कैसे असुरक्षा पहचानने के लिए

जीवन में प्रेरित करने वाले कारकों को जानने के लिए आवश्यक है जो कि स्वयं का व्यवहार और दूसरे के प्रभाव को प्रभावित करते हैं। मनुष्य कई असुरक्षा (अविश्वास, अनिर्णय या अनिश्चितता) के शिकार हैं जो उनके कार्यों के साथ बड़े पैमाने पर हस्तक्षेप करते हैं। असुरक्षितता को पहचानने की क्षमता, दोनों ही और खुद की, प्रत्येक स्थिति और संबंधों में लाभ लाते हैं। यदि आप बदलना चाहते हैं तो लेने के लिए पहला कदम आपकी कमजोरियों को पहचानने और स्वीकार करना है। यह लेख आपको अपनी असुरक्षाओं के बारे में और अधिक जागरूक बनाने में मदद करेगा, आप को सुधारने के लिए प्रेरित करेगा और अपने पड़ोसी के प्रति आपको अधिक सहानुभूति दिखाएगा।

कदम

भाग 1

अपने आप को देखें
इन्सटीसीटीज़ चरण 1 को पहचानें
1
अपनी आंतरिक बातचीत का विश्लेषण करें क्या आपने कभी अपने सिर में निरंतर वार्तालाप पर ध्यान दिया है? आंतरिक वार्ता आपके कल्याण को दो अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं: पहला सकारात्मक और रचनात्मक, दूसरा नकारात्मक और हानिकारक उन गुणों पर ध्यान केंद्रित करना जिन्हें आपने नकारात्मक के रूप में लेबल किया है, आप केवल असुरक्षा की एक सतत स्थिति को ट्रिगर करेंगे। अपने आप को गंभीर रूप से देखते हुए कोई लाभ नहीं लाता
  • जब आप कठोर रूप से आलोचना करते हैं, तो आपको एकमात्र परिणाम मिलता है, जो स्वयं का अन्यायपूर्ण प्रस्तुतीकरण करना है इसे अपने साथ लेना आपके मूड और जीवन पर आपके दृष्टिकोण को नुकसान पहुंचाते हैं, आपको हर तरह की प्रेरणा से वंचित करते हैं।
  • हर सुबह दर्पण में देखो और तीन सकारात्मक वाक्यांशों को बताएं जो आपकी चिंता करते हैं। अपनी शक्तियों को ध्यान में रखते हुए प्रयास करें - जितना अधिक आप अपने आप को सकारात्मक दिखा सकते हैं, नकारात्मक आंतरिक संवाद को बाधित करने और अपने आप में अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करने की अधिक संभावना।
  • जब हम स्वयं का समर्थन करने की कोशिश करते हैं, तो हमारी नकारात्मक आंतरिक बातचीत एक बड़ी बाधा हो सकती है। सकारात्मक आत्म-निष्ठा कहने से आपके लिए खड़े होने की आपकी क्षमता में सुधार होगा।
  • इन्सटीसीटीज़ स्टेप 2 को पहचानें
    2
    चेहरा सामाजिक स्थितियों कुछ लोगों को सबसे सामान्य सामाजिक परिस्थितियों के कारण चिन्तित और असुरक्षित महसूस होता है। शायद एक पार्टी में शामिल होने का विचार आपको परेशान कर देता है या आप सार्वजनिक रूप से बोलने या स्कूल की गलियारे तक जाने से डरते हैं, ताकि आप कक्षा में पहुंच सकें। कभी-कभी, जब हम अपनी क्षमताओं के बारे में संदिग्ध महसूस करते हैं, हम असुरक्षित महसूस करते हैं। अच्छी खबर यह है कि इन ट्रिगर्स की पहचान और हल करने के लिए संभव है।
  • कुछ सामाजिक स्थितियों नकारात्मक भावनाओं और विचारों को ट्रिगर कर सकती हैं, आपको समझाने के लिए कि आप उपयुक्त नहीं हैं या आप सही जगह पर नहीं हैं। तो शांत हो जाओ और असुविधाजनक महसूस करना बंद करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का उपयोग करना सीखें पूरी तरह से शांत कल्पना करें, जबकि आप अनुभव को देखने और आनंद लेने के लिए खुद को सीमित करते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको सामाजिक फ़ौज़ा से पीड़ित है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें ताकि आप उन विचारों को जांच सकें और नियंत्रित कर सकें जो वास्तविकता की विकृत अवधारणा का कारण बनती हैं। आपके समर्थन के लिए धन्यवाद आप अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • असुरक्षाएं आमतौर पर नकारात्मक सामाजिक व्यवहारों में खुद को प्रकट करती हैं, जैसे कि बदमाशी। इस संबंध में यह जोर देना अच्छा है कि अहंकार केवल स्थिति पर नियंत्रण लेने का प्रयास है जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं। रचनात्मक रूप से सहयोग करने की कोशिश करने के बजाय, दूसरों को निंदा करने के द्वारा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश न करें
