कार्य पर्यावरण में मुश्किल लोगों को कैसे प्रबंधित करें

चाहे व्यावसायिक कैरियर के बावजूद आपने काम करने का फैसला किया हो, आप शायद उन लोगों से मिलेंगे जो काम पर जाने के लिए और भी तनावपूर्ण बना सकते हैं। उनके साथ काम करने के लिए सीखना, या दूरी बनाए रखने के दौरान आपको विनम्र दिखाने का एक रास्ता खोजना, कठिन सहकर्मियों को संभालने का सबसे अच्छा तरीका है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

भाग 1

एक मुश्किल सहयोगी पर प्रतिक्रिया
छवि का शीर्षक Befriend या Mentor a
1
विभिन्न प्रकार के समस्याग्रस्त सहयोगियों को अलग-अलग करने के लिए जानें। कार्यस्थल में बहुत मुश्किल लोगों की आपस में मिल सकती है इनमें से कुछ प्रकार हैं: शत्रुतापूर्ण सहकर्मी, जो लगातार शिकायत करता है, निर्णायक, "धृष्ट व्यक्ति" और सहयोगी भी बेहोश
  • शत्रुतापूर्ण सहकर्मी गुस्सा या लग सकता है अक्सर नाराज होने की छाप देते हैं ऐसे व्यक्ति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका उसी तरह अपने क्रोध का जवाब नहीं देना है। अक्सर ये ऐसे लोग होते हैं, जिनके बारे में उनकी चेतावनी से राहत के लिए केवल सुनना और प्रशंसा की जानी चाहिए।
  • एक सहयोगी जो लगातार शिकायत करता है वह काम के माहौल में और तनाव बढ़ा सकता है। यदि आप उस तरह से किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो अपनी चिंताओं को ध्यान से सुनो, फिर उसे उसकी समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए प्रस्ताव दें
  • इस procrastinator एक सहकर्मी है जो अक्सर उस पद्य को संदर्भित करता है जिसमें प्रतिबद्धता बनाने या पहल करने के लिए क्योंकि वह गलती करने या दूसरों के लिए समस्याएं पैदा करने से डरता है। ऐसे व्यक्ति को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका उसके डर के कारण को प्राप्त करना और समझना है कि उसे किस प्रकार चुनाव करना है या पहल करना चाहिए।
  • इसमें दो प्रकार के होते हैं "पंडितों": पहले मामले में यह किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो हमारे बारे में बात कर रहे विषय को जानता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर कोई जानता है कि वह"विशेषज्ञ"- दूसरे मामले में यह एक ऐसा व्यक्ति है जो सोचता है कि वह सब कुछ जानता है ताकि वह हर स्थिति में अपनी राय व्यक्त कर सके। वास्तविक विशेषज्ञ के लिए, उसे कुछ सवाल पूछने के लिए समय देने से वह अपने ज्ञान को दिखाने की अनुमति दे सकता है, जिससे वह दूसरों के प्रति अपना नकारात्मक दृष्टिकोण कम करने में मदद कर सकता है। उन सहयोगियों, जो नहीं जानते कि वे कितनी सोचते हैं, वे आमतौर पर कम हो जाते हैं यदि वे मुकाबले में सामना कर रहे हैं तो वे वास्तव में तैयार हैं
  • एक बहुत ही संगत सहयोगी काम पर एक समस्या बन सकता है यह वह व्यक्ति होता है जो उस समय जो कहा गया था, अक्सर सहमत होता है, लेकिन बाद में, अपने विचारों को आवाज देता है या केवल प्रतिबद्धता का सम्मान नहीं करता है। यह सुनिश्चित करना कि इस प्रकार के लोग जानते हैं कि वे समूह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, चाहे उनके विचारों के बावजूद, उन्हें खुद पर विश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • एक सह कार्यकर्ता संपादित शीर्षक वाली छवि`s Writing Without Hurting Their Feelings Step 4
    2
    हास्य का उपयोग करें हास्य का उपयोग कर किसी भी अप्रिय स्थिति का नाटक एक उत्कृष्ट रक्षा तंत्र हो सकता है। कभी-कभी इस तरह की स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान को बदलने के लिए, अपने स्वयं के व्यय पर भी संदर्भ के लिए एक उचित मजाक बनाना है।
  • इसका उचित उपयोग करना सुनिश्चित करें, व्यंग्य से बचें और जो भी आपत्तिजनक हो
  • विनोद व्यक्ति से विशिष्ट नकारात्मक दृष्टिकोण को अलग करने का एक शानदार तरीका है: भले ही आप अपने व्यवहार से सहमत नहीं हो, फिर भी आप प्रश्न में व्यक्ति की सराहना करते रह सकते हैं और एक साथ हंसी कर सकते हैं।
  • डील विद ए कोऑपरर स्टेप 2 नामक छवि
    3
    अपने सहयोगी को निजी में लें यह एक ऐसे व्यक्ति का सामना करना उचित नहीं है जो हिंसक हो सकता है, लेकिन आप अन्य प्रकार के कठिन सहयोगियों के साथ निजी तौर पर कुछ समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं।
  • एक सहयोगी को एक तरफ ले लें "धृष्ट व्यक्ति" जो वास्तविकता में ज्यादा ज्ञान नहीं रखते हैं और इस मुद्दे के बारे में शांतिपूर्ण ढंग से बातचीत कर रहे हैं, दूसरों के सामने इसे शर्मिंदा किए बिना आपके कार्य संबंध को फिर से परिभाषित कर सकते हैं। एक प्रभावी तुलना एक निजी और सम्मानजनक तरीके से होनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "यह स्पष्ट है कि आपके पास चर्चा के विषय में एक विशाल ज्ञान है - क्या हम केवल आवश्यक जानकारी साझा करने के लिए सीमित कर सकते हैं? या यह एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आप हमें विषय पर आपको जो कुछ पता है उसका सारांश भेजें ताकि हमारे पास इसे अपने स्वयं की जांच कर सकें।"
  • डील विद ए कोऑपरर चरण 8
    4
    अपनी लड़ाई सावधानी से चुनें काम पर मुश्किल लोगों से दूर रहें अक्सर उनका प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका उनसे बचने की कोशिश करना है हालांकि, यदि किसी भी कारण से यह संभव नहीं है, तो आपको स्थिति का सामना करना पड़ता है और आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करना पड़ता है, इस बात पर विचार करते हुए कि आपके सटीक क्षण में प्राथमिकताओं क्या हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सहकर्मी एक नियंत्रण विचित्र है, लेकिन वह काम आपके लिए बिल्कुल जरूरी है, तो आपको नौकरियों या नौकरियों को बदलने का प्रयास करने के लिए उसे संबंधित तरीके खोजने होंगे।
  • अपनी लड़ाई चुनना आपको अनावश्यक तनाव से बचने में मदद करेगा और अपने सहकर्मियों की समस्याओं की तरह आपकी देखभाल नहीं करेगा।
  • भाग 2

