मित्रों के बीच झगड़ा को हल करने का तरीका

कभी-कभी, सबसे अच्छे दोस्त भी एक-दूसरे को चोट पहुंचाने के लिए लड़ते हैं, दूर जाते हैं, असहमति फैलते हैं और रिश्तों को भी तोड़ते हैं। दोस्ती सुधारने के लिए, पहले से यह समस्या हल करना आवश्यक है या इसके विपरीत जो चर्चा हुई यह दर्दनाक और मुश्किल हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से वहाँ रचनात्मक तरीके असहमति और मतभेद, सहित काबू पाने के लिए कर रहे हैं: उद्देश्य के साथ स्थिति का अध्ययन चीजों को सम करने के लिए, का उपयोग करें तकनीक कि मदद संघर्ष का समाधान, प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानने के लिए और आगे विवाद के जोखिम को कम करें

कदम

भाग 1

स्थिति को व्यवस्थित करने का प्रयास करें
इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 9
1
पहचानें कि गलत क्या हुआ। किसी मित्र के साथ संघर्ष को हल करने के लिए, आपको सबसे पहले समझना चाहिए कि क्या हुआ और घटना के बारे में कुछ धारणाएं करें। यह एक मौलिक कदम है क्योंकि आपको समस्या पता नहीं है, तो आपको कोई समाधान नहीं मिल सकता है! एक योजना बनाकर, आप एक स्पष्ट मन के साथ स्थिति का प्रबंधन कर सकते हैं ताकि एक ही गलती में भाग न लें और चर्चा के लिए वापस लौटना न दें।
  • अपने दृष्टिकोण से क्या हुआ है और तर्कसंगत रूप से प्रतिबिंबित करके देखें वह दोनों कारणों और भावनात्मक बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है, लेकिन स्थिति पर निष्पक्ष रूप से देखने की कोशिश करता है। मान लीजिए कि आपको पता चला कि आपका दोस्त आपके पीछे बुरी तरह से बात कर रहा था। घटना का अच्छी तरह से विश्लेषण करें आपको कैसे पता चला? उसने क्या कहा? आपने कैसे व्यवहार किया?
  • समस्या का विश्लेषण करने के लिए आपको विवाद के कारण की पहचान करना चाहिए और आगे क्या हुआ पूर्ववर्ती (क्या लड़ाई से पहले हुआ), व्यवहार की जांच करता है (आप क्या किया) और परिणाम (क्या व्यवहार का एक परिणाम के रूप में हुआ) की पहचान करता है पुनर्निर्माण। कल्पना कीजिए कि लड़ाई जब आप को पता चला कि अपने दोस्त आप (पृष्ठभूमि) के पीछे बुरी बातें कह रहा था शुरू कर दिया है, तो आप सामना करना पड़ा है और गरम बहस (व्यवहार) का जन्म हुआ। बाद में आपने एक सप्ताह (परिणाम) के लिए बात नहीं की।
  • ध्यान रखें कि समय-समय पर झगड़ा करना सामान्य है। सभी झड़प नकारात्मक नहीं है कभी-कभी यह सही है कि आप असहमत, ऑब्जेक्ट या दोस्तों के साथ चर्चा करें। क्या मायने रखता है जिस तरह से मुद्दों को संबोधित कर रहे हैं। शामिल दलों में पारस्परिक सम्मान लाया जाना चाहिए और आक्रामक नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 2
    2
    जिस तरीके से आप कार्य करते हैं उसे बदलने के लिए प्रतिबद्ध आपकी भूमिका और आपके दृष्टिकोण की स्थिति का विश्लेषण करने का प्रयास करें। इसे अलग तरह से जांचने की कोशिश करें, इसे एक और दृष्टिकोण से देखें। आप अपने विचारों को स्पष्ट कर सकते हैं और समाधान प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम मार्ग समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने मित्र से वादा करें कि अगली बार जब आप ऐसी स्थिति का अनुभव करेंगे तो आप बेहतर व्यवहार करेंगे।
  • अलग तरीके से कार्य करने के लिए, आपको अलग तरीके से सोचना होगा। उदाहरण के लिए, अगर किसी ने आपको बताया है कि आपके मित्र ने आपके खाते को घुसने दिया है, क्या यह संभव है कि यह सच नहीं है?