  • ध्यान दें कि अगर आप अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को दूसरों को व्यक्त करने में असहज महसूस करते हैं, तो ऐसी स्थिति है जो असंतोष और हताशा का कारण बन सकती है अपनी आवश्यकताओं को निष्क्रिय करने के लिए अपने आप को सीमित करके, आप उनसे मिले होने से रोकेंगे और आप क्रोध और घृणा महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें मुखर भाषा. शुरू में, आप असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि आपकी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया गया है, आप अपने बारे में बेहतर महसूस करना शुरू करेंगे।
  • खतरे से अवगत होने का डर नकारात्मक व्यवहार को गति प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, यात्रा के लिए परेशान, चिंतित और चिड़चिड़ापन दिखाने के तथ्य, सुरक्षित नहीं होने के डर को छिपा सकते हैं।
  • इन्सट्यूरिटीज स्टेप 3 पहचानें
    3
    दूसरों की राय के लिए पूछें कभी-कभी यह जानना उपयोगी है कि किसी अन्य स्थिति के बारे में अन्य लोग क्या सोचते हैं। आप अपने कुछ व्यवहारों से अवगत नहीं हैं, इसलिए मित्रों और रिश्तेदारों से सलाह और सुझाव मूल्यवान साबित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे यह बता सकते हैं कि आप विशेष रूप से लोगों की उपस्थिति में बहुत चुप हैं, अन्य परिस्थितियों में आपको अन्यथा पूरी तरह से अटक और उदासीन दिखा रहे हैं।
  • हर कोई रचनात्मक राय प्रदान करने में सक्षम नहीं है - एक विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य की बारी जो कि आक्रामक या अभिमानी बिना पूरी तरह ईमानदार हो सकते हैं
  • आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति से बात करें और पता करें कि क्या आप अपने विशेष असुरक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सक्षम हैं। उनसे पूरी तरह ईमानदारी से उत्तर देने के लिए कहें
  • दूसरों के फैसले को निर्यात करना आपको कमजोर महसूस कर सकता है, याद रखें कि आपका लक्ष्य आपको अपनी असुरक्षा को कम करने में सक्षम होने के लिए बेहतर जानना सीखना है।
  • निम्नलिखित एक रचनात्मक राय हो सकती है: "ऐसा लगता है कि आप उन लोगों को खुश करने के लिए विशेष रूप से उत्सुक हैं जिन्हें आप बहुत सोचते हैं "ठंडा", और उनकी उपस्थिति में वे अतिरंजित और नियंत्रण खो देते हैं। मुझे लगता है कि आप एक शानदार व्यक्ति हैं जिनके पास बहुत कुछ है और आप निश्चित रूप से अपने आप में और अधिक आत्मविश्वास विकसित करने में सक्षम हैं"।
  • दुर्भावनापूर्ण प्रतिक्रिया का एक उदाहरण इसके बजाय हो सकता है: "आप कुल आपदा हैं"।
  • इनसीक्यूरिटी चरण 4 को पहचानें
    4
