कैसे एक तर्क होने से रोकें

एक करें "नाटक" सब कुछ के लिए? क्या लोग आपको बताते हैं कि आपके पास एक आक्रामक चरित्र है? आम तौर पर हम कई कारणों से लड़ने के लिए आते हैं, लेकिन सबसे आम भावनात्मक हैं: क्रोध, निराशा और असुरक्षा। हालांकि, आक्रामकता एक नकारात्मक व्यवहार विशेषता है जो किसी रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है। अपनी चिड़चिड़ापन को नियंत्रित करने के लिए, दूसरों की बात सुनो, भावनात्मक रूप से प्रबंधन करें और अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करें।

कदम

भाग 1

शांत रहें
छवि के साथ लंबी दूरी के रिश्ते के साथ डील शीर्षक छवि 12
1
भावनात्मकता से प्रेरित भौतिक संकेतों को ध्यान दें। अक्सर दूसरों पर हमला करने की प्रवृत्ति क्रोध, हताशा या मजबूत भावनात्मक तनाव का उत्तर देती है। भावनाओं का एक कारण होता है "हमला या उड़ान"जिससे शरीर को भौतिक संकेतों का उत्पादन करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो एक विशाल तनाव को धोखा देते हैं। कली में अपनी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए और एक कठिन टकराव के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें पहचानना सीखें
  • ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं क्या आप परेशान, चिंतित या निराश हैं? क्या आपको लगता है कि दिल कठिन हरा शुरू होता है? इसका अर्थ है कि आप हिल रहे हैं
  • शरीर की भाषा को भी नोट करें अक्सर शरीर की भाषा हमारे भावनात्मक राज्य को स्वीकार करती है और कुछ निश्चित परिस्थितियों में हम एक आक्रामक अभिव्यक्ति ग्रहण कर सकते हैं। क्या आपके पास एक उदास या मजाक लग रहा है? अपनी मुट्ठी झपकी? क्या आपको कुछ कहना है? शायद, गति से प्रेरित, आप बस अपने वार्ताकार को बाधित करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक वाला भावनात्मक तनाव के साथ सौदा चरण 11
    2
    गहराई से साँस लें जब शरीर हमला या उड़ान मोड में है, तो आप उससे लड़ने की अधिक संभावना रखते हैं और जानकारी को सुनने और संसाधित करने के लिए खुद को तैयार नहीं करते हैं। अपने आप को शांत करने के लिए, धीरे-धीरे और नियंत्रित नियंत्रित साँस लेने की कोशिश करें। ऐसा करने से, आप केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को आराम करने में सक्षम होंगे।
  • जानबूझकर साँस लें श्वास और धीरे धीरे साँस छोड़ते हैं, 5 की गिनती करते हैं, और कुछ भी कहने से पहले गहरी लंबी सांस लेते हैं।
  • तेजी से बात मत करो! यदि आप अपने विचारों और शब्दों को वापस नहीं रख सकते, तो धीमा हो और सांस लेना याद रखें।
  • छवि डैल विद लाँग डिस्टेंस रिश्तेः शीर्षक 14
    3
    घुसपैठ मत करो जब आप संघर्ष की तलाश करते हैं, तो आप अन्य लोगों को चुनौती देने और उन पर हमला करने से ज्यादा कुछ नहीं चाहते हैं। किसी बिंदु पर आलोचना करने या बोली जाने के लिए उन्हें बाधित करना, आप केवल पोलिकियम साबित होते हैं। यह बेकार व्यवहार है, जो आपको असुरक्षित और आक्रामक दिखाई देता है, और वार्ताकार को यह विश्वास करने का कारण होगा कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • हर बार जब आप आवेग को रोकने के लिए सुनते हैं तो 10 तक गिना जाइये ऐसा लगता है कि दस सेकंड के बाद वार्तालाप एक और मोड़ लेगा और आपके विचार अब प्रासंगिक नहीं होंगे। यदि आप अभी भी परीक्षा में हैं तो 20 तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • जब आप अकसर अचानक शब्द लेना चाहते हैं तो उसे रोकने की कोशिश करें अवरुद्ध, बात करना बंद करो और अपने वार्ताकार को दखल देने के लिए माफी मांगो।
  • आपकी माँ के साथ डील शीर्षक वाली छवि`s Abusive Boyfriend Step 8
    4
    बातचीत को स्थगित करें अगर आप देखते हैं कि आप शांति से चर्चा करने में सक्षम होने के लिए बहुत परेशान हैं, तो बाद में बातचीत जारी रखने के लिए दूसरे व्यक्ति से पूछें और विनम्रतापूर्वक माफी मांगें। यदि आप तर्कपूर्ण और आक्रामक हैं तो किसी को भी लाभ नहीं होगा।
  • वार्तालाप स्थगित करें, लेकिन इसे टालना न करें। पूछें: "जियोर्जियो, क्या हम बाद में यह बात रख सकते हैं? अब यह मामला नहीं है। दोपहर में मिलते हैं?"।
  • इसके अलावा, रेखांकित करें कि जब आप खेद करते हैं तो बातचीत को फिर से शुरू करना कितना महत्वपूर्ण है: "सैंड्रा, मुझे पता है कि यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण विषय है, इसलिए मैं इसके बारे में शांति से बात करना चाहता हूं। लेकिन अभी मैं थोड़ा परेशान हूँ चलो इसे बाद में वापस ले जाओ"।
  • इमेज शीर्षक वाला भावनात्मक तनाव के साथ डील चरण 14
    5
    तनाव का प्रबंधन करने के लिए अन्य रणनीतियों का उपयोग करें भावनाओं और झड़पों के फ़ीड तनाव - तो इसे प्रबंधित करने, आराम करने और अपने उत्साह के पीछे तनाव को दूर करने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका खोजें। यदि आप कम तनावपूर्ण हैं, तो आपको शारीरिक रूप से बेहतर महसूस होगा।
  • अपनी सांस को धीमा करने के लिए कुछ तकनीकें आज़माएं, अपना ध्यान केंद्रित करें और अपना शरीर आराम करें। उदाहरण के लिए, ध्यान, योग या ताई ची का अभ्यास करना सीखें।
  • शारीरिक गतिविधि भी एक आराम प्रभाव पैदा करता है पैदल चलने के बाद, दोस्तों के साथ फुटबॉल का खेल, या तैरने के बाद आप अधिक शांत और शांतिपूर्ण महसूस करेंगे।
  • भाग 2

