प्रतियोगी होने से कैसे रोकें

प्रतियोगी होने के नाते जब आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रेरित करते हैं, लेकिन उन मामलों में जहां आप अपने आप को बहुत आगे बढ़ाते हैं तब यह एक समस्या बन सकती है। प्रतिस्पर्धात्मकता आपको किसी के साथ बाधाओं पर डालती है और निम्न आत्मसम्मान का परिणाम हो सकता है इतने प्रतिस्पर्धी होने से रोकने के लिए, आपको उन भावनाओं का विश्लेषण करने का प्रयास करना चाहिए जो आपकी इस व्यवहार को ट्रिगर करते हैं। आप अपने आत्मसम्मान को सुधारने और दूसरों की सफलताओं और साथ ही आपकी सफलता का जश्न मनाने की भी कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें
छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
पता लगाएँ कि कारक क्या हैं जो आपको प्रतिस्पर्धी बनाते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रतिस्पर्धा और ईर्ष्या की भावनाओं को क्या हो सके। शायद आप काम पर ईर्ष्या महसूस करते हैं जब कोई बेहतर परिणाम प्राप्त करता है या आपको बोर्ड गेम से पीटा जाने के लिए तंत्रिका देता है किसी भी मामले में, अपने व्यवहार के कारणों की पहचान करने से आप परिस्थितियों में संतुलन हासिल कर सकते हैं जहां आप अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं
  • जब आप गुस्सा या चिड़चिड़े महसूस करते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "मुझे गुस्सा आ रहा है क्योंकि मुझे ईर्ष्या है?"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    2
    समझें कि कुछ कारक आपको प्रतिस्पर्धी क्यों बनाते हैं आपको कुछ कारणों से आपकी प्रतिस्पर्धात्मकता को ट्रिगर करने के कारणों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए शायद आप अपने सहकर्मियों की प्रतिस्पर्धा पर काम कर रहे हैं क्योंकि आपने स्कूल में अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं किए हैं और अब आप ठीक होने की कोशिश कर रहे हैं। या हो सकता है कि आप बहुत प्रतिस्पर्धात्मक गेम बोर्ड गेम प्राप्त करें क्योंकि आपको हमेशा से अपने भाइयों से हमेशा ही कम महसूस हुआ है।
  • कारणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, अपना विचार लिखने या किसी मित्र से बात करने का समय निकालें। जब तक आप समस्या की जड़ नहीं पाते, तब तक खुदाई रखें।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    3
    ब्रेक लें और प्रतिबिंबित करें जब आप महसूस करते हैं कि आपके अंदर प्रतिस्पर्धा बढ़ती है, तो स्थिति का विश्लेषण करने के लिए एक पल के लिए रुको। ट्रिगरिंग भावना क्या है? ईर्ष्या? यह देखने के लिए प्रतिबिंबित करें कि क्या ईर्ष्या होने का कोई भी वैध कारण है और इस भावना से क्या आता है। कई मामलों में, आप देखेंगे कि ईर्ष्या वर्तमान स्थिति से नहीं दी गई है, इसलिए आपके विचारों की जांच करके आप इसे खुश कर सकते हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल डेवलपमेंट स्टेप 12 का शीर्षक चित्र
    4
    तुलना करना बंद करो जब आप देखते हैं कि किसी की एक निश्चित क्षमता है, तो अपने जीवन की तुलना आपके साथ करना शुरू करना आसान है उन क्षणों में, आप दोनों के परिणामों का जल्दी विश्लेषण करने और फिर निष्कर्ष निकालना करते हैं। आपको क्या समझने की ज़रूरत है कि प्रतिस्पर्धा के बिना तुलना की जा सकती है, वास्तव में प्रतिस्पर्धा के परिणाम के आधार पर आप को अपना सर्वश्रेष्ठ गुण प्रदान करने के लिए वास्तव में आपकी सबसे अच्छी पेशकश करने में मदद कर सकता है।