  • वैकल्पिक रूप से, अलग तरीके से कार्य करने के लिए, अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करें अगर आपको एक दोस्त के साथ लड़ाई हुई जो आपको बताई गई थी, तो क्या आप स्थिति से निपटने के लिए एक बेहतर तरीका पा सकते हैं? जब आप संघर्ष को हल करने की कोशिश करते थे तो क्या आप अपना गुस्सा खो गए? क्या तुमने कुछ कहा जो तुमने खेद किया?
  • चित्र का शीर्षक विश्लेषण खुद 10
    3
    आपको जो परेशान किया गया था उसे व्यक्त करने का प्रयास करें। अन्य व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें इस तरह, जब आप समस्या का सामना करते हैं तो आप अपने विचारों को इकट्ठा कर सकते हैं और उनसे आपके द्वारा अपेक्षित बदलावों की व्याख्या कर सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई या स्थिति को जटिल करने वाली हर चीज पर प्रतिबिंबित करें उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त के अपमान और अपराध के लिए क्रोध और नाराजगी महसूस करते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप अलग ढंग से प्रतिक्रिया कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप का अपमान करने के बजाय, आप अपनी आवाज कम कर सकते हैं, शांति से बोल सकते हैं और कम उत्तेजक और आक्रामक शब्दों का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    संघर्ष को हल करें
    छवि का शीर्षक शीर्षक व्यक्ति के साथ सुरक्षित रूप से मिलो करें ऑनलाइन चरण 5
    1
    बोलने के लिए पल और जगह की स्थापना करें मतभेदों को सुलझाने और रिश्ते में सुधार करने के लिए सबसे उपयोगी तरीके से एक स्थिति को संबोधित करना है।
    • यदि आपके मित्र से बात करने के लिए आपके पास कोई पल नहीं है, तो पाठ संदेश लिखने का प्रयास करें या उसे अपॉइंटमेंट बनाने के लिए कॉल करें उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं: "नमस्कार। मैं आपको देखना चाहूंगा और आपसे बात करूँगा। क्या आप सहमत हैं?"।
    • पाठ संदेश, चैट, ई-मेल या फोन द्वारा समस्या को संबोधित करने से बचें किसी विवाद को सुलझाने के लिए सीधे संपर्क सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह गलतफहमी के जोखिम को कम करता है। वास्तव में, आप ध्वनि के टोन या वार्ताकार के चेहरे के भाव को किसी पाठ संदेश के माध्यम से नहीं समझ सकते। तो, प्रस्ताव: "मैं चाहूंगा कि हम एक-दूसरे से बेहतर ढंग से समझने के लिए एक-दूसरे से बात करें। कॉफी होने के बारे में आपको क्या लगता है?"।
    • एक उपयुक्त जगह चुनें, दूर से छिपी आँखें अन्य लोगों को शामिल न करें, अन्यथा आप सहयोगी दलों के खिलाफ सेना में शामिल होने के लिए तैयार होने की छाप देंगे। फेस-टू-फेस तुलना बार में, घर पर या पार्क में एक बैठक का सुझाव दें ऐसी जगहों से बचें जिन्हें आप जानते हैं, जैसे कि स्कूल या कार्यालय।
    • स्थिति निकास सबसे पहले, उसे अपना दृष्टिकोण और मन की अवस्था व्यक्त करने का मौका दें। इस तरीके से, आप समझ जाएंगे कि आप अपने विचारों को अलग-अलग रखने और उन्हें अपना ध्यान देने के लिए तैयार हैं।
  • इम्प्रैथी चरण 2 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी स्थिति में बंदरगाहों की तलाश करें अपनी सारी समझ को दिखाने के द्वारा, आप मतभेदों को व्यवस्थित करने की अधिक संभावना लेंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं तथ्यों के आपके संस्करण को सुनना चाहूंगा क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं?"।
  • खुद को अपने जूते में रखो अपनी जगह में, आप स्थिति को कैसे देखेंगे? आप क्या सोचेंगे और आपको क्या महसूस होगा? क्या अन्य चीजें होती हैं जो पूरे मामले (परिवार या स्कूल में कठिनाई) को प्रभावित करती हैं?
