दूसरों के साथ तुलना करना कैसे बंद करें

जिस आधुनिक जीवन के प्रति पूर्णता हमारे लिए चलती है वह हमें चिंता करती है और हमें दूसरों से स्वयं की तुलना करने के लिए मजबूर करती है। जब हम अपनी उपलब्धियों और लक्ष्यों की जांच करना शुरू करते हैं, हम भी बेहतर करना चाहते हैं। यह पता चला है कि दूसरों के साथ तुलना करना स्वाभाविक है और कभी-कभी उन्हें ईर्ष्या भी करते हैं। जब हम अपनी प्रतिभाओं के बजाय हमारी खामियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, फिर भी, हम अपने आप को गलत चीज़ों से घबरा जाते हैं। ऐसा व्यवहार कमजोर पड़ सकता है और हमें जीवन के पूरी तरह से कई पहलुओं से गुजारने से रोक सकता है। अपने आप को लगातार दूसरों की तुलना करना अपने आत्मसम्मान को कम करने और आपको अपने बारे में बुरा महसूस करने का प्रयास करता है। आप स्वयं को कैसे देखते हैं, इसके बारे में जागरूक होकर दूसरों से खुद की तुलना करने की आवश्यकता का विरोध करना सीखें अपने आप को कुछ लक्ष्यों को दीजिए जो आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने और अपने बारे में अपनी राय में सुधार करने में मदद करने वाले स्वस्थ व्यवहारों को पुनः प्राप्त करने में सहायता करता है।

कदम

भाग 1

दूसरों की तुलना में आपकी तुलना को समझना
छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 1
1
जिस तरह से आप अपने आप को देखते हैं उस पर ध्यान दें यदि आप अपने वर्तमान दृष्टिकोण को बदलने का इरादा रखते हैं, तो आपको पहले ही इसके बारे में जागरूक होना चाहिए। जागरूकता के बिना, आप समस्या की सूचना नहीं दे सकते। व्यवहार पद्धति को तोड़ने के साथ जुड़े कठिनाइयों को देखते हुए, किसी के समर्थन के साथ परिवर्तन से निपटने के लिए भी यह सलाह दी जाती है चिंता न करें, फिर भी, जब आप उस व्यवहार के बारे में जानते हैं जिसे आप बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस प्रक्रिया को छोटे लक्ष्य प्राप्त लक्ष्य में विभाजित करना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 2
    2
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें आत्मसम्मान को अपने आप के सकारात्मक या नकारात्मक मूल्यांकन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है चूंकि हर दिन दूसरे के समान नहीं है, इसलिए अक्सर यह होता है कि हमारे निर्णय पर प्रगति हो रही है। दूसरी ओर, आत्मसम्मान को हमारे व्यक्तित्व की एक स्थिर विशेषता के रूप में भी माना जा सकता है, जिसे पूरे जीवन के दौरान विकसित और विस्तारित किया जा सकता है।
  • क्या आपकी राय बहुत अच्छी है? क्या आप कभी भी दूसरों को अपने फैसले पर नियंत्रण करने की इजाजत देते हैं? यदि आपको यह पता चल गया है कि, अपने आत्मसम्मान को निर्धारित करने के लिए, आप दूसरों की तुलना में खुद की तुलना करते हैं, इसका मतलब है कि ऐसा काम करना अच्छा है जिससे आपको खुशी होगी।
  • छवि को अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 3
    3
    अपने तुलनात्मक व्यवहार को पहचानें ध्यान दें कि आप अपने आप को दूसरों की तुलना कैसे करते हैं, चाहे उनकी स्थिति आपके लिए श्रेष्ठ या नीची हो। आमतौर पर, दूसरों को देखकर, हम उन दोनों के साथ तुलना करके नकारात्मक और सकारात्मक दोनों गुणों को मापते हैं। कभी-कभी ऐसी तुलना उपयोगी साबित हो सकती है, लेकिन अधिक सामान्यतः नकारात्मक तुलनात्मक व्यवहार खतरनाक रूप से आत्मसम्मान के हमारे स्तर को कम करते हैं।
  • सकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना कर रहा है जो आपके गुणों को पसंद करते हैं और केवल ईर्ष्या महसूस करने के बजाय, अपनी उदारता के प्रति, आप खुद को उदार बनने का प्रयास करते हैं
  • नकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण किसी व्यक्ति के साथ तुलना करता है, जिसकी आप भी चाहते हैं, उदाहरण के लिए, जो एक नई कार खरीदी है उस व्यक्ति के लिए ईर्ष्या महसूस करके।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 4
    4
    अपने विचारों और भावनाओं को लिखित में रखें उन भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को लिखो जो कि आपकी तुलना दूसरों की तुलना में करते हैं। यदि संभव हो, तो उन्हें विस्तार से वर्णन करने में सक्षम होने के तुरंत बाद ऐसा करें।
  • अपने आप को दूसरों की तुलना करके भावनाओं पर गौर करें कार्ड पर आपकी सभी भावनाओं या विचारों को स्थानांतरित करें वर्णन करें, उदाहरण के लिए, आपको नई कार के मालिक की ओर इर्वी द्वारा अपने अनुभव में परेशान महसूस होता है
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 5
    5
    उस क्षेत्र का पता लगाने की कोशिश करें जहां आपका तुलनात्मक व्यवहार पैदा होता है। उस समय को याद करने की कोशिश करें जब आप आमतौर पर दूसरों की तुलना में अपने आप की तुलना नहीं करते और आपकी कहानी को अपने वर्तमान ईर्ष्या के मूल को समझने के लिए वापस ले लें। लिखित रूप में अपने विचार डालने में काफी सहायता हो सकती है
  • उदाहरण के लिए सोचो, जब आप एक बच्चा थे और आप अपने भाई से खुद की तुलना नहीं कर सकते थे। प्रतिबिंबित करके आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपने खुद से तुलना करना शुरू कर दिया क्योंकि आप अपने माता-पिता द्वारा उपेक्षित महसूस करते थे। अंत में आप अपने वर्तमान नकारात्मक व्यवहार की नींव तलाशना शुरू कर सकते हैं।
  • तुलनात्मक व्यवहार के संदर्भ में, सबसे कठिन काम करने में से एक यह जानना है कि हमारा दृष्टिकोण हमारे लिए हानिकारक है। ट्रैक रखने और सीखने में सीखने के लिए जो हम खुद को दूसरों के साथ तुलना करने में महसूस करते हैं, हम बदलने के लिए और प्रेरित होंगे।
  • भाग 2