  • आपको यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी गति से सफलता प्राप्त करता है। आपको विश्वास करना चाहिए कि अभी ठीक है आप कहां हैं, आप किसी भी तरह अपर्याप्त नहीं हैं
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    5
    समझे कि यह सभी या सफेद या काले नहीं है जो लोग प्रतिस्पर्धात्मक या भावनात्मक रूप से व्यवहार करते हैं, वे अक्सर पूर्ण रूप से सोचते हैं। दूसरे शब्दों में, आप सोच सकते हैं कि अगर किसी को आपके लिए पुरस्कृत किया गया है, तो इसका मतलब है कि आपने एक खराब काम किया है वास्तव में, तथ्य यह है कि किसी और के उत्कृष्ट प्रदर्शन का मतलब यह नहीं है कि आपका भी बहुत अच्छा था
  • छवि को बताओ आपका बॉस आप`ve Made a Major Mistake Step 2
    6
    कुछ के रूप में प्यार के बारे में सोचना बंद करो आपकी प्रतिस्पर्धात्मकता इस भावना से उत्पन्न हो सकती है कि अन्य लोगों को आप पर अधिक ध्यान या उत्सव प्राप्त हो रहा है आपको व्यावहारिक उदाहरण देने के लिए, यदि आपके बॉस ने आपके सहकर्मी को बढ़ावा दिया है, तो आप ईर्ष्यापूर्ण और प्रतिस्पर्धी महसूस करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका काम मूल्यवान नहीं है। आपको समझना चाहिए कि प्रेम और प्रशंसा सीमित संसाधन नहीं हैं। तथ्य यह है कि आपका बॉस या आपके साथी किसी और को बधाई देता है इसका मतलब यह नहीं है कि वे आप की सराहना करते हैं, भले ही वे आपको यह न बताएं कि एक ही समय में
  • विधि 2

    आत्म-सम्मान बढ़ाएं
    इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 18
    1
    अपने साथ समझें यह गलती करना सामान्य है या जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो किसी के साथ ऐसा होता है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप को दयालु रूप से व्यवहार करें, जैसे आप एक अच्छे दोस्त के साथ करेंगे। हर छोटी गलती के लिए खुद को दोष मत करो। इसके बजाय, इसे अपने लक्ष्यों की दिशा में जानने और आगे बढ़ने का अवसर मानें।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "हाँ, मैंने एक गलती की है, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है अगली बार मैं बेहतर करूँगा"।
    • अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने से आपको कम प्रतिस्पर्धी बनने में मदद मिलती है। कई मामलों में, अत्यधिक प्रतिस्पर्धी लोग अपने मूल्य को विशेष रूप से परिणाम प्राप्त करने के लिए बाध्य करते हैं। जब वे कुछ में विफल होते हैं, तो उनका आत्मसम्मान स्वचालित रूप से गिर जाता है। स्थिति की परवाह किए बिना, आपकी सहायता करने से आप कम प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं।



  • जानबूझकर चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    किसी अलग दृष्टिकोण से स्थितियों की व्याख्या करने का प्रयास करें। सामान्यतया, जो लोग कम आत्मसम्मान रखते हैं, वे ऐसे घटनाओं का आकलन करते हैं, जो अपने आप में विश्वास को कम कर देता है। उनके पास अक्सर नकारात्मक दृष्टिकोण होता है, भले ही उनके आसपास के लोग परिस्थितियों का बहुत अलग ढंग से व्याख्या करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप तथ्यों को बढ़ा सकते हैं हो सकता है कि आपने एक गलती की और सोचा कि किसी ने आपको विफलता माना। सही अनुपात में चीजों को देखने की कोशिश करें क्या वाकई बहुत महत्वपूर्ण था? क्या किसी ने वास्तव में आपसे कहा है कि आप एक अच्छे-कुछ नहीं हैं?
