कैसे अपमानित या pricked जब प्रतिक्रिया करने के लिए

अपराधों और चिढ़ाओं के साथ लक्षित होने से निपटने के लिए सीखना आपको इस तरह से नाखुश सामाजिक स्थितियों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। स्थिति का मूल्यांकन करें, उचित ढंग से प्रतिक्रिया करें और, यदि आवश्यक हो, तो मदद के लिए पूछें कोई आपको मौखिक उत्पीड़न की समस्या पर काबू पाने के लिए उपकरण देगा जिसमें आप शिकार हैं

कदम

भाग 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 1.jpg
1
एहसास करें कि यह आपकी समस्या नहीं है जो लोग दूसरों का मजाक उड़ाते हैं और उन्हें अपमान करते हैं वे असुरक्षित हैं। उनकी धमकी अक्सर डर, आत्मरक्षावाद और स्थिति को नियंत्रण में रखने की ज़रूरत से निर्धारित होती है। इसे दूसरों के साथ लेना उन्हें शक्तिशाली महसूस करता है इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि समस्या उनकी है (और आपकी नहीं) आपको विश्वास हासिल करने और अपने आप में आत्मविश्वास वापस करने में मदद करेगी।
  • इन्सटिल्ड या टज़ेड चरण 2.पीएनजी में छवि का शीर्षक
    2
    अपने हमलावर की प्रेरणा को समझें यह समझने की एक कोशिश है कि किसी विशेष व्यक्ति को आप को नाराज़ क्यों न किया जाए या स्थिति को हल करने की कुंजी है। कभी-कभी वह ऐसा करता है क्योंकि यह उसे बेहतर महसूस करता है, अन्य क्योंकि आपके व्यवहार के कारण उसे बचते हैं और इसलिए, उन्हें लगता है कि उसके पास स्थिति नियंत्रण में नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, सहकर्मी, जो आपको हमेशा आपकी पोशाक के लिए अपमानित करता है, सोच सकते हैं कि आप अपने बॉस द्वारा अपमानजनक सम्मान का आनंद लेते हैं।
  • या आपका हमलावर आपको काफ़ी मज़ा आता है क्योंकि वह यह भी नहीं समझता कि आपकी विकलांगता आपको अच्छी नौकरी करने से रोकती है।
  • याद रखें कि कोई आपको एक मजेदार तरीके से मजाक बना सकता है और आपको चोट पहुंचाने के इरादे से नहीं। उदाहरण के लिए, कोई रिश्तेदार या मित्र कुछ का मजाक उड़ा सकते हैं, जैसे कि आपके मकड़ी से मिलना
  • इन्सल्टेड या टिसाइड चरण 3. पीजीएन में छवि का शीर्षक
    3
    यदि संभव हो तो उस व्यक्ति या उस स्थिति से बचने के लिए एक योजना का प्रबंध करें। अपने हमलावर से बचने से आप वास्तव में मौखिक उत्पीड़न की मात्रा को कम कर सकते हैं। यहां तक ​​कि यह जानना भी कि यह हमेशा संभव नहीं है, धमकाने की कंपनी में गुज़रने वाले समय को कम करने के लिए या बेहतर अभी भी, पूरी तरह से उसके साथ संपर्क से बचा जाता है।
  • यदि आप अपने आप को मजाक बनाते हैं जैसे आप स्कूल से घर आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अपने माता-पिता की सहायता से, वैकल्पिक तरीके खोजने के लिए, जिससे परेशान अवसरों से बचें।
  • अगर आप बदमाशी या ऑनलाइन उत्पीड़न के शिकार हैं, तो अपने संपर्कों से धमकाने को हटाने या कुछ एप्लिकेशन पर खर्च करने के समय को सीमित करने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 4.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि यदि आपको धमकी देने के एपिसोड के परिणामस्वरूप कानून का उल्लंघन हो। कभी-कभी चिढ़ा और अपराध कानून का खुला उल्लंघन दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको अपने शरीर पर टिप्पणी करके यौन कार्यस्थल में परेशान करता है, तो तुरंत रिपोर्ट करने का अपराध होता है।
  • यदि आप स्कूल जाते हैं, तो अध्ययन में आपके सबसे अच्छे से बाहर निकलने के लिए आपको सुरक्षित महसूस करने और विचलित-मुक्त वातावरण का अधिकार है। यदि कोई आपको अध्ययन के बारे में धमकी या विचलित महसूस करने की बात कहता है, तब तक जब तक आप स्कूल जाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, आपको अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से बात करनी चाहिए।
  • भाग 2

