कैसे शांत हो

वर्तमान में वह लगभग हर व्यक्ति शांत हो सकता है शांत लोग बहुत खुश हैं और दूसरों को शांत करने में मदद कर सकते हैं सबसे अधिक संभावना है कि आपने एक संकट की स्थिति का सामना किया है, जिसमें आप के पास एक शांत और आश्वस्त व्यक्ति होने के लिए आभारी महसूस किया था। यदि आप एक शांत व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आप इस लेख में वर्णित कई तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, नींद के घंटों को ध्यान या बढ़ाने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

जरूरत के पल में खुद को शांत रखें
इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 1
1
बंद करो और स्थिति पर ध्यान केंद्रित करें ऐसे समय में जब तनाव, क्रोध या चिंता का गहन भार होता है, तो शरीर मोड को कार्यान्वित करने के लिए जाते हैं "लड़ाई या भागो"। सहानुभूति तंत्रिका तंत्र स्थिति को खतरनाक मानती है और शरीर को गति तक भेजता है, हृदय की दर को बढ़ाता है, रक्त वाहिकाओं को सम्मिलित करता है, श्वास को सीमित करता है और मांसपेशियों को तनाव में लाया जाता है। जब ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो आप क्या कर रहे हैं इसे रोक दें (यदि परिस्थितियों की अनुमति है) और शरीर द्वारा अनुभवित संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह से आप नियंत्रित कर सकेंगे कि वैज्ञानिक क्या कहते हैं "स्वत: प्रतिक्रियाशीलता"।
  • मानव मस्तिष्क की योजनाएं विकसित होती हैं "स्वत: प्रतिक्रियाशीलता" तनावपूर्ण एजेंटों सहित कुछ उत्तेजनाओं के लिए व्यवहार में, ये मस्तिष्क के द्वारा शुरु होने वाले अभ्यस्त व्यवहार हैं। विशेष उत्तेजनाओं की उपस्थिति में, एक व्यक्ति के साथ झगड़ा की तरह, मस्तिष्क विशेष कार्यों की श्रृंखला को सक्रिय करती है
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करके यह स्वत: प्रतिक्रिया रोकना मस्तिष्क को नई स्वस्थ आदतों का विकास कर सकता है।
  • शरीर को जल्दी से स्कैन करें, लेकिन इसे किसी भी सनसनीखेज तरीके से लेबल न करें "अच्छा" या "बुरा"। तथ्यों को छड़ी करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना है कि आपका दिल धड़कता हुआ पीटा और शायद आप भी मतली की थोड़ी सी भावना महसूस करेंगे। देखने के लिए सीमित है कि आपके इंद्रियों का क्या अनुभव है। उदाहरण के लिए: "अभी मैं उलझन महसूस करता हूं, मुझे सांस की कमी है और मेरा चेहरा गर्म है और मैं शायद बैंगनी हूँ"। इन भौतिक लक्षणों की पहचान करके, आप उन्हें अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया से अलग कर पाएंगे।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 2
    2
    डायाफ्राम के साथ साँस लें जब आप चिंतित या जोर देते हैं, तो आपकी सांस तुरंत और सतही हो जाती है। एक प्रदर्शन करें गहरी साँस लेने और डायाफ्रामिक आपको तनाव के न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज करने और शरीर के ऑक्सीजन स्तर को बहाल करने के लिए मस्तिष्क को संकेत करके तनाव प्रतिक्रिया का सामना करने में सहायता करेगा। कुछ गहरी साँस लेने से आपको लगभग तुरंत आराम महसूस हो रहा है।
  • रिब पिंजरे के नीचे छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। साँस लेना के दौरान आपको यह महसूस करना चाहिए कि पेट पर तैनात हाथ बढ़ जाता है यदि नहीं, तो इसका मतलब है कि आप केवल अपनी छाती के साथ साँस ले रहे हैं।
  • नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। 5 घंटे तक गिनने से श्वास को लम्बा खींचने की कोशिश करें। फेफड़ों और पेट के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि वे हवा से भरते हैं।
  • कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। आदर्श रूप से, आपको उसे तब तक पकड़ कर रखना चाहिए जब तक कि आपको 5 तक गिनती की आवश्यकता हो। मुश्किल की स्थिति में, शुरू में, आप इसे 1 या 2 सेकंड के लिए रखने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं।
  • मुंह से धीरे धीरे चलो, 5 तक की गिनती करते हुए। एक कश में सभी हवा को निकालने के बजाय, एक समान प्रवाह रखने के लिए, इसे धीरे-धीरे बाहर करने की कोशिश करें।
  • दो बार सामान्य रूप से साँस लें, फिर व्यायाम को दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 3
    3
    कोशिश करो प्रगतिशील मांसपेशी छूट. प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट आपको चिंता और तनाव के कारण संचित शरीर के तनाव को छोड़ने में मदद कर सकता है। प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट की तकनीक में यह शामिल है कि प्रत्येक मांसपेशी समूह को सिर से पैर तक ले जाने के लिए अनुबंध को शामिल करना और शरीर को आराम करने की आवश्यकता होती है। कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है, एक बार जब आप इस विधि को सीखते हैं तो यह आपको जल्दी से शांत करने की अनुमति देगा
