बच्चों में आक्रामकता को कैसे रोकें

आक्रामकता सभी बच्चों में आम है जब वे घबराए, निराश या दुखी होते हैं तो वे एक-दूसरे को चीख या मार सकते हैं क्योंकि वे अपने व्यवहार को संभाल नहीं सकते हैं इन स्थितियों में, आप अपने व्यवहार को विनियमित करना शुरू कर सकते हैं ताकि वे अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल कर सकें। अपने आक्रामकता को रोकने के लिए उन्हें उचित ढंग से संबंधित करने के लिए प्रोत्साहित करके जानें

कदम

भाग 1

एक आक्रामक व्यवहार के चेहरे पर प्रतिक्रिया दें
स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
शांत रहो. यदि आपका बच्चा आक्रामक व्यवहार करता है, तो शांत रहें गुस्सा, चिल्लाओ और उससे दुर्व्यवहार करने से बचें इस तरह, आपको पहले से आश्वस्त किया जाएगा। यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं, तो आप अपने आक्रमण को इंधन देंगे और स्थिति को भी बदतर बना लेंगे।
  • बच्चे माता-पिता की भावनात्मक स्थिरता पर निर्भर करते हैं, खासकर जब वे घबराते हैं अक्सर, वे आक्रामक होते हैं क्योंकि वे उत्तेजित होते हैं या नियंत्रण खो देते हैं। शांत रहना, आप अपने बेटे से संवाद करने में सक्षम होंगे कि सबकुछ ठीक है
  • शांत रहने के लिए, कुछ गहरी साँस लें। प्रतिक्रिया देने से पहले प्रेरित और 10 तक गिनती करें याद रखें कि आपका बच्चा अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए सीख रहा है
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 2 नामक छवि
    2
    जब आप प्रतिक्रिया दें तो स्पष्ट और त्वरित रहें जब यह बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो बहुत तेजी से या अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया न करें जब यह घबराहट होती है, तो उस पर ज्यादा ध्यान न दें, अन्यथा आप अपने आक्रामकता और उसके मन की मन को ईंधन दे सकते हैं। बल्कि, जल्दी और प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया दें सीधे बिंदु पर जाएं और अपने व्यवहार को ठीक करने का प्रयास करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो उसे स्थिति से दूर ले जाएं।
  • अपने बेटे से बात करने की कोशिश करें हालांकि, यदि आप इसे अपना ध्यान देते हैं, जब यह आक्रामक होता है या यह गुस्सा आता है, तो आप गलत व्यवहार को मजबूत करने का जोखिम उठाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे बच्चे से काट लेते हैं, तो उसे दृढ़ता से बताएं: "नहीं, लोग काटने नहीं करते। काटने दर्द होता है"।
  • बच्चे कई बार हरा सकते हैं, काटने या दुर्व्यवहार कर सकते हैं, फिर इसे वापस ले लें जब तक कि यह समझा न जाए।
  • अधिक अनुशासित होने के लिए, अपने व्यवहार को सुधारने के बाद, उसे बताने की कोशिश करें: "हम स्लाइड पर क्यों नहीं जाते?" या "गुड़िया ले लो और खेल रखो"।
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने मन की अवस्था को पहचानें बच्चे आक्रामक हो जाते हैं, जब कोई उन्हें गुस्से में या अवांछित बनाता है जब आपका बच्चा इस तरह से व्यवहार करता है, तो उसे समझने की कोशिश करें कि वह कैसा महसूस करता है हालांकि, उन्हें यह कह कर झुकाएं कि हिंसा कुछ भावनाओं को महसूस करने पर प्रतिक्रिया देने का सबसे उपयुक्त तरीका नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हिसात्मक आचरण करते हैं, तो उसे बताएं: "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं क्योंकि दूसरे बच्चे को आपका खिलौना मिल गया है, लेकिन आपको उसे हरा देना नहीं है" या "मुझे पता है कि आप घबराते हैं क्योंकि हमें खेलना चाहते रहना है, लेकिन आप हिला नहीं सकते और चीख शुरू कर सकते हैं"।
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    भाषण और व्यवहार में संगत रहें जब आप अपने बच्चे को अपने आक्रामकता के लिए चुनते हैं, तो एक फर्म और आधिकारिक स्वर का उपयोग करें। कभी-कभी, शब्द बच्चों के साथ पर्याप्त नहीं हैं इसलिए, इसके अनुसार व्यवहार करना उचित है
  • उदाहरण के लिए, जब आप उसे मारने या टगिंग रोकने के लिए कहें, तो अपने हाथ को क्लिप करें कि वह अपने हाथों का उपयोग न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप निर्धारित और आधिकारिक हैं, गुस्सा या आक्रामक नहीं हैं
  • अपने व्यवहार को ठीक करने के लिए सीखने से पहले आपको उसे कई बार घृणा करना होगा।
  • भाग 2

