जीवन में अधिक जावक और बोल्ड कैसे बनें

चाहे आप शर्मीली हों या आप पहले से ही मिलनसार हो, आप अधिक आउटगोइंग हो सकते हैं। आम तौर पर, जिनके पास यह चरित्र है एक खुले व्यक्ति, ऊर्जावान, साहसिक कार्य में रहने या मजबूत भावनाओं को महसूस करने के लिए तैयार है। हालांकि, आपको डर लग सकता है या नहीं पता है कि यह अधिक उत्साह प्रकट करने के लिए कैसे संभव है। एक विशाल प्रकृति की विशिष्ट विशेषताओं की खेती करके, ऐसे तरीके से बर्ताव करना जैसे कि अपने आप में विश्वास दिखाने और जितना संभव हो जोखिम लेना, आपके पास जीवन में अधिक बहिर्मुखी और बोल्ड होने का मौका है!

कदम

भाग 1

बहिर्मुखी लोगों के विशिष्ट लक्षणों की खेती करें
इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 1
1
शरीर की भाषा के माध्यम से व्यक्तित्व व्यक्त करें चेहरे का भाव और शरीर की स्थिति, साथ ही आवाज़ की टोन, आपकी छवि को प्रभावित कर सकती है, जिससे आप एक अजीब व्यक्ति की तरह लग सकते हैं। शरीर की भाषा का उपयोग करें दूसरों को सकारात्मक प्रभाव देने के लिए और अधिक व्यापक और संवाद के लिए खुला लगता है। जिन लोगों को आप संपर्क करना चाहते हैं और बात करना शुरू करने के लिए निम्नलिखित तरीकों से कुछ का प्रयास करें:
  • अपने भौहें उठाएं;
  • नमस्कार करने के लिए अपना हाथ पकड़ो;
  • यह दिखाने के लिए कि आप गले लगाने का इरादा रखते हैं, अपने हथियार खोलें;
  • स्माइल;
  • आंखों के लोगों को देखो;
  • कमरे के केंद्र में या उसके पास रहें
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और बहादुर चरण 2
    2
    लोगों के करीब जाओ यह सामाजिक चिंता से उबरना और किसी की तरफ बढ़ना आसान नहीं है, लेकिन यह न केवल अधिक बहिर्मुखी बनने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, बल्कि इससे भी अधिक उपलब्ध है। यद्यपि यह एक विरोधाभास लग सकता है, किसी के पास आने और आपको पेश करने में रुचि दिखाने के लिए, आप दूसरे व्यक्ति को आसानी से आसानी से रख सकते हैं बदले में, यह रवैया बातचीत को उत्तेजित कर सकता है और आप अपने बारे में और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकता है।
  • कमरे के चारों ओर एक नज़र डालें या आप कहां हैं और कुछ संभावित वार्ताकार को ढूंढें उसे आंख में देखो और उसकी दिशा में धीरे धीरे आगे बढ़ें
  • जब आप उससे संपर्क करते हैं तो दूसरे व्यक्ति की शारीरिक भाषा को देखें यदि वह अपनी बाहों को पार करता है या दूर दिखता है, तो इसका मतलब यह है कि वह आपके साथ बातचीत करने में रूचि नहीं रखते। इसे नोटिस न करें और किसी और को ढूंढें जो अधिक उपलब्ध और दिलचस्प लगता है
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और बहादुरी चरण 3
    3
    हमला भाषण आप किसी भी स्थिति में बात करने के लिए शुरू करके अधिक बहिष्कृत हो सकते हैं। शुरुआत में यह एक हवा नहीं होगी, लेकिन जितना अधिक आप इसे इस्तेमाल करेंगे, उतना आसान होगा और आप दूसरों की आंखों में अधिक आराम महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप संवाद करेंगे कि आप एक खुले, विशाल और समृद्ध व्यक्ति हैं।
  • अपने आसपास के लोगों से बात करें, भले ही आप उन्हें नहीं जानते। उन्हें संभावित वार्ताकारों के रूप में देखें, चाहे आप एक व्यावसायिक सम्मेलन में भाग ले रहे हों या परिवार के पिकनिक ले रहे हों शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए संवाद करने के लिए कि आप चैट करना चाहते हैं
  • स्थिति के संबंध में विषय चुनें उदाहरण के लिए, किसी व्यावसायिक मीटिंग में अपने निजी जीवन के बारे में बात न करें और अपने काम की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शादी का लाभ न लें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 4
    4
