कैसे खुश रहो और तुमसे प्यार करता हूँ जब भी हर कोई आपको ठुकरा देता है

अपमानित होने के नाते ज्यादातर लोगों के लिए अप्रिय, बल्कि एक अप्रिय अनुभव है। कठिनाइयों की एक श्रृंखला से ग्रस्त मर्चेतों से उबरने के लिए या फिर बहुत-से ताकत और आत्म-प्रेम करना आवश्यक है। सौभाग्य से, अपने आप से प्यार करने के लिए सीखकर, आप अपनी खुशी की रक्षा कर सकते हैं और जीवन और लोगों को हतोत्साहित करते हुए अधिक दृढ़ बना सकते हैं। इस अनुच्छेद में दिए गए सुझावों का पालन करके आप के प्रति अधिक सुदृढ़ रहें, चाहे परिस्थितियों में चाहे आप स्वयं को ढूंढ सकें

सामग्री

कदम

भाग 1

Mortifications द्वारा किए गए नतीजों को प्रबंधित करें
छवि का शीर्षक रहो खुश और प्यार खुद जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 1
1
धीरे से प्रतिक्रिया दें सबसे अपमानजनक परिस्थितियों का सामना करने के लिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि कैसे होना चाहिए मुखर और आक्रामक व्यवहार और विनाशकारी आलोचना के चेहरे में धीरे-धीरे कार्य करें, एक दोस्ताना और सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना। अपने आप को बचाने और स्थिति को बदलने की शक्ति का पता लगाएं ताकि अब अपमानित न हो।
  • मुखर होने का मतलब आक्रामक नहीं होने का मतलब नहीं है स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें और आंखों में अपने वार्ताकार को देखो, जैसा कि आप सुनते रहेंगे
  • जोर देकर संवाद करके, आप अपने आप में आत्मविश्वास का पालन करने, दूसरों के प्रति सम्मान प्राप्त करने, निर्णय लेने के कौशल में सुधार करने और विवाद की स्थिति को हल करने में सक्षम होंगे।
  • छवि रहो खुश रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे चरण 2 डालता है
    2
    वास्तविकता स्वीकार करें लोग अक्सर साथ मिलकर बहुत अलग होते हैं निश्चित रूप से आप कई लोगों में आ जाएंगे जिनकी मौजूदगी कुछ परेशानी पैदा करती है और दूसरों को आपके बारे में ऐसा ही लगता होगा। इस रहस्य को समझने में निहित है, भले ही हर कोई दोस्ती बनाने के लिए किस्मत में न हो, यह आपको या अन्य बुरे लोगों को नहीं बना देता है असंगतता केवल जीवन का एक पक्ष है, जिसे हम सुंदरता या रक्षात्मक और क्रूर रवैया के साथ प्रबंधित करना सीख सकते हैं। जब कोई व्यक्ति आपको निराश करता है, तो उसके शब्द उन लोगों को दिखाते हैं जो उनसे बात करते थे, न कि उन्हें जो प्राप्त करते हैं यहां कोई मुख्य कारण यह है कि कोई आपको क्यों नकारा दे सकता है:
  • वह आपको अपने कौशल, अपने आकर्षण और अन्य गुणों से खतरा महसूस करता है, इसलिए वह स्कोर को संतुलित करने की कोशिश करता है
  • वह डरता है कि वह आपकी प्रेरणा, आपके कौशल, आपके प्रदर्शन या आपके सहयोग को कहां ला सकता है
  • उनका मानना ​​है कि आप व्यस्त नहीं हैं या आपको टीम वर्क पसंद नहीं है
  • एक असंगत असंतोष का अनुभव
  • उसे सभी की देखभाल और देखभाल करने की जरूरत है
  • वह सोचता है कि उसे एक विशेष उपचार या स्थिति का आनंद लेने का अधिकार है और इस धारणा है कि उन्हें इनकार नहीं किया गया है
  • वह आपको बुरे रोशनी में डाल देना चाहता है ताकि उसकी स्थिति में सुधार हो या उसके सिर को निगलाना हो
  • वह असुरक्षित महसूस करता है और इस भावना को अतिरंजित तरीके से बेअसर करने की कोशिश करता है
