संघर्षों से कैसे बचें

एक साथी, पारिवारिक सदस्य या सहकर्मियों के साथ चर्चा करना, समझने, सहायता करने, नष्ट करने या नुकसान पहुंचाने में मदद कर सकता है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि संघर्ष थका रहे हैं अगर आप उनसे बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप को रोकने के लिए तुरंत लड़ाई कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

झगड़ा बंद करो
छवि शीर्षक से बचें संघर्ष 1 चरण
1
अन्य व्यक्ति की समस्याओं से अवगत रहें यदि वह ऐसी थी जो झगड़े को उकसाती थी या आपकी चिंताओं को अप्रिय प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, तो उसे बताओ उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि यह प्रश्न आपके लिए वाकई महत्वपूर्ण है", या: "मुझे पता है कि, आपके अनुसार, मेरा विचार बिल्कुल अच्छा नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि यह है"।
  • अगर झगड़ा गर्म हो जाना शुरू हो जाता है या जल्दी से तेज़ हो जाता है, तो स्थिति से बाहर निकलें। दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको फिर से चर्चा करने से पहले एक ब्रेक चाहिए।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 2
    2
    अपनी चिंताओं को शांतिपूर्वक चर्चा करें बिना चिल्ला या एक-दूसरे को दोष देने के बावजूद बातचीत से अधिक भावनात्मक रूप से संतुलित करें इसके बजाय, एक संक्षिप्त और सटीक तरीके से अपनी बहस व्यक्त करें अन्य व्यक्ति के लिए, सरल मामलों या सामान्य आरोपों के बजाय विशिष्ट मामलों पर प्रतिक्रिया करना आसान होगा।
  • हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, यह एक या दो मुख्य मुद्दों पर संघर्ष को सीमित करता है। झगड़ा एक टकराव में नहीं होना चाहिए जिसमें आपके संबंध या दोस्ती में हर एक दोष शामिल होता है।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 3
    3
    वार्ताकार को बोलने का अवसर दो। इसका मतलब यह है कि आपको सक्रिय रूप से यह बताएगा कि वह क्या कहता है। अपने तर्क या तर्क में कमजोर बिंदुओं को पकड़ने की कोशिश न करें। इसके बजाय, सुनो कि आप वास्तव में क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं, क्या यह है या नहीं जो आप सुनना चाहते हैं
  • जब वह बात कर रहा है तो दूसरे व्यक्ति को जल्दी मत करो। उसे अपने समय के अनुसार अपनी चिंताओं को उठाने की इजाजत देने से उसे सम्मान मिलेगा और उसकी बात सुनी जाएगी।
  • छवि शीर्षक से बचें संघर्ष 4 चरण
    4
    सम्मान के साथ उन्हें जवाब दें। यदि आप जो कुछ कह रहे हैं, उसके साथ आप सहमत नहीं हैं, तो उसके साथ बहस के बजाय अपनी चिंताओं को ठीक करता है। जवाब देने से पहले, अपने विचारों को इकट्ठा करने में कुछ समय लेने में सहायक हो सकता है। इस तरह से आप अनजाने में ऐसा कुछ कहने से बचेंगे जो इसे चोट पहुंचाए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "अब मैं समझता हूं कि आप इतने परेशान क्यों हैं"।
  • उन्हें आधे रास्ते से मिलकर आपको अपने विचारों को सकारात्मक ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए अधिक इच्छुक महसूस होगा।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 5
    5
    शरीर की भाषा पर काम करें चिल्ला, शाप या अपमान करने से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है। यह शरीर की भाषा को नियोजित करता है जो संवाद करने की इच्छा का सुझाव देता है, उदाहरण के लिए, अपनी बाहों को खुले रखने और आराम से मुद्रा रखने के लिए अच्छा संचार संपर्क प्रभावी संचार का एक मौलिक तत्व है।
  • रक्षात्मक रुचियों से बचें, जैसे कि आपके हाथों को पार करना, उंगलियों की ओर इशारा करते हुए, अपने हाथों को छुपाना या नज़र से संपर्क से बचा जाना। ये बातचीत की इच्छा के अभाव के सभी लक्षण हैं।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 6
    6
    हास्य का उपयोग करें ऐसा मत सोचो कि एक बहस को एक गंभीर स्वर पर लेना आवश्यक है। यदि आप इस दृष्टिकोण को देख सकते हैं और सोच सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति काफी ग्रहणशील है, तो आप एक या दो बार कह सकते हैं। इस तरह आप तनाव को हल्का कर देंगे और यह स्पष्ट कर लें कि आप अपने आप को रक्षात्मक पर नहीं डाल रहे हैं या निजी स्तर पर चीजें ले रहे हैं।
  • कभी भी दूसरे व्यक्ति को मजाक न करें आप केवल संघर्ष को बदतर बना देंगे
  • विधि 2

