चिंता से पीड़ित व्यक्ति को कैसे शांत करना

यह आतंक हमले या चिंता संकट को देखने के लिए तनावपूर्ण और भयावह हो सकता है और ऐसी परिस्थितियों में किसी को बचाव करने का कार्य आपको अव्यवहार कर सकता है यदि आप इस विकार से ग्रस्त नहीं हैं। हालांकि, आपके पास चिंता समस्याओं के साथ उन लोगों की सहायता करना और उन्हें शांत करने में सहायता करने का अवसर है।

कदम

भाग 1

एक चिंता संकट के दौरान किसी को मदद
1
यह एक शांत और आराम जगह पर ले लो यदि कोई मित्र उत्सुकता से चिंतित होना शुरू कर देता है, तो उसे शांत स्थान पर रखा जाना चाहिए। आपको स्थिति से उत्पन्न तनाव को दूर करना चाहिए और अपने आप को आगे तनाव में उजागर करना चाहिए। आपका लक्ष्य स्थिति को नियंत्रण में रखने में मदद करना है।
  • यदि आप अपने आप को एक भीड़ भरे स्थान में ढूंढते हैं, तो उसे एक एकांत का कोने या कमरे के शांत क्षेत्र खोजने में मदद करें सावधानी बरतें ताकि दूसरों का ध्यान आकर्षित न करें और चिंता बढ़ें।
  • 2
    यह करने के लिए सुनो। सुनना एक बेहतरीन चीजों में से एक है जिसे आप कर सकते हैं जब किसी व्यक्ति को चिंता संकट होता है। इस विकार से पीड़ित लोगों के लिए, जो बीमार होने पर उसे सुनता है, उसकी उपस्थिति उन्हें इस पल की असुविधा से उबरने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह उसे समझने की अनुमति देगा कि वह जो महसूस कर रहा है वह बिल्कुल समझ में आता है। वह बेवकूफ नहीं महसूस करेगा और चिंता से उत्पन्न संवेदनाओं के लिए भी अपर्याप्त नहीं होगा।
  • वह शायद आप चाहते हैं कि आप उसकी बात सुने और समझें कि वह आतंक हमले के दौरान कैसा महसूस करता है। आपको बस अपना ध्यान उधार देने की ज़रूरत है
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मैं तुम्हें सुनने के लिए या दबाव में डाल देने के लिए यहां हूं। यदि आपको अपने मनोदशा पर भरोसा करना चाहिए या अपनी चिंताओं को व्यक्त करना होगा, तो मैं आपके निपटान में हूं। मैं आपको सहायता और प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी"।
  • 3
    उसके साथ रहो यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, तो आपकी साधारण उपस्थिति भारी सहायता और आराम का हो सकता है अक्सर, इन परिस्थितियों में उन लोगों की मदद करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है चिंता संकट को अपना रास्ता लेना चाहिए या अपने आप से गायब होना चाहिए। यदि आप अपने मित्र के आगे रहते हैं, तो आपको खोया नहीं लगेगा
  • पूछने का प्रयास करें: "क्या मैं कुछ भी कर सकता हूं?"। यदि वह नहीं कहता है, तो वहां रहकर उसके पास खड़े रहें।
  • 4
    अपने मित्र से पूछें कि क्या वह एक अनियोलिएटिक लेता है जब आप आतंक हमले करते हैं, तो आपको उसे पूछना चाहिए कि क्या वह किसी चिंता-विरोधी दवा ले रहा है (आप पहले से ही जान सकते हैं कि आप करीबी दोस्त हैं)। फिर, कृपया उसे लेने के लिए कहें कि वह अभी तक ऐसा नहीं किया है।
  • जिस तरह से आप प्रश्न तैयार करते हैं या उसकी दवा की याद दिलाने के बारे में सोचें आप पूछ सकते हैं: "क्या आप इन स्थितियों में कोई दवा लेते हैं?"। यदि आप हां का जवाब देते हैं या पता है कि आप एक चिंताजनक प्रयोग कर रहे हैं, तो पूछें: "क्या आप चाहते हैं कि मैं इसे लाऊं?" या "क्या आपके पास यह है?"।
  • 5
    कुछ साँस लेने के व्यायाम का सुझाव दें चूंकि यह विकार हाइपरपेनिया का कारण बन सकता है, इसलिए चिंता और आतंक से राहत देने का सबसे प्रभावी तरीका हाइपरटेंटीयन का प्रबंधन करना है। इसलिए, आपको कुछ श्वास लेने का अभ्यास करने के लिए आमंत्रित करके, आप उसे नियंत्रण पाने में मदद करेंगे, अपने आप को लक्षणों से विचलित कर और शांत हो जाएंगे
  • मुंह के माध्यम से श्वास और साँस छोड़ने के लिए उन्हें प्रस्ताव। साँस लेने की कोशिश करो साँस लेना, अपना सांस पकड़ो और अंत में चार से साँस छोड़ें। व्यायाम को पांच से दस बार दोहराएं।
  • 6
    जब चिंता का संकट खत्म हो गया है, तब पहचानने के लिए जानें। आतंक हमलों के कुछ ही मिनटों में या पिछले कई दिनों में एकल एपिसोड में रह सकते हैं। यह नहीं कहा जाता है कि जब संकट उठता है या जब तक चिंता पूरी तरह से गायब नहीं हो जाती है तब तक आपको अपने दोस्त के पास रहने की संभावना है। इसलिए, आपको उन्हें मन की एक अधिक आराम से राज्य में प्रवेश करने में मदद करनी चाहिए ताकि वह अपना दिन जारी रख सकें या घर लौट सकें।
  • जब तक आप सामान्य रूप से श्वास फिर से शुरू नहीं करते, एक साथ रहें। उसे समझाने की कोशिश करें कि वह कुछ श्वास व्यायाम कैसे अभ्यास कर सकता है: "अपने नाक के माध्यम से गहरी साँस लें, जबकि आप चार तक गिना करते हैं फिर, इसे कुछ सेकंड के लिए रखें और धीरे-धीरे श्वास छोड़ें"। इन अभ्यासों को एक साथ करते रहें, जब तक कि hyperventilation के लक्षण गायब नहीं हो जाते।
  • अगर उसने एक अनैतिकता ले ली है, तब तक उसके साथ रहें जब तक कि दवा प्रभाव से शुरू नहीं हो जाती।
  • उसे समझने के लिए उससे बात कर रहें कि वह कैसा महसूस करता है यहां तक ​​कि अगर यह अधिक शांत लगता है, तो यह पड़ोस में रहता है, जब तक कि आतंक, डर या चिंता नहीं हो जाती। सावधान रहें यदि आप सामान्य रूप से बोलते हैं या थोड़ा मोटा लगते हैं
  • भाग 2