  • सोचो कि आप उसे दूसरों की नजरों में बदनाम कर रहे हैं
  • छवि का शीर्षक रहो और अपने आप को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 3
    3
    अपनी पसंद का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें जब आप बीमार होते हैं या आप अपमानित महसूस करते हैं, तो आप आसानी से शिकार बना सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं कि इस अप्रिय भावना को दूर करने के लिए कुछ भी नहीं किया जाएगा। चूंकि स्थिति में सुधार करने के लिए हमेशा कई विकल्प होते हैं, इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि आप कैसे आगे बढ़ सकते हैं और आगे बढ़ने के लिए किस तरीके से कदम उठा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सहपाठी लगातार आपको अपमानित करता है, तो याद रखें कि आप इसे पूरी तरह से अनदेखा करना चुन सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह समस्या को संभालने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, तो अपने बारे में सोचें कि आप अपने आप को दूर करने के निर्णय लेने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।
  • लोगों के बीच की बैठक में, जैसे मीटिंग, आपको अपने फैसले या अपने काम के महत्व की रक्षा करनी चाहिए और किसी भी गलतफहमी को ठीक करना चाहिए।
  • परिवार या दोस्तों के साथ, आपको इसे स्पष्ट करना चाहिए कि आप अपनी समस्याओं को समझने का हर इरादा रखते हैं, लेकिन यह कि आप हमेशा एक ही राय के नहीं होंगे स्थिति के आधार पर, आप इन शब्दों में स्वयं को व्यक्त कर सकते हैं: "हम इस बात से सहमत हैं कि हमारे बीच कोई समझौता नहीं है"।
  • आक्रामक बच्चे या किशोर के साथ आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आप जो महसूस कर रहे हैं वह वैध है, लेकिन यह भी सोचें कि आपको और सम्मान के साथ बातचीत करना सीखना चाहिए।
  • छवि हर्षित हो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 4
    4
    अपनी स्थिति को देखने के दूसरे बिंदु से जानें। जैसे ही आप अपमानित हो जाते हैं, आप शायद अन्याय की भावना से शर्मिंदा, चिंतित या अभिभूत महसूस करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपको इन भावनाओं को अस्वीकार नहीं करना चाहिए, तो ध्यान रखें कि एक निश्चित स्थिति में फंसने के अलावा, वे आपको अन्य तरीकों से पेश करते हैं जानें कि अपमान सीखने के अनुभव के रूप में हुआ है जो आपको विभिन्न जीवन की घटनाओं के चेहरे में और अधिक दृढ़ रहने के लिए सिखा रहा है।
  • आखिरकार, जीवन परिस्थितियों से भरा होता है जिसमें हम खुशी से स्वयं को ढूंढने में असफल होते हैं और इन परिस्थितियों में जिस तरह से हम प्रतिक्रिया करते हैं, वे उदासी में रगड़ने और शांति से इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि दर्द हमें इस राज्य के मामलों पर काबू पाने के लिए सिखाता है।
  • समझने की कोशिश करो क्या हुआ। अपने व्यक्तिगत मूल्यों के आधार पर, अपने आप से पूछें कि क्या गलत और क्या हुआ, लेकिन आप अगली बार क्या सुधार सकते हैं।
  • कोशिश करो सचेत ध्यान अभ्यास करें वर्तमान के लिए लंगर बने रहने के लिए इस तकनीक से आपको चोट लगने की भावना को दूर करने में मदद मिलेगी और समझने में समय लगता है कि अपमान करने वाले व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के बारे में क्या पता चलता है।
