ग्राहकों को कैसे प्रबंधित करें

ग्राहकों से निपटने के लिए मुश्किल है और कभी-कभी यह हर किसी को खुश करना असंभव हो सकता है शिकायतें, जटिल या असामान्य अनुरोध और प्रबंधकों, जो उपस्थित होने के लिए केवल तभी दिखाई देते हैं जब कुछ गलत हो जाता है, एक तंत्रिका टूटने का कारण हो सकता है। यहां सब कुछ संयम और तर्क के साथ प्रबंधित करने का तरीका है।

कदम

विधि 1

अच्छी सेवा विकास
हैंडल ग्राहक शीर्षक चरण 1 छवि
1
अपने कौशल पर गर्व होना नियोक्ता अक्सर अपने व्यवसाय से गर्व की बात करते हैं, जबकि कर्मचारियों की नौकरी कम रोमांचक हो सकती है तुम भी क्या कर पर गर्व होना अपने कार्यों को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता के साथ खुद को बधाई। आपको बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है
  • कुछ नौकरियों के लिए कई व्यक्तिगत कौशल की आवश्यकता नहीं हो सकती है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने काम में संतुलन, दृढ़ता और ग्राहकों के प्रबंधन के लिए कुछ सामाजिक कौशल का उपयोग करके खुद को समर्पित नहीं कर सकते हैं, भले ही नौकरी फास्ट फूड ड्राइव-टू-ऑफ़ की खिड़की के माध्यम से आदेश लेना चाहे।
  • हैंडल ग्राहक चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    ग्राहकों को किसी को घृणा करने का कोई मौका नहीं देने के लिए जितना संभव हो उतना अच्छा दिखाया गया अच्छी तरह से पोशाक और साफ कपड़े पहनते हैं। एक शॉवर ले लो, अपने दांतों को ब्रश करें और हर दिन दुर्गंधहारक का उपयोग करें सुरक्षित चलें, हर किसी की आंखों पर गौर करें और स्पष्ट और आराम से आवाज़ में बोलें। आपके ग्राहक शुरुआत से एक पेशेवर अधिकार के हाथों में महसूस करेंगे, इसलिए वे आपको आलोचना करने के लिए प्रलोभन नहीं देंगे।
  • यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं या आपके पास एक और समस्या है जो खराब गंध का कारण रखती है या आपको कुछ घंटों के काम के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ अनुभव नहीं करता है, तो कुछ खास उत्पादों को वापस लाएं और उन्हें बाथरूम में शांत कर दें
  • हैंडल ग्राहक स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुस्कान के साथ शुरू करें यदि आप अपनी चिंताएं, अपने भय, घर पर अपनी परेशानियों और अपनी असुरक्षाओं को छोड़ देते हैं तो हर बार जब आप एक नए ग्राहक को जानते हैं तो मुस्कुराते हुए और वास्तव में खुश रहना आसान होगा। शर्मीली मत बनो: जब आप किसी से बात करते हैं तो मुस्कान (फोन पर भी, क्योंकि आप आवाज से अपना मूड देख सकते हैं)। आप ग्राहकों से प्राप्त होने वाले उपचार में एक महत्त्वपूर्ण अंतर देखेंगे।
  • अपने सहकर्मियों और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी मुस्कान मत भूलना इसमें कुछ भी लागत नहीं है और काम पर तनाव को काफी कम कर देगा। मुस्कान संक्रामक है।
  • अगली बार जब आप खरीदारी करते हैं या रेस्तरां में जाते हैं, तो ध्यान दें और आप देखेंगे कि कुछ कर्मचारी हमेशा उदास और अस्पष्ट रूप से चिंतित होते हैं इसका कारण यह है कि वे कार्यस्थल पर पर्याप्त रूप से ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं और यह भी पता लगाना बहुत व्यस्त है कि किसके साथ "बातचीत" करना चाहिए और कौन नहीं करता। ये लोग निश्चित रूप से आपको असुविधाजनक बनाते हैं, इसलिए आप अपने ग्राहकों को एक ही महसूस नहीं करना चाहते हैं।
