लालित्य और आभार के साथ आलोचकों को कैसे स्वीकार करें

आप इस पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं महत्वपूर्ण

? बहुत से लोगों को चोट नहीं लगने, रक्षात्मक रहने या नाराज़ न होने के लिए संघर्ष करना दुर्भाग्य से, ये प्रतिक्रियाएं उन व्यवहारों को जन्म देती हैं जो स्थिति को खराब कर सकती हैं और हमें नाराज महसूस करती हैं और इनकी बात नहीं सुनी जाती है सौभाग्य से, सुन्दरता और कृतज्ञता के साथ आलोचना पर प्रतिक्रिया करने की हमारी क्षमता में सुधार करने के लिए रणनीतियां भी हैं, लेकिन बेहतर व्यक्ति बनने के लिए और हमारे जीवन में अधिक रचनात्मक संबंध स्थापित करना है।

कदम

भाग 1

आलोचना स्वीकार करें और शांत रहें
1
अचानक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए सावधान रहें एक कारण यह है कि क्यों "क्षण का उत्साह" यह एक बहुत व्यापक अभिव्यक्ति है जब हम किसी के साथ चर्चा करते हैं, तो हम अपने आप को और दूसरे व्यक्ति के प्रति, कम प्रतिबिंबित और जागरूक होते हैं। किसी भी तरह के फैसलों के उत्पादन के बिना जागरूकता, स्थिति पर ध्यान केंद्रित रहने में हमारी सहायता कर सकती है। इस तरह, हम एक स्पष्ट दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं और चुनने की स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं कि कैसे प्रतिक्रिया करें।
  • अपने विचारों और आपके भावनात्मक स्थिति को पहचानें एक विचारधारा वाले पर्यवेक्षक के दृष्टिकोण से अपने विचारों के बारे में सोचो, बिना "अपने आप को शामिल करना"। उन्हें पहचानने के बिना अपनी भावनाओं को परिभाषित करें एक शब्द से बना विवरण उन्हें पकड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप अपने वार्ताकार द्वारा क्या कह रहे हैं, इससे परेशान हैं, तो नाक से गुजरने वाली हवा की सनसनी को ध्यान में रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दूसरे व्यक्ति की बात करते समय चिढ़ आना शुरू करते हैं, तो अपने आप से कहने के लिए कुछ समय दें: "मैं परेशान हो रही हूँ"। इस तरह, आप अपने भावनात्मक हिस्से के संपर्क में रह सकते हैं।
  • एक उचित परिप्रेक्ष्य से इसे देखकर भावनात्मक रूप से परिस्थिति में स्थान दिया गया। उदाहरण के लिए, अतीत में आपको शायद अन्य आलोचनाओं से निपटना पड़ता है और आप इसका विश्लेषण करने में सक्षम हुए हैं कि आपको नाराज या खेद क्यों महसूस हुआ। यह भी ध्यान में रखने की कोशिश करें कि समग्र आलोचना एक छोटा सा अनुभव है जो आपको बढ़ने के लिए सिखा सकती है।
  • 2
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें गहरी साँस लेने से जीव के पैरासिमिलेटीचिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, जो शांति की भावना के लिए जिम्मेदार होता है। कुछ गहरी साँस लेते हुए, पेट को विस्तारित करने के लिए छाती में रहने के दौरान श्वास लेने में, बुनियादी शारीरिक सिद्धांतों का उपयोग करके शांत होने का एक त्वरित और आसान तरीका है। आप आलोचना करने से पहले यह सही कर सकते हैं, इसलिए बॉस द्वारा आपके प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए, उदाहरण के लिए, अपने आप को तैयार करें। जबकि आप एक बेहतर में स्थिति से निपटने और कम रक्षात्मक महसूस करने के लिए, जैसे कि जब आप एक माता पिता द्वारा पटक दिया हो के रूप में कुछ आलोचना, के अधीन होते हैं, वहां भी यह कर सकते हैं।
  • 3
    शारीरिक आंदोलन करें यदि आपके पास कुछ समय के लिए चर्चा से दूर होने का अवसर है - जो सलाह दी जाती है - इन क्षणों को आगे बढ़ने के लिए लाभ उठाएं जॉगिंग की तरह एरोबिक व्यायाम, मस्तिष्क के उन क्षेत्रों के लिए भलाई प्रदान करता है जो तनाव, चिंता और आत्म-सम्मान के हमलों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। इन क्षेत्रों की पुष्टि करके, आप कम आलोचना के प्रति कमजोर होंगे।
