पता कैसे करें कि कोई मित्र आपका ईर्ष्या करता है

कभी-कभी ऐसा होता है कि एक दोस्त ईर्ष्या से अभिभूत हो जाता है। इन मामलों में, यह पता करने के कई तरीके हैं। जिस तरह से आप उसके साथ बातचीत करते हैं और उस पर गौर करें कि क्या वह किसी अप्रिय या अप्रिय तरीके से प्रतिक्रिया करता है अपने व्यवहार को सामान्य रूप में देखें यदि वह एक निराशावादी होने की छाप देता है, तो वह बहुत ईर्ष्यापूर्ण होने की संभावना है। इसलिए, इसके बारे में बात करें और समाधान की तलाश करें जो दोनों की जरूरतों को पूरा करता है। एक ठोस दोस्ती ईर्ष्या से बचने में सक्षम है।

कदम

भाग 1

जिस तरीके से आप इंटरैक्ट करें
छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 1
1
अस्पष्ट तारीफों पर ध्यान दें एक ईर्ष्यालु मित्र जब प्रशंसा भेजता है तो वह उत्साहजनक लग सकता है। हालांकि, यदि वह कुछ अजीब शब्दों का प्रयोग करता है, तो उनकी वास्तविक भावना उभरने के लिए संघर्ष नहीं की जाएगी। कुछ तारीफों पर ध्यान देना, आप एक निष्क्रिय-आक्रामक रुख देख सकते हैं जो ईर्ष्या को दर्शाता है।
  • उदाहरण के लिए, जब वह आपका अपमान करने का इरादा रखती है, तो उसे खुद को बधाई देने का बहाना करने का एक रास्ता मिल सकता है मान लीजिए आपको नौकरी मिली एक अस्पष्ट प्रशंसा हो सकती है: "यह बहुत अच्छा है आम तौर पर, वे बहुत कम अनुभव वाले लोगों को नहीं भेंट करते हैं, लेकिन आपके लिए अच्छा है"।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 2
    2
    ध्यान दें कि यह आपके परिणामों को कम करता है यह बहुत संभावना है कि एक ईर्ष्यालु दोस्त खुद के साथ शांति में नहीं है इसलिए, वह अपने आसपास के लोगों की उपलब्धियों को बदनाम करने का अवसर नहीं छोड़ेंगे। अगर आपको अच्छी खबर मिली है, तो आप कुछ नकारात्मक कह सकते हैं या अपनी योग्यता को कमजोर करने के तरीके की तलाश कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने कक्षा असाइनमेंट पर अच्छा अंक लिया है। यह कह सकता है: "अपने सिर को मत करो हम केवल आधा अवधि हैं मुझे आपके स्थान पर भी यकीन नहीं होगा"।
  • अपनी सफलता से निराश करने के अलावा, आप ऐसी टिप्पणियां करके भी आगे जा सकते हैं जो आपने प्राप्त किए गए किसी भी परिणाम को कम कर रखे हैं। उदाहरण के लिए, आप यह बता कर अपनी उपलब्धियों का दावा कर सकते हैं कि वे किसी भी तरह से अधिक मूल्यवान और महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि: "मुझे याद है कि मैंने जिस गणित के अनुसरण किए हैं यह तुम्हारा से ज्यादा मुश्किल था और मैंने सभी परीक्षणों में 8 ले लिया। मैं कक्षा में औसत ग्रेड से अधिक है"।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 3
    3
    ध्यान दें अगर आप अपने आप को प्रोत्साहित करने से बचें। सबसे अच्छे दोस्त एक साथ सफलताओं का जश्न मनाते हैं। जबकि दूसरों को आपसे बधाई हो सकती है जब चीजें आपको फिट होती हैं, एक ईर्ष्यालु मित्र अलग-अलग प्रतिक्रिया देगा। यह जल्दबाजी के शब्दों के साथ व्यक्त किया जा सकता है, जैसे "ठीक है, बढ़िया"। इन मामलों में, यह एक गंभीर तारीफ नहीं है और न ही उत्साह से भरा है
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 4
    4
    ध्यान दें कि अगर आप अपने आप को दूर करते हैं एक ईर्ष्यालु मित्र के लिए आगे बढ़ना शुरू करना संभव है। उसकी ईर्ष्या उसे आपकी सफलता में देख सकता है जो उसके पास नहीं है। आपके पक्ष में, आप देख सकते हैं कि यह अधिक से अधिक अलग हो जाता है।
  • यदि आप पहली बार खुद को बार-बार देखते हैं, तो अब आप कह सकते हैं कि यह है "बहुत व्यस्त" और आप से बचने के लिए बहाने लगता है
  • आप देख सकते हैं कि यह आपकी पार्टी में अन्य लोगों की कंपनी को तिरस्कार नहीं करता है, लेकिन यह आपके पास समर्पित करने के लिए कम और कम समय है
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 5
    5
    नोट करें कि आप सुनते हैं एक ईर्ष्यालु मित्र आपकी उपलब्धियों के बारे में सुनने के थक गए होंगे आप पाएंगे कि जब आप अपने काम, स्कूल या नए रिश्ते के बारे में चैट करते हैं तो यह अनुपस्थित लगता है शायद दूर दिखता है, फोन के साथ खेलता है, टिप्पणी नहीं करता है और आपके जीवन के बारे में सवाल नहीं पूछता है।
  • भाग 2

