कैसे अपने आप से खुश होना

अपने आप से खुश रहने या सकारात्मक पहचान रखने के लिए, आपको अपने व्यक्तिगत, पेशेवर और सामाजिक स्वयं की सराहना करना सीखना होगा। किसी भी जाति या राष्ट्रीयता के अधिकांश लोग, युवा या पुराने, कभी-कभी स्वयं के बारे में बुरा महसूस करते हैं, एक नकारात्मक भावना जो निजी, काम या सामाजिक असंतोष से उत्पन्न हो सकती है। एक सकारात्मक पहचान विकसित करने में सक्षम होने के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने गुणों की विशिष्टता को स्वीकार करना सीखें और आप के लिए क्या प्यार करते हैं, साथ ही साथ अपने लक्ष्य (निजी, पेशेवर और सामाजिक) को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हुए और बढ़ाना आपके सामाजिक कनेक्शन

कदम

विधि 1

अपने आप को स्वीकार करें
बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
वह विविधता की प्रशंसा करता है यदि आप एक सकारात्मक पहचान विकसित करना चाहते हैं तो अपने आप को स्वीकार करना सीखना आवश्यक है इस संबंध में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर इंसान अलग है: वास्तव में पूरी दुनिया में दो पूरी तरह से समान चेहरे या शरीर नहीं होते हैं। लेकिन अगर कोई नियम नहीं है जो यह निर्धारित करता है कि लोगों को कैसा होना चाहिए, तो यह कैसे संभव है कि निम्नता का कोई रूप है? दुनिया की विशेषता विविधता की सराहना करने के लिए, आप स्वीकार करने और आपको और अधिक प्यार करना शुरू कर सकेंगे।
  • दुनिया के सभी विभिन्न पहलुओं की सूची बनाएं यहां कुछ संभव उदाहरण हैं: धर्म, संस्कृति, पर्यावरण, त्वचा का रंग, प्रतिभा, व्यक्तित्व ये वैरिएबल हैं जो सभी इंसानों को दिलचस्प और अनोखा बनाते हैं - स्वयं सहित
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने गुणों की विशिष्टता की सराहना करें कोई इंसान नहीं है "साधारण", और कोई रचना नहीं है "साधारण" एक इंसान के लिए
  • अपनी विविधता सकारात्मक तरीके से स्वीकार करें उदाहरण के लिए "वाह, मेरे पास बहुत बड़े पैर हैं, लेकिन यही मुझे अद्वितीय बनाता है!"।
  • गलतियों और दोषों को जानने के लिए या खुद को सुधारने के अवसरों के रूप में विचार करना शुरू करें
  • आप के उन पहलुओं के दोषों का आकलन करना बंद करें, जो आप बदल नहीं सकते (त्वचा का रंग, ऊंचाई आदि), इसके बजाय उन्हें अनूठे गुणों के रूप में वर्गीकृत करें जो आपको खुद बनाते हैं। "हीनता" और खामियों को भी अनूठे या व्यक्तिगत गुणों के रूप में देखा जा सकता है: यदि उन विवरणों के लिए नहीं, तो हम बिना किसी विशेष गुण के सामान्य क्लोन हो सकते हैं।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    किसी और के साथ खुद की तुलना न करें कोई भी सही नहीं है ऐसा कहा जाता है कि पड़ोसी के घास हमेशा हरे हुए होते हैं - इस विचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए कि दुनिया में हमेशा आप के मुकाबले किसी और से अधिक पैसे वाले व्यक्ति होंगे, आप खुश रहने के लिए संघर्ष करेंगे।
  • पहली नज़र में अन्य लोग बिल्कुल सही लग सकते हैं, लेकिन जैसा कि आपके प्रत्येक में इसकी खामियां हैं
  • जब आप महसूस करते हैं कि आप खुद को दूसरों के साथ तुलना कर रहे हैं, तुरंत बंद करो और अपने विचारों को सुधारें अपने विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको दिलचस्प लगता है उन्हें विकसित करने के साथ खुद को बधाई।
  • समझें कि ज्यादातर लोग आपका न्याय करने का इरादा नहीं करते हैं उनमें से अधिकांश नहीं जानते कि पिछले गणित के काम में आपको खराब अंक मिला है या पिछली गर्मियों के बाद से थोड़ी मात्रा में वजन डाल दिया है।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को माफ़ कर दो जो लोग खुद को स्वीकार करने में सक्षम हैं, उन्हें अपनी पिछली गलतियों के लिए खुद को माफ़ करने की क्षमता होती है और ऐसे एपिसोड को उन्हें व्यक्ति के रूप में परिभाषित करने की अनुमति नहीं देते हैं। आपकी कहानी और आपकी गलतियों को यह निर्धारित नहीं होता कि आप कौन हैं - वर्तमान क्षण में यह आपके कार्य है और आप जिस व्यक्ति को इस क्षण में तय करने के लिए तय करेंगे।
  • आप जानबूझकर अपनी गलतियों और पछतावा स्वीकार करते हैं। प्रत्येक स्थिति पर गौर करें और अपने द्वारा किए गए गलतियों के लिए खुद को क्षमा करें। आप इसे अपने मन में या ज़ोर से कर सकते हैं, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मैंने एक गलती की है, लेकिन मैं खुद को माफ़ करता हूं। यह मुझे एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं भविष्य में मैं अपनी गलतियों को दोहराना नहीं चुनूंगा"।
  • यह आपकी पिछली उपलब्धियों और सकारात्मक व्यवहार को भी पहचानता है। कुछ उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं: स्नातक होना, परीक्षा उत्तीर्ण करना, अपने व्यक्तिगत संबंधों की देखभाल करना, किसी लक्ष्य तक पहुंचने या किसी की मदद करना सभी संभावनाओं में, ऐसी सकारात्मक घटनाएं आपकी गलतियों को दूर करने में सक्षम होंगी और आपके अतीत के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने में आपकी मदद करेगी।
  • विधि 2