    बर्फ को तोड़ने के लिए कुछ का उपयोग करें चाहे आप उन लोगों के साथ हों जिन्हें आप जानते नहीं हैं या पुराने दोस्त हैं, तो आप बातचीत में शामिल होने या कुछ गतिविधियों में भाग लेने के विचार से डर सकते हैं। एक मजाक या कुछ कहकर बर्फ तोड़ने का प्रयास करें, ताकि आप तनाव कम कर सकें और लोगों के बीच कुछ आनन्द ले सकें।
  • कुछ मजेदार और उत्साहजनक कहने के बारे में समय से पहले सोचो, यह सुनिश्चित करें कि यह स्थिति के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, यदि आप उन लोगों के बीच मिलते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, तो आप कह सकते हैं: "कोई आश्चर्य नहीं कि यह बहुत गर्म है यहाँ। आपकी बातचीत इतनी उज्ज्वल है"। यदि, इसके बजाय, आप जानते हैं कि आपके आस-पास कौन है, चिल्लाना करने का प्रयास करें: "महाराज आ गया है!"।
  • वातावरण को आराम करने और लोगों के होंठों को मुस्कान लाने के लिए तारीफ दें। इस तरह आपको कम बहिष्कार किया जाएगा और अधिक बहिर्मुखी हो जाएगा उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपके बालों का लाल बहुत खूबसूरत है" या "तुम कितनी घड़ी पहनते हो"।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 5
    5
    अपना परिचय दें। जानने के लिए, भले ही दूसरों को पहले से ही पता है कि आप कौन हैं इस तरह आप सहानुभूति साबित होंगे और बातचीत के लिए उपलब्ध होंगे।
  • अपने वार्ताकार को अपना नाम कहो और अगर आप उसे नहीं जानते तो अपने बारे में कुछ बताएं उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "नमस्ते, मैं गिउलिओ हूं और मुझे तैराकी पसंद है मैं एक हफ्ते में इस समुद्र तट पर कई बार आया हूं, लेकिन मैंने आपको पहले कभी नहीं देखा है। आपका नाम क्या है? क्या आप इस समुद्र तट को पसंद करते हैं और तैरते हैं?"। दूसरे व्यक्ति के नाम को दोहराएं ताकि आप उसे आसानी से याद कर सकें और उन्हें आपकी रुचि दिखा सकें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "हाय Dario, आप को मिलना अच्छा! क्या आप पानी में डुबकी लेने जा रहे हैं?"।
  • उन लोगों के साथ ईमानदार रहें जिन्हें आप जानते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "नमस्ते, मैं एमिलिया हूँ मैं लोगों के साथ अधिक मिलनसार होने की कोशिश कर रहा हूं और मेरे खोल से बाहर निकलना चाहता हूं"। ऐसा होने की संभावना है कि दोस्तों, परिवार के सदस्यों या परिचितों को इस अवसर पर कुछ निमंत्रण देने में आपकी सहायता करने का मौका मिलेगा ताकि आप अधिक प्रशस्त हों या आपसे बात कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 6
    6
    व्यक्त करो जो आपको लगता है। आप अपने विचार और राय साझा करके एक वार्तालाप को जीवित रख सकते हैं हालांकि, वायुमंडल का वजन कम करने के लिए याद नहीं है, अन्यथा कोई खतरा यह है कि वार्तालाप स्थिर हो या आपके वार्ताकार को छोड़ दें
  • आप किसके साथ बात कर रहे हैं और इसे बातचीत के केंद्र में डालते हैं, उसके साथ एक सामान्य रुचि प्राप्त करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "क्या आप साइक्लिंग वर्ल्ड में हो रहा है जो सब कुछ ठीक है पर विश्वास कर सकते हैं? यह शुद्ध पागलपन है!"।
  • बातचीत को अच्छी तरह से विभिन्न विषयों का उपयोग करना जारी रखें अपने आप को सुनिश्चित करने के लिए और अपने आप को विशाल दिखाने के लिए, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वार्ताकार के लिए हर किसी के बराबर बोलने का समय और तरीका है
  • अपने विचार व्यक्त करने के लिए अपने भाषण को व्यक्त करने के लिए बेझिझक महसूस करें कि आप क्या कह रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि हमारे वार्ड में सुपरमार्केट की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं और जितना मैं छोटे व्यवसायों का समर्थन करना चाहूंगा, अब मुझे यकीन नहीं है कि मैं वहां खरीदारी कर सकूं। क्या आपने इसे भी देखा?"।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 7