    आक्रामक व्यवहार प्रबंधित करें
    स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    दंड और पुरस्कार लगातार स्थापित करें उसे आक्रामक व्यवहार में शामिल होने से हतोत्साहित करने के लिए, आपको गलती करने पर स्पष्ट और सुसंगत दंड लगाए जाने चाहिए। इस तरह, आप उसे समझ सकेंगे कि उसके पास अप्रिय परिणाम होंगे। यदि आप अपनी सनक या उसकी अहंकार में नहीं देते हैं, तो आप उसे बदनाम करने से नफरत करेंगे जब वह बुरी तरह से व्यवहार करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को थप्पड़ मारना शुरू कर देते हैं, क्योंकि आपको खेल का मैदान छोड़ना है, तो इसे केवल वज़न से रखने के लिए इसके साथ मत जाओ। बजाए, उसे घर ले जाओ और खिलौने का इस्तेमाल करने या उसे किसी अन्य तरीके से दंडित करने से मना कर दें। ऐसा करने से, आप उसे समझ सकेंगे कि अगर वह नाराज़ हो जाए और मारना शुरू हो जाए तो वह जो चाहें उसे वह नहीं मिलेगा।
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    उसे सिखाना कैसे उसकी भावनाओं को संभालना है आम तौर पर बच्चे आक्रामक होते हैं क्योंकि वे सबसे मजबूत भावनाओं को नियंत्रित करने और नियंत्रण बनाए रखने में असमर्थ हैं। आप अपने बच्चे को स्वस्थ, रचनात्मक और शांत तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए सिख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब वह नाराज होता है, तो उसे किसी को मारने के बजाय एक नरम खिलौना या बीन्स के साथ भाप को छोड़ने दें। आप उसे कागज को फाड़ या कमरे के चारों ओर कूदने के लिए कह सकते हैं आप उसे अपने पसंदीदा स्थान पर जाने की अनुमति भी दे सकते हैं।
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    विचलित। अपने बच्चे के अभिमानी तरीके और सनक का प्रबंधन करने के लिए, उसे विचलित करने का प्रयास करें इस तरह, आप उसे दूसरे विचारों के साथ अपने आक्रामकता को गुस्सा दिलाने और मजबूत भावनाओं पर ब्रेक डाल देंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप जिस चीज़ को पसंद करते हैं, उसके बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं, उसे एक खेल खेलने या उसे चूमने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    उसे सिखाओ शब्दों का प्रयोग कैसे करें बच्चे अक्सर आक्रामक हो जाते हैं, जब वे अपनी हताशा या क्रोध को व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं। अपने बच्चे को अपने हाथों को उठाने के बजाय शब्दों का प्रयोग करने में मदद करें। यहां तक ​​कि कुछ के रूप में सरल रूप में है कि पर्याप्त है "नहीं!"।
  • मुझे सिखाओ कहने के लिए "नहीं!" पीटकर, काटने या चिल्लाए जाने के बजाय आप उसे कहने के लिए भी सिखा सकते हैं "बस!", "यह दर्द होता है!" या "यह मेरा है!"।