  • छवि रहो खुश रहो और प्यार खुद यहां तक ​​कि जब हर कोई आपको नीचे कदम रखता है 5
    5
    दुश्मन मानसिक जाल पर ध्यान दें। अगर हम उन विचारों को भूल जाते हैं जो हमें एक स्थिति को नकारात्मक तरीके से देखने की वजह से भूल जाते हैं, तो हमें वास्तविकता से वास्तविक रूप से विश्लेषण करना आसान होता है कि हमारे साथ क्या हुआ है और यह समझने के लिए कि हम कितनी दूर जा सकते हैं। यहां कुछ मानसिक व्यवहार हैं जो हमें चीजों को देखने से रोकते हैं क्योंकि वे हैं:
  • भविष्य की भविष्यवाणी करना: ऐसा तब होता है जब यह माना जाता है कि इस भविष्यवाणी को आधार बनाने के लिए किसी भी वास्तविक आधार के बिना चीजें गलत हो जाएंगी।
  • मानिचियान तरीके से सोच: यह तब होता है जब हम स्थिति को देखते हैं, इसे अत्यधिक कठोरता के साथ देखते हैं मनिएचेन रवैया हमें इसे अपवर्जन के रूप में देखने के लिए प्रेरित करता है: या तो यह सब सफ़ेद या सभी काली है (हालांकि वास्तविकता हमें बताती है कि चीजें इतनी जटिल हैं कि इतनी सरलता से न्याय किया जाए)।
  • सोचा में पढ़ें: यह तब होता है जब हम आश्वस्त हो जाते हैं कि हम जानते हैं कि अन्य लोग क्या सोच रहे हैं (और हम आम तौर पर मानते हैं कि वे हम में से सबसे बुरे के बारे में सोच रहे हैं!)। वास्तव में, हम इसे नहीं जानते हैं।
  • लेबलिंग: तब होता है जब हम एक परिभाषा चुनते हैं, जैसे "बेवकूफ" या "बुरा", एक व्यवहार, एक स्थिति या एक शब्द में संक्षेप करने के लिए बहुत जटिल व्यक्ति का वर्णन करने के लिए। आमतौर पर, लेबल नकारात्मक होते हैं और हमें भूल जाते हैं कि अन्य पहलुओं को ध्यान में रखा जाना है।
  • छवि का शीर्षक रहो खुश और प्यार खुद जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 6
    6
    अपमान की भावना को समझने की कोशिश करो अधिक जटिल स्थितियों में पूछना आसान है: "मुझे क्यों?"। इस प्रश्न को तोड़कर, कठिनाइयों से सीखना कठिन है इसलिए, एक अन्य प्रश्न के लिए उपरोक्त प्रश्न को बदलकर समझें: "मैं अभी क्या देख रहा हूं कि कुछ लोगों को दूसरों की निंदा करने का हक है?" या "मेरी त्वचा पर असंवेदनशीलता को रोकने में मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूँ?"।
  • सबसे दृढ़ लोग अपने कष्टों में अर्थ पा सकते हैं और उन्हें एक बाधा और जीवन के दूसरे जीवन के बीच प्राप्त होने वाली शिक्षाओं का ख्याल रख सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यहां तक ​​कि असुविधा के बावजूद, सबसे मुश्किल परिस्थितियों में भी गर्भवती हैं।
  • छवि का शीर्षक रहो खुश और प्यार खुद जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 7
    7
    एक हंसी के साथ काठी कई बार आप जिन अपमानों से पीड़ित हैं, वे आपके साथ बहुत कम हैं और वास्तव में क्या हुआ है। इन मामलों में यह क्या हुआ या आप एक विकल्प के रूप में क्या कर सकते हैं के बारे में गंभीर विचार करने के लायक भी नहीं है।
  • एक पृथक केस पर विचार करके न्याय करने की मूर्खता पर गौर करें। यह सोचने में ज्यादा मायने नहीं रखती कि आपके खाते पर एक भी गलतफहमी या एक राय इतनी निर्णायक है कि आप कौन हैं, यह सही है ना?
