कैसे ईर्ष्या होने से रोकें

कभी-कभी ईर्ष्या एक स्वाभाविक लग रहा है जो आपको प्रेरित भी कर सकती है हालांकि, यदि आप Instagram के दौरान परेशान हो जाते हैं, तो आप कपड़े, व्यवसायों या कारों की छवियां देखते हैं, जो आपको ईर्ष्या करते हैं, शायद आपको इस समस्या से निपटना चाहिए। आप भी पागल हो सकते हैं और आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके साथ समस्याएं हो सकती हैं। ईर्ष्या से उत्पन्न होने वाली भावनाओं को कम करना आसान नहीं है, लेकिन हमें आगे बढ़ना और आत्मविश्वास हासिल करना चाहिए। यह कैसे प्रबंधित करें, व्यक्तिगत रूप से ध्यान केंद्रित करने और सुधार करने के लिए कुछ अलग खोजना सीखने का सामना करें। आप यह कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

Premediation में ईर्ष्या प्रबंध
इमेलीज स्टॉप 1 को रोकने वाला इमेज
1
गहराई से साँस लें क्योंकि आप ईर्ष्या प्राप्त करना शुरू करते हैं। हो सकता है कि आपने अपने प्रेमी को किसी और लड़की से बात कर देखा है या आपने पाया है कि आपके मित्र ने जिस कार को आप बहुत चाहते हैं खरीदा है पागल होने के बजाय, शांत होने का प्रयास करें पांच सेकंड के लिए अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें, फिर धीरे-धीरे अपने मुँह से छिपाना जब तक आप अधिक आरामदायक महसूस न करें तब तक जारी रखें।
  • यदि आप समस्या से निपटने के लिए चाहते हैं, तो इसे केवल तभी करें जब आप शांत हो जाएं उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने प्रेमी को किसी लड़की से बात करते हुए देखा, तो पहले आराम करें, फिर दोनों के पास नमस्कार करें और कहें। शायद यह सिर्फ एक दोस्त या एक सहपाठी है
  • इमेजिंग चरण 2 को रोकने वाला इमेज
    2
    सामाजिक नेटवर्क से दूर रहें सामाजिक नेटवर्क ईर्ष्या की चिंगारी प्रज्वलित कर सकते हैं कि जीवन के अन्य टुकड़े की छवियों पर ले जाएगा हालांकि, आप जो उपेक्षा करते हैं वह यह है कि जो लड़की अपने प्रेमी को दी फूलों की तस्वीरें लगातार जारी करती है, वह उसके रिश्ते से असंतुष्ट हो सकती है। लोग अपनी ज़िंदगी को सकारात्मक रसीद के साथ चित्रित करने के लिए छवियों और टिप्पणियां पोस्ट करते हैं, इसलिए सोशल नेटवर्क से दूर रहें, जैसा कि आप सीखते हैं कि आपकी ईर्ष्या कैसे नियंत्रित करें।
  • यदि आप इसकी मदद नहीं कर सकते, तो उन लोगों का पालन न करें, जिनसे आप ईर्ष्या कर रहे हैं या अपने दोस्तों की सूची से हटा सकते हैं।
  • इमेली स्टेप 3 को रोकने वाला इमेज
    3
    आलोचना या व्यंग्यात्मक होने से बचें जब आप ईर्ष्या करते हैं, तो आप किसी का अपमान करने या अपने परिणामों को कम करने का जोखिम उठाते हैं। हालांकि, इस तरह से आप केवल असुरक्षा प्रदर्शित करते हैं और लोगों को दुख देते हैं नकारात्मक होने के बजाय, अपनी टिप्पणियां अपने लिए रखें या कुछ प्रशंसा करने में संकोच न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका घर पहुंचती है और अपने नए सहयोगी के बारे में उत्साह से बोलती है, तो यह मत कहो: "तो जब से तुम इतनी चतुर हो, क्या आप अभी उसके साथ बाहर जाना चाहते हैं?"। जिस व्यक्ति को आप नाराज होने के डर के बिना स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करना चाहते हैं, उसे अनुमति दें
  • इमेली चरण 4 को रोकने वाला इमेज
    4
    स्वीकार करो कि आप उन लोगों के लिए क्या महसूस कर रहे हैं जो आपसे प्यार करते हैं। अगर साल के लिए आप अपने भाई, अपने सबसे अच्छे दोस्त या अपने साथी से ईर्ष्या कर रहे हैं, उसे बताने में संकोच न करें। अपने आप को इस वजन से मुक्त करके, आप नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पा सकेंगे और स्थिति को स्पष्ट कर सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "कार्ला, मुझे पता है कि मैं आपके साथ थोड़ी देर के लिए बुरी तरह बर्ताव कर रहा हूं। लेकिन जब मुझे पता चला कि, मेरे विपरीत, आप विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा पास करने में कामयाब रहे, मैं बुरा था। मुझे ईर्ष्या है क्योंकि मुझे इस धारणा है कि आप मेरा सपना जी रहे हैं। मुझे पता है कि यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन मैं उस तरह से सुनना नहीं चाहता"।
  • इमेजिंग स्टैप 5 को रोकने वाला इमेज
    5
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनसे आपके पास उस व्यक्ति के साथ संबंध है जिसे आप ईर्ष्या करते हैं। अपने ईमानदारी के प्रकाश में अपनी ईर्ष्या को देखें जितना अधिक आप एक ही हो, उतना ही आपको जलन महसूस करना चाहिए!
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने पड़ोसी को ईर्ष्या करते हैं क्योंकि वह एक अच्छी कार का मालिक है हालांकि, ध्यान रखें कि आप एक ही पड़ोस में रहते हैं और आपके पास बहुत ही समान घर हैं आप शायद एक ही स्कूल में गए और आम में दोस्त भी हैं
  • भाग 2

