कैसे समझें अगर आपके पास चिंता के हमले के लक्षण हैं

एक चिंता का दौरा, या आतंक, एक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया है कि कुछ मामलों में एक व्यवहार घटक हो सकता है कुछ लोगों में एक आतंक हमले के जीवनकाल में केवल एक बार होता है और तनाव या विशेष रूप से भारी परिवर्तनों की प्रतिक्रिया हो सकती है। कभी-कभी आतंक हमलों विशिष्ट परिस्थितियों से संबंधित होते हैं, जबकि अन्य परिस्थितियों में वे बड़ी समस्या का लक्षण होते हैं, जैसे चिंता या आतंक विकार। इसके कारणों के बावजूद, भावना और अनुभव स्वयं नहीं बदलता है और जब यह होता है तब आप इसे पहचान सकते हैं।

कदम

भाग 1

शारीरिक लक्षणों को पहचानना
1
सांस पर फोकस बहुत से लोग आतंक के हमले का सामना कर रहे हैं जो घुटन की भावना का अनुभव करता है। यह विकार के सबसे खतरनाक लक्षणों में से एक है। जब आपको भूख लगी है, तो महसूस ही आतंक के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • इस स्थिति में धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेने में आपकी पूरी कोशिश करें। चूंकि शरीर और मन पारस्परिक रूप से और लगातार कंडीशनिंग होते हैं, धीमे सांस लेने से मस्तिष्क के संकेत मिलते हैं जिससे यह सोचने के लिए कारण है कि आप विश्राम की स्थिति में हैं। शॉर्ट और बेदम साँस लेने से मस्तिष्क में खतरे का संदेश फैल जाता है जिससे आतंक की भावना बढ़ जाती है
  • 2
    मतली की भावना से मन को विचलित करें एक उत्तेजित और तनावपूर्ण परिस्थिति में यह पलटने की कोशिश करने के लिए काफी सामान्य है। इस मामले में, आपके मस्तिष्क को सुखदायक संदेश भेजने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है, आराम से बैठकर और सांस लेने की कोशिश करें। चिंता की स्थिति के कारण मतली पेट से संबंधित नहीं है और जल्दी से गायब हो सकती है
  • अपनी आँखें बंद न करें, अन्यथा आप मतली की भावना पर और अधिक ध्यान देंगे, आपको अपने आप को विचलित करने से रोकेंगे। इसके बजाय, किसी अन्य व्यक्ति या अपने परिवेश के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। इस तरह से आप मस्तिष्क को विचलित कर सकते हैं और नाराज़ तेज़ी से दूर चला सकते हैं।
  • 3
    दिल की धड़कन को सुनें त्वरित बीट और छाती, गर्दन या सिर में मामूली दर्द चिंता के हमलों में काफी आम है। ये अनुभूतियां दिल के दौरे के समान होती हैं और आपको डर सकती हैं। इस मामले में आपको झूठ बोलना और गहराई से श्वास करना होगा। जब शरीर अधिक आराम से होता है तो दर्द गायब हो जाएगा।
  • यदि आप गंभीर हृदय की समस्याओं से ग्रस्त नहीं हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप वास्तव में आतंक हमले का सामना कर रहे हैं। इसलिए, सबसे अच्छी बात यह है कि झूठ बोलना
  • 4
    ठंड या गर्म चमक पर ध्यान दें। यदि आपको लगता है कि आपको अचानक गर्म चमक या सर्दी की ठंड लग रही है, तो पता है कि वे आतंक हमले के सामान्य शारीरिक लक्षण हैं। आप एड्रेनालाईन की वजह से बहुत ज्यादा कांपना या पसीना शुरू कर सकते हैं जो शरीर में जारी हो जाता है - लेकिन ये ऐसी भावनाएं हैं जो कुछ ही मिनटों के भीतर गायब हो जाते हैं।