  • अन्य मामलों में, आप अपनी सफलता ले सकते हैं और उन्हें विफलताओं में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मेरे मालिक ने मेरे काम पर मुझे बधाई दी, लेकिन योग्यता मैं लेखा विभाग से प्राप्त आंकड़ा है"। याद रखें कि आप प्राप्त की जाने वाली प्रत्येक उपलब्धि को जश्न मनाने के लिए महत्वपूर्ण है
  • इसके अलावा, आप सोच सकते हैं कि आपकी धारणा एक वास्तविक वास्तविकता है ऐसे अवसरों पर जब आप अपर्याप्त महसूस करते हैं, तो आप यह आश्वस्त हो सकते हैं कि दूसरों को उसी तरह से सोचा जाएगा, जब वास्तव में यह बहुत संभावना है कि वे आपको सकारात्मक तरीके से न्याय करेंगे।
  • किसी नकारात्मक तरीके से स्थितियों की व्याख्या करने का एक अन्य तरीका सीमांत और अप्रासंगिक कारकों पर विचार करना है कि कुछ गलत है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पहले किसी व्यक्ति को किसी संदेश में भेजा है, तो आपको अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है, तो आप सोच सकते हैं कि वह आपके साथ नाराज हो गई है, जब वास्तविकता में कई अन्य कारण हो सकते हैं कि उसने क्यों नहीं किया
  • छवि एकल और खुश चरण 11 रहें
    3
    याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। जब भी आप कोई गलती करते हैं, तो हो सकता है कि आप अपने लिए जो कुछ भी करते थे उसके लिए आप को दोषी ठहराया जाए। उन क्षणों में, याद रखें कि कोई भी पूर्णता तक नहीं पहुंच पा रहा है। आपको समझना चाहिए कि मनुष्य के रूप में हम गलतियां करते हैं। जब आप इसे स्वीकार कर सकते हैं, तो अपनी खामियों के साथ जीना आसान होगा
  • अपने आप को जिस दृष्टि को बदलना है उसे मत भूलना जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप एक व्यक्ति के रूप में बदलते हैं और बढ़ते हैं। आपके कौशल भी भिन्न होते हैं और इसका मतलब है कि यह आपके पिछले संस्करण का न्याय करने में कोई मतलब नहीं है। उदाहरण के लिए, शायद एक बार जब आप विज्ञान में एक चैंपियन रहे, लेकिन अब तक यह कौशल किसी और से बदल दी गई हो। इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, बस यह मानते हुए कि आप एक बार क्षेत्र में एक विशेषज्ञ नहीं रह गए हैं, लेकिन शायद अब आप एक शानदार आमलेट तैयार करने या एक अद्भुत लेख लिखने में सक्षम हैं।
  • छवि एकल और खुश चरण 12 रहो शीर्षक
    4
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो संभावना है कि आप यह ध्यान देते हैं कि हर स्थिति में क्या गलत है या उस पर ध्यान केंद्रित करें जो बेहतर किया जा सकता है। इसके बजाय, रास्ते में किए गए हर चीज पर खुद को बधाई देने का प्रयास करें सही. ऐसा करने से आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा और आप अभी तक कई सकारात्मक परिणाम देख पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने स्कूल के लिए एक लेख लिखा है इस मामले में आप अपने द्वारा किए गए कई सुधारों की सराहना करने के बजाय आप की गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने की गलती कर सकते हैं। एक लेख जिसे आपने साल पहले लिखा था, उसे पढ़ने से पहले आपको अपने विकास की सूचना मिल जाएगी।
  • विधि 3

    प्रतिस्पर्धा के बजाय अन्य सफलताएं जुटाना सीखें
    मजेदार बिना मजाक कहने वाली छवि चरण 8
    1
    ईर्ष्या के बजाय प्रशंसा महसूस करो यदि आप देखते हैं कि किसी व्यक्ति के गुण या परिणाम हैं जो आप चाहते हैं, तो ईर्ष्यापूर्ण महसूस करने के बजाय इसे प्रशंसा करने का प्रयास करें। ईर्ष्या से अभिभूत होने के बजाय, अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने और नए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें।
