कैसे साहस प्राप्त करने के लिए

साहस एक दहेज है जो हर किसी के पास है, लेकिन यह कभी-कभी सबसे अप्रिय अनुभवों या यादों के कारण विफल हो जाता है जीवन में कई परिस्थितियों को दूर करने की हिम्मत करना जरूरी है, उदाहरण के लिए विपरीत लिंग के व्यक्ति से मिलना या अपना काम करना। हालांकि, यदि आप यह पहचानते हैं कि आप अपने व्यवहार को हतोत्साहित करने और बदलने के लिए कहां हैं, तो आप अपने जीवन के सभी पहलुओं पर अधिक आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपना भय पहचानें
1
समझने की कोशिश करें कि आपका डर क्या है। लोग अक्सर अपने भय को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं और यह रवैया अपने आत्मविश्वास और जीवन के जोखिमों का सामना करने की शक्ति को कमजोर कर सकता है। साहस प्राप्त करने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि आपको कौन डराता है।
  • आप अपने भय के बारे में जागरूक नहीं हो पाएंगे, जब तक आप उन कारकों पर प्रतिबिंबित करना शुरू नहीं करते जो आपको एक बहादुर व्यक्ति बनने से रोकते हैं।
  • व्यक्तियों के रूप में अपने डर को सूचीबद्ध करें इस तरीके से आप उन पर काबू पाने और साहस प्राप्त करने की योजना विकसित कर पाएंगे।
  • ऐसा नहीं कहा जाता है कि यह आसान है, क्योंकि अक्सर यह व्यायाम लोगों को असहज या शर्मिंदा कर सकता है
  • 2
    अपने भय के कारणों पर गौर करें साहस और शर्म की कमी अक्सर अनुभव या यादों के माध्यम से प्राप्त भय के एक रूप से तना। जो आपको डराता है की उत्पत्ति के साथ वापस आ रहा है, आप उन उपायों को लागू करना शुरू करेंगे, जो आपको इस व्यवहार को संशोधित करने की अनुमति देंगे और, अंत में, हर स्थिति में साहस पाते हैं।
  • विभिन्न अनुभवों के बारे में सोचकर, जो आपके विश्वास की कमी को और अधिक सकारात्मक अनुभवों के साथ विपरीत कर सकते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आत्मविश्वास और साहस प्राप्त करने के लिए अपने आप को मन की सही सीमा में कैसे तैयार किया जाए उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको प्यार में अस्वीकार किए जाने से डर लगता है क्योंकि पिछले किसी ने आपको अस्वीकार कर दिया है इस डर से निपटने के लिए, इन सभी कठिनाइयों का सामना न करें
  • यदि आप किसी विशेष अनुभव की पहचान नहीं कर सकते हैं जिससे आपका डर उत्पन्न हो सकता है, तो हो सकता है कि कारण स्मृति या सामाजिक डर के कारण हो, जैसे गलती की शर्म की बात है। उदाहरण के लिए, यदि आपने कभी सांप को नहीं छुआ है, लेकिन सोचा था कि अकेले आपको डराता है, तो यह डर इस तथ्य पर निर्भर हो सकता है कि आपके पास किसी ने हमेशा आपको बताया है कि सांप खतरनाक है अतीत में यह डर कब और कैसे हुआ है, इस बारे में सोचकर इसे बेअसर करने की कोशिश करें।
  • भय और उनके कारणों पर विचार करके, आप सीखेंगे कि समय के साथ उन्हें कैसे छुटकारा दिलाएं। अपने डर को स्वीकार करने का सरल तथ्य केवल आपको ही जीतने की जरूरत है।
  • 3
    अपने साहस को पहचानना सीखो जैसा कि आप अपने डर को स्वीकार करते हैं, इसलिए आपको उस सभी परिस्थितियों को भी पहचानना चाहिए जिसमें आपने खुद को साहसी दिखाया है। यदि आप इसे महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप उन स्थितियों में इस उपहार का फायदा उठाना सीखेंगे, जहां आप अधिक हिचकते हैं।
