कोई है जो आप से नफरत करता है के साथ कैसे काम करें

लगभग सभी व्यावसायिक वातावरणों में, अपने सहयोगियों के साथ बातचीत करना अनिवार्य है। दुर्भाग्य से आप किसी अन्य कर्मचारी से मिल सकते हैं जिनके साथ आप साथ नहीं मिलते। किसी पेशेवर स्तर पर किसी के साथ कैसे रहना चाहिए यह जानना महत्वपूर्ण है, भले ही आपका व्यक्तिगत संबंध मुश्किल हो। कार्यालय में कैसे जाना चाहिए और इस तरह की स्थितियों को भावनात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटाना है यह सीख कर आप उन लोगों के साथ भी काम कर पाएंगे जो आपको पसंद नहीं करते हैं।

कदम

भाग 1

कार्यालय में ले जाएं
चित्र जिसका शीर्षक आप के साथ नफरत करता है
1
सामाजिक संबंधों को सीमित करने की कोशिश करें। सहयोगी को पूरी तरह से बचने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन आप उसके साथ बैठकों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। संभवतः स्थिति से निपटने का सबसे आसान तरीका है
  • कुछ बातचीत अनिवार्य है, खासकर यदि आप सीधे संपर्क में काम करते हैं। हालांकि, आप उसके साथ कैंटीन में या विराम के दौरान बातचीत नहीं कर सकते। यदि आप देख रहे हैं कि आपका सहयोगी आ रहा है, विनम्रता से कहकर माफी मांगी: "ठीक है, मुझे काम पर वापस जाना है। आपको देखने के लिए अच्छा लगा"।
  • जब आपको अपने सहयोगी से बात करने की आवश्यकता होती है, तो एक व्यावसायिक दृष्टिकोण रखें। निजी मामलों या उन मामलों के बारे में बात करने से बचें जो आपके लिए काम करने के लिए अप्रासंगिक हैं क्योंकि जिनके साथ आप नहीं मिलना चाहते हैं, आपका बातचीत सुखद नहीं होगा
  • काम शीर्षक वाली व्यक्ति जिसे आप से नफरत करता है चरण 2
    2
    जिस व्यक्ति को आप पसंद नहीं करते उस पर दया करें कई मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि हमें उस व्यक्ति की सराहना नहीं करना बहुत कठिन है जो हमें बताता है यदि आपके सहकर्मी के पास यह धारणा है कि वह आपका सम्मान करता है और आप उसकी सराहना करते हैं, तो आप की नफरत कम हो सकती है।
  • एक और सहयोगी को बताएं जो उस व्यक्ति के सम्मान और सराहना करता है जिसके साथ आप कठिन संबंध रखते हैं। इस तरह आप शब्द का प्रसार करेंगे। यदि संदेश सीधे आप से नहीं आते हैं, तो यह अधिक विश्वसनीय लग जाएगा
  • अपने सहयोगी की राय में ईमानदार रुचि दिखाएं लोगों को उन लोगों की सराहना करने की प्रवृत्ति होती है जो उन पर ध्यान देते हैं और जो उन्हें शामिल करते हैं जब आपके पास मौका मिलता है, तो आपको उस सहयोगी से बचना चाहिए, जिसमें आपकी समस्या है, लेकिन दुर्लभ अवसरों पर जब आपको उसके साथ बातचीत करना पड़ता है, तो उसकी बात ध्यान से सुनो। इससे आप अपने आप को सराहना कर सकते हैं
  • दोस्ताना चुटकुले के भी छोटे आदान-प्रदान भी मदद कर सकते हैं। एक सरल एक "एक अच्छा दिन है" यह बहुत कुछ कर सकता है
  • किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि जिसे आप नफरत करते हैं चरण 3
    3
    निजी जीवन से पेशेवर जीवन को अलग करता है यदि आपको किसी विशेष सहयोगी के साथ समस्या है, तो इस सलाह का पालन करें: कार्यालय के बाहर उसके साथ सामूहीकरण न करें। यदि आप हमेशा शुक्रवार की रात के खुशहाल में भाग लेते हैं, तो बार में जाने से बचें और उन मित्रों से मिलें, जो आपके साथ काम नहीं करते हैं।
  • किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि, चरण 4
    4
    स्पोर्गी का दावा है कि स्थिति हाथ से बाहर हो जाती है। अगर यह जरूरी नहीं है तो विरोध करने से बचें हालांकि आपको आगे आना चाहिए अगर कुछ व्यवहार आपकी नौकरी करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं। मानव संसाधन विभाग से बात करें यदि समस्या विशेष रूप से गंभीर है
  • यदि आपको अपना काम करने में कठिनाई हो रही है तो आपके वरिष्ठ अधिकारी स्थिति को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं अगर आप औपचारिक शिकायत करने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपनी रिपोर्ट का एक हफ्ते तक रिकॉर्ड रखना चाहिए ताकि आप को उन लोगों को प्रस्तुत करने के लिए ठोस सबूत मिल सकें, जिनके बारे में फैसला करना चाहिए।
  • कंपनी के प्रगति को प्रभावित करने वाले आपके सहयोगी के व्यवहार पर ध्यान दें वह उद्देश्य से बोलते हैं और बताते हैं कि उनके दृष्टिकोण से उत्पादकता और मनोबल क्षतिग्रस्त कैसे होता है।
  • याद रखें, यह उपाय अंतिम उपाय होना चाहिए। किसी अच्छे कारण के बिना कार्यालय जासूस के रूप में लेबल न करें। अगर आपके सहयोगी आपको परेशान करते हैं, तो आप पर व्यक्तिगत रूप से हमलों और अक्सर गलत तरीके से व्यवहार करते हुए शिकायत दर्ज करते हैं, हालाँकि स्थिति का समाधान करने के अपने प्रयासों के बावजूद।
  • भाग 2

