कैसे एक Narcissist नियंत्रित करने के लिए

Narcissists नियंत्रण और शक्ति हासिल करने के लिए उत्सुक हैं, इसलिए उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर बहुत मुश्किल साबित हो सकता है। प्रारंभिक अविश्वास से लड़ने की कोशिश कर रहा है, जो आपकी ओर से जब वह आपकी तरफ से वापस आ सकता है, तो आप के प्रति नारकोसीस्ट को खींचकर प्रारंभ करें तब आप उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयास कर सकते हैं और उन्हें आपकी इच्छानुसार व्यवहार करने के लिए राजी कर सकते हैं। जो कुछ भी होता है, आप अपने आप पर नियंत्रण बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए, ताकि आप के लिए यह करने से narcissist को रोकने।

कदम

विधि 1

Narcissist का विश्वास प्राप्त करना
1
जानें कि कैसे बहुत कुछ सुनने के लिए। एक narcissist ध्यान का केंद्र होना चाहिए। अधिकतर वार्तालापों में श्रोता की भूमिका निभाने के लिए जानें। यद्यपि कभी-कभी उस व्यक्ति के बारे में सब कुछ सुनना मुश्किल हो सकता है, आपको धीरज रखने के लिए सीखना चाहिए, यह दिखाते हुए कि आप सक्रिय रूप से बातचीत का अनुसरण कर रहे हैं।
  • अपने सिर के साथ हमेशा सुनना, मुस्कुराते हुए और सिर हिलाओ पर्याप्त नहीं हो सकता है यदि आप वास्तव में अपने विश्वास को जीतना चाहते हैं तो आप यह साबित करने के लिए अपने बयानों का जवाब दे पाएंगे कि आप उनका पालन कर रहे हैं
  • Narcissist की प्रतिक्रियाओं पर नजर रखें यदि आप वार्तालाप में रुचि रखते हैं, या असंतुष्ट हैं, तो आप जल्द ही इसे देखकर नोटिस करेंगे।
  • 2
    ईमानदारी से प्रशंसा करें यहां तक ​​कि अगर narcissist खुद को प्यार करता है, और वह दूसरों की सराहना की परवाह किए बिना इसे विश्वास है, इसका यह मतलब नहीं है कि वह प्रशंसा प्राप्त करना पसंद नहीं करता है। ऐसे वाक्यांशों के बारे में सोचें जो आपको अच्छा महसूस कर सकें, लेकिन ये ईमानदार और विश्वसनीय हैं
  • यदि आप अन्य लोगों के सामने narcissist को बधाई देते हैं, तो आप अंक खरीदेंगे जितना अधिक आप उसे देते हैं, उतना ही आपका इशारा और आपकी कंपनी की सराहना होगी।
  • प्रशंसा ईमानदारी से प्रकट होने चाहिए, अगर वे नकली लगते हैं तो वे इसके विपरीत नहीं होंगे। एक narcissist दिखाई देने और प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार है। आप उस व्यक्ति के बारे में वास्तव में क्या पसंद करते हैं इसकी सराहना करते हैं, क्योंकि यदि आप अपनी किसी विशेष विशेषता पर आप को बधाई देते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि हर बार जब आप एक साथ होते हैं, तो आपको खुश करने की सोच रहे हैं।
  • Narcissist अहंकार को बहुत अधिक बढ़ाने के बारे में चिंता मत करो। अधिकांश मामलों में narcissists बचपन से जैसे की खोज की जाती हैं, इसलिए आपकी प्रशंसा एक व्यक्ति के चरित्र को बदल नहीं सकती है, और आगे बढ़ने की प्रवृत्ति को बढ़ाती है।
  • 3
    वह पहले व्यक्ति में बोलता है और गैर-अभियोग भाषा का उपयोग करता है जल्दी या बाद में आप narcissist के साथ एक चर्चा कर सकते हैं याद रखें कि आपको गर्म आलोचना से गहराई से नाराज महसूस हो सकता है, लेकिन साथ ही इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्वयं को स्वयं को देना होगा अपनी गलतियों को रेखांकित करने में वह सीधे आरोप लगाए बिना भाषण को सेट करने की कोशिश करता है, जिसमें केवल आपकी व्यक्तिपरक राय है।
  • पहले व्यक्ति में बोलना आम तौर पर आक्रामक, नाराज और रक्षात्मक देखने की संभावना कम कर देता है। चूंकि narcissists इन तीनों कारकों से अधिक हैं, इसलिए आपको चर्चा करने के लिए पहले से बोलने में सक्षम होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, "आपको एक क्रूर और सतही चीज थी" कहने के बजाय, आप "आपके कार्यों के लिए क्षमा करें" के साथ सजा को बदल सकते हैं।
  • 4
    अपनी जिम्मेदारियों को पहचानें, लेकिन बिना दोष के। यदि नारकोसी आपसे नाराज है, तो उस बारे में विशेष रूप से बात करके स्थिति की जांच करें। बिना मुकाबले के सभी दोषों को मत लेना, अपने दृष्टिकोण को उजागर न करें और उसे समझें कि यह उसकी तुलना में बहुत अलग है।
  • आप narcissist साथ काम करने के लिए एक प्रतिबद्धता का पीछा कर रहे हैं और आपको पता समस्याओं देखते हैं कि, तो आप उन्हें यह कहते हुए हमला नहीं है "तुम गलत सभी गणना थे, अगर चीजें तुम्हारी गलती मेरी नहीं और नहीं।" इस बिंदु पर narcissist सोचने के लिए शुरू हो सकता है कि यह तुम्हारी गलती है कि समस्या का कारण बना, और यह पुष्टि करने के बिंदु से आश्वस्त हो सकता है। यदि आपको इस प्रकार की स्थिति का सामना करना पड़ता है तो आप "आपके विचार से गलत हो सकता है?" मैं अपनी दृष्टि से बातें नहीं देखता, और मैं दोष लेने के लिए स्वीकार नहीं करता "।
  • विधि 2

