कार्य पर संघर्ष को हल करने के लिए कैसे करें

काम पर एक संघर्ष जीतना असंभव है एक संघर्ष जीतने का मतलब है आप चाहते हैं कि परिणाम प्राप्त करने, चाहे `अन्य` लोग क्या चाहते हैं अगर समस्या का हल नहीं किया गया है, यह केवल बाद में वापस आ जाएगा। इसलिए इसे जीतने के लिए काम विवाद को हल करने के लिए बेहतर है। अनसुलझा संघर्ष लोगों को नाखुश बनाते हैं काम पर और विरोध के रूपों का नेतृत्व कर सकते हैं, संचार को नष्ट कर सकते हैं, कामकाज समूहों को अक्षम कर सकते हैं, तनाव कम कर सकते हैं और कम उत्पादकता कार्यस्थल में एक संघर्ष को हल करने के लिए यहां मुख्य कदम हैं

कदम

चित्र शीर्षक में काम पर एक विवाद का समाधान चरण 1
1
आपको समझना चाहिए कि काम पर टकराव अपरिहार्य है। जब भी लोग शामिल होते हैं और निकाल दिए जाते हैं, या जब परिवर्तन होते हैं और नए विचार सामने आते हैं, विवाद और असहमति आसानी से होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप संघर्ष में आनन्द लेना चाहते हैं या समस्याएं पैदा कर सकते हैं, लेकिन जब एक विवाद पैदा हो जाता है तो यह दुनिया का अंत नहीं है। यह एक दिलचस्प सीखने की प्रक्रिया की शुरुआत हो सकती है। विरोध संकेत हैं कि लोग पर्याप्त रूप से शामिल हैं कि वे एक निश्चित स्थिति से दृढ़ता से असहमत हैं। यह चाल संघर्ष को हमेशा के लिए समाप्त करने की अनुमति नहीं देता है।
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 2 पर एक विवाद का समाधान करें
    2
    इससे पहले और बाद में संघर्षों को प्रबंधित करें जितनी जल्दी हो सके संघर्ष को हल करें, या समय के साथ यह खराब हो जाएगा काम पर टकराव किसी से उभरकर नहीं आता है "यह कहा गया है" लेकिन क्या से "यह नहीं था" कहा! हर कोई अपेक्षा करता है कि दूसरों को गलत हो और अधिक समय बीतने पर, स्थिति अधिक अप्रिय हो सकती है। बंद करो "इंतज़ार कर खेल" इसे इस बिंदु तक पहुंचने से रोकने के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 3 पर विरोध करें
    3
    सवाल कृपया। अगर किसी ने कुछ किया जो आपको गुस्सा दिलाया, या यदि आपको उसकी दृष्टि या उसके व्यवहार को समझ में नहीं आता है, "पूछना" यह अंतर बना सकता है कभी नहीं मान लेना कि लोग आपको परेशान करने के लिए काम करते हैं कभी-कभी यह एक अच्छा कारण हो सकता है कि वह व्यक्ति किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करता है (भले ही वह कुछ है जो वास्तव में आपको परेशान करता है) और इस तरह आप तुरंत संभव संघर्ष को समाप्त कर सकते हैं। एक सवाल सीधे पूछो - एक सवाल, एक अभियोग नहीं: कहते हैं "मैं सोच रहा था कि कल आपने `एक्स` क्यों किया?", या "मैंने देखा कि आप अक्सर `वाई` करते हैं क्यों?"। "तुम हमेशा `जेड` क्यों करते हो!" यह एक कम रचनात्मक वाक्य है।
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 4 पर विरोध करें
    4
    स्थिति के बारे में बात करने के लिए दूसरे व्यक्ति को आमंत्रित करें ई-मेल और फोन कॉल्स के बीच, आपकी डेस्क पर, जल्दी से होने वाली वार्ता, कुछ भी हल नहीं करती है आपको ऐसे स्थान की आवश्यकता है जहां कोई भी आपको परेशान नहीं करेगा और स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 5 पर विरोध करें
    5
    देखो। विश्लेषण करें कि आप एक तटस्थ और उद्देश्यपूर्ण तरीके से क्या देखते हैं। यह क्षण है जब आप तथ्यों को सबसे अधिक उद्देश्य से संभव में बताते हैं। क्या हो रहा है? यह कब और कैसे हो रहा है? दूसरे व्यक्ति क्या करता है और, उतना ही महत्वपूर्ण है, आप क्या करते हैं? जब आप इन तत्वों का विश्लेषण करते हैं तो आपको केवल अवलोकन योग्य तथ्यों का मूल्यांकन करना पड़ता है और निष्कर्ष निकालना नहीं होता है या अन्य व्यक्ति क्या सोचता है या इसके बारे में अनुमान लगाता है: आप कह सकते हैं, "मैंने देखा कि आप बैठकों के दौरान हमेशा मेरी आलोचना करते हैं" क्योंकि यह एक सत्यापन तथ्य है। आप नहीं कह सकते "मैंने देखा कि आपने मेरे विचारों का सम्मान करना बंद कर दिया है" क्योंकि यह अनुशंसा करता है कि आपने दूसरे व्यक्ति के व्यवहार के बारे में निष्कर्ष निकाला है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य में चरण 6 पर एक विवाद का हल करें
    6
    हमें खेद है। संघर्ष में आपकी ज़िम्मेदारी के लिए माफी मांगो आम तौर पर शामिल सभी लोगों में संघर्ष की सृजन और निरंतरता में जिम्मेदारी का एक हिस्सा होता है। याद रखें: आप पूरी ज़िम्मेदारी नहीं ले रहे हैं, आप जिम्मेदारी मानते हैं कि आपने इस स्थिति में योगदान करने के लिए क्या किया है।
  • छवि शीर्षक पर दिये गये समस्या का समाधान करें चरण 7