  • यदि संभव हो तो, एक शांत और विचलित जगह की पहचान करें वैध विकल्पों की अनुपस्थिति में, डेस्क पर प्रगतिशील मांसपेशी छूट भी किया जा सकता है।
  • किसी भी संकोचिक कपड़ों को ढोना कुछ गहरी साँस लें
  • माथे की मांसपेशियों से शुरू करो अपनी आइब्रो को जितना संभव हो उतना बढ़ाएं और 5 सेकंड की स्थिति को पकड़ लें, फिर क्षेत्र में किसी भी तनाव को छोड़ दें। अब जितना संभव हो सके अपने भौहों को भुला दिया और 5 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर किसी भी तनाव को छोड़ दें।
  • पहली मांसपेशी समूह को आराम करने के बाद, कथित अंतर देखने के लिए उस क्षेत्र पर 15 सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। जब आप महसूस करते हैं कि आपको मांसपेशियों को भेद करने के लिए सीखना चाहिए तभी तनाव को त्यागने में सक्षम होने के लिए "आराम" एक से "अनुबंध"।
  • होंठ पर स्विच करें 5 सेकंड के लिए ज़ोरदार अनुबंध करें, फिर किसी भी तनाव को छोड़ दें। फिर कान की ओर जितना संभव हो सके मुस्कुराएं और किसी भी तनाव को जारी करने से पहले 5 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। 15 सेकंड के लिए विश्राम की भावना का आनंद लेने के लिए बंद करो
  • संकेतित पैटर्न का सम्मान करते हुए प्रत्येक मांसपेशी समूह को अनुबंध और आराम करके जारी रखें: अनुबंध और 5 सेकंड के लिए स्थिति पकड़, फिर किसी भी तनाव को छोड़ दें और 15 सेकंड के लिए आराम करें। किसी भी तनाव को समाप्त करें: गर्दन, कंधों, हथियार, छाती, पेट, नितंब, जांघों, बछड़ों और पैरों।
  • वेब पर प्रगतिशील मांसपेशी छूट के निर्देशित अभ्यास के कई वीडियो हैं
  • छवि शांत रहो 4
    4
    अपने आप को उस स्थिति से विचलित करें जो आप पर निर्भर करता है कभी-कभी शांत होने में सक्षम होने के लिए आपको अपना ध्यान कहीं और स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। रम्युमिटिंग, अर्थात्, एक टूटे हुए रिकॉर्ड की तरह एक ही विषय के विचारों के एक सेट पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने के लिए, चिंता और अवसाद की भावनाओं का कारण बन सकता है या खराब कर सकता है। विकर्षण एक प्रभावी दीर्घकालिक समाधान नहीं है, लेकिन अस्थायी रूप से तनाव को कम करने और कुछ सकारात्मक पर ध्यान देने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • एक दोस्त के साथ चैट करें अध्ययनों से पता चला है कि हम जिन लोगों से प्यार करते हैं, उनके साथ सामाजिक होना तनाव को कम करने में हमारी मदद कर सकता है। किसी मित्र या अपने साथी के साथ कुछ समय व्यतीत करें।
  • अजीब बातों के साथ विचलित करें कॉमेडी वीडियो और मूवीज़ की उल्लसित हास्य, यूट्यूब पर भी, आपको शांत करने और आपकी चिंताओं के कारण से खुद को दूर करने में मदद कर सकता है। हालांकि सतर्क रहें, और याद रखें कि और भी परेशान होने से बचने के लिए व्यंग्यात्मक या लघु प्रकार के हास्य से बचने के लिए बेहतर है।
  • खेलें। जब हमारे दिमाग को विराम देने की बात आती है, तो खेल उत्कृष्ट सहयोगी साबित हो सकते हैं।
  • अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने में कुछ समय व्यतीत करें। अध्ययनों से पता चला है कि बिल्लियों या कुत्तों के साथ बातचीत तनाव हार्मोन को कम कर सकती है और शांत और खुशी की भावना पैदा कर सकती है।
  • आपको विचलित करने के कई अन्य तरीके हैं एक अच्छी किताब पढ़ें, एक लंबा सफर ले जाएं या अपने कैमरे के साथ कुछ सुंदर तस्वीरें शूट करें।
  • नहीं शराब, ड्रग्स या भोजन की मदद से मन को विचलित करने का प्रयास करें बेहतर महसूस करने के प्रयास में शराबी या झुकते हुए कुछ भी नहीं बल्कि रूट पर मौजूदा लोगों को सामना करने में सक्षम किए बिना आगे की समस्याएं ट्रिगर करें।
  • इमेज नामक कैल स्टाइल 5
    5
    आप व्यायाम करें। जब आप परेशान महसूस करते हैं, कुछ सामान्य शारीरिक गतिविधि करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी जब आप अपने मस्तिष्क को शरीर में एंडोर्फिन रिलीज करते हैं, तो रोमांचक रसायन जो आपके मूड को बढ़ा सकते हैं कई अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम क्रोध की भावनाओं को कम करता है और शांत और भलाई के बढ़ता रहता है। अगली बार जब आप परेशान महसूस करते हैं, तो घर छोड़ दें और छोटी सवारी के लिए जाएं या अपने पसंदीदा नृत्य को खोलें: आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे
  • अपने आप को हर दिन 30 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य दें आपको जिम जाने की ज़रूरत नहीं होगी: चलने, दौड़ना या बागवानी अभी भी आप आंदोलन के कारण उत्कृष्ट प्रभाव का आनंद लेने की अनुमति देगा।
  • व्यायाम में भी निवारक प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि नकारात्मक अनुभव से पहले एरोबिक अभ्यास हमें इससे अधिक शांति से निपटने में मदद कर सकता है।
  • इस तरह एक शारीरिक गतिविधि चुनें योग या ताई ची जिसमें ध्यान, गहरी साँस लेने और शारीरिक आंदोलन शामिल हैं, साथ ही शरीर पर उत्कृष्ट शांत प्रभाव भी होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम चरण 6
    6
    भरोसा करना अरोमा थेरेपी. अरोमाथेरेपी आपको शांत खोजने में मदद कर सकता है। एक में आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ने का प्रयास करें गर्म स्नान या एक अच्छा शॉवर में
  • तनाव से निपटने के लिए, चंदन, लैवेंडर और जर्मन कैमोमाइल के आवश्यक तेलों पर भरोसा करते हैं।
  • आवश्यक तेल निगल नहीं, कई विषाक्त हो सकता है
  • इन आवश्यक तेलों के आधार पर मालिश (शरीर या पैर) या पैरों के स्नान के लिए अपने आप को इलाज करें।
  • हमेशा एक वाहक तेल का उपयोग करें, जैसे जॉज़बा, एवोकैडो या सूरजमुखी, क्योंकि आवश्यक तेलों की उच्च एकाग्रता त्वचा की जलन हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 7
    7
    संगीत सुनें संगीत हमारे विचारों को बहुत प्रभावित करता है और हमें छूट की स्थिति में ले जा सकता है। यदि आपको शांत करना मुश्किल हो जाता है, तो आराम संगीत सुनने की कोशिश करें ऐसे ट्रैकों से बचें जो बहुत तेज़ और मर्मज्ञ आवाज़ हैं, भले ही वे आपकी पसंदीदा संगीत शैली से संबंधित हों, अन्यथा आप और भी अधिक तनाव महसूस कर सकते हैं! जब आपको शांति खोजने की ज़रूरत होती है, तो आराम से संगीत चुनें
  • साइंस द्वारा दिए गए संकेतों का सम्मान करते हुए, ब्रिटिश एकेडमी ऑफ साउंड थेरेपी ने दुनिया में सबसे अधिक आराम गीतों की एक प्लेलिस्ट बनाई है। कलाकारों में शामिल हैं: मरकोनी यूनियन, एना और कोल्डप्ले।
  • इमेज नामक बी कैम स्टेप 8
    8
    बातचीत का विषय बदलें ऐसा हो सकता है कि कोई ऐसी थीसिस का समर्थन करना चाहता है जिस पर आप सहमत नहीं हैं। रचनात्मक रूप से तर्कसंगत रूप से तर्कसंगत रूप से सकारात्मक है, लेकिन यदि आप देखते हैं कि वार्तालाप एक मोनोलॉग में बदल जाता है जिसका उद्देश्य आपको अपना मन बदलना है, तो चर्चा का एक हल्का विषय पेश करें।
  • ऐसे मुद्दों से बचें जो गर्म बहस को जन्म दे सकते हैं, जैसे राजनीति और धर्म, खासकर उन लोगों के साथ जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते।
  • एक कांटेदार बातचीत को बाधित करना अनुपयुक्त लग सकता है, लेकिन परिणामस्वरूप राहत आपके निर्णय के लिए आपको चुकानी होगी उदाहरण के लिए कहकर, संभव के रूप में विनम्र बनने की कोशिश करें: "मुझे लगता है कि सबसे अच्छा समाधान स्वीकार करना है कि हम इस मुद्दे पर सहमत नहीं हैं। आखिरी एपिसोड डी के बजाय आप क्या बात करते हैं तलवार का सिंहासन?"।
  • यदि अन्य व्यक्ति हठधर्मित रूप से हार मानने से इनकार करता है, तो बातचीत की जगह से माफी मांगो और आगे बढ़ें। एक अभियोग्य स्वर से बचने के लिए पहले व्यक्ति में अपने वाक्य तैयार करें: "फिलहाल मुझे लगता है कि चल रहे चर्चा से थोड़ा-सा घबड़ा गया है, मुझे ब्रेक लेने की जरूरत है"।
  • विधि 2

    अपनी जीवनशैली के माध्यम से शील खोजना
    इमेज शीर्षक से बेल् कैम स्टेप 9
    1
    पर्याप्त नींद जाओ जब आपकी नींद की गुणवत्ता या मात्रा वांछित नहीं होती है, तो आप तनाव में अधिक प्रवण होते हैं (विशेषकर यदि आप चिंतित व्यक्ति हैं) जब आप अपनी मांसपेशियों और मस्तिष्क को आराम करते हैं और खुद को आराम देते हैं, तो आपको कम चिंता के साथ नए दिन का सामना करने की इजाजत देता है। यहां तक ​​कि न्यूनतम नींद विकार गंभीर रूप से आपके मनोदशा और स्मरक और निर्णय क्षमताओं को प्रभावित कर सकते हैं। दिन के दौरान शांत रहने में सक्षम होने के लिए अपने शरीर को आवश्यक नींद की मात्रा का आश्वासन दें।
    • वयस्कों के लिए नींद की अनुशंसित घंटे 7 से 9 के बीच होती हैं - किशोरों के मामले में संख्या आगे बढ़ जाती है
    • जो लोग काफी सोते हैं, उनके मुकाबले बहुत ज्यादा लोग, जिनके पास नींद की कमी है, तनाव, चिड़चिड़ापन, क्रोध और डूबने की भावना जैसे लक्षणों की शिकायत करते हैं।
    • सप्ताहांत पर भी, बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने की कोशिश करें नियमित घंटे नियमित नींद को प्रोत्साहित करते हैं।