    अन्यथा आपका ध्यान केंद्रित करें
    छवि का शीर्षक
    1
    उन लोगों की सराहना करते हैं जो एक अच्छा काम करते हैं जो लोग परिणाम प्राप्त करने के लिए घृणा महसूस करते हैं, वे आपके लक्ष्यों के करीब नहीं लाएंगे। जब आप किसी को काम करने में सक्षम किसी को देखते हैं, जिसे आप पूरा करना चाहते हैं, तो उसे बधाई दीजिए इस तरह आप सम्मान और विनम्रता का प्रदर्शन करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र की नौकरी है जो उसे संतुष्ट करती है, तो उसे बताएं: "इरमा, आपका काम इतना सुंदर लगता है हमेशा पुरस्कार और पदोन्नति प्राप्त करें आप वाकई महान जा रहे हैं! क्या आप मुझे देने के लिए कोई सुझाव है?"।
    • यदि हाल ही में आपका प्रेमी अधिक स्नेही साबित हो रहा है, तो उसे बताएं कि वह अपने प्रयासों की सराहना करता है
  • इमेली चरण 7 को बंद करो
    2
    अपनी ताकत पर प्रतिबिंबित करें दूसरों के बारे में सोचने के बजाय, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें! सूची या आप कम से कम तीन चीजों की पहचान करने के लिए एक पल खोजें, जिनके लिए आप सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, आप एक अच्छा आयोजक, एक कुशल शेफ, एक सचेत श्रोता या एक अथक कार्यकर्ता हो सकते हैं।
  • अपनी ताकत से संबंधित किसी चीज पर अपने हाथ की कोशिश करें जिससे कि आप अपने आप में विश्वास बढ़ाएं, एक स्वादिष्ट पकवान तैयार करने के लिए कैसे करें।
  • इमेली चरण 8 के लिए बंद करो
    3
    उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं। हर दिन आप रहते हैं एक असली आशीर्वाद है याद रखें और प्रत्येक दिन के लिए आभारी होना कुछ सोचें। यह आपकी ईर्ष्या को गुस्सा करने में आपकी सहायता करेगा क्योंकि आप जितना अधिक है उतनी सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • हो सकता है कि आपके पास एक शानदार मां है जो आपकी सहायता करती है और आपको प्यार करती है या आप एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में प्रवेश कर चुके हैं और आप जल्द ही अपनी पढ़ाई शुरू करेंगे। इन आशीषों के लिए आभारी रहो!



