कैसे भारोत्तोलन के कारण असुरक्षाओं को दूर करने के लिए

वजन घटाने एक सामान्य प्रक्रिया है जो मानव शरीर में होती है। वास्तव में, वैज्ञानिक आंकड़े बताते हैं कि ज्यादातर लोग सप्ताह के दिनों में स्वस्थ रूप से अपना वजन कम करते हैं और सप्ताहांत पर वसा प्राप्त करते हैं। हालांकि, कभी-कभी यह वजन का एक छोटा-सा उतार-चढ़ाव से ज्यादा होता है, क्योंकि यह आपके द्वारा देखे जाने के तरीके को काफी प्रभावित करता है और आपको लगता है। इसमें कोई चिंता है कि पार्टनर कैसे वजन कम कर सकता है या डर यह है कि जिस व्यक्ति को आप प्राप्त करने जा रहे हैं वह आकर्षक नहीं है यदि कुछ अतिरिक्त पाउंड आपको असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने आप के साथ और अधिक सहज महसूस करने के लिए नकारात्मक बात करने और स्वस्थ शरीर की छवि बनाने के बारे में नहीं सीखना चाहिए।

कदम

भाग 1

नकारात्मक आवाज को शांत करने के लिए
इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 1
1
नकारात्मक आंतरिक संवाद को आप किस हद तक प्रभावित करते हैं इसकी पहचान करें जिस दिन आप अपने आप को दोबारा दोहराते हैं वह आपके मूड को बहुत प्रभावित कर सकता है। यदि वजन बढ़ता है तो आप असुरक्षित बनाते हैं, यह किसी के शब्दों के कारण नहीं होता है, लेकिन आप अपनी लाइन के बारे में अपने आप से क्या कहते हैं
  • कभी-कभी अपने आप से बोलना व्यावहारिक प्रभाव पड़ता है, जैसे: "मुझे अपना काम जल्द खत्म करना होगा", जबकि दूसरी बार यह अपमानजनक और आत्म-विनाशकारी हो सकता है, जैसे: "मैं बहुत मोटा हूँ मुझे पूरे दिन जिम में बिताना चाहिए"।
  • वज़न हासिल करने के चरण 2 के बारे में असुरक्षित काबू पाने वाली छवि
    2
    सुनो क्या आप अपने आप को कहते हैं एक बार जब आपने महसूस किया है कि कभी-कभी भीतर की आवाज़ भौतिक पहलुओं से संबंधित असुरक्षाओं को प्रोत्साहित कर सकती है, तो आपको क्या लगता है, इसके बारे में अधिक ध्यान देना होगा। एक जोखिम है कि भीतर की वार्ता के नकारात्मक पक्षों को मजबूत किया जाएगा, आपकी वास्तविकता को मॉडलिंग करेंगे इसे रोकने का एकमात्र तरीका यह है कि इसके बारे में पता होना चाहिए।
  • अपने विचारों से एक दिन में कुछ मिनट के लिए संपर्क करें, खासकर उन जो आपके शरीर से संबंधित हैं आप इसे तब कर सकते हैं जब आप दर्पण के सामने तैयार होते हैं या जब आप खाने के लिए खुद को तैयार करते हैं।
  • किस प्रकार का विचार आपके दिमाग को छू लेता है? क्या वे आपको खुश करते हैं और अपने आशावाद को बढ़ाते हैं या आपको बुरा महसूस करते हैं?
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में असुरक्षाओं को दूर करना चरण 3
    3
    इस तरह सोचने का सवाल जिस तरीके से आप अपने आप से बात करते हैं, उसे सुधारने के लिए आपको बेकार या असत्य आस्था को ध्वस्त करना होगा। अगर आपको लगता है: "मुझे पूरे दिन जिम में बिताना चाहिए", निम्न तरीकों से इस विचार को समाप्त करने के लिए शुरू होता है:
  • वास्तविकता की जांच करना: इस विचार के लिए या उसके खिलाफ क्या प्रमाण है? चूंकि यह बयान बहुत ही कठोर है, इस विचार को समर्थन देने के लिए सबूत मिलाना मुश्किल है कि आपको पूरे दिन प्रशिक्षण देना चाहिए। इसके विपरीत, आप पाएंगे कि बहुत लंबा और गहन प्रशिक्षण जोखिम है जिससे चोट लग जाती है या थक जाता है, और फिर वजन घटाने में बाधा उत्पन्न होती है। Strafare आप वजन कम करने में मदद नहीं करेगा।
  • दिमाग को एक लक्ष्य की दिशा में निर्देशित करना: इस तरह से सोचकर, क्या मैं अपनी समस्या का समाधान करूंगा? नहीं, अपने आप को दोबारा बताइए कि आपको क्या करना चाहिए, आप समाधान खोजने के बजाय कुछ भी नहीं बल्कि दंडित करेंगे। समस्या का समाधान करने का एक बेहतर तरीका यह है कि: "आज मैं जिम जाने की कोशिश करूंगा"।
  • इमेज शीर्षक जिसका वजन कम होने के बारे में असुरक्षितताएं चरण 4
    4
    सोच का एक स्वस्थ तरीका विकसित करना अपनी आत्म-आलोचना को खिलाने के बजाय, अधिक सकारात्मक और रचनात्मक होने का चयन करें
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को दोहराए जाने के बजाय: "मैं मोटी हूँ मुझे पूरे दिन जिम में बिताना चाहिए", दर्पण (बैग में या कार में) को संलग्न करने के लिए पोस्ट-इट पर लिखने का प्रयास करें, कुछ वाक्यों को आप अपने आप में विश्वास करना चाहते हैं यह हो सकता है: "आप मजबूत, अद्भुत, विचारशील हैं"। दिन के दौरान उन्हें पढ़ने के द्वारा, आप असुरक्षा को प्रकट करने के बजाय इन गुणों को बाह्य रूप से तैयार करने के लिए तैयार करेंगे।
  • भाग 2