    • गुणवत्ता की रात की नींद सुनिश्चित करने के लिए, शाम 5 बजे के बाद नप से बचें, हल्का भोजन करें, शाम के समय में उत्तेजक न करें और सोने के दौरान एक उज्ज्वल स्क्रीन के साथ सभी उपकरणों को बंद करें।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 10
    2
    कैफीन, शराब और निकोटीन का उपयोग सीमित करें कैफीन एक उत्तेजक है जो आपको अधिक ऊर्जावान और सतर्क महसूस कर सकता है, लेकिन एक ही समय में आपके शरीर की प्रतिक्रिया को तनाव बढ़ता है यदि आप अपनी रोज़ कॉफी के बिना नहीं कर सकते हैं, प्रति दिन 200 मिलीग्राम कैफीन की तुलना में अधिक नहीं की कोशिश करें। दोपहर 5 बजे के बाद पूरी तरह से पेय से बचा जाता है जिसमें कैफीन होता है ताकि सोने के चक्र को परेशान न करें।
  • यहां तक ​​कि उत्तेजक पदार्थ नींद चक्रों के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • शराब एक अवरोधक है जो शरीर में तनाव और तनाव को कम कर सकता है। जड़ में समस्या को हल करने में सक्षम नहीं होने के कारण, तनाव को दूर करने के लिए शराब का प्रयोग करना, हालांकि, यह एक बुरा विचार है, क्योंकि जैसे ही सिस्टम से निष्कासित हो जाता है, चिंता वापस आ जाएगी इसके अलावा, सोते रहने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में, शराब बहुत से आरईएम की नींद में परेशान करता है और थकावट की एक अवांछित सनसनी के साथ जागृति का कारण बनता है।
  • यदि आप शराब पीना चाहते हैं, तो इसे नियंत्रित करें। अल्कोहल अशुद्धि और शराबवाद पर नेशनल इंस्टीट्यूशनल ने पुरुषों को सलाह दी है कि एक दिन में 4 से अधिक पेय न और 14 एक सप्ताह में पीना न पड़े। महिलाएं दिन में 3 से अधिक पेय पीते हैं और एक सप्ताह में 7 नहीं बताती हैं।
  • एक की खुराक "मानक पेय" वे आपके विचार से भी कम हो सकते हैं। यह अल्कोहल एब्यूज और मद्यपान पर एक ही राष्ट्रीय संस्थान है जो पेय की मात्रा को परिभाषित करता है: 360 मिलीलीटर हल्के बियर, 240-270 मिलीलीटर माल्ट शराब, 150 मिलीलीटर वाइन या 45 मिलीलीटर आत्माओं (80%)।
  • निकोटीन भी एक शक्तिशाली उत्तेजक है जो शरीर की प्रतिक्रिया को लेकर तनाव बढ़ाता है। धूम्रपान यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और नुकसान समय के साथ अधिक गंभीर हो जाता है। हालांकि, धूम्रपान छोड़ने के बाद से तनाव का एक प्रमुख कारण हो सकता है, इसलिए तीव्र चिंता की अवधि के दौरान धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करना उचित नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 11
    3
    क्या आप नकारात्मकता से बचने के लिए कर सकते हैं नकारात्मकता के लगातार संपर्क में मस्तिष्क को नकारात्मक तरीके से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। जैसा कि स्पष्ट है, यह शांति के प्रभावी राज्य को स्थापित करने और बनाए रखने का सही मानसिक दृष्टिकोण नहीं है!
  • कभी-कभी लोगों को अपनी भावनाओं को वेंट करना पड़ता है। यह एक बिल्कुल स्वस्थ व्यवहार है हालांकि, सुनिश्चित करें कि शिकायत बहुत लंबे समय तक नहीं चलती है शिकायत करने वाले किसी भी व्यक्ति को सुनने में सिर्फ 30 मिनट का तनाव हार्मोन बढ़ सकता है।
  • यदि स्थिति - निजी या व्यवसाय - आपको नकारात्मकता से बचने की अनुमति नहीं देता है, मानसिक रूप से एक बनाने की कोशिश करें "सुरक्षित बंदरगाह" जहां शरण लेने के लिए जब दबाव बहुत गहरा हो जाता है, तो शांति के अपने स्थान पर वापस जाएं।
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 12
    4
    जब संभव हो, तनाव से बचें सभी तनावपूर्ण जीवन स्थितियों से बचना जाहिर संभव नहीं है हर इंसान को अप्रिय घटनाओं और तनावपूर्ण अनुभवों से निपटना पड़ता है। हालांकि, अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके, आपको अधिक से अधिक ऊर्जा वाले अस्थायी परिस्थितियों का प्रबंधन करने के लिए सबसे सामान्य तनावपूर्ण एजेंटों को नियंत्रण में रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • चालाक के साथ समस्याओं का पता लगाएं उदाहरण के लिए, यदि आप किराने की दुकान में कतार में रहते हैं, जैसे ही आप काम से बाहर निकलते हैं, तो यह आपको निराश करता है, खाने के बाद खरीदारी करने का प्रयास करें यदि आप भीड़ घंटे के आवागमन नहीं खड़े हो सकते हैं, तो घर जल्दी छोड़ने की कोशिश करें।
