कैसे ईर्ष्या काबू पाने के लिए

यह एक सा `किसी अन्य व्यक्ति से जलन होने का पूरा tanto- हालांकि सामान्य है जब आप तो यह लग रहा है कि आप चाहते हैं दूसरों है बजाय कि, भूल तुम्हारे पास क्या है की, समस्या वास्तव में गंभीर है से अंधा हो रहे हैं। यदि आप ईर्ष्या और ईर्ष्या को दूर करना चाहते हैं, और एक नया जीवन जीते हैं, तो लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

अपनी ईर्ष्या को समझना
छवि का शीर्षक ईर्ष्या चरण 1 पर काबू पाने
1
पहचानो कि आपके पास समस्या है ईर्ष्या से छुटकारा पाने से पहले, आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह एक गंभीर समस्या है जो आपके जीवन को प्रभावित कर रही है, और यह आपके लिए अपने आप को प्यार करना कठिन बनाता है ये भावनाएं कमजोर कर सकती हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए कड़ी मेहनत कर सकती हैं। यहाँ कुछ स्पष्ट संकेत हैं कि आपकी ईर्ष्या खत्म हो रही है:
  • यदि आप अपना अधिकांश समय व्यतीत करते हैं जो आपके पास है, तो आपके कल्याण की बदौलत, आपके पास क्या है।
  • यदि आप लगातार अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों से तुलना करते हैं, तो आप इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि आप उनके मुकाबले अधिक बदकिस्मत हैं।
  • यदि आप किसी विशेष व्यक्ति से जलते हैं और आप उसकी उपस्थिति में अपने कपड़े, उसकी उपस्थिति और उसके होने के तरीके की इच्छा के बिना पांच मिनट से अधिक समय तक नहीं रह सकते हैं।
  • यदि आप दूसरों के साथ अपने दोस्तों के रिश्ते की ईर्ष्या करते हैं और लगातार चाहते हैं कि आप एक ही स्तर पर हों।
  • यदि आप एक रिश्तेदार रहते हैं और अपने साथी को विपरीत सेक्स के किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए खड़ा नहीं कर सकते। आपको पूरा विश्वास है कि हर लड़की का केवल एक ही लक्ष्य है - इसे चोरी करना।
  • यदि आप ईर्ष्या से ग्रस्त हैं तो आप लगातार अपने साथी के फेसबुक पर बेवफाई के संकेतों को आप प्राप्त ईमेल पर देखते हैं।
  • अगर आप अपने रिश्ते की तुलना किए बिना, अपने कैरियर या आपके परिवार को उन सभी लोगों की तुलना में दो मिनट से ज्यादा नहीं खर्च कर सकते हैं जिन्हें आप मिलते हैं।
  • यदि आप बहुत ईर्ष्या करते हैं, तो आपके किसी मित्र ने किसी और से डेटिंग शुरू कर दिया है। इससे भी बदतर, यदि आप लगातार अपने आप से पूछें: "मेरे साथ क्या हुआ है?"
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या चरण 2 पर काबू पाने
    2
    अपनी ईर्ष्या पर प्रतिबिंबित करें एक बार जब आपने मान्यता दी है कि आपकी ईर्ष्या एक समस्या है, तो यह समय है "जानवर को वश में करना"। सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप इन भावनाओं को क्यों महसूस करते हैं यदि आप हमेशा मानते हैं कि दूसरों के पास आपके पास कुछ और है, तो संभवतः आपको इस संभावना पर विचार करना चाहिए कि आपके जीवन में कुछ गलत है। इन भावनाओं की उत्पत्ति को समझने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • क्या आप अपने दोस्तों के जीवन के केवल एक पहलू की ईर्ष्या करते हैं? उदाहरण के लिए, आप अपने भावनात्मक संबंधों के सिर्फ जलन हो रही है, क्योंकि आपके के रूप में संतोषजनक नहीं लग रहे हैं, शायद आप यह, या disfartene में सुधार की संभावना पर विचार कर एक नया लेनी चाहिए। क्या आप अपने एक दोस्त की ईर्ष्या करते हैं क्योंकि वह एक कलाकार के कैरियर के माध्यम से यात्रा कर रहा है, जबकि आप ऐसा करने से डरते हैं? यह एक संकेत हो सकता है जो आपको अपने काम और अपनी पेशेवर आकांक्षाओं को फिर से सोचने के लिए बाध्य कर सकता है।
  • क्या आप सभी की इजाजत है कि दूसरों के पास है? यदि आपको लगता है कि आपके पास कुछ भी नहीं है जो दूसरों को ईर्ष्या कर सकता है, तो शायद आप असुरक्षा और खुद पर थोड़ा विश्वास से पीड़ित हैं। इससे पहले कि आप इस भावना को पीछे छोड़ सकें, आपको अपने लिए जो विचार हैं, उसमें आपको बिल्कुल सुधार करना होगा
  • क्या आप अपने दोस्तों की उपस्थिति से जलते हैं? क्या आपको लगता है कि अगर मैं उनके जैसा था तो आपका जीवन बेहतर होगा? एक अनूठी शैली विकसित करने की कोशिश करें, स्वस्थ आहार का पालन करें, कसरत करें और उन गुणों को प्यार करना सीखें, जो आपको महत्व देते हैं। आईने में देखो और उन विशेषताओं को प्यार करना शुरू करें जो आपको अद्वितीय बनाती हैं।
  • विधि 2

