किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे प्रतिक्रिया दें, जो आपको कुछ विश्वास करते हैं

यह जानना मुश्किल हो सकता है कि जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे अवलोकन को तैयार करता है जो आपके विश्वासों, अपने मूल्यों या कुछ चीज़ों को मानते हैं यह और भी मुश्किल है जब उस व्यक्ति ने यादृच्छिक बात नहीं की, लेकिन अपमानजनक होने के स्पष्ट इरादे से। सौभाग्य से, यह शायद ही कभी होता है- अक्सर, इसी तरह अपमान अज्ञानता के कारण होता है। पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया करने के बारे में जानने से संभावित संघर्ष के प्रबंधन और आग पर पानी फेंकने में अंतर हो सकता है - यह आलेख आपको प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए उपकरण देता है

कदम

रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, जब कोई आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकालता है चरण 1
1
तुरंत प्रतिक्रिया न करें कुछ कहने या कुछ भी करने से पहले विचारों को सुलझाने के लिए कुछ समय निकालें, चाहे आपने टिप्पणी कितनी भी दबा दी हो। यदि आप जानते हैं कि आपका बुरा क्रोध है या आपको विश्वासघात करने के लिए प्रेरित किया गया है, तो क्रोध से निपटने का तरीका जानें।
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, जब कोई आपका निंदा करता है तो चरण 2
    2
    अपनी प्रतिबद्धताओं का बचाव करें, लेकिन ऐसा एक शांत और तर्कसंगत तरीके से करें। आप अज्ञानी की हद तक गिर चाहिए नहीं, लेकिन अगर आप प्रतिक्रिया के बिना टिप्पणी पारित नहीं करना चाहते, भले ही वह व्यक्तिगत रूप से आप के लिए नहीं दिया गया है, तो यह सुनिश्चित करें कि किसी भी उत्तर देंगे, उससे कट्टर या आवेगी रूप में नहीं देखा जाता है। वास्तव में, "प्रतिक्रिया" करने के लिए बेहतर नहीं है, बल्कि एक उचित तरीके से "उत्तर देना" है>
  • इमेज का शीर्षक, जवाब दें जब किसी व्यक्ति ने आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकाला 3
    3
    व्यक्तिगत पर बातें करना बंद करो और अपने वार्ताकार को संदेह का लाभ दें जब तक संदेह हो, तब तक ज़ाहिर है दूसरे शब्दों में, अगर अवलोकन अचानक हो और, सबसे ऊपर, अगर यह किसी से आता है, तो आप शायद ही जानते हैं, यह संभावना है कि व्यक्ति को आपकी संभावित प्रतिक्रिया का कोई अंदाजा नहीं है। इसके बजाय मान लीजिए कि वाक्यांश आपको अपमानित करने का मतलब था, आप संदेह का लाभ देते हैं और आपके वार्ताकार की अज्ञानता का हिस्सा स्वीकार करते हैं।
  • छवि का जवाब देना जब कोई आपका अपमान करता है तो चरण 4
    4
    एक बयान के बजाय एक प्रश्न पूछें अगर अवलोकन ऐसा था कि "किस प्रकार का बेवकूफ होगा वह?"(और आप वास्तव में वोट देने का इरादा रखते हैं वह), जवाब देने की कोशिश करता है "आप ऐसा कैसे कहते हैं? कौन सा तत्व आपको इसके खिलाफ इतना मुश्किल व्यक्त करता है? "। जांच। हो सकता है कि उस व्यक्ति के पास कुछ लंबित खाता या कुछ निजी कारण है जिससे उसने इतना मुश्किल से बात की। यदि हां, तो आपके पास बहुत कुछ नहीं छोड़ा जाएगा।
  • रिस्पॉन्स शीर्षक वाली छवि, जब कोई आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकालता है चरण 5



