एक किशोरी के साथ रिश्ते को कैसे बचाएं

यह एक किशोर से संबंधित होने के लिए निराशाजनक हो सकता है किशोरावस्था विद्रोह और असुरक्षा की अवधि है, जो दूसरों के साथ संबंधों पर तनाव डालती है हालांकि, ध्यान से सुनना, आवश्यकता के मामले में निर्णय लेने और अपनी उपलब्धता देने से बचना, आप एक किशोरावस्था के साथ रिश्ते को प्राप्त कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक अभिभावक-किशोरावस्था रिश्ते को सहेजना
एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 1
1
व्यवहार पैटर्न को पहचानें किशोर बहुत असुरक्षित होते हैं। वे यह धारणा नहीं करना चाहते हैं कि कोई उन्हें अपनी पसंद के लिए न्याय करता है जब आप अपने बच्चे से बात करते हैं, उसे दोष देने के बजाय, वह उन व्यवहारिक पैटर्न की पहचान करता है जो आपके रिश्ते से समझौता करते हैं। इन योजनाओं से लड़ने के लिए लड़के को जिस तरह से व्यवहार किया गया है, उससे लड़ने के लिए यह अधिक प्रभावी है
  • स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें आपको क्यों लगता है कि वह आपके साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करने का विरोध कर रहे हैं? जब आप लड़ते हैं तो आपकी स्थिति क्या है? क्या आपके व्यवहार के बारे में कुछ ऐसा है जो आपके संचार को कम करता है?
  • कौन सही है के बारे में मत सोचो। व्यवहार को नियंत्रित करने वाले पैटर्न खोजें क्या व्यवहार परिवार में एक नकारात्मक वातावरण बनाते हैं और समस्या को हल करने के लिए आप एक साथ कैसे काम कर सकते हैं? कहकर बात करने की कोशिश करें: "मैंने देखा है कि जब मैं आपको सिंक में गंदे व्यंजन डालने और हाँ जवाब देने के लिए कहता हूं, तो ज्यादातर समय आप उन्हें मेज पर छोड़ देते हैं और मुझे स्वयं इसे करना पड़ता है यह लापरवाही मुझे परेशान करता है आपकी राय में, हम इस समस्या को प्रभावी तरीके से हल करने के लिए क्या कर सकते हैं?"।
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    वर्तमान में रहें जब परिवार में एक व्यक्ति के साथ संबंध आपकी हताशा को बढ़ावा देता है, तो आपको कुछ पिछली क्षणों को फिर से सोचने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस तरह, यह पुष्टि करने के लिए सबूत इकट्ठा करने की कोशिश करें कि आप सही हैं, जबकि दूसरा गलत है। रिश्ते को ठीक करने की कोशिश करते समय यह रणनीति प्रतिकूल हो सकती है आपको हर चीज को जारी रखने के लिए करना है, अतीत में रहने पर, आप खुद को पुरानी शत्रुओं पर काबू पाने की स्थिति में नहीं डालते हैं जब आपके बच्चे के साथ बातचीत करते हैं, तो वर्तमान और आपके बीच उत्पन्न होने वाली समस्या पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    उसके लिए उपलब्ध रहें आप उसे आपसे बात करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते यदि आप इसे लागू करने की कोशिश करते हैं, तो यह दूर हो सकता है। हालांकि, यदि आप अपने आप को उपलब्ध कराने के लिए सबकुछ करते हैं, तो आपका बच्चा तब आपके पास आ जाएगा जब आपको उनकी आवश्यकता होगी।
  • उसे बताएं कि अगर उसे आपकी ज़रूरत है, तो आप हमेशा बात करने के लिए तैयार रहेंगे। इसे दबाएं और इसे खोलने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। बस उन्हें बताओ: "अगर आपको मेरी ज़रूरत है, तो मैं हमेशा आपकी बात सुनने के लिए तैयार हूं"।