    प्यार खुद
    बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी पहचान को परिभाषित करें अपने आप को प्यार करने के लिए सीखने का पहला कदम आपको बेहतर जानना है। एथलीट जो एक-दूसरे से प्यार करने में सक्षम होते हैं, वे अधिक सकारात्मक भावनाएं करते हैं और खुद को और उनके व्यवहार के लिए अधिक सम्मान देते हैं। अपने आप को प्यार करने का एक भाग वास्तव में समझने की है कि आप कौन हैं या आपकी व्यक्तिगत पहचान कैसे बनाएं जो भागों आपकी पहचान बनाते हैं वे परिभाषित करते हैं कि आप कौन हैं
    • अपनी पहचान के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं की सूची बनाएं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: एथलीट, मां, बेटा, भतीजे, भावुक व्यक्ति, नर्तक, लेखक ... इनमें से प्रत्येक एक महत्वपूर्ण पहचान है जिसे आप प्यार और सराहना सीख सकते हैं।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 6
    2
    अपने बारे में सकारात्मक तरीके से सोचें जिस तरह से आप अपने बारे में सोचते हैं वह आपकी भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित करता है। कुल मिलाकर, सकारात्मक शब्दों में आपकी पहचान का मूल्यांकन करने से आप स्वयं के साथ खुश महसूस कर सकते हैं
  • अपनी ताकत पर रुकें और प्रतिबिंबित करें (हर किसी के पास है): आप देखेंगे कि आप अपने बारे में खुश और आत्मविश्वास महसूस करते हैं!
  • सबकुछ के सकारात्मक पक्ष को देखो!
  • सकारात्मक मानसिक चित्र बनाएं अपनी कल्पना का प्रयोग आपको अधिक आत्मविश्वास विकसित करने में मदद करता है। अपने आप को पूरी तरह से सुनिश्चित करने और आप जिस व्यक्ति के साथ खुश हैं कल्पना करो। यह कैसा महसूस करता है? क्या हो रहा है? आपने यह कैसे किया?
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें सकारात्मक पुष्टि आपको अधिक आत्मविश्वास विकसित करने और नकारात्मक भावनाओं को कम करने में सहायता करती है, जैसे कि चिंता
  • यदि आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो सकारात्मक वक्तव्य बनाने की कोशिश करें जैसे कि: "यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर मुझे वह ग्रेड नहीं मिला जो मैं चाहता था, यह मुझे एक खराब छात्र नहीं बनाता है मुझे पता है कि मैं एक महान छात्र हूं, मुझे समझने की जरूरत है कि मैं अगली बार बेहतर कैसे कर सकता हूं, सब कुछ ठीक होगा"। चाबी छोटी त्रुटियों को आपकी समग्र पहचान का हिस्सा बनने की अनुमति नहीं देता है। आप विश्वास नहीं कर सकते कि कठिनाइयों से आपको एक बुरा व्यक्ति मिल रहा है
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 8
    4
    खुद का सम्मान करें अपने आप का सम्मान करने का अर्थ है स्वयं को अच्छी तरह से व्यवहार करना और मांग करना कि दूसरों ने भी ऐसा ही किया।
  • अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से दोनों का ख्याल रखना खराब स्वास्थ्य आपके समग्र स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं।
  • आप और दूसरों के बीच की सीमाओं की स्थापना उदाहरण के लिए, किसी को अपने स्वयं के एक पहलू का मजाक उड़ाकर अपने आत्मसम्मान को कमजोर करने की अनुमति न दें, जिसे आप स्वीकार करने के लिए संघर्ष करते हैं। यदि आप अपने शरीर के वजन के बारे में विशेष रूप से संवेदनशील महसूस करते हैं, तो इसके बारे में मजाक करते हैं, अन्यथा अन्य लोगों को ऐसा करने के लिए अधिकृत महसूस हो सकता है।