    5
    वह शैतान के वकील की भूमिका निभाता है के बजाय एक लड़ाई पर एक आरंभ, चर्चा के लिए बस एक विपरीत स्थिति लेने में अधिक राजनयिक हो: "हाँ, आप इतने सारे लोगों को लगता है, लेकिन दूसरी तरफ कह सकते हैं कि इस आदमी के लिए है कि वोट यह वोट करने के लिए है एक संकुचित सरकार के लिए, बेहतर शिक्षा प्रणाली आदि ... " इस तरह, आप एक अधिक सामान्य रास्ते पर चर्चा ला रहे हैं और इसलिए, बहुत कम व्यक्तिगत: आप कह रहे हैं "कई नहीं दिख रहा है कि जिस तरह से ...", नहीं "अरे बेवकूफ, मैं मूर्ख उस तरह हूँ। इससे पहले कि आप इसे बंद कर दें, अब बंद करो। " आप आसानी से अंतर को समझ सकते हैं
  • छवि का जवाब देना जब कोई आपका अपमान करता है तो चरण 6
    6
    जितना संभव हो राजनयिक होने का प्रयास करें यदि आपको लगता है कि आपको अपनी स्थिति प्रकट करने की आवश्यकता है पिछली उदाहरण के रूप में, गर्म होने और झगड़े की तलाश करने के बजाय, दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के प्रति व्यवहारिकता और उदारता दिखाई देती है, भले ही यह शिष्टाचार वापस न हो। कई बार ऐसा होता है जब वह अपने आप को बेनकाब करने और अपनी गुप्त पहचान प्रकट करने के लिए और अधिक समझ में आता है, उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति दोहराता है कि धर्म दुनिया की सभी बुरी चीजों का कारण है, जबकि आप ईमानदार ईसाई हैं उस कठोर सामना वाले व्यक्ति का सामना करने के कारण आपके कारणों को हल करने के लिए कुछ नहीं करेंगे। इसे आज़माएं:
  • वह: "किसी अन्य कारण की बजाय धर्म की तरह तर्कहीन मान्यताओं के नाम पर अधिक लोगों को मार दिया गया। धार्मिक विचारों की वजह से बुराई अक्षम्य है "
  • आप: "एक मिनट रुको। यह सच नहीं है "
  • वह: "बेशक यह है। यदि हमारे पास धर्म नहीं था, तो दुनिया में आधे समस्याओं की समस्या होगी। "
  • आप: "मैं सम्मान से असहमत हूं। मैं एक ईसाई हूं और मैं अक्सर यह बात सुनता हूं। सच्चाई यह है कि हां, तथाकथित पवित्र युद्ध हैं मैं इनके साथ सहमत नहीं हूं, न ही क्रुसेड के साथ था। सदस्यता के लिए किसी को मार डाला या अस्वीकार नहीं किया जाना चाहिए या किसी विशिष्ट धर्म के लिए नहीं। लेकिन वास्तविकता न्यायिक जांच, धर्मयुद्ध या यहां तक ​​कि संयुक्त रूप से सभी पवित्र युद्ध के हाथों मारे गए लोगों की संख्या हिटलर की वजह से होने वाली मौतों की है कि के करीब आता है - अधिक से अधिक 6 मिलियन - कि एक देवता के नाम पर अभिनय नहीं कर रहा था, लेकिन "आर्यन दौड़ की सुरक्षा" के नाम पर और स्टेलिन की 20 मिलियन मौतों के बारे में क्या? यह केवल मारता है क्योंकि बचे लोगों पर ज्यादा आतंकवाद होता है, उन्हें नियंत्रित करना आसान होता था। और माओ, पोल पोट और अन्य? उनके लाखों लाखों लोग "देवता के नाम" में नहीं थे। इसलिए, हालांकि मैं उन लोगों के कट्टरतावाद पर विवाद नहीं करता, जिन्होंने क्रूसेड या पवित्र युद्ध के माध्यम से कई लोगों को मार डाला है, मुझे लगता है कि आप यहां गलत हैं "।
  • वह: "आपकी बहस केवल मेरी थीसिस साबित करने के लिए काम करती है हालांकि हिटलर और स्टालिन धार्मिक नहीं थे, वे तर्कहीन मान्यताओं से आश्वस्त हुए, जो धर्म के खतरे का आधार है "।