  • क्या हुआ, यह देखकर अपने दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें जैसे कि आप तीसरे व्यक्ति थे। खुद को अपने मनोदशा से प्रभावित होने से बचें ताकि आप कर्मचारियों पर क्या कहा न ले जाएं और भावनाओं के मद्देनजर प्रतिक्रिया दें।
  • छवि जिसे आप गर्भवती महिला लड़की से अपील करते हुए आकस्मिक रूप से अपमानित चरण 3
    3
    बहाना के लिए पूछें संभावना को स्वीकार करें कि इसका निराश होने का एक वैध कारण है, भले ही आप सहमत न हों।
  • उसे बताने का प्रयास करें: "मुझे एहसास है कि आपको चोट लगी है और मुझे खेद है"। उसके बाद उसके उत्तर को सुनें। इस तरह की प्रतिलिपि न करें: "मैं भी गलत होगा, लेकिन आप मुझसे बदतर बर्ताव करते थे"।
  • आपकी प्रेमिका के लिए माफी माँगने वाला चित्र 4 कदम
    4
    समस्या को हल करने के लिए सहयोग करें इन मामलों में हमें दोनों पक्षों के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने की आवश्यकता है। जब सहयोग होता है, तो शामिल सभी पार्टियां समान होती हैं और खुद को स्थिति का समाधान करने के लिए सबसे प्रभावी निर्णय लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • कहकर प्रारंभ करें: "मैं वास्तव में आपके साथ इस समस्या को स्पष्ट करना चाहता हूं। क्या आपको लगता है कि हम ऐसा समाधान पा सकते हैं जो दोनों को संतुष्ट करता है?"। आप यह कहकर अपनी बातों को सुलझाने की इच्छा भी उजागर कर सकते हैं: "मुझे पता है कि मुझे कुछ मायनों में सुधार करना है, इसलिए मैं आपको यह सुनाने के लिए खुला हूँ कि भविष्य में आप मुझसे क्या अपेक्षा करते हैं"।
  • अपना योगदान करने और दूसरे व्यक्ति की सहायता करने का प्रयास करें अपनी आवश्यकताओं के बारे में अभी सोचने के बजाय, उस पर ध्यान दें कि आप क्या चाहते हैं, अन्य व्यक्ति की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए क्या आपको एक सुरक्षित और संतुलित समाधान मिल सकता है जो आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की अनुमति देता है? शायद आप उसे बेहतर संवाद करने में मदद कर सकते हैं, और अपने पक्ष से सीख सकते हैं कि किसी स्वस्थ तरीके से संघर्ष को कैसे सुलझाया जाए।
  • बहुत शर्मिंदा मत हो समझौता आपको केवल अपनी इच्छाओं का एक हिस्सा और अपनी इच्छाओं का त्याग करने की अनुमति देता है। इसलिए थोड़ा छोड़ने को तैयार रहें, लेकिन पूरी तरह से हार न दें जो आप चाहते हैं और दूसरे व्यक्ति को संतुष्ट करने की जरूरत है।
  • संभावित समाधानों का विश्लेषण करें और उन दोनों का चयन करें जो दोनों के लिए सबसे उपयोगी है। स्थिति को ध्यान से देखें और स्वयं को एक साथ हल करने के लिए प्रतिबद्ध करें। आप उन विकल्पों की सूची कर सकते हैं जिन पर आप विचार करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सुना था कि अपने दोस्त के बारे में आप बुरा बात कर रहा था और आप एक लड़ाई हुई थी, शायद आप यह हमला बिना, उसे और अधिक दावे के लिए बात कर सकते हैं, और वह भी ऐसा ही कर सकता है। एक बार जब आप इस निष्कर्ष तक पहुंच गए हैं, तो भविष्य में ले जाने वाले संभावित परिवर्तनों पर एक समझौता खोजें।