    शरीर के बारे में सकारात्मक होने के नाते
    इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षाएं चरण 5
    1
    आपके आत्मसम्मान के संग्रह की प्रक्रिया करें इसे अपने व्यक्तिगत गुणों के संग्रह के रूप में देखें, जो आपके आत्मविश्वास को ईंधन दे सकते हैं। अपने सभी सबसे खूबसूरत पक्षों को प्रतिबिंबित और उजागर करके अपनी असुरक्षाओं से लड़ें, जो अन्य लोग आपको बताते हैं।
    • ये विशेषताएं आपके शारीरिक स्वरूप को प्रभावित कर सकती हैं - आंखों की सुंदरता या स्वाद जिसके साथ आप कपड़े चुनते हैं - या अन्य व्यक्तिगत विशेषताओं - दूसरों की बात करने की क्षमता या किसी को मदद हाथ की ज़रूरत होने पर सहायता के लिए।
    • मित्रों की सलाह के साथ आप जो भी सोचते हैं उसे एकीकृत करें आप किस गुणों में प्रशंसा करते हैं?
    • अपनी असुरक्षाएं दूर करने के लिए अपने संग्रह को नियमित रूप से पढ़ें
  • वज़न हासिल करने के चरण 6 के बारे में असुरक्षित काबू पाने वाली छवि
    2
    उत्तेजक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरे उन सभी रिश्तों में समय और ऊर्जा का निवेश करें जो आपके लिए सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। चाहे वह एक या दो घनिष्ठ मित्र या लोगों का एक बड़ा समूह जो आपको उनके समर्थन की पेशकश करता है, उन लोगों के साथ सम्मिलित रहें और उनसे संपर्क करें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने की अनुमति देते हैं
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 7
    3



