कैसे समझें अगर आप ईगोेंद्रिक हो

कोई भी यह सुनना पसंद नहीं करता कि वह स्वयं केंद्रित है। जो लोग अहंकार रखते हैं वे मुख्य रूप से खुद में रुचि रखते हैं और दूसरों के बारे में परवाह नहीं करते हैं सभी को empathic और दयालु लोगों को जो दूसरों की भावनाओं और साथ ही अपने स्वयं के विचारों को सोचने के लिए पसंद करना पसंद करती है। यह आसान है, हालांकि, आप पर ध्यान केंद्रित करने की आदत में गिरावट और दूसरों पर नहीं यदि आप स्वयं को केंद्रित किसी के व्यवहार को समझते हैं, तो समझें कि आप अपनी आदतों या अपनी मानसिकता को बदलने के लिए दूसरों की अधिक जरूरतों और भावनाओं को ध्यान में रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

अगर आप ईगोेंद्रिक हैं तो समझना
1
अपनी बातचीत का मूल्यांकन करें दूसरों के साथ संबंधों के परिणामस्वरूप ईगेंद्रीय व्यवहार अधिक स्पष्ट हैं यदि आप अन्य लोगों के साथ बातचीत की प्रकृति और विकास के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं, तो आप समझेंगे कि क्या आप स्वयं केंद्रित हैं। किसी से बात करने के बाद, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • कौन अधिक बात की थी?
  • किसने चर्चा या नेतृत्व किया?
  • क्या आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे थे उससे कुछ नया सीखना था?
  • क्या आप दूसरे व्यक्ति के सवाल पूछते हैं जो आपके जीवन या अपने अनुभवों के साथ नहीं थे?
  • 2
    अपने सुनने के कौशल का मूल्यांकन करेंदूसरों को क्या कहना है, सुनने और प्रशंसा करने के बजाय, स्वयं केंद्रित लोगों ने बातचीत को उनके पास वापस लाया है। यदि, असल में, आप स्वयं केंद्रित हैं तो आप दूसरों को क्या कहते हैं, यह सुन भी नहीं सकते हैं यदि आप एक अच्छे श्रोता हैं, जो वास्तव में दूसरे व्यक्ति के साथ शामिल है, तो विचार करें और आपको बातचीत में वापस आने के लिए बातचीत में ब्रेक का इंतजार करने की प्रवृत्ति ही नहीं है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपने सुना है कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा और जिस तरीके से उसने यह कहा था। क्या उसने आपको कुछ नहीं बताया जिसे आप उसके बारे में नहीं जानते? क्या आप सवाल पूछते हैं, क्या आपने मंजूरी ली थी या क्या आपने वार्तालाप को जारी रखने के लिए कहा था, इसके कुछ हिस्सों को पहचान लिया था? अगर वह परेशान थी, क्या आपने ध्यान दिया? इस मामले में, आपको यह करने के लिए कितने समय लगेगा?
  • 3
    अन्य लोगों के साथ बातचीत के बाद अपनी भावनाओं पर विचार करें क्या बातचीत प्रतियोगिताओं की तरह लगती है? क्या आपको लगता है कि कोई और बात कर रहा है या अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को बाधित या बात करने के लिए खड़े होने की तरह महसूस करता है? क्या आपको लगता है कि आपकी कहानियां दूसरों की तुलना में अधिक नाटकीय या प्रभाव की आवश्यकता है? ये उदासीनता के संकेत हो सकते हैं
  • अन्य व्यक्ति के विचारों और पदों को समझने की कोशिश करने की बजाय, उदासीनता का एक और संकेत, चर्चा करने या विचार-विमर्श करने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करना है।
  • यदि आप वार्तालाप के बाद सूखा या थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह विशेषता आपके चरित्र का हिस्सा हो सकती है, खासकर यदि आप खराब मनोदशा या दुखी हो जाते हैं यदि आपके पास न होने की छाप है "वोन" वार्तालाप
  • 4
    इस बारे में सोचें कि आप दूसरों की भावनाओं पर विचार करने के लिए कितना समय व्यतीत करते हैं। अहंकार का एक क्लासिक संकेत पड़ोसी के जूते में खुद को रखने की अक्षमता है। यदि आप शायद ही कभी सोचते हैं कि दोस्तों या परिवार के बारे में क्या सोचते हैं, तो आप स्वयं केंद्रित हो सकते हैं यह आपकी अपनी खुशी के बारे में सोचने के लिए अजीब नहीं है, लेकिन अन्य लोगों (विशेष रूप से प्रियजनों) को अदृश्य या आपके द्वारा अनदेखा नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप अक्सर अपने दृष्टिकोण के साथ लोगों को परेशान करते हैं और आपको पता नहीं है कि आप पड़ोसी कैसे महसूस करते हैं, तो आपको अपनी सहानुभूति में सुधार करने और अपने बारे में कम चिंता करने के लिए काम करना चाहिए।