    भावनात्मक दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से स्थिति का पता लगाएं
    किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि, चरण 5
    1
    एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य रखें यह एक सहयोगी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है जो आपको परेशानी में डालता है। अपने कैरियर के लिए अपने सपनों और लक्ष्यों पर केंद्रित रहें। अपने आप को व्यर्थ गलतफहमी से दूर ले जाने से बचें
    • जब आप निराश महसूस करते हैं, तो विचार करें कि आप अगले साल या पांच वर्षों में कहाँ जाना चाहते हैं। आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के संबंध में यह सहयोगी कितना महत्वपूर्ण है? आप कितनी देर तक काम करेंगे? शायद लंबे समय तक नहीं
    • क्या आप अपनी स्थिति से कुछ सीख सकते हैं? इस अनुभव को दूसरों के साथ व्यवहार करने के तरीके के बारे में जानने का प्रयास करें अगर आपके सहकर्मी का शत्रुतापूर्ण व्यवहार आपकी नौकरी मुश्किल बना देता है, भविष्य में कभी भी ऐसा व्यवहार नहीं करता जैसा वह कर रहा है।



  • किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि, चरण 6
    2
    स्थिति से अलग यह काम से ज्यादा आसान है, लेकिन कुछ मामलों में नकारात्मक अनुभव से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इससे भावनात्मक तरीके से दूर हो। उस व्यवहार को अनदेखा करने का प्रयास करें जो आपको परेशान करने और प्रतिक्रिया देने से बचें।
  • दिन के दौरान छूट तकनीकों को अपनाना उपयोगी हो सकता है आप सबसे अधिक वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करके अपने विचारों को चेक में रखने का प्रयास कर सकते हैं। अपने शरीर के बारे में जागरूक बनें, आपकी श्वास और आपके चारों ओर से क्या होता है भौतिक विमान पर केवल ध्यान केंद्रित करके आप अपने सहकर्मी के कार्यों पर गुस्सा होने से बचेंगे।
  • जिस शीर्षक से काम करता है उसके साथ काम करें
    3
    कार्यालय के बाहर एक समर्थन समूह खोजें जो भी आप करने का फैसला करते हैं, अपने सहयोगी के बारे में अन्य लोगों के सामने बुरी बात न करें जो आपके साथ काम करते हैं। आप एक बुरा प्रभाव डालना चाहते हैं और आवाज उनसे मिल सकती है, जिससे स्थिति बदतर हो सकती है
  • समय-समय पर, हम सभी को भाप छोड़ने की जरूरत है, यह सामान्य है हालांकि, कार्यालय में इसे करने से बचें। मित्रों और रिश्तेदारों से बात करें, अन्य सहयोगियों के साथ नहीं।
  • भाग 3