  • भाग 3

    अधिक सकारात्मक संवाद करें


    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 6
    1
    मुखर होना सीखें निस्संदेह में किसी की जरूरतों को दूसरों के प्रति पर्याप्त और सम्मानजनक तरीके से संतुष्ट करना शामिल है। जितना अधिक आप मुखर हो, उतना अधिक होने की संभावना है जो आप चाहते हैं।
    • प्रत्यक्ष रहें अपने दोस्त से शांति से और कूटनीतिक रूप से संपर्क करें अपने दृष्टिकोण को सुनें और उसे बताएं कि आप क्या सोचते हैं
    • उदाहरण के लिए कह रहे हैं, अपने आप को व्यक्त करें: "मुझे लगा कि मुझे धोखा दिया जब उन्होंने मुझे बताया कि तुमने मेरे पीछे बुरी तरह बात की थी"। अपने व्यवहार के बजाय अपने मूड पर ज़ोर देना आपको हमेशा अपनी भावनाओं को हमेशा संवाद करने के लिए दूसरे व्यक्ति को भावनाओं से दूर करने या व्यक्तिगत रूप से इसे लेने से रोकना चाहिए।
    • अपने रिश्ते के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "हमारी दोस्ती मेरे लिए बहुत मायने रखती है और मैं इस समस्या को बर्बाद नहीं करना चाहता हूं"।
    • दृश्य संपर्क सकारात्मक होना चाहिए इसलिए, उसकी आँखों में मत देखो और उसकी नज़र से बचें नहीं। सुनिश्चित करें कि विज़ुअल संचार यह असुविधाजनक नहीं बनाता है समय-समय पर वह दूर दिखता है और फिर उसकी नजर फिर से पार करता है
  • छवि क्रिश्चर क्रेशर ऑफ़ द हर्टिंग पीपेल स्टेप 12
    2
    आक्रमण को कम करें संचार आक्रामक हो जाता है, जब दोनों पक्ष मानते हैं कि वे सही हैं और प्रत्येक का मानना ​​है कि दूसरा गलत है। आक्रामक संचार के उदाहरणों में शामिल हैं: अपनी आवाज उठाने या चिल्लाने, धमकी देना, ग़ुलाम करना (उदाहरण के लिए, कह रही "तुम बेवकूफ हो") और पर उंगली बिंदु।
  • अपमानजनक व्यवहार में शामिल होने से बचें, जैसे अपमानजनक, अपमानजनक या आरोप लगाना उदाहरण के लिए, मत कहो: "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि आप ये बहुत दूर आए हैं। मैं तुमसे नफरत करता हूँ! तुम बेवकूफ हो!"। बल्कि, जोर से प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें: "मुझे लगा कि वास्तव में धोखा हुआ है जब उन्होंने मुझे बताया कि तुम मेरे पीछे बुरी तरह बात कर रहे थे। मुझे पता है कि आपके शब्दों को गलत समझा जा सकता है, लेकिन क्या आप मुझे बता सकते हैं कि क्या हुआ? मैं आपके दृष्टिकोण को जानना चाहता हूं"।
  • छवि जिसे आप अकस्मात अपमानित चरण 9 में लड़की से माफी मांगी
    3
    निष्क्रिय संचार सीमित करें कुछ लोग हार मानते हैं और टकराव के पहले संकेत के लिए क्षमा मांगते हैं, तब भी जब उन्हें कोई गलती नहीं होती। हालांकि, निष्क्रिय व्यवहार, जैसे टकराव से बचने, दोस्ती दोस्ती आगे की।
  • समस्या से बचें, अन्यथा कुछ भी हल नहीं किया जाएगा।
  • हर चीज के लिए माफी न मांगें, लेकिन केवल आपके द्वारा किए गए गलतियों के लिए। दूसरे शब्दों में, सभी दोष नहीं लेते हैं। एक लड़ाई में हमेशा दो लोग शामिल होते हैं और ज्यादातर मामलों में, दोनों समस्याएं हैं जो समस्या को बढ़ाती हैं।