    चिंता से ग्रस्त व्यक्ति को शांत करने के लिए सही शब्द ढूंढना
    1
    अपने दोस्त को शांत करने के लिए मत बताना चिंताग्रस्त संकट से पीड़ित व्यक्ति की मदद करने के लिए आप सबसे खराब चीजों में से एक यह कहना है: "शांत"। यह शांत करने में सक्षम नहीं है, अन्यथा यह इस विकार से प्रभावित नहीं होगा।
    • अगर आप उसे शांत करने के लिए कहते हैं, तो वह सोच सकती है कि आप उसकी मन की स्थिति की परवाह नहीं करते हैं, आपको लगता है कि उसका व्यवहार अनियंत्रित है या वह जो महसूस कर रही है वह संतोषजनक नहीं है।
  • 2
    चिंता के बजाय सहानुभूति का प्रदर्शन करें यहां तक ​​कि अगर आप आतंक हमले से डरते हैं, आपकी चिंता को लेकर चिंतित या डर लगते हैं, तो आप और भी चिंता पैदा करने का जोखिम उठाते हैं। इसके बजाय, अपने मित्र के आगे खड़े रहें और उसे बताएं कि वह जो कुछ भी हो रहा है उसके लिए आप खेद है। इस तरह, आप उसे आराम करने में मदद कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, जैसे कि प्रश्नों को सबमिट करके: "क्या सब कुछ ठीक है? क्या तुम ठीक हो? क्या आप सांस ले सकते हैं?", आप इसे और भी अधिक चिंतित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • बल्कि, उसे बताओ: "मैं आप के माध्यम से क्या हो रहा है के लिए माफी चाहता हूँ। यह वास्तव में मुश्किल होगा। इस तरह से महसूस करने के लिए यह भयानक है"।



