कैसे प्राप्त करें

विनम्र तरीके से उपहार और प्रशंसा प्राप्त करने में असमर्थता, अक्सर आत्म-सम्मान से संबंधित नकारात्मक भावना से, अगले में अविश्वास से या दूसरों के द्वारा नकारात्मक होने पर डरने के डर से प्राप्त होती है। कभी-कभी, तीन कारकों एक साथ अवचेतन के स्तर पर कार्य करती हैं प्राप्त करने के कार्य के बारे में आपको अपनी सोच को बदलना होगा, जबकि आपको कुछ प्राप्त होने पर अपनी प्रतिक्रियाओं में सुधार करना होगा।

कदम

भाग 1

प्राप्त करने की आपकी क्षमता में सुधार करें
प्राप्त छवि चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने मूल्य को पहचानो कुछ प्राप्त करने के लिए सीखने के लिए, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप सभी के समान प्राप्त करने के योग्य हैं। इस तथ्य को स्वीकार करें कि प्राप्त करने की क्षमता स्वार्थी या अभिमानी विशेषता नहीं है
  • अधिक बुनियादी स्तर पर, आपको द्विभाषा से दूर-दूर जाने के लिए-देना और स्वयं को अपने जैसा स्वीकार करना सीखना होगा। आप इस भाव के योग्य हैं, आप कितना देते हैं या कितना आपको प्राप्त करते हैं
  • प्राप्त छवि चरण 2 प्राप्त करें
    2
    आप क्या चाहते हैं के बारे में ईमानदार रहें अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं उन भयावहताओं की पहचान करें, जो आपको जो चाहें प्राप्त करने से रोकते हैं, फिर इन भयों को छोड़ने के लिए आप पर काम करें ताकि आप अपनी इच्छाओं को पूरी तरह से पालन कर सकें।
  • विशेष रूप से उन भयों को वर्गीकृत करें जो आपको प्राप्त करने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डरते हैं कि आपके पास प्रतिभाशाली होने के लिए पर्याप्त प्रतिभा नहीं है या प्यार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो उस डर की पहचान करें और उसे उलटा दें आप उन तोहफे को स्वीकार नहीं कर पाएंगे जो आप चाहते हैं अगर आप पहले से ही योग्य नहीं होने के बारे में झूठ को समाप्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें चरण 3 प्राप्त करें
    3
    खुद को उस व्यक्ति की भूमिका में जांचें जो दूसरों को देता है निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में दिल के साथ दूसरों को उपहार देते हैं यदि आप स्वतंत्र रूप से देने में सक्षम होते हैं, तो आपको आसानी से प्राप्त करने के रिश्तेदार अभ्यास को अपनाना आसान होगा।
  • ऐसे उपहारों के बारे में सोचो जो आप आमतौर पर दूसरों को प्रदान करते हैं और खुद से पूछते हैं कि आपकी प्रेरणा क्या है। यदि आप दायित्व या श्रेष्ठता की भावना को प्रसारित करते हैं, तो आपका दिल शायद गलत जगह पर है। इसी तरह, यदि आप हर बार कुछ भी प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, तो आपको सीखना होगा कि बदले में प्राप्त होने की आशा को बिना कैसे देना है।
  • दूसरों को देने की आदत डालें बदले में इसे प्राप्त करने की उम्मीद किए बिना प्रशंसा करो। इस के लिए सराहनीय होने के बिना सम्मान दिखाएं। जब आप सीखें कि स्वतंत्र रूप से कैसे देना है, तो आप यह स्वीकार कर पाएंगे कि दूसरों को आपसे कुछ मुफ्त में दे सकते हैं
  • प्राप्त छवि चरण 4 प्राप्त करें
    4
    आप प्राप्त विभिन्न उपहारों पर विचार करें कई प्रकार के विभिन्न उपहार हैं जो आपको अपने जीवन में प्राप्त होंगे। कुछ सामग्री होगी, जबकि अन्य अधिक सार होगा आप प्राप्त विभिन्न प्रकार के उपहारों की पहचान करके, आप प्रत्येक प्रकार के उपहार को और अधिक पूर्ण तरीके से स्वीकार करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • सामग्री उपहार आमतौर पर काफी उम्मीद के मुताबिक होते हैं और उदाहरण के लिए उपहार, धन और ग्रीटिंग कार्ड शामिल होते हैं।
  • इसके बजाय अमूर्त उपहार कम उम्मीद के मुताबिक हो सकता है। इसमें शामिल हैं, उदाहरण के लिए, प्रशंसा, समर्थन और प्रोत्साहन के शब्दों, सहमति, दूसरे व्यक्ति और सलाह को सुनने के लिए प्रस्ताव
  • भाग 2

