अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सहयोगियों को कैसे प्रबंधित करें

शोध के अनुसार, एक तिहाई से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि उनके पास प्रतियोगी सहकर्मी हैं। इन कर्मचारियों के अधिकांश के अनुसार, प्रतियोगिता को नकारात्मक माना जाता है। कई मुख्य कार्यकारी अधिकारियों का यह भी मानना ​​है कि 10 साल पहले की तुलना में कर्मचारी अधिक प्रतिस्पर्धी हैं। फिर भी, ज्यादातर लोग एक नौकरी चाहते हैं, जो उन्हें अपने सहयोगियों के साथ मिलना पड़ता है। इस तरह, काम उत्पादक और सुखद होगा फिर भी, कभी-कभी कर्मचारियों को जो काम पर अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं, वे इसे सुलझाना नहीं चाहते हैं, घर्षण बनाते हैं। आप लौकिक पुआल कि इलाज आप एक सहयोगी अति प्रतिस्पर्धी से प्राप्त की वजह से ऊंट टूट जाता है ड्रॉप करने के लिए जा रहा है, तो निम्न सुझावों को पढ़ें एक रचनात्मक तरीके से इससे निपटने के लिए और प्रतिस्पर्धा है कि काम पर उठता है के बारे में अपने विचारों पर चिंतन करने के।

कदम

छवि के साथ डील के साथ ओवरली प्रतिस्पर्धी सहयोगियों चरण 01
1
प्रतिस्पर्धा पर विचार करें जो आपके काम के माहौल की विशेषता है। कुछ नौकरियां स्वभाव से दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी हैं उदाहरण के लिए, यदि आप विक्रय और विपणन क्षेत्र में काम करते हैं, तो आप अपने आप को प्रकृति और प्रतिस्पर्धात्मक लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर ले जाएंगे, जिसकी आवश्यकता है। इसलिए, यह स्वीकार करना कि तथ्यों की वास्तविकता यह है कि समस्या का सामना करने के लिए पहला कदम है। दूसरी ओर, अगर प्रतियोगिता को आपके कार्यक्षेत्र का हिस्सा नहीं होना चाहिए, तो इसकी उपस्थिति विदेशी और अप्रिय हो सकती है। किसी भी मामले में, जो प्रतिस्पर्धा के प्रति दृष्टिकोण में आपकी मानसिकता को अपनाना है, उसका प्रबंधन करने में बिल्कुल अंतर हो सकता है।
  • प्रतियोगिता के फायदे और नुकसान हैं इसे पूरी तरह से नकारात्मक प्रकाश में चित्रित करना निश्चित रूप से सही नहीं है। प्रतिद्वंद्विता और व्यक्तिगत प्रभाव के नुकसान पर ही ध्यान केंद्रित करना, आप संभावित लाभों की दृष्टि खोने का जोखिम ले सकते हैं जो इसे ला सकते हैं। प्रतियोगी होने के नाते आप अकेले और आपकी टीम के साथ क्या कर सकते हैं, और इससे आप जो भी भावुक हैं, उसके लिए कड़ी मेहनत करने के लिए धक्का दे सकते हैं। प्रतियोगिता उत्कृष्ट परिणाम दे सकती है: नवाचार, सफल बिक्री और प्रेरणा। दूसरी ओर, यह स्पष्ट है कि प्रतिद्वंद्विता का एक अतिरिक्त, बिना किसी नियंत्रण के, विचारों और लोगों को निकाला जा सकता है नतीजतन, कम प्रतिस्पर्धी लोगों को एक तरफ धकेल दिया जाएगा, एक ऐसे वातावरण का निर्माण होगा जिसमें हर किसी के साथ युद्ध होगा। संक्षेप में, कार्यस्थल विषाक्त हो जाएगा यदि आप किसी ऐसे संगठन में काम करते हैं जो स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करती है या अत्यधिक प्रतिस्पर्धा को स्वीकार करती है तो एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक बिंदु है।
  • ज्यादातर कंपनियां सहयोग और प्रतिस्पर्धा के संयोजन पर निर्भर करती हैं समस्या केवल नौकरियों में होती है जहां आंतरिक प्रतिस्पर्धा का उग्रवाद पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं होता है। यदि आपका व्यवसाय सभी प्रतिद्वंद्विता और शून्य सहयोग और साझाकरण है, तो संभवतया आप विरोध की झंझावात में हैं