  • ग्राहक शीर्षक के साथ शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपने निजी जीवन को घर पर छोड़ दो यह सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक है संक्षेप में, आप कौन हैं यह साबित करने के लिए काम पर जाना नहीं है, बल्कि अपने पेशे को पूरा करने के लिए और भुगतान प्राप्त करें। ग्राहकों को आपकी समस्याएं, अपने पसंदीदा भोजन या उनके कपड़े के बारे में आपकी राय नहीं पता है - वे इसे आपके लेनदेन के लिए प्रासंगिक नहीं पाते हैं जब कोई व्यक्ति आपके कार्यस्थल के बारे में आपसे बात करता है, इसका मतलब है कि वह आपकी सेवा में रुचि रखते हैं। हमेशा इसे याद रखें
  • यदि आप असुरक्षित या परेशान महसूस करते हैं कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, तो अपनी चिंताएं घर पर छोड़ दें और स्वयं को सुनिश्चित करें ग्राहकों की जरूरतों पर ध्यान दें, जो कल्पना करता है कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं। वे आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी से संबंधित नहीं हैं, इसलिए जानने के उपयोग का क्या मतलब है कि उनकी राय आपके बारे में क्या है?
  • अगर ग्राहकों के साथ काम करने से आप लगातार निराश महसूस करते हैं या आप चुपचाप उन्हें (यहां तक ​​कि दयालता वाले) को देखते हैं, तो इस बुरी आदत को छोड़ दें और कुशलता से आराम और काम सीखें। याद रखें, ग्राहक आपके कार्यस्थल की अर्थव्यवस्था को ड्राइव करते हैं, जिससे आपको पेचेक प्राप्त हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाले ग्राहक 5 चरणों का संचालन करें
    5
    जब व्यक्ति खराब तरीके से प्रतिक्रिया करता है तो इसे व्यक्तिगत रूप से न लें जाहिर है, इन क्षणों से बचने के लिए बेहतर होगा, लेकिन वास्तविकता में आप जितनी ज्यादा सोचते हैं, उतना ही उनके साथ संबंधों की निरंतरता नहीं होती। अपने शब्दों को आप पर बहते हैं, पल के गुस्से के कारण अक्सर कहा, और वे गायब हो जाएंगे। सर्वोत्तम संभव सेवा की पेशकश करना जारी रखें
  • अपने आप को नकारात्मक ग्राहक प्रतिक्रिया से बर्बाद न होने दें दुर्घटना दुर्घटनाग्रस्त करता है और इसे देखिए कि यह क्या है: अप्रिय, लेकिन पृथक। एक बार जब आप इसे समझें, तो इसे अनदेखा करना आसान हो जाएगा। एक ग्राहक के साथ बहस करना आपकी मदद नहीं करेगा
  • जब आपको बधाई मिलती है तो गर्व महसूस करते हैं हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अब और प्रतिबद्ध नहीं करना होगा। जो लोग ग्राहकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, वे आम तौर पर खुश होते हैं और अपनी पूरी कोशिश करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले ग्राहक, चरण 6
    6
    अपने ग्राहकों को गंभीरता से लें कई युवा या अनुभवहीन कर्मचारियों को एक ग्राहक से विचित्र या असभ्य अनुरोध प्राप्त करने के लिए एक प्रबंधक द्वारा डांट दिया गया है या यहां तक ​​कि निकाल दिया गया है। हमेशा आपको हमेशा ग्राहकों को गंभीरता से लेना चाहिए, जो सेवा देने वाले व्यक्ति के साथ मजाक ही नहीं करते अपने जवाब में सुखद रहें, भले ही उनके शब्द बेतुका लगते हों।