  • कुछ लोग बहुत गर्म होते हैं जबकि बहुत ज्यादा ठंड लगते हैं, यह विषय के विषय पर निर्भर करता है। सौभाग्य से, यह काफी दुर्लभ है कि अधिक गंभीर परिणाम हैं, जैसे कि बेहोशी, ठीक है क्योंकि यह आमतौर पर क्षणभंगुर स्थिति है
  • 5
    शरीर के क्षेत्रों को मालिश करें जो आपको सुन्न महसूस करते हैं। कभी-कभी, चिंता संकट के दौरान, यह सनसनी महसूस करना संभव है "झुनझुनी"। अन्य लक्षणों की तरह, यह भी बहुत अप्रिय है, लेकिन ध्यान रखें कि यह काफी जल्दी से गुजरता है यहां तक ​​कि ऐसी स्थिति के मुताबिक, आपको क्या करना है, नीचे बैठना, गहरा साँस लें और शरीर के उन हिस्सों को रगड़ें जो आपको सुन्न महसूस करते हैं। इस तरीके से आप रक्त परिसंचरण को सक्रिय करते हैं और दिमाग में संकेत भेजते हैं ताकि लक्षणों को राहत देने के लिए उन विशिष्ट भागों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।
  • याद रखें कि इन लक्षणों का मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, बल्कि यह कि तनाव स्तर इतनी ऊंची हो गया है कि शरीर इन भौतिक संकेतों को आपको यह समझने के लिए भेजता है कि आपको चिंता की स्थिति को कम करने की आवश्यकता है।
  • 6
    लक्षणों की शुरुआत का ध्यान रखें एक आतंक हमले अचानक और स्पष्ट कारणों के बिना खुद को पेश कर सकता है। यह आतंक हमले के मामले में हो सकता है कि डर या चिंता की वजह से हो सकता है। यदि आपने पहले कभी एक अनुभव नहीं किया है, तो आप सोच सकते हैं कि आप दिल का दौरा पड़ने का शिकार हैं या कुछ गंभीर गड़बड़ हो रहा है। बहुत से लोग इस तरह के डरावनी लक्षणों की वजह से 118 पर आकर आपातकालीन कक्ष में जाते हैं जब वे अपनी पहली चिंता का दौरा दिखाते हैं।
  • लगभग 25% लोग जो सीने में दर्द के लिए आपातकालीन कक्ष में जाते हैं, वास्तव में एक आतंक हमले होते हैं।
  • 7
    उपचार ढूंढें अगर आप आतंक हमले के दौरान आपातकालीन कक्ष में जाते हैं, तो चिकित्सक आपको हृदय के कार्य को जांचने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम देगा और संभवतया दिल का दौरा पड़ सकता है या किसी अन्य कार्डियाक डिसफंक्शन को बाहर कर सकता है। इसके अलावा, यह आपको शांत करने के लिए उचित देखभाल प्रदान करेगा
  • एक आतंक हमले, सामान्य रूप से, अपनी चोटी तक पहुंचता है, या सबसे गहन लक्षणों को प्रकट करता है, ट्रिगरिंग इवेंट से 10 मिनट, लेकिन लगभग सभी 20-30 मिनट के भीतर खत्म होते हैं।
  • भाग 2

    मानसिक लक्षणों को पहचानना
    1
    एक भावना की ओर ध्यान दें depersonalization. यह भावना तब महसूस होती है जब आप अपने शरीर में महसूस नहीं करते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि आप दूरी से स्थिति देख रहे हैं या आपको समझ में नहीं आता कि वास्तव में क्या है और क्या नहीं है। यह एक लक्षण है जो चिंता के हमले के दौरान महसूस किया जा सकता है और यह बहुत तीव्र डर और हताशा को इंगित करता है - यह एक बहुत ही असत्य और अहंकारपूर्ण भावना है।
