रक्षात्मक पर खड़े कैसे रोकें

रक्षात्मक रवैया हम अपने अहंकार को बचाने के लिए एक प्रतिक्रिया है आप इसे अपनान कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति आपको किसी भी चीज के बारे में आश्वस्त करता है, आप की आलोचना करता है या आपको अपने आप को और आपके आस-पास की दुनिया को देखने का खतरा है। समस्या यह है कि यह हमेशा परिवार और कार्य संबंधों के लिए स्वस्थ व्यवहार नहीं है, क्योंकि यह आपको एक दीवार बढ़ाने के लिए धक्का दे रहा है, मानसिक रूप से अपने आप को बंद करता है और कई फिल्टर सक्रिय करता है जो आपको विभिन्न सूचनाओं को प्राप्त करने और ठीक से संवाद करने से रोकता है। रक्षात्मक पर होने से बचने के लिए, आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना, आलोचना स्वीकार करना और दूसरों के जूते में खुद को बताने के लिए अधिक सीखना चाहिए।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं की जांच करें
छवि को रोकने वाला बचाववादी कदम 1
1
रक्षात्मक दृष्टिकोण के भौतिक संकेतों को पहचानें इस प्रकार की प्रतिक्रिया आपको एक निश्चित स्थिति से बचने या उससे लड़ने की स्थिति में रखती है दूसरे शब्दों में, शरीर बढ़ती तनाव की स्थिति में प्रवेश करके भौतिक संकेतों को दिखाता है। उन्हें पहचानना सीखें इस तरह, आप कली में किसी भी बचाववादी रवैया को दबाने में सक्षम होंगे।
  • अपने आप से पूछें: क्या दिल की धड़कन तेज होती है? क्या आपको तनाव, चिंतित या नाराज़ महसूस होता है? क्या आपने जो कुछ सुना है उसे चुनौती देने के लिए दिमाग के संघर्ष में तर्क मिल सकता है? क्या आपने अपने वार्ताकार को सुनना बंद कर दिया?
  • अपने शरीर की भाषा का निरीक्षण करें: यह आपको क्या इंप्रेशन देता है? अक्सर जो खुद को रक्षात्मक प्रकट होते हैं, जिस तरह से वे शरीर के साथ संवाद करते हैं: हथियार को पार करते हैं, अपनी पीठ बदल जाते हैं और शारीरिक रूप से दूसरों के करीब होते हैं
  • क्या आप एक वार्तालाप को बाधित करने की तत्काल जरूरत महसूस करते हैं? सुनिश्चित करें कि यह रवैया आपको निराश करने वाला नहीं लगता है: "मैं रक्षात्मक पर नहीं हूँ!"।
  • छवि को रोकने वाला बचाव पक्ष 2
    2
    गहराई से साँस लें जब तनाव तनाव की स्थिति में होता है तो शरीर जानकारी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। की शारीरिक प्रतिक्रिया का विरोध करने के लिए "लड़ाई या उड़ान", धीमा और नियंत्रित श्वास से तंत्रिका तंत्र को शांत करने का प्रयास करें। कुछ करने या कहने से पहले शांत हो जाओ
  • पांच से ऊपर की गणना करके धीरे-धीरे श्वास और एक ही दर पर फिर से श्वास। एक बार जब आपके वार्ताकार ने बोलना समाप्त कर दिया, तो एक लंबी गहरी सांस लेने का प्रयास करें और उत्तर दें।
  • जब आप बोलते हैं तब भी साँस लेने की कोशिश करें धीरे-धीरे अगर आप अपने दृष्टिकोण को बहुत तेज़ी से बेनकाब करने का प्रयास करते हैं
  • स्टैंक्स बिग रक्षात्मक चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    बाधा मत करो इसके अलावा किसी को अपने भाषण के एक मार्ग को चुनौती या आलोचना करने में बाधित करने का तथ्य एक रक्षात्मक दृष्टिकोण को इंगित करता है यह कोई फायदा नहीं है और आपको असुरक्षित और जिद्दी दिखता है। इसके अलावा, यह दिखाता है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं
  • हर बार जब तक आप कार्रवाई करना चाहते हैं, तब तक दस तक गिना करने की कोशिश करें यह बहुत संभावना है कि दस सेकंड के बाद वार्तालाप प्रगति हो गया है और आपकी आपत्ति अब मायने रखती है। यह बीस तक आता है, या तीस भी, यदि आप अभी भी परीक्षा ले रहे हैं।
