आशावादी कैसे बनें

क्या आपका ग्लास आधा भरा या आधा खाली है? इस प्रश्न का उत्तर जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करता है, अपने आप और आपके आशावादी या निराशावादी स्वभाव की ओर, कभी-कभी भी सक्रिय रूप से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव होता है, लेकिन यह दिखाया गया है कि जब हम इसे एक आशावादी रवैया से देखते हैं, तो हम अपनी गुणवत्ता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, हमारे शारीरिक और मानसिक कल्याण में सुधार करते हैं। तनाव प्रबंधन में आशावाद को एक महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है आशावादी होने के मुताबिक कठिनाइयों या जीवन की चुनौतियों की अनदेखी करने का मतलब यह नहीं है, इसका अर्थ उन्हें अलग तरीके से सामना करना है। यदि दुनिया की आपकी दृष्टि हमेशा निराशाजनक रही है, तो परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करना आसान नहीं होगा - थोड़ा धैर्य और जागरूकता के साथ, हालांकि, जीवन के सकारात्मक पहलुओं को उजागर करना हमेशा संभव होता है।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं का स्वागत करने के लिए जानें
छवि का शीर्षक आशावादी चरण 1 रहो
1
अपने जीवन में अच्छे और बुरे दोनों को यह जांच कर देखें कि वे दोनों आपसे कैसे प्रभावित हुए हैं आशावादी होने के नाते हमेशा होना चाहिए "सुखी"। संभावित दर्दनाक अनुभवों का अनुभव करते समय संतोष की भावनाओं का अनुभव करने में सक्षम होने के नाते हानिकारक भी हो सकता है। जीवन की उत्तेजनाओं की पूरी श्रृंखला पर ध्यान देने की कोशिश करें, नकारात्मक लोगों के साथ-साथ सकारात्मक लोगों को स्वीकार करें: दोनों ही स्वाभाविक रूप से मानव अनुभव का हिस्सा हैं। एक निश्चित प्रकार की भावनाओं को दबाने की कोशिश करने से काफी भावनात्मक तनाव हो सकता है। केवल एक प्रकार की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, उन सभी को समान रूप से स्वीकार कर लेने से, आप अनुकूलन करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं, भविष्य में अप्रत्याशित स्थितियों में आपको अधिक सक्रिय बना सकते हैं। इससे आशावादी बनने की आपकी क्षमता में भी वृद्धि होगी, साथ ही अनिश्चितता की परिस्थितियों के साथ प्रभावी तरीके से निपटने के लिए।
  • समय की नकारात्मक भावनाओं को पारित होने के साथ वास्तविक बिनशर्त प्रतिक्रिया बन सकती है। नकारात्मक भावनाओं और संघों के लिए खुद को दोष देने से बचें चूंकि यह आपकी किसी भी तरह से बढ़ने में मदद नहीं करता है, दोषी महसूस करने से पूरी तरह से बेकार है - जब आप अपने कार्यों के लिए मुझे दोष देते हैं, तो विशेष रूप से अतीत पर ध्यान केंद्रित रहें।
  • सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं कि यह ध्यान देने के लिए मजबूर हो कि जब ऐसी नकारात्मक भावनाएं होती हैं। जर्नल को ध्यान में रखते हुए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है: जब आप नकारात्मक विचारों या भावनाओं का अनुभव करते हैं तो सभी अवसरों को रिकॉर्ड करें, फिर उन्हें बारीकी से जांचें लक्ष्य को समझना है कि आप उसी घटनाओं पर अन्य तरीकों से प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी को ट्रैफ़िक के माध्यम से अपना रास्ता कटौती कीजिए। आपकी प्रतिक्रिया क्रोध से भिगोती है: जब आप उस चालक के विरोध में सींग बजाते हैं, भले ही आप जानते हों कि वह शायद आपको सुन नहीं पाए। आप वर्णन कर सकते हैं कि आपकी डायरी में क्या हुआ, यह बताएं कि आपने कैसे महसूस किया और आपकी तत्काल प्रतिक्रिया क्या थी। जैसे अपने व्यवहार का न्याय न करें "सही" या "ग़लत", इस घटना के विवरण को ध्यान में रखते हुए सीमित है।