    • दूसरे शब्दों में, आप वास्तविकता को पूरी तरह से अलग तरीके से देखते हैं। यह स्थिति वर्तमान क्षण पर वापस जाने के लिए दोगुना मुश्किल बना देती है यदि आप अव्यवस्थितिकीकरण को देखते हैं, तो आपको अपने कदमों को वापस करने की कोशिश करनी चाहिए, सांस पर ध्यान केंद्रित करना और स्पर्श संवेदना जो आपके हाथों में किसी वस्तु को प्रसारित कर सकती है। क्या यह गर्म या ठंडा है? तीव्र या नरम? वर्तमान क्षण जीने की जागरूकता इस लक्षण से निपटने में आसान हो सकती है।
  • 2
    की भावना पर ध्यान दें "derealisation". इस मामले में आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक सपने में हैं। आप खुद सोच सकते हैं कि स्थिति, साथ ही भावनाओं, विचारों और शारीरिक अनुभव वास्तविक नहीं हैं, लेकिन वे एक स्मृति या एक दुःस्वप्न की तरह दिखते हैं यह लक्षण, सामान्य रूप से, आतंक संकट के सबसे तीव्र चरणों में प्रकट होता है, लेकिन थोड़े समय के भीतर गायब हो जाता है।
  • इस भावना को दूर करें और इस भावना को दूर करें जैसा कि आप अव्यवस्थितिकीकरण के साथ करते हैं। आप के सामने या आपके आस-पास के लोगों पर ध्यान दें। स्पर्श, दृश्य और ध्वनि सनसनी पर फोकस ये स्थिर हैं और परिवर्तन नहीं करते हैं
  • 3



    ध्यान रखें कि आप पागल नहीं जा रहे हैं चिंता का कारण हर रोज के अनुभवों की तुलना में निश्चित रूप से असामान्य लक्षणों का अनन्त कारण बनता है। ये भावनाएं, खासकर भावनात्मक और मानसिक, आपको पूरी तरह से महसूस नहीं कर सकतीं "साधारण"आप सोच सकते हैं कि आप मतिभ्रम से पीड़ित हैं या आप पागल हो रहे हैं। इस मामले में, आपके डर और नपुंसकता की भावना पूरी तरह से समझा जा सकता है। पता है कि यह पूरी तरह से सामान्य है: नहीं आप पागल हो रहे हैं, लेकिन आप बस एक चिंता का दौरा महसूस कर रहे हैं
  • यदि आप इन संवेदनाओं का अनुभव कर रहे हैं, तो याद रखें कि वे पारित करेंगे, आसपास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करेंगे - इस तरह आप मस्तिष्क को विचलित करते हैं और वास्तविकता के साथ संपर्क फिर से स्थापित करते हैं
  • भाग 3

    सामान्य कारणों को जानना
    1
    वंशानुगत कारकों का मूल्यांकन करें यद्यपि कारण जो कुछ लोगों को आतंक हमलों से पीड़ित दूसरों की तुलना में अधिक होता है अज्ञात, शोधकर्ताओं ने पाया कि कई ट्रिगर हैं इनमें से एक, वंशानुगत पहलू है - कुछ लक्षण हैं जो माता-पिता से बच्चों तक संचरित होते हैं और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि माता-पिता को किसी प्रकार की चिंता विकार से पीड़ित होने से पीड़ित होने की अधिक संभावना है वयस्कता में ही समस्याएं इसके अलावा, यह भी पाया गया कि अगर एक समान जुड़वां में चिंता विकार है, तो दूसरे जुड़वां में 31-88% मौके पर चिंता विकार का शिकार होने की संभावना है।
  • 2