    आप की सराहना करते हैं
    छांटें अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 6
    1
    आपके पास क्या फोकस है जब आप समझते हैं कि खुद को दूसरों के साथ तुलना आपके पक्ष में काम नहीं करता है, तो आवश्यक कदम उठाना अच्छा है। जीवन से प्राप्त किए गए कई उपहारों के लिए कृतज्ञता महसूस करने और व्यक्त करने के लिए आपको दूसरों पर ध्यान देने में आपकी मदद करेगी
    • अपने जीवन में सभी अच्छे और सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय व्यतीत करें। केवल खुद को दूसरों की तुलना में कीमती समय नहीं खोकर, आप कई आशीषों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 7
    2
    कृतज्ञता की डायरी रखें यह आपकी सभी अद्भुत चीजों को याद करने में आपकी मदद करेगी और आखिरकार आपको उन चीजों की सराहना और सराहना करेगी जो आपने दी है। कई अद्भुत यादों के बारे में सोचें जो आपके दिमाग को संलग्न करती हैं, उदाहरण के लिए आपकी पिछली उपलब्धियों से संबंधित, उन स्थानों पर या जिनके साथ आप अविस्मरणीय क्षणों को बिताए हैं उन दोस्तों के साथ। आपने जो कुछ भी किया है उसके लिए आभारी महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करें और आपको खुश कर देता है।
  • कृतज्ञता की डायरी आपको सफलता की संभावना बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि, केवल प्रेरणा के बिना भावनाओं से मुकाबला करने से आपके खिलाफ कार्य करेगा। इसलिए आपको उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना होगा जिन्हें आपने दी है और वास्तव में उनकी सराहना करते हैं। इस क्षण में निर्णय लें कि हर दिन आप के लिए आभारी महसूस करना और अपने जीवन में सुधार करना चाहते हैं।
  • दीप अंदर सिर्फ उन्हें सूची में सूचीबद्ध करने के बजाय, उन चीजों में गहराई से स्पष्टीकरण जोड़ें जो आपको आभारी महसूस करते हैं।
  • किसी आश्चर्य या अप्रत्याशित घटनाओं का वर्णन करें ऐसा करने से आपको सुखद उत्तेजनाओं को गहरा और पुनः प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • रोजाना डायरी में लिखना आवश्यक नहीं होगा दरअसल, हर हफ्ते एक बार इसे उठाते हुए हर दिन इसे संकलित करने से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 8
    3
    अपने आप को दया करो अधिक प्यारा और अपने आप से कम सख्त होने के नाते, आपको पता चल जाएगा कि बेहतर और अधिक करने के लिए स्वयं को कैसे उभारा जाए।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 9
    4
    समझें कि आप अपने जीवन का नियंत्रण रखें। दूसरों के साथ तुलना करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना वास्तव में कठिन है हालांकि, अपने आप को यह एहसास करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यह केवल आप ही है जो आपके विकल्पों को नियंत्रित करता है और निर्णय करता है कि आपका जीवन कैसे जीता है। दूसरों के बारे में चिंता किए बिना, आपके लिए सबसे अच्छा तरीका रहें
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अन्य लोग क्या करते हैं या क्या करते हैं। अपने जीवन के दौरान, यह केवल आप ही है जो मायने रखता है।
  • भाग 3