  • हर कोई एक ही रास्ता या किसी अन्य को साहस देता है, भले ही वह "छिपा हुआ" या पहली नजर में स्पष्ट हो। उदाहरण के लिए, आप दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लगातार चलने के लिए तैयार हो सकते हैं, फर्म को कुछ मजबूती की आवश्यकता होती है, न केवल इसलिए कि आपको शुरुआत से शुरू करने के लिए मजबूर किया जाता है, बल्कि यह भी क्योंकि आपको असफलता का खतरा उठाना पड़ता है।
  • इस तथ्य के बारे में जागरूक होकर कि आपको साहस की कमी नहीं है, आप अपने खुद के व्यवहार को विकसित करना शुरू कर देंगे और जीवन के हर पहलू में हिम्मत करेंगे।
  • 4
    साहस प्राप्त करने की एक ठोस योजना को विस्तृत करें एक बार जब आप अपने डर और परिस्थितियों की पहचान कर लेंगे जिसमें आपने दिखाया है कि आपको हिम्मत है, तो अधिक साहसी बनने के लिए ठोस योजना बनाएं। पालन ​​करने के लिए एक सटीक रणनीति रखने के बाद, यदि आप एक बाधा को आश्चर्यचकित कर सकते हैं, तो आप अपने रास्ते पर जारी रख सकते हैं, और समय के साथ अपनी प्रगति देख सकते हैं।
  • अपनी योजना को काले और सफेद में रखो और यदि आवश्यक हो तो उसे अपडेट करें। एक ठोस सूची आपको प्रेरित रहने में सहायता करेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको राजमार्ग पर अकेले ड्राइविंग से डर लगता है, तो इस विचार के लिए उपयोग करने के लिए एक योजना विकसित करने की कोशिश करें, जब तक आप जो साहस की ज़रूरत नहीं करते हैं। आप लिख सकते हैं: "मुख्य सड़कों पर एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ ड्राइविंग, राजमार्ग पर एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ ड्राइविंग, राजमार्ग पर एकमात्र ड्राइविंग, यात्री की तरफ बैठे राजमार्ग पर यात्रा"।
  • भाग 2

    साहस फ़ीड करने के लिए व्यवहार पर लो
    1
    उस प्रसंग का वर्णन करें जिसमें आपका डर शुरू हो सकता है जब एक व्यक्ति को अपने भय का सामना करना पड़ता है, तो वह निराश महसूस कर सकता है और उन परिस्थितियों से बच सकता है जो उन्हें स्वयं पर विश्वास करने में मदद करेंगे। उन स्थितियों का वर्णन करते हुए जिसमें आप सबसे अधिक हिचकते हैं, आप सबसे भयावह परिस्थितियों का सामना कर सकेंगे और अपने साहस को ईंधन देंगे।
    • यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको किसी निश्चित स्थिति के लिए एक क्रिया स्कीम या "स्क्रिप्ट" को अवधारणा देने की अनुमति देती है और इसका पालन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बॉस से बात करने से डरते हैं, तो एक योजना के साथ नोट्स लेते हैं जिससे आप इस मीटिंग को समान शर्तों पर रख सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आप साक्षात्कार के दौरान उत्पन्न होने वाली आकस्मिकताओं के बारे में प्रश्नों का उत्तर कैसे दे सकते हैं या उन पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • 2
    सब कुछ बनाओ, आपको डर लगता है। यदि आपको किसी चीज का सामना करना पड़ता है जो आपको डराता है या आप को रोकता है, तो इसे सरल दृष्टिकोण से देखें यह एक व्यवहार तकनीक है, जिसे फ्रेमन कहा जाता है, जो आपको अपने तरीके को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है और कुछ स्थितियों को उनसे तुच्छ पहचानने के लिए अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समुद्र में तैराकी से डरते हैं, तो इस स्थिति पर पुनर्विचार करने की कोशिश करें: "यह एक बहुत बड़े पूल की तरह है जहां मैं एक क्षेत्र में रहूंगा"।
  • डिग्री से शुरू करें, छोटे और प्रबंधनीय चरणों के माध्यम से जाकर जब तक आपको अधिक साहस नहीं मिलता।
  • 3