    कुछ विशेष परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन्हें आपने बचपन के दौरान अनुभव किया था। जब आप एक बच्चा थे, तो आपके परिस्थितियों का अनुभव आपके राज्य की चिंता में योगदान कर सकता था। हालांकि, अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बहुत ही संरक्षक माता-पिता और दुनिया की अधिक सावधानीपूर्वक देखरेख वाली एक बच्ची वयस्कता में कुछ चिंता विकार से पीड़ित होने की संभावना है, जैसे माता-पिता की मांग करने वाले बच्चों की तरह , बहुत महत्वपूर्ण है, जो बहुत अधिक मानकों को लागू करते हैं, जो बच्चे की भावनाओं और आत्म-निष्ठा से इनकार करते हैं या दमन करते हैं।
  • 3
    तनाव कम करें चिंता के हमलों का आखिरी आम कारण संचयी या दीर्घकालिक तनाव है। गंभीर तनाव और थकान संचयी तनाव का एक परिणाम हो सकता है, जो चिंता या आतंक के क्षणों को बनाने में बहुत योगदान देता है। जीवन की विशेष रूप से गंभीर या पीड़ित घटनाओं, जैसे कि तलाक, एक दिवालियापन या घर छोड़ने वाले बच्चों, चिंता का एक राज्य भड़क सकती हैं, खासकर अगर वे एक साथ या नज़दीकी रेंज में होते हैं ऐसा तब भी हो सकता है जब परिवर्तन और तनाव के बीच कोई रुकावट नहीं लगता।
  • जीवन में अन्य गंभीर एपिसोड भी हो सकते हैं जो आतंक हमले का कारण बनता है, जैसे कि खतरनाक घटनाएं, जैसे कि खतरनाक कार दुर्घटना इस तरह की स्थिति शरीर और मन के लिए बेहद तनावपूर्ण होती है, तनाव के लिए शारीरिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए, जो आतंक हमले में खुद को प्रकट होता है।
  • 4
    अन्य संभावित कारणों की जांच करें आपको पिछले कुछ बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है, जैसे कि मेट्रल वाल्व फैलाव या हाइपोग्लाइसीमिया, जो आतंक हमले को ट्रिगर कर सकते हैं। कभी-कभी अवैध दवाओं या कुछ दवाओं, यहां तक ​​कि एक विटामिन की कमी का भी उपयोग सभी कारक हैं जो आतंक के हमले को ट्रिगर कर सकते हैं और चिंता विकार के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 4

    ढूँढना इलाज
    1
    एक गुप्त समस्या को पहचानें ऐसे कई प्रकार के घबराहट विकार होते हैं जिनमें आतंक घटक होता है - लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपको आतंक हमले का मतलब यह नहीं है कि आप इस तरह की बीमारी से ग्रस्त हैं
    • हालांकि, अगर आप देखते हैं कि एपिसोड अधिक तीव्र हो जाते हैं, आखिरी बार या बहुत अधिक हो जाते हैं, तो फिर कुछ ऐसी समस्या है जो सामान्य तनाव या चिंता की सामान्य स्थिति से परे होती है जो कि आप जीवन में अनुभव कर सकते हैं।
  • 2
    एक चिकित्सक से संपर्क करें आतंक हमलों में कुछ और गंभीर चिंता की समस्या का लक्षण हो सकता है। अगर आतंक हमले से पीड़ित होने का डर आपको अपना सामान्य दैनिक काम करने से रोकता है, जैसे कि घर छोड़ना या अपने बच्चे के फुटबॉल मैच देखने के लिए न जाने से बचने का मतलब यह है कि आपकी समस्या गंभीर है और शुरू हो रही है सामान्य जीवन का नेतृत्व करने की आपकी क्षमता से समझौता करने के लिए इस मामले में, आपको मदद के लिए एक चिकित्सक के पास जाना होगा।