    संघर्ष पर पहुंचने के बिना संचार करें
    हैंडल एक धोखा दे प्रेमिका चरण 7 शीर्षक छवि
    1
    दोहराएं जो आप कहना चाहते हैं ध्रुवीकरण होने और ईमानदारी से और जोर से व्यक्त करने के बीच में एक बड़ा अंतर है। पहला रवैया आक्रामक है, जबकि दूसरा शांत है लेकिन फैसला यदि आप एक लड़ाई पर हमला करते हैं, तो शांत रहना सीखें अपने मुंह को खोलने से पहले सोचो
    • उन सभी विषयों के बारे में सोचें जिन्हें आप अपने वार्ताकार के साथ स्पर्श करना चाहते हैं। उन्हें ज़ोर देना या उन्हें याद करने के लिए उन्हें नीचे लिखे।
    • जब तक आप किसी प्रकार की स्क्रिप्ट में सभी महत्वपूर्ण कदमों का आयोजन नहीं कर लेते तब तक उनकी समीक्षा करें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि क्या आप मुख्य भाषण से दूर जा रहे हैं और आपको इसे वापस लेना होगा।
  • छवि जिसे आप के बारे में गपशप किया गया



    2
    पहले व्यक्ति में बात करें संघर्षों को ट्रिगर किए बिना मुखर होने का दूसरा तरीका पहले व्यक्ति में बोलना है, जो बिना किसी आरोप के या दूसरों के इरादों के गलतफहमी के बिना विचारों और राय व्यक्त करना है शत्रुतापूर्ण वाक्यांशों के साथ अपना भाषण शुरू करने के बजाय अपने आप को इस तरह से अभिव्यक्त करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं सहमत नहीं हूँ" के बजाय "आप गलत हैं", या "मुझे अभी भी दबाव लगता है" के स्थान पर "हमेशा मुझ पर हमला करें"।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को भी जो आप चाहते हैं, व्यक्त करने के लिए भी उपयोगी होते हैं, जैसे: "मैं घर पर मदद करना चाहूंगा" के बजाय "तुम मुझे घर के काम में एक हाथ कभी नहीं देते हैं", या "मुझे आप से अधिक सहायता चाहिए" के बजाय "बस अपने बारे में सोचो"।
  • आपकी माँ के साथ डील शीर्षक वाली छवि`s Abusive Boyfriend Step 5
    3
    आलोचना से बचें यदि आप कम तर्कपूर्ण बनना चाहते हैं, तो दूसरों की राय को स्वीकार करना सीखें और सम्मानजनक तरीके से आपकी पेशकश करें। इसलिए, आपको स्वयं-नियंत्रण होना चाहिए और अपने आप को खुला और उपलब्ध दिखाएं। किसी भी चीज़ से ज्यादा, यह एक दोस्त, किसी प्रियजन या सहकर्मी को अपने दृष्टिकोण को अभिव्यक्त करने की कोशिश करने पर आक्रमण और आलोचना करने से बचा जाता है।
  • उन लोगों की आलोचना करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें जो आपको एक राय देते हैं, कह रहे हैं: "तुम सिर्फ एक बेवकूफ हो, मात्तो" या "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हर कोई इस तरह आपसे बात कर रहा है"।
  • उसी आलोचनाओं के साथ जवाब देने से बचा जाता है: "आप क्या कह रहे हैं? आप हमेशा ऐसा व्यवहार करते हैं!"।
  • फायर ए क्लाइंट चरण 3 नामक छवि
    4
    चीजें निजी तौर पर न लें यदि आप झगड़ने से बचना चाहते हैं, तो आपको अधिक रोगी और कम प्रतिक्रियाशील होना चाहिए। आलोचना की व्याख्या न करें जैसे कि यह एक हमला था और मित्रों, सहयोगियों और प्रियजनों को संदेह का लाभ देने का प्रयास करते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि उन्हें आपको उत्तेजक करने का कोई इरादा नहीं है
  • अपने आप से पूछें कि आप हमले के दौरान क्यों महसूस करते हैं क्या आपको बुरा लगता है? क्या आपके पास यह धारणा है कि हर कोई तुम्हारे खिलाफ है? क्या आप खुद को दूसरों के खिलाफ फेंक देते हैं क्योंकि आप निराश महसूस करते हैं?
  • आपको अपना राय कौन बताता है परिवार के सदस्य और लोग जो आपसे प्यार करते हैं, आप पर हमला नहीं करते, लेकिन वे आपकी मदद करने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे आपके बारे में परवाह करते हैं।
  • भाग 3

