कैसे एक अधिक मिलनसार व्यक्ति बनने के लिए

यद्यपि सामाजिककरण एक सुखद और मनोरंजक गतिविधि माना जा सकता है, कुछ के लिए यह उबाऊ हो सकता है और यहां तक ​​कि चिंता का एक स्रोत भी दर्शाता है। कुछ लोग बहुत शर्मीली हैं और वे लोगों के सामने जाने को असुरक्षित हैं जिन्हें वे नहीं जानते हैं। दूसरों के लिए काम और स्कूल के कारण कई प्रतिबद्धताएं हैं, जो सबसे बड़ी बाधा का प्रतिनिधित्व करती हैं। आपकी परिस्थिति जो भी हो, यह आलेख आपको खुद को दूसरों को खोलने के लिए कुछ अच्छे सुझाव देगा

कदम

भाग 1

अपनी असुरक्षाओं को संबोधित करते हुए
एक अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपनी असुरक्षाओं पर ध्यान दें। कभी-कभी, हम सभी शर्मीली या असुरक्षित महसूस करते हैं - हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका शर्म आना ज़्यादा ज़्यादा रोकता है, तो शायद यही कारण है कि आप खुद पर विचार करते हैं "जगह से बाहर" कुछ स्थितियों में अपर्याप्तता की यह भावना इस तथ्य से मजबूत होती है कि आप खुद सोचते हैं कि आप अपर्याप्त हैं। नकारात्मक विचारों पर ध्यान दें और आप कैसा महसूस करते हैं - तर्कहीन लोगों से तर्कसंगत विचारों को अलग करने का प्रयास करें।
  • क्या आप हमेशा बदसूरत महसूस करते हैं? क्या आपको लगता है कि आप उबाऊ हैं? अजीब? गैर-ज़िम्मेदाराना? इस तरह के नकारात्मक विचार आसपास के विश्व की तुलना में आपकी भावना का अपर्याप्त है। यही कारण है कि आप एक मिलनसार व्यक्ति नहीं हैं इसके अतिरिक्त, वे आपको दूसरों के साथ पूरी तरह से अपने जीवन को जीवित करने की अनुमति नहीं देते हैं
  • जब तक आप अपनी असुरक्षाओं से निपटा नहीं करते हैं और आप अपने मूल्य का अनुभव नहीं करेंगे, तब तक आप वास्तव में सामूहीकरण नहीं कर पाएंगे।
  • कभी-कभी हम नकारात्मक विचारों के लिए इतने उपयोग करते हैं कि हम उन्हें नोटिस भी नहीं करते हैं। आप वास्तव में क्या सोचते हैं पर ध्यान देना शुरू करें
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने नकारात्मक विचारों का सामना करना सीखो एक बार जब आप नकारात्मक विचारों को पहचानना सीखते हैं, तो उन्हें अपने सिर से खत्म करने के लिए अभ्यास करना शुरू करें, ताकि आपके जीवन में अब कोई बाधा न उत्पन्न हो। जब आपको लगता है कि आपको नकारात्मक लगता है, तो निम्न अभ्यासों में से किसी एक को आज़माएं:
  • सबसे पहले, आप स्वीकार करते हैं कि आपके मन में एक निश्चित विचार है। अब, अपनी आँखें बंद करें और अपने दिमाग में विचारों की कल्पना करें। कल्पना कीजिए कि इसके लिए एक लेबल संलग्न करें "नकारात्मक" और धीरे-धीरे इसे तब तक भंग कर देते हैं जब तक यह गायब नहीं हो जाता।
  • नकारात्मक सोच को रचनात्मक सोच में बदलना मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप अधिक वजन वाले हैं। आपको वसा महसूस करने के बजाए, अपने आप से कहने की कोशिश करें: "मैं स्वस्थ रहने के लिए अपना वजन कम करना चाहूंगा, अधिक ऊर्जा प्राप्त करूँ और अधिक आकर्षक बनूंगा"। इस तरह, आप अपने भविष्य के जीवन के लिए नकारात्मक सोच को एक रचनात्मक लक्ष्य में बदल सकते हैं।
  • हर नकारात्मक विचार के लिए, तीन सकारात्मक सोचें
  • एक सकारात्मक व्यक्ति होने के नाते यह भी सोशल बनाने और दोस्त बनाने में आसान होगा। कोई भी एक पुरानी निराशावादी दोस्त बनना नहीं चाहता है
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं दुर्भाग्य से, हम अपने आप को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम उन लक्ष्यों के बारे में भूल जाते हैं जो हम प्राप्त कर सकते हैं, हमारी प्रतिभा और हमारे अच्छे स्वभाव। शुरू करने के लिए, अपने आप से पूछें:
  • आपने पिछले वर्ष क्या किया है जो आपको गर्व महसूस कर सकता है?