  • महत्वाकांक्षा के साथ अहंकार को भ्रमित न करें स्वस्थ प्रतिस्पर्धी व्यक्ति को एक महत्वपूर्ण भावना द्वारा निर्देशित किया जाता है जो उसे लगातार सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करती है। अहंकारी व्यक्ति केवल दूसरों की तुलना में बेहतर होने के आधार पर शुरू होता है अच्छी तरह से काम करने के लिए एक प्रतियोगी सहयोगी की प्रशंसा करने का प्रयास करें यदि इसका उद्देश्य केवल सुधार करना है, तो आप सोच सकते हैं कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिसे आप भरोसा कर सकते हैं।
  • इमेली फील्ड्स (सुंदर लिटिल झूठे) की तरह बीती छवि छवि चरण 04
    2
    पहले होने के अपने तरीके की जांच करें यदि प्रतिस्पर्धी लोग आपको आसानी से परेशान करते हैं, तो आपको कई कार्य स्थितियों में कठिनाइयों का अनुभव होगा। वास्तव में, आप हमेशा प्रतिस्पर्धी लोगों से घिरे होंगे, यहां तक ​​कि अपेक्षाकृत गैर-पदानुक्रमित व्यावसायिक मंडलियों में भी। पहले और सबसे पहले अपने कौशल पर विश्वास करना महत्वपूर्ण है। आपके पास एक नौकरी है, क्योंकि जिस व्यक्ति ने आपको काम पर रखा है, आप का मानना ​​है कि आप एक निश्चित भूमिका निभाने में सक्षम हैं। बातें परिप्रेक्ष्य में डाल देना मत भूलना
  • व्यक्तिगत पर प्रतिस्पर्धा मत लो यह मानना ​​इतना आसान हो सकता है कि हम पर निहित नकारात्मक प्रतिक्रिया एक संकेत है कि हमारे साथ कुछ गलत है या कुछ गलत है। हालांकि, अगर कोई सहकर्मी किसी भी स्पष्ट कारण के लिए अचानक शत्रुतापूर्ण और आक्रामक अभिनय शुरू नहीं करता है, तो यह दृष्टिकोण हमारे साथ तुलना करने के लिए उसके साथ अधिक है। एक अत्यधिक प्रतियोगी व्यक्ति अक्सर आपके कौशल से, आपके द्वारा नहीं, बल्कि उसकी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, की कड़ी धमकी देता है। यही कारण है कि वह एक स्पष्ट तरीके से व्यवहार करते हैं। इसे व्यक्तिगत रूप से सोचने पर चूमा मत हो
  • क्या आप प्रतिस्पर्धी हैं? प्रतिद्वंद्विता के स्तरों को पहचानना महत्वपूर्ण है शायद आप प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण में सहयोगी हैं जो आपके कार्यालय को अलग करता है। इसे अस्वीकार, यह कुछ भी नहीं बदलेगा!
  • यदि आप किसी कारण के लिए असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आपको इस अनिश्चितता के स्रोत का सामना करने के लिए साहस होना चाहिए। शायद आपको अपने काम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत विकास का अध्ययन करने या उसका सामना करने की आवश्यकता हो। उपलब्ध प्रशिक्षण विकल्पों के बारे में जानें इस तरह, आपको अपने सहयोगियों के समान स्तर पर होने की निश्चितता होगी।
  • अपनी टीम का अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनने वाला चित्र, चरण 02
    3
    विनम्र और नागरिक रहें मित्रतापूर्ण होने की कोशिश करें (यदि आपको लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं), इस तथ्य को देखते हुए कि एक अति प्रतिस्पर्धी व्यक्ति आपका काम कमजोर कर सकता है जितना आप तुरंत प्रतिक्रिया करने की कोशिश करते हैं यदि कोई जानबूझकर अपने जीवन को मुश्किल बनाने की कोशिश करता है, तो यह रवैया आप पर उलटा पड़ सकता है, जिसने पहले से भी बदतर प्रतिक्रिया करने के लिए आप पर हमला करने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित किया। दूसरी ओर, यदि आप भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिख रहे हैं, तो आप इस निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे कि यह आपको प्रोत्साहित करने का प्रयास करने के लिए समय की बर्बादी है, और जब आप ऐसा कर सकते हैं, तब आपको छोड़ देगा।