    7
    निमंत्रण आमंत्रित करें और स्वीकार करें एक छोटी सी पार्टी या एक रात को व्यवस्थित करें या स्वीकार करें जब कोई आपको कुछ समय बिताने के लिए आमंत्रित करे, खासकर यदि आप कुछ नया करने का प्रस्ताव करते हैं बाहर जाकर और अन्य लोगों के साथ बातचीत करके, आप अधिक प्रशस्त और आकस्मिक हो जाएंगे। हालांकि, इस दृष्टिकोण में कुछ जोखिम भी शामिल है कि विचार करें
  • रात के खाने के लिए बाहर जाने के लिए कुछ लोगों के लिए रात का भोजन करें या प्रस्ताव करें उन लोगों को आमंत्रित करें जो आपके निजी और / या काम के जीवन का हिस्सा हैं इस तरह, अतिथि के रूप में, आप ध्यान केन्द्रित होंगे और आप सभी मेहमानों से बात करने और विभिन्न बातचीत में उन्हें मनोरंजन करने के लिए बाध्य महसूस करेंगे।
  • किसी को आमंत्रित करें जिसे आप कॉफी या दोपहर के भोजन के लिए बेहतर जानना चाहते हैं। उसे फिर से देखने के लिए संपर्क करें और समझें कि क्या मैत्री पैदा हो सकती है।
  • दूसरों के आमंत्रण स्वीकार करें ऐसा करने से, आपको नए लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा और सीखें कि कैसे अधिक बहिष्कार हो। याद रखें कि, कई बार एक निमंत्रण को कम करते हुए, आप संवाद करेंगे कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं और उन स्थितियों से बाहर रखा जा रहा है जिसमें आपको मजा हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 8
    8
    वह लोगों के विभिन्न समूहों में भाग लेते हैं बहिर्मुखी लोगों की विशेषताओं में से एक अजनबियों की कंपनी में चुप नहीं होना और हर स्थिति में अनगिनत अलग-अलग लोगों से बात करना है। जब आप अपने दोस्तों या सहकर्मियों के बीच मिलते हैं, तो विभिन्न लोगों के साथ बातचीत में शामिल होने का अवसर याद नहीं रखें। यह शुरुआत में आसान नहीं होगा, लेकिन यदि आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो यह अंततः बच्चे का खेल बन जाएगा।
  • जब आप एक या अधिक लोगों की कंपनी में हों तो आराम करें आप जो कुछ कह रहे हैं उसे सुनें और कहें: "क्या मैं घुस सकता हूँ? आपकी बातचीत में मुझे बहुत रुचि है"।
  • अपने आप को किसी ऐसे समूह के लिए प्रस्तुत करें जो एक समूह का हिस्सा है यह आपको अंदर और / या एक वार्तालाप में दर्ज कर सकता है
  • भाग 2

    अधिनियम अपने आप में विश्वास दिखा रहा है
    इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और बहादुर है चरण 9
    1
    एहसास है कि हर व्यक्ति विशेष है हर व्यक्ति के पास अलग-अलग गुण और विभिन्न प्रकार के प्रस्ताव हैं। यदि आप यह मानते हैं कि आप किसी भी वार्तालाप या स्थिति में कुछ और करने में विशेष और सक्षम हैं, तो आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं और अधिक निवर्तमान हो सकते हैं या जोखिम लेना सीख सकते हैं।
    • आपको विशेष बनाता है जो सब कुछ पता लगाएँ और सूचीबद्ध करें मान लीजिए कि आप अपनी यात्रा के लिए धन्यवाद दुनिया के एक विशेषज्ञ बन गए हैं। चूंकि यह एक दुर्लभ गुणवत्ता है, कृपया ध्यान दें कि दुनिया को खोलने की क्षमता आपको आसपास के वास्तविकता पर एक बहुत ही विशिष्ट परिप्रेक्ष्य देता है जो कई लोगों के हित को जगाने में सक्षम है।
    • अन्य लोगों के साथ तुलना करने से बचें क्योंकि वे आपके आत्मविश्वास को कम करने का जोखिम उठाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 10



    2
    स्वीकार किए जाते हैं। अपने आप को सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने जैसा ही स्वीकार करना चाहिए। हो सकता है कि आप प्रकृति के शांत व्यक्ति होंगे और अपने आप को खुला और विशाल दिखाने के लिए संघर्ष न करें। हालांकि, यदि आप अपनी दुनिया में अपने आप को शट डाउन करते हैं तो भी आप आत्मविश्वास के प्रकार, बोल्ड और असाधारण भी हो सकते हैं सही समय पर किए गए एक एकल टिप्पणी पांच मिनट की बातचीत के रूप में मज़ेदार या दिलचस्प हो सकती है।