    अपने व्यवहार पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 6
    1
    समझने की कोशिश करें कि क्या वह निराशावादी है ईर्ष्यालु लोगों को दुनिया के बारे में एक नकारात्मक दृष्टिकोण है। उनका मानना ​​है कि वे किसी भी चीज़ के लिए इकट्ठा करने के लिए मजबूर हैं, जबकि वे यह आश्वस्त करते हैं कि दूसरों को आसानी से उनकी सफलताएं मिलती हैं। यदि आपके पास ईर्ष्यापूर्ण दोस्त है, तो आप अपनी बैठकों के दौरान सामान्य निराशावाद की हवा देखेंगे।
    • सामान्य तौर पर, एक निराशावादी दोस्त को आपके हर प्रयास के लिए तिरस्कारपूर्ण रवैया होता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया कौशल सीखने जा रहे हैं, तो वह सभी कारणों की सूची देगा, जो कि वह आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • इसके अलावा, वह खुद के साथ निराशावादी है यदि आप अपनी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करते हैं, तो इसका कारण बताएं कि यह काम क्यों नहीं करेगा।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 7
    2
    नोट करें कि आप अपने आप को अनुकरण करते हैं अक्सर ईर्ष्या इस तरह स्वयं प्रकट होती है अगर एक दोस्त तुम्हारा ईर्ष्या कर रहा है, तो यह संभावना है कि आप अपने जीवन को अपने जीवन में बदलने की कोशिश में कुछ पहलुओं से खुद का सामना करना शुरू करें। इसलिए, आप देख सकते हैं कि वह आपके जैसे कपड़े पहनती है, आपके काम करने की राह को लुभाती है, अपना तर्क प्रस्तुत करती है और अपनी खुद की लाइनें बनाती है
  • आप यह भी नोटिस कर सकते हैं कि आप अनुकरण करते समय खुद को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति दिन 20 मिनट चलाना शुरू करते हैं, तो संभवतः आप प्रति दिन 30 मिनट चलने लगेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 8



    3
    इसे सुनें अगर आप शिकायत करते हैं कि आप अनुचित उपचार से गुजर रहे हैं। वह जीवन की क्रूरता का विरोध कर सकता था, कह रहा था: "यह उचित नहीं है कि चीजें आपके लिए आसान हैं आपके पास एक अच्छी तरह से भुगतान करने की नौकरी है, जबकि मैं एक मरे हुए अंत में फंस गया हूं"। उन अन्यायों पर ध्यान दें जिन पर आप लगातार पीड़ित महसूस करते हैं, क्योंकि अधिकांश समय यह आपके बाह्य परिस्थितियों को प्राप्त करने या प्राप्त करने की अक्षमता का दोष दे सकता है जो आपके पास है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 9
    4
    समझने का प्रयास करें कि क्या वह ध्यान के लिए उत्सुक है अक्सर ईर्ष्यालु लोग ध्यान की तलाश कर रहे हैं। इसलिए, ध्यान दें कि यह अन्य लोगों के साथ कैसे इंटरैक्ट करता है। एक ईर्ष्यापूर्ण दोस्त हमेशा ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश करता है।
  • एक ईर्ष्यालु मित्र सामाजिक नेटवर्क पर दिखाया जा सकता है, फ़ोटो या टिप्पणियों को पोस्ट कर सकता है जो उन्हें अपने जीवन को खुशी से पेंट करने की इजाजत देता है। आप यह भी देख सकते हैं कि वह आपके मित्र के साथ दोस्त बन जाता है क्योंकि वह आपके निकटतम लोगों से अनुमोदन प्राप्त करना चाहता है।
  • इसमें संभावना भी है कि वह एक समूह का ध्यान आकर्षित करना चाहता है जो आनन्ददायक चुटकुले बनाकर या अजीब उपाख्यानों को कहता है। किसी और की कहानी को और अधिक विचित्र बनाने के साथ वह एक मौका का फायदा उठाने का अवसर ले सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 10
    5
    दूसरों के साथ उसका व्यवहार जांचें एक ईर्ष्यालु मित्र आपको छोड़कर शुरू कर सकता है हो सकता है कि आप ध्यान दें कि यह केवल दूसरों के साथ बाहर आता है और अचानक आपको आमंत्रित करना बंद कर देता है आप खुद को एक दोपहर को स्वयं को बताने के लिए भी शुरू कर सकते हैं कि आपको यह पता लगाने के इरादे से अपना गृहकार्य खत्म करना होगा कि वह किसी और के साथ बाहर आया।
  • भाग 3