  • इस बिंदु पर, आपने जो कुछ लिखा है उसका विश्लेषण करने के लिए अपने शब्दों को फिर से पढ़ें। क्या आपको लगता है कि आपकी प्रतिक्रिया अपने मूल्यों और उस व्यक्ति की तरह रखने में थी जिसे आप चाहते हैं? यदि यह मामला नहीं था, तो सोचें कि आप अलग तरह से प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं, और यह समझने की कोशिश करें कि वास्तव में प्रतिक्रिया क्या होती है। शायद आप उस ड्राइवर से बहुत गुस्सा नहीं थे, शायद आप काम पर बहुत ही तनावपूर्ण दिन थे और जब आप घर आए तो आप उस व्यक्ति के खिलाफ तनाव को विस्फोट करने की इजाजत देते थे।
  • रचनात्मक रूप से अपनी डायरी का उपयोग करें इसे केवल एक साधन के रूप में मत मानो जिसमें आपकी नकारात्मक भावनाओं को उतारना है। समझने की कोशिश करें कि आप अपने अनुभवों से क्या सीख सकते हैं: आप उन्हें बेहतर व्यक्ति बनने या भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको एक बार फिर से इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आप अपने मूल्यों के अनुसार प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, शायद आप समझते हैं कि आप गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं क्योंकि आपके पास भारी दिन था, आपको ये महसूस करने में मदद मिल सकती है कि हर कोई गलती कर रहा है, अगली बार जब कोई आपके लिए कठोर हो जाएगा तो आपको दूसरे व्यक्ति के प्रति अधिक सहानुभूति देने के लिए प्रोत्साहित करेगा। कैसे एक पूर्व मौजूदा विचार है कैसे चाहते हैं नकारात्मक स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने से आप उन्हें आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • छवि आशावादी चरण 2 रहो
    2
    अधिक जागरूक बनें जागरूकता आशावाद का एक प्रमुख घटक है, क्योंकि यह हमें उन भावनाओं को स्वीकार करने पर केंद्रित करता है, जिस पर हम उन्हें अनुभव करते हैं, उन्हें न पहचानें। अक्सर हमारी नकारात्मक प्रतिक्रियाएं हमारी अपनी भावनाओं से लड़ने या हमारी भावनाओं से दूर करने की कोशिश करने से आती हैं, यह भूलने की बात है कि हम हालात पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। अपनी सांस पर अपना ध्यान बदलने, अपनी शारीरिक भावनाओं को स्वीकार करना, अपनी भावनाओं को सीखना, और अपनी भावनाओं से सीखना, उन्हें अस्वीकार करने के बजाय, आप अपने आप से अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, जो बहुत उपयोगी हो सकता है जब नकारात्मक भावनाएं सतह पर आती हैं। ।
  • कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि का अभ्यास सचेत ध्यान चिंता और अवसाद की वजह से लक्षणों को कम करने में सक्षम है, वास्तव में आप अपने शरीर को तनाव के प्रति प्रतिक्रिया के तरीके को पुनर्मुद्रण करने में मदद करते हैं।
  • उस शहर में जागरूक ध्यान पाठ्यक्रम की तलाश करें जहां आप रहते हैं। वैकल्पिक रूप से, निर्देशित ऑनलाइन ध्यान का पालन करें: वेब उपयोगी और नि: शुल्क संसाधनों से भरा है, जो कि विकीहेव वेबसाइट से शुरू होता है।