    संघर्ष की स्थितियों में जिस तरीके से आप प्रतिक्रिया करते हैं उसकी जांच करें आप देख सकते हैं कि किसी भी मुकदमेबाजी के दौरान आप आक्रामक व्यवहार करते हैं और तुरंत रक्षात्मक प्राप्त करते हैं। या आप खुद को स्वयं को लॉक करना चाहते हैं, यहां तक ​​कि लज्जित और अपमानित महसूस कर सकते हैं। आपका कार्य एक स्थिति से दूसरे में भिन्न हो सकता है, या शायद कुछ लोगों की उपस्थिति में। संघर्ष के चेहरे में, बहुत से लोग अपने सबसे खराब पक्ष दिखाना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप सीखने की अपनी क्षमता के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं क्योंकि एक बच्चे के रूप में आपको पढ़ना सीखने में कठिनाई होती है हालांकि वयस्क किसी ironizzasse हैं कि आप पाठ को गलत समझा, तो आप ऐसा गुस्से में प्रतिक्रिया क्योंकि उनके शब्दों अपने अतीत कठिनाइयों से संबंधित असुरक्षा जागृत हो सकता है।
  • आपके जीवन में हुई मुख्य झड़पों पर गौर करें उन कारकों की पहचान करने का प्रयास करें जो आपकी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं कभी-कभी आपकी कार्रवाइयों या शब्दों में अधिकतर असंगत हो सकते हैं। आम तौर पर वर्तमान स्थिति से जागृत अव्यक्त भावनाएं असुरक्षा से निकटता से जुड़ी हुई हैं।
  • भाग 2

    दूसरों की जांच करने के लिए
    अनुस्मारक छवि चरण शीर्षक 5
    1
    अध्ययन कैसे लोग निजी में व्यवहार करते हैं सामान्य तौर पर, वे सार्वजनिक रूप से अलग होने पर काम करते हैं। एक अंतरंग स्थिति में वे खुद को और अधिक खुले, ईमानदारी से दिखा सकते हैं या असाधारण तरीके से अभिनय कर सकते हैं। इसका कारण यह हो सकता है कि उन्हें और अधिक आरामदायक महसूस हो। किसी भी असुरक्षा को उजागर करना उपयोगी हो सकता है क्योंकि इससे हमें अधिक समझ और उपलब्ध हो सकती है।
    • नोट इस तरह ईर्ष्या घटनाओं (अविश्वास और संदेह है कि दूसरों को हमारे पीछे कार्य कर रहे हैं), स्वार्थ (अत्यधिक ध्यान केन्द्रित अपनी जरूरतों पर, जो दूसरों के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ देता है), लंबे समय से चेहरे के रूप में किसी भी लक्षण या व्यवहार (असंतोष विशेष रूप से करने की कोशिश करने ऑर्केस्ट्रेटेड स्थितियों पर नियंत्रण रखना)
    • यदि आप अपनी असुरक्षाओं के बारे में किसी से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि यह एक संवेदनशील विषय है। प्रश्न में व्यक्ति सीधे प्रश्न का उत्तर देने से इनकार कर सकता है, उदाहरण के लिए "क्या यह तथ्य है कि मेरी बहन मेरे साथ समय बिताती है आपको असुरक्षित बनाता है?"। आपकी सोच को अलग तरह से तैयार करने के लिए मुद्रा, उदाहरण के लिए "मैं अपनी बहन के साथ समय बिताने में सक्षम होने के लिए बहुत आभारी हूं, वह बहुत सहायक है और मुझे खुश महसूस करने की अनुमति देता है, इस प्रकार हमारे रिश्ते में सुधार भी होता है"।
  • इनसीक्यूरिटी चरण 6 को पहचानें
    2
    चौकस पर्यवेक्षक बनें चाहे आप दोस्तों या अजनबियों के बीच में हो, आप अवलोकन और बातचीत के माध्यम से उनकी असुरक्षाओं को पहचानने का प्रयास कर सकते हैं। संपर्क में रहना और बहुत असुरक्षित व्यक्ति से संबंधित होना आसान नहीं हो सकता है। असुरक्षा कई मायनों में प्रकट होती है
  • हमेशा हर कोई (स्वाद के लिए सुनिश्चित करने के लिए हर किसी को खुश करने के लिए कोशिश), अहंकार (स्वयं की अतिरंजित दृष्टि और हासिल की प्रत्येक परिणाम के लिए अकड़ की प्रवृत्ति), अत्यधिक प्रतिस्पर्धा (हर बारी को खुश करने के लिए इच्छुक के लिए वासना: लक्षण और के रूप में व्यवहार की तलाश में जाने स्थिति या बातचीत कुछ है कि विजेताओं को बाहर आने) में - अत्यधिक भौतिकवाद (इसके महत्व के अन्य लोगों को समझाने के लिए) महंगी वस्तुओं के साथ खुद को चारों ओर।