  • याद रखें, कभी-कभी आप उन ग्राहकों से व्यवहार करेंगे जो मानसिक बीमारी, व्यवहारिक समस्याओं या भाषण बाधाओं से पीड़ित हैं, खासकर यदि आप एक दुकान में काम करते हैं सभी ग्राहकों को गंभीरता से लेते हुए, आप खुद को असहज स्थिति में नहीं रखेंगे और आप उन लोगों के लिए कठोर नहीं मानेंगे जो स्वयं को नियंत्रित नहीं कर सकते
  • कभी-कभी ग्राहक आपके बारे में चुटकुले बना सकते हैं बेशक, यह अजीब नहीं है, लेकिन याद रखना कि इसका आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं होगा। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें
  • बहुत बार, यदि आप "मजाक" ग्राहक अनुरोध को गंभीरता से लेते हैं, तो आप कठोर दिखने के बिना मजाक छोड़ सकते हैं और अपने व्यवहार पर "बदला ले सकते हैं"। निश्चित रूप से आपने इस प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं की थी: यह देखते हुए कि आप अपनी नौकरी गंभीरता से लेते हैं, अपने बारे में आपकी राय बेहतर हो सकती है
  • हेलड के ग्राहकों के चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    विनम्र हो जाओ इस प्रकार के व्यक्ति, पिछले चरणों का सम्मान करने के अलावा, काम करता है, किसी भी तरह का ग्राहक का रवैया होता है, मुस्कुराता है और किसी के साथ मिलना, कड़े लेनदेन के दौरान कोष्ठक को खोए बिना। इसके अलावा, पता है कि प्रबंधक से संपर्क कब करना है कभी-कभी आप अकेले किसी ग्राहक को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, इसलिए अपने श्रेष्ठ फोन करने के लिए शर्मिंदा न हों।
  • जब आप किसी प्रबंधक को कॉल करते हैं तो निराश या नाराज़ न लगें: यह कदम ग्राहक संतुष्ट रहने के लिए है और यह जानना है कि आपने उसे लाभ देने के लिए काम किया है - वह दोषी नहीं होगा या परेशान नहीं होगा क्योंकि उसके अनुरोध ने आपको परेशान किया है।
  • लेनदेन के बाद, प्रबंधक से पूछें कि उसने क्या किया था और अगली बार जब आपको ऐसी स्थिति आती है तो आपको क्या करना चाहिए (क्लाइंट को छोड़ने के लिए प्रतीक्षा करें) आप कुछ नया सीखेंगे
  • छवि शीर्षक वाले ग्राहक, ग्राहक के चरण 8
    8
    ग्राहकों को जल्दबाजी न करें आपको हमेशा उनकी मदद के लिए उपलब्ध रहना चाहिए, लेकिन वे हर समय उनकी ज़रूरतें पूरी कर सकते हैं। यदि आप एक असाधारण धीमी गति से ग्राहक के पीछे एक पंक्ति बनाते हैं, तो देखें कि कोई और उन लोगों की देखभाल कर सकता है जिनके लिए वे इंतजार कर रहे हैं।
  • अगर कोई भी मदद नहीं कर सकता, मुस्कुराते रहें और विनम्र रहें। ग्राहकों को पता है कि यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन वे सहानुभूति के रूप में नहीं हो सकते हैं यदि वे देखते हैं कि आप लेनदेन को धीमा कर रहे हैं क्योंकि आप अपना गुस्सा खो चुके हैं और गलतियां कर रहे हैं।
  • विधि 2

    समस्याएं और शिकायतें
    छवि शीर्षक वाले ग्राहक, ग्राहक के कदम 9
    1
    जिस जगह पर आप काम करते हैं, वहां दिए गए निश्चित नियमों के अलावा, हमेशा अधिक लचीला नियम होते हैं जो आपको एक ग्राहक को संतुष्ट करने के लिए पूर्व में सम्मान करने या न मानने की अनुमति देते हैं। उन्हें जानने से आपको बेहतर तरीके से समझना होगा कि कैसे कार्य करना है।