    Narcissist करने के लिए क्या आप चाहते हैं को मनाने
    1
    प्रशंसा के साथ उन्हें मास्किंग द्वारा नियमों की स्थापना। यदि narcissist आपको पसंद नहीं करता व्यवहार लेता है, तो वह दूसरों के नज़रिए में कितना सुधार कर सकता है, इस पर ध्यान देने की कोशिश करें कि क्या वह अपने कुछ दृष्टिकोण को सही कर सकता है उन सकारात्मक लक्षणों पर ज़ोर देना चाहिए जो आपको अपने नकारात्मक व्यवहारों के बजाय मिल सकते हैं।
    • Narcissists दूसरों के निजी अंतरिक्ष पर आक्रमण करने के लिए यह भी महसूस करते हैं कि वे कुछ गलत करते हैं। यह विचार इस विचार से आता है कि सभी लोग उसकी सेवा में हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप नाराज हैं, तो कभी भी एक वाक्यांश नहीं कहें जैसे "मुझे रोकना बंद करो! मेरे पास अब इन बातों के लिए समय नहीं है। " इसके बजाय, एक चतुर वाक्यांश के माध्यम से अपना परिणाम प्राप्त करने की कोशिश करें, जैसे "आपके विचार स्मार्ट हैं और उत्तेजक हैं, लेकिन यदि आप मेरे डेस्क पर आते हैं तो पांच या छह की बजाय एक या दो बार रोज़ाना करने के लिए, मैं उनकी सराहना कर सकता हूं"।
  • 2
    समाधान पर फोकस यदि आपको हाल ही में किए गए फैसले के बारे में narcissist को सूचित करना है, तो समस्या पर बहुत अधिक जगह नहीं डालें बल्कि उन समाधानों पर जोर दें जो इसे हल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह अपने स्वयं के समाधान खोजने के लिए समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के लिए narcissists की प्रवृत्ति है समय बर्बाद न करें और किसी भी असहमति को रोकने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि समस्या और इसके प्रस्तावों के बारे में सोचने का कोई तरीका आपके पास नहीं है।
  • वही सिद्धांत सही है, भले ही केवल समाधान संभव हो, लेकिन पहले से तय किए गए विकल्प नहीं हैं। इस मामले में, narcissist के समाधान का खुलासा करें और समस्या के बारे में केवल बाद में बात करें।
  • 3
    प्रतिस्पर्धा से बचें प्रतिस्पर्धा में प्रवेश करने के लिए और उनकी राय को अस्वीकार करने के लिए एक narcissist द्वारा उसके अधिकार पर एक प्रत्यक्ष हमले के रूप में माना जाता है। यदि आप एक प्रतिक्रिया के रूप में एक narcissist सवाल है, वह पहले से कहीं ज्यादा जिद्दी और जिद्दी हो जाएगा।
  • सीधे "मुझे तुम्हारा स्वाद पसंद नहीं है" या "मैं जो आप चाहते हैं, नहीं करने जा रहा हूँ" की घोषणा करके, आप तुरंत संघर्ष की स्थिति में खुद को मिल जाएगा इसे उत्तेजित या चुनौती देने से बचें जब भी आप कर सकते हैं, सुनिश्चित करें कि प्रतियोगिता लगभग अपूर्वदृष्ट है, ताकि वह रक्षात्मक पर न जाए।
  • 4
    उन स्थितियों से बचें जहां आप और नार्सीस्टिस्ट एक-दूसरे को दोषी ठहराते हैं। यदि कुछ सही नहीं है, तो उस पर उंगली का संकेत देने से बचें, भले ही यह समस्या का कारण हो। इसी तरह यह आप पर उंगली ओर इशारा करने से narcissist रोकता है। "जिसकी गलती है" की कोई संभावित चर्चा को म्यूट करें और तुरंत अपना ध्यान तुरंत कुछ और करें। Narcissist का गौरव कभी भी आप को घोषित करने, या यहां तक ​​कि घुसपैठ करने की अनुमति नहीं देगा, कि वह वह है जिसने गलती की है- यह कली में इस तरह की किसी भी चर्चा को दबाने के लिए अधिक उत्पादक है।
  • पहले से ही ऊपर उल्लेख किया गया एक उदाहरण फिर से शुरू करने के लिए, यदि आप किसी नारकोस्टिस्ट के साथ किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, और गलती से बाहर निकलते हैं, जो शायद उन्होंने किया है, बजाय एक गलती का श्रेय देने के बजाय जो वह कभी स्वीकार नहीं करेगा, मौलिक तत्व, समस्या का समाधान पास करें
  • अगर आप कुछ के बारे में narcissist बधाई द्वारा भाषण को हटा सकते हैं, तो आपके शब्दों को और भी प्रभावी होगा आपकी सहभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि "क्या हुआ, इसके बावजूद समस्या हल करने के लिए अब और अधिक महत्वपूर्ण है, हम आपकी मदद पर भरोसा करके इसे और अधिक जल्दी से निपट सकते हैं"।