    अपनी स्थिति में सुधार करें
    छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 3
    1
    अपने आप में सुधार करें यदि आप एक पुरानी ईर्ष्या हैं तो यह संभव है कि आप प्रशंसा के योग्य व्यक्ति की तरह महसूस न करें, क्योंकि आपकी राय में, आप दिलचस्प नहीं हैं, आप बहुत ही रोमांचक नहीं हैं और सभी गतिशील नहीं हैं समय आ गया है कि आप ऐसे व्यक्ति में बदल सकते हैं जिनके पास ईर्ष्या नहीं है, सिर्फ इसलिए कि वह खुद के साथ सहज है। यहाँ क्या करना है:
    • मजबूत आत्मविश्वास का विकास करें. अपने बारे में आप क्या चाहते हैं इसकी एक सूची बनाएं और जो आपके मजबूत बिंदु का प्रतिनिधित्व करते हैं। जितना संभव हो उतने लोगों की पहचान करने की कोशिश करें और आप जो भी हो उसके लिए बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं तो आपको ईर्ष्या होने का कम मौका मिलेगा।
    • ईर्ष्या के लिए विशिष्ट कारणों में से एक सामग्री कारक से आता है। यदि आप किसी ऐसे दोस्त से जलते हैं जिसकी बहुत सारा पैसा है, या जो एक विशेष रूप से अमीर परिवार से आता है, तो केवल एक चीज यह स्वीकार करना है कि वह वह सब कुछ नहीं खरीद सकता जो वह कर सकता है। तो, सुनिश्चित करें कि जो धन आप अपने निपटान में रखते हैं वह वास्तव में आपको केवल कुछ चीजें खरीदने के लिए बचाता है जो आपको वास्तव में खुश करते हैं आप इसे बहुत अधिक सराहना करेंगे
    • शारीरिक रूप से खुद को सुधारने के लिए कार्य करें यदि आप अपने दोस्त के परिपूर्ण पेट से जलते हैं, तो कड़ी मेहनत करें और व्यायामशाला में अधिक बार जाएँ याद रखें कि हालांकि सभी एक ही शरीर के साथ पैदा हुए हैं, आप कुछ पहलुओं को बहुत अच्छी तरह से बदल सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप के आसपास उन सभी अधिक सुंदर और आप के लिए आकर्षक हैं, तो हो सकता है आप एक आत्म सम्मान समस्या यह है कि क्या तुम सच में अपने शरीर और अपनी उपस्थिति को महसूस करने की अनुमति नहीं है से पीड़ित सामान्य में उस मामले, पूछने का प्रयास ` एक पेशेवर से मदद
    • याद रखें अपने आप को हो. आप ईर्ष्या नहीं जीतेंगे यदि आप अपने सभी दोस्तों को ऐसा करने के साथ जुनून रहते हैं, या समान संबंध हैं हम सब अलग-अलग हैं, किसी और की नकल करने की कोशिश में ऊर्जा बर्बाद मत करो। याद रखें कि आप अद्वितीय हैं और आपको अपने आसपास के लोगों के साथ कभी भी तुलना नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 4
    2
    आप क्या सुधारें आप ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप हर दिन ऐसा काम नहीं कर सकते हैं। इस भावना से बचने के लिए, हर दिन कड़ी मेहनत पर गर्व महसूस करें और अपने हितों की खेती शुरू करें यदि आप अपनी परियोजनाओं पर काम करने में व्यस्त हैं, तो आप दूसरों के बारे में सोचने का समय भी नहीं पाएँगे।
  • आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले चीज़ों को अधिक बार समर्पित करें यदि आप अपने दोस्तों की तरह बनने के लिए बहुत समय खो देते हैं, तो आप गर्व करने के लिए बहुत सी बातें नहीं कर रहे हैं। अपने आप को एक नई गतिविधि में समर्पित करने की कोशिश करें, कविता या उपन्यास पढ़कर एक संस्कृति बनाएं जितना अधिक आप अपने आप को सुधारने के लिए करते हैं, जितना अधिक आप खुश महसूस करेंगे।
  • अपने कैरियर में सुधार आप किसी और के काम, या तथ्य यह है कि किसी एक को बढ़ावा देने के लिए प्राप्त हुआ है की ईर्ष्या कर रहे हैं, यह आपके काम में सबसे अधिक करने से समझता है, या व्यापार के परिवर्तन अपने वास्तविक आकांक्षाओं का पालन करें।
  • अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें छोटी चीज़ों से शुरु करें यदि आप पहले कभी दौड़ते नहीं हैं, तो एक साँस में 5 किमी दौड़ने के लिए ट्रेन करें। सफल होने के बाद, एक अधिक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करें। जब आप इस बात पर गर्व महसूस करते हैं कि आप क्या हासिल कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में इस तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 5
    3
    अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से ईर्ष्या करते हैं, जिसमें कई दोस्त हैं, या एक पूर्ण रिश्ता है, तो शायद दूसरों के साथ आपके संबंध में कुछ गड़बड़ है दोस्तों के साथ चैट करने, या आम में कारोबार करने के लिए अधिक समय बिताने की कोशिश करें - ईमानदारी के आधार पर प्रामाणिक संबंध स्थापित करने का प्रयास करें
  • यदि आप अपने दोस्तों से खुश हैं, तो अन्य लोगों के रिश्तों को ईर्ष्या करने का कोई कारण नहीं है। यदि आपके रिश्ते ठोस हैं, तो आप सुरक्षित और संतुष्ट महसूस करेंगे और आपको किसी के ईर्ष्या या ईर्ष्या नहीं लगेगा।
  • यदि आप ईर्ष्या, या ईर्ष्या के आधार पर दोस्ती जीते हैं, तो शायद समय आ गया है कि इससे छुटकारा मिल जाए। यदि आपको लगता है कि आपके पास एक दोस्त है जो आपको ईर्ष्यापूर्ण बनाने, या ईर्ष्या करने के लिए हर चीज करता है, तो आपके चेहरे पर लगातार हर चीज मारना, शायद आपको इसे से छुटकारा पाने के बारे में सोचना चाहिए।
  • अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं यदि आप अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं, तो आप उन लोगों के लिए ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं जो परिवार के बहुत करीब और गहरा संबंध रखते हैं। अधिक बार घर कॉल करने की कोशिश करें और अपने परिवार के सदस्यों को अधिक बार मिलें - आप निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेंगे।
  • अपने प्यार के जीवन में सुधार करें यदि आप एक गंभीर रिश्तेदार रह रहे हैं, तो अपने साथी के साथ खुला और ईमानदार संचार स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि उन चीजों की पहचान कर सकें जो न चलें या क्या सुधार हो सके। यदि आप अकेले हैं, अकेले खुश रहना सीखना और अपनी आजादी का आनंद लें- साथ ही, इस विचार पर आनन्द लें कि एक दिन आप किसी व्यक्ति से ईर्ष्या लेने के बजाय सही व्यक्ति से मिलेंगे, जिसका संबंध पहले से ही है
  • विधि 3