  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने चरित्र का विकास करें अच्छे गुणों जैसे ज्ञान, साहस, मानवता और न्याय या माप की भावना के साथ, आपको एक सकारात्मक पहचान बनाने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप दूसरों की सहायता करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आप अपना कुछ पैसा या समय (स्वयंसेवा द्वारा) अपनी पसंद के दान में दान कर सकते हैं। इस तरह आप अपने समुदाय या संपूर्ण दुनिया के लिए और अधिक उपयोगी होने की भावना रखेंगे।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सकारात्मक और प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करें अपने और अपने जीवन के उन पहलुओं को ठीक करने पर ध्यान दें, जो आप बदल सकते हैं। लक्ष्यों को प्राप्त करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करने से आप स्वयं के साथ खुश महसूस कर सकते हैं ऐसा करने से आप धीरे-धीरे अपने आदर्श स्व के करीब पहुंच जाएंगे।
  • नौकरी खोजें अपने साथ अच्छा नहीं लगने का तथ्य रोजगार की कमी से जोड़ा जा सकता है
  • आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते उस पर ध्यान केंद्रित करना बंद करो। कुछ चीजें हैं जो आप प्राप्त कर सकते हैं (एक नौकरी, अपना वजन कम करें ...), जबकि अन्य तक नहीं पहुंचा जा सकता है। ऊँचाई, जातीयता और शिक्षा जैसे पहलुओं को स्वस्थ तरीके से बदलना बहुत कठिन है। इसलिए उन्हें प्रबंधित करना और उन्हें स्वीकार करना सीखें जैसा वे हैं
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    गतिविधियों को समर्पित जो आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने की अनुमति देती है। वे आपको अधिक प्रेरित और समग्र खुश महसूस करने में सहायता कर सकते हैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक उच्च आंतरिक प्रेरणा है, क्योंकि यह आपको बाह्य मान्यता (प्रशंसा या आर्थिक लाभों के संदर्भ में) पर भरोसा करने के बजाय स्वयं को प्रोत्साहित करने में सक्षम बनाता है।
  • ऐसी गतिविधियां जिसमें आप खुद को व्यक्त करने की अनुमति देते हैं, उनमें शामिल हो सकते हैं, जो आपको जीवित, पूर्ण और सम्मिलित महसूस करते हैं, और जो सभी आपको लगता है कि आप विशेष रूप से संवेदनशील हैं, उपयुक्त हैं और इससे आप खुद को सच्चा बन सकते हैं
  • अपना उद्देश्य निर्धारित करें आप के लिए क्या याद रखना चाहते हैं? अच्छे माता-पिता या मित्र होने या शायद दूसरों की मदद करने के लिए?
  • स्थिर रहें हार न दें गलतियों को बनाने के डर के कारण अवसरों को मत छोड़ो
  • विधि 3