  • यह सोचने में हँसने की कोशिश करें कि आपका व्यक्तित्व एक आक्रामक वाक्यांश की तुलना में अधिक बहुमुखी है।
  • छवि का शीर्षक रहो खुश और प्यार खुद जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 8
    8
    आप जो नियंत्रण कर सकते हैं उसका ध्यान रखें कई चीजें हैं जिन्हें हम नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, दूसरों के संबंधित निर्णयों सहित इसलिए, कुछ को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता को फिर से खोज कर शांति बहाल करना आसान है। एक कलात्मक परियोजना की तरह, जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, एक निश्चित जटिलता का एक काम मिशन, स्कूल में एक मुश्किल काम पर ध्यान दें। जैसे ही आप यह याद रखें कि आप अपने चारों ओर की दुनिया में बड़ा योगदान करने की क्षमता की कमी नहीं रखते हैं, आप इसे जारी रखते हैं।



  • छवि रहो खुश रहो और प्यार खुद यहां तक ​​कि जब हर कोई आपको नीचे कदम रखता है 9
    9
    समर्थन के लिए खोजें यदि आप अपमानित होने से उबरने के लिए चाहते हैं, तो दोस्तों, परिवार के सदस्यों और आप सभी जो जीवन में समर्थन करते हैं, वे बहुत महत्वपूर्ण आंकड़े हैं। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने की कोशिश करें, जो निर्णय लेने के बिना आप पर सबसे ज्यादा दर्दनाक अनुभवों के साथ भरोसा कर सकते हैं।
  • अपने समर्थन नेटवर्क के साथ संपर्क में रहें, भले ही आपके प्रियजन शारीरिक रूप से मौजूद न हों जब आप पूरी दुनिया से दुर्व्यवहार महसूस करते हैं, तो उन्हें सोचें। वे आपको अपने चरित्र का सबसे अच्छा पक्ष दिखाने के लिए क्या करते हैं? जब आप उनके साथ होते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं? मत भूलो कि आप स्वयं उनकी कंपनी में हो सकते हैं, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में भी।
  • छवि रहो खुश रहो और प्यार खुद यहां तक ​​कि जब हर कोई आपको नीचे रखता है 10 कदम
    10
    पता करें कि बाहरी सहायता प्राप्त करने का समय कब है यदि आप हमेशा एक ही व्यक्ति या लोगों के समूह द्वारा अपमानित हैं, तो आप शायद बदमाशी का शिकार होंगे। धमकाव एक गंभीर अपराध है और इसलिए, इन मामलों में शिक्षकों, उनके माता-पिता या उनके चिकित्सक को सूचित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे इस समस्या को सुलझाने में सहायता कर सकते हैं। नीचे, आप कुछ चेतावनी के संकेत पाएंगे जो आपको बताते हैं कि आप बदमाशी के शिकार हैं और यदि आपको सहायता प्राप्त करना है:
  • दमनकारी और दमनकारी व्यवहार में खतरों, गपशप, शारीरिक या मौखिक आक्रामकता और पीड़ित के जानबूझकर बहिष्कार शामिल है।
  • उत्पीड़न के लेखक शारीरिक बल, इसकी लोकप्रियता या जानकारी है कि नुकसान या उसे शर्मिंदा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता करने के लिए उपयोग द्वारा शिकार से अधिक शक्ति है।
  • इस प्रकार का व्यवहार एक से अधिक बार होता है और दोहराया जा सकता है।
  • भाग 2

    अपने खुद के प्यार को दूध पिलाने
    छवि रहो खुश रहो और खुद से प्यार हो जब भी हर कोई तुम्हें नीचे डालता है
    1