    अपनी मानसिकता में सुधार करें


    छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 6
    1
    खुद को याद दिलाएं कि आप कितने भाग्यशाली हैं जब आप ईर्ष्या से अंधा हो जाते हैं, तो वास्तविकता निरपेक्ष रूप से विचार करना असंभव है। याद रखें कि आप घर पर पीने के पानी के साधारण तथ्य के लिए भाग्यशाली हैं, हर दिन खा सकते हैं और एक पीसी तक पहुँच सकते हैं। यहां बताया गया है कि इसे कैसे विस्तार से करें:
    • एहसास कैसे भाग्यशाली आप कई अन्य लोगों की तुलना कर रहे हैं याद रखें कि दुनिया में इतने सारे लोग हैं जो आपको सबसे ज़्यादा बुनियादी चीजों की कमी है जो आपने दी है। यह बहुत संभावना है कि आपको भूख जाना कभी नहीं पड़ा है, आप स्वस्थ हैं और यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है, तो आप किसी भी समय डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। आपके पास सर्दियों में गर्म रखने के लिए कपड़े हैं और आप जिस देश में रहना चाहते हैं, जैसे ही आप अपनी जिंदगी जीने के लिए स्वतंत्र हैं। यह कई अन्य लोगों की तुलना में बहुत अधिक है - गंभीरता से!
    • याद रखें कि आपके पास बहुत सी चीजें हैं जो किसी व्यक्ति को ईर्ष्या कर सकती हैं। आपके पास कम से कम बीस चीजों की सूची बनाएं और दूसरों के लिए इच्छा हो सकती है वे बहुत सरल चीजों की तरह हो सकते हैं"पानी चल रहा है" या बस बोलने की क्षमता।
    • ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि जिन लोगों के आप ईर्ष्या करते हैं, उनके पास सही जीवन नहीं है यथार्थवादी और उद्देश्य बनें उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके पास लोग हैं और आपको ईर्ष्या करते हैं - फिर अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास कुछ ऐसा है जो वे चाहें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने मित्र की भावनाओं का सामना कर रहे शानदार रिश्ते की ईर्ष्या करें, लेकिन हो सकता है कि वह आपके जैसे दो प्यार और सहायक माता-पिता चाहें। आप किसी मित्र के पेशेवर प्रचार के लिए ईर्ष्या की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन वह आपके कलात्मक कौशल इजाजत कर सकता है ...
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पतन 7
    2
    उदार रहो दूसरों की मदद करना, न केवल आपको बेहतर व्यक्ति महसूस करना होगा लेकिन यह आपको उन चीजों को भी समझा देगा जो दूसरों के लिए आभारी होंगे।
  • स्वैच्छिक करें। वास्तव में समझने के लिए कि आप कितने भाग्यशाली हैं, आपसे अधिक की जरूरत वाले लोगों की मदद से स्वयंसेवक। कम से कम भाग्यशाली लोगों से घिरा होने के नाते आप जितना कमाएंगे, उतना ही आपको मूल्य मिलेगा।
  • जिन लोगों को आप जानते हैं उन्हें सहायता करें एक दोस्त की मदद करें, जो उसके रिश्ते में बुरे समय का सामना कर रहे हैं, या किसी मित्र को स्कूल या विश्वविद्यालय में परीक्षा में शामिल करने के लिए प्रेरणा देने का प्रयास करें। दूसरों के सामने आने वाली कठिनाइयों को समझने से आप इस तथ्य से अवगत होते हैं कि सभी को बाधाओं पर काबू पाने चाहिए, और आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जो अपने जीवन को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं।
  • किसी को प्यार करने के लिए कुछ छोटी चीजें करें एक दोस्त की सहायता करें जो कठिन समय का सामना कर रहा है, या किसी दोस्त को पास दें जो कार को तोड़ दिया। खुद को और दूसरों के लिए उपलब्ध कराना आपको अपने आप को और भी अधिक सराहने देगा।
  • विधि 4