  • ध्यान के लाभों का आनंद लेने के लिए, बहुत अधिक समय खर्च करना आवश्यक नहीं है। यहां तक ​​कि एक दिन में कुछ ही मिनटों की मदद से आप और अधिक जागरूक हो सकते हैं, आपको अपनी भावनाओं को स्वीकार करने के लिए भी शिक्षण
  • छवि आशावादी चरण 3 रहो
    3
    अगर आप आशावादी या निराशावादी हैं तो पता लगाने के लिए अपनी आंतरिक बातचीत का विश्लेषण करें निरंतर एकता जो हमारे सिर में बहती है वह जीवन के प्रति हमारे दृष्टिकोण के एक उत्कृष्ट संकेतक है। दिन के दौरान, अपने आंतरिक वार्ता पर ध्यान दें कि यह देखने के लिए कि निम्नलिखित नकारात्मक विचार पैटर्न मौजूद हैं या नहीं:
  • किसी स्थिति के नकारात्मक पहलुओं को अतिरंजित करने के लिए, एक ही समय में सभी सकारात्मक पहलुओं को फ़िल्टर करना
  • सभी स्थितियों और नकारात्मक घटनाओं को उत्पन्न होने वाले सभी दोषों पर स्वचालित रूप से दोष दें
  • मान लें कि हर स्थिति में सबसे खराब स्थिति होगी उदाहरण के लिए, जब बारटेन्डर आपको गलत ऑर्डर देता है और इसलिए आप दिन के बाकी हिस्सों को एक आपदा होने की उम्मीद करते हैं।
  • केवल बुराई या अच्छे का अनुभव करने के लिए, मध्यम तरीकों पर विचार करने में असमर्थ।
  • छवि आशावादी चरण 4 रहो
    4
    अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें अपने आप में और आपके आस-पास के विश्व में जो भी अच्छा है, उस पर अपनी आंतरिक बातचीत को पुनर्निर्देशित करना महत्वपूर्ण है। सकारात्मक विचार प्राप्त करना वास्तव में आशावादी होने के लिए आवश्यक सामग्री में से एक है, लेकिन यह शरीर और मन दोनों के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है - उदाहरण के लिए:
  • जीवन प्रत्याशा बढ़ाएं
  • अवसाद से पीड़ित होने का खतरा कम करता है
  • तनाव के स्तर में कमी
  • प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार
  • यह अधिक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण को प्रेरित करता है
  • घातक हृदय रोगों से पीड़ित होने का खतरा कम करता है
  • तनाव और कठिनाई स्थितियों से निपटने की क्षमता में सुधार करें
  • छवि आशावादी चरण 5 रहो
    5
    याद रखें कि सच्ची आशावाद अंधे आशावाद से अलग है। ब्लाइंड आशावाद आपको विश्वास दिलाता है कि कुछ भी बुरा कभी नहीं हो सकता है, अत्यधिक सुरक्षा या सात्विकता पैदा कर सकता है जो आपको खतरे में डाल सकता है या आपको निराश महसूस कर सकता है वास्तविक आशावाद कठिनाइयों को नजरअंदाज करने या उस नकारात्मक अनुभवों और भावनाओं का नाटक करने के लिए सीमित नहीं है। आशावादी होने के नाते चुनौतियों को पहचानने और उन्हें सामना करने के लिए तैयार महसूस करने में सक्षम होने का मतलब है।
  • उदाहरण के लिए, पैराशूट के साथ कूदने का फैसला कभी भी बिना पैराशूट सबक ले लिया है या इस विषय पर कुछ पढ़ा है क्योंकि आपको यह आश्वस्त है कि "सब कुछ निश्चित रूप से ठीक होगा" इसका अर्थ है एक अंधे और खतरनाक आशावाद हर अवसर पर यह यथार्थवादी होना जरूरी है, साथ ही यह भी पता है कि इस पर काबू पाने के लिए कुछ बाधाएं हो सकती हैं। इस तरह की एक अशुभ पसंद आपके जीवन को गंभीर खतरे में डाल सकती है।
