आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार कैसे प्रबंधित करें

निष्क्रिय आक्रामकता एक क्रोध के अप्रत्यक्ष अभिव्यक्ति को इंगित करता है जिसके द्वारा एक व्यक्ति परेशान करने की कोशिश करता है या फिर दूसरे को चोट पहुंचाता है। समस्या यह है कि जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं वे आसानी से इनकार करने से इनकार कर सकते हैं। अक्सर, लोग निष्क्रिय-आक्रामक तरीके से कार्य करते हैं क्योंकि उन्हें मतभेद और संघर्ष की स्थिति से उचित तरीके से निपटने के लिए नहीं सीखा है। हालांकि, सही तरीके से संचार के जरिए उनके व्यवहार को प्रतिबिंबित करने और निष्क्रिय आक्रमण का प्रबंधन करने में कुछ तरीके हैं।

कदम

भाग 1

निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करें
छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 1
1
के संकेतों को पहचानेंनिष्क्रिय आक्रामकता. इस रवैए की कपटी प्रकृति इस तथ्य में निहित है कि जो व्यक्ति मानता है कि वह इस तरह से प्रशंसनीय स्पष्टीकरण के माध्यम से व्यवहार करने से इनकार करता है एक टकराव के दौरान, आप कह सकते हैं कि आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं या अतिरेक के वार्ताकार का आरोप लगा रहे हैं। इसलिए, अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित रहें और इस तरह के आक्रामकता की पहचान करना सीखें।
  • कौन प्रकट होता है एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का तर्क है और इतने कटु, महत्वपूर्ण आउटसोर्स बेहद कठोर प्रतिक्रिया, एक क्षणिक तुष्टीकरण दिखाने (शब्द के साथ सहमत हैं, लेकिन स्थगित करने के लिए क्या आप उसे करने के लिए कहा फैसला किया), जानबूझकर अक्षम हो (सहमत हो सकता है कुछ करना है, लेकिन न चाहते हुए भी), इसके बिना एक समस्या बढ़ा जाने हस्तक्षेप करने और पीड़ा है कि यह साथ चला जाता है से आनंद लेते हैं, बदला लेने के लिए, गलत तरीके से देखा जाना चाहिए और मौन की रणनीति का उपयोग जानबूझकर सूक्ष्म इशारों की है। "मैं पागल नहीं हूँ" और "मैं सिर्फ मजाक कर रहा था" वे निष्क्रिय-आक्रामक लोगों द्वारा बोलने वाले सबसे आम शब्द हैं।
  • अन्य संकेतों निष्क्रिय आक्रामकता दुश्मनी, एक अनुरोध है कि व्यक्तिगत कार्यक्रमों में हस्तक्षेप करता है के साथ सामना हालांकि सावधानी से उन्नत शामिल हैं, सबसे भाग्यशाली लोगों के प्रति घृणा या एक निश्चित अधिकार का आनंद ले रहे हैं, दूसरों की मांगों को स्थगित करने के लिए की जरूरत है, जानबूझकर प्रवृत्ति दूसरों के लिए बुरा एक नौकरी खेलने के लिए,, निंदक गुस्सैल और तार्किक व्यवहार करते हैं, और लोगों की ओर से ध्यान की कमी का रोना रोते के तथ्य।
  • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को दूसरों की मांगों का एक अघोषित विरोध और प्रत्यक्ष टकराव से बचने का एक तरीका के रूप में परिभाषित किया गया है। सबसे बड़ी समस्या विचारों का एक स्पष्ट आदान-प्रदान से बचने के तथ्य में निहित है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं आपके सामने, आपके पास एक व्यक्ति हो सकता है जो आपके नसों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहा हो, लेकिन यह भी संभव है कि आपके संदेह से आपको अपने व्यक्तिगत स्तर पर व्यवहार करें. अपनी असुरक्षाओं का विश्लेषण करें: अतीत में आप जटिल लोगों से निपटने के लिए इस्तेमाल किए गए थे? क्या यह व्यक्ति आपको उन स्थितियों की याद दिलाता है? क्या आप मानते हैं कि आप दूसरों की तरह व्यवहार कर रहे हैं जैसा कि आपने पहले किया है?
  • खुद को अपने जूते में रखो यदि आप अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करते हैं, तो क्या आपको लगता है कि ऐसी स्थिति में उचित व्यक्ति एक ही तरीके से कार्य कर सकता है?