  • आप: "मैंने इन शर्तों में कभी इसे नहीं देखा था मैं आपकी स्थिति को समझता हूँ वहाँ हर तरह की पागलपन है, हर तरह का विश्वास। कुछ भगवान के नाम पर मारते हैं, लेकिन मुझे गंभीरता से संदेह है कि कुछ लोगों के साथ भगवान का कुछ भी नहीं है। आप धर्म को सामान्य रूप से साझा नहीं कर सकते हैं और मैं आपको ऐसा करने के लिए नहीं कह रहा हूं। लेकिन मैं आपको यह स्वीकार करने के लिए कह रहा हूं कि "सभी" ईसाई पागल कट्टरपंथी नहीं हैं। क्या हम असहमति से सहमत हो सकते हैं? " फिर अपना हाथ बढ़ाएं और उसे हिलाने की पेशकश करें, कम से कम असहमति से सहमत हों
  • छवि का जवाब देना जब किसी ने आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकालता है चरण 7
    7
    अपने वार्ताकार को बताएं कि आपको अपमानित महसूस होता है यदि आपने अभी तक अपनी थीसिस नहीं दिखाया है, तो दूसरे व्यक्ति को यह बताने दें कि राय रखने के लिए अधिकृत होने के बावजूद आप एक ही हैं। उसे पता चले कि उन टिप्पणियों ने आपको चोट पहुंचाई है और आपसे कहने के लिए कहें, अगर केवल किसी दूसरे व्यक्ति के साथ दया से, मानव स्तर पर। अपने आप को अहिंसक संचार के साथ व्यक्त करने का तरीका जानें
  • इमेज का शीर्षक, जवाब दें जब कोई आपका निंदा करेगा, तो चरण 8
    8
    सही रास्ते पर रहें कोई भी व्यक्ति जिसकी आप पर आपत्तिजनक है, उसकी प्रतिक्रिया कोई फर्क नहीं पड़ती, आपको शांत रहना चाहिए। अंत में, यदि आप अपने उत्तर में दयालु और रचना करते हैं, तो यह आपके वार्ताकार होगा जो वर्तमान में मौजूद अन्य लोगों के लिए क्षुद्र दिखाई देगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं, आपको बस उस व्यक्ति के बारे में चिंतित होना चाहिए आप दोनों।
  • टिप्स

    • हमेशा संचार अंतराल हैं यह समझने की कोशिश करें कि कोई व्यक्ति आपको यह बताना चाहता है कि हो सकता है कि वह सही तरीके से प्राप्त न हो।
    • अंतहीन मुस्कान के बिना असहमति में सहमति दें वह कहते हैं: "आपके पास आपके कारण हैं ... यह आपके साथ चर्चा करना दिलचस्प था"।
    • यदि आप उस चीज़ के लिए लड़ते हैं जो आप में विश्वास करते हैं, तो ऐसा लगता है कि ऐसा लगता है कि आपके जैसे लोग सोचते हैं। यह एक अच्छी बात है क्योंकि आपको अधिक समर्थन मिलेगा, लेकिन केवल तब तक उनके शांत रहो यदि स्थिति बहुत अधिक गर्मी, टोन के नीचे शुरू होती है और आपको एक अन्य अवसर पर जारी रखने का सुझाव देती है, या उस व्यक्ति के साथ एक बैठक की व्यवस्था करने का प्रयास करती है जिस पर आप असहमत हैं, उसे आमने-सामने चर्चा करने के लिए
    • एक पल लो यदि आप धर्म पर किसी और की टिप्पणी से नाराज महसूस करते हैं, तो यह भावना एक ऐसी शिक्षा का उत्पाद हो सकती है जिसमें आपके विश्वास के सिद्धांतों की पूछताछ को निराश किया गया, कभी-कभी कठोर रूप से, और आक्रामक रूप में देखा गया उन धारणाएं, हालांकि असली, व्यक्तिपरक हैं और हमेशा उन लोगों के लिए स्पष्ट नहीं होंगे जो अधिक खुले वातावरण में बड़े हुए। यदि वह व्यक्ति जिसकी आप सुन रहे हैं समझदार लगता है, तो समझने का मौका लें, उसकी रक्षा न करें, विश्वास की स्थिति - इसके विपरीत, सवाल पूछिए और अपने दर्शन को जानने का अवसर का लाभ उठाएं। इस चर्चा से संघर्ष की बजाय आपसी सम्मान बढ़ सकता है।
