किस व्यक्ति को चिंता की समस्या है, उसका प्रबंधन कैसे करें

जब वे लोगों के बीच रहे हैं, क्योंकि वे खेलने कारकों और विभिन्न (PTSD) इस तरह के बाद अभिघातजन्य तनाव विकार के रूप में असुविधा के प्रकार,, सामाजिक चिंता विकार से संबंधित लक्षण में आई कुछ लोगों उत्सुक हो जाते हैं और आतंक हमला हो सकता है, या कारणों से वे अक्सर अज्ञात हैं ये मामूली या गंभीर समस्याएं हैं जो चिंता के कारण बहुत मजबूत हैं। आप एक दोस्त है, परिवार के सदस्य या इस विकार से पीड़ित रिश्तेदार है, तो यह उसे पहचानने जब यह चिंता का संकट के throes में और सबसे नाजुक क्षणों में है बिना अपने सभी समर्थन देने के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

चिंता संकट या आतंक हमले का प्रबंधन करें
डें माइंड्बल मेडिटेशन चरण 8
1
शांत रहो आप भी चिंतित हो सकते हैं जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में होते हैं जो चिंता से पीड़ित है इन मामलों में, गहरी और निरंतर श्वास लेने की कोशिश करें। आप अन्य व्यक्ति को आश्वस्त करने और स्पष्टता बनाए रखने में मदद करने के लिए शांत रहना चाहिए, क्योंकि चिंता संकट की पकड़ में आने वाले लोगों की स्थिति में प्रतिक्रिया होती है "लड़ाई या उड़ान" और तर्कसंगत रूप से सोच भी नहीं सकते
  • छवि परिपक्व चरण 5 रहो
    2
    व्यक्ति को शांत स्थान पर लाओ और उन्हें बैठें। यदि आप कर सकते हैं, तो उस स्थिति से हटा दें जो संकट को ट्रिगर किया। जब कोई व्यक्ति चिंतित है, तो उनका मानना ​​है कि वह खतरे में है: चिंता का कारण डर है जो आकस्मिक संदर्भ से परे जाता है। उसे वह स्थिति से दूर ले जा रही है, जिसमें वह आ रही है, आप उसे सुरक्षित महसूस कर सकेंगे बैठकर, आप अपने खून में एड्रेनालाईन का स्राव कम कर सकते हैं और संघर्ष या उड़ान की स्थिति से बाहर निकल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 3 प्राप्त करें
    3
    उसकी दवाएं लेने के लिए उसे आमंत्रित करें यदि आपको चिंता संकट के दौरान लेने के लिए ड्रग्स निर्धारित किया गया है, तो उन्हें पेश करने का सही समय है यदि आप खुराक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसे पूछिए इन मामलों के लिए निर्धारित किसी भी दवा के खुराक और मतभेद से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी रखने के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा, यह जानना बुद्धिमान होगा कि कितनी बार इसे लिया जाना चाहिए और इनके सेवन के संबंध में चिकित्सक द्वारा दिए गए संकेतों को जानना चाहिए।
  • छवि का परिपक्व चरण 20 होना शीर्षक
    4
    उसे बताओ वह सुरक्षित है एक आराम और आश्वस्त स्वर के साथ संक्षिप्त और सरल वाक्यों का उपयोग करें महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह याद दिलाना है कि यह खतरे में नहीं है, यह चिंता जल्द ही समाप्त हो जाएगी और आप उपस्थित रहेंगे और इसे समर्थन देने के लिए तैयार होंगे। उसे आश्वस्त करने के लिए, आप यह भी कह सकते हैं:
  • "सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है"
  • "आप अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं"
  • "शांत हो जाइए"
  • "यहां आप सुरक्षित हैं"
  • "मैं तुम्हारे साथ हूँ"
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक है आपकी ची चरण 4 का विकास
    5
    एक साथ एक साँस लेने के व्यायाम के लिए प्रस्ताव। गहरी साँस लेने में चिंता के लक्षणों से राहत मिलती है अपने निर्देशों का पालन करके उसे साँस लेने के लिए कहें: 5 नापने की गिनती करते हुए, अपनी नाक के माध्यम से 5 से गिन लें, और अपने मुंह से श्वास छोड़ दो। दील्ली: "हम एक साथ कुछ गहरी साँस ले सकते हैं। इस तरह अपने पेट पर अपने हाथ रखो जब हम साँस लेते हैं, तो हमें पेट लगना चाहिए और जब हम बाहर निकलते हैं तो हम झपकी लेना चाहिए। मुझे गिनेंगे क्योंकि हम हवा पकड़ते हैं। तैयार हैं? प्रेरित ... एक ... दो ... तीन ... चार ... पांच ... साँस छोड़ दो ... एक ... दो ... तीन ... चार ... पांच ..."।
  • छवि का परिपक्व चरण 10 होना शीर्षक
    6
    वास्तविकता से जुड़ने में आपकी सहायता करने के लिए एक रणनीति लागू करें आस-पास के संदर्भ को ध्यान में लाकर, आप जो लोग चिंता का संकट महसूस करते हैं, उन्हें ये महसूस करने की अनुमति होगी कि वे खतरे में नहीं हैं। उसे आसपास के वातावरण का वर्णन करके उसे ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उसे कमरे से या फर्नीचर की दीवारों को सजाने वाले सभी फर्नीचर के नाम से कॉल करने के लिए भी कह सकते हैं। आपको उसकी ओर से अपने ध्यान को बदलकर उसमें क्या महसूस हो रही है, उसके बारे में उसे विचलित करने में मदद करनी चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या चरण 18 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    7
    एक एम्बुलेंस को बुलाओ या अस्पताल ले लो। चिंता संकट के कुछ लक्षण दिल के दौरे के समान हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या हो रहा है या यदि उस व्यक्ति के प्रश्न में एक और आतंक हमले हो जाता है जैसे ही वह शांत हो जाता है, तो सहायता मांगें एक चिकित्सक स्थिति का बेहतर मूल्यांकन करने में सक्षम होगा।
  • भाग 2