    • जब आप ईर्ष्या (जो प्रतिस्पर्धा में बदल सकते हैं) की भावना महसूस करना शुरू करते हैं, तो उन सभी चीजों के बारे में सोचें जो उस व्यक्ति ने उस परिणाम प्राप्त करने के लिए किया है। उनकी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प देखें। ईर्ष्या का प्रयास करने के लिए समय बर्बाद करने के बजाय यह पूछने में बेहतर होगा कि वह सीखने के अवसर के लिए उस सफलता को कैसे हासिल कर पाए।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई मित्र एक पुस्तक प्रकाशित करने में सफल रहा है और यह आपके सपनों में से एक है। आप ईर्ष्या करने का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे कि ईर्ष्या आपकी प्रतिस्पर्धा को खिला सकें, या आप प्रशंसा महसूस करना चुन सकते हैं। आपके मित्र ने एक अद्भुत लक्ष्य हासिल किया है और आप अपने उपन्यास को पूरा करने की प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि विशेष शीर्षक 4 का शीर्षक
    2
    ईमानदारी से दूसरों के साथ बधाई प्रतिस्पर्धी होने के नाते, आप दूसरों की सफलताओं को मनाने के लिए संघर्ष कर सकते हैं बदलने का अर्थ है दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों की उपलब्धियों का आनंद लेने के लिए सीखना। जब कोई किसी चीज़ से बेहतर होता है, तो उसे तारीफ दें कुछ मामलों में आप महसूस कर सकते हैं कि उन्हें मजबूर किया जाता है, लेकिन उन शब्दों को जोर से बोलने का एकमात्र कार्य आप एक ईमानदार समर्थक बनने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी सहकर्मी ने एक शानदार तरीके से एक परियोजना पूरी कर ली है, तो आप कह सकते हैं: "सब कुछ को छोटे से विस्तार में व्यवस्थित करने के लिए धन्यवाद, यह एक साथ काम करने के लिए एक खुशी थी!"।
  • केवल उन लोगों की प्रशंसा न करें जो आप जानते हैं अगर आप एक दिलचस्प लेख ऑनलाइन पढ़ते हैं, तो लेखक को बताएं। यदि आप किसी को एक दुकान में एक अच्छा काम कर रहे देखते हैं, तो उन्हें बताएं दूसरे दिन को सुधारने में कोई दर्द नहीं होता।
  • छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    3
    याद रखें कि हम सभी जुड़े हैं। जब आप लगातार हर किसी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो आप यह विश्वास करने की गलती करते हैं कि दूसरों के जीवन पूरी तरह से अलग हैं और आपके द्वारा अलग हैं। इसके अलावा, आप यह नहीं देख सकते हैं कि उन्हें भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और आपको विफलता पर विचार करना पड़ता है यह समझने में सक्षम होने के नाते कि आप एकमात्र एक ही मुश्किल समय नहीं हैं, जिससे आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि दूसरों ने उनको कैसे पार किया है। आप केवल कुछ ही अनुभवों का अनुभव करने वाले नहीं हैं, आप में से बहुत से एक ही यात्रा पर हैं और प्रतिस्पर्धा के बजाय सहयोग करना बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण अपने सपने चरण 3
    4
    कृतज्ञता का अभ्यास आपकी प्रतियोगी प्रकृति आपको दूसरों की तुलना में दूसरों की आशीषों की सराहना करने के लिए प्रेरित करती है परिणामस्वरूप आप अक्सर ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं और श्रेष्ठता प्राप्त करना चाहते हैं। अपनी जिंदगी में आपके पास पहले से बहुत अच्छी चीजों के लिए हर दिन आभारी महसूस करने की कोशिश करें।
  • सुबह बिस्तर से बाहर निकलने से पहले, सभी सकारात्मक चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें जिनके लिए आप आभारी महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप उन्हें एक डायरी में लिख सकते हैं। हर दिन पांच चीजें जोड़ने के लिए समय मिलता है जिसके लिए आप कृतज्ञता महसूस करते हैं। आप अपने विचारों को निजी रखने के लिए एक पेपर डायरी का उपयोग कर सकते हैं या यदि आप चाहें, तो आप अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्क पर प्रकाशित करने के लिए सूची को एक दैनिक पोस्ट में बदल सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com