  • पहचानो कि आपके पास दुनिया और आपके आस-पास के लोगों की पेशकश करने के लिए बहुत सारी अद्भुत चीजें हैं। इन गुणों की सूची बनाएं और जब भी आपको कोई संदेह हो, उनकी समीक्षा करें।
  • कृपया ध्यान दें कि आपको स्वीकार करके, आप अपने प्रति सहानुभूति रखने के लिए अपने आसपास के लोगों की मदद भी कर सकते हैं। यह रवैया अपने आप में विश्वास को ईंधन दे सकता है।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 11
    3
    अपने आप में विश्वास करो यदि आप अपने आप में और अपनी क्षमताओं में विश्वास नहीं करते हैं, तो आपको और अधिक बहिर्मुखी और साहसी होने में अधिक कठिनाई होगी। याद रखें कि आपके पास जो भी प्रयास किया गया है, आपके पास है और वह सफल हो सकता है, बशर्ते आप आशावादी सोच सकते हैं और अपने जीवन के सबसे सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपने आप को दैनिक पुष्टिकरण प्रदान करें उदाहरण के लिए, सोचें: "मैं दुनिया पर बहुत खास परिप्रेक्ष्य हासिल करने के लिए इतना समय व्यतीत करता हूं और समझता हूं कि हर व्यक्ति को उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए"।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपके अंदर विश्वास करते हैं और खुद पर भरोसा करते हैं।
  • याद रखें कि आप हजारों तरीकों से अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप स्वस्थ रिश्तों की खेती कर सकते हैं, आप एक ईमानदार कार्यकर्ता हैं या आप शारीरिक रूप से सुंदर हैं यह सब आपके आत्मसम्मान को मजबूत कर सकते हैं और आप लोगों के साथ बातचीत करने या जोखिम लेने के लिए ज्यादा इच्छुक हैं।
  • मत भूलो कि विफलताओं आत्मविश्वास के विकास में योगदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना नौकरी खो चुके हैं और एक नई नौकरी खोजने से पहले कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो यह स्थिति बताती है कि आप सभी बाधाओं के बावजूद ऐसा करने में सक्षम हैं।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 12
    4
    नकारात्मक विचारों का विरोध यह नकारात्मक विचारों या भावनाओं को लेकर असामान्य नहीं है हालांकि, जिस प्रकार से हम इस प्रकार की सोच को संभालते हैं, इसका महत्वपूर्ण प्रभाव है कि हम दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं और हमारे आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं या कम कर सकते हैं। समझने की कोशिश करें कि क्या निम्न विचार आपके विश्वास से समझौता करते हैं, तो उन्हें खिलाने के लिए उन्हें पुनर्विचार करें:
  • सोच "या सभी या कुछ भी नहीं", या केवल अच्छे या बुरे के लिए चीजों का अनुभव करता है उदाहरण के लिए, आप इसके बारे में सोच सकते हैं: "अगर मुझे यह नौकरी नहीं मिली है, तो इसका मतलब है कि मैं एक विफलता हूं" बजाय: "अगर मुझे यह नौकरी नहीं मिली है, तो इसका मतलब है कि कुछ बेहतर मुझे इंतजार कर रहा है"।
  • मानसिक रूप से छानने के लिए, इसका अर्थ यह है कि केवल एक व्यक्ति के नकारात्मक पक्ष को देखते हुए और उसके बारे में या स्थिति की विकृत अवधारणा हो। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है: "मैंने पूरी टीम को निराश किया और अब वे मुझे इस हार का आरोप लगाएंगे", में एक समान विश्वास बदल देती है: "मैं गलत था, लेकिन यह सभी के लिए होता है मैं इस अनुभव से सीख सकता हूं और आगे बढ़ सकता हूं"।
  • नकारात्मक पहलुओं को नकारात्मक में बदलना, जो किसी भी परिणाम को देख रहा है और अपने मूल्य को कम करने का तरीका ढूंढ रहा है उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "वाह! मैं दौड़ जीता!" के बजाय: "मैं दौड़ में जीता था क्योंकि कुछ लोगों ने भाग लिया था"।