    दैनिक जीवन में चिंता का प्रबंध करना
    हील आपकी लाइफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करें जिसे आप अपने आप को ख्याल रखना पसंद करते हैं चिंता से लोग मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य की उपेक्षा कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि वह इसे भूल गया है तो आप चिंताजनक विषय को सुझाव देकर उसे सहायता कर सकते हैं। चिंता का विषय आम तौर पर अगर आराम से कुछ आराम पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण हो सकता है उदाहरण के लिए, उसे एक काटने के लिए आमंत्रित करें या एक लंबी गर्म स्नान लेने का सुझाव दें।
    • यदि आपको चिंता के साथ एक बच्चे को सौंपने में मदद करना है, तो कुछ आराम करने का प्रस्ताव करें। उसे वह क्या पसंद है चुनने दें।
  • बीआई पेटेंट चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    ऐसे क्षणों की स्थापना करें जिसमें चिंताओं को उठाना है जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, वे परेशान नहीं करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे संबोधित नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, वह अपने प्रमुख आशंकाओं में आधे घंटे एक दिन समर्पित करने के लिए उत्सुक विषय को आमंत्रित करता है। इस समय सीमा के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप किसी और चीज़ से विचलित नहीं होते हैं उसे अपनी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करें यह तकनीक बच्चों के साथ प्रभावी है, लेकिन वयस्कों के साथ भी क्योंकि यह उनकी चिंताओं पर नियंत्रण की भावना को प्राप्त करने में मदद करता है।
  • अपनी पत्नी को खुश करने का चरण 12
    3
    पहचानो कि वह क्या महसूस कर रहा है चिंतित व्यक्ति आपको बता सकता है कि वह परेशान क्यों महसूस करता है या आप इस स्थिति को ट्रिगर करने वाले कारकों को देखकर खुद को समझ सकते हैं। प्रदर्शित करें कि आप समझते हैं कि वह कितना पीड़ित है और उसकी कठिनाइयों को पहचानता है। इस तरीके से आपको एहसास होगा कि आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं और वह उसकी समस्याओं को कम नहीं बताती विडंबना, अपने तनाव को पहचानने, आप इसे कम कर सकते हैं
  • "मुझे इस धारणा है कि यह एक बहुत ही मुश्किल क्षण है"
  • "मैं समझ सकता हूँ कि आप परेशान क्यों हैं आप अपने चेहरे में पढ़ते हैं कि आप अपने पिता की यात्रा के लिए संघर्ष करते हैं"
  • "आप पर जोर दिया देखो आपका चेहरा अनुबंधित है और आप अपने शरीर के साथ मोड़ देते हैं। क्या आप परेशान करने के बारे में बात करना चाहते हैं?"
  • छवि का शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 15
    4
    शारीरिक संपर्क के माध्यम से थोड़ा तुलना करें हग्ज़ एक चिंतित व्यक्ति के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है पीठ पर कुछ पॅट देने की कोशिश करें, उसे अपनी बाहों में ले जाएं या कंधे को अपने हाथ से कसकर आसानी से डाल दें। आपको केवल जेस्चर बनाने की ज़रूरत है जो आपके बीच कोई परेशानी नहीं पैदा करते हैं।
  • हमेशा शारीरिक संपर्क को मना करने का अवसर देने का व्यवहार करते हैं यदि आप आत्मकेंद्रित से पीड़ित हैं या समस्याओं के साथ हैं संवेदी अधिभार, इसे छूने, आप स्थिति बिगड़ते जोखिम। वैकल्पिक रूप से, अगर इसका विरोध किया जाता है, तो यह संभावना है कि यह मन की सही सीमा नहीं है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका विचार चरण 2
    5