  • अपने दोस्त को देखो और आंख के संपर्क में फर्श पर घूरने या आप के साथ होने वाली पहली वस्तु के साथ घबराहट खेलने के बजाय रखें।
  • अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए खुद को सीमित मत करो आपकी ज़रूरतें भी महत्वपूर्ण हैं
  • स्टॉप स्केपिंग निष्क्रिय एग्रेसिव चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को अपनाना न करें। जैसा कि अभिव्यक्ति स्वयं इंगित करती है, निष्क्रिय आक्रामकता कुछ भी नहीं है बल्कि किसी के आक्रामकता का एक निष्क्रिय अभिव्यक्ति है। दूसरे शब्दों में, अपनी मस्तिष्क की मौखिक रूप से बातचीत करने के बजाय, यह व्यवहार के माध्यम से व्यक्त किया जाता है अहंकार का यह निष्क्रिय रूप भ्रम पैदा कर सकता है और लोगों को मोहित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, निष्क्रिय-आक्रामक संचार स्वयं व्यंग्य के साथ प्रकट होता है, संबंधित व्यक्ति के पीछे बुरी तरह से बोल रहा है, उसके बारे में निराधार अफवाह फैल रहा है या अन्य व्यक्तियों को इसे तुच्छ करने के लिए प्रेरित करता है।
  • भाग 4

    फिर से लड़ने के जोखिम को कम करें
    छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 15
    1
    अपनी दोस्ती को विकसित करना जारी रखें चीजों को रात भर व्यवस्थित करने की अपेक्षा न करें कभी-कभी एक झगड़ा जटिल हो सकता है और सभी फड़फड़ों को दूर करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।
    • अंतरिक्ष की अनुमति दें कभी-कभी, दोस्तों को स्थिति की समीक्षा करने और उनके विचारों को स्पष्ट करने के लिए भाग जाना चाहिए।
    • नियंत्रण छोड़ दो यदि आप अपने दोस्त को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने रिश्तों के साथ समझौता करने का जोखिम उठाते हैं। अगर वह जो कुछ हुआ उसके बारे में बात करना नहीं चाहता है, वह अपनी इच्छा का सम्मान करता है, लेकिन उन्हें यह बताएं कि आप सहमत नहीं हैं।
    • उसे बोलने के लिए मजबूर मत करें, अन्यथा एक जोखिम है कि आप फिर से झगड़ा करेंगे।
  • स्टॉप इंस्पेक्टिव एग्रेसिव चरण 5 नामक छवि
    2
    क्रोध का प्रबंधन करना सीखें यह दमन करने के बारे में नहीं है, लेकिन जब आप अपना गुस्सा खो देते हैं, तो क्या करना है यह जानना।
  • जब आप एक हिसात्मक आचरण पर चर्चा करते हैं तो उससे बचें। अगर एक संघर्ष है जो एक आक्रामक या हिंसक टकराव में बदल सकता है तो दूर चले जाओ।
  • शांत रहो और साँस लो!
  • स्टॉप स्केपिंग निष्क्रिय एग्रेसिव चरण 7 नामक छवि
    3
    अपने सर्वश्रेष्ठ पक्षों पर ध्यान दें कुछ अध्ययनों के अनुसार, जब लोग जो वे जानते हैं और करते हैं पर ध्यान देते हैं, वे दूसरों के साथ संघर्ष को हल करने का प्रबंधन करते हैं।
  • अपनी शक्तियों की पहचान करें और उन्हें खेती करें! मान लीजिए कि आपके पास अभिनेता के रूप में प्रतिभा है एक नाटकीय कार्यशाला का पालन करें या स्कूल शो के लिए एक ऑडिशन के लिए खुद को पेश करें। अधिक गतिविधि और क्षमता जो आप विकसित कर सकते हैं, बेहतर लाभ होंगे!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com