  • 5
    विचार करें कि यदि आप सामाजिक इंटरैक्शन से अधिकतर खर्च करते हैं तो यह पूछने पर कि आपने जो छाप छोड़ी है। स्व-केंद्रित लोग दिलचस्प, आकर्षक, सुंदर और असाधारण दिखना चाहते हैं। हैं, तो एक सामाजिक संपर्क के बाद, आप अक्सर लगता है कि तुम एक महान काम किया और था, स्मार्ट आकर्षक या दिलचस्प जा रहा है, एक पल के लिए जिनके साथ आप बात व्यक्ति बिना सोचे है, तो आप आत्म केन्द्रित हो सकता है।
  • क्या आपने बहुत समय बिताने के बारे में सोचा है कि आपने क्या कहा, आप कितने बार किसी व्यक्ति को हंसते हैं, या बातचीत पूरी करने के बाद लोगों को स्पष्ट रूप से आकर्षित किया गया था? ये एक अहंकारी व्यक्ति की विशेषताएं हैं।
  • 6
    मूल्यांकन करें कि आप आलोचना और रचनात्मक टिप्पणियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। स्व-केन्द्रित लोग यह सोचते हैं कि वे हमेशा सही होते हैं और अन्य लोगों की राय पूरी तरह अप्रासंगिक और बेकार हैं। यहां तक ​​कि अगर यह अच्छा विचार है कि नकारात्मक टिप्पणियों से खुद को नहीं टूटा जाए, तो आप अपने काम और व्यक्तिगत संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप दूसरों की बात नहीं करते हैं या आपकी राय का सम्मान नहीं करते हैं। ध्यान दें कि टिप्पणी करने के लिए आपकी पहली प्रतिक्रियाओं में से एक दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझने की कोशिश करने के बजाय रक्षात्मक या गुस्सा पाने के लिए है।
  • 7
    क्या आप अक्सर दूसरों को दोष देते हैं जब कुछ गलत हो जाता है? यदि आप अपने बिलों का भुगतान करना भूल गए हैं या अगर आपने समय पर कोई काम प्रोजेक्ट पूरा नहीं किया है, तो क्या आप अपने आप सभी को दोषी मानते हैं? यदि यह आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, तो आप स्वयं केंद्रित हो सकते हैं और वास्तव में विश्वास कर सकते हैं कि आप गलती नहीं कर सकते हैं या गलतियां कर सकते हैं।
  • 8
    पीढ़ी के मतभेदों पर विचार करें शोध से पता चलता है कि आज के युवा लोग पिछली पीढ़ियों से ज्यादा आत्म-केंद्रित हैं। 1 9 80 से 2000 के बीच पैदा हुए लोग दुनिया की घटनाओं से गहराई से प्रभावित हुए हैं क्या हो सकता है आत्म-केंद्रित होना, वास्तव में, कठिनाइयों से निपटने का उनका तरीका हो सकता है
  • पीढ़ीगत मतभेदों के बावजूद, कोई भी स्वयं को केंद्रित लोगों के साथ समय बिताना चाहता है, जो स्वयं के बारे में परवाह करते हैं। दूसरों के बारे में सोच और उनके लिए देखभाल करना सीखने के कौशल हैं और उन्हें सीखने में बहुत देर हो चुकी है।
  • भाग 2

    ईगोेंद्रिक व्यवहार को छोड़ देना
    1
    चाहने या प्रशंसा की उम्मीद बंद करो स्वयं केंद्रित लोग हमेशा तारीफ की उम्मीद करते हैं। यदि आप प्रशंसा न केवल आनंद लेते हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के लिए जीते हैं, तो आप स्वयं केंद्रित हो सकते हैं अगर आप खुशी या आश्चर्य के रूप में तारीफ करते हैं, तो यह सामान्य है, लेकिन इतना असाधारण महसूस करना है कि आप प्रशंसा के योग्य हैं क्योंकि आप साँस लेते हैं, आत्म-केंद्रितता की एक विशेषता है।
    • तारीफ अच्छा होना चाहिए "अतिरिक्त" जो आपको बढ़ावा देता है, न कि चीजें जो आप अपेक्षा करते हैं
  • 2