  • 5
    उसे विनती करें कि वह इससे लाभ उठा सकता है एक निश्चित निर्णय या कार्य करने के लिए एक narcissist को मनाने के लिए एक आसान तरीका यह सुझाव है कि वह उनसे लाभ ले सकता है यदि वह अपने सभी कार्यों में खुद को सुर्खियों में डालता है तो वह उस न्याय का निर्णय करता है जो उसके लिए उपयोगी हो सकता है और सभी के लिए भी उपयोगी हो।
  • इस कदम को और भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आप देख सकते हैं कि उस व्यक्ति को सबसे ज्यादा गर्व क्या है और उसे उनको समझाने के लिए देखें
  • उदाहरण के लिए, यदि narcissist विशेष रूप से अपनी बुद्धि पर गर्व है, और आप उसे एक निश्चित नौकरी पसंद करने के लिए मना करना चाहते हैं, तो उससे बात करें कि अन्य कंपनियों के दूसरे बहुत ही चतुर लोगों ने भी यही फैसला किया है और बहुत सफलता हासिल की है इसके अलावा उन अन्य व्यक्तियों के गलत कदमों को उजागर करें जिन्होंने समान मार्ग नहीं लिया है। Narcissist विश्वास करना शुरू हो जाएगा कि चुनाव को अपनी श्रेष्ठता साबित करने का एक और तरीका है।
  • 6
    Narcissist विकल्प दें चूंकि narcissist को लगता है कि हर स्थिति उसके नियंत्रण में है, अगर आप जो आप चाहते हैं प्राप्त करना चाहते हैं, आपको हमेशा उसे समझा जाना चाहिए कि उसे पूरा निर्णय लेने की शक्ति है उसे बताए जाने के बजाय उसे कुछ करना चाहिए, उससे पूछें कि वह किस विकल्प को पसंद कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, उसे बताए जाने के बजाय "हम परियोजना को लेकर मंगलवार दोपहर 3 बजे दोबारा बैठक कर रहे हैं", आप उससे पूछ सकते हैं "क्या आप परियोजना की बैठक के लिए मंगलवार की दोपहर को अच्छी तरह से करेंगे?"
  • 7
    गुणों को नारकोसीिस्ट को छोड़ दें कोई भी व्यक्ति जो किसी शख्स के बारे में जानता है, वह जान लेगा कि इस तरह के लोग हमेशा योग्यता का गुणगान करते हैं, यहां तक ​​कि किसी और के द्वारा किए गए कार्यों के लिए। यद्यपि यह बहुत परेशान है, हमेशा उसे गुणों को छोड़ने का प्रयास करें। आप जो चाहते हैं, उसे करने के लिए narcissist को आगे बढ़ाने का एक और बहुत ही प्रभावी तरीका है उसे समझा जाना है कि हर निर्णय उसकी बुद्धि का फल था।
  • यदि आप अपने नियोक्ता के चेहरे में अपने गुणों को वंचित नहीं करना चाहते हैं, या व्यापारिक भागीदार हैं, तो उसे चापलूसी करने के लिए निजी में नार्सीिस्ट से संपर्क करें।
  • यद्यपि पहले नाचकार सभी क्रेडिट ले सकते हैं, वास्तव में, क्योंकि लोग उन्हें कार्यस्थल में जानते हैं, वे समझ जाएंगे कि वह जो कुछ भी कहता है वह वह नहीं कर पा रहा है। उस पल से लाइनों के बीच पढ़ना और समझने में मुश्किल नहीं होगी कि कौन सी सफलताओं के लिए वास्तव में जिम्मेदार है
  • विधि 3