    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपकी ज़रूरतें आपके से भिन्न हैं यह रवैया चिंतित विषय को आश्वस्त कर सकता है सहिष्णु रहें और इसमें शक न करें कि आपके पास खराब दिन था या कोई विशेष ज़रूरत है अपनी चिंता को इस तथ्य के रूप में मान लें कि, अप्रिय हालांकि, आपके जीवन में एक भयानक बोझ का गठन नहीं करता है। प्रदर्शित करें कि आप अपनी समस्याओं के बावजूद आप कैसे महसूस करते हैं और उसे समझते हैं, इसका ध्यान रखते हैं।
  • लोचदार रहें चिंता की समस्या वाले लोग जाने की तैयारी में अधिक समय ले सकते हैं, उदाहरण के लिए अगर उन्हें स्कूल जाना है तो अगर आपको देर हो गई तो ध्यान रखें और नरम रहें
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 38 नामक छवि
    6
    इसे प्रोत्साहित करें एक पेशेवर से संपर्क करें. यदि आप अभी तक चिकित्सा में नहीं हैं, तो आप डॉक्टर से परामर्श करके अपनी जरूरत की मदद प्राप्त कर सकते हैं। आपकी चिंता संकटों के किसी भी चिकित्सा या जैविक कारणों को बाहर करना महत्वपूर्ण है एक बार जब आप इस तथ्य से संतुष्ट हो जाएं कि वे मनोवैज्ञानिक हैं, तो इसे उपचार के लिए निर्देशित करना आसान होगा। यह प्रोत्साहन देने के लिए आप सुझाव दे सकता है वह चिकित्सक के साथ उनकी नियुक्ति के साथ कि, ताकि आप नोट ले सकते हैं, तो आप लक्षण याद या बस उसे नैतिक समर्थन प्रदान करने में सहायता।
  • हज़ फन फॉर यूथ कज़नेज फ्रेंड्स (गर्ल्स) चरण 20
    7
    सहायता नेटवर्क को व्यवस्थित करें चिंता समस्याओं के साथ उन लोगों के लिए यह अन्य लोगों की मदद के लिए पूछने के लिए बहुत उत्साहित हो सकता है वास्तव में, यदि आपके पास मजबूत समर्थन नेटवर्क है, तो आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले उपचार से आपको लाभ होने की अधिक संभावना होगी। आपको कुछ खास नहीं करना पड़ता है यह जानने का एक साधारण तथ्य है कि आप उन लोगों की एक श्रेणी का समाधान कर सकते हैं जिनके साथ आप अपनी चिंताओं को साझा करते हैं आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है
  • भाग 3