  • हर स्थिति के सकारात्मक पहलू की तलाश करें उनसे आकर्षित करने के लिए अपने अनुभवों को सुधारने में सक्षम होने के नाते कुछ अच्छा आप अपने तनाव प्रबंधन कौशल बढ़ाने में मदद मिलेगी उदाहरण के लिए, अगर आपको कार के साथ समस्याएं आती हैं और आप को बस लेते समय कार्यालय में पहुंचने में सक्षम होते हैं, तो कुछ व्यायाम करने के सकारात्मक पहलू पर विचार करें। जबकि सबसे ज्यादा वांछनीय फ्लैप नहीं है, इस घटना से जुड़ी परेशानियों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है।



  • छवि शांत रहो 13
    5
    आपसे प्यार करते लोगों की कंपनी का आनंद लें अध्ययनों से पता चला है कि साझेदारों, मित्रों और परिवार से बने एक स्थिर सामाजिक सहायता नेटवर्क पर भरोसा करने में सक्षम होने से संबंधित और सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देने में सक्षम है। आपकी आत्मसम्मान और आत्मविश्वास से इसका लाभ भी हो सकता है।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि एक होने "दिल का मित्र" जिसके साथ उनकी भावनाओं को साझा करने के लिए शरीर में कोर्टिसोल (जिसे तनाव हार्मोन भी कहा जाता है) में एक महत्वपूर्ण कमी को बढ़ावा दिया जा सकता है। एक विश्वसनीय दोस्त अप्रिय घटनाओं से जुड़े नकारात्मकता को कम करने में भी मदद करता है।
  • अन्य लोगों की कंपनी में मज़े करो कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रियजनों की कंपनी में मज़ा आना हमें गुस्से की भावनाओं को कम करने और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने में मदद करता है।
  • यदि आपके पास दोस्तों के साथ हँसने का मौका है, तो बेहतर भी है हँसी एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, अच्छे मूड को बढ़ावा देने वाले रसायनों हँसने से शारीरिक दर्द का सामना करने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता भी बढ़ सकती है।
  • सकारात्मक लोगों की कंपनी में अपना समय बिताना चुनें मनुष्य वास्तविक हो सकता है "रिसेप्टर्स" भावनाओं की, दोनों सकारात्मक और नकारात्मक जो लोग तनाव और नकारात्मकता की भावनाओं से अत्यधिक प्रभावित होते हैं, उनमें शामिल होने पर आपके मन की मन पर बहुत बुरा असर होगा। उसी तरह, सकारात्मक और इच्छुक लोगों के साथ रचनात्मक ढंग से सहयोग करने के लिए अपना समय व्यतीत करना आपकी भलाई की भावनाओं को बढ़ाएगा
  • बीम कैल्म चरण 14 नाम की छवि
    6
    ध्यान। ध्यान करने के लिए स्थिर रहने के लिए, मन खाली करने के लिए और अपने आप में डुबकी अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान अभ्यास में छूट की स्थिति और कल्याण की मजबूत भावनाओं को बढ़ावा दिया जा सकता है, जबकि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना भी है। तनाव को सामान्य प्रतिक्रियाओं को पुन: विस्तृत करने में भी मदद मिलती है कई प्रकार के ध्यान हैं, फिर भी शोध की एक अच्छी संख्या में चिंता का विषय है "सचेत ध्यान"। अपने आप को दिन में 30 मिनट पर ध्यान देने का लक्ष्य दो: केवल दो सप्ताह बाद ही आप महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलावों को ध्यान में रख सकेंगे।
  • सबसे पहले, एक शांत और विचलित जगह का पता लगाएं टीवी, कंप्यूटर आदि बंद करें न्यूनतम 15 मिनट के लिए ध्यान करने की कोशिश करें - भले ही 30 मिनट एक आदर्श लक्ष्य हो।
  • अपनी आँखें बंद करें और कुछ गहरी और बहाल श्वास लें। पूरे ध्यान अभ्यास के दौरान वह निरंतर ताल बनाए रखते हुए गहराई से सांस लेता रहता है।
  • अपने विचारों का एक बाहरी गवाह होने की कल्पना करो उन्हें देखें क्योंकि वे मन में आते हैं और उन्हें न्याय के बिना स्वीकार करते हैं, उन्हें लेबल करने से परहेज करते हैं "अच्छा", "बुरा", "सही" या "ग़लत"। ऐसा करने के लिए, कुछ अभ्यास आवश्यक हो सकते हैं, यह सामान्य है।
  • अपने ध्यान से मार्गदर्शन करने के लिए कुछ प्रश्न पूछें। अपने आप से पूछकर शुरू करो "मेरे संवेदना मुझसे क्या बात कर रहे हैं?"। ध्यान दें कि आप क्या सुन रहे हैं, गंध और उत्तेजनाओं पर ध्यान देते हैं। उदाहरण के लिए, क्या गर्म या ठंडा कमरे में हवा है? क्या आप पक्षियों को गाते हुए सुनते हैं या हो सकता है आप डिशवॉशर से उत्सर्जित शोर सुन सकते हो?
  • अपने आप से पूछो "मेरा शरीर क्या कर रहा है?"। नोट बिना निर्णय के संभावित तनाव (या आराम भागों) जो आपको शरीर में महसूस होता है।
  • अपने आप से पूछें "मेरे विचार क्या कर रहे हैं?"। ध्यान दें कि वे महत्वपूर्ण, कृपालु, उत्सुक, आदि साबित करते हैं। यह अक्सर उन विचारों के चक्र में घसीटा होता है जो हमें ध्यान देने में अक्षमता के लिए न्याय करते हैं "सही ढंग से"। अपने आप को अपने विचारों को बिना निर्धारित किए बिना उन्हें तैयार करने की अनुमति दें
  • अपने आप से पूछें "मेरी भावनाएं क्या कर रही हैं?"। आप इस सटीक क्षण पर कैसा महसूस करते हैं? तनावग्रस्त, शांत, उदास, खुश?