  • सबसे महत्वाकांक्षी लक्ष्य क्या आप पूरा करने में सक्षम हैं?
  • आपको अद्वितीय बनाने वाले गुण या कौशल क्या हैं?
  • आप अधिक बार तारीफ करते हैं?
  • आपने दूसरों के जीवन के लिए क्या सकारात्मक किया है?
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना करना बंद करो लोगों को असुरक्षित महसूस करने का एक कारण यह है कि वे अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं की तुलना दूसरों के जीवन के सकारात्मक पहलुओं से करते हैं।
  • याद रखें कि गहराई से वे सभी अनुभव दर्दनाक अनुभव और कुछ अवसरों पर पीड़ित हैं। यदि आपको आश्चर्य है कि कुछ लोगों को आप से खुश क्यों लगता है, तो याद रखें कि बाहरी परिस्थितियों के साथ खुशी और दूसरों के लिए रवैये के साथ कुछ नहीं है।
  • यदि आप दूसरों के बारे में सोच में बहुत व्यस्त हैं, तो आपको खुद को और अधिक रोचक और परिष्कृत बनाने का समय नहीं होगा।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    याद रखें कि दुनिया आपके चारों ओर घूमती नहीं है विडंबना यह है, जो लोग महसूस करते हैं "अदृश्य" और असुरक्षित, उन्हें लगता है कि वे लगातार दूसरों के ध्यान के केंद्र में हैं और निर्णय और आलोचना के शिकार होने के लिए। यद्यपि आप अदृश्य नहीं हैं, यह सोचने के लिए तर्कहीन है कि दूसरों को हमेशा आपकी सांस पकड़ रहे हैं, आपके बारे में एक फैसले को व्यक्त करने का एक अच्छा अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लोगों को उनके जीवन पर इतना ध्यान दिया जाता है कि उनके पास ऐसा करने का समय नहीं है। यहां तक ​​कि अगर वे देखते हैं कि आप कहते हैं, या करते हैं, कुछ शर्मनाक, वे इसके बारे में कुछ घंटों के लिए सोचेंगे, और जल्द ही, वे इसे भूल जाते हैं, जबकि आप इसे वर्षों से आगे बढ़ा सकते थे।
  • दूसरों की आंखों में लगातार रहने की भावना को अलग करने से, आप उन लोगों के सामने अधिक आराम महसूस कर सकते हैं, जिन्हें आप नहीं जानते और अधिक मनोरंजक बनाने में मदद करेंगे
  • इस विचार को त्यागें कि हर कोई आप को देखता है और आप का न्याय करता है। वे अपने आस-पास के लोगों की तुलना में स्वयं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे आप।
  • एक अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    यह अस्वीकार किए जाने के डर पर काबू पा रहा है आखिरकार, सबसे खराब चीज जो आपके साथ हो सकती है ... जो किसी को मिलना चाहती है जो फिर से नहीं चलना चाहता। क्या यह एक अप्रिय बात है? ज़रूर। क्या यह दुनिया का अंत है? बिल्कुल नहीं ज्यादातर समय यह बिल्कुल नहीं होगा - अगर आपको लगता है कि ज्यादातर लोग आपको अस्वीकार करेंगे और यही वजह है कि आप सामाजिकता से डरे हुए हैं, तो आप बहुत से अद्भुत लोगों से मिलने का मौका रोक देंगे।
  • पता है कि आप सभी को नहीं जीतेंगे, और उनमें से ज्यादातर भी नहीं। लेकिन आप सभी शानदार संबंधों को सोच सकते हैं, जो आप जन्म दे सकते हैं, यदि आप अपने आप को थोड़ी सी उजागर कर सकते हैं।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    एक अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    आप मुस्कान। हर कोई अपनी तरफ से अपने जीवन के खुश और उत्साही लोगों को चाहता है। भले ही आप हमेशा खुश न हों, जितना संभव हो सके मुस्कुराहट करने की कोशिश करें। न केवल आप बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप अपने आस-पास के लोगों के लिए एक अच्छा मूड भेज देंगे, जो आपके साथ बात करने और अपने परिचित होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • मुस्कुराहट विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप विपरीत लिंग के व्यक्ति को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं वास्तव में, मुस्कुराते हुए, आप एक सकारात्मक व्यक्ति होने की धारणा देंगे जो जानने के लायक है।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें अगर आप किसी पार्टी में शामिल हो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी शारीरिक भाषा यह इंगित करती है कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो नए दोस्त बनाने के लिए तैयार हैं दूसरों के साथ आँख से संपर्क करें, नमस्ते कहें या कुछ कहें, और आप के सामने और आपके पैर या फर्श के सामने न देखें अपने आप को खुश और संवाद के लिए तैयार दिखाएं, वे आपके पास और अधिक आसानी से आएंगे।
  • बिखरने से बचें, अपनी बाहों को पार करें और एक कोने में खड़े हो जाओ ये इशारों से संकेत मिलता है कि आप अकेले रहना चाहते हैं और परेशान नहीं करना चाहते हैं। क्या आप जानते हैं कि इन मामलों में क्या होता है? कोई भी आपसे संपर्क नहीं करेगा!
