कैसे एक प्रतिक्रिया सैंडविच देने के लिए

किसी के व्यवहार को बदलने के लिए महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया देना एक नाजुक प्रक्रिया है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस कार्य को अपने वार्ताकार की भावनाओं को प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रिया की आम समस्या से बचने के लिए संवेदनशीलता के साथ ले जाएं।

यदि प्रतिक्रिया सही दी गई है, हालांकि, प्राप्तकर्ता इसे सकारात्मक रूप से ले जाएगा और अच्छे परिणाम स्वाभाविक रूप से पाएंगे फीडबैक देने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है "प्रतिक्रिया सैंडविच" वह यह है कि, अन्य सकारात्मक प्रतिक्रिया के बीच में एक सैंडविच की तरह ही अपनी महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया दें। निम्नलिखित कदम, कार्यस्थल में प्रतिक्रिया देने का एक प्रभावी तरीका बताते हैं, दोस्तों, माता-पिता या बच्चों के साथ। इसी तरह की तकनीक कहा जाता है "बधाई सैंडविच"। प्रतिक्रिया सैंडविच को कोच और प्रोत्साहित करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, जबकि कम्पटमेंट सैंडविच को आवश्यक आलोचना को कम करने या मास्किंग करने के उद्देश्य से अधिक है।

कदम

आपने अपने `ट्रीट पीट्स राइट` रिपोर्ट के साथ उत्कृष्ट काम किया, हर कोई प्रभावित हुआ! भविष्य में यह उन लोगों के नामों को छोड़ना बेहतर होगा, जिन्होंने आपने समझाया सभी तरीकों को स्वीकार नहीं किया है। यह बहुत अच्छा है कि आप इसमें बहुत प्रयास करें और बहुत से लोग आपके काम से लाभान्वित होंगे।

एक राय सैंडविच चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
तैयारी: तैयारी और योजना बनाई बिना स्थिति पैदा न करें एक अच्छी योजना इस कार्य में सफल होने के लिए उपकरण है। इसके बिना, पथ से बाहर निकलना आसान है और आप वार्तालाप का नियंत्रण खो सकते हैं। अपना भाषण तैयार करें: दोनों सामग्री और आप इसे कैसे कहेंगे
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच चरण 2 दें
    2
    बधाई - सकारात्मक पक्षों की पहचान करें: कुछ महत्वपूर्ण है जो उस व्यक्ति ने किया है यह आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के प्रकार से जुड़ा होना चाहिए, और यह काफी हाल ही में होना चाहिए उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, सभी सफेद कपड़े धोने की मशीन गुलाबी से बाहर निकलते हैं क्योंकि वे एक लाल टी-शर्ट के साथ धोए गए थे, बातचीत शुरू करने का एक तरीका हो सकता है: "मैं वास्तव में धुलाई धोने में आपकी मदद की सराहना करता हूँ!".
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच चरण 3 दें
    3



    फ़ीडबैक - तथ्यों को प्रस्तुत करें: अब आपके वार्ताकार ध्यान देने योग्य है और एक ग्रहणशील मनोदशा है। आपकी बधाई के द्वारा बनाई गई सकारात्मक भावनाओं को प्राप्त करने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लें, फिर सीधे फ़ीडबैक पर जाएं शब्दों का प्रयोग करने से बचें "लेकिन" और "लेकिन अगली बार" क्योंकि यह रक्षात्मक वातावरण बनाता है जिसे आप बचने की कोशिश कर रहे हैं। प्रत्यक्ष और दृढ़ रहें, लेकिन गुस्सा या अपमानजनक नहीं। संचार एक विज्ञान है और यदि आप सकारात्मक परिणाम चाहते हैं, तो आपको बहुत ही ... वैज्ञानिक होना चाहिए "मैं कपड़े के चयन के लिए आपके साथ काम करना चाहता हूं ताकि हमारे पास फिर से गुलाबी मोजे न हों।"
  • इमेज शीर्षक से एक फ़ीडबैक सैंडविच चरण 4 दें
    4
    प्रोत्साहित करें - सकारात्मक दृष्टिकोण दें: जब आप प्रतिक्रिया देते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से अपने वार्ताकार में एक मनोवैज्ञानिक असुविधा पैदा करेंगे इसे रहने न दें - इसे जल्दी से रद्द कर दिया जाना चाहिए, लेकिन सही तरीके से। सकारात्मक परिणाम दिखाएं जो भविष्य की प्रतिबद्धता से उत्पन्न हो सकता है निष्कर्ष यह है कि शुरू करने के लिए एक अच्छा आधार था (प्रारंभिक तारीफ), इसमें सुधार करने के तरीके हैं, और ये दोनों एक साथ बेहतर परिणाम भी उत्पन्न करेंगे। "सहायता प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा है और रात के खाने के बाद हर किसी के पास बहुत अधिक खाली समय होगा!"
  • एक राय सैंडविच चरण 5 का शीर्षक छवि
    5
    का पालन करें: व्यवहार परिवर्तन को मॉनिटर करने की अगली समस्या तक प्रतीक्षा न करें - परिवर्तन को नियंत्रित करें और उसे बढ़ावा देना जारी रखें। लक्ष्य व्यक्ति के मन में परिवर्तन के सकारात्मक स्वरूप को लंगर करना है। यदि आप इसे अकेले छोड़ देते हैं, तो आपकी प्रतिक्रिया भूल जा सकती है सुसंगत सुदृढीकरण के बिना, एक प्रक्रिया बुलाया "विलुप्त होने" नोट: वांछित व्यवहार परिवर्तन नहीं होगा।
  • टिप्स