    काम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में लचीले रहें यदि आपको अन्य लोगों की चीज़ों के तरीके को स्वीकार करने में समस्याएं आ रही हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप केवल एक ही हैं जो काम करने का सही तरीका जानता है। चाहे यह काम की एक परियोजना है या स्कूल की घटना का आयोजन कर रहा है, अगर आपको लगता है कि आप जानते हैं कि आप कैसे जानते हैं और जब दूसरे लोग आपके लिए मुसलमान नहीं लेते हैं, तो आपको अधिक लचीले बनने के लिए काम करना होगा। आप कुछ के लिए योग्यता प्राप्त नहीं करने के तथ्य से नफरत कर सकते हैं या स्वीकार कर सकते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति सही है, लेकिन अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप अधिक खुले होंगे
  • क्या आपको पता आप, गुस्सा नाराज या गुस्सा आता है क्योंकि किसी कुछ अलग करना करने के लिए कोशिश कर रहा है, भले ही वह अपने सहकर्मी जो कैसे एक सरल प्रयोग का संचालन करने पर एक नया विचार है, तो आप भी आत्म केन्द्रित अन्य विकल्पों पर विचार करने के लिए हो सकता है ।
  • 3
    दूसरों की सफलता से ईर्ष्या न करें स्व-केन्द्रित लोग अक्सर प्रशंसा या मान्यता प्राप्त करने वालों के लिए खुश महसूस करने में विफल होते हैं एक व्यक्ति अपने सर्कल की प्रशंसा, यह आपके भाई है जो स्कूल में एक अच्छा निशान ले लिया है, या एक सहयोगी जो एक परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है कि क्या प्राप्त करता है, अपने प्राकृतिक प्रतिक्रिया उस व्यक्ति के लिए खुश होना चाहिए। यदि आप इसके बजाय ईर्ष्याल, गुस्सा या भ्रमित महसूस करते हैं क्योंकि आपको गुण प्राप्त नहीं हुए हैं, तो आपको अपने स्वयं-केंद्रितता पर काम करना चाहिए।
  • 4



    क्या आप जन्मदिन, शादी की सालगिरह या लोगों के जीवन में अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को याद करते हैं? अगर आप हमेशा दोस्तों के जीवन में जन्मदिन, स्नातक, पदोन्नति या अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को भूल जाते हैं, तो आप खुद पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर हम सभी अपनी प्रतिबद्धताओं के कारण कुछ पुनरावृत्तियों को भूल जाते हैं, तो हमारे मित्रों की महत्वपूर्ण घटनाओं को कभी भी याद नहीं रखना आत्म-केन्द्रितता का संकेत है।
  • संगठनात्मक आदतों का मूल्यांकन करें यदि आप अक्सर वर्षगांठ को भूल जाते हैं और आपको दिन की नियुक्तियों या बैठकों को याद करने में समस्याएं होती हैं, तो आप आसानी से अव्यवस्थित हो सकते हैं। इसी तरह, यदि आप ध्यान घाटे संबंधी विकार से पीड़ित हैं, तो आपका विस्मृति शायद विकार के कारण होता है और मूर्तियों के कारण नहीं।
  • 5
    कई अलग-अलग व्यक्तित्वों के साथ दोस्ती का विकास करें इगोर्सेंटिक्स उन लोगों के साथ दरवाजे से बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं जो बहिर्मुखी, शोर या कई दोस्त हैं। वे ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहते हैं और केवल इस दृश्य के केंद्र में ही होंगे। अहंकार उन लोगों की उपस्थिति में नफरत करता है, जो उनके मुकाबले अधिक सुंदर या अधिक दिलचस्प हैं। वे उन लोगों की तलाश कर रहे हैं जो शांत या शर्मीले हैं, अपने कंधे के लिए, ताकि वे हमेशा अपना ध्यान रख सकें। अगर आपको लगता है कि आप इस प्रवृत्ति को देखते हैं, तो आपको अलग-अलग व्यक्तियों के साथ संबंध बनाने की कोशिश करनी चाहिए। बहिर्मुख लोगों और अन्य घुसपैठ के साथ समय व्यतीत करने में सहायक होगा, और आपको कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करना सीखना चाहिए।
  • यह सलाह आपके संबंधों पर भी लागू होती है यदि आप लोगों से घृणा करते हैं जो आपके दृश्य चोरी करते हैं, तो आप स्वयं केंद्रित हो सकते हैं
  • 6
    हर किसी के प्रति दयालु हो जाओ अहंकार को अन्य लोगों के लिए अशिष्ट बनने की प्रवृत्ति होती है, जो उनकी ऊंचाई पर विचार नहीं करते हैं। आप काम पर वेटर अशिष्ट, सहयोगियों के साथ अनुचित हैं, या आप ऊपर आधे घंटे देर से सभी रात्रिभोज के लिए बाहर अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ क्या दिखाने के लिए, यदि आप इनमें से लोग हैं, जो अपने समय या आपका ध्यान लायक नहीं हो पता है। यहां तक ​​कि अगर यह आपके इरादे के बारे में नहीं है, तो आप स्वार्थी होने की छाप देंगे और दूसरों के मुकाबले अपने बारे में अधिक सोचेंगे।