    एक सकारात्मक जीवन जीना
    छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 8
    1
    अपने आप से शांति बनाएं अपनी ईर्ष्या को दर्शाते हुए और बेहतर व्यक्ति बनने की कोशिश करने से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह भी समझना चाहिए कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं - आप कभी भी सही नहीं होंगे और आपको अपने हिस्से में खुद को स्वीकार भी करना चाहिए।
    • याद रखें कि जीवन हमेशा सही नहीं है आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे आप कभी भी सक्षम नहीं कर पाएंगे - हमेशा आपसे ज्यादा भाग्यशाली लोग होंगे। एक बार जब आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं, तो आपके लिए सब कुछ सही होने की कोशिश करना बंद करना आसान होगा!
    • खुश रहो "अपने आप में कंपनी"। आप अपने आप को एक बहुत ही आम व्यक्ति मान सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से आपके व्यक्तित्व के कुछ लक्षण हैं जो आपको अद्वितीय बनाता है: उनकी सराहना करना सीखें अपने लिए कुछ समय ले लो और अपने व्यक्तित्व और स्वतंत्रता का आनंद लें।
    • अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें यद्यपि अभी भी कुछ चीजें हैं जो आपको याद आती हैं, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जिनसे आप प्यार करते हैं, जैसे आपके रोमांटिक रिश्ते, या काम पर आपकी सफलता। आप जिस चीज के बारे में सोच रहे हैं, इसके बारे में लगातार सोचने के बजाय अपने अस्तित्व के बारे में प्यार करते हैं।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 9
    2
    भविष्य में ईर्ष्या से बचें एक बार जब आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महान प्रयास कर चुके हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि "जानवर" फिर से अपनी उपस्थिति मत बनो। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इसे से बचने के लिए कर सकते हैं। यहां वे नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • मंजूर के लिए कुछ भी मत लो हर सुबह आपको कम से कम दस चीजों की याद दिलाती है जिसके लिए आभारी रहो- यदि आप इसे एक नियमित रूप में बदलते हैं, तो आप इस विचार को सुदृढ़ करेंगे कि दूसरों से जलन होने के नाते वास्तव में इसके लायक नहीं है
  • ऐसे हालात से बचें, जो आपको ईर्ष्या के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि किसी रिश्ते में आप प्रकृति से ईर्ष्या कर रहे हैं, और आप वास्तव में इससे बच नहीं सकते हैं, तो उस व्यक्ति के साथ बाहर जाने से बचें जो दूसरों को लुभाने की प्रवृत्ति है यदि आपके पास एक दोस्त है जिसकी सबकुछ है और आपको तौलना जारी रखती है, आपको बुरा महसूस कर रही है, इसे से बचने का प्रयास करें
  • गहराई में अपनी भावनाओं को जानने की कोशिश करें जैसे ही आपको पता चलता है कि आप किसी से ईर्ष्या करना शुरू कर रहे हैं, घर पर जाकर ब्लॉक पर अपनी भावनाओं का ध्यान रखें। आप उस व्यक्ति से क्यों ईर्ष्या करते हैं? इससे पहले कि आप नियंत्रण खो देते हैं, आप ईर्ष्या कैसे रोक सकते हैं?
  • याद रखें कि समय-समय पर कुछ जलन हो रही है पूरी तरह से सामान्य है अगर आपके मित्र ने अभी एक नई कार खरीदी है, और आप इसे भी खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए थोड़ा ईर्ष्या करने के लिए काफी स्वीकार्य है। समस्या तब होती है जब ईर्ष्या आपको खपत करती है और आपकी हर एक कार्रवाई का सुझाव देती है
  • टिप्स

    • ईर्ष्या और ईर्ष्या दो बदसूरत विशेषताएं हैं यदि आप एक रिश्तेदार रहते हैं, तो याद रखें कि लगातार ईर्ष्यापूर्ण साथी से कुछ भी बुरा नहीं है। यह आपके द्वारा प्रदान किए जाने की तुलना में असुरक्षा दिखाता है, और यह विशेष रूप से रिश्ते के पहले चरण में, एक बहुत नकारात्मक बिंदु है।
    • हर समय अपने आसपास के लोगों को बताए कि वे कितने भाग्यशाली हैं। ऐसा करने से दूसरों में अत्यधिक असुविधा की स्थिति पैदा होती है, जो अंततः आपको खराब रोशनी में डाल देगा।

    चेतावनी

    • यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं, और आप अभी भी महसूस कर रहे हैं कि आपके जीवन में कुछ भी नहीं है जो उचित है, और यह कि स्थिति को सुधारने के लिए कोई उपाय नहीं है, संभव है कि आप से पीड़ित हो मंदी. उस मामले में, जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com