  • इमेज का शीर्षक शिव स्टेप 15
    7
    अभ्यास जागरूकता जागरूकता कई हाल के वैज्ञानिक अध्ययनों का ध्यान केंद्रित कर रही है कई शोधों से पता चला है कि जागरूकता रखने में सक्षम होने के कारण कई फायदे होते हैं, जिससे हमें शांत महसूस करने में मदद मिलती है, हमारी भावनाओं को नियंत्रण में रखने में मदद करता है, हम स्थितियों के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं और दर्द से निपटने की हमारी क्षमता में वृद्धि करते हैं। जागरूक होने का अर्थ जागरूक होने के बारे में है - लेकिन जब वे उभरने लगते हैं, तो अपने स्वयं के विचारों और भावनाओं का न्याय नहीं करते। जागरूक होने में सक्षम होने के लिए बहुत सारे अभ्यासों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जागरूकता बढ़ाने के लिए तकनीकों के इस्तेमाल से आप जल्दी से शांत हो सकते हैं और शरीर और मन की अच्छी स्थिति को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • इसे प्रयास करें "किशमिश का ध्यान"। जागरूक होने की आशंका यह है कि अनुभव के बारे में जागरूक होना वर्तमान क्षण में बिना किसी निर्णय के रहते थे। मानो या न मानो, एक दिन में अभ्यास के 5 मिनट और मुट्ठी भर किशमिश आपको जागरूकता की स्थिति में प्रवेश करने की अनुमति देगा।
  • इंद्रियां लगाइए अपने हाथ में एक किशमिश बीन पकड़ो अपनी उंगलियों के बीच इसे चालू करें यह आपके हाथों में होने वाली उत्तेजनाओं को ध्यान दें अपनी स्थिरता को समझें इसे ध्यान से देखें रंग, झुर्रियों और मतभेदों की जांच करें। इसकी सुगंध पहचानने के लिए गंध।
  • किशमिश अपने मुँह में रखो उस सनसनी को ध्यान में रखिए, लेकिन इसे चबाने के बिना। क्या लार में वृद्धि हुई है? क्या आप कुछ स्वाद का स्वाद ले सकते हैं? अब वह चबाने शुरू कर देता है। नोट कैसे aromas विकसित जब आप इसे खा लें तो किशमिश की स्थिरता को समझें मुँह और गले की मांसपेशियों के आंदोलनों को देखते हुए निगलने
  • एक जागरूक चलना रोजमर्रा की जिंदगी का तनाव हमें चारों ओर के कई चमत्कारों के सामने अंधा और निर्बाध बनने देता है बाहर चलना, पर्यावरण और प्रगति के अनुभव से अवगत होने से आपको जागरूकता कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • अकेले चलना चलते समय, संभव के रूप में कई विवरण के रूप में ध्यान देने की कोशिश करें सभी इंद्रियों का उपयोग करें कल्पना कीजिए कि एक नई दुनिया की तलाश में एक विदेशी आने से पहले कभी नहीं देखा। रंग, गंध, ध्वनियों आदि को नोट करें जो आसपास के वातावरण से आते हैं जब भी आप विस्तार से नोटिस करते हैं, तो अपने आप को बताने के द्वारा इसे जान लें "मैं एक सुंदर लाल फूल को देखने के प्रति जागरूक हूं"। इस अनुभव से उत्पन्न भावनाओं को ध्यान दें
  • विधि 3

    अपने खुद के दृष्टिकोण को बदलें
    इमेज नामक बी कैम स्टेप 16
    1
    अपनी शक्तियों को परिभाषित करें नहीं जानते कि हमारी ताकत क्या है, शांत और नियंत्रित महसूस करना मुश्किल है। अपने आप को जांचने के लिए कुछ समय लें और पता करें कि अनूठी विशेषताओं क्या हैं जो आपको किसी और से अलग रखती हैं। अपने पास कई कौशल की याद दिलाएं एक डायरी में अपने विचारों को लिखना आपको अपने बारे में अद्भुत चीजों को खोजने का मौका देगा। कुछ सरल प्रश्नों का उत्तर देकर प्रारंभ करें:
    • क्या चीजें हैं जो आपको एक मजबूत व्यक्ति की तरह महसूस करने की अनुमति देती हैं?
    • जब आपको अपने बारे में मजबूत और आत्मविश्वास महसूस होता है तो आपको किस तरह की भावनाएं महसूस होती हैं?
    • क्या गुण हैं जो आपकी ताकत का वर्णन करते हैं? वे उदाहरण के लिए हो सकता है "दया", "परिवार के लिए प्रेम" या "महत्वाकांक्षा"। उनमें से प्रत्येक पर कुछ पल के लिए प्रतिबिंबित करें क्या गुणवत्ता आप सबसे अधिक मूल्य है?
    • हर दिन अपने बारे में सकारात्मक पुष्टि लिखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अपनी सफलताओं को कल से याद करें या अपनी विशेषताओं में से एक को उजागर करें जिसे आप पसंद करते हैं और सम्मान करते हैं
  • बीक कैम स्टेप 17 नामक छवि
    2
    आत्म-पुष्टि का उपयोग करें अपनी कुछ सकारात्मक विशेषताओं की पहचान करने के बाद, उन्हें स्वयं को दोहराएं! शुरू में यह एक विचित्र व्यायाम की तरह लग सकता है, लेकिन निम्न तथ्य पर विचार करें: सबसे अधिक संभावना है कि आप लगातार उन लोगों की प्रशंसा करते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं। तो क्यों नहीं खुद के साथ ऐसा ही? यदि आप आत्मविश्वास में सुधार करना चाहते हैं और शांति की स्थिति तक पहुंचना चाहते हैं, तो निम्न सुझावों को अभ्यास में रखें:
  • आईने में देखो और अपनी आत्म-पुष्टिओं को जोर से सुनाएं। आंख में सीधे देखो और अपने आप को सकारात्मक बयान दोहराएं, उदाहरण के लिए "मैं उन लोगों को प्यार और स्नेह व्यक्त करने में सक्षम हूं जो मुझे पसंद हैं" या "मुझे इस बात पर गर्व है कि जब मुझे खुशी होती है तो मेरा मुस्कान मेरे चेहरे को कैसे चमक सकता है"।