    शर्म मत हो यदि आप अपने आप को प्यार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पता है कि शर्म की बात यह आपके सबसे खराब दुश्मनों में से एक है, क्योंकि इससे आपको लगता है कि आप खुद को मौलिक रूप से गलत मानते हैं। ज्यादातर व्यक्तित्व को छिपाने की कोशिश करता है कि के किनारों पर शर्मनाक कृत्यों के बाद से, अपने गहनतम भावनाओं (यहां तक ​​कि जिन्हें आप शर्मिंदा या घृणा महसूस कर कि) लिखने, आप समझने के लिए आप के साथ कुछ भी गलत नहीं है कि आने । जब आप लिखते हैं, तो उस दिन की समस्याओं और परेशानियों की रिपोर्ट करें जिनके दौरान आप का सामना करना पड़ता था, व्यक्तिगत विचारों सहित, जो आपको सीधे प्रभावित करते हैं
    • किसी भी समय या अधिक दर्दनाक परिस्थितियों में, एक अधिक सहानुभूतिपूर्ण रवैया के साथ क्या हुआ, इसका विश्लेषण करने का प्रयास करें। किसी विशिष्ट स्थिति से आपने जो कुछ सीखा है, उस पर गौर करें और जब आप अपने व्यवहार का पालन करते हैं, तो अपने आप से कमजोर रहें, यह जानकर कि आप एक हजार अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • एक डायरी रखने की कोशिश करो और इसे दो सप्ताह के लिए अद्यतन करें ताकि आप अपने विचारों से परिचित हो सकें। आपको आश्चर्य होगा कि जब आप पढ़ते हैं कि आपने क्या लिखा है: लेखक की उसकी संवेदनशीलता और जिज्ञासा की जांच करने के लिए उसकी आत्मा में जांच की गई है!
  • छवि रहो खुश रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे कदम रखता है 12
    2
    खुद को स्वीकार करना सीखें प्रगति और विकास पर ध्यान केंद्रित एक ऐसी दुनिया में यह भूलना आसान है कि किसी के चरित्र के पक्ष को स्वीकार करना कितना महत्वपूर्ण है, जिसे हम नहीं बदल सकते। ध्यान रखें कि आपकी ताकत और कमजोरियां आपको क्या करती हैं इसलिए, अपने आप को और सब कुछ जो आप महसूस करते हैं उसे स्वीकार करके, इसे स्पष्ट रूप से अस्वीकार करने के बजाय, आप अपने संसाधनों का फायदा उठाने में सक्षम होंगे। इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि आप कौन हैं और आप वास्तव में क्या कर सकते हैं (और न केवल आप क्या सोचते हैं होने करने में सक्षम हो)
  • यह जो हम हम अपने आप को भोजन प्राप्त करते हैं के लिए है कि accettandoci दिखाया गया है, और हम शर्म की बात है की भावना हमें ले जाता है कि विश्वास है कि यह पर्याप्त सक्षम नहीं है या हम बेहतर लोगों होगा कि अगर हम सोचते हैं और अलग तरह से कार्य कर सकता है बढ़ा।
  • एक बात को स्वीकार करना चाहिए कि यह अतीत को बदलने या फिर से लिखना संभव नहीं है। इसलिए, भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा: जिस पर एक आप नियंत्रण वह तरीका है जिसमें आप एक सबक आकर्षित करते हैं और विभिन्न स्थितियों में प्रतिक्रिया करते हैं।
  • छवि का शीर्षक रहो खुश और प्यार खुद यहां तक ​​कि जब हर कोई आपको नीचे कदम 13 कदम
    3