  • एक सच्चे आशावादी स्काइडाइविंग के बारे में जागरूक होगा कि यह एक जटिल खेल है, जिसके लिए उच्च तैयारी और कई सुरक्षा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अपेक्षित अभ्यास की आवश्यकता से निराश होने के बजाय, एक आशावादी व्यक्ति लक्ष्य निर्धारित करने का निर्णय करेगा ("पैराशूट के साथ कूदना सीखना"), तो वह अध्ययन करने और प्रशिक्षित करने के लिए शुरू होगा, यह करने में सक्षम होने का विश्वास।
  • छवि आशावादी चरण 6 रहो
    6
    हर दिन सकारात्मक पुष्टि करें लिखने में छोटे वाक्य लिखें, जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे शब्दों का चयन करें जिनसे आपको उन पहलुओं को याद करने में सहायता मिलेगी जो आप दुनिया को देखने के अपने तरीके से बदलना चाहते हैं। पोस्ट-इट का प्रयोग करें, उन्हें पोजिशनिंग करें ताकि आप उन्हें प्रति दिन, बाथरूम दर्पण पर, कंप्यूटर पर, कोठरी के अंदर या शॉवर की दीवार पर देख सकें। सकारात्मक पुष्टिों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • "सब कुछ संभव है"।
  • "परिस्थितियाँ मुझे परिभाषित नहीं करती हैं, यह मैं ही है जो मेरी वास्तविकता बना सकता है"।
  • "केवल एक चीज जिसे मैं नियंत्रित कर सकता हूं वह जीवन के प्रति मेरा दृष्टिकोण है"।
  • "हमेशा एक विकल्प होता है"।
  • छवि आशावादी चरण 7 रहो
    7
    अपने आप से दूसरों की तुलना करने से बचें ईर्ष्या करना आसान है, लेकिन इससे अत्यधिक नकारात्मक विचार आ सकते हैं, जैसे कि "उनके पास मेरे से अधिक पैसा है", "वह मेरे मुकाबले तेजी से चलाता है" आदि याद रखें कि हमेशा कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपसे कम या बदतर है। दूसरों के साथ नकारात्मक तुलना करने से बचें, केवल अपनी वास्तविकता के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। अनुसंधान से पता चलता है कि किसी की समस्याओं के बारे में शिकायत करने से चिंता और अवसाद के राज्य हो सकते हैं।
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में आभार व्यक्त करना नकारात्मक तुलना के नुकसान से बाहर निकलने का एक शानदार तरीका हो सकता है। जिन लोगों के बारे में आप परवाह करते हैं, उनके लिए धन्यवाद - आप इसे व्यक्ति में कर सकते हैं या उन्हें पत्र लिख सकते हैं। अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी खुशी और कल्याण के स्तर में वृद्धि हो सकती है।
  • एक "कृतज्ञता की डायरी" यह एक कीमती उपकरण साबित हो सकता है कुछ अध्ययनों के लिए धन्यवाद यह पाया गया है कि जो लोग हफ्ते में कुछ लाइनें लिखते हैं, उन्हें बताने के लिए जो हाल ही में उन्हें आभारी महसूस किया गया है, वे अधिक आशावादी और उनके जीवन से संतुष्ट महसूस करते हैं।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 8
    8
    अपने जीवन के कुछ क्षेत्रों पर बेहतर परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध अक्सर निराशावाद को बेकार या स्थिति पर नियंत्रण न होने का डर महसूस कर दिया जाता है। एक या दो महत्वपूर्ण पहलुओं को पहचानें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं, फिर उन्हें सुधारने का प्रयास करें। हर छोटी सी सफलता आपको अपने कौशल में अधिक आत्मविश्वास हासिल करने में मदद करेगी, जो आपको दिखाती है कि बेहतर होने के लिए अपने दैनिक जीवन को बदलना वास्तव में संभव है।
  • एक कारण पर विचार करें, कोई प्रभाव नहीं आशावादी लोगों को यह विश्वास करने की अपनी प्रवृत्ति के लिए जाना जाता है कि नकारात्मक अनुभव और घटनाएं स्वतंत्र रूप से दूर कर सकती हैं, बस अपने स्वयं के प्रयासों और क्षमताओं के द्वारा।
