ड्रग्स का उपयोग किए बिना आतंक हमलों से कैसे उबरने के लिए

आतंक विकार से पीड़ित होने का मतलब है कि कई चिंता का हमलों का सामना करना पड़ता है, जिसे आतंक हमलों कहा जाता है इन एपिसोड को किसी विशेष कारण के बिना कोई चेतावनी प्रदान किए बिना ट्रिगर किया गया है और डर का नतीजा नहीं है। इन कारणों से, आतंक विकार वाले लोग भविष्य में होने वाले हमलों की चिंता करते हैं। यह एक भयावह अनुभव हो सकता है, लेकिन इस कष्टप्रद विकृति का इलाज करने और इलाज करने के कई तरीके हैं। जो भी कारण आप ड्रग्स का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, जानते हैं कि आप मन की शांति हासिल करने के लिए वैकल्पिक उपचारों पर भरोसा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आराम तकनीक का उपयोग करें
एक मास्टर स्टेप 16 के साथ ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
1
गहरी साँस लेने के व्यायाम करना. जब आप आतंक के हमले में पकड़े जाते हैं, श्वास की गति कम हो जाती है और तेज हो जाती है परिणामस्वरूप आपको चक्कर आना या सीने में दर्द हो सकता है। इन लक्षणों पर नियंत्रण लेने के लिए गहरी साँस लेने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका है। साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करके आप को शांत की तत्काल भावना तक पहुंचने की संभावना है।
  • जब आप उत्सुक या भयभीत होना शुरू करते हैं और आपको आतंक हमले होने से डरते हैं, तो आप गहन साँस लेने के अभ्यास कर सकते हैं। अपने दिमाग को साफ़ करें और नकारात्मक विचारों के बजाय अपने सांस पर ध्यान केंद्रित करें लंबे, धीमी साँस लेने शुरू करें
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates के बीच चुनिए चरण 11
    2
    एक गतिविधि को समर्पित जिसे आप आराम से देखते हैं कुछ ऐसा करने के लिए जानें जो आपको अपने मन और शरीर को शांत करने में मदद करता है। ज़रूरत के समय यह आपको अपने मन को नकारात्मक विचारों से शांत करने में मदद करेगी। आप रोज़ में उपस्थित होने या आराम करने में आपकी मदद करने के लिए हर दिन विशिष्ट गतिविधियों को करने के लिए समय निकालने के लिए एक कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं। खासकर यदि आपके पास व्यस्त कार्य या स्कूल की जिंदगी है, तो एक ऐसी गतिविधि चुनें, जिससे आपको अपना मन साफ़ करने में और दिन के अंत में अपने आप को शांत करने में मदद मिलेगी।
  • आप कोशिश कर सकते हैं अभ्यास योग दैनिक या क्यूई गोंग ताई ची, प्रगतिशील मांसपेशी छूट या ध्यान.
  • मस्तिंग बीइंग Alone चरण 6
    3
    संगीत सुनें यह शांत प्रभाव पड़ सकता है और चिंता और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। जब आप शांत और आराम करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, शास्त्रीय संगीत के टुकड़े धीमा करने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, आपको उस संगीत को सुनना चाहिए जिसे आप पसंद करते हैं और इससे आपको शांत होने की भावना मिलेगी।
  • बिनौल टन एक प्रकार की लय है जो कुछ मानसिक राज्यों को प्रेरित कर सकता है। विशेष रूप से, वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि दैनौवल डेल्टा और थीटा टन में चिंता को कम करने की क्षमता है। वे आमतौर पर नरम संगीत ट्रैक की सुविधा देते हैं, आप कीवर्ड से सरल ऑनलाइन खोज करके अलग-अलग लोगों को ढूंढ सकते हैं "binaural sounds" या "binaural धड़कता है"।
  • भाग 2