  • उसे सूचित करें कि वह जब आप घर पर नहीं हैं, तो आपसे संपर्क कर सकते हैं आपातकाल के मामले में उसे काम का फोन नंबर दें अगर आप उसके फोन का जवाब नहीं दे सकते तो उसे संदेश भेजें
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने के शीर्षक में छवि 4 चरण
    4
    अपनी समीक्षाओं को सीमित करें यह ज्ञात है कि किशोर असुरक्षित हैं। यदि आपके बच्चे को यह धारणा है कि वह उसे पहचानता है, तो वह आपसे दूर हो सकता है इसलिए जब आप उससे बात करते हैं तो ऐसा मत करो।
  • यह सामान्य है कि किशोरावस्था के दौरान एक लड़के नए व्यवहारों को ग्रहण करना शुरू कर देता है जब यौन आशंका प्रकट होती है, तो आपका बच्चा उत्सुक हो सकता है और वयस्कों के कुछ पहलुओं से आकर्षित होता है, जैसे शराब की खपत। उसे न्याय न करने के लिए उसे आप पर भरोसा करने का मौका दें, लेकिन अपनी सुरक्षा को सबसे पहले रखने के लिए ख्याल रखना। शराब और असुरक्षित यौन संबंध से संबंधित जोखिमों के बारे में उससे बात करने से डरो मत। बस यह सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से समझें कि आप अपनी खुशी चाहते हैं और आप खतरे में नहीं हैं। भाषण को ऐसा महसूस न करें जिससे आप यह महसूस कर रहे हों।
  • उदाहरण के लिए, उसे कहने का प्रयास करें: "मुझे पता है कि किशोर नई चीजों की कोशिश करने के बारे में उत्सुक हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप खुश और सुरक्षित रहें। शराब और नशीली दवाओं के इस्तेमाल के बारे में बात करने के लिए हम इस हफ्ते एक पल खोज सकते हैं?"।
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    परिणामों के बजाय अपने प्रयासों पर ध्यान दें उम्र के बावजूद, जब लोग किसी रिश्ते को ठीक करने की कोशिश करते हैं, तो कभी-कभी एक संकीर्ण दृष्टि होती है। उनका मानना ​​है कि संभावित परिणामों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है। एक लक्ष्य तक पहुंचने के साथ जुनून, अक्सर एक पारस्परिक संबंध के संबंध में नियंत्रित करने के लिए मुश्किल होता है, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को प्रभावित करता है। हालांकि, यदि आप ठोस प्रयासों में अपनी ऊर्जा का निवेश करते हैं, तो आप शारीरिक रूप से आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों पर पहुंचेंगे।
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने बच्चे से बात करना सीखें कई माता-पिता लड़कों के साथ कठिनाई कर रहे हैं। यदि आप अपने बच्चे के साथ एक स्वस्थ रिश्ते बनाना चाहते हैं, तो उनके साथ प्रभावी रूप से बात करना सीखें।
  • अपनी बातचीत के दौरान इसे पहचानने से बचें, लेकिन हमेशा ईमानदार रहें यदि कुछ विषयों में अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण और शत्रुतापूर्ण व्यवहार शामिल हैं, तो कहकर बातचीत रोकें: "मुझे नहीं लगता कि हमें इस बारे में बात करनी चाहिए"।
  • चैट के लिए समय निकालें यदि आप केवल अपने रिश्ते की समस्याओं पर चर्चा कर रहे हैं, तो बातचीत हमेशा तनावपूर्ण और मजबूर होगी। फिल्मों, टीवी शो, गपशप और अन्य अच्छे विषयों जैसे मज़ा और महत्वहीन चीजों के बारे में बात करें
  • अपने बच्चे के साथ धीरे-धीरे बातचीत करें। आप बहाना नहीं कर सकते कि आप खोलें और एक दिन से अगले दिन अपने दोस्त बनें। छोटे चरणों के साथ आगे बढ़ें जब आपको रिश्ते को बचाने की आवश्यकता होती है।
  • एक किशोरी संबंध सुधार 7 शीर्षक छवि