  • 3
    सकारात्मक और उत्साहजनक रहें यदि आप आतंक हमले देखते हैं, तो अपने आप को सकारात्मक और उत्साहजनक दिखाने का प्रयास करें अपने मित्र को बताएं, वह उस स्थान पर किसी भी खतरे में नहीं है जहां वह है।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "आप ऐसा कर सकते हैं यह सिर्फ चिंता है जो आपको डराता है, लेकिन आप सुरक्षित हैं मैं यहाँ हूँ आप सब कुछ दूर कर सकते हैं मुझे आप पर गर्व है"।
  • 4
    उसे पता है कि यह उसकी गलती नहीं है अक्सर, इस विकार के लिए चिंता की भावना के साथ या इस विश्वास से है कि स्वयं के अंदर कुछ गलत या अपर्याप्त है जब आपके मित्र को आतंक हमले है, तो उसे बताएं: "यह आपकी गलती नहीं है ये ठीक है"। इस तरह, आप उसे शांत करने में मदद करेंगे और अपने चिंतित राज्य को खिलाने में नहीं।
  • उसे समर्थन और उसे समझाओ, अगर आप उसे बताए कि उसे कोई गलती नहीं है, तो आप उसकी बीमारी को प्रोत्साहित करने का इरादा नहीं करते हैं तो उसे आश्वस्त करते हैं। अपने भय और उनके आंदोलन का पालन न करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने विकार के कारण कुछ भी हार न दें। साथ ही, दबाव में मत डालें, बल्कि अपनी समस्या के अनुसार अपनी योजनाओं को बदलने और अपने जीवन को जीवित रहने से बचें। आप अकेले कहीं जाने या कुछ स्थितियों में तनाव को कम करने के लिए कुछ उपाय करने का प्रस्ताव दे सकते हैं
  • यदि आप अपनी असहजता को खिलाती हैं, तो आपको उसके व्यवहार को सही ठहराने, अपने कारणों के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को छोड़ देना और उसके स्थान पर जिम्मेदारी लेने के लिए मजबूर किया जाएगा। बहाने मत बनो, झूठ मत बोलो और उसे अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त करने की कोशिश न करें। बल्कि, उसे उसकी समस्या से उत्पन्न होने वाले परिणामों को स्वीकार करने में मदद करें
  • 5
    अपने दोस्त की चिंता से तुम्हारी तुलना मत करो कुछ लोगों को यह आश्वस्त होता है कि आम में अंक खोजना उन लोगों की ज़रूरत में मदद कर सकता है आपको शायद लगता है कि यह कहने का एक अच्छा विचार है: "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है" या "इसके अलावा मुझे बल मिला / उत्तेजित किया गया है"। जब तक आप चिंता विकार से ग्रस्त नहीं होते हैं, तब तक अपने दोस्त के रूप में परेशानी और आतंक की भावनाओं को नहीं मानें।
  • इस तरह से बोलते हुए, आप जो भी महसूस कर रहे हैं उसे कम करने का जोखिम।
  • भाग 3