    दूसरों के साथ तुलना करने से बचें ध्यान रखें कि हर व्यक्ति अलग है, इसलिए यदि आप अपनी स्थिति की तुलना अन्य लोगों की तुलना करते हैं तो आपका आत्मसम्मान प्रभावित हो सकता है। अधिक आत्मविश्वास और साहसी होने के लिए, यह जरूरी है कि आप अपने आप पर ध्यान दें और तुलना करने से बचें।
  • ध्यान रखें कि, जबकि कुछ लोगों को कुछ परिस्थितियों में हिम्मत मिलती है, दूसरी तरफ आप इसे विभिन्न संदर्भों में साबित कर सकते हैं। यदि आप ऐसी स्थिति में स्वयं को ढूंढते हैं जहां एक व्यक्ति को आपके द्वारा निश्चय किया गया दृढ़ संकल्प होता है, उदाहरण के लिए यदि आपका टीममेट कभी भी दूसरों को छोड़ने से डरता नहीं लगता है, तो उस बारे में सोचें जो आप उससे भेद कर सकते हैं। अपने कौशल पर अपना ध्यान स्थानांतरित करके, आप अधिक साहसी महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • बहुत से लोग दूसरों को भयभीत करने के लिए अधिक डरावना दिखाई दे सकते हैं। दूसरों की हिम्मत और सुरक्षा को अपने आत्मविश्वास को कमजोर न करें।
  • 4
    चीजों के सकारात्मक पक्ष को स्वीकार करें और नकारात्मक पक्ष से बचें नकारात्मक विचार और व्यवहार आपकी ऊर्जा को सूखते हैं और, यदि आप इन जाल में पड़ जाते हैं, तो वे आपको बेहतर प्राप्त कर सकते हैं और आपको निराश कर सकते हैं। इसलिए, हर स्थिति में चमकदार पक्ष की तलाश में, आपको साहस खरीदने में कम कठिनाई होगी
  • यहां तक ​​कि सबसे भयानक परिस्थितियों में हमेशा ऐसा कुछ होता है जो आपको साहस दे सकता है। आप इसे पहचानने में कुछ समय ले सकते हैं, लेकिन अगर आप सभी परिस्थितियों में सबसे लाभप्रद पहलुओं को देखने में सक्षम हैं, तो आप अधिक साहसी और आत्मविश्वास से अधिक हो जाएंगे।



  • 5
    अपने आप पर भरोसा करें और अपने दृढ़ संकल्प में विश्वास करें। एक साहसी व्यक्ति के दो गुण हैं: न केवल उसे खुद पर विश्वास है, बल्कि वह भी सफल होने और भय को दूर करने की अपनी क्षमता में विश्वास करता है। खुद पर भरोसा रखने और दूसरों को इसे पारित करके, आपको साहस खरीदने और बनाए रखने का रास्ता मिल जाएगा।
  • आत्मविश्वास कई चीजों पर आधारित है, उदाहरण के लिए एक अच्छी शिक्षा, एक अच्छा बौद्धिक गठन, अच्छी उपस्थिति या अच्छे संबंध स्थापित करने की क्षमता पर भी जागरूकता पर। यह आपको प्रोत्साहित कर सकता है और अपने भय का सामना करने के लिए तैयार कर सकता है।
  • यह जानना ज़रूरी है कि भले ही आप एक बहादुर और आश्वस्त व्यक्ति हो, भयावहताओं को दूर करने और बढ़ने के लिए असफलताओं का इस्तेमाल किया जाता है।
  • 6
    जोखिम लेना और दिवालिया होने को स्वीकार करना साहस को ईंधन देने के लिए, जोखिम लेने के लिए आवश्यक है। कभी-कभी यह ठीक हो जाएगा, कुछ अन्य कम। अगर आप किसी भी हार को खतरे में डालकर सामना करने का विचार स्वीकार करते हैं, तो भविष्य में आप स्वयं को आत्मविश्वास और साहस बढ़ाने का मौका नहीं मानेंगे।
  • यदि आप अपने सुरक्षात्मक खोल से बाहर निकलते हैं, तो आप अपने से अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • गणना की गई जोखिमों को लें और धीरे धीरे आगे बढ़ें उदाहरण के लिए, यदि आप एरोफोबिया (ऊंचाइयों का डर) से पीड़ित हैं, तो पहले अपने आप को धीरे-धीरे ऊंचे स्थानों पर उजागर करके साहस प्राप्त करने का प्रयास करें। तीन मीटर ट्रम्पोलिन चढ़ने की कोशिश करें और टब के लिए अपनी टकटकी कम करें या न ऊंचे भवन की सीढ़ियों के ऊपर जाएं। आपको बहादुर बनने के लिए हवाई जहाज से एक पैराशूट लॉन्च करने की जरूरत नहीं है और ऊंचाई का डर का सामना करना पड़ता है।