  • इसके अलावा, सावधान रहें जब आपके वार्ताकार को दखल दे। कठोर होने के लिए बात करना बंद करो और माफी मांगें इससे आपको अपने अनुशासन में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पूछें कि क्या आप किसी अन्य समय में बातचीत जारी रख सकते हैं। यदि भावनाओं को तर्कसंगत तरीके से बातचीत करने के लिए बहुत मजबूत है, तो छोड़कर अपने वार्ताकार को बाद में चर्चा शुरू करने के लिए विचार करें। अगर आप सुनना नहीं चाहते कि उसके पास क्या कहना है, तो यह किसी सहकर्मी या परिवार के किसी सदस्य से बात करने के लिए कोई फायदा नहीं होगा। हालांकि, आपको टकराव से बचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन केवल इसे स्थगित करने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे सच में खेद है, कार्ला। मुझे पता है कि हमें इसके बारे में बात करना है, लेकिन अब मेरे लिए सही समय नहीं है क्या हम इसे बाद में दोपहर में कर सकते हैं?"।
  • जब आप अपने आप से बहस करेंगे, तो बातचीत के महत्व के बारे में अपने वार्ताकार को आश्वस्त करें, कहें: "मुझे पता है कि यह आपके लिए एक गंभीर विषय है और मैं इसके बारे में शांति से बात करना चाहता हूं। लेकिन अभी मैं सक्षम महसूस नहीं कर रहा हूँ क्या हम इसे बाद में ले सकते हैं?"।
  • स्टैंक्स बनने की रक्षात्मक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तनाव को दूर करने का एक तरीका खोजें जब आप रक्षात्मक होते हैं, तो आपका शरीर गंभीर तनाव में होता है शांत होने के लिए, तनाव को आराम और छोड़ने का प्रयास करें। इस तरह, आप न केवल संचित तनाव का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप अपने मनोवैज्ञानिक संतुलन को भी सुधारने में सक्षम होंगे।
  • विश्राम तकनीक आपको अपना श्वास कम करने और अपना ध्यान आकर्षित करने में सहायता कर सकती है। उदाहरण के लिए, योग, ध्यान या ताई ची की कोशिश करें।
  • आराम करने के लिए अधिक गतिशील तरीके भी देखें आप चलने, चलना, खेल का अभ्यास या शारीरिक गतिविधि के अन्य रूपों के ऊपर उल्लिखित तकनीकों के समान लाभ प्राप्त करके तनाव को कम कर सकते हैं।
  • भाग 2

    आलोचकों को स्वीकार करना सीखें
    स्टॉप इंफाइडेड चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    शब्द को हटा दें "लेकिन"। जब आप रक्षात्मक होते हैं, तो आप वाक्यों को शुरू करते हैं "लेकिन" यह साबित करने के लिए कि अन्य गलत हैं यह एक सरल संयोजन नहीं है, बल्कि एक मानसिक बाधा है क्योंकि यह आपके वार्ताकार को बताता है कि आप अपनी राय में दिलचस्पी नहीं रखते हैं या आप उन्हें ध्यान में लेने का इरादा नहीं करते हैं - जब आपको रचनात्मक आलोचना का मूल्यांकन करने और स्वीकार करने के बारे में चिंता करनी चाहिए।
    • अपनी जीभ को जांच कर रखें यदि आपके पास कहने का आवेग है "लेकिन", कम से कम जब तक आप सुनते हैं कि दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है
    • के स्थान पर "लेकिन", ऐसे सवाल पूछने पर विचार करें जो आपको सोचने और फिर से काम करने के लिए प्रेरित करते हैं जो दूसरों को आपको बता रहे हैं, जैसे: "बस समझने के लिए, क्या आपको लगता है कि मेरे रिश्ते का विश्लेषण सही है?" या "मैं सही ढंग से समझा, क्या आप चाहते हैं कि मैं इन गणनाओं को दोहराएं?"।
  • स्टैंक्स बनने की रक्षात्मक चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    अपने वार्ताकार को खुद से बेहतर समझने के लिए कहें नर्वस होने के बजाय, सवाल पूछें। उसे आपको राय और आलोचना के बारे में और अधिक सटीक होने के लिए आमंत्रित करें जो वह आपको प्रदान करता है इस प्रकार, आप जो कुछ कह रहे हैं, आप समझ पाएंगे और आप यह भी दिखाएंगे कि आप अपने दृष्टिकोण को छोड़ने का इरादा नहीं करते हैं।
  • आप यह भी कह सकते हैं: "मार्को, क्या आप मुझे उस समय का एक उदाहरण दे सकते हैं जब आपको लगा कि मैं डरावना हूं?" या "क्या आप विशेष रूप से विश्वास करते हैं कि मैं बहुत प्यार नहीं करता हूं?"।
  • आपके द्वारा प्राप्त आलोचनाओं को समझने के लिए खुद से पूछें। पंडिताऊ मत हो उत्तर में विसंगतियों को खोजने के लिए केवल एक सवाल पूछने के लिए एक और तरीका है जिसमें रक्षात्मक रुख प्रकट होता है।