    • एक बहुत ही सरल बात यह है कि आप अच्छे वार्तालाप करें और अपने वार्ताकार के स्तर पर न जाएं इसके विपरीत, मुस्कुराओ और कृपया "मुझे लगता है कि स्वतंत्रता, अपनी राय रखने के अधिकार की चिंता करती है" उसे अपमान करने के बजाय, उसे बेहतर ढंग से स्मरण दिलाना बेहतर होगा कि आपके विश्वास अलग-अलग हो सकते हैं और यह सामान्य है कि यह ऐसा है। अगर वह भी आप का अपमान करने का मतलब है, तो दूसरों को पता होगा कि आप एक अच्छे इंसान हैं और इस निष्कर्ष पर पहुंचेगा कि जिसने आप का अपमान किया है वह नहीं है।
    • इन परिस्थितियों में मोहक और समझना बेहतर होगा, भले ही अपमानजनक व्यक्ति इसे उद्देश्य पर कर रहा हो। जो सभी आपकी सहायता करते हैं, वे आपको निश्चित रूप से आपके विरोधी के प्रति अधिक सम्मान और सम्मान के रूप में देखेंगे, और इससे उन्हें अन्य व्यक्ति की तुलना में आपको और अधिक अनुकूल तरीके से देखने में मदद मिलेगी। जो आपको आपके संदेश की सही डिलीवरी के बहुत करीब लाता है।
    • कुछ पी लो - यह किस तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता यदि आप कुछ पीने के लिए पकड़े हुए हैं, तो आपके पास व्यस्त हाथ हैं, जो दूसरे व्यक्ति को आपके हाथ डालने से रोकता है, क्योंकि जब आप अपने सामने कुछ पकड़ते हैं, तो आप अपने निजी स्थान की धारणा को बढ़ा देते हैं।
    • यदि आप भावनाओं में पकड़े जाते हैं या जब आप शराब पीते हैं, तो शराब का सेवन न करें।
    • एक खुले दिमाग रखें अगर दूसरे व्यक्ति के पास तार्किक तर्क है, तो उस विषय के बारे में जानकारी हो सकती है जिसे आप नहीं जानते थे। सुनने के लिए तैयार रहें और स्वीकार करें कि आप गलत हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • आप बाधाओं का निर्माण सिर्फ इसलिए नहीं कर सकते क्योंकि आप कर सकते हैं - यह अनुकूल और देखभाल करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • मतभेद उन लोगों के लिए दौड़ में बिगड़ जाते हैं जो एक लड़ाई में अधिक या बदतर चिल्लाते हैं। यदि केवल वह एक बनने वाला था, कम से कम और मुस्कान जो आपके सामने है, तो आप कह सकते हैं "ठीक है, जाहिरा तौर पर मैं यहां जीत नहीं सकता। शुभ रात्रि सभी " मेजबानों का धन्यवाद, और जाओ
    • यदि आपको अपने विश्वासों का बचाव करना पड़ता है या किसी को "अपमानित" करने के लिए प्रतिलिपि करने के लिए "ज़रूरत" का सामना करना पड़ता है, तो संभवत: आपके पास इतनी मजबूत "दृढ़ विश्वास" नहीं है क्यों rebut, और क्यों अनुमान से शुरू कि जो लोग आपके साथ असहमत "अज्ञानी" होना चाहिए और आपके पास "कारण" है?
    • यह मत सोचो कि किसी को सिर्फ अकारण है क्योंकि वे आपके साथ सहमत नहीं हैं। कभी-कभी हम दूसरों के बारे में बहुत संवेदनशील होते हैं। हमें मित्र होने की हमारी भावनाओं को साझा करने के लिए लोगों की ज़रूरत नहीं है
    • प्रार्थना मत भूलो, अगर विश्वास और विश्वास आपकी प्रतिबद्धताओं में से हैं प्रार्थना करना सोच और आध्यात्मिक और भावनात्मक रूप से सही व्यवहार की तलाश करने का एक तरीका हो सकता है। आप इसे स्पष्ट कर सकते हैं कि आप स्पष्ट रूप से अपने सहपाठियों, अपने परिचितों या आपके सहयोगियों को बताए बिना ईसाई हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com