  • इमेजिंग स्टैप 9 को रोकने वाला इमेज
    4
    ध्यान हर दिन ध्यान आपके मन को मुक्त कर सकता है और आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। जोखिम है कि ईर्ष्या धीरे-धीरे आपके सोच के तरीके को अपवित्र कर देगा, लेकिन आप थोड़ा आराम से एक जगह में चुपचाप बैठ सकते हैं हर सुबह कम से कम दस मिनट में विकर्षण से दूर। इस समय के दौरान, विशेष रूप से आपके श्वास और शरीर के प्रति संवेदनशीलता पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप ध्यान से अपरिचित हैं, तो एप्लिकेशन डाउनलोड करने का प्रयास करें
  • इमेली चरण 10 के रूप में बंद होने वाला इमेज
    5
    गेम का नेतृत्व करें मान लीजिए आपके पास एक धनी दोस्त है जो आपको हमेशा महंगे रेस्तरां या शानदार यात्राओं के लिए आमंत्रित करता है। आप अपनी आर्थिक संभावनाएं ईर्ष्या कर सकते हैं अपने आप को इस नकारात्मक भावना से वर्चस्व होने के बजाय, स्थिति के आधार ले लो! जाने के लिए रेस्तरां चुनें और अधिक यात्राएं न लें जिन्हें आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। अपनी जेब के लिए छुट्टी की योजना बनाएं
  • आप कह सकते हैं: "आप सैंड्रो को जानते हैं, मुझे पांच सितारा रेस्तरां में खाना पसंद है, लेकिन ईमानदार होने के लिए, वे मेरे बजट को फिट नहीं करते यदि आप एक सप्ताह में एक बार मेरे साथ रात का भोजन करना चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन आपको मुझे जगह चुननी होगी। मुझे आशा है कि आप समझें"।
  • इमेलीज स्टॉप 11 को रोकने वाला इमेज
    6
    ईर्ष्या से आपको विचलित करने के लिए हर दिन मज़े करो यदि आप आनंद लेते हैं, तो आप अब अपनी ईर्ष्या के बारे में नहीं सोचेंगे! रोज़ करने के लिए कुछ करें, जैसे कि आपकी पसंदीदा टीवी श्रृंखला देखना, आइसक्रीम या शॉपिंग के लिए जा रहा है। जीवन कम है, इसलिए हर पल का आनंद लें!
  • भाग 3

    किसी के जीवन में सुधार करें
    इमेलीज स्टेप 12 के बंद करो
    1
    लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों की स्थापना करें सुधार करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में अपनी ईर्ष्या का उपयोग करें उन चीजों के आधार पर जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं, उन्हें जीतने के लिए रणनीतियों को अपनाना चाहिए। अगले पांच सालों में अगले पांच दिनों और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लक्ष्य निर्धारित करें।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप एक बहुत पुरस्कृत नौकरी खोजना चाहते हैं एक अल्पकालिक लक्ष्य के रूप में, अगले विश्वविद्यालय परीक्षा सत्र में सभी उच्च अंक लेने की कोशिश करें। दीर्घकालिक लक्ष्यों में आप एक गुरु को ढूंढ सकते हैं या अध्ययन के अपने क्षेत्र में इंटर्नशिप ले सकते हैं।
  • इमेली 13 कदम के रूप में बंद होने वाला इमेज
    2
    मजेदार भागने की योजना बनाएं शायद आप ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि आपके पास यह धारणा है कि बाकी सब मज़ेदार हैं इस बिंदु पर, यह भी करो! अपनी प्रेमिका के साथ एक रोमांचक सप्ताहांत की अनुसूची करें, मनोरंजन पार्क में एक दिन बिताएं या समुद्र तट पर जाएं। कुछ भी जो आपको एक अच्छे मूड में डालता है!
  • स्टेप इजाइलिंग चरण 14
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें यदि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं तो आप दूसरों के बारे में बहुत कम सोचेंगे अपने आप में आत्मविश्वास फ़ीड करें प्रशिक्षण के दौरान सप्ताह में कम से कम तीन बार एक स्वस्थ तरीके से खाएं उपभोग सब्जियां, फल और दुबला मांस प्रत्येक रात कम से कम आठ घंटे सोते रहें
  • इसके अलावा, बहुत पानी पी लो!
  • छवि का शीर्षक
    4
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा शायद आपकी ईर्ष्या इस तथ्य पर निर्भर करती है कि आपके पास दोस्ती हैं जो इसे पोषण करने का अवसर नहीं गंवाते हैं। यह बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है इस नकारात्मकता को अवशोषित करने के बजाय, दयालु, ईमानदार और सरल लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें!
  • सकारात्मक लोग उत्साहजनक, ईमानदार, मैत्रीपूर्ण और सहायक हैं, जबकि नकारात्मक लोग अपनी ऊर्जा को अपमानित करते हैं, आलोचना करते हैं और चोरी करते हैं।
  • स्टेप बाइजिंग ईजेलियल पायरे 16
    5
    एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें। अगर ईर्ष्या आपको अपने जीवन का आनंद लेने से रोकती है, तो शायद समय आ गया है मदद मांगने के लिए। ऐसे कई मनोचिकित्सक हैं जो रोगियों को ईर्ष्या या अपर्याप्तता की भावना विकसित करने में सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि सहायता प्राप्त करने में कुछ भी गलत नहीं है! मौन में पीड़ित होने के लिए यह बहुत बुरा है
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए इंटरनेट खोजें जो आपके शहर में मनोवैज्ञानिक सलाह प्रदान करता है। आप अपने डॉक्टर से सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com