    संघर्षों को रोकना
    छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 7
    1
    वह एक अच्छा श्रोता बने हुए हैं। दृढ़तापूर्वक किसी राय पर न पकड़ें इसके बजाए, हमेशा सावधान रहें कि दूसरे व्यक्ति क्या सोचता है या कहता है। यदि यह आपको चिंता करने वाली चीज़ों को संदर्भित करता है, तो इसे गंभीरता से लें और उत्तर दें या माफी मांगें।
    • सक्रिय रूप से सुनना और कॉलर का जवाब सामान्य संचार आसान बना देगा।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 8
    2
    हमेशा सही होने से बचें यह रवैया संघर्ष के एक महान स्रोत का प्रतिनिधित्व करता है हमेशा सही होने की आवश्यकता से छुटकारा पाने की कोशिश करें इसके बजाए, वर्तमान के बारे में चिंता किए बिना और किसके बारे में चिंता किए बिना संवाद करना सीखें "ग़लत" या "कारण"।
  • शुरुआत में, इस प्रलोभन से छुटकारा पाने के लिए आपके लिए मुश्किल हो सकता है - आप अपने तनाव स्तर को कम कर सकते हैं हमेशा सही होने की आवश्यकता के बिना, आप चीजों की सराहना करना और दूसरे व्यक्ति का सम्मान करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 9



    3
    यदि यह एक संबंध को लेकर संघर्ष है, तो अकेले रहने के लिए कुछ समय लें। कभी-कभी एक ही व्यक्ति के साथ लंबे समय तक रहना तनावपूर्ण हो सकता है अपने आप को एक छोटे से एकांत में लेना एक ब्रेक हो सकता है और तनाव को कम करने और आप एक दूसरे के साथ बिताने के दौरान एक-दूसरे की सराहना करते हैं।
  • अपने दोस्तों के साथ समय बिताने से आपकी मानसिक रवैया में सुधार हो सकता है, आपको और अधिक सकारात्मक और पसंद करने योग्य यहां तक ​​कि आपके साथी या साथी को अपने दोस्तों के साथ खुद के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 10
    4
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो इस तरह से आप अपनी सहानुभूति और जागरूकता में सुधार करेंगे कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। आप पर क्या हो रहा है यह विचार करने के लिए लड़ाई की प्रतीक्षा न करें। इसके बजाय, अपनी समस्याओं और उसकी खुशी को नियमित रूप से समझने की कोशिश करें इससे आप संघर्ष में कम और अधिक कम महसूस कर सकेंगे।
  • छवि से बचें संघर्ष से बचें चरण 11
    5
    महत्वपूर्ण चर्चाओं का आयोजन करें यदि कुछ चिंता करने लगे, तो योजना करें कि आप इसे दूसरे व्यक्ति के साथ कैसे संवाद करेंगे। जिस तरह से और उस समय के अलावा जो आप कहते हैं, उसको स्थापित करें, जब आप ऐसा करेंगे वह एक संक्षिप्त और सटीक तरीके से बोलता है
  • पल की उत्तेजना में या इसके पहले सोचा बिना समस्याओं को उठाने से बचें। यदि आपने किया था, तो यह अधिक संभावना है कि आप दूसरे व्यक्ति पर आरोप लगाकर, भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर रहे हों और झगड़े को ट्रिगर करें।
  • छवि से बचें संघर्ष से बचें चरण 12
    6
    मनोवैज्ञानिक सहायता या मध्यस्थता के लिए देखो यदि आपको लगता है कि आपको अभी भी संघर्ष करने में समस्या हो रही है, तो सहायता पाएं अगर वह मनोवैज्ञानिक उपचार या मध्यस्थता से गुजरना चाहता है तो दूसरे व्यक्ति से पूछें यदि आप नहीं चाहते हैं, तो अपनी ओर से मनोचिकित्सक से संपर्क करने की संभावना पर विचार करें। यद्यपि यह निर्णय आपकी सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकता है, फिर भी आप सीख सकते हैं कि आप जिस हालात का अनुभव कर रहे हैं उसके बारे में प्रतिक्रिया और बेहतर महसूस कैसे करें।
  • विधि 3