    मदद के लिए व्यावसायिक से पूछें
    छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 1
    1
    चिकित्सा पर जाएं आतंक हमलों से उबरने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक एक चिकित्सक से संपर्क करना है संज्ञानात्मक व्यवहार मनोचिकित्सा सबसे आम दृष्टिकोण है और इसका उद्देश्य है कि आपको अपने व्यवहार और विचारों पर कैसे ध्यान दें और प्रतिक्रिया दें। चिकित्सक का काम आपको ऐसे विचारों और कार्यों की जांच करने में मदद करना है जो आतंक हमलों का कारण बनता है, लेकिन उन लोगों को भी जो उन्हें खिलाने और उन्हें लम्बा खींचते हैं। आप आंतरिक विवाद को धीरे-धीरे आतंक विकार से उबरने के तरीके के साथ मिलकर देखेंगे।
    • अक्सर एक और आतंक हमले होने का डर उन लोगों को रोकता है जो स्वयं को निषिद्ध रहने से ग्रस्त हैं मान लीजिए आप इस विचार से डरे हुए हैं कि जब आप काम पर होते हैं तो ऐसा एपिसोड हो सकता है, इस मामले में चिकित्सक आपको पूछ सकता है "अगर आपके डर सच हो जाए तो सबसे बुरी बात क्या है? आपको माफी मांगनी पड़ सकती है और अस्थायी तौर पर अनुपस्थित हो सकता है और फिर जब आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं तो अपनी सीट पर वापस आना पड़ता है"।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    क्रमिक जोखिम के उपचार की कोशिश करो कुछ लोगों को आतंक हमले होने के विचार से भयभीत हो गया है कुछ मामलों में एक हमले के द्वारा पकड़े जाने का विचार जब आप सार्वजनिक रूप से बोल रहे हों और सही मदद न मिलने से आपको बहुत से लोगों के सामने एक मंच पर खड़े रहने के विचार से अधिक भयभीत हो सकता है स्टेप-एक्सपोज़र थेरेपी आपको शारीरिक लक्षणों को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है (उदाहरण के लिए, तेज़ दिल की धड़कन, बढ़ती पसीना, या सांस की तकलीफ) सुरक्षित रूप से चिकित्सक के साथ काम करके आप धीरे-धीरे इन प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना सीखेंगे, उन्हें आतंक हमले में उत्पन्न होने वाले जोखिम के कारण उन्हें हावी करने की बजाय।
  • क्रमिक जोखिम का उपचार प्रमाणित पेशेवर द्वारा और कभी भी स्वतंत्र रूप से नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक ईसीजी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    बायोफीडबैक प्रशिक्षण की कोशिश करें यह एक चिकित्सीय तकनीक है जिसका लक्ष्य प्राकृतिक चक्र में चिंता चक्र को दखल देना है। प्रणाली में शारीरिक घबराहट संकेतों की निगरानी शामिल होती है, जिसमें ब्रेनवॉव, हृदय ताल, शरीर के तापमान और श्वास में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।
  • उपचार सत्र के दौरान, आपको चिंता को नियंत्रित करने के लिए छोटी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, उदाहरण के लिए गहन साँस लेने के व्यायाम करने या अन्य छूट तकनीकों का उपयोग करके
  • इन सत्रों के माध्यम से आप अपनी चिंता के लक्षणों की पहचान करना और दवाओं का उपयोग किए बिना प्रभावी ढंग से उनका प्रबंधन करना सीखेंगे।
  • अवसाद के चरण के चारों ओर अपना जीवन बदलें
    4
    अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से संपर्क करें हालांकि अधिकांश मामलों में आतंक हमलों के कारण एक मनोवैज्ञानिक विकार के कारण होता है, कुछ रोगों में भी इसी लक्षण पैदा हो सकता है। इस कारण से इस संभावना पर विचार करना महत्वपूर्ण है कि समस्या के आधार पर कुछ बीमारी अभी तक निदान नहीं हुई है। अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और उसे उन लक्षणों के बारे में पूछें जो आपके लक्षणों का कारण बन सकते हैं
  • आतंक हमलों के कारण होने वाले लक्षणों के कारण होने वाले रोगों में हाइपोग्लाइसीमिया, हाइपरथायरायडिज्म और कुछ मामूली दिल की समस्याएं होती हैं, जैसे कि म्यूट्राल वाल्व प्रोलाप्स। कुछ उत्तेजक (जैसे एम्फ़ैटेमिन, कोकीन और कैफीन) भी आतंक विकार के एक ही लक्षण का कारण बन सकते हैं
  • भाग 3

    समस्या का अध्ययन करें और उचित समर्थन प्राप्त करें
    आचरण अनुसंधान चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र



