आलोचकों को कैसे स्वीकार करें

आलोचना के बारे में अच्छी बात यह है कि, हालांकि वे चोट कर सकते हैं, वास्तव में वे वास्तव में आवश्यक हैं यदि हम कुछ में सुधार करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इतनी आलोचना की सराहना नहीं करते हैं, तो उन्हें स्वीकार करना सीखना उचित होगा। इस तरीके से आप न केवल अन्य लोगों के साथ बातचीत, बल्कि खुद को भी सुधार पाएंगे, और जब आपको कुछ समस्याएं हैं तो आप बेहतर महसूस करेंगे।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
1
शांत रहो पहली बात आपको करना चाहिए शांत रहना घबराओ मत, चिल्लाओ मत, जवाब न दें। आलोचना सुनना एक तूफान के बीच में होने जैसा है। आप विरोध और लड़ सकते हैं, लेकिन इस तरह से आप चीजों को और भी बदतर कर देंगे और आप अपने आप को चोट पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप आलोचना शांतिपूर्वक प्रकट हो सकते हैं और ये शब्द आपके पास आते हैं। वे तुम्हें चोट नहीं देंगे सरगर्मी करके, आप कुछ भी हल नहीं करेंगे। बल्कि, शांत रहो, आप इस अनुभव से बहुत कुछ अर्जित करेंगे।
  • धीरे धीरे साँस लेने और साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने से इस स्थिति को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    अपने आप को शांत करने के लिए समय दें जवाब देने से पहले और यहां तक ​​कि आपके द्वारा प्राप्त हुए फैसले के बारे में सोचने से पहले, अपने आप को शांत करने के लिए कुछ समय निकालो, ताकि आलोचकों द्वारा दिए गए स्टिंग ठीक हो जाएंगे। जब हम भावनात्मक रूप से कुछ में शामिल होते हैं, तो हमें कर्कश प्रतिक्रिया करने या गलत विकल्प बनाने के लिए धक्का दिया जा सकता है। इस समस्या से निपटने से पहले स्पष्ट विचार प्राप्त करना सबसे अच्छा होगा।
  • उदाहरण के लिए, गलियारे में पैदल चलें या कुछ मिनटों के लिए कुत्ते के साथ खेलते रहें। इस तरह आप फिर से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • 3
    विवेक के लिए अपनी क्षमता का उपयोग करें यदि आप किसी स्वस्थ तरीके से आलोचना स्वीकार करना चाहते हैं, तो विवेक का उपयोग करना आवश्यक है। एक व्यक्तिगत तरीके से एक भी आलोचना न करें और सामान्यीकरण न करें। उसे आप पर और आप जितनी चीज हैं, उन पर हमले के रूप में न देखें। याद रखें कि आप जो कुछ भी करते हैं वह नहीं है। गलतियां करना संभव है और फिर भी अभी भी कई अन्य चीजें (या यहां तक ​​कि एक जो आपको कुछ गड़बड़ करने के लिए प्रेरित किया) करने में सक्षम हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपनी पेंटिंग में से किसी एक के बारे में आलोचना करता है, तो इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आप एक गरीब कलाकार हैं शायद, एक पेंटिंग में कुछ दोष है, या शायद कोई अन्य अच्छी तरह से सफल नहीं हुआ है, लेकिन याद रखना कि आप हमेशा एक महान कलाकार हो सकते हैं
  • अपने आप को सही या एक व्यक्ति को पूर्णता प्राप्त करने में सक्षम नहीं करने का प्रयास करें। पूर्णता मौजूद नहीं है और, जब आप इसे प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन खुद को असफलता के रूप में उजागर करेंगे।
  • 4
    मदद के बारे में सोचें जो आपको आपके द्वारा प्राप्त की गई कौशल दे सकते हैं। जब कोई आपके द्वारा किए गए कुछ की आलोचना करता है, तो आप के लिए बेकार, अक्षम या बुरा महसूस करना आसान होता है हालांकि, मन की यह स्थिति आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगी। बल्कि, जब आप समस्या का सामना करते हैं, तब अपने आप पर ध्यान दें। प्रत्येक व्यक्ति में कौशल, प्रतिभा और ताकत होती है जो उसे किसी भी बाधा को दूर करने में मदद करते हैं। इस कठिन परिस्थिति से परे प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें
  • चलिए एक उदाहरण लेते हैं: कुछ समय तक आप अपना होमवर्क करने की उपेक्षा करते रहे हैं और आपका शिक्षक इस बात के लिए आपको डांटता है। हालांकि, अगर आप वास्तव में संगठित हो जाते हैं और चीजें हैं जो आप होमवर्क के लिए समर्पित या समय परीक्षण करने के लिए क्या समय का ट्रैक रखने के और अधिक समय है करने की अनुमति देगा की योजना के लिए एक नया रास्ता खोज करने में सक्षम हैं, तो आप अपनी समस्या का हल मिल गया है।
  • 5
    अपने आप पर गर्व हो अगर आप गर्व और आत्मविश्वास महसूस करते हैं और जानते हैं कि एक अच्छा काम कैसे करें, तो आलोचना स्वीकार करना बहुत आसान हो जाता है जब आप जो करना पसंद नहीं करते हैं, तो यह आसान है कि आलोचनाएं बहुत अधिक तीखे हैं जितनी वे होनी चाहिए।
  • भाग 2