    कार्य समर्थन नेटवर्क होने पर
    डील विद ए कोऑपरर चरण 7
    1
    अपना ख्याल रखना नकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूक रहें, जो आपके साथ एक कठिन सहयोगी हो सकती है। अंततः, आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी देखभाल करें और अपनी जोड़-मेहनत में न दें।
    • अगले चरण को लेना, जो व्यक्ति से विशिष्ट व्यवहार को अलग करना है, आप आकस्मिक समस्या पर ध्यान केंद्रित करने और उसे प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लेना क्योंकि यह अक्सर आपके बारे में बिल्कुल नहीं है, बल्कि सवाल में सहयोगी से संबंधित कुछ चीज़ों के बारे में है।
  • एक नेता के रूप में लाभ का शीर्षक चरण 1
    2
    समर्थन नेटवर्क रखें जब आप कठिन सहकर्मियों के साथ काम करते हैं, सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपकी सहायता कर सकते हैं और पुष्टि कर सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। अपनी निराशा को उजागर करने के लिए किसी के साथ अपने काम के माहौल के अंदर और बाहर बात कर सकते हैं। लड़ाई के बाद खुद को आश्वस्त करने के लिए अपने आप को एक सुरक्षित वातावरण में समय दें
  • जब कोई संघर्ष से निपटने की बात आती है, तो इसका पालन करना उपयोगी हो सकता है "24-घंटे का नियम": इसका अर्थ फिलहाल प्रतिक्रिया नहीं है, लेकिन आवश्यक समर्थन ढूंढने के लिए समय निकालने की अनुमति देता है।
  • डील विद ए कोऑकरर चरण 3