    1
    अधिक जानने के लिए जानें। आतंक विकार के अपने ज्ञान को विस्तारित करने से आप अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं और परिणामस्वरूप बेहतर हो सकते हैं। अध्ययन, चिंता, आतंक विकार और इसके लक्षणों की विशेषताएं क्या हैं यह महसूस करने के लिए पैथोलॉजी के विशिष्ट लक्षणों को पहचानना उपयोगी हो सकता है कि आप नहीं हैं "पागल"।
    • अध्ययन करें कि भावनाएं, विचार और भावनाएं आतंक हमलों को ट्रिगर करने में योगदान करती हैं।
    • कई लोगों की प्रतिक्रिया का अनुभव है "हमला या उड़ान" कि शरीर एक संभावित खतरे से निपटने के लिए पैदा करता है यह स्वीकार करें कि यह एक आपातकालीन स्थिति में एक प्रभावी प्रतिक्रिया है, लेकिन यह उन परिस्थितियों में भी उत्पन्न हो सकता है जो खतरे का गठन नहीं करते, आतंक हमले की शुरुआत में योगदान करते हैं।
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 3
    2
    सहायता समूह खोजें यदि आप केवल अपने अनुभवों के बारे में महसूस कर रहे हैं या आपको लगता है कि आप अपने प्रियजनों के साथ अपनी परेशानी के बारे में बात नहीं कर सकते हैं, तो आप एक सहायता समूह में शामिल होने से बहुत फायदा हो सकते हैं। आपको ऐसे लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा जिनके पास एक ही समस्या है, इसलिए आपको अधिक पृथक या दुर्भाग्यपूर्ण महसूस नहीं होगा। अन्य प्रतिभागियों के माध्यम से आप भी नई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, चिकित्सकों और चिकित्सकों के बारे में संकेत और अपने विकार का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सहायता अक्सर बैठकों तक सीमित नहीं होती है कुछ समूह टेलीफोन या ई-मेल समर्थन भी प्रदान करते हैं या पार्टनर-मिलान सिस्टम का उपयोग करते हैं ताकि आप एक-दूसरे का समर्थन कर सकें।
  • छवि शीर्षक से आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 2
    3
    दोस्तों और परिवार से समर्थन प्राप्त करें उन लोगों के साथ संवाद खोलने से डरो मत, जो आपको प्यार करते हैं। यदि आप अपनी समस्याओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो किसी मित्र को कॉल करें या अपने परिवार के किसी सदस्य से संपर्क करें। आपको किसी को यह बताने के लिए शर्मिंदगी या डर लग सकता है कि आपको मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक बेचैनी है, लेकिन याद रखना कि ये लोग आपके कल्याण की देखभाल करते हैं और आपको खुश देखना चाहते हैं।
  • आपके मित्र और परिवार के सदस्य आपको अपना समर्थन देने के लिए तैयार होंगे।
  • भाग 4

    अपने सामान्य स्वास्थ्य की देखभाल करें
    बढ़ी हुई कसरत लाभों के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें. शारीरिक गतिविधि एक प्राकृतिक तरीके से चिंता को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप अक्सर चिंतित महसूस करते हैं, तो हर दिन कम से कम 30 मिनट की मध्यम अभ्यास करें। उदाहरण के लिए आप एक बाइक पर चलना, तैरना, सवारी कर सकते हैं या एरोबिक्स कक्षा ले सकते हैं।
    • आप सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान अधिक आंदोलन करने से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पैदल या बाइक से काम करने के लिए जा सकते हैं, जब आप शॉपिंग करते हैं और एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करते हैं तो कुछ ब्लाकों को पार्क करते हैं
  • दिमाग के लिए मेक होम रेमेडीज शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    कैफीन और निकोटीन से बचें यदि अतीत में आपको चिंता और आतंक हमले के लक्षणों से पकड़ा गया है, तो निश्चित रूप से इन पदार्थों से दूर रहने के लिए बेहतर है जो एक ही बीमारी का कारण बन सकता है। तंबाकू, कॉफी और सभी कैफीनयुक्त पेय से बचें। आपको उन उत्तेजक पदार्थों से भी बचने चाहिए जो आम तौर पर गोलियां या फ्लू ड्रग्स में स्लिमिंग में निहित हैं।
  • चूंकि आतंक हमलों के कई लक्षण शारीरिक हैं, इसलिए आपके शरीर की देखभाल करना और इसे अच्छी तरह से व्यवहार करना महत्वपूर्ण है
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 1 प्राप्त करें
    3
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं आपके शरीर के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्वस्थ भोजन तैयार करें। याद रखें कि भोजन मूड और भावनाओं को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी विटामिन और पोषक तत्वों को ले लें जिससे आपको शारीरिक और मानसिक कल्याण सुनिश्चित करने की जरूरत हो। भोजन छोड़ें और हाथ में खाने के लिए हमेशा कुछ स्वस्थ रहें यदि आप भोजन के बीच भूखा महसूस करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी कार या बैग में सूखे या सूखे फल का एक पैकेट रख सकते हैं, अगर आप काम कर रहे हैं या जब आप काम पर रहते हैं तो आप भूखे हैं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 15 प्राप्त करें
    4
    एक गुणवत्ता नींद सुनिश्चित करें पर्याप्त नींद और हर रात अच्छा हो अधिकांश वयस्कों को प्रति रात 7 से घंटों से 9 घंटे तक सोना पड़ता है, जबकि उनकी उम्र के आधार पर बच्चों को दिन में 13-14 घंटे नींद की जरूरत होती है। खासकर अगर आप पर बल दिया जाता है, तो आपके शरीर को अधिक नींद की आवश्यकता होती है।
  • अच्छी नींद की आदतों को कैसे विकसित किया जाए, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 11
    5
    एक पूरक ले लो कुछ लोगों को इनोसिटोल आहार अनुपूरक के उपयोग से लाभ होता है यह पदार्थ सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करता है, जो बदले में आतंक हमलों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आपको कोई नकारात्मक या अवांछित साइड इफेक्ट दिखाई दे तो उसका उपयोग करना बंद करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com