    पकड़ती या अपराधों का जवाब देना
    छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 5.jpg
    1
    स्थिति का सामना करने के लिए तैयार यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बहुत समय बिताना है जो आपको छेड़ता है या आपको बार-बार अपमान करता है, तो स्थिति से निपटने के लिए एक योजना बनाएं। संभावित तरीकों पर विचार करें कि आप विचारों के लिए भूमिका निभाने वाले गेम का जवाब और अभ्यास कर सकते हैं।
    • एक भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ भूमिका खेल खेलें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लड़की हैं, तो आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको बता सकता है: "अन्ना, आपकी नई केश वास्तव में भयानक है" और आप उत्तर दे सकते हैं: "अपने विचार व्यक्त करने के लिए धन्यवाद, लेकिन मुझे यह पसंद है और यही महत्वपूर्ण है"।
    • अगर आपका मालिक आपको कम करने के लिए अपमान करता है, तो प्रतिक्रिया देने के लिए एक योजना बनाएं उदाहरण के लिए, आप इस तरह जवाब दे सकते हैं: "मार्को, आपका मजाक अव्यवसायिक, अपमानजनक है और मेरी उत्पादकता में बाधा डालती है यदि आप इस तरह से जारी रखते हैं, तो मैं इसे मानव संसाधनों के लिए रिपोर्ट करूंगा"।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 6.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    2
    शांत रहो यदि आप मौखिक उत्पीड़न के शिकार हैं तो शांत रहने के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही पहली आवेग आपको गुस्सा या रोने के लिए प्रेरित करे। ज्यादातर समय, जो भी बुली व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार है वह प्रतिक्रिया की तलाश कर रहा है। शांत रहें और अपने पैरों को जमीन पर रखो।
  • जब कोई आपको अपमान करता है, तो उत्तर देने से पहले एक गहरी सांस लें।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या ट्रेस चरण 7.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    3
    मुखर रहें हमलावर के साथ अपने आप को सुनिश्चित करने का प्रयास करें और उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं कि वे आपको अपने अपराधों को कैसे महसूस करते हैं। एक शांत, स्थिर आवाज़ का उपयोग करके, उसे समझाएं कि आपको ऐसा क्यों नहीं लगता कि वह आप का मजाक उड़ा रहा है
  • एक सहपाठी के लिए जो आपके जूते पहनते हैं, उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "यह मुझे गुस्सा दिलाता है कि आप हमारे साथी के सामने मुझे अपमान करते हैं तो, इसे रोको!"।
  • यदि आपके सहकर्मियों ने आपको सेक्सिस्ट अवलोकन के साथ परेशान किया, तो उत्तर देने का प्रयास करें: "आपकी चिढ़ा और आपके अपराध यौन उत्पीड़न की सीमा पर हैं यदि यह फिर से होता है, तो मैं तुरंत इसे हमारे पर्यवेक्षक को रिपोर्ट करूँगा"।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 8.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    4
    अपराध पर ध्यान न दें कभी-कभी अपराध के लिए सबसे अच्छा जवाब यह है कि इसे अनदेखा करना है। आप बहाना कर सकते हैं आपने सुना नहीं, या विषय को बदल दिया और किसी और चीज के बारे में बात की। आपके आक्रमणकर्ता की बातों को ध्यान में रखते हुए आग में और अधिक ईंधन फेंकने से बचना होगा
  • यदि आप ऑनलाइन मौखिक उत्पीड़न का शिकार हैं, तो जवाब न दें
  • यदि अपराध किसी पारिवारिक सदस्य से आते हैं, तो उसे अनदेखा करने और कमरे को छोड़ने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 9.jpg
    5
    हास्य के साथ प्रतिक्रिया हास्य के साथ अपराध या चिढ़ाने के लिए प्रतिक्रिया एक बहुत प्रभावी प्रतिक्रिया है। हास्य तनाव को कम कर सकते हैं, आक्रमणकारी को निशाना बना सकते हैं और बदमाशी के कार्य को पूरी तरह से कमजोर कर सकते हैं। एक मजाक के साथ प्रतिक्रिया करने की कोशिश करो
  • यदि आपका सहकर्मी किसी पोस्टर पर एक भारी फैसले की अनुमति देता है जिसे आपने बैठक में लाया है, तो निम्नानुसार उत्तर दें: "आप सही हैं, पोस्टर बेकार है। मुझे अपने पांच साल के बेटे को मेरे लिए इसे डिजाइन करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए"।
  • एक और विकल्प हैरान होने का ढोंग करना होगा और उस व्यक्ति के साथ कुछ मजाक बनाना होगा। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "हे भगवान! तुम सही हो! प्रकाश देखने में मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद!"।