  • यदि आप उभरते हुए अपने बारे में नकारात्मक विचारों को महसूस करते हैं, तो उन्हें सकारात्मक आत्म-पुष्टि में सुधार करें कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, आपने निम्न विचार किया था: "मैं बहुत तनावपूर्ण हूं, मैं तनाव को दूर करने में कभी भी सक्षम नहीं होगा!"।
  • इसे एक रचनात्मक स्वयं-पुष्टि में बदल कर नकारात्मक सोच को सुधारना: "अभी मुझे बहुत जोर दिया गया है, लेकिन हर दिन मैं नई चीजें सीखता हूं जो मुझे एक मजबूत व्यक्ति बनने की अनुमति देगा"।
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 18
    3
    अपने आप को दया करो. शांत होने के नाते अपनी जड़ें सक्षम होने के लिए खुद को प्यार करो (जो पूरी तरह से अलग है स्वयं केंद्रित होने से)। हमारे सबसे खराब आलोचक होने के नाते और एक निरंतर नकारात्मक स्वर के साथ अपने आप को संबोधित करना बहुत आम है इस तरह के व्यवहार का कारण अवास्तविक उम्मीदों से उत्पन्न हो सकता है या खुद को उसी करुणा को दिखाने से भूल सकता है जो हम दूसरों के लिए आरक्षित करते हैं। जब हम कुछ भी नहीं करते, लेकिन न्यायाधीश बनते हैं, आत्मविश्वास की कमी का प्रदर्शन करते हैं, और हम खुद को शांति की स्थिति को प्राप्त करने से रोकते हैं जो हम लक्ष्य कर रहे हैं। अपने भीतर के आलोचक को मौन करने और अपने आप को याद दिलाने के लिए समय निकालें कि आप अपनी ओर से और दूसरों पर प्रेम, गरिमा और करुणा के योग्य हैं।
  • सौम्य तरीके से बात करें नकारात्मक आंतरिक संवाद को पहचानें और सकारात्मक मंत्रों और प्रति-विचारों के साथ इसे चुनौती के बारे में जानें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान देते हैं कि आप चिंतित हैं और लगातार अपने आप को दोहराते हैं कि आप किसी दी गई स्थिति को संभालने में सक्षम नहीं हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • "क्या यह मेरे लिए एक तरह का विचार है?"। एक नकारात्मक उत्तर के मामले में, इसे एक अधिक प्यारा व्यक्ति में बदलें: "मैं अभी चिंतित हूँ, लेकिन मैं यह कर सकता हूँ"।
  • "क्या यह सोच कर मुझे सक्षम और मुझे यकीन है?"। यदि नहीं, तो अपनी ताकत और क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करें: "मुझे डर है कि मेरे पास सभी आवश्यक ज्ञान नहीं हैं, लेकिन मैं चालाक हूं और मैं जल्दी से सीखता हूं"।
  • "क्या मैं इस चिंतित दोस्त को एक ही विचार बदलूँगा?"। नकारात्मक उत्तर के मामले में, अपने आप से पूछिए कि आपको इसे अपने आप से क्यों संबोधित करना चाहिए
  • याद रखें कि हर कोई गलती करता है पूर्णता के मानक के लिए सावधानी बरतें न कि आप किसी प्रियजन से कभी उम्मीद नहीं करेंगे - आप भी, दूसरों की तरह, एक आम इंसान हैं। अपनी गलतियों को पहचानो, फिर ध्यान दें कि आप उन्हें कैसे सुधार सकते हैं और भविष्य में अलग तरीके से व्यवहार कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप अतीत में किए गए गलतियों के लिए खुद को सज़ा देने के बजाय सकारात्मक भविष्य पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।
  • अपने मूल्य को पहचानो हर सुबह, अपने आप को अपने आप को गुणों, गुणों और शक्तियों से याद दिलाएं जो आप दुनिया में लाते हैं। यदि आप कुछ सकारात्मक सोचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी मित्र की सहायता मांगें।
  • इमेज नामक बी कैम स्टेप 1 9
    4
    अभ्यास करें क्षमा, दूसरों की ओर और अपने आप को माफ करने में असमर्थ होने के कारण आप दुखी होते हैं और आंतरिक युद्ध जीते हैं। किया जा रहा है शत्रु का और सदा से क्रोधित यह एक आंतरिक अशांति पैदा करता है जो आपको अतीत के दर्दनाक घटनाओं को पुनः प्राप्त करने के लिए मजबूर करता है। क्या आप वास्तव में उस भारी गिट्टी को पसंद करते हैं? लगातार निरंकुश रवैये पर एक महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ता है आध्यात्मिक स्वास्थ्य और भौतिकी, उदाहरण के लिए हृदय ताल और रक्त परिसंचरण पर।
  • जब आप किसी अन्य व्यक्ति या अपने आप को माफ़ करने का निर्णय लेते हैं, तो जहरीली भावनाओं को अपने जीवन में बाधा डालना है। माफ करने का मतलब यह नहीं है कि एक बुरे कृत्य को दूर किया जाए, लेकिन अपनी ज़िंदगी पर नियंत्रण रखने की ताकत को दूर कर।
  • जब आपको लगता है कि क्रोध उस व्यक्ति की तरफ आ रहा है जिसने आपको चोट पहुंचाई है, तो धीरे-धीरे कुछ सेकंड के लिए साँस लें और फिर प्रतिबिंबित करना रोकें कैसे क्रोध की भावना आपको बेहतर महसूस कर सकती है? क्या आपको लगता है कि घृणा आपको खुश करता है? जो लोग वास्तव में आपसे प्यार करते हैं वे इस तरह से पीड़ित रहना चाहते हैं? इन सभी सवालों का जवाब होगा "नहीं"इसलिए, उन नकारात्मक भावनाओं को छोड़ दें और नए सकारात्मक विचारों को देखें।
  • बीक कैम स्टेप 20 नामक छवि
    5