  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    मदद के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें यदि आपका बच्चा काफी आक्रामक है, तो शायद आपको उसे बाल रोग विशेषज्ञ या बाल चिकित्सा मनोवैज्ञानिक के पास ले जाना चाहिए। यह बेहतर है यदि आपके हिंसक व्यवहार एक दिन या हर दिन कई बार हो या यदि वे कई हफ़्ते तक रहें। आप इस संभावना पर विचार कर सकते हैं कि आपने जो भी रणनीतियों का परीक्षण किया है वह प्रभावी रहा है।
  • यदि आप अपने आप को या अन्य लोगों को परेशान कर लेते हैं, तो अगर आप पर हमला करते हैं, अन्य बच्चों या अन्य वयस्कों या यदि आप दूसरों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं तो आप मदद के लिए पूछ सकते हैं।
  • भाग 3

    आक्रामक व्यवहार रोकें
    स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपनी आक्रामकता का अनुमान लगाने का प्रयास करें यदि आप जानते हैं कि आपके बच्चे को बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए किन हालात पैदा होती हैं, तो इस व्यवहार को रोकने की कोशिश करें उन परिस्थितियों के लिए तैयार करें जिन्हें वह नहीं जानता है या दूसरों को चेतावनी नहीं देता जिससे कि वह उसे डरने या नाराज न करें जिससे कि वह स्थिर हो सके।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को किसी समूह की बैठक में लेना चाहते हैं, तो आप अन्य लोगों की उपस्थिति के लिए उपयोग करने के लिए एक खेल का आविष्कार कर सकते हैं। इसे के पास एक गुड़िया या भरवां जानवर रखो और इसे मार्गदर्शन करें जबकि आप इसे दूसरों को पेश करते हैं। उसे एक बैग तैयार करने में मदद करें, नाटक करें कि उसे सप्ताहांत के लिए अपनी दादी के पास जाना पड़ेगा, ताकि वह आपकी ओर से रहने के विचार में इस्तेमाल हो सके।
    • आप समूह में लोगों को समझा सकते हैं कि उन्हें गले लगाने या उसे छूने के लिए बेहतर नहीं है जब तक कि वे उनके साथ परिचित न हो जाएं।
  • स्टॉप आक्रामक टॉडलर बिहेवियर चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    परिवर्तनों के लिए इसे तैयार करें यदि आपका बच्चा रोजमर्रा की जिंदगी में बदलाव होता है तो उसे आक्रामक लगता है, उसे पहले से आगाह करने की कोशिश करें ताकि वह गार्ड को पकड़ नहीं पाया। इस तरह, आप उसे मानसिक रूप से खुद को तैयार करेंगे कि वह क्या हो रहा है और उसे आक्रामक व्यवहार करने से रोका जा सके।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको खरीदारी करना है और आपके बच्चे को खेलना बंद करना है, तो उसे अपनी योजनाओं के बारे में अंधेरे में न रखें। इस मामले में, आप उसे बता सकते हैं: "आप एक और 10 मिनट के लिए खेल सकते हैं तो हमें बाहर जाने के लिए तैयार करना होगा"।
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर स्टेप 12 नामक छवि
    3
    हिंसक खेलों पर ध्यान दें आप खेलते समय अपने आक्रामकता को मजबूत करने से बचना चाहिए। इन मामलों में हिंसा शारीरिक आक्रमण में बदल जाती है। अपने बच्चे को बताएं कि उन्हें ऐसे व्यवहारों को प्रदर्शित करने से नहीं खेलना चाहिए, जो वह बर्दाश्त नहीं करता।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी एक गुड़िया की लड़ाई बनाता है, तो आप उसे बता सकते हैं: "गुड़िया एक-दूसरे को नहीं मारते दूसरों को मारने के लिए यह एक अच्छा संकेत नहीं है"।
  • एक वैकल्पिक परिदृश्य का सुझाव देने की कोशिश करें जो उसके आक्रामकता को ईंधन नहीं देता। उसे बताओ: "गुड़िया एक दूसरे से प्यार करते हैं और एक-दूसरे को गले लगाते हैं"।
  • स्टॉप एग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 13
    4
    हिंसा के लिए जोखिम सीमित करें यदि बच्चा हिंसक दृश्यों को देखता है, तो वह सोच सकता है कि यह आक्रामकता दिखाने में गलत नहीं है। यदि आपके पास पुराने भाई-बहन हैं, तो आपको इसके विपरीत समझाए जाने में कठिनाई होगी, या फिर एक निश्चित शैली की टीवी शो या वीडियो गेम खेलने की अनुमति है। वे खिलौने का उपयोग कर सकते हैं पर ध्यान दें उन लोगों को सीमित करने के विचार पर विचार करें जो हिंसा को खिलाते हैं।
  • जब आपका बच्चा आस-पास है, टीवी पर प्रसारित कार्यक्रमों, फिल्मों, टीवी शो और यहां तक ​​कि समाचारों पर ध्यान दें। चूंकि कुछ कार्टून भी हिंसक हैं, इसलिए जो भी आप देखते हैं उसे जांचें।
  • यह प्रवचन परिवार हिंसा पर भी लागू होता है यदि आपको डर है कि घर पर आक्रामक व्यवहार ग्रहण किया गया है, तो सहायता प्राप्त करें।
  • भाग 4