    मीडिया से सवाल जिस तरह से समाज शरीर की सुंदरता के सिद्धांतों को समझता और प्रसारित करता है, पीढ़ियों के अनुसार ये भिन्न होती है। कुछ दशक पहले, टीवी और सिनेमा ने मर्मिन मोनरो जैसे घटता और मध्यम ऊंचाई वाली महिलाओं को उजागर किया था। आजकल कई अभिनेत्रियों और सुपर मॉडल अविश्वसनीय रूप से लंबा और पतला हैं आप अपना शरीर नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप बाहरी सौंदर्य के संदर्भ में मीडिया द्वारा निर्देशित किए जाने वाले माध्यम से प्रभावित नहीं होने का निर्णय कर सकते हैं।
  • अभिनेत्रियों और सुपरमॉडेल के साथ तालिकाओं की तुलना करना जो कि पत्रिकाओं में या टेलीविजन पर दिखाई देने से बचें इन छवियों द्वारा स्थापित अवास्तविक फीस को बंद करें, जिन्हें फ़ोटोशॉप जैसे कार्यक्रमों के साथ अक्सर संशोधित किया जाता है। इसके बजाय, अपने आप को उन लोगों से चारों ओर घेरे जो स्वयं के साथ सहज महसूस करते हैं, भले ही वे कितना वजन करते हैं और कैसे वे शारीरिक रूप से बना रहे हैं उन स्थलों के रूप में उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में असुरक्षाओं का सफाया चरण 8
    4
    अपने शरीर के साथ दोस्त बनाओ शरीर एक दुश्मन नहीं है यह आपको स्कूल या काम पर ले जाता है यह आपको अपनी माँ को गले लगाने या अपने कुत्ते के साथ चलाने और खेलने की अनुमति देता है। इसे बेहतर इलाज करने की कोशिश करें
  • इसे बेहतर तरीके से व्यवहार करना, आप उन नकारात्मक चीजों को समाप्त करना शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप सोचते हैं। अपने मित्र बनने के लिए, संतुलित तरीके से खाएं, सक्रिय और सक्रिय गतिविधियों को समर्पित रहें, जो आपको अपने आप को प्रसन्न करने की अनुमति देती हैं, जैसे पुनर्जन्मेट करना या पुनर्जीवित करना।
  • इमेज का शीर्षक, वजन घटाने के बारे में जरूरी असल में कदम 9
    5
    अपने यौन आत्मसम्मान पर हमलों को बेअसर करना। कई पहलुओं कामेच्छा को प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन कुछ अतिरिक्त पाउंड की वजह से फिट नहीं होने के तथ्य आपको सेक्स के खिलाफ रोक सकते हैं। कुछ शोध के अनुसार, वजन बढ़ाना और वज़न कम करना, हार्मोनल संतुलन को परेशान करने और यौन इच्छाओं को बर्बाद करने का जोखिम होता है।
  • आप अपने नग्न शरीर से परिचित होकर यौन इच्छाओं को बढ़ावा दे सकते हैं। स्नान करने से पहले या बाद में, अकेले घर के लिए घर पर नंगा रहने के लिए थोड़े समय बिताना। अपनी जांघों या अपने पेट पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने आप को दर्पण में देखें यदि आप इस आदत को लेते हैं, तो आप नकारात्मक आवाज़ को चुप्पी कर देते हैं जो आपको नग्न दिखते हैं, जब आप निराश होते हैं।
  • यदि आप कुछ पाउंड डालते हैं, तो अपने यौन आत्मसम्मान बढ़ाने का एक और तरीका शारीरिक रूप से उसकी प्रशंसा करना है। आपके शरीर पर खुशी के साथ परिश्रम करें, क्योंकि आपका साथी क्या करेगा। प्रोत्साहन का यह थोड़ा व्यायाम आपको मन की सही सीमा में रखेगा और अपने आत्मसम्मान में सुधार करेगा।
  • भाग 3