    • ज्यादातर मामलों में, केवल प्रबंधन को अपवाद बनाने का अधिकार है, लेकिन यह जानना बेहतर है कि प्रतीत होता है असहनीय स्थितियों के साथ क्या करना है
  • ग्राहक शीर्षक के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    कभी-कभी क्लाइंट अच्छे व्यवहार को भूल जाते हैं और वे कठोर टिप्पणियां छोड़ देते हैं। 10 में से नौ बार, यदि वे आप पर घूमते हैं, न सुनाए जाने का नाटक करते हैं, तो ग्राहक तुरंत दोषी महसूस करेगा और बातचीत के बाकी हिस्सों के लिए बहुत ही शांत होगा।
  • यदि आप सीधे अपमान के लिए प्रतिक्रिया कर सकते हैं जैसे कि आपने इसे भी विचार नहीं किया है, तो इससे भी बेहतर है ज्यादातर मामलों में, ग्राहक के व्यवहार में लेन-देन के बाकी हिस्सों के लिए सकारात्मक बनेगा, इसके मूल उद्देश्य को छिपाने के उद्देश्य से।



  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक, ग्राहक के लिए कदम 11
    3
    दयालुता के साथ उन्हें बाहर रखो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निष्क्रिय-आक्रामक होना चाहिए, लेकिन गुस्सा ग्राहकों को उसी तरीके से जवाब देना चाहिए, जो आप पसंद करते हैं उनसे आप जवाब देंगे। कई ग्राहक जो आपको परेशान करते हैं, वे आप के बारे में शिकायत करने के लिए एक और बात करने के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे इस संतुष्टि को मत दो। मुस्कुराहट और एक अच्छा दृष्टिकोण के साथ सेवा प्रदान करें, जब तक कि ग्राहक मौखिक दुरुपयोग के साथ अतिरंजित नहीं हो (इस समय यह अधिक कठोर उपायों को लेना आवश्यक होगा)
  • आप ग्राहकों के बारे में शिकायत कर सकते हैं, लेकिन जब वे छोड़ देते हैं यदि आप अपने सहयोगियों के साथ भाप को नहीं छोड़ सकते हैं, तो आप समस्या वाले घर लाने की संभावना रखते हैं।
  • हैंडल ग्राहक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    ग्राहक नीति क्या है यह पता लगाने के लिए प्रबंधकों से बात करें। यदि आपके पास एक ग्राहक है जो आपको और आपके सहकर्मियों को परेशान करता है, तो आपको कुछ करना होगा, जैसे कि उसे स्टोर छोड़ने के लिए आमंत्रित करना या प्रबंधक की देखभाल करने के लिए उसे बुलाएं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक संभालता है 13
    5
    अपनी सीमाएं जानें यह कहता है "ग्राहक हमेशा सही होता है" आपको रौंदने के लिए आगे बढ़ना नहीं देता। जो कुछ भी आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए उचित तरीके से कर सकते हैं, वे अपनी नौकरी के नाम पर अपमान और दुर्व्यवहार करने से बहुत अलग हैं। हालांकि यह "असंवेदनशील" होना ज़रूरी है, लेकिन अधिकता बर्दाश्त नहीं की जा सकती। इन मामलों में, आपको क्लाइंट से पूछना चाहिए कि वह धीरे-धीरे शांत हो जाए और उसे समझाएं कि वह आपको कैसे बुरा व्यवहार करता है।
  • दुर्भाग्य से, आपकी संभावित स्वतंत्रता कंपनी से कंपनी में बदलती है। सिद्धांत रूप में, आप अपने आप का बचाव कर सकते हैं यदि आप अन्य लोगों या शारीरिक रूप से हमले के सामने सीधे हमला, परेशान या उपहास लेते हैं।