    नियंत्रण रखें
    1
    कर्मचारियों पर कुछ भी लेने की कोशिश न करें यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको अपने रवैये से प्रभावित नहीं होना पड़ेगा। एक narcissist से निपटने के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है। इस तरह का व्यक्ति आम तौर पर स्वार्थी और आत्म-केंद्रित होता है, और वह किसी के साथ उसी व्यवहार को ग्रहण करता है - ऐसा नहीं लगता कि उसने आपको लक्षित किया है
    • हालांकि, अपवाद हैं। ऐसा हो सकता है कि किसी नारस्सिस्ट किसी के साथ अलग तरीके से व्यवहार करना शुरू कर देता है यह संभव है कि आप किसी के साथ एक विशेष रूप से परेशान या अनुचित तरीके से कार्य करना शुरू करें, अगर सामान्य तौर पर आपका रुख हर किसी के लिए परेशान हो रहा है, तो यह एक विशिष्ट व्यक्ति के लिए और भी अधिक हो सकता है। यदि आप समझते हैं कि आप गंभीरता से असुविधाजनक हैं, और narcissist के व्यवहार को विनाशकारी होना शुरू होता है, उससे दूर हो जाओ और अपनी सुरक्षा के बारे में चिंता करें
  • 2
    अपनी उम्मीदों और अनुरोधों को कम करें यह देखते हुए कि एक narcissist शायद ही नैतिक समर्थन की गारंटी, या एक सभ्य तरीके से बहस का प्रबंधन कर सकते हैं, यह उस चीज़ को ध्यान में रखना अच्छा है जिसे आप उससे उम्मीद नहीं कर सकते। Narcissists शायद ही उनकी आदतों त्याग आप इसे समय-समय पर जांचने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन आप इसे पूरी तरह बदल नहीं पाएंगे।
  • इन कारणों के लिए यह कभी किसी सलाहकार के साथ एक रोमांटिक रिश्ते शुरू करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • यदि आप अपनी राय को पूरा करने के लिए तैयार अपनी राय व्यक्त करना चाहते हैं, खासकर यदि आपके विचारों के साथ उसकी टकराई।
  • 3
    स्थिति देखें जब आप एक निराशाजनक परिस्थिति में हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और स्थिति के दृष्टिकोण को देखने के उद्देश्य से बाहर से देखने की कोशिश करें। भावनात्मकता के प्रति समर्पण के बजाय, अपने आप से पूछिए कि आप अपनी स्थिति में किसी व्यक्ति से क्या सलाह देंगे।
  • 4
    उस व्यक्ति पर फोकस करें, लेकिन इसमें शामिल न करें एक narcissist एक इंसान अपनी ताकत और कमजोरियों के साथ है, हर किसी की तरह उसकी गलतियां हर किसी के लिए स्पष्ट हो सकती हैं, इसे अपने निशानेबाज़ी में बदलने से पहले, लेकिन इसके सकारात्मक पक्ष देखने की कोशिश करें।
  • हालांकि एक narcissist से एक निश्चित भावनात्मक टुकड़ी बनाए रखने के लिए सलाह दी जाती है। आप अपने गुणों की सराहना कर सकते हैं या अपने दोषों के बारे में शिकायत कर सकते हैं, लेकिन यदि आप उसके साथ एक विशिष्ट अंतरंगता स्थापित करने की कोशिश करते हैं, तो आप उसे "सही" करने में सक्षम होने की सोचने लगेगा, जब तक आप यह नहीं समझेंगे कि ऐसा कभी नहीं होगा।
  • वह उनके लिए करुणा, सभी अहंकार के बाद एक भावनात्मक स्थिति है जिसके कारण दुख होता है और व्यक्ति को जीवन की सबसे महत्वपूर्ण मानवीय भावनाओं से दूर ले जाता है। कभी नहीं दिखाओ कि आप वास्तव में उसके लिए क्या महसूस करते हैं, narcissist इसे अपमान के रूप में व्याख्या करेंगे।
  • 5
    एक गहरी सांस लें गहराई से साँस लें और शांत रहें, आपको जो भी सामना करना पड़ता है Narcissist हमेशा दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करेंगे, लेकिन याद रखें कि यदि आप अपने नियंत्रण में रह सकते हैं, तो स्थिति आपके पक्ष में बदल सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com