    3
    मानव संसाधन कार्यालय के साथ एक संबंध स्थापित करना कुछ स्थितियों के लिए यह आवश्यक है कि इस कार्यालय या प्रबंधकीय कर्मचारियों के हस्तक्षेप का अनुरोध करें, उदाहरण के लिए हिंसा की धमकियों या प्रतिकूल कार्य वातावरण बनाने में किसी भी स्थिति में।
  • अक्सर मानव संसाधन कार्यालय के भीतर आप कार्य सहयोगियों के बीच संबंधों को सीधे प्रबंधित करने के प्रभारी कर्मचारियों को पा सकते हैं जो गंभीर और पेशेवर तरीके से आपकी चिंताओं से निपटने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    चरम मामलों को प्रबंधित करें
    आपका रेज़्यूमेम ने अस्वीकार कर दिया कारणों का निर्धारण करें शीर्षक चरण 8
    1
    जानें कि काम पर उत्पीड़न के मामले में आपके अधिकार क्या हैं। एक सुरक्षित और उत्पीड़न के वातावरण में काम करना आपका मौलिक अधिकार है ऐसी स्थिति में स्थिति गंभीर हो जाती है, आप एक शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण को समाप्त करने के लिए कानूनी कदम उठा सकते हैं।
  • आपका रेज़्यूमेन्ट अस्वीकार कर दिया गया कारण चरण 3 के कारणों का निर्धारण छवि शीर्षक
    2
    समझें कि आपके काम के माहौल में सहयोगियों के बीच तनाव कैसे प्रबंधित होता है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह जानते हुए कि मानव संसाधन कार्यालय कैसे काम करता है, अत्यधिक मामलों में मदद कर सकता है।
  • अधिकांश कार्य वातावरण में औपचारिक शिकायतें सहित लिखित प्रक्रियाओं का उपयोग शामिल होगा।
  • आपका रेज़्यूमेन्ट ने अस्वीकार कर दिया कारणों का निर्धारण शीर्षक चरण 11
    3
    अन्य कार्यों को नियुक्त करने का अनुरोध यह आसानी से अपने डेस्क को प्रश्न में व्यक्ति से दूर ले जाने या उसके साथ काम करने से बचने के लिए विभाग को बदलने के लिए हो सकता है यदि समस्या अधिक खराब हो जाती है, तो आपको किसी अन्य नौकरी की तलाश करने या अपने बॉस के साथ इस मुद्दे को उठाने पर विचार करना पड़ सकता है।
  • एक सह कार्यकर्ता संपादित शीर्षक वाली छवि`s Writing Without Hurting Their Feelings Step 7
    4
    यदि स्थिति नियंत्रण से बाहर है तो अपने पर्यवेक्षक से संपर्क करें इस मामले में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप आदेश की प्राकृतिक श्रृंखला का पालन करें और अपने प्रत्यक्ष प्रबंधक को ओवरराइड न करें, जब तक कि वह व्यक्ति आपकी समस्या न हो।
  • काम पर उत्पीड़न कार्य प्रदर्शन को कम कर सकता है, इसलिए लगभग सभी प्रबंधकों को किसी भी समस्या का सक्रिय रूप से संबोधित करने के लिए इच्छुक हैं।
  • मामले की सही जानकारी प्रदान करके अपने मालिक से संपर्क करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरे पास एक समस्या है ..."तो समझाएं कि आपने उसे करने से पहले मामले को सुलझाने का प्रयास किया था
  • टिप्स

    • हर बातचीत और हर घटना को ध्यान में रखें यह बहुत मदद की जा सकती है यदि प्रश्न में व्यक्ति झूठ या जो कुछ हुआ है उसकी वास्तविकता को बिगाड़ने की कोशिश करता है। किसी भी गवाह की तारीख, समय, स्थान और नाम शामिल करें। काम पर अपने नोटों को मत छोड़ो।

    चेतावनी

    • यदि आप इस व्यक्ति के साथ नहीं ले सकते हैं, चाहे आप कितना प्रयास करें, अपनी परेशानी को अधिक से अधिक लम्बा करने की कोशिश न करें जैसे ही अनुकूल अवसर उठता है, वह तुरंत स्थिति को छोड़ देता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com