  • असुरक्षितता को पहचानने के लिए शरीर की भाषा को देखने का एक और तरीका है। असुरक्षित लोगों को एक घुमावदार और अव्यवस्थित मुद्रा ग्रहण करना पड़ता है, जिससे दुनिया की आंखों में छुपाना चाहते हैं। इसके विपरीत उन लोगों के लिए होता है जो स्वयं के बारे में सुनिश्चित करते हैं, जो खुद पर भरोसा करते हैं, उनकी पीठ ऊपरी रहती हैं, उनके स्तन बाहर आते हैं और आँख से संपर्क करने के लिए ढूंढते हैं।
  • दूसरों की असुरक्षाओं को सार्वजनिक रूप से उजागर न करें यदि आप चाहें तो व्यक्ति से निजी तौर पर बात करें- हम सभी को हमारे व्यवहार के बारे में नहीं जानते हैं और वे जो सुझाव देते हैं आप प्रश्न में व्यक्ति को यह बताने दे सकते हैं कि उसके कार्यों ने सही शब्दों को देखने के लिए अवांछनीय परिणाम उत्पन्न किया है, उदाहरण के लिए: "मैं जानता हूं कि यह एक नाजुक विषय हो सकता है, लेकिन मेरे पास यह धारणा है कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होने के कारण बहुत से लोगों को असुविधा होती है, मुझे यकीन नहीं है कि आप इसे महसूस करते हैं"।
  • इन्सटीसीटीज चरण 7 को पहचानें
    3
    एक टकराव की स्थिति में प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें। किसी को रक्षात्मक या दृढ़ता से परेशान करने पर महसूस करना हमें कड़वा महसूस कर सकता है, खासकर यदि हम चर्चा का सक्रिय भाग हैं जब एक व्यक्ति को लगता है कि उसे अपना खुद का बचाव करना पड़ता है, तो वह अपने व्यवहार के माध्यम से अपनी असुरक्षा को प्रकट करता है। सावधानी से देख कर, आप अपनी प्रकृति और उसकी प्रेरणाओं को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।
  • (प्रतिक्रिया करने के लिए नहीं चरम देनदारियों - चरम निरंकुशता (शो पंडितों और भयभीत करने वाले अन्य लोगों पर लगातार खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रहा), बचाव की मुद्रा में हो (हमेशा एक व्यक्तिगत हमले के रूप में विचार करके दूसरों के विचारों को स्वीकार करने के लिए मना कर दिया): नोट लक्षण और विशिष्ट व्यवहार, उदाहरण के लिए सहित कभी नहीं और कभी अपने खुद की सुरक्षा नहीं ले)
  • अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछ कर संघर्ष स्थितियों का विश्लेषण करें:
  • जब व्यक्ति खुद को बचाता है तो क्या वह शारीरिक शक्ति का उपयोग करता है? इस मामले में अधिकारियों से संपर्क करना महत्वपूर्ण है
  • क्या व्यक्ति चुप रहता है या फिर सहमत होता है कि उसके पास निष्क्रिय-आक्रामक प्रतिक्रिया होती है (आपके अनुरोध पर अप्रत्यक्ष प्रतिरोध, कभी-कभी विलंब के बराबर)?
  • अगर व्यक्ति को खुद के बारे में अच्छा नहीं लगता है, उदाहरण के लिए, क्योंकि वह अपनी नौकरी खो चुका है, वह कम-स्वभावित ढंग से व्यवहार करता है, वह आसानी से चिड़चिड़ा है और अधिकांश उत्तेजनाओं के प्रति उदासीन लगता है?



  • इन्सट्यूरिटीज स्टेप 8 को पहचानें
    4
    विवाद के क्षणों में मौखिक प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें कभी-कभी मौखिक प्रतिक्रियाएं छिपी असुरक्षाओं से उत्पन्न होती हैं। इन कारकों को समझना किसी भी नकारात्मक व्यवहार को बहका देना नहीं है। लक्ष्य को सुरक्षित रखने, अवांछनीय परिस्थितियों से बचने या दूर जाने और संघर्षों को निश्चित रूप से हल करने में सक्षम होने के लिए समझना है।
  • एक संघर्ष के मौखिक पहलुओं की जांच करते समय, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • जब सामना करना पड़ता है, तो क्या वह व्यक्ति आपको अपनी कमजोरियों में मारकर या आप पर आप पर हमला करने से आपको चोट पहुँचना चाहता है?