  • चिंता या आतंक संबंधी विकारों के लिए उपचार, आप जिन विशेष विकारों से ग्रस्त हैं हालांकि, चिकित्सक हर परिस्थिति में मान्य कुछ सामान्य तकनीकों को इंगित कर सकता है। वह शायद आपको सिखाने में सक्षम होगा कि आपकी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव कैसे करें और आराम करें जैसे कि शारीरिक गतिविधि। इससे आप अपने अनावश्यक या हानिकारक विचारों और व्यवहारों को दूर करने में मदद करेंगे, जो कि ईंधन संबंधी चिंता है।
  • कुछ डॉक्टर भी आपको अपने आप को आतंक के शारीरिक लक्षणों से परेशान करने में मदद कर सकते हैं, ताकि आप डर महसूस न करें और इस तरह से जितना संभव हो सके इस भावना के कारण होने वाली पुनरावृत्ति को रोक सकें।
  • 3
    ड्रग्स ले लो कुछ मामलों में, संकटों को नियंत्रित करने के लिए दवाओं पर भरोसा करना आवश्यक हो सकता है। सामान्य तौर पर, हालांकि, उन्हें केवल एकमात्र उपचार नहीं होना चाहिए और अब भी मनोवैज्ञानिक चिकित्सा से जुड़ा होना चाहिए। इस विकार के लिए सबसे उपयुक्त दवाओं में एंटिडिएंटेंट्स हैं, जिन्हें हर दिन लिया जाना चाहिए और जो लंबे समय तक रोगी को मदद करते हैं। आपका डॉक्टर आपको बेंज़ोडायजेपाइन्स भी लिख सकता है, तेजी से अभिनय वाली दवाओं के बारे में, जो आसन्न आतंक हमले की प्रत्याशा के दौरान या उसके दौरान लिया जाना चाहिए।
  • एंटीडिपेसेंट्स के बीच में सबसे अधिक बार प्रोजाक, ज़ोलॉफ्ट और एंटैक्ट हैं। डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित मुख्य बेंजोडायजेपीन क्लोनज़ेपैम, लॉराज़ेपम और अल्पार्ज़ोलाम हैं
  • 4
    किशोरों में आतंक हमलों का प्रबंधन बच्चों और किशोरावस्था में लक्षण और लक्षण खुद को वयस्कों के समान प्रकट करते हैं। यदि एक चिंता विकार वास्तव में निदान किया जाता है, बच्चों के लिए उपचार का मुख्य रूप निश्चित रूप से मनोचिकित्सा है, दवाओं से पहले, जब तक कि समस्या वास्तव में गंभीर नहीं होती है।
  • बच्चों में मनोचिकित्सा वयस्कों में चिकित्सा के समान है, लेकिन युवा रोगियों के लिए अनुकूल है ताकि वे जानकारी और हस्तक्षेप का प्रबंधन और समझ सकें।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी अक्सर बच्चों और किशोरों के लिए लागू होता है ताकि वे अजीब विचारों से सामना कर सकें जो आतंक हमलों को मजबूत करते हैं। इसके अलावा, इन छोटे मरीज़ मनोचिकित्सा के कार्यालय के बाहर होने पर चिंता और आतंक का प्रबंधन करने के लिए कुछ छूट तकनीक सीखते हैं।
  • माता-पिता के रूप में, जब बच्चे को आतंक हमले हो रहा है, तब बच्चे की मदद करने के लिए एक रास्ता खोजना मुश्किल हो सकता है और बच्चे के साथ तर्क करने की कोशिश करना उपयोगी साबित हो सकता है और उससे कह सकता है कि उसके साथ वास्तव में कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, बच्चे की डर की प्रतिक्रिया और शारीरिक परिणामों को समझने के साथ-साथ वह अत्यधिक असुविधा, जिसे वह शायद अनुभव कर रही है, समझना अधिक महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • चिंता विकार सबसे बड़ी समस्या यह है कि चिंता हमलों congloba और इस तरह के सामान्य चिंता विकार, सामाजिक चिंता विकार, जुनूनी बाध्यकारी और पोस्ट अभिघातजन्य तनाव विकार के रूप में कई रोगों, कुछ नाम भी शामिल है ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com