  • इन्सटिल्ड या टज़ेड चरण 10. पीएनजी की छवि का शीर्षक
    6
    लिंग, कामुकता, धर्म या अक्षमता जैसे संवेदनशील विषयों के बारे में अपराधों और चिढ़ाओं की रिपोर्ट करें यह जरूरी है कि आप तुरंत इस प्रकार की मौखिक उत्पीड़न की रिपोर्ट करें क्योंकि वे दोनों कंपनी नीति और राज्य कानून का उल्लंघन करते हैं। यदि कोई आपको इस तरह के उत्पीड़न के साथ परेशान करता है, तो सीधे उस आकृति में बदलें जो प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करता है
  • इन्सटिल्ड या टिज़ेड चरण 11
    7
    अपने हमलावर के साथ चर्चा करें खासकर अगर यह माता-पिता या रिश्तेदार है जो आपको बार-बार अपमान करता है, शायद यह समय है कि वे एक मेज पर बैठ जाएं और इन बीमार उपचारों के बारे में खुले तौर पर बात करें। स्पष्ट रूप से बताएं कि ये अपराध आपको कैसे महसूस करते हैं और आपके जीवन को कितना प्रभावित करते हैं।
  • यदि, उदाहरण के लिए, आपकी मां लगातार आपकी उपस्थिति के लिए आपको अपमानित करती है, तो उत्तर देने का प्रयास करें: "माँ, आप हमेशा मुझे बताते हैं कि मुझे शर्म आनी चाहिए कि मैं कैसे कपड़े पहनाता हूं, मैं अपने बाल कैसे पहनता हूं और मैं अपने बाल कैसे बनाऊं? इससे मुझे लगता है कि मुझे कुछ भी नहीं मिल रहा है मैं आपके लिए इन टिप्पणियों को रखने की सराहना करता हूं"।
  • यहां तक ​​कि अगर चिढ़ा बुरा नहीं है, अगर यह परेशान है आप अभी भी व्यक्ति को कुछ कह सकते हैं, जैसे: "मुझे आपके साथ बाहर जाना पसंद है और एक-दूसरे का मजाक मजा लेना पसंद है, कभी-कभी, लेकिन कुछ बहसें मेरी भावनाओं को चोट पहुँचाती हैं और मैं चाहता हूं कि वे बातचीत से कट जाएंगे: कपड़े, पति, बच्चे आदि।"।
  • भाग 3