    7
    सुनो। कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों को नहीं सुनते हैं। उनके साथ एक स्वस्थ संबंध होने का मतलब है कि वे क्या चाहते हैं और उनकी ज़रूरत को सुनना चाहिए और उन पर विचार करना चाहिए जैसा कि वे योग्य हैं
  • ध्यान से सुनो यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को सुनी और सराहना की गई। गैर-मौखिक संचार का उपयोग करें, शायद उचित समय पर हिलाकर और मुस्कुरा कर, अपने बच्चे को दिखाने के लिए कि आप उसे सुन रहे हैं दोबारा दोहराएं जो आपने संक्षेप में संक्षेप में कहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपको विश्वास है कि आपको पिछले हफ्ते फुटबॉल खेल में मित्रों से बाहर रखा गया है, तो उन्हें उत्तर दें: "तो, क्या आप यह मानते हैं कि उन्होंने आपको आमंत्रित नहीं किया क्योंकि आपको लगता है कि वे आपके साथ नहीं बनना चाहते हैं?"। इस तरह आप अपनी कहानी में ध्यान और रुचि दिखाएंगे।
  • ध्यान से सुनकर, आप अपने रिश्तों को बर्बाद कर रहे किसी भी गलतफहमी से बचेंगे। इसके अलावा, आपको इस बात का पालन करने और आत्मसात करने के लिए मजबूर किया जाएगा कि आपका वार्ताकार क्या कह रहा है, अर्थात् इस मामले में आपका बच्चा।
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 8
    8
    किशोरों में चिंता और अवसाद के लक्षणों पर ध्यान दें। जब यह अव्यक्त होता है, अवसाद या चिंता जैसी एक मनोवैज्ञानिक समस्या आपके बच्चे के साथ रिश्ते से समझौता कर सकती है किशोरों में, ये विकार वयस्कों की तुलना में अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए चेतावनी के संकेतों को पहचानना सीखें।
  • उदासी, अक्सर रोना, थकावट, हित की हानि और एकाग्रता में कठिनाई दोनों किशोरावस्था और वयस्कों में अवसादग्रस्त लक्षण हैं हालांकि, कुछ लक्षण हैं जो बाद के उत्तरार्धों की तुलना में पहले से अधिक स्पष्ट होते हैं। चिड़चिड़ापन या क्रोध, विभिन्न प्रकार के दर्द, आलोचना और मित्रों और परिवार से दूर करने की संवेदनशीलता शामिल करें।
  • जब एक बच्चा चिंता और अवसाद से ग्रस्त है, तो वह अपनी पीड़ा से निपटने के लिए बुरी तरह से व्यवहार कर सकता है। उन्हें स्कूल में समस्याएं, प्रदर्शन और आचरण के मामले में, और इंटरनेट की लत या दुरुपयोग दवाओं और शराब विकसित कर सकते हैं। यह कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो सकता है, खतरनाक व्यवहार पर ले और कभी-कभी लोगों पर हमला कर सकता है
  • भाग 2

    किशोरों के बीच एक रिश्ते को पुनर्प्राप्त करें
    एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    ध्यान से सुनो यदि आप किसी रिश्ते को बचाने के लिए हर चीज का इरादा रखते हैं, तो अपने सुनने के कौशल को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें जब कोई व्यक्ति आपके साथ संवाद करने की कोशिश करता है, तो उसे दिखाएं कि आप उसे सुन रहे हैं।
    • सावधानीपूर्वक सुनना मतलब है कि मौखिक और गैर-मौखिक संकेतों को ध्यान से इंगित करने के लिए कहा जा रहा है कि क्या कहा जा रहा है। हर बार आप को इशारा करते हैं और उच्चारण करते हैं "हां" और "MH-MH"। उचित क्षणों पर मुस्कान और हंसी
    • जब बात करने की आपकी बारी है, तो दोबारा दोहराएं कि आपके संवाददाता ने क्या कहा। अपने भाषण के मुख्य बिंदु संक्षेप में संक्षेप में कहें: "मैं समझता हूं कि आप सोचते हैं ..." या "मुझे एहसास है कि आप बहुत महसूस कर रहे हैं ..."।