    वजन के साथ परछती
    वज़न हासिल करने के बारे में जरूरी असल में इजाजत
    1
    क्या आप वजन हासिल करने के लिए प्रेरित किया है पर प्रतिबिंबित जिस तरह से आप वजन के साथ सामना करते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार मदद की है कार्रवाई करने का निर्णय लेने से पहले कारकों के बारे में ध्यान से सोचना जरूरी है।
    • यदि आपको किसी बीमारी के कारण वजन बढ़ गया है, तो अपने डॉक्टर से मिलने या उसकी दवा बदलने के लिए कहने पर विचार करें।
    • यदि आपने खाया विकार, बधाई के बाद वजन कम किया है! यह महसूस करने के लिए बहुत साहस लगता है कि आपका वजन बढ़ता है जब आपके प्रत्येक भाग में इस प्रक्रिया को बे पर रखना है। याद रखें कि जब यह उपचार होता है तब पूरी तरह से स्वस्थ वजन पर वापस जाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, इसलिए इसे जारी रखें!
    • यदि आप कई पाउंड खोने के बाद वजन अर्जित करते हैं, तो वजन घटाने के इलाज के बाद, अक्सर जब आप सामान्य खाने की आदतों पर लौटते हैं, तो वही वजन कम करने का खतरा होता है। इसलिए, अधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक गैर-प्रतिबंधात्मक आहार विकसित करें जो आपके भोजन और खेल की आवश्यकताओं को ध्यान में रखता है।
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 11
    2
    तय करें कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। कारणों का विश्लेषण करने के बाद, आप अपने द्वारा ली गई पाउंडों को खोना चुन सकते हैं। यदि आप ऐसा करने का चुनाव करते हैं, तो ध्यान रखें कि स्वस्थ तरीके से वजन घटाने में समय लगता है। इसे वापस किए बिना वजन कम करने के लिए, आपको एक अधिक संतुलित जीवन शैली अपनाना चाहिए - यह एक त्वरित उपाय नहीं है
  • वजन घटाने के उपचार की स्थापना के लिए अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपके पिछले इतिहास, आपकी जीवन शैली और आपके लक्ष्यों को ध्यान में रखता है
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 12
    3
    आनुवांशिक कारकों पर विचार करें 25-70% के लिए शरीर संरचना जीन द्वारा पूर्व निर्धारित है। यदि आप अपनी ज़्यादातर ज़िंदगी के लिए पतली रहे हैं और हाल ही में कुछ पाउंड प्राप्त कर लिया है, तो यह संभव है कि आपका शरीर आपके माता-पिता या दादा दादी के समान पैटर्न का पालन कर रहे हों। आपको यह समझना चाहिए कि सभी भौतिक संविधानों को बहुत पतला होने की संभावना नहीं है। रूपों के बजाय अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और आप अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • वज़न हासिल करने के कदम 13 के बारे में असल में पराजित छवि
    4
    कपड़े खरीदें जो आपके आंकड़े को दान करें लोग वजन बढ़ा सकते हैं और अधिक आकार के कपड़े में छिपाना चुन सकते हैं। यदि आप यह विकल्प बनाते हैं, तो आप वास्तव में जोखिम को और भी असुरक्षित महसूस करते हैं। बल्कि, अपने आकार के कपड़े खरीदें, जो आपके संविधान के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, आइटम खरीदने पर विचार करें जो आपके शरीर के सर्वोत्तम बिंदुओं को उजागर करते हैं।
  • चेतावनी

    • ये सुझाव उन लोगों के लिए हैं जो सुधार करना चाहते हैं या बदलने के लिए हालांकि, अवसाद, आहार या अन्य अनुपचारित विकार के मामलों में, यह पथ अधिक कठिन हो सकता है यदि आप स्वयं पर ही भरोसा करते हैं इसलिए, पहली बार डॉक्टर से सलाह लेने के लिए सलाह दी जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com