    अपने साथ बेहतर लग रहा है
    छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 12
    1
    अपने आत्मसम्मान पर काम करें कम आत्मसम्मान होने से वह चिढ़ा को प्रबंधित करने में अधिक मुश्किल हो सकता है, चाहे वह बुरा हो या न हो। अपने आत्मसम्मान को सुधारने में समय लगता है, लेकिन आप इसे सामान्य गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:
    • प्रशंसा प्राप्त करें हर सुबह दर्पण में अपने आप को देखने का प्रयास करें और अपनी उपस्थिति के बारे में कुछ सकारात्मक कहें, जैसे: "आपकी आँखें विशेष रूप से उज्ज्वल और सुंदर दिखती हैं, आज"।
    • अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ, आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम और आपके बारे में जिन चीज़ों की आप प्रशंसा करते हैं प्रत्येक कॉलम में कम से कम 5 चीज़ें सूचीबद्ध करने का प्रयास करें इस सूची को अपने साथ लें और हर दिन इसे पढ़ें।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 13
    2
    अपना ख्याल रखना खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है और अपमानित या छेड़ने से निपटने के लिए एक अच्छी रणनीति है। एक लंबे समय तक आराम स्नान, एक शांत चलना, या एक सुंदर पेडीक्योर के रूप में खुद के लिए कुछ प्रयास करें ये स्व-देखभाल रणनीतियों आपको अपने आत्मसम्मान को सुधारने और अपने बारे में बेहतर महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 14
    3
    अपने लचीलापन का विकास लचीला होने के नाते इसका मतलब है कि मजाक, अपमान और अन्य कठिनाइयों से ठीक करना आसान है। चिढ़ा और अपमान सहन करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए अपने लचीलापन पर काम करने का प्रयास करें। आपके लचीलेपन के निर्माण के लिए आप कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं:
  • सीखने के अवसरों के रूप में अपनी गलतियों को देखें
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आपके पास अपनी प्रतिक्रिया चुनने की शक्ति है
  • खुद के लिए यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें
  • अपने आप पर भरोसा करने पर काम करें
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा हुआ चरण 15.jpg
    4
    अधिक मुखर होना सीखो अपने आप को आत्मविश्वास से व्यक्त करने में सक्षम होने के नाते भी आप चिढ़ाने से निपटने में मदद कर सकते हैं मुखर होने के लिए, शांति से कहने के लिए महत्वपूर्ण है "नहीं" लोगों के लिए और अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से और सीधे बताएं
  • कहें कि आप विशेष रूप से परेशान हैं उदाहरण के लिए: "वे अक्सर मेरे बाल का मज़ाक उड़ाते हैं, मुझे पुडल या बुश कहते हैं"।
  • चिढ़ा के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "जब आप ये बातें कहें तो मुझे गुस्सा आ रहा है क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे बाल शानदार हैं"।
  • कहें कि आप क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए: "मैं चाहता हूं कि आप अपने बालों का मज़ाकिया बनाना बंद करें यदि आप इसे फिर से करते हैं, तो मैं छोड़ दूँगा"।
  • भाग 4

    मदद के लिए पूछें
    छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा हुआ चरण 16
    1
    अपने माता-पिता से बात करें यदि आप एक बच्चे या किशोर हैं और मौखिक उत्पीड़न का शिकार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है उनसे स्थिति के बारे में बात करें और पूछें कि क्या वे समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता करते हैं
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "माँ / पिताजी, स्कूल में कोई मुझे चिढ़ाता है, मैंने इसे रोकने की कोशिश की लेकिन मैं नहीं कर सकता"।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा गया चरण 17.jpg
    2
    एक शिक्षक या किसी अन्य पेशेवर से भरोसा करें जो आपको भरोसा है। यदि आप विद्यालय में मौखिक धमकाने का शिकार हैं, तो अपने शिक्षक से संपर्क करें या स्कूल मनोचिकित्सक या अस्पताल के कर्मचारियों जैसे किसी भी अन्य आंकड़े से संपर्क करें, यदि कोई हो। ये लोग शैक्षिक मुद्दों में विशेषज्ञ हैं और स्थिति से निपटने के लिए रणनीति तैयार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "स्कूल में कोई है जो मुझे परेशान करता है / मुझे अपमान करता है और मुझे यकीन नहीं है कि कैसे व्यवहार करना चाहिए"।
  • इमेज का शीर्षक, अपमानित या छेड़छाड़ के चरण 18.jpg
    3
    काम पर, सही चैनलों का पालन करें अगर आपको काम पर मौखिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें दस्तावेज़ कर सकते हैं और उन्हें सही चैनल में जमा कर सकते हैं। स्थिति को अपने मालिक के साथ चर्चा करें, या सीधे मानव संसाधनों से बात करें और स्थिति की रिपोर्ट करें।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "एक सहयोगी मुझे लगातार अपमानित / अपमानित करता है और इससे मुझे बुरा लगता है। मुझे इस स्थिति को हल करने में सहायता चाहिए"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com