    कार्यस्थल के स्थान पर संघर्षों को रोकना
    छवि शीर्षक से बचें संघर्ष 13 से कदम
    1
    समस्याओं से पहले वे झगड़े में बदल जाते हैं पर प्रतिक्रिया यदि आप एक कार्य सहयोगी के साथ समस्या शुरू करते हैं, तो तुरंत स्थिति को व्यवस्थित करना शुरू करें। प्रश्न स्वयं के द्वारा स्पष्ट होने की प्रतीक्षा न करें: अन्यथा, यह खराब हो सकता है और संघर्ष में बदल सकता है।
    • किसी समस्या को सुलझाने से पहले इंतजार करना और झंकार केवल इतना बदतर बनाता है इससे पहले कि आप इसका एहसास करें, सवाल बहुत बड़ा अनुपात ले सकते हैं और हल करने में काफी अधिक कठिन हो सकते हैं।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 14
    2
    किसी व्यक्ति का प्रश्न सुलझाएं एक आमने-सामने बैठक समस्याओं से निपटने का एक सम्मानजनक तरीका है, विशेष रूप से ई-मेल या संदेशों के आदान-प्रदान के संबंध में। जब इलेक्ट्रॉनिक अर्थों के साथ संचार करते हैं, तो कुछ आक्षेपिक या तर्कसंगत कहने के लिए बहुत आसान होता है
  • यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक रूप से संवाद करने की ज़रूरत हो, तो अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के स्वर और पसंद के बारे में पता करें, चूंकि आप जो बोलते हैं उसका अर्थ शरीर की भाषा और जेस्चर की मदद से नहीं समझा जा सकता है।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 15
    3
    अपनी लड़ाई चुनें यह एक प्रसिद्ध सलाह है अक्सर, एक कार्यस्थल में जो बहुत से लोगों को मेजबानी करता है, संघर्ष अनिवार्य है बड़ी संख्या में मुद्दों से दैनिक विवाद, विवाद और बहस पैदा हो सकती है। आपको स्थापित करना चाहिए कि आपके और आपके काम के लिए क्या महत्वपूर्ण है इससे पहले कि आप अपने व्यवसाय और आपके काम के माहौल को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उससे पहले विरोध का समाधान करें।
  • छोटी समस्याएं सरल उपद्रव हो सकती हैं इन छोटी समस्याओं को अनदेखा करना सीखें इससे पहले कि वे संचय करना शुरू करते हैं और आपको परेशान करते हैं।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 16
    4
    विचलन को पूरी तरह से हल करें समस्याओं को नहीं छोड़ें यहां तक ​​कि अगर आपको यह समस्या सामने आती है, तो भी आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप समाधान से संतुष्ट हैं। सुनिश्चित करें कि आप और आपके सहयोगी एक दूसरे का सम्मान करते हैं और दोनों संघर्ष के अंत के बारे में खुश हैं
  • याद रखें कि आपको दूसरे व्यक्ति के साथ एक पेशेवर संबंध बनाए रखना होगा। जैसे ही सवाल हल हो गया है, इसे से छुटकारा। पिछली समस्याओं पर रोना मत: अन्यथा, वे कार्य संबंधों को प्रभावित करते रहेंगे।
  • छवि से बचें शीर्षक से बचें चरण 17
    5
    एक मध्यस्थ की मदद पर विश्वास करें मानव संसाधन विभाग से सहायता मांगने में डरो मत। कभी-कभी, तीसरी पार्टी की मौजूदगी तनाव को कम कर सकती है और संघर्ष के भावनात्मक प्रभार को कम कर सकती है।
  • आपको जरूरी नहीं कि मानव संसाधनों को तुरंत वापस करना होगा। यदि आप दोनों एक श्रेष्ठ या अन्य सहयोगी से बात करेंगे, तो इस विकल्प को पहले प्रयास करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दोनों सहज महसूस करते हैं और बात करने को तैयार हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com