    मन को प्रशिक्षित करें
    प्राप्त छवि चरण 5 प्राप्त करें
    1
    पहचानें और अपने जन्मजात उपहार स्वीकार करते हैं। अपने गुणों में से एक को ढूंढें जो आप से संतुष्ट हैं जैसा कि आप इस गुणवत्ता पर प्रतिबिंबित करते हैं, इसके लिए "धन्यवाद" कहकर अभ्यास करें।
    • गुणवत्ता उस व्यक्ति की हो सकती है जो आपके जन्म के बाद से हो सकती है, जैसे कि बड़ी मुस्कुराहट, या आपने जो कुछ विकसित किया है, जैसे हास्य की अच्छी भावना।
    • आप अपने आप से कहते हैं: "एक सुंदर मुस्कुराहट के लिए धन्यवाद" या "हास्य की शानदार भावना रखने के लिए धन्यवाद"
    • शुरुआत में आप खुद से परेशान, उदास या नाराज हो सकते हैं हालांकि, इन निर्णयों को आप से दूर रखना और अपने आप को दोहराते रहें: "इस उपहार के लिए धन्यवाद"
    • नकारात्मक फैसले खत्म होने तक इस अभ्यास को दोहराएं, ताकि आप उस पहचान के लिए यथासंभव संतुष्ट और आभारी महसूस कर सकें।
  • प्राप्त छवि चरण 6 प्राप्त करें
    2
    भौतिक उपहार के लिए किसी का धन्यवाद करते हुए अभ्यास करें भौतिक उपहार ढूंढें, जो किसी ने पहले ही आपके साथ किया है जब आप उपहार को तंग करते हैं, तब तक इसके लिए "धन्यवाद" कहने का अभ्यास करें, जब तक यह स्वस्थ नहीं हो जाता
  • यह उपहार कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप शारीरिक रूप से रख सकते हैं या स्पर्श कर सकते हैं। इसे देखो, अपने हाथों में इसे महसूस करें और कहें: "इस उपहार के लिए धन्यवाद, मैं इसे स्वीकार करता हूं"।
  • जैसा कि पहले, आप इस उपहार को प्राप्त करने के विचार में दोषी, नाराज या उदास महसूस करना शुरू कर सकते हैं। नकारात्मक निर्णय समाप्त होने तक इस अभ्यास को दोहराने के लिए जारी रखें, केवल कृतज्ञता के लिए कमरा छोड़ दें।
  • प्राप्त छवि चरण 7 प्राप्त करें
    3
    किसी अशुभ उपहार के लिए किसी का धन्यवाद करते हुए अभ्यास करें एक भावना या किसी अन्य अमूर्त उपहार के बारे में सोचें, जो किसी ने पहले ही आपके साथ किया है अपने मन में इस उपहार पर ध्यान दें, फिर इसके लिए "धन्यवाद" कहकर अभ्यास करें जब तक कि कृतज्ञता किसी भी अन्य भावना पर प्रबल न हो।
  • इस बार, उपहार को ऐसा कुछ करना होगा जो आप भौतिक रूप से समझ नहीं सकते हैं। यह एक बधाई, एक प्रोत्साहन या कुछ इसी तरह की हो सकती है। यह विचार एक ऐसी भावना के आधार पर उपहार चुनना है, ताकि आप उस उपहार को स्वीकार करना सीख सकें जो आपको प्राप्त उपहारों के आधार पर हो।
  • उस उपहार के बारे में सोचें और, जैसा कि पहले, कहते हैं: "इस उपहार के लिए धन्यवाद। मैं इसे स्वीकार करता हूं "। कवायद दोहराएँ जब तक कि आपका कृतज्ञता सभी नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाती है, जो आपको शुरुआती अनुभव हो सकती है।
  • भाग 3