    आलोचनाओं का जवाब दें
    1
    सुनो दूसरों को क्या कहना है जब कोई आप की आलोचना करता है, तो सबसे पहले आपको केवल सुनने की ज़रूरत है अपने बचाव में तर्कों की बाढ़ में फंसे मत अपने दिमाग को एक रक्षात्मक रवैया से धुँधलाओ मत बस सुनो यदि आप रक्षात्मक पर भी हैं, तो आपको अच्छी सलाह प्राप्त करने का अवसर खोने का जोखिम है।
    • यहां तक ​​कि अगर सलाह या आलोचना इतनी उपयोगी नहीं है, तो आपको क्या कहा गया है, यह सुनना अभी भी महत्वपूर्ण है, कम से कम अगर वार्ताकार मौजूद है। अगर आलोचना लेखन में आती है, तो आप कर सकते हैं "सुनना" अपने समय के अनुसार
  • 2
    उत्तर दें जब आप तैयार हों यदि आप कर सकते हैं, तब तक जवाब देने से पहले इंतजार करें जब तक आप इतनी शांत न हों कि आप उचित रूप से प्रतिक्रिया दे सकें। कभी-कभी यह आलोचना के तुरंत जवाब देना आवश्यक है, जबकि दूसरी बार हम प्रतीक्षा कर सकते हैं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए समय लें और सबसे उपयुक्त उत्तर पर प्रतिबिंबित करें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं मुझे इन दस्तावेजों पर एक और नज़र डालें और देखें कि मैं क्या कर सकता हूं। क्या आप कुछ बदलावों पर सलाह प्राप्त करने के लिए कल सुबह आपको एक संदेश भेज सकते हैं?"।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो किसी भी त्रुटि के लिए क्षमा करें। अगर आलोचना शुरू हुई क्योंकि आपने कोई गलती की है या किसी को परिणाम भुगतना पड़ा है, तो क्या हुआ, इसके तुरंत बाद माफी मांगना महत्वपूर्ण है। बहाने पूरी तरह से आलोचना से स्वतंत्र हैं, इसलिए उन्हें बदलने या स्वीकार करने का दायित्व नहीं लें कि आपने जो किया वह गलत था।
  • ज्यादातर मामलों में, आपको तुरंत कहने की ज़रूरत होती है: "मुझे क्षमा करें। मुझे यह सब होने की उम्मीद नहीं थी यह मैं नहीं चाहता था मैं देखता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं कि ऐसा कभी नहीं होता"।
  • 4
    जब दूसरे सही हैं तो पहचानें। एक बार जब आप आलोचना का उत्तर देने के लिए मौखिक रूप से जवाब देने के लिए तैयार हैं, तो वे सही कहां पहचानें। इस तरह, आप अपने वार्ताकार को बेहतर महसूस करेंगे और उसे बताएं कि आपने जो कुछ कहा है, उसके बारे में सोचने का आपका हर इरादा है।
  • बेशक, दूसरों को पूरी तरह से गलत हो सकता है और सलाह दे या भयानक आलोचना कर सकता है इस मामले में, यह एक अच्छा विचार है कि वे जो कुछ कहा, वे सत्य के साथ मिलते हैं ("मैं इस पहलू को सर्वोत्तम रूप से प्रबंधित नहीं कर सका", उदाहरण के लिए) या बस उनकी राय देने और चीजों को छोड़कर के रूप में वे धन्यवाद उन्हें धन्यवाद।
  • 5