    आक्रामकता का कारण निर्धारित करें
    स्टॉप एग्रेशिव टॉडलर बिहेवियर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि किस परिस्थिति में यह आक्रामक हो। यदि आप एक दमदार तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि यह रवैया कैसा होता है। यह हर बार इसकी आक्रामकता को दर्शाता है। क्या यह एक संदर्भ में या कई अवसरों पर होता है?
    • अगर यह विशेष स्थानों पर होता है, उदाहरण के लिए दुकानों में, यह समझने की कोशिश करें कि उसके व्यवहार को किस प्रकार से चलाता है आस पास के वातावरण में कुछ भी है, जैसे आवाज़ें, भीड़ या यहां तक ​​कि रोशनी, जिससे इस तरह से प्रतिक्रिया हो सकती है?
  • स्टॉप आग्रेसिव टॉडलर बिहेवियर चरण 15
    2
    इस व्यवहार को लेते समय ध्यान दें यह समझने के अलावा कि वह किस स्थिति में आक्रामक हो जाता है, वह भी कई बार सोचता है जब वह बेकाबू होता है दिन या तनाव के कुछ समय अपने आक्रामकता को ईंधन कर सकते हैं। इन एपिसोड से पहले जो कुछ भी होता है उसे समझने के लिए उस पर ज़ोर दें कि उसे बुरी तरह से व्यवहार करने का क्या कारण है।
  • यह तब हो सकता है जब वह थका हुआ हो, बस झपकी लेने से पहले या जब कुछ बदलाव तब होता है
  • शायद वह आक्रामक हो जाता है जैसे कि कोई ऐसा कुछ करता है जो वह नहीं चाहता है, उदाहरण के लिए जब आप उसे कहने के लिए रोकते हैं या जब कोई अपने हाथ से कुछ लेता है
  • यहां तक ​​कि जब मजबूत उत्तेजनाओं के अधीन, यह आक्रामक व्यवहार ले सकता है या लापरवाह हो सकता है।
  • स्टॉप आक्रामक Toddler Behavior चरण 16 नामक छवि
    3
    जांच करें कि अन्य कारकों पर क्या असर पड़ता है अन्य कारण हो सकते हैं कि आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है। शायद वह एक बदलाव लाया जो उसे परेशान करता था उनका आक्रामकता एक व्यक्ति या लोगों के समूह के लिए निर्देशित किया जा सकता है। उन कारकों की पहचान करके जो हिंसक हो, आप स्थिति से निपटने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपने काम किया क्योंकि आपने काम फिर से शुरू किया, आपकी दादी कहीं और चली गई या आश्रय बदल गई वह विशेष रूप से किसी के प्रति अपना आक्रामकता बदल सकता है, जैसे कि बालवाड़ी शिक्षक, एक पारिवारिक सदस्य या अन्य लोगों
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com