    तुलनात्मक विचार को हटा दें या बदलें
    स्टेप की तुलना अपने आप को दूसरों के लिए शीर्षक चरण 10
    1
    इस प्रक्रिया को समझें जो आपको अपने व्यवहार और विचारों को बदलने की अनुमति देगा। परिवर्तन का ट्रांस-सैद्धांतिक मॉडल बताता है कि हम उन चरणों के माध्यम से जा रहे हैं जो एक स्थिति के बारे में हमारी जागरूकता को जन्म देते हैं। व्यक्ति एक प्रक्रिया के माध्यम से जाता है जो नए व्यवहार की स्वीकृति के साथ समाप्त होता है। इन चरणों में शामिल हैं:
    • पूर्व चिंतन: इस चरण के दौरान व्यक्ति को बदलने के लिए तैयार नहीं है। अक्सर कारण की समस्या या समस्या के बारे में जानकारी की कमी के कारण होता है
    • चिंतन: इस चरण में संभावित परिवर्तन का आकलन शामिल है। व्यक्ति सकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखता है, जबकि परिवर्तन से संबंधित समस्याओं से अवगत रहते हैं।
    • तैयारी: इस चरण के दौरान व्यक्ति ने खुद को बदलने का फैसला किया है और परिवर्तन का समर्थन करने की योजना बनाने शुरू कर दिया है।
    • कार्य: इस स्तर पर व्यक्ति अपने व्यवहार को बदलने के प्रयास कर रहा है उदाहरण के लिए, वह खुद को कुछ गतिविधियों के लिए समर्पित करके खर्च किए गए समय को कम कर सकता है, जिससे वह दूसरों की खेती कर सकता है
    • अवधारण: इस चरण में गतिविधियों को यह सुनिश्चित करने के लिए दिए गए स्तर पर रखा जाता है कि व्यवहार बदल गया है और अपरिवर्तित रहता है।
    • निष्कर्ष: इस चरण के दौरान व्यवहार को संशोधित किया गया है और व्यक्ति किसी भी पतन का अनुभव नहीं कर पा रहा है, भले ही वह बदलती भावनात्मक स्थिति का सामना कर रहा हो, उदाहरण के लिए तनाव, अवसाद, चिंता के समय
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 11
    2
    समझें कि किसी को आदर्श बनाना यथार्थवादी नहीं है। जब हम किसी व्यक्ति को आदर्श बनाते हैं, तो हम केवल कुछ पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे एक भव्य लेकिन काल्पनिक प्राणी में बदलते हैं। हम केवल उन विशेषताओं को ध्यान में रखना पसंद करते हैं जो हमें उन लोगों को अस्वीकार करते समय ऊंचे होते हैं जिन्हें हम पसंद नहीं करते हैं
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 12
    3
    नकारात्मक विचारों को अन्य सकारात्मक लोगों के साथ बदलें जब आप खुद को दूसरों की तुलना करते हैं, तो आप अपने आप का नकारात्मक मूल्यांकन करते हैं। जब आपको पता चलता है कि आपने खुद के बारे में नकारात्मक विचार तैयार किए हैं, तो आपको उन गुणों और विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करके उन्हें बदलना होगा जिन पर आपको सबसे गर्व महसूस होता है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप लिखित रूप में एक बहुत ही कुशल व्यक्ति जानते हैं, अपनी प्रतिभाओं को ईर्ष्या के बजाय, अपना ध्यान केंद्रित करें अपने आप को बताओ "शायद मैं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ लेखक नहीं हूं, लेकिन मैं बहुत अच्छी तरह से आकर्षित कर सकता हूं। इसके अलावा, अगर मैं एक लेखक के रूप में अपने कौशल में सुधार करना चाहता हूं, तो मैं अपने लक्ष्य को दूसरों की ईर्ष्या के बदले अपनी ताकत के साथ अपने लक्ष्य तक पहुंचा सकता हूं"।
  • भाग 4