    चिंता से ग्रस्त व्यक्ति को सहायता करना
    1
    उसे बताएं कि वह आपके साथ बात कर सकती है। किसी व्यक्ति को चिंता विकार के साथ मदद करने के लिए, उसे बताने की कोशिश करें कि वह आपके लिए बंद कर सकती है उसे दिलासा देने के लिए कि आप जो कुछ भी कहें, उसके बारे में आप उसका न्याय नहीं करेंगे या उसके संकट के दौरान करेंगे, आप उसे थोड़ी सी शांति देंगे और उसे शांत करने में मदद करेंगे।
    • कृपया ध्यान रखें कि, अपनी समस्या के बावजूद, आप उस पर विचार नहीं करेंगे, उसके साथ रहें और उसी तरह व्यवहार करें, भले ही हर बार जब आप एक साथ हों, तो उसे आपको बताना चाहिए कि वह डर रही है।
    • उसे सूचित करें कि वह आपको ज़रूरत के मामले में कह सकती है इस तरह, यह अधिक शांतिपूर्ण होगा आप यह भी कह सकते हैं: "मुझे बताएं कि क्या ऐसा कुछ है जो मैं आपके लिए कर सकता हूं"।
  • 2
    इसे थोड़ी देर दें चिंताग्रस्त संकट से ग्रस्त व्यक्ति को शांत करने के लिए, अपनी कंपनी में कुछ समय बिताने की कोशिश करें। इसे टाल मत करो, अपनी कॉल को अनदेखा न करें और अच्छे कार्यक्रमों के बिना अपने कार्यक्रमों को रद्द न करें। यदि आप इसे उपेक्षा करते हैं, तो जोखिम का खतरा हो सकता है क्योंकि यह आपको लगता है कि आप के कारण दूर जा रहे हैं।
  • यहां तक ​​कि अन्य लोगों के साथ अपने आसपास के आस-पास एक बड़ी मदद होगी जब एक चिंतित व्यक्ति दूसरे लोगों की कंपनी में कुछ अच्छा समय बिताता है, तो वह अपनी समस्या से खुद को विचलित कर देता है, और नतीजतन, वह शांत और कम उत्तेजित हो सकता है
  • 3
    धीरज रखो एक चिंतित व्यक्ति के साथ दोस्ती की खेती के लिए बहुत धीराने की आवश्यकता है हताशा के खतरे से उसकी स्थिति बढ़ती है। यदि आप आतंक के हमले के दौरान या डरते समय रोगी होते हैं, तो आप उसे शांत करने में मदद करेंगे।
  • भूल न करें कि चिंता में एक रासायनिक असंतुलन शामिल है और उसके सभी भयों में कोई तर्कसंगत नींव नहीं है। हालांकि, जब वह आतंक हमले कर लेता है, तो वह खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होता है, इसलिए हताशा जो कि विफल होने से होती है "नियंत्रण रखें" या तर्कसंगत सोच, यह आपके चिंतित स्थिति को और भी बदतर कर सकता है
  • उसे माफ़ कर दो अगर वह कुछ कहती है क्योंकि वह निराश या घबराती है चूंकि चिंता तंत्रिका संबंधी परिवर्तन और बहुत तीव्र और अचानक उत्तेजना का कारण बनती है, इसलिए ऐसा कुछ कह सकता है जो वास्तव में नहीं लगता है। उसे दिखाओ कि आप उसे समझते हैं और उसे माफ कर देते हैं।
  • 4
    शराब और अवैध पदार्थों से बचें किसी व्यक्ति को शराब, ड्रग्स या अन्य अवैध पदार्थों का प्रबंधन करके चिंता संकट से पीड़ित व्यक्ति को शांत करने की कोशिश न करें शराब और ड्रग्स उसे अस्थायी रूप से आश्वस्त कर सकती हैं, लेकिन उनकी स्थिति और उन्हें कम करने के बजाय एपिसोड की गंभीरता बिगड़ती है।
  • अल्कोहल अनैकोइलिक्स और एंटीडिपेंटेंट्स के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है।
  • अपने मित्र को बताएं कि शराब और नशीली दवाओं का उपभोग व्यसनी हो सकता है
  • 5
    मदद लेने का सुझाव दें यदि आपका मित्र चिंता संबंधी विकार से ग्रस्त है लेकिन उसने कभी मदद नहीं मांगी है, तो आपको उसे इस दिशा में प्रोत्साहित करना चाहिए। जब यह शांत हो, तब विषय पेश करने का प्रयास करें अगर आपको संकट के दौरान मदद करने की सलाह दी जाती है, तो आप तनाव को खिलाने और नकारात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने का जोखिम उठाते हैं।
  • समझने की कोशिश करें कि क्या आप सही व्यक्ति हैं जिनके साथ आप इस विषय के बारे में बात कर सकते हैं। यदि आप करीबी दोस्त नहीं हैं, तो यह संभव है कि आप अपने फैसले पर भरोसा न करें या आप खुद को नहीं सुनते। इस मामले में, अपने मित्रों या परिवार के सदस्यों से संपर्क करें।
  • इस चर्चा से निपटने से पहले कुछ शोध करें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी सहित देखभाल के बारे में जानकारी लीजिए, ताकि आप इसे अपने ध्यान में जमा कर सकें।
  • अगर आपको पता नहीं है कि आप चिंता से पीड़ित व्यक्ति को क्या पेशकश कर सकते हैं, तो ऐसी संस्थाएं हैं जो जानकारी और टेलीफोन समर्थन प्रदान करती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com