  • फोन को दूर रखें यदि आप व्यस्त लगते हैं, तो आप दूसरों को बीच में नहीं करना चाहते हैं। शरीर की भाषा के बजाय यह सुझाव देना चाहिए कि आप समाज के लिए तैयार हैं।
  • एक अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 9



    3
    प्रामाणिक रहें चाहे आप किसी पुराने मित्र या किसी से मिलते-फिरते व्यक्ति से बात कर रहे हों, यह आपको बताए गए कार्यों में एक वास्तविक रुचि दिखाता है। बातचीत में शामिल होने के नाते न केवल आप एक empathic व्यक्ति बनाता है, बल्कि आप अधिक लोगों के साथ बातचीत करने के लिए predisposes
  • अन्य लोगों को यह बताने की कोशिश न करें कि वे क्या सुनना चाहते हैं या आपको सबसे अच्छा पसंद है। अपने आप को और कुछ और नहीं रहें
  • जब आप किसी वार्तालाप के बीच में हों, तो फ़ोन पर ध्यान न दें, खासकर यदि यह एक संवेदनशील या महत्वपूर्ण विषय है
  • बातचीत के दौरान एक निश्चित शेष रखें अपने बारे में हमेशा बात मत करो - आप स्वयं केंद्रित हो सकते हैं साथ ही, अपनी राय व्यक्त करें और आपको जो कुछ कहा गया है उसमें कुछ रुचि दिखाएं।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    उन लोगों से पूछें जो आप उनके बारे में बात करते हैं। आइए हम इसका सामना करें, लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, और यदि आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं और दूसरों के साथ अधिक बात करना चाहते हैं, तो आपको एक प्रामाणिक हित दिखाने चाहिए और पूछें कि यह कैसे चला जाता है, वे कैसा महसूस करते हैं, और वे क्या करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अन्य लोगों के व्यवसाय करना है या नशीली होनी चाहिए, बहुत व्यक्तिगत सवाल पूछना बस अपने आप को एक छोटे से खोलने और संवाद में भाग लेने की उम्मीद करने के लिए पूछकर खुद को दिलचस्पी दिखाएं।
  • यह भी एक महान चाल है यदि आप शर्मीली हैं और अपने बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    मानसिक रूप से खुला होना आपकी कम सुजनता का एक कारण आपके विश्वास में झूठ हो सकता है कि दूसरों के पास आपके साथ समानता नहीं है शायद आपको लगता है कि दूसरे बहुत बेवकूफ हैं, या वास्तव में आपका दोस्त बनने के लिए शर्मिन्दा हैं, लेकिन अगर आप खुले दिमाग में हैं और दूसरों को खोलने के लिए समय दें, तो आपको लगता है कि उनके साथ आप जितना सोचते हैं उतना उनके साथ समान होगा।
  • सिर्फ एक बातचीत के बाद किसी के साथ दोस्त बनाने पर हार न दें अपने व्यक्तित्व को बेहतर ढंग से समझने के लिए हमें दूसरी बार बात करने की कोशिश करें
  • भाग 3

    सामाजिक संपर्क के मंडल का विस्तार करें
    एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    निमंत्रण की पेशकश यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा दोस्तों के लिए बिना किसी चुकौती के कॉल करने के लिए इंतजार कर रहे हैं, इसका मतलब है कि आप अपना हिस्सा नहीं बना रहे हैं। याद रखें कि जब आप उनसे आपको फोन करने की उम्मीद करते हैं, तो आपके मित्र नहीं जान सकते, और वे आपकी शर्मिंदगी के बदले बदनामता का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यदि आप किसी को देखना चाहते हैं, तो देखें।
    • पुराने दोस्तों को बुलाओ जिन्हें आपने कुछ समय तक नहीं देखा है और एक पुनर्मिलन व्यवस्थित किया है।
    • डिनर को एक साथ या बाहर निकलने का सुझाव दें और सभी मित्रों, सहकर्मियों और परिचितों को आमंत्रित करें।
    • एक फिल्म को देखने के लिए किसी मित्र को आमंत्रित करें, या एक मैच, एक कॉन्सर्ट या कुछ और
  • एक अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक छवि 13 कदम
    2