    अपने लक्ष्यों तक पहुंचे
    स्टेप की तुलना में अन्य लोगों के लिए तुलना करें चरण 13
    1
    अपने आप को एक लक्ष्य दें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से आप दूसरों की अपेक्षाओं से प्रभावित होने के बिना अपना खुद का जीवन और अपने स्वयं के अनुभव बनाएंगे। पहला कदम अपने लक्ष्यों को स्थापित करना है
    • यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो यह लक्ष्य अपने लक्ष्य के रूप में सेट करें, फिर मूल्यांकन करें कि आप कहां हैं। उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, समझें कि मौजूदा दूरी क्या है जो आप चल रहे हैं



  • स्टेप की तुलना में अपने आप को दूसरों की तुलना में छवि चरण 14
    2
    अपनी प्रगति को हाइलाइट करें जब आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो यह तय करने के लिए की गई प्रगति को ट्रैक करें कि आप फिनलाइन की ओर कैसे आगे बढ़ रहे हैं। ऐसा करने से आप दूसरों पर विचलित होने की बजाय अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेंगे।
  • अपनी लय का पालन करें जब आप प्रगति करते हैं, तो अपनी स्थिति को अनूठे के रूप में मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र ने आपकी पढ़ाई पूरी कर ली है, तो यह मत भूलो कि एक छात्र के अतिरिक्त आप एक पूर्णकालिक कर्मचारी या माता-पिता या बच्चे हैं जो आपके परिवार की देखभाल कर रहे हैं, जब भी संभव हो। प्रत्येक व्यक्ति एक अनूठी शर्त रखता है जो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पदों में हासिल की गई प्रगति पर काफी प्रभाव डालती है। उठाए गए कदमों का मूल्यांकन करते समय, सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए रखें।
  • यदि आप मैराथन को चलाने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो आप अपने साप्ताहिक सुधारों का ध्यान रख सकते हैं। हर हफ्ते वे लंबी दूरी की यात्रा करने में व्यस्त हैं, जब तक कि वे 42 किमी की फिनिश लाइन तक नहीं पहुंच पाते। एक प्रमुख खंड को कवर करने में सक्षम होने के अलावा एक ही समय में आपकी गति भी बढ़ेगी एक ग्राफिकल रूप में अपनी प्रगति का अनुवाद करके, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पता चलेगा कि परिणाम क्या हैं और क्या कदम अभी भी करना है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तरफ से तुलना करना चरण 15
    3
    अपने कौशल में वृद्धि यदि आप उन क्षेत्रों को ध्यान में रखते हैं जो सुधार की आवश्यकता है, तो अपनी तकनीक और कौशल को परिशोधित करने के लिए पाठ्यक्रम, कक्षाएं या सेमिनारों में हिस्सा लें। अधिक ज्ञान प्राप्त करने से आप स्वयं के प्रति विश्वास और प्रशंसा में वृद्धि करेंगे।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि पूर्णता अवास्तविक आदर्शों और मानकों के आधार पर अनुत्पादक सोच का एक मॉडल है। प्रत्येक परिस्थिति की जटिल विशिष्टता को भी पहचानें यदि आप खुद को खुश करना चाहते हैं, तो अपने कौशल में सुधार करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 16
    4
    अपने आप को चुनौती दें कई सफल अभिनेता और एथलीट स्वीकार करते हैं कि वे खुद के खिलाफ मुकाबला करते हैं दैनिक वे अपने सर्वोत्तम परिणामों को एक उच्च स्तर तक लाने की कोशिश करते हैं बढ़ते लक्ष्यों तक पहुंचने से आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है। जब एक खिलाड़ी अपने खेल में उत्कृष्टता हासिल करना चाहता है, तो वह लक्ष्य निर्धारित करने, अपने कौशल को परिष्कृत करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करता है।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 17