    धीरज रखो. धैर्य एक स्रोत है जिसमें से शांत उत्पत्ति होती है इसके विपरीत, अधीरता आंदोलन और बेचैनी का स्रोत है। अधीरता आपको कहता है "मैं इसे अब चाहता हूँ" और जब कुछ अपूर्ण बनी रहती है, तो यह आपको अपना गुस्सा खो देता है और आपके खून को उबालें। अधीरता को अक्सर दुनिया, अपने और दूसरे लोगों की अनुचित अपेक्षाओं से जोड़ा जाता है, और यह अक्सर एक अस्वास्थ्यकर इच्छा के कारण होता है पूर्णतावाद जो त्रुटियों और देरी के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता एक शांत व्यक्ति, दूसरी तरफ, पूरी तरह से अवगत है कि गलतियों को हो सकता है और वह जानता है कि अक्सर हमला करने से हमें बेहतर करने की अपेक्षा गलतियां भी मिल जाती हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप कुछ करने की जल्दी में हैं, स्थिति रोकें और मूल्यांकन करें क्या तुरंत नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं कि दुनिया के अंत का कारण होगा? अगर, जैसा कि अपेक्षित है, उत्तर नकारात्मक है, स्वीकार करते हैं कि स्थिति के तनाव से आपकी चिंता की स्थिति खराब हो सकती है और कभी-कभी आपके फैसले से समझौता भी हो सकता है
  • यदि सब कुछ के बावजूद, धैर्य रखने में सक्षम होने के लिए आपके लिए मुश्किल हो, शायद आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है जो थोड़ी `अभ्यास है छोटी बातों में अपने धैर्यों का प्रयोग करना शुरू करना, जैसे सुपरमार्केट में लाइन में प्रतीक्षा करना खजांची के बगल में उपलब्ध पत्रिकाओं के शीर्षक पढ़कर स्वयं को विचलित करें। एक बार जब आप एक अच्छे स्तर पर पहुंच गए हैं, तो अपने आप को अधिक वजन कार्यों से चुनौती दें, जैसे कि जब आप पहिया होते हैं या जब आपके बच्चे प्राप्त की गई सलाह का पालन नहीं करते हैं, तो गुस्सा नहीं होने पाए।
  • छवि शांत रहो 21
    6
    चिंता करने से पहले, वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करें अधिकतर समय आपको मिल जाएगा कि चिंता बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। लगभग हमेशा समाचार, गपशप, नकारात्मकता, खतरनाक और पागल ऊंचा और मानवों की नीचियों को वास्तविक नींव के बिना प्रकट किया जाता है। अधिक ध्यान देने का निर्णय लेने से आपको एक पहिया पर हम्सटर में बदलने का मतलब होता है, जो लगातार चलती है, भले ही उसका असली लक्ष्य न हो। ऐसी स्थिति अनिवार्य रूप से आपको बेचैनी और बेचैनी की स्थिति में ले जाएगी। बुद्धिमान व्यक्ति जानता है कि क्या पढ़ना है, कौन सुनता है और कब अफवाहें (लगभग हमेशा) को अनदेखा कर सकता है। ऋषि शांत है क्योंकि एक ऋषि के रूप में वह ज्ञान तक पहुंच जाता है और अपने जीवन को सुधारने के लिए उसका उपयोग कैसे करता है।
  • छवि शांत रहो 22
    7
    गति धीमी करो बहुत से लोग त्वरण पर अपने पैरों को लगातार रखने का निर्णय करते हैं और जब भी गेम चल रहा है (दोनों शब्त्रणात्मक और व्यावहारिक रूप से) अभी भी क्षेत्र छोड़ने के लिए जाते हैं जांच लें कि हर समय एक विमान भूमि बनता है: बोर्ड पर सभी लोग बाहर जाने के लिए जल्दी ही होते हैं और फिर हवाई अड्डे के एक अलग बिंदु पर एक कतार में समाप्त होते हैं। जिन स्थितियों में तेजी लाने में वास्तव में महत्वपूर्ण है, उन्हें पहचानें, और आप समझते हैं कि धीमा होने का क्या सही है। आप पाएंगे कि ज्यादातर मामलों में गति कम करने के लिए सही काम करना है।
  • आप डिस्सेलरेट करने से परिस्थितियों से अधिक ईमानदार तरीके से निपटने में सक्षम होंगे, पहले प्रयास में पहले से ही सबसे उचित तरीके से उन्हें पूरा करने के लिए प्रबंध - आप नतीजतन तनावपूर्ण भविष्य की परिस्थितियों से स्वयं की रक्षा करेंगे
  • छवि शांत रहो 23
    8
    Procrastinating रोकें Temporizing का विकल्प लगभग हमेशा तनाव का एक स्रोत है। अग्रिम में, या कम से कम समय पर काम करने के लिए सीखना, आपको बहुत शांत होने की अनुमति देगा। बेशक इसका मतलब है ध्यान केंद्रित रहना जब यह समय समाप्त करने और समय के साथ विकर्षण को बंद करने का समय है।
  • बहुत से लोग आने वाले ईमेल की जांच हर दिन बर्बाद करते हैं ईमेल की जांच के लिए विशिष्ट समय की स्थापना और अनुपालन करें, दिन में 2-3 बार से ज्यादा नहीं।
  • टिप्स

    • एक खुले दिमाग रखें बंद दिमाग और कैलकुलेटर अज्ञानता की जड़ हैं। अगर सभी मन कुछ भी कहते हैं, तो कुछ भी बदल सकता है - याद रखें कि एक बार हर कोई मानता था कि दुनिया सपाट थी।
    • जब आप गुस्सा या परेशान महसूस करते हैं, तो 10 तक गिना और कुछ गहरी साँस लेते हैं। एक आरामदायक हर्बल चाय तैयार करें या एक गिलास ठंडा पानी डालें और एक शांत जगह पर जाएं जहाँ आप अभी भी बैठ सकते हैं और आपको अपनी कल्पना से दूर ले जा सकते हैं।
    • आपको जो चीजें पसंद हैं उसे समर्पित करें
    • यदि आप एक तनावपूर्ण स्थिति का अनुभव कर रहे हैं और शांत होने की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं, तो शारीरिक रूप से समस्या से दूर चले जाएं या करीब दस सेकंड के लिए गहन साँस लें। बाद में पश्चाताप से बचने के लिए, बस नकारात्मक विचारों के लिए स्वाभाविक रूप से दूर जाने की प्रतीक्षा करें

    चेतावनी

    • यदि तनाव इतनी बुरी है कि यह आपके स्वास्थ्य और आपके काम या निजी जीवन को प्रभावित करता है, तो पेशेवर से मदद मांगने पर विचार करें। एक मनोचिकित्सा पथ आपको विनाशकारी सोच पैटर्न की पहचान करने और उन्हें संशोधित करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करने में आपकी सहायता करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com