटने की अनुमति क्यों नहीं देनी चाहिए? और अधिक लचीला लंच ब्रेक?

    चेतावनी

    • लगातार रहें दिए गए शब्द को रखें कर्मचारियों को धन्यवाद देने के लिए घटना को व्यवस्थित करने का वादा न करें, छुट्टी पर जाने के लिए हर चीज रद्द कर दें। क्या आपको नहीं लगता है कि इस तरह के दृष्टिकोण का सामान्य नैतिकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा? आप एक अहंकार होने का भी प्रभाव डालेंगे जो केवल कर्मचारियों और कंपनी के बजाय खुद को सोचता है।
    • अपना व्यवहार बदलकर कार्य वातावरण बदलें क्या आप डराने वाले रवैये के साथ कंपनी का प्रबंधन करते हैं? शायद नहीं, लेकिन आप निश्चित रूप से स्थिति को खुश कर सकते हैं प्रतिबिंबित करने के लिए बंद करो: "आज मैं जो करता हूं वह यहाँ से सौ साल तक महत्वपूर्ण होगा?" या "अगर आज मैं एक तानाशाह की तरह व्यवहार करता हूं, तो क्या मैं किसी की भावनाओं को चोट लूंगा?"। सिंहासन कक्ष से बाहर निकलें और अपने कार्यालय के वातावरण को पुनर्जीवित करें!
    • हमेशा ईमानदारी से रहें कंपनी द्वारा स्थापित दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन करें यदि आप एक नेता, बॉस या व्यवस्थापक के रूप में कर्मचारियों के बीच एक बैठक में मध्यस्थता करने की स्थिति में हैं, लेकिन दोनों पक्ष असंतुष्ट हैं, तो आपने अपना काम अच्छी तरह से नहीं किया है यदि आप एक प्रबंधक हैं, तो आप को कष्टप्रद, आक्षेप या किसी प्रकार की धमकियों की जांच करने का कर्तव्य है, अन्यथा कर्मचारी के मनोबल प्रभावित होंगे, साथ ही साथ एक नेता के रूप में आपकी विश्वसनीयता। एक संघर्ष का परिणाम और जिस तरह से इसे प्रबंधित किया जाता है, वस्तुतः तथ्य की तुलना में इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com