    7
    प्रशंसा। वह संघर्ष में शामिल अन्य पार्टी की प्रशंसा करता है उसे बताएं क्यों आपको लगता है कि इसे हल करना महत्वपूर्ण है। यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ लोगों को उस व्यक्ति की प्रशंसा और प्रशंसा करना आसान लगता है जिनके साथ मैं दृढ़ता से असहमत हूं, लेकिन स्थिति को दूर करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य 8 में हल करें
    8
    परिणामों की पहचान करें आपके और कंपनी पर क्या असर पड़ा है? समस्या क्या है? विवाद के परिणामों की पहचान करने के कारण उसे हल करने के लिए महत्वपूर्ण कारण बताएं। यह प्रतिभागियों को खुद के अंदर देखने में मदद करता है, संघर्ष देख रहा है "बाहर"।
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक संघर्ष का समाधान करें चरण 9
    9
    एक लक्ष्य निर्धारित करें संतोषजनक परिणाम क्या हो सकता है? लक्ष्य को परिभाषित करना दोनों पक्षों के लिए आवश्यक है कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं। इससे अंतिम परिणाम बहुत अधिक मनोरंजक होता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक काम पर एक संघर्ष का समाधान चरण 10
    10
    अनुरोध। विशिष्ट कार्यों को तुरंत लागू करने के लिए कहें उदाहरण के लिए: "मेरा प्रस्ताव एक नया नियम पेश करना है: बैठकों के दौरान, जब कोई प्रस्ताव लेता है और दूसरा असहमत होता है, तो हम यह कहकर शुरू करते हैं कि इस विचार के किन पहलुओं सकारात्मक हैं और फिर जो सुधार कर सकते हैं इसके अलावा, यदि हम हमेशा हमले करते हुए हमले करना शुरू करते हैं, तो मेरा सुझाव है कि हर कोई क्षमा चाहता है और आप पूरे समूह के सामने की बजाय निजी में बात करते हैं। और, अगर आप अगली परियोजना समाप्त हो जाने पर एक छोटी सी बैठक करते हैं तो आप क्या कहते हैं, यह कैसे एक साथ मूल्यांकन किया गया है? आप क्या सोचते हैं?"
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 11 पर समाधान करें
    11
    मध्यस्थता ढूंढें प्रतिद्वंद्वियों द्वारा कुछ संघर्षों का समाधान नहीं किया जा सकता है और एक मध्यस्थ मदद कर सकता है। मध्यस्थता में एक तटस्थ तृतीय पक्ष शामिल है जो मध्यस्थता में माहिर होता है, जो कि संघर्ष में शामिल लोगों का अनुभव और अनुभव प्राप्त करते हैं। एक अच्छा मध्यस्थ दावेदारों को स्वयं का समाधान ढूंढने में मदद करेगा, कोई सलाह नहीं प्रदान करेगा, और किसी भी विशिष्ट समाधान की ओर धक्का नहीं करेगा।