    दया के साथ प्राप्त करें


    प्राप्त छवि चरण 8 प्राप्त करें
    1
    शब्दों में अपना आभार व्यक्त करें जब आपको कोई प्रकार का कोई उपहार मिलता है, तो आपको उस व्यक्ति को "धन्यवाद" कह देना चाहिए, जिसने इसे आपको दिया था
    • "धन्यवाद" सबसे अच्छा जवाब है जो आप दे सकते हैं, चाहे आपको क्या मिले। इस संबंध में नम्र रवैया बनाए रखते हुए हमारे धन्यवाद व्यक्त करते हुए उपहार, प्रशंसा या भावना को स्वीकार करने की इच्छा दर्शाती है।
    • यदि आप बस "धन्यवाद" कहते हैं, तो आपको यह अमान्य दिखती है, इस अभिव्यक्ति का एक दूसरा वाक्य जो कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए जारी है। कुछ की कोशिश करें जैसे "मैं तारीफ की सराहना करता हूं" या "यह बहुत विचारशील है"
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें चरण 9
    2
    एक शरीर भाषा के साथ प्राप्त करें जो खुलेपन से संचार करता है गैर-मौखिक प्रतिक्रियाएं मौखिक प्रतिक्रियाओं के रूप में महत्वपूर्ण हैं। कम से कम आपको मुस्कुराहट के साथ उपहारों का विशाल बहुमत प्राप्त होना चाहिए।
  • मुस्कान खुशी को इंगित करता है और किसी भी उपहार का लक्ष्य उन लोगों को बनाना है जो इसे खुश करते हैं। जब आप कुछ प्राप्त करते हैं तो मुस्कुराते हुए यह उन लोगों को यह जानने की अनुमति देता है कि उपहार को सराहा गया है, चाहे मुस्कुराहट लज्जा और विनम्र या विशाल और उत्साही हो।
  • मुस्कुराहट के अलावा, आपको कुछ भी करना चाहिए जैसे आँख संपर्क रखना और उस व्यक्ति की ओर झुकना जिसने आपको उपहार दिया। यहां तक ​​कि अगर आप असहज महसूस करते हैं, तो आपको अपने हथियार को पार करना, उदासीन दिखना या उदासीन होना चाहिए।
  • प्राप्त छवि 10 शीर्षक प्राप्त करें
    3
    उपहार को अस्वीकार करने की आग्रह का विरोध करें अगर आपको प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया आपको किसी उपहार को गुमराह करने या मना कर सकती है जिसे आपको दिया गया है। हालांकि, ईमानदारी से, यह रवैया नकारात्मक प्रतिक्रिया का कारण होने की अधिक संभावना है, लेकिन उपहार को स्वीकार करने से आपको अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल जाएगी।
  • उन लोगों के जूते में खुद को रखो जो सोचते हैं और सोचते हैं कि जब कोई तारीफ करने से मना करता है या निराशा करता है, तो वह उपहार को स्वीकार नहीं करता है। अधिकांश लोग दुखी होंगे जब उन्हें पता होगा कि प्राप्तकर्ता उनके मूल्य को नहीं पहचानता है, या वे इनसुकुएशन से निराश होंगे कि उपहार या भावना किसी तरह बेईमानी से है
  • रिसीव चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिवहन न करें। बेशक, जब आप कुछ प्राप्त करते हैं, तो यह भी संभव है कि आप अभिमानी हो। ईमानदारी से कृतज्ञता व्यक्त न करने से आप अहंकारी दिख सकते हैं, जो दाता से नकारात्मक प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकता है।