  • यह अच्छी तरह से हो सकता है कि एक अल्ट्रा-प्रतियोगी सहकर्मी को यह पता चलता है कि आप उसे चोट नहीं पहुंचेगा - इसलिए आपको आपके साथ व्यवहार करने के लिए अधिक प्रेरित महसूस होगा। मैत्रीपूर्ण और अनौपचारिक बातचीत मदद कर सकती है (लेकिन उन विषयों को चुनिये जो आप विशेषज्ञ नहीं मानते हैं, और इसलिए प्रतिस्पर्धी होने की आवश्यकता महसूस नहीं करेंगे)
  • आपकी टीम का अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनने वाला चित्र चरण 01
    4
    खुले तौर पर प्रतिस्पर्धी सहकर्मियों के साथ सहयोग करने की कोशिश करें, उन्हें युद्ध न करें। कम से कम वे अपनी महत्वाकांक्षा और दूसरों को बाईपास करने की इच्छा के बारे में ईमानदार हैं। उन तरीकों पर विचार करें जिनसे आप अपनी ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं और इसे आपके और आपकी टीम के लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उनसे काम करने के संबंध में उन्हें सलाह और विचार के लिए पूछना अक्सर एक उपयोगी रणनीति हो सकती है मान लीजिए कि वे सभी क्रेडिट लेने में सहायता नहीं करना चाहते हैं या नहीं। उन्हें उलझाने से आप उन्हें सीखते हैं और आपको उनसे सीखने का अवसर प्रदान करते हैं। यहां विभिन्न प्रकार के प्रतिस्पर्धी सहयोगी हैं जो आप से निपट सकते हैं:
  • सुपरस्टार इस प्रतिस्पर्धी सहयोगी को हमेशा चमकने की जरूरत होती है और वह ऐसा करने की ज़रूरत से ज्यादा कुछ कर लेते हैं, अक्सर उपलब्ध सबसे प्रतिष्ठित पदों को चुनना यह व्यक्ति भजन के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया देता है, उद्यमशील होना पसंद करता है और वह जानता है कि दूसरों को कैसे प्रेरित किया जाए हालांकि, इस प्रतिस्पर्धी भावना को समझना चाहिए कि यह सिर्फ नहीं है और हमें बाकी टीम और मालिक के साथ काम करना चाहिए।
  • "भारोत्तोलक" यह प्रतिस्पर्धी सहयोगी अतिरिक्त काम करके कई ज़िम्मेदारियां लेता है। उनका काम उपयोगी हो सकता है, बशर्ते वह अतिरंजित नहीं होता है और अधिक से अधिक परिश्रम से ग्रस्त नहीं होता है। यह प्रतियोगी व्यक्तित्व बाकी टीम के लिए प्रेरणा का एक स्रोत हो सकता है, बशर्ते वह समय सीमा को पूरा करता है और स्थानीय रूप से व्यवहार नहीं करता है।
  • "धावक"। यह प्रतिस्पर्धी सहयोगी चाहता है कि सब कुछ कल के लिए तैयार हो। यह व्यवहार नैतिकता और प्रेरणा के संदर्भ में लाभ उठा सकता है, बशर्ते प्रश्न में व्यक्ति सटीक है। दुर्भाग्य से, दौड़ में एक कोने में सटीकता को छोड़ा जा सकता है। दूसरों को प्रेरित करने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग करते हुए इस कर्मचारी के कार्य की समीक्षा करें।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका चचेरा भाई ईर्ष्या चरण 07
    5
    अपने आप को मायावी प्रतिस्पर्धी सहयोगी या विध्वंस से सुरक्षित रखें इस प्रकार का व्यक्ति खुले तौर पर प्रतिस्पर्धी सहयोगी की तुलना में काम करना अधिक मुश्किल होता है। वास्तव में, वह दूसरों को सूक्ष्म साधनों से कमजोर करने के लिए पसंद करता है, उदाहरण के लिए वह अपने चारों ओर के लोगों को नीची दिखने की कोशिश करता है। विश्वासघाती सहकर्मी हर किसी को अपने वर्चस्व, किसी भी क्षेत्र में या किसी भी कौशल के लिए संभावित खतरों के रूप में विचार करने का प्रयास करता है। आप उन चीजों का मूल्यांकन करके एक की पहचान कर सकते हैं जो आप अपने लाभ के लिए उपेक्षा करते हैं उदाहरण के लिए, मालिक है कि आप भी कुछ काम पर सहयोग किया है नहीं बताया, "भूल" ईमेल भेजने के लिए आपकी रुचि है, या आप साप्ताहिक बैठक के दौरान नोटिस करते हैं, की घोषणा है कि वह हासिल अच्छे परिणाम के लिए पूरी तरह जिम्मेदार था ( जब आप मुख्य भूमिका निभाई थी) इस प्रकार का व्यक्ति शायद ही अपने विशिष्ट गुणों को बदल देगा। आपको यह जानना होगा कि यह कैसे सच्ची बना कर इसे प्रबंधित करें। जब आप एक चुपके और नकारात्मक सहयोगी से परेशान हो जाते हैं, तो निम्न का विश्लेषण करें:
  • आपके द्वारा किए गए सभी चीजों की प्रतियां रखें, विशेष रूप से इस व्यक्ति या उसकी जिम्मेदारियों से क्या शामिल है क्या आपको अपने आप पर दोष लगाने का प्रयास करना चाहिए या अपने आप को बुरे प्रकाश में रखना चाहिए, आप को कवर किया जाएगा। इसके अलावा, अपने आप को जोर देने से डरो मत और कागज के दस्तावेज में शामिल किया जाना चाहिए जो आपकी नौकरी अच्छी तरह से किया जाता है। यह थोड़ी मेमने की तरह काम करने का समय नहीं है, क्योंकि विध्वंसिका साफ नहीं खेलता है
  • अपने काम के प्रमुख को आज तक रखें, चाहे कार्यालय में कहीं और खुले तौर पर क्या कहा जाता है। सुनिश्चित करें कि आपका प्रदर्शन सत्यापन और अप्रतिबंधित है।
  • इस सहयोगी को अपने व्यवसाय में फंसाने न दें। यदि आपको संदेह है कि यह आपकी चीजों में छुटकारा पाने के लिए व्यक्तिगत रूप से चला जाता है, तो इस व्यवहार को समाप्त करें कंप्यूटर के लिए पासवर्ड का उपयोग करें, ताकि आप काम पर खुले हुए इलेक्ट्रॉनिक फाइलों की रक्षा कर सकें। अपने डेस्क दराज और लॉकर लॉक रखें। अपने बारे में किसी सहयोगी के साथ ऐसी जानकारी साझा न करें। सभी बातचीत पेशेवर और औपचारिक होना चाहिए
  • इस सहकर्मी के साथ सीधे बोलें और उसे अपनी रणनीति दिखाएं यह उन्हें समझने की अनुमति देता है कि आप चिकन नहीं हैं यदि आपको लगता है कि यह दृष्टिकोण आक्रामक है, तो अन्य सहकर्मियों को आप में शामिल होने के लिए तैयार करें। एक अन्य संभावना यह है कि अपने बॉस से उस प्रभाव के बारे में बात करें जो इस व्यक्ति के व्यवहार को आपके प्रदर्शन और संतोष पर कर रहे हैं।
  • अपने क्रश के साथ स्टार्ट ए वार्तालाप शीर्षक वाला इमेज चरण 05



    6
    यदि आवश्यक हो, तो संपर्क कम करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रतिस्पर्धी सहयोगियों से पूरी तरह से बचने होंगे। हालांकि, अगर शत्रुतापूर्ण, नकारात्मक और धमकाने वाला व्यवहार निरंतर होता है और आपको उन्हें हर दिन सहना पड़ता है, तो बातचीत के साथ अतिरंजित किए बिना, केवल उन लोगों के साथ संवाद करने का प्रयास करें। इसके बजाय, यदि आप इस सहकर्मी के साथ-साथ काम नहीं करते हैं, लेकिन आप इमारत में अब और फिर इसे देखना चाहते हैं, तो इसे टालना पूरी तरह से बेहतर है।
  • एक तिथि चरण 02 पर एक सहकर्मी से पूछें छवि
    7
    सिर्फ अपने सहयोगियों पर विचार मत करो वास्तव में, यदि आपकी नौकरी प्रतिस्पर्धी और अस्वास्थ्यकर है, तो यह संभव है कि आपके बॉस इस व्यवहार को प्रोत्साहित करें, एक आरामदायक वातावरण को बढ़ावा देने के बजाय कर्मचारियों को एक-दूसरे के खिलाफ डाल दें। एक नेता, जो स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का समर्थन करता है एक अच्छा प्रेरक रणनीति को जन्म दे सकता है, उम्मीदों समस्याग्रस्त हो जाते हैं पसंदीदा और सक्रिय रूप से एक विवादास्पद कार्य संस्कृति और अविश्वास पैदा करता है। यह टीम की भावना को नुकसान पहुंचाएगा। यदि आपको लगता है कि ऐसा हो रहा है, तो आप ऐसे कई कार्य कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं:
  • आप अपने सहयोगियों के साथ टीम के मनोबल और प्रबंधन कार्य के बारे में क्या सोचते हैं, इस बारे में बात करें। इस तरह, आप समझेंगे कि वे क्या महसूस करते हैं और दूसरों को समझते हैं। ध्यान देने के लिए नाम न देना और वास्तविक तथ्यों के बारे में सिद्धांत नहीं बनाना। इस बिंदु पर, आप साक्ष्य की तलाश कर रहे हैं। बाद में, यदि आपको लगता है कि कई अन्य लोग आपके पक्ष में हैं, तो आपको एक सामान्य चर्चा के लिए इस विशेष प्रतियोगिता की समस्या को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। याद रखें, हालांकि, यह सावधानी के साथ किया जाना चाहिए