  • यदि ग्राहक बंद नहीं होता है, तो सहायता मांगें आपको हमेशा एक प्रबंधक या एक सहयोगी की सहायता से ग्राहक प्रबंधित करने का अधिकार होता है
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक संभालता है 14
    6
    अपने आप को रक्षा। बहुत, बहुत कम, एक ग्राहक आपको तंग करने का निर्णय ले सकता है, जब आप मदद के लिए प्रबंधक या सहयोगी से नहीं पूछ सकते। अपनी भावनाओं को न दिखाएं लेकिन दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं करें। प्रबंधक को कॉल करने के लिए जाने के लिए उसे आमंत्रित करें। क्या आप अपने श्रेष्ठ से बात नहीं करना चाहते हैं? उसे अपनी आंखों की ओर देखकर और बिना दिए बिना छोड़ने के लिए कहो
  • इस स्थिति में शांत और संयम मौलिक हैं अपनी आवाज बढ़ाएं, कठोर हो या रोओ। कोई विशेष अभिव्यक्ति नहीं लेना अनियंत्रित भावना का कोई भी संकेत ग्राहक को और भी अधिक परेशान कर देगा, जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करना जारी रखेगा।
  • उसे जाने के लिए आमंत्रित न करें, उसे बताएं कि वह "अवश्य" छोड़ देगा संकोच न करें यदि आप ऐसे दुरुपयोग का शिकार हैं और कोई भी आपके बचाव में नहीं जा सकता, तो बेहतर कार्य करें एक आत्मसम्मान नियोक्ता आपको ऐसी चरम स्थिति में अपने सर्वोत्तम हित में अभिनय के लिए आग नहीं देगा।
  • विधि 3

    एक सकारात्मक कार्य पर्यावरण का प्रचार
    हैंडल ग्राहक शीर्षक चरण 15
    1
    आपके सहयोगी महत्वपूर्ण हैं उन्हें अपने पक्ष में रखने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। यदि आप उनके साथ चले जाते हैं, तो आपके पास वास्तविक साथी होंगे जो हर दिन आपकी सहायता करेंगे और जो तनाव को कम करेगा। इसके अलावा, आप एहसान के लिए पूछ सकते हैं और, समय बीतने के साथ, वे आपसे सहजता से सहायता करेंगे। अंत में, सहकर्मियों ने आपको अपनी नौकरी को बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए हैं।
    • ग्राहक सेवा के दिग्गजों अक्सर कहते हैं कि इस प्रकार का काम सुखद है अगर सहयोगियों के साथ एक अच्छी जलवायु स्थापित की जाती है। एक टीम का हिस्सा महसूस करने से आपकी संतुष्टि बढ़ जाती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि ग्राहक 16
    2
    सहकर्मियों का इलाज करें कि आप ग्राहकों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं हर किसी पर मुस्कुराओ और एक समय में हैलो कहें, भले ही आप उन्हें पसंद न करें या वापस मुस्कान न करें लोग असुरक्षा से भरे हुए हैं, लेकिन लगभग सभी लोग इस बात की सराहना करते हैं कि कौन मुस्कान कर सकता है
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, नियम आपको घर पर अपनी सच्ची प्रकृति छोड़ने के लिए उपयोगी होगा। अपनी भावनात्मकता दिखाने से बचें वार्तालापों को पढ़ना चाहिए।
  • ऐसा मत सोचो कि आपके कार्य सहयोगी आपकी सभी रायओं से सहमत हैं। इसके बजाए, उनसे पूछें कि वे एक निश्चित विषय के बारे में क्या सोचते हैं और फिर उस तरीके से जवाब देते हैं जो उन्हें अपमान नहीं करता।
  • हैंडल ग्राहक शीर्षक चरण 17
    3