  • एक्सचेंज क्या आपको लगता है और वास्तविकता के लिए प्रयास करें आप सोच सकते हैं कि आप एक विफलता हैं क्योंकि आपके पास एक बुरा दिन था और आपको लगता है कि आप एक हारे हुए हैं इन मामलों में, इस विचार को पूरा करने के लिए आपकी सभी सफलताओं को याद रखें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और बहादुर है चरण 13
    5
    प्रोत्साहित किया। अतीत में किए गए प्रगति का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन भविष्य में आने वाले उन लोगों के भी। सकारात्मक परिवर्तन करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को बधाई दीजिए
  • प्रत्येक स्थिति के सकारात्मक पक्षों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें, भले ही आप उन्हें पहली बार न देखें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरी थीसिस सही नहीं होगी, लेकिन मैंने इसे पूरा कर लिया है। मैंने एक अकादमिक मैराथन समाप्त किया है, जो कि बहुत से लोग नहीं कर पाए हैं"।
  • सड़क दुर्घटनाओं को रोक न दें उठने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें, धूल को हिलाएं और बेहतर प्रकाश के नीचे क्या हुआ यह देखने के लिए आगे बढ़ें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 14
    6
    मज़े। आपके समय में आराम करने और खर्च करने की क्षमता इस तथ्य की गवाही देती है कि आप एक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति हैं सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके, आप दूसरों के साथ अधिक निवर्तमान होने और जीवन में अधिक हिम्मत करने का प्रबंधन करेंगे।
  • लापरवाह लोगों में भाग लें और मज़ा लें। जब आपको हँसते हैं या मुस्कुराहट आपको आराम और आपकी आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद करते हैं, तो आपको और अधिक खुले होने या जोखिम लेने के लिए प्रोत्साहित करने में वे क्षणों को दे सकते हैं।
  • आपके पीछे नकारात्मकता फेंकें यदि आप एक अप्रिय अनुभव रहते हैं, ध्यान दें और आगे बढ़ें। यदि आप अपने आप को नकारात्मक राय या व्यवहार से प्रभावित होने की अनुमति देते हैं, तो आप अपने आप में आत्मविश्वास दिखाकर व्यवहार करने की आपकी क्षमता को कम करने का जोखिम उठाते हैं।
  • भाग 3

    कुछ जोखिम चल रहा है
    इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 15
    1
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आप अधिक हिम्मत करना चाहते हैं, तो आपको कुछ जोखिम लेना होगा। कल्पना कीजिए कि आप अधिक दुस्साहसी कैसे हो सकते हैं और इसलिए, प्राप्त लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप क्या हासिल करना चाहते हैं, यह चुनने में मार्गदर्शन करने के लिए, स्मार्ट विधि का उपयोग करें स्मार्ट एक अंग्रेजी संक्षिप्त शब्द है जो अच्छी तरह से परिभाषित (विशिष्ट), औसत दर्जे (औसत दर्जे), पहुंच योग्य (यथार्थवादी), यथार्थवादी (यथार्थवादी) और समय (समय पर) उद्देश्यों के साथ परिभाषित है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप पैराग्लाइड करना चाहते हैं। आपका लक्ष्य हो सकता है: "मैं ऊंचाई के भय को दूर करने के लिए उच्च ऊंचाई पर विचार का आनंद लेने में सक्षम होना चाहता हूँ। मैं एक इमारत के शीर्ष मंजिल से देखने के लिए इस्तेमाल करने के लिए सबकुछ कर दूँगा ताकि मैं पैराग्लिडर पर जोड़े में अपने अगले जन्मदिन को जश्न मना सकूं।"।
    • शक्ति का पता लगाने के लिए, आप को प्राप्त करने का इरादा है, जो काले पर सफेद डाल दिया। अपने लक्ष्यों को हर बार जब आप उन तक पहुंच जाते हैं, तो अपडेट करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हमेशा व्यवहार्य हैं, उन्हें व्यवस्थित रूप से पुन: मूल्यांकन करने के लिए ध्यान रखें
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 16
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें सेट करें सुनिश्चित करें कि एक साहसिक व्यक्ति बनने की इच्छा अवास्तविक नहीं है, अन्यथा यह आपको अपने द्वारा निर्धारित की गई चीज़ों को प्राप्त करने से रोक सकती है, और इसके परिणामस्वरूप, अपने आत्मविश्वास को कम करके और हिम्मत करने की आपकी इच्छा को कम कर सकते हैं।
  • अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करें या कुछ शोध करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जिमनास्ट बनना चाहते हैं, लेकिन आप उम्र की अनुमति से अधिक हो गए हैं, तो आपके लिए ओलंपिक खेलों में भाग लेने में आसान नहीं होगा। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अन्य प्रतियोगिताओं में कोई कोर्स नहीं कर सकते या प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 17
    3
    नए अनुभवों की कोशिश करो जब भी आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो यह एक जोखिम है क्योंकि आपको नहीं पता कि आपको यह पसंद है या नहीं। अभूतपूर्व गतिविधियों में भाग लेते हुए या जब भी आपको मौका मिलता है, तो न केवल नए अनुभवों का अनुभव करके, आप न केवल अधिक साहसी बनेंगे, बल्कि आप आत्मविश्वास का भी पालन कर सकते हैं और दूसरों के साथ अधिक निवर्तमान हो सकते हैं।
  • जिस चीज की आपने अभी तक कोशिश नहीं की है उसे खोलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको एक नया नुस्खा स्वाद देने के लिए आमंत्रित करता है, तो संकोच न करें। आपको शायद एक स्वादिष्ट पकवान मिलेगा और अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो आपको खुशी होगी कि आपने इसे एक कोशिश दे दी है।
  • अपनी गतिविधियों को विविधता दें अपने शेल से बाहर निकलें और किसी संघ में भाग लें या अपनी रूटीन बदलने की कोशिश करें। मान लीजिए आप हर दिन चल रहे हैं, लेकिन आप अपनी कसरत को जीवित करना चाहते हैं आप क्रॉसफ़िट या कुछ और कोशिश कर सकते हैं, जैसे योग, तो आप जॉगिंग की तुलना में अधिक कठिन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।
  • अपने डर पर काबू पाएं ऐसा कुछ हो सकता है जो हर बार जब आप नई चीजों की कोशिश करते हैं तो आपको डराता है। इन मामलों में, एक गहरी साँस लें और अपने आप को विश्वास दिलाकर खुद को आश्वस्त करें कि यह आपके लिए अच्छा होगा।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और बहादुर है चरण 18
    4
    परिवर्तन स्वीकार करें हर एक अनुभव से जीवन में परिवर्तन होता है। कई बार इसे बदलने के लिए साहस या हिम्मत करना आवश्यक है। तो, अपने अस्तित्व के पथ के साथ आने वाले परिवर्तनों को स्वीकार करें, इसलिए समय के साथ आपको जोखिम लेने में कम कठिनाई होगी।
  • मत भूलो कि आप किसी अप्रत्याशित जीवन को प्रस्तुत करने में सक्षम हैं। इन स्थितियों से आपको जारी रखने के लिए साहस मिल सकता है यदि संदेह है, तो एक कदम पीछे ले जाओ, आराम करो और इसे जाने दो।
  • पूरे जीवन में छोटे चरणों में होने वाले बदलावों पर गौर करें। उन्हें स्वीकार करने के लिए अधिक प्रबंधनीय भागों में उन्हें तोड़ दें और जोखिम लेने के लिए और आसानी से तैयार करें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन में अधिक जावक और साहसी चरण 1 9
    5
    दिवालिएपन स्वीकार करें परिवर्तनों के अतिरिक्त, यह सभी के लिए विफलता पर जाने के लिए होता है हालांकि, जिस तरीके से आप इसे संभालते हैं वह आपसे अधिक साहसी और आश्वस्त हो सकते हैं। चलते रहें, क्योंकि सफल होने के पहले जोखिम वाले अक्सर कई बाधाओं का सामना करते हैं
  • विफलता के कारणों को समझने की कोशिश करें और इसे भविष्य में ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन बनाया है जिसे उपयोगकर्ताओं द्वारा अत्यधिक सराहा नहीं गया है, तो टिप्पणियां पढ़ें और प्राप्त किए गए फीडबैक के आधार पर अपनी प्रोजेक्ट ठीक करें।
  • मदद के लिए पूछें जब भी आपको आवश्यकता होती है इस तरह से आप न केवल भविष्य में हिम्मत करने के इच्छुक होंगे, लेकिन आप अधिक बहिष्कार भी सीखेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com