    अपना ख्याल रखना
    कोप विद स्टिग्मा चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    याद रखें कि आप दूसरों के स्वास्थ्य के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। आप अपनी मदद और संभावित संसाधनों की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन आप उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते, न ही एक चिंता विकार का इलाज कर सकते हैं यह आपके लिए निर्भर नहीं है अगर उनके पास जटिल लक्षण हैं जो प्रबंधन या फिर से शुरू होते हैं। गंभीर चिंता रासायनिक और स्नायविक स्तर पर मस्तिष्क प्रक्रियाओं को बदल देती है और, परिणामस्वरूप, उन प्रभावित लोगों को ठीक करने के लिए लंबा समय लगता है। बेहतर होने के लिए चिंतित विषय को सक्रिय रूप से चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ सहयोग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला अकेला कदम 11 के साथ डील
    2
    खुद का ख्याल रखना सीखें बीमारियों या चिंता की समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति के साथ रहने या उसके साथ रहने के लिए मुश्किल हो सकता है इसलिए, अपने लिए समय निकालने का प्रयास करें आपको दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है आपकी आवश्यकताओं और आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य भी गिनती करते हैं अपने आप को समय व्यतीत करने के लिए खर्च करें जैसा आप देखते हैं और सीमा निर्धारित करने में संकोच न करें शाम को एक निश्चित समय पर फोन बंद करें और कॉल को मना कर दें। दो घंटे के लिए अपनी उपलब्धता दें, लेकिन फिर आराम करने के लिए घर आओ।
  • छवि के साथ मरो डाइ विद डिग्निटी चरण 13
    3
    अपने समर्थन नेटवर्क पर भरोसा करें मित्रों और परिवार के सदस्यों के लिए महत्वपूर्ण है जो आपकी सहायता कर सकते हैं किसी से बात करने और रोगी होने के लिए आपको प्रोत्साहित करने से आपको मनोवैज्ञानिक रूप से टूटने से रोका जा सकता है और बे पर तनाव जारी रहेगा। यदि आप अपने और अपने कल्याण का ख्याल रखते हैं, तो आप चिंता की समस्याओं के साथ उन लोगों की मदद करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में होंगे।
  • छवि के साथ मरो डायग्निटी चरण 1
    4
    एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें, भले ही आप निराश महसूस न करें। इस तरह आपको चिंताएं, मानसिक स्वास्थ्य और सबसे प्रभावी अनुकूलन तंत्र, संकट के दौरान, और समय के साथ दोनों में बहुत सारी जानकारी जानने का मौका मिलेगा। एक मनोचिकित्सक आपको एक चिंतित विषय में अनुभव की भावनाओं का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, बल्कि रणनीतियों के साथ भी प्रदान करता है जो आपको उसकी देखभाल करने की अनुमति देता है। चिंता संबंधी विकार उन लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है जो उत्सुक लोगों और उन दोनों के बीच संबंधों को सहायता प्रदान करते हैं।
  • भाग 4

    एएनआई तंत्र को समझना
    इमेज शीर्षक वाला अकेला चरण 6 के साथ डील
    1
    ध्यान रखें कि एक चिंता विकार एक मानसिक बीमारी है। यहां तक ​​कि अगर यह एक स्पष्ट समस्या नहीं है जैसे कि पैर या बांह की फ्रैक्चर, यह गंभीर रूप से अभ्यस्त गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है और प्रभावित व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता में समझौता करता है एक चिंता विकार एक क्षणिक चिंता (आशंका या डर) से अधिक गंभीर है, जो कि अधिकांश लोगों का दैनिक अनुभव होता है और न ही इलाज के समय में बिगड़े जोखिम।
    • यह सब महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप कभी भी एक चिंता विकार से पीड़ित नहीं हैं
  • जानबूझकर चरण 14 नाम वाली छवि
    2
    चिंता और विकार के बीच अंतर जानें कभी-कभी चिंता के एपिसोड में एक महत्वपूर्ण अंतर होता है, जो तब हो सकता है जब आप नौकरी की साक्षात्कार में आते हैं या आप नए लोगों को जानते हैं, और एक चिंता विकार जीवन के कुछ निश्चित परिस्थितियों में उत्तेजित होने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है दूसरी ओर, एक चिंता विकार विभिन्न स्तरों पर होता है: संज्ञानात्मक, जैविक, तंत्रिका विज्ञान और शायद आनुवांशिक भी। एक पेशेवर की मदद उसे मनोचिकित्सा, दवा या दोनों के माध्यम से इलाज के लिए आवश्यक है। यह जटिल लग सकता है, लेकिन थोड़ा दृढ़ता से इसे दूर करने के लिए संभव है।
  • दुबई में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    चिंता विकारों के बारे में जानें आप उन लोगों की समस्याओं के साथ अपने आप को पहचान सकते हैं जो पीड़ित हैं और उन्हें अधिक सहायता दें यदि आप बेहतर समझते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। यदि आप जानते हैं कि किस घबराहट संबंधी विकार से प्रभावित है, तो आप संबंधित लक्षणों से परिचित होना शुरू कर देंगे। चिंता विकारों में सामान्यीकृत चिंता विकार, सामाजिक भय या सामाजिक चिंता विकार, आतंक हमलों, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD), और जुदाई संबंधी चिंता विकार शामिल हैं
  • यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि आप वास्तव में किस प्रकार से पीड़ित हैं, तो इंटरनेट पर इंटरनेट पर अधिक विस्तृत जानकारी देखें चिंता के लक्षण.
  • डें माइंड्बल मेडिटेशन चरण 8
    4
    छूट तकनीकों और चिंता संकट प्रबंधन रणनीति जानें चिंता विकारों और संकटों को उजागर नहीं किया जाता है। आप चिंता के एक गंभीर प्रकरण के दौरान एक व्यक्ति की मदद करने में सक्षम होंगे यदि आप जानते हैं कि उसे कैसे शांत करना और लक्षणों को कम करना है सबसे ऊपर, जानने के लिए कुछ सांस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें और के लिए तरीकों आसपास की वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करें. उत्तरार्द्ध को रैफ़्टिंग तकनीक के रूप में जाना जाता है या "ग्राउंडिंग"।
  • टिप्स