  • एक किशोरी संबंध सुधार 10 शीर्षक छवि
    2
    हमें खेद है। यदि कोई मित्र या आपका साथी आपके व्यवहार से पीड़ित है, तो माफी मांगें। लड़कों को अक्सर दूसरों के बारे में चिंतित करते हैं और इसलिए माफी मांगने में संकोच करते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप गलत हैं या नहीं, तो आपको अपनी गलती से माफ़ी माँग करनी चाहिए अगर आपने किसी व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाई है। एक बहाना बहुत कुछ कर सकता है जब आप एक रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 11
    3
    न्याय न करें रिश्ते को बचाने के लिए, निर्णय से दूर रहना महत्वपूर्ण है। किसी भी परिस्थिति को अलग करने की कोशिश करें, जिसके कारण असहमति हो। पिछले शत्रुताओं के बावजूद, बिना किसी न्याय के आगे बढ़ें। अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आपको चोट लगती है, तो अपने आप से पूछें कि आपको एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने का कारण क्या था।
  • एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 12
    4
    एक मित्र के गुणों को ढूंढें अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में इस रिश्ते को ठीक करना है। असुरक्षा के कारण, किशोर अक्सर अपने रिश्तों के बारे में गलत निर्णय करते हैं एक अच्छे दोस्त को होना चाहिए गुणों को जानने के लिए जानें
  • अतीत की सबसे सुंदर दोस्ती के बारे में सोचो, लेकिन यह भी आपके परिवार के रिश्तों आप इन संबंधों के बारे में क्या पसंद करते हैं? क्या आपको समर्थित, संरक्षित, सुरक्षित महसूस हुआ? क्या आप इस तरह महसूस करते हैं जब कोई रिश्ते बर्बाद हो रही हो? क्यों या क्यों नहीं?
  • अपने आप को अपने दोस्तों के साथ चारों तरफ से बाहर निकालें अगर आपको यह पसंद नहीं है कि आप विशेष रूप से किसी की उपस्थिति में कैसे व्यवहार करते हैं, तो शायद इस दोस्ती पर इतना समय खर्च करना उचित नहीं है।
  • केवल उन लोगों के साथ रिश्तों को ठीक करें जिनके साथ आप सम्मान करते हैं। वहाँ एक कारण है कि वे बर्बाद हो गया है यदि आपके पास इस धारणा है कि आप सम्मान की कमी रखते हैं, तो आप अपने रिश्ते को समाप्त करना चाहते हैं तो कुछ भी गलत नहीं है।
  • एक किशोरी संबंध की मरम्मत 13
    5
    एक हानिकारक संबंधों के संकेतों को पहचानना सीखें मैत्री और रोमांटिक संबंध हिंसा से संबंधित रिश्तों में बदल सकते हैं। किशोर अक्सर नहीं जानते कि स्वस्थ रिश्ते की गतिशीलता क्या है, क्योंकि वे खुद और उनके आसपास की दुनिया पर केंद्रित हैं। समझने के लिए सीखें कि जब रिश्ते में संतुलन की कमी हो तो आपको पता चले कि कौन से लोग बचें।
  • आक्रामक लोग बहुत ईर्ष्या करते हैं। एक हिंसक दोस्त या प्रेमी आसानी से ईर्ष्या और छोड़ दिया जा रहा है के डर भरोसा मत करो जब आप अपने भय को कम करने की कोशिश करते हैं और संभवत: आप जो भी कहते हैं उसे अनदेखा करते हैं।
  • आक्रामक लोग अक्सर क्रोध के शॉट दिखाते हैं वे शाप, उनके साथी के खिलाफ चीख या उन समस्याओं के लिए दोष देते हैं जो वे नहीं संभाल सकते। कभी-कभी, यह क्रोध हिंसा में बदल सकता है आपको ऐसे व्यक्ति के बगल में कभी भी खड़े नहीं होना चाहिए, जो आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com