  • 4
    संगीत सुनें यह मूड को नियंत्रित करने के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है। चर्चा में बाधित करके और अपने पसंदीदा संगीत कलाकारों को सुनकर, आप अपने मनोदशा को बदल सकते हैं और बातचीत को एक अलग परिप्रेक्ष्य से फिर से शुरू कर सकते हैं। रक्षात्मक पर ध्यान दिए बिना, आलोचना स्वीकार करने के लिए स्थिति पर एक नया दृष्टिकोण विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक गाना सुनें जिसे आप पसंद करते हैं, जो आपके जीवन की खुशियों से जुड़ी हुई है। यह आपको सकारात्मक यादों की एक श्रृंखला की याद दिलाएगी और आपके मूड को बदल देगा।
  • 5
    प्यार और दयालु रहो "प्रेम दयालुता" यह ध्यान प्रथा का एक रूप है, जैसा कि दिखाया गया है, सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाता है और लोगों के प्रति एक खुली रवैया बनाता है। यह मौन या ज़ोर से पढ़ते हुए, एक मंत्र जो अपने आप को और दूसरों के लिए शांति और खुशी की शुभकामनाएं देता है।
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: मैं खतरे से मुक्त हो सकता है मैं खुश रहूंगा कि मैं पीड़ित के लिए प्रतिरक्षा हूँ क्या मेरा मन सुलह हो सकता है कि मैं अपने शरीर के साथ दोस्त बना सकते हैं क्या मैं शांति में रह सकता हूं कि मैं आराम से हो सकता है.
  • किसी अन्य व्यक्ति के लिए इस मंत्र को दोबारा दोहराएं "मैं" उनके नाम के साथ
  • आप इसे बदलकर स्थिति के अनुसार बदल सकते हैं "ख़तरा" साथ "ग़लत", "पीड़ा" साथ "व्यक्तिगत नुकसान" और "मेल मिलाप" साथ "संघर्ष नहीं है"।
  • 6
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको चोट लगती है। किसी के दुःख को पहचानते हुए, अधिक ध्यान देने और कम सम्मिलित अहंकार के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए पहला कदम है। जब हम रूमाना करते हैं, इसका मतलब है कि हमें यह नहीं पता है कि हमारे साथ क्या हुआ है हम बार-बार दर्द में आ जाते हैं जो हम अनुभव करते हैं, जैसे कि यह एक खुले घाव थे, जब तक हम स्थिति को ध्यान देने योग्य नहीं देते। एक मित्र, परिवार के सदस्य या सहकर्मी के शब्द हमें चोट पहुंचा सकते हैं, इसलिए आपको यह ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है कि सब कुछ ठीक है, जब यह दूसरी तरह से है।
  • वह जानबूझकर हानिकारक और महत्वपूर्ण आलोचकों के बीच भेद करने की कोशिश करता है जो अपने अहंकार पर रौंद कर सकते हैं, लेकिन जो सभी के बाद, व्यक्तिगत हमलों का गठन नहीं करते।
  • भाग 2

    लालित्य के साथ प्रतिक्रिया
    1
    आत्माओं को शांत करने के लिए हास्य का उपयोग करें अध्ययन बताते हैं कि आलोचना हटाने और सामाजिक संबंधों में सुधार करने के लिए हास्य प्रभावी ढंग से योगदान देता है। सही समय पर एक मजाक एक ध्रुवीकरण टकराव का सामना कर सकता है और दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध बहाल कर सकता है।
    • यह दोनों तुम और व्यक्ति को आप दुश्मनी नष्ट, उदाहरण के लिए बात कर रहे हैं समय या कुछ अजीब लक्षित कर आप के आसपास चल रहा है द्वारा के बारे में संदर्भ के बारे में चुटकुले।
    • सुनिश्चित करें कि मजाक दूसरे व्यक्ति की कीमत पर नहीं है!
  • 2
    इस तकनीक की कोशिश करो "फॉगिंग"। यह मुखर संचार की एक तकनीक है जो अतिरंजना के बिना वार्ताकार को कुछ जमीन प्रदान करने की अनुमति देता है। आप इसका उपयोग दूसरे व्यक्ति को यह बताने के लिए कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से अपनी आलोचना को खारिज किए बिना, अपने आप को ईमानदारी से जांचने के लिए तैयार हैं, भले ही आप पूरे पर सहमत न हों।
  • उदाहरण: यदि कोई व्यक्ति आपको बताता है कि आप हमेशा बैठकों के लिए देर से आते हैं, तो आप उनसे जवाब दे सकते हैं: हां, कल मीटिंग के लिए देर से पहुंचे.
  • 3