    आप कुछ को बदलने का इरादा है, इस बारे में बात करें यह कहने की कोशिश करें कि आप उनकी सलाह को कैसे लागू करें या उनकी आलोचना का विषय है, इस मुद्दे का समाधान करें। इससे उन्हें आश्वस्त होगा कि उन्होंने जो कुछ कहा है उसका आप ख़्याल करेंगे। इस तरह से आलोचना लेना, उन्हें पूरी तरह पहचानना और जवाब देना परिपक्वता की एक परीक्षा है जब आप किसी समस्या का प्रतिनिधित्व करते हैं और इसे हल करने के लिए हर चीज करते हैं, तो भविष्य में आपके लिए लोगों के बारे में बहुत अधिक मज़ेदार होगा।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "अगली बार, ग्राहक से बात करने से पहले, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए आऊंगा कि उत्तर देने के लिए हमारे बीच एक समझौता है"।
  • 6
    सलाह के लिए पूछें जब तक आप एक समस्या से निपटने के लिए पहले से ही बेहतर तरीके से सुझाव नहीं देते हैं, दूसरों से पूछें कि वे आपके लिए चीजें कैसे संभाल लेंगे। यदि उन्होंने आपको पहले ही कुछ सलाह दी है, तो आप हमेशा आगे के सुझावों के लिए पूछ सकते हैं सलाह की तलाश में आप सुधार करने की अनुमति देंगे, लेकिन यह आपके वार्ताकार को भी प्रोत्साहित करेगा और उसे आप के प्रति अधिक उदार महसूस कर देगा।
  • हालांकि, अगर कोई वास्तव में नहीं जानता है कि आपको क्या कहना है, तो शायद वह सलाह मांगने के लिए सही व्यक्ति नहीं है इस मामले में, शायद उन लोगों से संपर्क करना बेहतर होगा जो अधिक अनुभवी हैं।
  • 7
    चलाने की जरूरत नहीं करने के लिए संवाद करें। अंत में, धैर्य लाने और उनका अनुरोध करें। परिवर्तन करना, खासकर अगर परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं, समय ले सकते हैं समझाते हुए कि आप समय की जरूरत है, न केवल आप तनाव का सामना कर सकते हैं और समस्या से निपटने के लिए खुद को शांत कर सकते हैं, लेकिन आप उस व्यक्ति को भी सलाह दे सकते हैं जिसने आपको सलाह दी थी। जब आप सुधार करने के लिए समय मांगते हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप सामना कर रहे हैं कि आप इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं, ताकि आप अगली बार सही तरीके से कार्य कर सकें।
  • भाग 3