    अधिक आमंत्रण सेट करें अगर मैं हमेशा आपको बाहर जाने के लिए कहता हूं, या यदि किसी विशेष परिस्थिति में भी आप से बाहर जाने के लिए कहें, तो उन्हें इनकार करने की बजाय उन्हें गंभीरता से लेना चाहिए। यह मत कहो कि आप सिर्फ इसलिए नहीं चाहते क्योंकि आप बहुत शर्मीली महसूस करते हैं और आप सोचते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ नहीं जाएंगे - इसके विपरीत, अन्य सभी दिलचस्प लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप को शाम को आमंत्रित किया जा सकता है, चाहे वह एक पार्टी, सफेद रात या पढ़ने की शाम।
  • हाँ कहने के लिए प्रयोग करें, प्रत्येक के लिए कम से कम तीन बार आप कहें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा कुछ कहना है जो वास्तव में भयानक लग रहा है।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    आप के समान हितों वाले लोगों के समूह को दर्ज करें नए दोस्तों को बनाने का यह एक अच्छा तरीका है, जो आप स्कूल में, या काम पर कर सकते हैं। यदि आप खुद को एक शौक में समर्पित करते हैं, या एक विशेष रुचि रखते हैं, तो अपने जुनून को साझा करने वाले लोगों के समूह की कोशिश करें।
  • एक खेल समूह, एक साहित्यिक क्लब या पसंदीदा खेल टीम में शामिल हों
  • यदि आपके पास कोई शौक नहीं है, तो कुछ नया करें सुनिश्चित करें कि आप कोई गतिविधि चुनते हैं जो आप किसी समूह में कर सकते हैं
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    अपने दोस्तों के दोस्तों को जानिए यह नए लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका है। उन लोगों पर विचार करें जो आप संभवतः संभवतः जानते हैं "द्वार" अपने सामाजिक मंडल का विस्तार करने के लिए
  • एक पार्टी को व्यवस्थित करें और अपने दोस्तों को उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्हें वे जानते हैं। याद रखें कि इन लोगों के साथ आप साथ मिल सकते हैं, क्योंकि आपके पास पारस्परिक मित्र हैं।
  • अगर आपका कोई मित्र आपको किसी ऐसे पार्टी में आमंत्रित करता है जहां आप किसी को नहीं जानते हैं, तो वैसे भी वहां जाएं। यद्यपि यह शुरुआत में शर्मनाक लग सकता है, यह नए लोगों से मिलने का एक आदर्श तरीका है
  • एक अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    5
    अपना जीवन न जीए "निर्विवाद डिब्बों"। अपने कामकाजी जीवन को पूरी तरह से परिवार आदि से अलग न देखने का प्रयास करें ... हालांकि आपके जीवन के हर क्षेत्र में एक निश्चित व्यवहार, या एक निश्चित आचरण की आवश्यकता होती है, और अधिक मिलनसार होने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों को खोलना है, स्थिति की परवाह किए बिना या पर्यावरण जिसमें आप हैं दूसरे शब्दों में, केवल एक पार्टी के दौरान, या जब आप सप्ताहांत में बाहर जाते हैं, तो हमेशा सोचे, इसके बारे में सोचना मत करो!
  • सामाजिक अवसरों के लिए हर अवसर का लाभ उठाएं। उदाहरण के लिए, जब आप बैंक में जाते हैं, तो अपने फोन पर ध्यान केंद्रित करने और किसी भी तरह की बातचीत से बचने के बजाय, कैशियर से पूछने की कोशिश क्यों न करें।
  • यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने सहकर्मियों को बेहतर जानने की कोशिश करें
  • अपने परिवार के सदस्यों के साथ सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लें हालांकि यह उबाऊ लग सकता है, आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप जहां भी जाते हैं, नए दोस्त बना सकते हैं।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    6
    अपने सामाजिक जीवन को अंतिम स्थान पर रखें चाहे कितना भी समय लगेगा, यदि आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं, तो आपको कम से कम कुछ हफ्ते में दूसरे लोगों के साथ जाने का लक्ष्य देना होगा। हालांकि हर किसी को अकेले रहने के लिए कुछ समय लगता है, मैं एक बहुत ही तनावपूर्ण सप्ताह का सामना करना पड़ रहा हूं, या एक महीने में भी, एक बार थोड़ी देर में, कोई भी बिना दो बार सामाजिक परिस्थितियों को बिना सामाजिक परिस्थितियों में छोड़ देना चाहिए।
  • मधुमेह ही है कि चाहे कितना थका हुआ या असामाजिक हो, आप बिल्कुल बाहर जाना चाहिए, कोई अन्य समाधान नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com