  • आम तौर पर आप अहंकार से बचने से बच सकते हैं यदि आप क्लासिक "धन्यवाद" से चिपके रहते हैं हालांकि आपको शुक्रिया के अनुग्रह के शब्दों के बाद भी बचने चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपकी शारीरिक उपस्थिति पर आपको तारीफ करता है, तो उत्तर देने से बचें: "धन्यवाद, वे हमेशा मुझे बताते हैं" या "धन्यवाद, मुझे पता है"।
  • प्राप्त छवि स्टेप 12 प्राप्त करें
    5
    उन लोगों के लिए सही मान्यता दें जो इसके लायक हैं जब आप तारीफ या पुरस्कार के रूप में कुछ प्राप्त करते हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि इस उपहार को प्राप्त करने के लिए आपको किस स्थान पर रखा गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक ऐसी परियोजना के लिए प्रशंसा मिली है जिसे सामान्य प्रयास के लिए सफलतापूर्वक पूरा किया गया है, तो आप उस व्यक्ति से कह सकते हैं जिसने आपको कुछ पसंद किया: "पूरे समूह ने इसमें बहुत प्रयास किया और नतीजा नहीं होगा सभी के योगदान के बिना संभव था हमारे प्रति प्रशंसा दिखाने के लिए धन्यवाद "।
  • प्राप्त छवि 13 शीर्षक प्राप्त करें
    6
    उचित प्रोटोकॉल का पालन करें। स्थिति पर निर्भर करता है, यह अधिक औपचारिक धन्यवाद के साथ प्राप्त होने वाले उपहार का पालन करने के लिए सामाजिक रूप से उपयुक्त हो सकता है या वापस जाने के लिए अन्य उपहार के साथ। यह सिद्धांत हमेशा लागू नहीं करेगा, लेकिन इसके बाद जब सम्मेलनों को उचित समझे जाए, तो आपको जो उपहार मिलेगा उसे आप अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
  • यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जब आप किसी औपचारिक घटना के लिए उपहार प्राप्त करते हैं, जैसे किसी बच्चे के भविष्य के जन्म के लिए शादी या समारोह। जब आप व्यक्ति में उपहार प्राप्त करते हैं, तो एक त्वरित "धन्यवाद" उचित है। बाद में, आप और अधिक औपचारिक धन्यवाद नोट का पालन भी कर सकते हैं, उपहार को और अधिक विवरण में पहचानते हुए।
  • प्राप्त छवि स्टेप 14 प्राप्त करें
    7
    दान करने वालों के साथ प्रतिस्पर्धा करने से बचें परिस्थितियों के बावजूद, आपको किसी प्रतियोगिता में देने का कार्य कभी भी बदलना नहीं चाहिए। देना और प्राप्त करना एक ही सिक्का के दो पहलू हैं और किसी को एक तरफ या दूसरे पर होने का शर्म नहीं होना चाहिए।
  • जब आपको बधाई मिलती है तो यह विशेष रूप से आकर्षक हो सकता है यदि कोई व्यक्ति आपको अपने काम पर बधाई देता है, तो एक स्तम्भ के साथ स्तवन वापस न करें। उदाहरण के लिए, आपको जवाब नहीं देना चाहिए: "धन्यवाद, लेकिन आप बेहतर काम कर सकते थे" यहां तक ​​कि अगर आप इसके बारे में आश्वस्त हैं, तो चर्चा के बिना स्तवन को स्वीकार करना बेहतर होगा।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com