  • व्यक्ति कहकर प्रतिक्रिया करता है "क्या तुम मुझे बेवकूफ दे रहे हो?" हालांकि आपने अपनी बुद्धि का कोई संदर्भ नहीं बनाया है?
  • क्या आप के विषय में कोई विशेषता नहीं है, वाक्यांशों को कभी नहीं कहा है या क्या आपके वाक्यों को निजी हमले में बदलने के लिए अपने शब्दों को बदलना है?
  • भाग 3

    निजी रिश्ते का मूल्यांकन करें
    इन्सट्यूरिटीज स्टेप 9 पहचानें
    1
    निजी संबंधों में अपनी असुरक्षाओं का मूल्यांकन करें भावनात्मक स्तर पर, दूसरों के साथ जुड़ने की क्षमता हमारे बचपन से और अपने माता-पिता (या जो भी उनके स्थान पर थी) के साथ हमारे संबंधों से काफी करीब से जुड़ा हुआ है। यदि हमारी पहली भावनात्मक संबंध असुरक्षा से प्रभावित हुए हैं, तो यह संभव है कि वयस्क जीवन के दौरान एक ही दिक्कत के रूप में हमारे संबंधों को एक ही समस्या में चिह्नित किया जाएगा। हालात अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन चार श्रेणियों के लगाव को उजागर करना आम तौर पर संभव है। निर्धारित करें कि आपकी प्रासंगिकता क्या हो सकती है:
    • सुरक्षित: व्यक्ति आसानी से दूसरों पर हमला करता है
    • चिंताग्रस्त-चिंतित: व्यक्ति अंतरंग रिश्तों को स्थापित करना चाहता है, लेकिन सोचता है कि दूसरों के समान इरादे नहीं हैं
    • निराशाजनक-मायावी: वह व्यक्ति स्वतंत्र है, वह किसी पर भरोसा नहीं करना चाहता है और किसी को भी उस पर भरोसा नहीं करना चाहता है।
    • भयभीत-मायावी: वह व्यक्ति अंतरंग रिश्तों को स्थापित करना चाहता है, लेकिन डर है कि वह पीड़ित हो सकता है।
    • यदि आप पिछली परिभाषाओं में से किसी एक में स्वयं को पहचानते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको परिवर्तन करना है अनुलग्नक सिद्धांत पर जानकारी प्राप्त करके प्रारंभ करें, फिर क्षेत्र में एक विशेषज्ञ चिकित्सक की तलाश करें। एक साथी चुनें जिसके साथ आप एक युगल चिकित्सा का उपयोग कर एक ठोस युगल रिश्ते जी सकते हैं, अपने रिश्ते के बारे में बात कर सकते हैं।
  • इन्सट्यूरिटीज स्टेप 10 पहचानें
    2
    पारिवारिक गतिशीलता की जांच करें हमारे बचपन के दौरान हमारे परिवार ने हमारे वयस्क जीवन को प्रभावित करने में सक्षम असंख्य सूचनाएं प्रेषित की हैं। कुछ सकारात्मक और अद्भुत हैं, दूसरों के लिए जीवन हमारे लिए मुश्किल बना देगा अक्सर असुरक्षाएं परिवार के साथ अतीत और वर्तमान बातचीत से उत्पन्न होती हैं, साथ ही वयस्कता के संबंध में उन संबंधों के प्रकार को प्रभावित करते हैं।
  • अपने परिवार के निकटतम सदस्यों की एक सूची बनाएं प्रत्येक नाम के बगल में यह सकारात्मक पहलुओं को सूचीबद्ध करता है जो आपने अपनी मदद के लिए धन्यवाद विकसित किया है- फिर उन कारकों पर प्रकाश डाला जो आपको लगता है कि आपकी नकारात्मक भावनाओं और व्यवहारों में योगदान हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पिता ने आपके भाई का समर्थन किया है और आपको कुछ गतिविधियों से बाहर रखा है क्योंकि आप एक महिला हैं, तो आप अभी भी अपर्याप्त महसूस कर सकते हैं यह न केवल आपके पिता और भाई के साथ आपके संबंधों को प्रभावित करेगा, बल्कि यह वास्तव में आपके जीवन के कई अनुभवों में एक वयस्क विषय बन सकता है, जो कि वयस्कता में भी हो।
  • इन्सट्यूरिटीज स्टेप 11 पहचानें
    3