    5
    आपके मानकों के आधार पर न्यायाधीश अपने स्वयं के मानदंडों का उपयोग करने के लिए खुद को मूल्यांकन करने के लिए सीखना आप अन्य लोगों के साथ खुद की तुलना करना बंद कर देंगे। यह समझना कि दूसरों की अपेक्षाएं आपकी नहीं हैं, आप प्रगति में प्रतिस्पर्धा को बाधित करेंगे। तो अपने जीवन का निर्माण करने की संभावना को जानने के लिए जानें ताकि आप अपने परिणामों का नियंत्रण ले सकें। अपने खुद के मानदंडों का उपयोग करके खुद का मूल्यांकन करें और दूसरों के बारे में पूरी तरह से अनदेखा करें।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 18
    6
    दूसरों की ईर्ष्या करने के बजाय, उन्हें सराहना शुरू करें समझें कि वे आपको क्या ला सकते हैं। यदि आपके मित्र सफल व्यक्ति हैं, तो संभवतः वे ज्ञान के अपने नेटवर्क के माध्यम से भी सुधारने में आपकी सहायता करेंगे।
  • आइए उदाहरण लें: यदि आप अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं, तो आप अपनी फिटनेस की प्रशंसा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ एथलीट की छवियों को देख सकते हैं। ईर्ष्या महसूस करने या नीची महसूस करने के बजाय, आप अपने जीवन में परिवर्तन करने के लिए स्वयं को प्रेरित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी खाने की आदतों को बदलने और अधिक व्यायाम करने का फैसला कर सकते हैं इस तरह से आप छवियों का प्रयोग नकारात्मक रूप से बल्कि उत्पादक रूप से करेंगे।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 1 9
    7
    कभी-कभी जोखिमों पर जाएं अपने स्वयं के मानदंडों के अनुसार अपने आप का मूल्यांकन करने के बाद, आप अपने वर्तमान सीमाओं से परे अपने आप को धक्का देने के लिए कम क्रमिक जोखिम लेने शुरू करने के लिए और अधिक स्वतंत्र महसूस करेंगे। अक्सर जोखिम का डर यही है जो लोगों को अपना सर्वश्रेष्ठ करने से रोकता है अपने भय में फंसने के कारण उन्हें दूसरों की अपेक्षाओं को पार करने में विफल रहता है।
  • छोटे कदम उठाकर शुरू करो इस तरह आप अपने कौशल में विश्वास को बढ़ाने देखेंगे।
  • स्टेप की तुलना में अपने आप को दूसरों की तुलना में छवि चरण 20
    8
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं आपसे समर्थन करने में सक्षम लोगों के साथ अपने आसपास के आस-पास, आप स्वयं की धारणा को सुधारने में सक्षम होंगे
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 21
    9
    अपना स्वयं का कोच बनाओ एक अच्छा कोच अलग-अलग रूपों में आता है। कुछ अपने खिलाड़ियों को चीखने और अपमानित करने के लिए चुनते हैं, जबकि अन्य, उत्कृष्टता प्राप्त करने और अपने एथलीटों को चलाने, कूदने या बेहतर तैरने के लिए जोर देते हुए, उन्हें स्नेह के साथ व्यवहार करते हैं और उन्हें काफी समर्थन दिखाते हैं। कोच जो प्यार से सिखाता है वह है जो सामान्य रूप से सबसे संतुलित इंसान को जीवन देगा।
  • अपने आप को खुद को प्रशिक्षण और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने पर विचार करें। अपने आप को प्यार से व्यवहार करें और आपके द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करें। अपने आत्म-सम्मान को नष्ट करने के बजाय, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए इसे मजबूत करने के लिए सीखें
  • भाग 5