    इमेज का शीर्षक नौकरी से कदम 05
  • अपनी टीम के काम की रणनीति और परिणामों के बारे में जानने के लिए बॉस से सीधे बोलें आपको इस बात पर ज़ोर देना चाहिए कि एक टीम ने व्यवसाय से अपने सर्वोत्तम लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया है, खासकर क्योंकि जो कर्मचारी अपनी नौकरी अच्छी तरह से करते हैं, उन्हें कठिनाई वाले लोगों को मदद और सलाह मिल सकती है
  • वरिष्ठ प्रबंधन या मानव संसाधन विभाग से बात करें यदि आपको डर है कि कार्यस्थल युद्ध में है।
  • आप एक नई नौकरी की स्थिति तलाश सकते हैं, एक नए मालिक के साथ, या एक नई नौकरी भी। यदि आप अपने मालिक के आक्रामक दृष्टिकोण को सहन करने के तरीके नहीं खोज सकते हैं और चीजें बदलती नहीं हैं, तो यह जाने का समय हो सकता है कर्मचारियों के लिए उनके वरिष्ठ अधिकारियों के व्यवहार को प्राप्त करना स्वाभाविक है समय बीतने के साथ, बहुत से लोग इस प्रकार के वातावरण को पूरी तरह स्वीकार्य मानेंगे।
  • छवि शीर्षक के साथ प्रवासी प्रतिस्पर्धी सहयोगियों के साथ कदम 08
    8
    कार्यस्थल में सहयोग की वृद्धि को बढ़ावा देना कभी-कभी, सबसे अच्छी नीति आपको इस परिवर्तन का हिस्सा बनना है जिसे आप कार्यालय में देखना चाहते हैं। बेशक, यह बिल्कुल आसान नहीं है लेकिन क्या आपके प्रतिस्पर्धी सहकर्मियों को मौन में बर्दाश्त करना और भी मुश्किल नहीं है, जो पानी की मशीन के सामने शांत लोगों पर हंसते हैं? कार्यस्थल में अधिक सहयोग को प्रोत्साहित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • समावेशी भाषा का उपयोग करें परियोजनाओं, टीम के काम और परिणामों पर चर्चा करते समय "मैं" के बजाय "हम" बोलें हर किसी को अच्छी तरह से काम करने के लिए भाग लेना और सराहना होना चाहिए।
  • साबित करें कि आप सभी वरिष्ठ अधिकारियों या अवरक्त के बिना, एक ही स्तर पर सभी को देखते हैं। अहंकार या ईर्ष्या के साथ प्रतिस्पर्धात्मक फट पर प्रतिक्रिया न करें इसके बजाय, लोगों को दिखाएं कि वे काम पर अपने कौशल का मूल्यांकन करते हैं, न कि उनकी भूमिका के कारण या बाकी सभी को खराब रोशनी में डालते हैं।
  • अन्य लोगों के साथ आपकी बातचीत में सुनहरा नियम बनाए रखने पर ध्यान दें। अपने स्तर पर अपने आप को मत न करें: प्रतिस्पर्धात्मक या अनुचित टिप्पणियों का जवाब देने से और भी अधिक नकारात्मक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, इससे स्थिति में सुधार नहीं होगा।
  • खुद को याद दिलाएं कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी लोग आमतौर पर किसी विशेष कारण के बिना इस स्थिति में नहीं आते हैं। वास्तव में, यह अक्सर डर है कि उनके व्यवहार को प्रेरित करता है। उदाहरण के लिए, वे डर या नौकरी खोने से डरते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आप एक करुणा दृष्टिकोण को बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने प्रतियोगिता से खुद को प्रभावित न होने दें। आप सभी के लिए असाधारण और अद्भुत होने के लिए स्वीकार करें और आप क्या करते हैं आपको इसे साबित करने के लिए बाहरी पुष्टि की आवश्यकता नहीं है, न ही आपको लगातार दूसरों की तुलना में बेहतर साबित करने की आवश्यकता है अपने सहयोगियों से पूछें कि वे क्या चाहते हैं और वे कैसे सोचते हैं कि इससे अपने निजी जीवन में सुधार होगा। हालांकि यह चालाक के साथ करो!