    एक ईर्ष्यापूर्ण दोस्त को प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 11
    1
    खुद को अपने जूते में रखो इस बारे में सोचें कि आप ईर्ष्या क्यों महसूस कर सकते हैं और आप पर क्या भावनात्मक रूप से चिंता आती है। यदि आपको एक मुश्किल समय हो रहा है, तो आप ईर्ष्या से अधिक प्रवण हो सकते हैं। शायद, इसे महसूस किए बिना, आप अपने बारे में और आपकी सफलता के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं, अनजाने में अपनी पीड़ा को भरना इस मामले में, दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करें हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं ताकि आप अपनी समस्या को एक लाभदायक तरीके से चर्चा कर सकें।
    • हो सकता है कि उसके पास कठिन समय हो। क्या आपने हाल ही में पीड़ित हैं? काम में कठिनाइयां या रोमांटिक रिश्ते ईर्ष्या को बढ़ावा देते हैं।
    • सोचो कि क्या आप उसकी ईर्ष्या ईंधन भर रहे हैं यद्यपि आप खुश हैं कि चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं, अगर आप एक कठिन परिस्थिति में हैं तो आप को प्रोत्साहन देने से बच सकते हैं शायद आप अपने बारे में और आपकी सफलताओं के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 12
    2
    अपने असुरक्षाओं को ध्यान में रखें आपको व्यापक और उपयोगी दिखाने के लिए सब कुछ करें यह संभव है कि कई निजी असुरक्षा उसकी ईर्ष्या के पीछे छिपी हैं। शायद वह कम आत्मसम्मान, थोड़ा आत्मविश्वास और थोड़ा व्यक्तिगत संतुष्टि है। शायद जीवन में आपको ऐसे अवसरों को कभी नहीं मिला जो आपको या अन्य लोगों के पास हो।
  • आमतौर पर, जो लोग अपनी त्वचा में आराम कर रहे हैं उन्हें आत्मसम्मान है और ईर्ष्या नहीं है। हालांकि, जो लोग अपनी असुरक्षाओं को ढंकते हैं, वे अपनी ईर्ष्या प्रकट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 13
    3
    इसे एक साथ चर्चा करें एक बार जब आप उसकी स्थिति समझते हैं, तो उससे बात करने में संकोच न करें। एक समय चुनें जब आपके पास कुछ समय हो और उसे बताएं कि आप उसके साथ चैट करना चाहते हैं। आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "हाल ही में, मेरे पास यह धारणा है कि आप ईर्ष्या करते हैं। मैं इस समस्या को हल करना चाहूंगा क्योंकि मैं आपकी दोस्ती का ध्यान रखता हूं"।
  • एक निश्चित खुलेपन के साथ बातचीत का सामना करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह बहुत ईर्ष्यापूर्ण है, तो यह संभव है कि इसमें आपके लिए कुछ न बताएं। शायद, इसे महसूस किए बिना, आप उसके प्रति बहुत संवेदनशील नहीं थे।
  • अपने विचार व्यक्त करने के बाद, उन्हें बोलने का समय दें
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 14
    4
    समाधान एक साथ मिलें यदि आप अपनी दोस्ती को जारी रखना चाहते हैं, तो आपको दोनों के लिए संतोषजनक समाधान प्राप्त करना होगा। उसे बताएं कि उसे किस प्रकार परिवर्तन करना चाहिए और यदि आप पूरे मामले में जिम्मेदारी का एक हिस्सा हैं तो भी बदलाव करने के लिए सहमत होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि, उसे अच्छी खबर देने से पहले, पूछना बेहतर है कि क्या उसे उसके साथ साझा करना उचित है। वास्तव में, यह संभावना है कि कुछ पलों में आप अपनी सफलताओं के बारे में नहीं सुनना पसंद करते हैं
  • वह आपको बताने के लिए सहमत हो सकता है जब वह ईर्ष्या महसूस करता है इन मामलों में, आपको प्राप्त सकारात्मक परिणामों पर ध्यान न दें।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका मित्र आपको ईर्ष्या करता है चरण 15
    5
    यदि आवश्यक हो तो दूरी लें यदि उनके सभी रुख के बावजूद कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो आपको दूर जाना चाहिए। आप धीरे-धीरे संपर्कों को कम कर सकते हैं या सीधे इसके साथ सौदा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मुझे लगता है कि, आपकी ईर्ष्या को देखते हुए हमें थोड़ी देर के लिए खुद से बचना चाहिए। मुझे आशा है कि आप समझें"। यह एक दोस्त को खोने के लिए दर्दनाक है, लेकिन यह भावना हानिकारक हो सकती है यदि उचित हो, तो इसे अलग करना बेहतर होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com