  • स्व-केन्द्रित लोगों को जब वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो वे डरावरे होते हैं, लेकिन वे अपने कार्यों के पाखंड को ध्यान में रखते हुए बिना दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए सबसे पहले हैं। हमेशा विचार करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं - और आपको दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए - अपने सामाजिक संबंधों और लोगों की धारणा को सुधारने के लिए
  • भाग 3

    अधिक विचारशील बनें
    1
    अधिक जागरूक रहें हम में से बहुत से यह नहीं पता है कि हम दूसरों की भावनाओं से अवगत नहीं हैं आप एक कदम वापस लेने और अपने व्यवहार को देखकर अपनी जागरूकता में सुधार कर सकते हैं। अपने व्यवहार को स्वीकार करते हुए, आप परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं। अधिक जागरूक बनने के लिए, किसी मित्र के साथ समय बिताने के बाद अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए क्या किया कि बातचीत मुझ पर और मेरी रूचियों पर केंद्रित नहीं थी?
    • आज मैं अपने दोस्त, उसकी भावनाओं या उसकी स्थिति के बारे में क्या सीखता हूं?
  • 2
    प्रश्न पूछने से शुरू करो, जब आप दूसरों के साथ वक्त बिताते हैं अगले शो में सवाल पूछिए कि आप वास्तव में उसके दृष्टिकोण के बारे में परवाह करते हैं यदि आप किसी मित्र या परिचित से बात करते हैं, तो पूछिए कि आप जिस स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं, उसके बारे में आप क्या सोचते हैं। पूछें कि उसने एक लक्ष्य कैसे हासिल किया है या उन्होंने एक मुश्किल काम कैसे पूरा किया। लोगों को यह जानना चाहिए कि आप उनके बारे में उनकी देखभाल करते हैं ताकि वे जान सकें कि वे अपने जीवन का प्रबंधन कैसे करते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि अगर आप सही प्रश्न पूछते हैं तो लोग आपके साथ कैसे खुलेंगे।
  • कार्यस्थल में, आप किसी अन्य व्यक्ति से सीधे पूछने की कोशिश कर सकते हैं कि वे एक परियोजना को पूरा करने के लिए क्या करेंगे। इस मामले में, आपको सुनना चाहिए और अपने सुझाव को महत्व देना चाहिए और इसे अपने विचारों को स्वीकार करने के लिए धक्का नहीं देना चाहिए।
  • 3
    जब आप किसी को चोट पहुँचाते हैं तो माफी मांगें जो लोग अहंकारी हैं वे आम तौर पर अपने पड़ोसी की भावनाओं को चोट करने के लिए परेशान नहीं करते- आंशिक रूप से क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि अन्य लोग क्या महसूस कर रहे हैं। यदि आप आत्म-केंद्रितता पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं, तो अपने आप को अगले के जूते में रखने का प्रयास करें और अगर आपने उसे चोट पहुंचाई है, तो उसे माफ़ी मांगो।
  • ईमानदारी से माफी मांगें आप जो कहते हैं वह दूसरे व्यक्ति की भावनाओं के लिए आपके सच्चे पश्चाताप और सहानुभूति के समान महत्वपूर्ण नहीं है यदि आप माफी मांगने या संवेदनशील होने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपके बहाने अजीब होंगे - कोई समस्या नहीं अनुभव के साथ यह आसान हो जाएगा और माफी मांगने के लिए समय के साथ कम किया जाना चाहिए।
  • 4
    जब आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो सावधान रहें दूसरे व्यक्ति ने अपने अनुभवों के बारे में बात करने से पहले हस्तक्षेप न करें। सुनें कि उसे क्या कहना है और मजा करने का प्रयास करें और बातचीत के साथ बढ़ें, भले ही आपके पास योगदान करने का अवसर न हो। आपको जो कहा गया है उसे दोहराने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण वाक्यांशों को याद रखना चाहिए।