  • एक तिथि चरण 03 पर एक सहकर्मी से पूछें छवि
    9
    लचीला होना इस मार्ग में दिखाए गए सुझाव आपको कुछ दिशानिर्देश प्रदान करते हैं। पारस्परिक संबंधों पर आधारित किसी भी स्थिति को संदर्भ में विकसित होता है। आपको क्या काम करना चाहिए और उसे छोड़ देना चाहिए जो आपके व्यक्तिगत अनुभवों और कार्यस्थल की विशेषता के आधार पर काम नहीं करता है। प्रतिस्पर्धी सहकर्मी के लिए काम शायद किसी और के लिए उतना ही अच्छा न हो। इसका मतलब है कि आपको अपना दृष्टिकोण समायोजित करने के लिए तैयार रहना होगा। इसमें विभिन्न रणनीतियां शामिल हैं, जैसे:
  • प्रतिद्वंद्वी एक सुपर प्रतियोगी व्यक्ति के साथ सहयोग कैसे करें क्या आप अपने काम में विशेष तत्व ढूंढ सकते हैं जिसके साथ आप सहमत हैं? क्या आप उस बिंदु पर ही चर्चा शुरू कर सकते हैं जो आप स्वीकार करते हैं? यदि आपको लगता है कि आप अपनी आकांक्षाओं में रुचि रखते हैं, तो आपको सम्मान और संभावित सहयोगी मिलेगा।
  • उत्सुक होने का प्रयास करें उनसे सवाल पूछें, कि उन्हें किस प्रकार एक समाधान मिल गया है या आप जिस विचार को प्रशंसा करते हैं अच्छे श्रोता बने रहें- आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और अपने कौशल सुधार सकते हैं।
    अपनी उम्मीदों का पालन करने के लिए कॉन्स्टेंस आपका पति या पत्नी का शीर्षक चित्र 04
  • जब ज़रूरत नहीं होती, तो हस्तक्षेप न करें। कभी-कभी प्रतियोगी सहकर्मियों को अपना होमवर्क करते हैं, जब आप अपने आप को अपने आप को समर्पित करते हैं तो सभी के लिए एक संतोषजनक समाधान हो सकता है, बशर्ते ये कार्यस्थल को सामान्य लाभ देता है।
  • टिप्स

    • अपने संचार में मुखर व्यवहार तकनीकों को शामिल करें
    • यदि कई प्रयास करने के बाद स्थिति बिगड़ती है, तो आप सीधे अपने सहयोगी के साथ सामना करने या उसके व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए उपयुक्त हो सकता है
    • इस व्यक्ति के प्रति सहानुभूति विकसित करने का प्रयास करें वह इस प्रकार से कुछ भी नहीं करेगा, अगर वह गहरा असुरक्षित या धमकी नहीं लग रहा था। खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • प्रतिस्पर्धी सहकर्मी के साथ शिकायत न करें। वह तुरंत आपको एक कमजोर व्यक्ति को विचार करेगा यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आपको परेशान करने वाली समस्या के बारे में सलाह लेने के लिए यह चालाक है।
    • कार्यस्थल में उत्पीड़न और धमकाने अस्वीकार्य हैं यदि आपको इस तरह की समस्या है, तो इसकी रिपोर्ट करें और हमें आपकी सहायता करें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com