    अपने मूल्यों को परिभाषित करें. यदि आपके मूल्य ठोस हैं, तो वे एक बहुत व्यक्तिगत भावना के साथ जीवन का अर्थ समझने में मदद कर सकते हैं। यह आपके कारणों के बारे में जागरूक होने का कारण है, आपके पास क्या हो रहा है यह समझने के लिए आपके पास सही उपकरण हैं आप एक व्यापक परिप्रेक्ष्य के तहत अपमानों को भी देख पाएंगे और यह जान सकते हैं कि इन बाधाओं को ध्यान में रखने के लिए जो महत्वहीन नकारात्मक पहलुओं का ध्यान नहीं है जो आपके ध्यान के योग्य नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि, अपने मूल्यों के आधार पर, आपको अपनी सफलता का जश्न मनाने और एक पदोन्नति का जश्न मनाने के लिए दोस्तों को रात के खाने के लिए आमंत्रित करना है। यदि आप पड़ोसी टेबल से उठाई गई कुछ आँखें देखते हैं क्योंकि आपने टोपी और सेक्विन पहना है, तो यह कितना महत्वपूर्ण है? जो आपको सही लगता है और जो दूसरों का मानना ​​है, उनका अनुसरण करने से पीछे हटकर किसी पार्टी में लेने के लिए सबसे उपयुक्त व्यवहार है।
  • छवि शीर्षक रहो खुश और प्यार खुद जब भी हर कोई नीचे डालता है आप कदम 14
    4
    अपने निजी कल्याण का ख्याल रखना क्या आपको यकीन है कि आपके पास स्वस्थ आदतें हैं जो आपकी जीवन शैली को नुकसान नहीं पहुँचाती हैं? उन चीजों पर ध्यान दें जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वह आसानी से आपके नियंत्रण से बच सकते हैं और खुद का ख्याल रख सकते हैं जैसा कि आप किसी के साथ करते हैं (क्योंकि आप यही हैं!)।
  • उचित आहार का पालन न करें? अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने शरीर की ज़रूरत वाले पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थों को खाने से अपने भोजन की ज़रूरतों को प्रदान कर सकते हैं।
  • आप कितना सोते हैं? आप अक्सर दिन के दौरान थक महसूस करते हैं क्योंकि आपके पास नियमित घंटों नहीं होते हैं?
  • क्या आप शारीरिक गतिविधि अभ्यास करते हैं? आधे घंटे तक कार्डियोवास्कुलर व्यायाम का एक दिन करके, आप मूड, शरीर के कार्यों में सुधार करेंगे और पुराने रोगों के जोखिम को कम करेंगे।
  • छवि रहो खुश रहो और प्यार खुद यहां तक ​​कि जब हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 15
    5
    अपनी रुचियों पर ध्यान दें अकेले कुछ समय बिताने के लिए यह समझने के लिए कि आप क्या चाहते हैं या आपके पास पहले से मौजूद रुचियों को विकसित करना है। अपने जुनून और अपने कौशल की पहचान करने और सप्ताह के कुछ घंटों को आप जो पसंद करते हैं उसे समर्पित करने का प्रयास करें। शायद आप कहानियों को लिखना पसंद करते हैं या आपकी माँ जब आप बच्चा थे तो तैयार करने वाले व्यंजनों को खाना बनाते हैं। सीधे शब्दों में अपने पसंदीदा गतिविधियों में हिस्सा अपने सबसे महत्वपूर्ण जरूरत है, जो आसानी से उपेक्षा जब काम, स्कूल और अन्य शुल्क तुम बाहर जोर दिया करने के लिए एक अधिक उपयुक्त जगह अपने आसपास की दुनिया बनाने के लिए।
  • छवि रहो खुश रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है कदम 16
    6
    आराम करने के लिए जानें इस तेजी से पुस्तक वाले दुनिया में, आराम करने के लिए समय निकालना मुश्किल है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शायद ही कभी होता है। जब आप आराम के एक क्षण का आनंद लेने के लिए स्वयं को व्यवस्थित करते हैं, तो पता है कि आप अपने आप को एक महान उपहार बना रहे हैं एक ही समय में आप अपने आप से कह रहे हैं कि आप इस ब्रेक के लायक हैं नीचे, आपको कुछ तरीकों से आपको आराम मिलेगा, जब भी आपको आवश्यकता होती है:
  • मनमानी ध्यान;
  • योग;
  • दीप साँस लेना;
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com