    सुधार करने के लिए आलोचकों का उपयोग करें
    1
    उन्हें अवसर के रूप में देखें आलोचना को संभालने का सबसे तेज़ तरीका है कि उन्हें एक कदम वापस लेने, अपने कार्यों का मूल्यांकन करने और सुधार करने का एक तरीका ढूंढने का एक तरीका के रूप में देखते हैं। आलोचना एक सकारात्मक चीज है और आप उच्च प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। जब आप इन्हें इस तरह से व्याख्या करते हैं, तो उन्हें स्वीकार करना अचानक आसान हो जाएगा न केवल आप उन्हें स्वेच्छा से स्वीकार करेंगे, लेकिन आप स्थिति की तलाश में जा सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आलोचना गलत है, तब भी वह उन हिस्सों को खोजने में उपयोगी हो सकती है, जिनसे आप सुधार कर सकते हैं। शायद यह तथ्य यह है कि किसी को आप में जो कुछ कर रहे हैं में कोई समस्या है, इसका मतलब यह हो सकता है कि वास्तव में एक समस्या है, भले ही उन लोगों की स्पष्ट आलोचना न हो जो आपने आलोचना की।
  • 2
    बेकार लोगों से उपयोगी सलाह को अलग करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि आलोचनाओं के बारे में क्या सुना जा रहा है? सामान्य तौर पर, अगर कोई आपको कोई बदलाव नहीं करना चाहिए, इसके विचार के बिना कोई शिकायत करता है, तो इसे सबसे अधिक नजरअंदाज कर दिया जाएगा। इसके अलावा, आपको उन चीजों के बारे में चिंता की चिंता नहीं करनी चाहिए जिन्हें आप नहीं बदल सकते। कुछ लोग कुछ भी नहीं करते हैं बल्कि बेहतर महसूस करने की आलोचना करते हैं, इसलिए इस तरह की स्थिति को देखें
  • यदि आपको आलोचना से कोई सकारात्मक सलाह नहीं मिली है, तो समझने की कोशिश करें कि यह एक रचनात्मक राय नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप इस तरह एक बयान सुनते हैं: "यह भयानक था, रंग बल्क में हैं और प्रस्तुति गन्दा है", पूछें कि आप सुधार कैसे कर सकते हैं यदि आपको प्राप्त सलाह अभी भी नकारात्मक और बेकार है, तो संदेह को छोड़ दें और उस व्यक्ति से भविष्य में आपको बताएगा।
  • सबसे अच्छी आलोचनाएं उन में हैं, जिनमें नकारात्मक पक्ष सकारात्मक लोगों के साथ हैं, और व्यक्ति सिफारिशों को कैसे बेहतर बनाने के बारे में बताता है उदाहरण के लिए: "यह मुझे उस लाल रंग से ज्यादा नहीं समझा है जो आपने इस्तेमाल किया था, लेकिन मुझे पहाड़ों में नीला रंग का यह संकेत पसंद है"। इस तरह आलोचना रचनात्मक है और इसलिए, इसे ध्यान में रखना एक अच्छा विचार होगा। हो सकता है कि आप इस सलाह को ध्यान में रखें, अगली बार।
  • 3
    चिंतन करें और ध्यान दें। आपको दी गई सलाह पर गौर करें क्या आपको लगता है कि कुछ को बदलने की जरूरत है? विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने की कोशिश करें, जिसके माध्यम से आप एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने से, आपके पास कई विकल्प होंगे और आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ चुन सकते हैं। आपको यह भी सोचना चाहिए कि अगर कुछ भी है तो आप जो कुछ भी बताया गया है उससे सीख सकते हैं।
  • वास्तव में, सलाह प्राप्त करने के तुरंत बाद, शब्द द्वारा शब्द को ध्यान में रखना एक अच्छा विचार होगा इस तरह से स्मृति आपके द्वारा सुनाई गई परिवर्तन को नहीं बदलेगी और आपको अपनी चोट की भावनाओं को आलोचना के रूप में ही माना जाएगा।
  • 4
    एक योजना बनाएं जब आपने यह निर्णय लिया है कि कौन सा पार्टियां आपको दी गई सलाह का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, तो आप को यह योजना बनाने होंगे कि आप वांछित परिवर्तन कैसे लागू करेंगे। एक योजना विकसित करके, खासकर लिखित रूप में, आप परिवर्तनों की रूपरेखा के अधिक आसानी से अनुसरण करने में सक्षम होंगे। आप इसे लागू करने के लिए भी अधिक इच्छुक होंगे।
  • विकीहोव पृष्ठ से एक उदाहरण लें और चरण में अपनी योजना को विभाजित करें। यह परिवर्तन करने के लिए आपको क्या करने वाली व्यक्तिगत चीजें हैं? एक पथ के बाद, आप परिवर्तन कम दर्दनाक कर देगा
  • 5
    कभी सुधार में सुधार के विचार को छोड़ दें जब आप आलोचना से संबंधित सलाह को लागू करने की कोशिश करते हैं तो लगातार रहें अक्सर एक आलोचना आपको एक सामान्य से अलग दिशा में ले जाती है जो आप सामान्य मानते हैं या आपको लगता है कि सही पथ है। इसका मतलब यह है कि अगली बार सुधारने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। जब आप अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करते हैं तो नकली प्रस्थान की अपेक्षा करें। इसका अर्थ यह है कि आप किसी और के बयान के साथ सहमत हो सकते हैं, लेकिन साथ ही आपको कई मुश्किलों का सामना करना होगा और आप पहले से ही जो कुछ जानते हैं उसे वापस लौट जाएगा। ऐसा मत सोचो कि यह एक असंभव परिवर्तन करता है या आप इसे किसी के कारण कम करते हैं "असफलता"। आप सीख रहे हैं और यदि आप दृढ़ और दृढ़ हैं, तो आप सभी तरह से जा सकते हैं।
  • टिप्स

    • नकारात्मक आलोचना भी बुरी तरह से न लें। जैसे शब्द "बेकार" और "हास्यास्पद" वे आपको भड़काने के लिए उपयोग किए जाते हैं, और यदि आप जवाब देते हैं, तो आप उन लोगों के खेल को खेलने का जोखिम उठाते हैं जो आप की आलोचना करते हैं, एक जानबूझकर अपमानजनक दृष्टिकोण को अनदेखा करने के बजाय। दोबारा, लोगों को यह जानना आवश्यक है कि वे इस तरह से आलोचना जारी रखते हैं कि उनकी राय न तो स्वागत है और न ही उपयोगी है

    चेतावनी

    • कुछ लोग आप को परेशान करने के लिए नकारात्मक टिप्पणी पोस्ट कर सकते हैं। उन्हें ध्यान न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com