    आप जिस मध्यस्थ को चुनते हैं, उस पर ध्यान दें। मध्यस्थ (या मध्यस्थ) मध्यस्थता में एक विशिष्ट प्रशिक्षण पथ के साथ एक व्यक्ति होना चाहिए, मध्यस्थता में बहुत अधिक अनुभव है और किसी और की देखरेख में पहले से ही मध्यस्थता का निपटा लेना है अन्यथा यह किसी और चीज़ से ज्यादा नुकसान कर सकता है

  • चित्र का शीर्षक संकल्प पर काम करने के लिए चरण 12
    12
    एक वकील से परामर्श करें कुछ संघर्षों में शामिल फड़फड़ें जो कानूनी या कानूनी निहितार्थ हैं जो लोग आंतरिक उल्लंघन के मुखबिरों के रूप में कार्य करते हैं उन्हें कानूनी संरक्षण होना चाहिए और मौजूदा पदानुक्रम की परवाह किए बिना मुद्दों को हल करना पड़ सकता है यदि संघर्ष सरकार से धन प्राप्त करने के लिए धोखाधड़ी से उत्पन्न होता है, तो मुखबिर को उनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है। झूठी गवाही पर अधिनियम की आवश्यकता है कि दोनों मुखबिर, जिन्होंने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है, और वह कुछ सूचना जनता के सामने नहीं बताती है
  • टिप्स

    • विषय पर चर्चा करने के लिए दूसरे व्यक्ति को आमंत्रित करना पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। यह पहला कदम बनाने में वास्तव में मुश्किल हो सकता है वैसे भी करो!
    • इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यहां वर्णित विधि कार्य विवाद को हल करती है। वह ऐसा कर सकता था या नहीं लेकिन भले ही यह काम न करे, आपको जानने की संतुष्टि होगी कि आपने कोशिश की है। आप एक अलग तरीके से संघर्ष को देखने के लिए, एक सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से इसे बदलने की कोशिश कर सकेंगे। कोई भी आपको और अधिक करने के लिए नहीं कह सकता।
    • चाहे जो भी हो, आशावादी रहें यह मदद करता है
    • यहां तक ​​कि अगर यह करना मुश्किल है, तो अपने सहयोगियों के साथ बैठक में आने के लिए अच्छी बात है ताकि दूसरे लोगों को ध्यान से सुन सकें। उसी तरह, आपसे बिना किसी दखल के बावजूद दूसरों को सुनने के लिए कहें
    • एक असहमति को और स्पष्ट करने के लिए, एक तकनीक जो आप उपयोग कर सकते हैं, वह बोर्डों में लिखी हुई संघर्षों और समस्याओं की एक सूची है। चुपचाप बैठो, जबकि दूसरे व्यक्ति प्रत्येक बिंदु बताता है जब व्यक्ति समाप्त हो जाता है, तो सूची पर वापस लौटें और अपने स्वयं के शब्दों में अंकों को दोहराएं, यथासंभव यथाशीघ्र। इस तरह, व्यक्ति को पता चलेगा कि आपने सुनी और समझ ली है। फिर लिखिए "आपके" सूची में और समान प्रक्रिया करते हैं लेकिन भूमिकाओं को पीछे छोड़ते हैं आम तौर पर एक संघर्ष के दौरान स्पष्ट होने के कारण सामान्य समाधान ढूंढना आसान होता है
    • आक्रामक-निष्क्रिय सहयोगी के कारण विशिष्ट संघर्षों को कैसे निपटाना है, इसके बारे में जानकारी शामिल है।
    • सूचना देने वाले कानूनों के बारे में जानकारी इस पर है: https://workplacefairness.org/whistleblowing
    • निष्क्रिय आक्रमण के बारे में और जानकारी यहां पायी जा सकती है:https://knol.google.com/k/rora-femenia-phd/passive-aggressive-behavior-in-the/3pbxoslyphya5/5#

    चेतावनी

    • यदि आपके पास प्रबंधक के साथ कोई विरोध है, तो ये कदम लागू नहीं हो सकते हैं, विशेषकर यदि प्रबंधक असुरक्षित व्यक्ति है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com