    स्थिति का विश्लेषण करें
    किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि, चरण 8
    1
    अपने सहकर्मी के दृष्टिकोण के बारे में सोचो इसे स्वीकार करना आसान नहीं है, लेकिन शायद आपने अपना नापसंद आकर्षित करने के लिए कुछ किया। खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें, ताकि मूल्यांकन करें कि क्या आपने गलत व्यवहार नहीं किया है
    • अक्सर यह ईर्ष्या है जो प्रतिपक्ष उत्तेजित करता है आपका सहयोगी आपकी सफलता या अपने कुछ गुणों के ईर्ष्या हो सकता है जो उसके पास नहीं है आप अपनी ईर्ष्या को खत्म करने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन शायद आखिरी अवधि में आपने खुद को थोड़ा सा हवा दिया है या अपने परिणामों के बारे में बंधाई है उस मामले में, आपने आग पर गैस फेंक दी।
    • लोग अशिष्टता के लिए शर्मिंदा विनिमय कर सकते हैं अगर आप अपने सहकर्मी के साथ अक्सर बातचीत नहीं करते हैं, तो वह सोच सकता है कि आप एक ठंडा व्यक्ति हैं। अधिक दोस्ताना दृष्टिकोण के साथ, आप स्थिति को सुधारेंगे।
    • क्या कार्यालय में अन्य लोग आपकी सराहना करते हैं? यदि नहीं, तो शायद आपका रवैया शत्रुतापूर्ण है अपने सहयोग के बारे में एक सहयोगी से पूछें, जिनके साथ आपका अच्छा संबंध है, एक ईमानदार राय है। यह जानने की कोशिश करें कि क्या आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो अगले एक दूर ड्राइव करता है
  • किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि जिसे आप नफरत करते हैं चरण 9
    2
    अपने सहकर्मी के साथ पिछले बातचीत पर वापस सोचना अपने सभी रिश्तों के बारे में ध्यान से सोचें कुछ मामलों में, यह केवल एक नकारात्मक एपिसोड हो सकता है जिसने अपनी नापसंदियों को आकर्षित किया है। आपने ऐसा कुछ किया हो या किया हो जिसे आपने उसे शत्रुतापूर्ण बनाया।
  • यह एक साधारण इशारा हो सकता है, उदाहरण के लिए, आपके लिए लिफ्ट के दरवाजे नहीं खुलते हैं। या हो सकता है कि आप अनजाने कुछ आक्रामक बोलते हों, जैसे कि उनके कपड़ों पर एक टिप्पणी की तरह उन्होंने गलत समझा।
  • अगर आपको लगता है कि आपने अतीत में गलती की है, तो कृपया अपने सहकर्मी को एक गंभीर क्षमायाचना करें। यदि आपकी नापसंद एक साधारण गलतफहमी से आती है, तो आप शायद छोटी बातचीत के साथ स्थिति को हल कर पाएंगे।
  • किसके साथ काम करता है शीर्षक वाली छवि जिसे आप नफरत करते हैं चरण 10
    3
    अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें। इस स्थिति से आप कितना परेशान महसूस करते हैं, इस बारे में ईमानदारी से सोचें। अगर आप निजी व्यावसायिक से अपने पेशेवर जीवन को अलग करने में सक्षम नहीं हैं, तो शायद दूसरी नौकरी तलाशना उचित है। पर विचार करें, कि, आपको किसी भी कारोबारी माहौल में मुश्किल लोगों को मिलेगा। अगर शत्रुतापूर्ण सहयोगियों का आपके कल्याण पर बहुत बड़ा असर होता है, तो आपको तनाव के बारे में सीखने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से बात करनी चाहिए।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com