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुछ पुराना देर से रहने वाले हो सकते हैं या उनके कार्यों को बहुत धीरे-धीरे पूरा कर सकते हैं क्योंकि वे कुछ विकार से ग्रस्त हैं, जैसे ध्यान घाटे में सक्रियता विकार (एडीएचडी)। तुरंत मान लें कि उनका व्यवहार वास्तव में आप की ओर निर्देशित है
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 3
    3
    इस व्यक्ति की कंपनी में जिस तरह से आपको लगता है, उस पर ध्यान दें। निष्क्रिय-आक्रामक विषय को प्रबंधित करना निराशा, क्रोध और निराशा की भावना पैदा कर सकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि जो कुछ भी आप कहते हैं या करते हैं वह इसे पूरा करने में सक्षम है।
  • आप निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के शिकार होने से ग्रस्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, दूसरे व्यक्ति बोलता है और बोलता नहीं है
  • आप निराश महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अक्सर शिकायत करते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि आपकी स्थिति को सुधारने के लिए कोई उपाय नहीं लगता है। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
  • जब आप इस व्यक्ति के संपर्क में होते हैं, तो आप थका हुआ या निराश महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपने अपने निष्क्रिय आक्रमण का प्रबंधन करने में बहुत ऊर्जा का निवेश किया है।
  • भाग 2

    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के चेहरे पर प्रतिक्रिया दें
    छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 4
    1
    एक रवैया रखें सकारात्मक किसी भी समय सकारात्मक सोच की शक्ति आपको रोजमर्रा की जिंदगी का सामना करने में मदद करती है निष्क्रिय-आक्रामक विषय नकारात्मकता के सर्पिल में उसके पास व्यक्ति को खींचने की कोशिश करता है कभी-कभी, वह नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को भड़काने के लिए चाहते हैं ताकि वह अपने शिकार पर ध्यान देने के लिए वापस आ सकें, ऐसा करने का आरोप लगाए बिना। इसे होने की अनुमति न दें
    • सकारात्मक तरीके से रहना इसके स्तर तक नहीं जा रहा है एक निष्क्रिय-आक्रामक तरीके से व्यवहार करने से प्रतिदेय न करें। उसे अपमान न करें, चिल्लाओ मत करो और रकाब की नज़र न खोएं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए, आप अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, अपने आप पर नहीं। लेकिन अगर आपको गुस्सा आता है, तो आप अपना ध्यान वास्तविक समस्याओं से दूर करेंगे।
    • अपने आप को व्यवहार करने का प्रयास करें चाहे आप किसी बच्चे या किसी वयस्क के साथ काम कर रहे हों, विवादित स्थितियों का सामना करें ताकि दूसरों को यह समझ सकें कि उन्हें आपके साथ कैसे बातचीत करनी चाहिए। निष्क्रिय आक्रामकता उदासीनता के एक मुखौटा के पीछे भावनाओं को उतार देता है। इस तरह से अभिनय करने के बजाय, यह खुले तौर पर, ईमानदारी से और सीधे आपको जो महसूस करता है, प्रकट होता है। जब आपको निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का सामना करना पड़ता है, जैसे पुटिंग, तो चर्चा को अधिक रचनात्मक मोड़ लेना
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 5
    2
    हमेशा शांत रहो आप परेशान कर रहे हैं, (, टहलने के संगीत और नृत्य बारी, क्रॉसवर्ड पहेली करते हैं) एक समस्या सामना करने से पहले शांत हो जाओ, और उसके बाद यह पता लगाने के लिए सबसे अच्छा रास्ता के लिए एक उचित और स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने के लिए में लेने के लिए है कि वास्तव में क्या कोशिश करता है।
  • कभी ज़्यादा प्रतिक्रिया न करें, खासकर अगर आप नाराज हैं इसके अलावा, किसी भी व्यक्ति को निष्क्रिय-आक्रामक होने का सीधे आरोप नहीं लगाइये, अन्यथा आप उसे सबकुछ अस्वीकार करने की स्थिति में डाल देंगे और आपको गलतफहमी का आरोप लगाएंगे, बहुत संवेदनापूर्ण या संदिग्ध होने के नाते।
  • अपना गुस्सा मत खोना, जो भी होता है दूसरे व्यक्ति को यह समझने न दें कि वह आपको रास्ते से निकाल लेता है, अन्यथा आप उसके व्यवहार को सुदृढ़ करेंगे और आप इसे फिर से होने का खतरा खाएंगे।