  • यह रवैया लोगों को समझ लेगा कि आप उन्हें समझते हैं और उनका सम्मान करते हैं। जब आप सुने तब खुले दिमाग को याद रखना याद रखें एक फर्म की स्थिति के साथ बातचीत शुरू न करें - इसके बजाय दूसरे व्यक्ति को आपको अपने विचारों और रायओं के साथ समझाने का मौका दें। वार्तालाप के अंत में आप अपने वार्ताकार की कहानी को संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए और समझाएं कि वह विषय के बारे में क्या सोचता है।
  • 5
    अगले में ईमानदारी से इच्छुक जब आप उनके साथ नहीं हैं तब भी अपने दोस्तों के बारे में सोच और चिंता शुरू करें यदि आप जानते हैं कि कोई व्यक्ति मुश्किल समय से गुजर रहा है, उसे संदेश भेजें या उसके लिए कुछ अच्छा करें, उसे दिखाने के लिए कि आप सोचते हैं याद करने की कोशिश करें कि एक मित्र ने पिछली बार जब आप बात की थी। विषय पर प्रश्न या टिप्पणियों के साथ वहां फिर से शुरू करें। छोटी चीजें करने का प्रयास करें जो आपका ध्यान दिखाते हैं उदाहरण के लिए, आप फोन पर व्यक्ति को फोन कर सकते हैं कि वह कैसा है, ताकि आप उन्हें समझ सकें कि आप अपने हितों के बारे में चिंतित हैं या आपसे क्या परेशान है
  • सिर्फ एक व्यक्ति को न बताएं कि आप उसे समर्थन देते हैं या उसके बारे में चिंता करते हैं। कार्यों के साथ यह साबित करें ऐसा करने के लिए, आपको इसे सुनना होगा, लेकिन अपने विचारों को मान देने के लिए आप क्या कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपनी राय के बारे में एक महत्वपूर्ण खरीद के बारे में पूछ सकते हैं: अपनी सलाह मांगने से आपको इसकी सराहना होगी
  • 6
    दूसरों के लिए कुछ करें अपने बारे में सोचना बंद करो और उन लोगों के लिए कुछ करें जिनकी आपकी सहायता की आवश्यकता है स्थानीय दान पर या गरीबों के कैंटीन में स्वयं सेवा करने पर विचार करें। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना काम करने के लिए जानें इससे आपको दूसरों की सहानुभूति और रुचि के बारे में अपने ज्ञान को विकसित करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप दोस्ती के लिए मूल्य देते हैं कि वे क्या हैं और न कि वे जो आपको दे सकते हैं आपको अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए लोगों या गतिविधियों का उपयोग करना बंद करना होगा
  • 7
    सकारात्मक आत्म-सम्मान, या आत्म-प्रेम का अभ्यास करें आत्म-प्रेम और आत्म-केंद्रितता के बीच की सीमा निर्धारित करना आसान नहीं है अपने आप को प्यार करना और पहचानना महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दूसरों को ऐसा ही करना चाहिए। आत्मसम्मान होने से दूसरों को अपनी भावनाओं का अपमान या दुख देने से रोकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने लाभ के लिए अन्य लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • स्व-प्रेम को संतुलन की आवश्यकता है यदि आप अपने और दूसरों के लिए दया महसूस करते हैं, तो आप स्वयं केंद्रित नहीं होते हैं
  • टिप्स

    • आत्मसम्मान, क्रोध प्रबंधन, धैर्य, और इस तरह के निर्माण के बारे में किताबें पढ़ें। याद रखें कि आप कई स्रोत पा सकते हैं
    • अगर लोग आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि आप स्वयं केंद्रित हैं, तो ऐसा मत सोचो कि वे कठोर हैं और उनकी टिप्पणियों को न नजरअंदाज करते हैं। आप अपनी भावनाओं को चोट पहुँचा सकते हैं, इसलिए यह सोचें कि वे शायद आप को रोकने के लिए कह रहे हैं और आप का अपमान नहीं कर रहे हैं।
    • जब आप किसी अन्य व्यक्ति की राय या विचारों को सुनते हैं, तो उनका सम्मान करने और ध्यान देने की कोशिश करें। यदि वह जो कहता है वह आपके दृष्टिकोण से सही नहीं है, उसे अपने विचारों को विनम्रता से समझने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • आश्चर्य न करें कि लोग आपको अलग करते हैं और अपने साथ कम समय बिताने की कोशिश करें यह एक क्लासिक रक्षा तंत्र है, क्योंकि जो लोग खुद को नहीं मानते हैं वे बदल नहीं सकते हैं। उनकी अनुपस्थिति का संकेत है कि आपके उदासीनता सीमा को पार कर चुके हैं।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com