    दूसरों को सुनना
    इनाम ट्रस्ट बैक स्टेप 1 नामक छवि
    1
    उद्देश्य रहें संघर्ष से बचने के लिए, खुद को दूसरों के जूते में रखने की कोशिश करें और समझें कि वे क्या महसूस कर रहे हैं। इसे सहानुभूति कहा जाता है और सुनने पर आधारित है। उन्हें क्या कहना है और उन्हें सावधानी से सुनना सीखना महसूस करें
    • वे क्या कहते हैं पर फोकस सूची तु। शुरुआत में आपको कुछ भी कहना नहीं पड़ता है आपको उन्हें केवल स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करना है
    • रोकने के लिए प्रलोभन में मत दो। आपके पास तथ्यों के आपके संस्करण को बताने का मौका होगा इस बीच, बताएं कि आप एक उचित दृष्टिकोण से ध्यान दे रहे हैं, जैसे कि सिर हिलाएं या कह रहे हैं "हां", "मैं देख रहा हूँ"। दखल के बिना इसे करने का प्रयास करें
  • विस्मना द ब्वॉय यू ल्वडेड स्टेप 2
    2
    न्याय न करें आप जो सोचते हैं उसे एक तरफ रख दें और जब तक आपके वार्ताकार ने बात नहीं कर ली है तब तक प्रयास करें यह मुश्किल है, लेकिन याद रखें कि आपको सोचने के लिए अपना रास्ता लगाने के लिए इसे बाधित करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि आपकी समझ को समझने के लिए। अपने भाषण पर ध्यान दें
  • आपको केवल अपने फैसले और विचारों को एक तरफ रखा जाना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने वार्ताकार के दृष्टिकोण को स्वीकार करना है, लेकिन केवल अपने क्षणिक रूप से निलंबित करना
  • के साथ शुरू करने के लिए, दूसरे व्यक्ति की राय को तुच्छ मत करो आप अभिमानी और आक्रामक महसूस करेंगे यदि आप उसे बताते हैं कि वह केवल उसका बकाया है "एक कारण ले लो" या "चेहरा चीजें"।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने शब्दों में फिर से विस्तृत करें अधिक ध्यान से सुनने और अपने वार्ताकार के तर्क को समझने का एक तरीका बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेना है। फिर से दोबारा प्रयास करें, जो आपने कहा है, या आप जो कुछ अलग शब्दों से सुना है, उसे दोहराने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से समझते हैं आप कुछ सवाल पूछ सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, अपने तर्क के मुख्य बिंदु को दोहराते हुए जब उन्होंने बोलना समाप्त कर दिया है: "तो आप कह रहे हैं कि आपको नहीं लगता कि मैं आपका सम्मान करता हूं" या "तो, आपको लगता है कि मैं बहुत ध्रुवीकरण हूँ, है ना?"।
  • अपने भाषण का पुन: विस्तार करके, आप उसे सुनने के लिए अपने सभी विचारों को प्रदर्शित करेंगे। इस तरह आप अपने दृष्टिकोण को भी समझ सकेंगे।
  • साथ ही, कुछ प्रश्न पूछने की कोशिश करें, जो कि उन्हें स्वतंत्र रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उससे पूछो: "आप क्यों सोचते हैं कि आप नहीं सुनते? क्या आप कुछ उदाहरण दे सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक एक तिथि चरण 5
    4
    फिर से दोहराएं जो आपने सुना है। अन्य व्यक्ति वाकई सराहना करेंगे यदि आपने कहा कि उसने कहा। आप ऐसा कर सकते हैं भले ही आप सहमत न हों। आपको सिर्फ उसे दिखाया है कि आप सावधान रहें और आप उसे तर्क समझते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "खैर, जियोवानी, मैं आपके साथ बिल्कुल सहमत नहीं हूं, लेकिन मैं आपकी स्थिति का सम्मान करता हूं" या "स्पष्ट बोलने के लिए धन्यवाद, फैबियाना मुझे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और मैं इस पर प्रतिबिंबित करूंगा"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com