    • प्रभावी प्रतिक्रिया देने के लिए ईमानदारी बहुत महत्वपूर्ण है प्रशंसा से बचें अगर सकारात्मक को खोजने के लिए कठिन हैं।
    • हालांकि ...कोचिंग हर स्थिति का समाधान नहीं है 80 के दशक के प्रबंधन मॉडल को एक मॉडल द्वारा स्थान दिया गया है जो कि लोगों, उनके अनुभवों और मौजूदा समस्याओं के लिए अधिक उपयुक्त है। कभी-कभी, प्रतिक्रिया देने का सही समाधान होता है, दूसरी बार एक प्रतीकात्मक थप्पड़ जरूरी होता है, और फिर भी दूसरों को तत्काल बर्खास्त होने का कारण होता है। एक फैशनेबल शब्द के रूप में शब्द कोचिंग का प्रयोग न करें क्योंकि इस शब्द का एक विशिष्ट अर्थ है। विकी पर एक उदाहरण एक बुरी तरह से प्रारूपित लेख हो सकता है जिसका लेखक को प्रतिक्रिया प्राप्त करने की आवश्यकता है। कई चेतावनियों के बाद दोबारा `तोड़फोड़` के कारण निष्कासन हो सकता है
    • नियमित तरीके से प्रतिक्रिया से: यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप हमेशा इसे बेहतर करेंगे और जो लोग उन्हें प्राप्त करने के बारे में कम और कम चिंतित होंगे प्रतिक्रिया देने में जुनूनी न बनें, अन्यथा वे प्रभाव और विश्वसनीयता खो देंगे।
    • अभ्यास: अपने भाषण का प्रवाह आसानी से बनाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के सामने दर्पण के सामने अभ्यास करने के लिए प्रतिक्रिया देने का अच्छा विचार है या बेहतर है।
    • सकारात्मक रहें: यदि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है, तो प्रतिक्रिया के अच्छे परिणाम होंगे। उसी तरह, आपके भाग पर नकारात्मक व्यवहार आपकी प्रतिक्रिया को बेकार बना देगा।
    • हमेशा आपकी राय के बारे में पता करें। यह इसके आवश्यक संशोधनों की अनुमति देगा।

    चेतावनी

    • इसी तकनीक के लिए बार-बार इस तकनीक का उपयोग न करें: जब एक गंभीर समस्या या किसी समस्या के बारे में चर्चा करने से संबंधित व्यक्ति से संबंधित है, तो यह तकनीक प्रभावी नहीं है और एक अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण की आवश्यकता है।
    • एक पितृत्ववादी रवैया नहीं है: आप किसी व्यक्ति के व्यवहार को बदलने की कोशिश कर रहे हैं खुले तौर पर श्रेष्ठ रवैया नहीं है - क्रोधित मत बनो - अभिमानी न हों ... यह निश्चित रूप से संचार के प्रयास को नुकसान पहुंचाएगा।
    • इस प्रक्रिया के दौरान सकारात्मक प्रतिक्रिया न दें: यदि आप केवल सत्रों के दौरान तारीफ करते हैं "सैंडविच", आपके वार्ताकार समझ नहीं पाएंगे कि क्या गलत था।
    • ईमानदार और प्रासंगिक तारीफ करें: आपके वार्ताकारों का ध्यान होगा कि यदि आप उनके साथ पर्याप्त कार्य कर रहे हैं, तो आपका इरादा स्पष्ट होगा और तकनीक में सफलता की कम संभावना है।
    • आरोपों से बचें: आप जो कुछ कर रहे हैं वह कुछ पर बल दे रहा है जिसे बदलना होगा। आपको समस्या के लिए कैसे मिला, यह महत्वपूर्ण नहीं है क्या महत्वपूर्ण है कि आप कहां हैं और आप परिणाम कैसे प्राप्त करेंगे। आम तौर पर बातचीत में चाहिए सकारात्मक हो बेशक, वहाँ एक नकारात्मक हिस्सा होगा, लेकिन दो सकारात्मक वाले उन्हें पार करेंगे। अपने वार्ताकार को सकारात्मक दृष्टिकोण से छोड़ दो और आपके पास उस परिणाम का परिणाम होगा जो आप उम्मीद कर रहे थे।

    • प्रामाणिक रहें: बहुत से लगातार होने के बारे में कहा गया है ध्यान रखें कि जब आप जिस तरह से आलोचना व्यक्त करते हैं, बदलते हैं, तो आपका रुख आपके वार्ताकारों के लिए नया हो सकता है। वास्तविक बनें और अपने व्यवहार में बदलाव की कोशिश करें। याद रखें: यह न केवल व्यवहार को मान्य करता है और ऐसा करने में व्यवहार अधिक सुसंगत होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com