    मिलनसार हो, भले ही यह आपके श्रेष्ठ नहीं हो। एक बार जब आप अपना कामकाज शुरू कर देते हैं, तो अपने सहयोगियों को कॉफी या बीयर पीने के लिए आमंत्रित करें। अपने निमंत्रण स्वीकार करें (यदि कोई सहकर्मी आपको शामिल नहीं करता है, तो इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना)। ब्रेक या शांत क्षणों के दौरान चैट करें
  • आपको उन्हें आपसे बात करने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता नहीं होगी: वे जरूरी नहीं कि आपसे मिलना चाहें। अगर वे आपके निमंत्रण स्वीकार नहीं करते हैं, तो उन्हें रोकना चैट को साधारण अभिवादन के लिए कम करें यदि आप मनोदशा के मूड में नहीं लगते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले ग्राहक, ग्राहक के कदम 18
    4
    कड़ी मेहनत करें आखिरकार, आपके सहकर्मियों ने इस बात की सराहना की। दूसरों के वर्कलोड को कम करने के लिए मृत समय में कुछ करने के लिए खोजें यदि आप कर सकते हैं, तो हमेशा आपकी सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहें। उन्हें पूछने के लिए इंतजार मत करो: आपकी मदद की पेशकश करें उन लोगों से पूछें जो अधिक लाभप्रद काम करने के लिए सलाह का अधिक अनुभव करते हैं: वे अपनी क्षमताओं और उनके ज्ञान के प्रति सम्मान के साथ खुश हैं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक संभालता है
    5
    गपशप मत करो यदि आप वास्तव में किसी के बारे में शिकायत करना चाहते हैं, तो सावधान रहें कि आपको महसूस न करें। तटस्थ रहें, जब आपके सहकर्मी किसी के कहने वाले शब्दों के बारे में बुरा बोलते हैं जैसे "मैं नहीं जानता, मेरे लिए उसके साथ काम करने की कोई समस्या नहीं है"। आप अन्य लोगों की समस्याओं के प्रति सहानुभूतिपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि वे आपकी नहीं हैं।
  • अगर आपके पास सहयोगी के बारे में दिलचस्प या उपयोगी जानकारी है और आप इसे साझा करना चाहते हैं, तो करें, लेकिन अपने नकारात्मक निर्णय और भावनाओं को छोड़ दें। कहो कि आप क्या जानते हैं और दूसरों को अपने तरीके से प्रतिक्रिया दें।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक के चरण 20
    6
    स्पष्ट रूप से संवाद करें दयालु होने के अलावा, आपको खुद को शांत, स्पष्ट और मुखर दिखाना होगा। आपके सहकर्मियों को यह जानना होगा कि आप हाथ में हैं, लेकिन आप अपने आप को कुचल नहीं होने देंगे। अगर उनमें से कोई आपके कार्य के लिए श्रेय लेता है या आपके वर्कफ़्लो को बीच में आता है, तो इसे तत्काल पेश करें
  • इस मामले में भी खुद को भावुक दिखाने से बचें। शांति से और स्पष्ट रूप से बोलें उदाहरण: "मैंने आपको अपने ग्राहकों के साथ नकद डेस्क पर हराया था, बिना पूछे कि उन्हें किसने सहायता की थी और मैं मौद्रिक नुकसान से पीड़ित हूं। मैं हमेशा अपने ग्राहकों से पूछता हूं कि उन्हें इस व्यक्ति को आयोग के लिए अपना क्रेडिट प्राप्त करने में मदद मिली। मैं आपसे कुछ और नहीं पूछना चाहता हूं। "
  • कुछ मामलों में, एक सहयोगी से निपटने के लिए आपके लिए मुश्किल होगा। इन स्थितियों को हल करने के लिए प्रबंधक से संपर्क करें हालांकि, याद रखें कि किसी सहकर्मी से सीधे बात करने से आप उसकी आंखों में अधिक ईमानदार दिखेंगे, क्योंकि आपने प्रबंधक से नहीं पूछा और उसे इसके लिए तैयार करने का मौका दिया।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com