    अपना दोष दर्ज करें आप उपयोग कर सकते हैं "नकारात्मक वक्तव्य" अगर व्यक्ति आपके व्यवहार को अस्वीकार करता है और आप उन्हें बताना चाहते हैं, भले ही वे किसी विशिष्ट बिंदु पर सहमत हों, आपकी आलोचना आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करती। अपराध का प्रवेश व्यक्ति को अपनी त्रुटि की सीमाओं के भीतर सीमा नहीं देता है, यदि वह यह स्वीकार करता है कि वह गलत है और उसकी इच्छा बदलना है तो सभी के ऊपर।
  • उदाहरण: यदि आप अक्सर बैठकों के लिए देर से आते हैं, तो आप कह सकते हैं: हां, मैं हाल ही में विभिन्न बैठकों में देर से आया था। मुझे क्षमा करें। मैं समय पर, अब से होने की कोशिश करूँगा.
  • 4
    निःशुल्क उत्तर प्रश्न पूछें यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोगों को पता है कि आप सही और विनम्र हैं, यह पूछने की कोशिश करें कि क्या उनके साथ मिलकर चर्चा करने के लिए कोई अन्य आलोचना है। प्रमाणित करें कि आप खुद के साथ ईमानदार होना चाहता हूँ और रक्षात्मक होने की जरूरत महसूस नहीं करते, क्योंकि वे आप स्वीकार करते हैं, भले ही आप आलोचना प्राप्त करते हैं, के बाद से आप उन्हें बेहतर बनाने का अवसर के रूप में देख सकते हैं।
  • 5
    स्थिति से हट जाएं कभी-कभी शत्रुतापूर्ण आलोचना से निपटने का सबसे शानदार तरीका यह है कि कमरे से बाहर निकलना। इस तरह, आप दूसरे व्यक्ति को शांत होने और किसी खतरे से आपकी रक्षा करने की अनुमति देंगे। संघर्षों से परहेज करते समय अपने आप का बचाव उत्पादक और स्वस्थ हो सकता है जैसा कि आप उनका सामना कर सकते हैं। यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है
  • भाग 3