    अपनी दोस्ती का विश्लेषण करें मित्रों और परिवार के बीच मुख्य अंतर यह है कि पूर्व को चुना जा सकता है। कभी-कभी परिवार संबंधों की तुलना में दोस्ती मजबूत हो सकती है। कुछ मामलों में असुरक्षाएं भी इस क्षेत्र में नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकती हैं। किसी मित्र की असुरक्षाओं की पहचान करना और उसके प्रति सहानुभूति दिखाने से आप अपनी दोस्ती मजबूत कर सकेंगे।
  • आपकी कुछ दोस्ती आपकी असुरक्षा को गति प्रदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, अपने मित्रों में से एक बहुत ही आकर्षक हो सकता है और हम आपको एक बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए जब आप अपने कंपनी में हो फलस्वरूप बाहर रखा महसूस कर सकते हैं और सब पर आकर्षक नहीं। उस स्थिति में, अपने कई सकारात्मक गुणों को पहचानने की कोशिश करें और अपने आप को पहचानने के बजाय मज़े की कोशिश करें।
  • उसी तरह, अगर आपके एक दोस्त अपने आप को असुरक्षित दिखाता है, तो वह उस समस्या को दूर करने में मदद करने के लिए उसे आश्वस्त करने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने नाटकीय ऑडिशन पारित नहीं किया है और आप अपने आप से यह कहकर निंदा करते हैं: "मैं भुलक्कड़ हूँ, मुझे पता था कि मैं ऐसा नहीं कर सका, मेरे पास नाक बहुत बड़ा है, वे मुझे कभी नहीं चुनेंगे", इन शब्दों के साथ rinfrancalo "इस तरह से आप से बात मत करो, आप एक खूबसूरत और बुद्धिमान व्यक्ति हैं, वे केवल किसी विशिष्ट भूमिका के लिए विशिष्ट विशेषताओं की तलाश कर रहे हैं। आपके पास कोई दोष नहीं था और विश्वास करने की कोई वजह नहीं है कि आप भविष्य में शानदार भूमिका नहीं निभा सकते"।
  • इन्सुरेरिटीज स्टेप 12 पहचानें
    4
    किसी भी आत्म-विनाशकारी व्यवहार को हाइलाइट करें किसी मित्र को गलत विकल्प बनाने, अपने आप को और उन लोगों को प्यार करने के लिए मुश्किल देखना मुश्किल है, जो उससे प्यार करते हैं। दुर्भाग्य से, हालांकि, असुरक्षा हमें अस्वास्थ्यकर कार्य कर सकती है जो बाहरी हस्तक्षेप से सही या बाधित होने की आवश्यकता है।
  • एक दोस्त जिसने बहुत से यौन व्यवहार किया है, वह गहरी समस्याओं को छिपा सकता है। एक दोस्त है जो दूसरों के पक्ष में कमाने के लिए उसकी कामुकता का उपयोग करता है अत्यधिक असुरक्षित खुद को एक पूरे व्यक्ति के रूप में देखने के लिए, कई अन्य गुणों के साथ में असमर्थ हो और खुद का मूल्यांकन कर सकते हैं पूरी तरह से यौन आकर्षण के अपने स्तर के अनुसार,। इस प्रकार के व्यवहार में जोखिम पर स्वास्थ्य होता है, आत्मसम्मान को कम करता है और हमारी कमजोरियों से लाभ लेने की अनुमति देता है।
  • कभी-कभी लोग शराब और नशीली दवाओं का उपयोग करके अपनी असुरक्षाओं को मिटाने की कोशिश करते हैं। आपके पास एक दोस्त हो सकता है जो उस स्थिति में सुरक्षित और अधिक आराम से महसूस करने के लिए बहुत ज्यादा पीना पड़ता है जो उसे उत्तेजित करते हैं यह समस्या अतिशयोक्ति और निर्भरता जो उस से प्राप्त होती है, एक शर्त है जिसे अत्यधिक ध्यान और पेशेवर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। एक चिकित्सक से पहले संपर्क के लिए एक डॉक्टर, पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय व्यक्ति से संपर्क करके स्वयं या मित्र को सहायता करें
  • इनसीक्यूरिटी चरण 13 को पहचानें