    • याद रखें कि चिंता संकट को रोकने के लिए लगभग असंभव है शायद इस विषय को स्वयं को नियंत्रित करने में सक्षम होने के तथ्य से बहुत शर्मिंदा महसूस होगा, खासकर यदि वह लोगों के बीच है उसे याद दिलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि यह उसकी गलती नहीं है और वह संकट का सामना करने के लिए बहुत बहादुर था।
    • जब आप कुछ सलाह देते हैं तो वाक्यांशों को प्रोत्साहित करने का उपयोग करें जो लोग चिंतित हैं उन्हें पहले से ही जोर दिया जाता है, इसलिए एक शांत और आश्वस्त टोन स्थिति में सुधार लाएगा। जब वह बताता है कि वह कैसा महसूस करता है, तो वह रचनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने की कोशिश करता है और उसे दिखाता है कि उसके पास सुरक्षित वातावरण में भी खतरे में महसूस करने के लिए हर कारण है।
    • "शांति से साँस लेने की कोशिश करें" यह बेहतर है "बहुत तेजी से साँस नहीं लेना"क्योंकि वह बताता है कि उसे क्या करना है इसके बजाय क्या करना है नहीं चाहिए।
    • "यदि आवश्यक हो तो नीचे बैठो"।
    • "यहाँ कुछ पानी है क्या आप पीने की कोशिश करना चाहते हैं?"।
    • "आपने अभी तक बहुत अच्छी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। इस तरह से जारी रखें"।
    • किसी व्यक्ति की परिस्थितियों से बचने में मदद न करें जिससे चिंता पैदा हो। इसके बजाय, उसे भय और स्थिति का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करें और समझें कि वह खतरे में नहीं है। चिंता से बचने से समस्या को लंबे समय तक खराब हो सकता है।
    • एक का उपयोग करने की कोशिश करेंचिंता प्रबंधन आवेदन.
    • सबसे सुरक्षित बात यह है कि अगर किसी को गंभीर चिंता का संकट होता है तो एम्बुलेंस को कॉल करना या उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाना है

    चेतावनी

    • एक चिंता विकार से पीड़ित लोगों की संवेदनशीलता को दूर करने से बचें यह निराशाजनक हो सकता है, खासकर अगर यह एक परिवार का सदस्य है धैर्य रखें।
    • अपमान न करें और कठोर मत बनो यदि आप व्यवहार को हतोत्साहित करना चाहते हैं यदि चिंतित विषय की एक प्रतिक्रिया होती है जो स्थिति को और भी मुश्किल बना देती है, शायद खुद को अपमानित कर रही है, वह एक शांत स्वर में उससे बात करके उसे दिलासा देने की कोशिश करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com