  • अधिक व्यापक स्पष्टीकरण के साथ आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपके वार्ताकार के विचारों को स्वीकार करना या नहीं करना चाहिए रचनात्मक आलोचना (उदाहरण के लिए: "आपका काम विश्लेषणात्मक प्रकृति की कमजोरियों को प्रस्तुत करता है" या "अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त न करें") वैध तर्कों पर आधारित हैं, जो विनाशकारी (जैसे कि "आपका काम फेंक दिया जाना है" या "आप एक भयानक व्यक्ति हैं")।
  • स्टेप बिस्फेन्ग स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अधिक आलोचना फेंकने से प्रतिक्रिया न करें दूसरों की आलोचना को स्वीकार करने से सीखकर, आप एक अधिक प्रतिबिंबित और खुले रवैया विकसित करेंगे, लेकिन आप अधिक से अधिक आत्म-नियंत्रण प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे। हिंसक आलोचना शुरू करने के लिए प्रलोभन में मत दो, अन्यथा आप इसे केवल दूसरों के साथ लेने की छाप देंगे बल्कि, अपने आपत्तियों को दूसरी पल के लिए रखें, जब आपके पास उन्हें वैध रूप से व्यक्त करने का अवसर होता है
  • अपने आप को पकड़ो जब आपको लगता है कि आप की आलोचना करने या अपनी राय की निंदा करने वाले किसी व्यक्ति पर हमला करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो कहें: "अब तुम सिर्फ बेवकूफ हो, माँ" या "देखो जो व्यंग्य के बारे में बात कर रहा है!"।
  • इसके अलावा, दूसरों के काम या व्यवहार में खामियों को देखने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, कहने से बचना: "खैर, मुझे नहीं पता कि आप किस बारे में शिकायत कर रहे हैं जियोर्जियो उसी तरह से व्यवहार करता है!" या "मेरे रिश्ते में क्या गलत है? एलेसेंड्रो का द्रुतशीतन था!"।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीजें निजी तौर पर न लें एक राय देते हुए और प्राप्त करना कार्यस्थल में एक महत्वपूर्ण कौशल और परिवार के संदर्भ में भी है। आदर्श इसे सुधारने के इरादे से एक संवाद स्थापित करना होगा। दूसरों को संदेह का लाभ देने का प्रयास करें और उन आलोचनाओं पर विचार न करें जो वे व्यक्तिगत हमलों के रूप में संबोधित करते हैं। शायद, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली राय अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों के उद्देश्य से होती हैं या प्यार के साथ दी जाती हैं
  • यदि आप हमले के नीचे महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि वह क्यों क्या आपको बुरा लगता है? असुरक्षित? थीम्स एक बुरा प्रभाव बनाने के लिए, अपनी प्रतिष्ठा को बर्बाद कर या अपनी स्थिति खो देते हैं?
  • गौर करें कि आप कौन की आलोचना कर रहे हैं यह बहुत संभावना नहीं है कि एक परिवार के सदस्य या दोस्त आप पर व्यक्तिगत रूप से हमला करना चाहते हैं। दरअसल, यह आपकी मदद करना चाहता है, क्योंकि वह आपको प्यार करता है और आपके बारे में परवाह करता है, इससे अधिक विश्वसनीय है।
  • अंत में, विचार करें कि आपका वार्ताकार आपको एक राय देकर लक्ष्य कर रहा है। क्या यह किसी उत्पाद को बेहतर बनाने का इरादा है, जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं, वह अच्छा या एक सेवा है? क्या आप परिवार में रिश्तों या संचार में सुधार करना चाहते हैं? इन मामलों में, आपकी राय आपके बारे में नहीं है
  • भाग 3

    दूसरों के प्रति सहानुभूति में सुधार
    स्टॉप बाइजिंग डिफेन्सिव चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनो दूसरों को क्या कह रहे हैं सहानुभूति रखने का मतलब है कि आप किसी अन्य व्यक्ति के जूते में खुद को बताने और अपने मन की भावना और उसकी भावनाओं को समझें। सक्षम होने के लिए, किसी को सुनने के लिए कैसे पता होना चाहिए। अब तक की पेशकश की सलाह का पालन करें, लेकिन यह भी अपनाने की कोशिश करें सक्रिय सुन तकनीक.