  • इस विचार को स्वीकार करें कि जब आप कुछ लेते हैं, तो आप इसे भी नहीं बना सकते हैं विफलताओं को स्वीकार करने और उठने के लिए सीखने से, आपको निराश नहीं किया जाएगा या भविष्य में गणना की जाने वाली जोखिमों को लेने से इनकार नहीं किया जाएगा।
  • 7
    अपने लाभ में बाधाओं का उपयोग करें संसाधनों के रूप में आपके जीवन में उत्पन्न बाधाओं पर विचार करें। यह जोखिमों को स्वीकार करने का एक और तरीका है जो आपको अपने आप में अधिक साहस और आत्मविश्वास की अनुमति देता है।
  • आप नेल्सन मंडेला की कहानी जान सकते हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका को बदलने का फैसला किया था, जब एक जनजातीय वृद्ध ने उन्हें बताया कि उनका द्वितीय श्रेणी के नागरिक का मतलब था कि वह एक आदमी नहीं था। मंडेला के उदाहरण का लाभ उठाते हुए, जो बाधाओं को संसाधनों में बदलने की शक्ति रखते थे, आपको अपनी कठिनाइयों से उबरने के लिए साहस मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी दुर्घटना के कारण एक विशेष खेल का अभ्यास करने में असमर्थ हैं। खेल रखने का एक तरीका खोजना, आप निराशा से बचेंगे और आप अपने साहस को खिला देंगे।
  • 8
    कम यात्रा की सड़कों को ले लो इस तरह, आप न केवल जोखिम ले पाएंगे, लेकिन आप दूसरों की तुलना में अलग ढंग से कार्य करने की हिम्मत भी करेंगे। लोगों के पक्ष में न मिलने और सामान्य रास्ते से बचने के बावजूद, अपनी प्रतिबद्धताओं का बचाव करें, आप अधिक साहसी विकल्प बनाने के लिए आएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सभी दोस्तों की तरह स्नातक होने के बाद कानून का अध्ययन करने के बजाय नेपाल की रिमोट घाटी में बच्चों के लिए एक स्कूल खोलना चाहते हैं, तो अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको जो कुछ करना है दूसरों को आपसे क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बजाय आप अपने रास्ते पर चलने के लिए और अधिक साहस प्राप्त करेंगे।
  • 9
    आराम करो और जितना संभव हो उतना आनंद लें। यदि आप किसी भी स्थिति में आराम कर सकते हैं और मज़े कर सकते हैं, तो आप साहस प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप गलतियों को बनाने और सकारात्मक दृष्टिकोण लेने की संभावना से खुद को प्रभावित नहीं करते हैं, तो आप किसी भी परिस्थिति में सफल हो सकते हैं और परिणामस्वरूप, अधिक आत्मविश्वास और साहसी व्यक्ति बन सकते हैं।
  • एक अध्ययन के अनुसार, सकारात्मकता, विश्राम और मजेदार के रूप में, सबसे कठिन परिस्थितियों में सफलता के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है।
  • 10
    आगे बढ़ते रहें कभी-कभी आपको नकारात्मक विचारों से आह्वान किया जाएगा यह सामान्य और स्वीकार्य है, लेकिन इस पर ध्यान केन्द्रित न करना सीखें। चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखते हुए, आप इस निराशावादी दृष्टिकोण को बदलने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • सूरत धोखा दे सकता है बहुत से लोग बहादुर और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तब भी जब वे नहीं हैं। इस उपहार को प्रकट करने के लिए उनसे सीखकर, आप आत्मविश्वास का पालन करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • आप जो नहीं हैं, का ढोंग न करें, आप एक कायर बनेंगे। अपने आप को स्वीकार करें और डराने में संकोच न करें जब आप वास्तव में कुछ करना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com