    समीक्षकों की सराहना करें
    1
    आलोचना से दूरी ले लो यहां तक ​​कि अगर आपके अभिनय का तरीका अनजाने में आप का हिस्सा है, तो यह सब कुछ नहीं है और जो कुछ भी आप कर सकतें हैं वह ये नहीं है। महान कलाकारों, एथलीटों, संगीतकारों और व्यवसायियों के बारे में सोचो जिन्होंने छोटे से शुरू किया था और जिन पर पहली बार अस्वीकृति का सामना करना पड़ सकता था। ऐसा कहा जाता है कि आपके व्यक्ति की धारणा आपके व्यवहार पर पूरी तरह निर्भर करती है वर्तमान या अतीत.
    • एक व्यक्ति के रूप में आप कितना मूल्य देते हैं, इस पर व्यक्तिगत हमलों के रूप में आलोचना लेने के बजाय, इसे एक विशेष कहानी के अनुसार बर्ताव के रूप में माना जाता है जो चर्चा के दौरान उभरता है। यदि आपको किसी रिपोर्ट को गलत तरीके से पढ़ाने के लिए आलोचना की जाती है, तो इस तथ्य पर विचार करें कि आप इसे अभ्यास के साथ बेहतर कर सकते हैं। बहुत अधिक सामान्यीकृत किए बिना आलोचना स्वीकार करें
  • 2
    अपने वार्ताकार को ध्यान से सुनो। उदार रहें जब आप उन लोगों के इरादे का न्याय करते हैं जो आपके सामने हैं। ऐसा लगता है कि आप वास्तव में रचनात्मक आलोचना पेश करना चाहते हैं और भविष्य में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसे सुनने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि क्या आपके इरादे अच्छे हैं या यदि आप खुद को बदनाम करना चाहते हैं यदि यह एक हमला है, तो आप बस उसके शब्दों को अनदेखा कर सकते हैं।
  • आलोचना लेने से बचें "मुनाफा" एक व्यक्तिगत तरीके से वास्तविकता में, किसी के कौशल को बेहतर बनाने के लिए रचनात्मक आलोचना महत्वपूर्ण होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अंग्रेजी में एक कोर्स में भाग लेने और शिक्षक एक वर्ष में एक त्रुटि बताते हैं, उसे सुधार के लिए, धन्यवाद क्योंकि आप बेहतर लिखने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि सफलता और खुशी भी खुद को उजागर करने की क्षमता पर निर्भर करती है, अपनी कमजोरियों को दिखाती है आलोचना सुनने के इच्छुक होने के नाते इस क्षमता का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • 3
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें, अगली बार आलोचनाओं में सुधार के लिए एक विशेष व्यवहार और शो रूम के उद्देश्य से कर रहे हैं, ध्यान है कि आप की पेशकश कर रहे के लिए आभारी होंगे, ताकि आप अपने गलतियों को सही कर सकते हैं। किसी भी आलोचना प्रभावी रूप से एक खजाना है जो आप को समृद्ध कर सकते हैं, भले ही दूसरे व्यक्ति के इरादे सर्वोत्तम नहीं हैं
  • अपने आप के साथ धैर्य रखें व्यक्तिगत विकास पूरे जीवन में शक्तिशाली ऊर्जा की तैनाती कर सकता है, लेकिन आत्म-समझ भी सकारात्मक वृद्धि का एक अनिवार्य घटक है।
  • 4
    बढ़ने के अनुभवों का लाभ उठाएं अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, इसलिए इस अनुभव को आलोचना को संभालने की आपकी क्षमता को परिष्कृत करने के अवसर के रूप में मानें। इस लेख में वर्णित व्यवहारों को व्यवहार में डालने का अवसर देने के लिए आप अपने वार्ताकार को धन्यवाद।
  • उसे केवल अगर वह ईमानदार था धन्यवाद! सरकामा इन मामलों में संतोषजनक लग सकता है, लेकिन यह शत्रुतापूर्ण संवाद करने का एक तरीका है, अक्सर नकारात्मक तरीके से माना जाता है, और यह आपके सामने उन लोगों के लिए आगे घृणा पैदा कर सकता है।
  • टिप्स

    • अपने आप को पैंतरेबाज़ी के लिए कुछ जगह दें यदि आप पहले कुछ बार भव्यता और कृतज्ञता के साथ आलोचना स्वीकार करने की कला में मास्टर नहीं करते हैं। आलोचकों अक्सर बचपन के अनुभवों के दौरान अनुभव की अपरिहार्यता की भावना को स्पर्श करते हैं, इसलिए जब कोई आपके व्यवहार की आलोचना करता है, ऐसा लगता है कि आप समय में वापस यात्रा कर रहे थे, जब आप कम और अधिक संवेदनशील थे

    चेतावनी

    • यदि वे लगातार आप पर हमला करते हैं या आप धमकाने या मौखिक आक्रामकता का शिकार हैं, तो आपको इस सब को रोकने के लिए अधिक प्रभावी उपाय करना होगा, जैसे कि प्रभारी (प्रबंधक या बॉस, एक शिक्षक या पुलिस) को लेखक की निंदा करना।
    • हमलों को वापस मत दो, अन्यथा आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन यह दुष्चक्र फ़ीड करें! इसके बजाय, अपने आप से पूछिए कि आपके संवाददाता आपके साथ क्यों नाराज हैं, अगर आपको लगता है कि वह शत्रुता और असंतोष के साथ अपनी आलोचना को संबोधित करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com