  • अपने क्रोध या किसी अन्य अतिरंजित भावनात्मक प्रतिक्रिया को खुले तौर पर व्यक्त करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें यदि आप अधिक नियंत्रित हवा लेते हैं, तो आप उस व्यक्ति की छाप देंगे जो एक छड़ी का आदेश नहीं देता है
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 6
    3
    समस्या पर चर्चा करें यह मानते हुए कि आपके पास एक निश्चित भावनात्मक स्थिरता है, जिससे आप खुद का सम्मान कर सकते हैं और आप एक शांत प्रकार के हैं, सबसे अच्छा तरीका यह है कि सतह पर प्रकट होने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि उदाहरण के लिए: "मैं गलत हो सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि आप दुखी हैं कि दाऊद को पार्टी में आमंत्रित नहीं किया गया है। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"।
  • प्रत्यक्ष और सटीक रहें जब आप एक बहुत सामान्य या अस्पष्ट तरीके से बोलते हैं तो निष्क्रिय-आक्रामक लोग सूक्ष्मता का उपयोग करके अपने भाषण को विकृत कर सकते हैं। यदि आपको ऐसे विषय से निपटना है, तो समस्या के बारे में स्पष्ट रहें जो आप सामना कर रहे हैं।
  • टकराव के दौरान उत्पन्न होने वाले खतरों में से एक को सामान्य बनाना है, उदाहरण के लिए कह रही है: "तुम हमेशा ऐसा ही हो!"। इस तरह आप कहीं भी नहीं जाएंगे, इसलिए किसी विशेष व्यवहार पर व्यक्ति को संबोधित करना महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आपको चुप्पी के साथ दंड देने की सच्चाई आपको परेशान कर देती है, तो उस एपिसोड का उदाहरण ले लीजिए जिसमें आप चिंतित थे और बताते हैं कि उस समय आपको कैसा महसूस हुआ था।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 7
    4
    व्यक्ति को यह समझने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह नर्वस है लड़ाई के लिए न करें, लेकिन दृढ़ता से कहें, उदाहरण के लिए: "आप अभी बहुत परेशान लग रहे हैं" या "मुझे इस धारणा है कि कुछ आपको परेशान कर रहा है"।
  • अभिव्यक्त करो कि आपकी भावनाएं आपके व्यवहार में पैदा होती हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "जब आप अचानक मुझसे बात करते हैं, तो मुझे बुरा लगता है और मेरे पास इस धारणा है कि तुम मुझे डांटते हो"। इस तरह, आपको इस बात का एहसास होगा कि इस तरह के एक दृष्टिकोण आप में ट्रिगर है आप जो महसूस कर रहे हैं उस पर फोकस करें और उस भाषा का उपयोग करने से बचें, जो आप का सामना करते हैं, उन पर दोष लगा सकते हैं और उन्हें सजा दे सकते हैं।
  • पहले व्यक्ति में बात करें जब पर चर्चा किसी के साथ, विशेष रूप से एक लड़ाई के दौरान, वह पहले व्यक्ति में एक भाषा का सहारा लेने की कोशिश करता है उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "तुम इतनी कठोर हो", आप कह सकते हैं: "मुझे बुरा लगा क्योंकि आपके दरवाजे की पटकथा हुई क्योंकि मैंने सोचा था कि तुम मेरी बात नहीं सुनना चाहते थे"। पहला वाक्य दूसरे व्यक्ति में है और, आम तौर पर इस तरह से बोल रहा है, दोष, फैसले या आरोप लगाए जाते हैं। इसके विपरीत, पहले व्यक्ति के वाक्यांशों में आप अपनी अंगुली को इंगित किए बिना अपने मूड को व्यक्त करने की अनुमति देते हैं।
  • निष्क्रिय-आक्रामक लोग मुख्य विषय के चारों ओर घूमते हैं उसी तरह से व्यवहार न करें सीधे, दोस्ताना, ईमानदार लेकिन दयालु होने की कोशिश करें हालांकि, आपको क्या हो रहा है इसे डाउनप्ले करना नहीं है।
  • भाग 3

    अपने आप को एक निष्क्रिय-आक्रामक दृष्टिकोण से सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 8
    1



    निष्क्रिय आक्रामक व्यक्ति के साथ सीमा निर्धारित करें यहां तक ​​कि अगर आपको एक गरम टकराव में आने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको पंगिबिल के रूप में भी काम नहीं करना पड़ता है निष्क्रिय आक्रामकता बहुत हानिकारक हो सकती है और बीमार उपचार का एक रूप बन सकता है। आपको सीमा निर्धारित करने का पूरा अधिकार है
    • लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक बहुत ही कमजोर है। एक बार जब आप निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार करते हैं, तो आपके पास अब कोई विकल्प नहीं है। यह सत्ता के लिए अनिवार्य रूप से एक संघर्ष है आप शांत और सकारात्मक बने रह सकते हैं, जबकि आप जो भी स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, उसके मुकाबले शेष नहीं रह सकते हैं।
    • स्थापित सीमा का सम्मान इसे स्पष्ट कर लें कि आप गलत तरीके से बर्दाश्त नहीं किए जा रहे हैं यदि कोई व्यक्ति निरंतर देर से और परेशान कर रहा है, तो उसे पता चले कि अगली बार जब वह सिनेमा में समय पर नहीं दिखती तो आप उसके बिना ही जा सकते हैं। इस तरीके से आप उसे सूचित करेंगे कि आप अब उसके व्यवहार के परिणामों को भुगतना नहीं चाहते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 9
    2
    अंतर्निहित समस्या पर प्रतिबिंबित करें और इसे संबोधित करें। निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार से निपटने का सबसे अच्छा तरीका सभी संभावित परिवर्तनों की पहचान करना है। सबसे अच्छी बात यह है कि क्रोध की उत्पत्ति का पता लगाना है।
  • यदि यह एक व्यक्ति है जो आसानी से परेशान नहीं हो जाता है, उस व्यक्ति से बात कर जो उसे अच्छी तरह से जानता है कि आपको यह बताने के लिए कि उसे कितना गुस्सा आता है और आपको दिखाता है कि वह कौन सा संकेत करता है जब वह नाराज होता है
  • गहरी और ईमानदारी से सब कुछ का आकलन करें जो निष्क्रिय आक्रामकता को गति प्रदान कर सके। निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार आम तौर पर किसी अन्य बीमारी का लक्षण होता है
  • छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 10
    3
    जोर से संवाद करने के लिए जानें आक्रामक संचार, निष्क्रिय संचार और निष्क्रिय-आक्रामक संचार है। पिछले दो पहले के रूप में प्रभावी नहीं हैं
  • जोरदार होने का अर्थ है संवेदनाहीन और सम्मान होने के बिना मुखर होना। अपने आप को विश्वास, सहयोग और स्पष्ट रूप से बताएं कि आप दोनों पक्षों के लिए संतोषजनक ढंग से समस्या को हल करने का इरादा रखते हैं।
  • बातचीत के दौरान सुनने के लिए भी दोषपूर्ण है या दोष नहीं देना दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को ध्यान में रखें और इसे स्वीकार करें। अपने मन की अवस्था स्वीकार करें, भले ही आपको लगता है कि वह गलत था।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 11
    4
    यह समझना सीखें कि उस समय का समय दूसरे व्यक्ति से पूरी तरह से बचने का है। यदि आप लगभग हमेशा अपने आप पर आक्रामक तरीके से व्यवहार करते हैं, तो पता है कि आपको इसके से दूर होने का पूरा अधिकार है। आपकी भलाई सभी चीजों से ऊपर है।
  • कम समय बिताने के तरीके ढूंढें और अन्य लोगों की उपस्थिति में उसके साथ संवाद करने का प्रयास करें अकेले उनसे बात करने से बचें
  • अगर यह कुछ भी नहीं करता है, लेकिन नकारात्मक ऊर्जा संचारित करता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह इसमें शामिल होने के लायक है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 12
    5
    छोटी सूचना से आप के खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं किसी निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति को जानकारी, भावनाओं या निजी विचारों का खुलासा न करें
  • यह आपके जीवन के बारे में सवाल उठा सकता है जो निर्दोष दिखता है या विनम्र रुचि दिखा सकता है। उत्तर दें, लेकिन विस्तृत जानकारी देने से बचें बहुत दूर मत जाओ और दोस्ताना होने के बिना अस्पष्ट रहें।
  • सबसे संवेदनशील विषयों से बचें या अपनी व्यक्तिगत कमजोरियों को प्रकट करें। निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति इन विवरणों को याद करते हैं, कभी-कभी सबसे अप्रासंगिक विवरण भी देते हैं, और बाद में उन्हें अपने शिकार के खिलाफ इस्तेमाल करने के तरीके ढूंढते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 13
    6
    मध्यस्थ या मध्यस्थ से मदद के लिए पूछें यह एक तीसरा निष्पक्ष व्यक्ति होना चाहिए, चाहे वह मानव संसाधन प्रबंधक हो, एक करीबी रिश्तेदार (लक्ष्य के रूप में लंबे समय तक) या एक आपसी दोस्त भी। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी के हस्तक्षेप का सहारा लेना है, जिनमें से कोई भी निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति भी भरोसा कर सकता है।