    सामाजिक कनेक्शन बढ़ाएं
    बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    1
    मिलनसार होना पारस्परिक संबंधों की कमी गंभीर खतरा पैदा कर सकती है। अपने आप पर भी ध्यान न दें - दूसरे लोगों के जीवन में दिलचस्पी
    • अपने व्यक्तिगत और सामाजिक पहचान के बीच सही संतुलन के लिए खोजें आप स्वैच्छिक और ईमानदारी से कार्य करके यह कर सकते हैं अपने आप को रहें और झूठी पहचान का प्रतिरूपण न करें।
    • दूसरों के साथ अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं ऐसा करने से आप साझा खुशी की भावना पैदा कर सकते हैं। अपने परिणामों का जश्न करें, जैसे एक नई नौकरी, एक पदोन्नति, एक अच्छा वोट, एक नया घर, एक सगाई, एक शादी ...
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को सकारात्मक लोगों से भरे हुए हैं जो आपकी सहायता करने के लिए उत्सुक हैं। दूसरों की सहायता प्राप्त करना प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक है जो आपको अपने आप से खुश महसूस करेगी। हमें मजबूत करने और विश्वास करने के लिए, हमें लोगों द्वारा घिरा होना चाहिए।
  • जब भी आप एक नकारात्मक व्यक्ति की उपस्थिति देखते हैं, जो आपको बुरी मूड में डालता है या बुरी तरह से इलाज किया जाता है, आपको रोकने और प्रतिबिंबित करना होगा और तय करना होगा कि क्या आपके संबंधों को जीवित रखने की कीमत है।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 14
    3
    मदद के लिए किसी मित्र से पूछें अच्छे दोस्त आपकी लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं, चाहे वे हों वे हमेशा ईमानदार होना जानते हैं, और एक साथ आप स्वयं को अपने बारे में बेहतर महसूस करने के तरीके पा सकते हैं।
  • अपने दोस्तों के साथ उन पहलुओं से बात करें जो आपको संतुष्ट नहीं करते हैं
  • यदि आपको किसी दोस्त में विश्वास करने में परेशानी हो रही है, तो उससे पूछें कि क्या वह कभी भी अपर्याप्त या खुद से नाखुश महसूस कर रहा है: आप उसका जवाब सुनकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 15
    4
    प्रेरित हो और दूसरों की मदद करें उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए उत्तेजित करें - एक सच्ची गुणवत्ता जो आपकी सकारात्मक पहचान विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती है सकारात्मकता और खुशी को फैलाने की क्षमता रखने के बाद आप उन समान भावनाओं को अंतर्निहित करने में सक्षम होंगे।
  • जब आप महसूस करते हैं कि आप तारीफ की तलाश कर रहे हैं, तो पीछे हटें! जब भी आप देखते हैं कि एक व्यक्ति के पास एक अच्छा केश है या एक अच्छी शर्ट पहनती है, तो उन्हें बताएं! खुद के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करने के अलावा, आप भी खुश रहेंगे
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप स्टेर 16 नामक छवि
    5
    एक चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप अपने प्रयासों के बावजूद अपने आप से नाखुश महसूस करते हैं और कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक और विश्लेषक विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकते हैं और खुश रहने और बेहतर रहने के लिए सीखने का सर्वोत्तम तरीका सुझा सकते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम चिकित्सक के लिए अपनी प्राथमिक देखभालकर्ता से पूछें।
  • वैकल्पिक रूप से, किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें या ऑनलाइन खोज करें किसी भी मामले में, चिकित्सकों और सत्रों की लागतों के बारे में जानकारी मांगें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com