    जिम्मेदार मीडिया का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 22
    1
    अपने आप को मीडिया और सोशल नेटवर्क के सामने उजागर किए गए समय को कम करें यदि आपको लगता है कि मीडिया द्वारा प्रस्तावित आदर्शवादी प्रतिनिधित्वों ने आपके आत्म-सम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, तो इसका उपयोग कम करें उस समय को सीमित करें जब आप सामाजिक नेटवर्क ब्राउज़ करना या अपने जीवन से पूरी तरह से हटा दें। अपने खाते को रद्द या अक्षम करें
    • यदि आप अपने फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल को रद्द या पूरी तरह से अक्षम नहीं करना चाहते हैं, तो उपयोग किए गए अभिलेखों की संख्या को सीमित करें और उनका उपयोग करने के लिए समय व्यतीत करें। उदाहरण के लिए, एक दिन में 10 मिनट या सप्ताह में 30 मिनट से अधिक न हो और उन पृष्ठों की मात्रा के बारे में सतर्क रहें जो एक नकारात्मक तुलनात्मक सोचा पैटर्न को पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 23
    2
    आदर्श चित्र दिखा मीडिया से बचें फैशन पत्रिकाओं, टीवी रियलिटी शो, कुछ फिल्मों और संगीत वीडियो से बचकर और अपने एक्सपोजर को सीमित करें। यदि आप देखते हैं कि आप अक्सर अपने आप को कुछ मॉडल या एथलीटों की तुलना करते हैं, तो उन्हें अखबारों, शो या खेल से दूर रहें जो उन्हें लगातार प्रदर्शित करते हैं।
  • यह भी दिखाया गया है कि उन मीडिया के लिए एक अस्थायी संपर्क जो आदर्शवादी छवियों को दिखाते हैं, अपने आप के सम्मान और छवि पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसके परिणाम भी गंभीर हो सकते हैं और मानसिक रूमाल और अवसादग्रस्तता के लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 24
    3
    वास्तविक सोच शुरू करें मीडिया द्वारा प्रस्तावित आदर्शवादी छवियों से दूर रहना हमेशा संभव नहीं होता है, इसलिए, उन अवसरों को पहचानने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें आप दूसरों से तुलना करते हैं सोचें कि वास्तविकता उन चीज़ों के पीछे क्या वास्तविकता है जो प्रतीत होता है कि परिपूर्ण लोगों या चीजें हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के सही रिश्ते को ईर्ष्या करते हैं, तो याद रखें कि उसे एक साथी को खोजने के लिए कितना मुश्किल था और उसने कितनी चुनौतियों का सामना किया? सहानुभूति ईर्ष्या को बदल देगी
  • यदि आप शरीर, मशीन या जीवन के साथ एक व्यक्ति को देखते हैं, तो आप एक ही लक्ष्य के करीब पहुंचने और संभव समाधान लिखने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचना और सोचें।
  • छवि को अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 25
    4
    एक सकारात्मक तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग करें। उनका उपयोग करने का तरीका ढूंढें जो आपके जीवन को समृद्ध करते हैं एक शैक्षिक, सूचनात्मक या प्रेरक प्रकृति के पृष्ठों का पालन करें। यदि आप व्यावसायिक सफलता चाहते हैं, तो व्यापारिक पृष्ठों के लिए साइन अप करें। यदि आप अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं, तो उन पृष्ठों को पढ़ें जो फिटनेस और स्वास्थ्य से संबंधित हैं। यदि आप अपने व्यक्ति पर काम करने और आंतरिक विकास करने का इरादा रखते हैं, तो आप उन पृष्ठों को पसंद करते हैं जो मनोविज्ञान, दर्शन, गूढ़वाद और देखभाल और स्वयं के कल्याण जैसे विषयों से निपटते हैं।
  • टिप्स

    चेतावनी

    • इसे खुद से रोकने के अलावा, दूसरों को स्वयं की तुलना किसी के साथ करने की अनुमति न दें।
    • दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना बंद करने की कोशिश करना, चिंता या तनाव से हमला करने की कोशिश न करें, अन्यथा आपका आत्मसम्मान नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com