  • मध्यस्थ से मिलने से पहले, उसे एक ऐसी सूची प्रदान करें जिसमें आपकी मुख्य चिंताएं हों दूसरे पक्ष के दृष्टिकोण से स्थिति को देखने की कोशिश करें और समझें कि वह इतनी नाराज़ क्यों है अप्रिय मत हो और एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैया न लें क्योंकि यह आपको वापस धक्का देता है, जबकि आप हाथ उधार देने की कोशिश कर रहे हैं।
  • जब आपको निष्क्रिय-आक्रामक विषय से निपटना पड़ता है, तो आप कह सकते हैं: "धैर्य रखें! मैं मज़ाक कर रहा था" या "चीजों को बहुत गंभीरता से ले लो"। यही कारण है कि तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप से आप स्थिति का बेहतर ढंग से प्रबंधन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक डैल विद निष्क्रिय एग्रेसिव बिहेवियर चरण 14
    7
    देखें कि क्या परिणाम हो सकता है यदि आप अपने व्यवहार पर जोर देते हैं। चूंकि निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति चुपचाप करते हैं, उन्हें अक्सर जब उनके व्यवहार पर सवाल उठता है तब ऑब्जेक्ट करना पड़ता है। निषेध, बहाने बनाने, और उन पर इशारा करते हुए कुछ सबसे संभावित प्रतिक्रियाएं हैं
  • भले ही यह क्या कहता है, बताएं कि भविष्य में आप क्या करने के लिए तैयार हैं। क्या सबसे ज़्यादा मायने रखता है कि निष्क्रिय-आक्रामक विषय पर अपने व्यवहार पर पुनर्विचार करने के लिए सबसे गंभीर परिणाम क्या हो सकते हैं।
  • संभावित नतीजों की पहचान करने और तदनुसार कार्य करने की क्षमता आपको अनुमति देता है "अलग करना" प्रभावी रूप से एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति उन्हें उचित रूप से समझाकर, आप एक जटिल व्यक्ति को शांत करने में सक्षम होंगे और आप उसे एक शत्रुतापूर्ण से एक और सहयोगी रवैये में ले जाने के लिए आग्रह करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला डैल विद निष्क्रिय एग्रेसिव व्यवहार चरण 15
    8
    अधिक सही या उचित व्यवहार को अपनाने को प्रोत्साहित करता है। व्यवहारिक मनोविज्ञान में, सुदृढीकरण कुछ ऐसा होता है जो किसी व्यक्ति को एक निश्चित पाठ्यक्रम के बाद किया या दिया जाता है। इस पद्धति का लक्ष्य आवृत्ति में वृद्धि करना है जिसके साथ वह किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक इनाम की पेशकश कर सकते हैं क्योंकि आपने सही व्यवहार किया है जो आप को गलत तरीके से दोहराने या दंडित करना चाहता है, जिसे आप नकार देंगे सकारात्मक सुदृढीकरण एक ऐसा तरीका है जिसे लागू करने की तुलना में समझाना अधिक आसान है क्योंकि अच्छे व्यवहारों की तुलना में बुरे व्यवहार अधिक स्पष्ट होते हैं। इसलिए, बाद के लिए देखें ताकि आप उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए हर अवसर का लाभ उठा सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति खुले और ईमानदार है कि वह क्या महसूस करता है ("मेरे पास इस धारणा है कि आप मेरे उद्देश्य से बुरी तरह से व्यवहार करते हैं!") यह बेहतर है! इस तरह के व्यवहार को कहकर प्रोत्साहित करें: "मुझे अपनी भावनाओं को बताने के लिए धन्यवाद मैं वास्तव में सराहना करता हूँ जब आप मुझे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है"।
  • इस तरह से आप उसे अच्छी तरह से व्यवहार करने और उसे महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस बिंदु पर आप उसके साथ संवाद खोलना शुरू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आप गुस्सा, डांटते हैं या नाराज़ हो जाते हैं, तो आप मन को परेशान कर देते हैं और अपने साथी को अधिक बहाने देते हैं और मानते हैं कि वह अपनी जिम्मेदारियों से इनकार करने के लिए पकड़ सकता है।
    • जब आप अपने पार्टनर की रणनीति में या अपनी जिम्मेदारियों का प्रभार लेते हैं, तो आप केवल निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं।
    • अक्सर जो लोग इस व्यवहार को अपनाने वाले हैं, वे अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होने के विचार में व्यक्तिगत अभिमान की भावना महसूस करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com