    • आपका वार्ताकार क्या कह रहा है पर आपका ध्यान फोकस करें शुरुआत में आपको कुछ भी कहना नहीं पड़ता है असल में, अगर आप उसे बात करते हैं तो बेहतर होगा।
    • अपनी राय देने के लिए इसे बाधित न करें उसी समय, हालांकि, उन्हें बताएं कि आप ध्यान में आ रहे हैं, अपने भाषण में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को पहचानने या मौखिक सुराग का उपयोग करते हैं, जैसे कि "हां" या "मैं देख रहा हूँ"। बातचीत के प्रवाह में बाधा डालने के बिना करो।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्णय लेने से बचें आपके सामने व्यक्ति के साथ तालमेल लाने के लिए, आपको अस्थायी रूप से अपनी राय और निर्णयों को अलग कर देना चाहिए जब तक कि आप बोलने को तैयार नहीं करते। यह आसान नहीं है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने दृष्टिकोण को बाहरी रूप से हस्तक्षेप किए बिना अपने मन की स्थिति को समझने की कोशिश करना है। दूसरे शब्दों में, आपको ध्यान देना चाहिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
  • मूल रूप से, आप चीजों को देखने का अपने तरीके से स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं लग रहा है, लेकिन स्वयं को अपने जूते में डाल दिया और देखते हैं कि आप कैसा महसूस करने के लिए अपने विचारों, मूल्यों के अपने पैमाने और अपने प्रकाशिकी के चलते हैं।
  • सबसे पहले, स्थिति को पहचानने के अपने तरीके को निराश नहीं करें यदि आप यह कहने पर जोर देते हैं कि यह जरूरी नहीं है या चिल्लाना नहीं है, तो आप अवज्ञाकारी होने और रक्षात्मक बनने की आशंका देंगे: "एक कारण लो!"।
  • यह तुलना करने से बचा जाता है आपके अनुभव आपके से पूरी तरह से भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपके अनुभव के आधार पर आप जो कुछ महसूस कर रहे हैं, उसमें दृष्टि खोने या घटाने का खतरा है। उदाहरण के लिए, आप बेहतर नहीं कहेंगे: "तुम्हें पता है, मैंने ऐसा ही महसूस किया जब मैं हुआ ..."।
  • समाधान की पेशकश करने की कोशिश मत करो सहानुभूति को एक समस्या को हल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन लोगों को सावधानी से सुनने के लिए
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके वार्ताकार के भाषण को दोहराएं। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की बात सुनना चाहते हैं और समझते हैं कि उसे क्या कहना है, सक्रिय रूप से व्यस्त है, लेकिन सम्मान के साथ। अपने भाषण के आवश्यक बिंदुओं को दोहराना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे बिना किसी दखल के, समझते हैं। सवाल पूछने की संभावना पर भी विचार करें
  • जब उन्होंने एक अवधारणा को व्यक्त करना समाप्त कर दिया है, तो वह मुख्य बिंदुओं को थोड़ा अलग शब्दों से बदलता है, अर्थात्: "अगर मैं सही ढंग से समझता हूं, तो आप गुस्से में हैं क्योंकि आपको लगता है कि हम अच्छी तरह से संवाद नहीं कर सकते"। इस तरह, न केवल आप अपना ध्यान दिखाएंगे, लेकिन आप भी आपके सामने उन लोगों के मूड को कैद करने में सक्षम होंगे।
  • बातचीत को बढ़ावा देने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें: "क्या आप मेरे साथ निराश थे?" आपको बहुत कुछ जोड़ने की अनुमति नहीं देता है हालांकि, आप पूछकर बातचीत को खिल सकते हैं: "क्या यह है कि आप हमारे रिश्ते के साथ निराश?"।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने वार्ताकार को यह स्पष्ट करें कि आपने उसे सुन लिया है अंत में, दोहराना जो उसने आपको बताया। आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि आपने जो कहा है, उसके महत्व को सुनना, समझना और सराहना करने में सक्षम है, भले ही समस्या अभी तक हल नहीं हुई है। इस तरह, आप दिखाएंगे कि आप खुले दिमाग वाला व्यक्ति हैं, जो अपने आप को बचाने के बजाय संवाद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "जो आपने मुझसे कहा था वह स्वीकार करना आसान नहीं है, जॉन, लेकिन मुझे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और मैं इसे ध्यान में रखूंगा" या "मुझे यह कहने के लिए धन्यवाद, मिशेल मैंने आपको जो कुछ बताया है, उसके बारे में मैं सावधानीपूर्वक ध्यान देंगे"।
  • आपको अपने वार्ताकार को देखने या साझा करने के लिए मजबूर होना जरूरी नहीं है। हालांकि, रक्षात्मक पर नहीं होना चाहिए और अपने आप को अपने जूते में रखना, एक समझौते तक पहुंचने और समस्या को सुलझाने का एक तरीका ढूंढें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com