    5
    नौकरी संबंधों की समीक्षा करें काम पर असुरक्षा हमारी आजीविका को प्रभावित कर सकती है। जब आपके विभाग के प्रभारी व्यक्ति धमकाने वाला होता है और आपको नियमों को सहन करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आपको बहुत सतर्क होना चाहिए। एक सहकर्मी की असुरक्षा की पहचान करने से आपको अपनी नौकरी जोखिम में नहीं डाल पाएगी। लक्ष्य अन्य व्यक्ति की कमजोरियों को उन क्रियाओं और चर्चाओं से बचने के लिए पहचानना है जो उन्हें उजागर कर सकते हैं या उन्हें बढ़ा सकते हैं।
  • अगर कोई सहयोगी जानकारी साझा करने से इनकार करता है, क्योंकि वह अपनी स्थिति में असुरक्षित महसूस करता है, तुलना की मांग करने के बजाय, वह इसे प्राप्त करने का एक और तरीका पहचानता है यदि स्थिति जटिल हो जाती है और आपकी नौकरी को खतरे में डालती है, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें कमांड पदानुक्रम का सम्मान करें और सलाह दें कि स्थिति का सबसे अच्छा प्रबंधन कैसे करें।
  • शायद आप इंटरनेट के माध्यम से काम करते हैं और आपके पास अपने सहकर्मियों को व्यक्ति में मिलने का अवसर नहीं है। इस मामले में विकासशील रिश्तों की संभावना बहुत छोटी हो सकती है और आप अपनी स्थिति की लंबी उम्र के लिए डर सकते हैं। इन असुरक्षाओं का सामना करने के लिए, एक उच्च गुणवत्ता की नौकरी प्रदान करें ताकि यह आपकी गारंटी हो। आप अपने आत्मविश्वास को विभिन्न तरीकों से मजबूत कर सकते हैं: व्यायाम करना, स्वयंसेवा करना या समूह की गतिविधियों में भाग लेना।
  • टिप्स

    • असुरक्षाओं को अपने भय का सामना करने और नए स्वस्थ व्यवहारों को विकसित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्णय लेने से दूर किया जा सकता है।
    • एक दोस्त को अपनी असुरक्षा एक्सप्रेस या परिवार के किसी सदस्य सकारात्मक है और समस्या की गोपनीयता की डिग्री कम कर देता है, या सड़क है कि आप का नेतृत्व एक नए और बेहतर व्यवहार विकसित करने के लिए होगा पर एक बड़ा कदम उठाना।
    • एक व्यक्ति के प्रति सहानुभूति रखें जो असुरक्षाओं को प्रकट करती है और उन्हें उजागर करने से बचाती है ताकि उसे शर्मिंदा महसूस न करें।
    • अपने आप को अन्य लोगों के प्रति सहानुभूति दिखाएं और उनका इलाज करें क्योंकि आप उनका इलाज करना चाहते हैं।
    • समय हमें नई स्थितियों में इस्तेमाल करने की इजाजत देकर कई असुरक्षाओं को दूर करने में मदद करता है अभ्यास हमें अधिक आत्मविश्वास बनाता है
    • मदद के लिए पूछने में कभी देर नहीं होती है अगर आपको लगता है कि आपकी असुरक्षा आपको अपने जीवन की ज़िंदगी से रोका जा रही है।
    • बदलना आसान नहीं है, लेकिन जब भी आप अपने आप को प्रतिबद्ध करना चाहते हैं और समस्याओं को दूर करने के तरीकों को खोजते हैं तो हमेशा संभव होता है।

    चेतावनी

    • अपनी असुरक्षाओं को ले जाने से आपको अपने व्यवहार पर पछतावा आ सकता है, जिससे आपको कभी-कभी आपके कार्यों के लिए बहुत अधिक कीमत चुकानी पड़ती है। नकारात्मक तरीके से अभिनय करने से पहले रोकें और प्रतिबिंबित करें।
    • यदि आप अन्य व्यक्ति की असुरक्षा के कारण शारीरिक या मानसिक दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं, तो सहायता के लिए अधिकारियों से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com