  • छोटे चरणों से शुरू करें एक बार में सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए बाध्य महसूस न करें।
  • सकारात्मक विचार रखने से लाभकारी परिणाम ला सकते हैं एक अध्ययन में, यह पाया गया कि कोचिंग बास्केटबॉल खिलाड़ी अपने कौशल और नकारात्मक लोगों के लिए सकारात्मक परिणामों के लिए प्रयास की कमी के कारण उनके बाद के प्रदर्शन को काफी बढ़ा सकते हैं।
  • छवि आशावादी चरण 9 रहो
    9
    जितनी बार आप मुस्कुरा सकते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि एक दिन मुस्कुराहट के साथ सामना करना वास्तव में आपको वर्तमान और भविष्य के बारे में अधिक खुश और आशावादी बनाने में सक्षम है।
  • एक अध्ययन में, जिन विषयों को उनके होंठ (मुस्कुराहट के समान गड़बड़ी के कारण) के बीच एक कलंक को कसने के लिए कहा गया था, जबकि कुछ कार्टून देखकर, दूसरों के मजेदार दृश्य का मूल्यांकन किया गया, हालांकि अनजान इस प्रतिक्रिया का एकमात्र कारण यह था कि मजबूर मुस्कान एक सकारात्मक भावना पैदा करने के लिए स्वेच्छा से चेहरे की मांसपेशियों को आगे बढ़ाना मस्तिष्क को एक समान संकेत भेजता है, जो आपके मनोदशा में सुधार होता है।
  • भाग 2

    अनुकूलन रिजर्व बढ़ाएं


    छवि का शीर्षक आशावादी चरण 10
    1
    समझे कि आप अपने आसपास की दुनिया से कैसे जुड़े हैं। आशावाद ऐसा कुछ नहीं है जो बस आपके मस्तिष्क के भीतर से निकलता है और बाहर की ओर फैलता है: यह आपके आसपास की दुनिया के साथ आपके संबंधों का प्रत्यक्ष प्रभाव है। अपनी वास्तविकता के पहलुओं को पहचानना सीखें जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, फिर अपने समय और ऊर्जा को क्षेत्र में बदलने के लिए उन्हें बदलने की कोशिश करें।
    • एक ठोस तरीके से दुनिया को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध, एक समय में एक क्षेत्र। उदाहरण के लिए, आप उस कारण का समर्थन करने के लिए एक सामाजिक या राजनीतिक आंदोलन में शामिल होने का निर्णय ले सकते हैं जो आप बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं।
    • याद रखें, हालांकि, दुनिया कई अलग-अलग संस्कृतियों से बना है - तुम्हारा उनमें से एक है। इस विचार से बेवकूफ़ मत बनो कि आपकी संस्कृति या आपके जीवन के तरीके अनोखे हैं या दूसरों से श्रेष्ठ हैं - विविधता को गले लगाते हैं जो दुनिया को दिखाती है, दूसरों को अपनी शर्तों पर सहायता करने का प्रयास कर रही है, जिससे आप आसानी से सौंदर्य को समझ सकते हैं और जीवन की सकारात्मकता
    • अपने छोटे से तरीके से, यहां तक ​​कि अपने घर के फर्नीचर के लेआउट को संशोधित करने से आपको नए लोगों के निर्माण के लिए पुराने और बेकार पैटर्नों को तोड़ने में मदद मिल सकती है। अनुसंधान ने दिखाया है कि यह सरल है एक आदत खोना जब आप अपना रूटीन बदलते हैं, मस्तिष्क के नए क्षेत्र सक्रिय होते हैं।
    • यह भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ स्वीकार करने और काम करने के लिए सीखने के साथ हाथ में जाता है, क्योंकि इसका कभी भी अनुभव नहीं किया गया है जिसका उपयोग कभी नहीं किया गया है। हर दिन समान समान दिनचर्या करने की कोशिश करके अपनी भावनाओं के प्रबंधन को सीमित करने की कोशिश करने के बजाय, हर बातचीत का विश्लेषण करें, वास्तविकता के पहलुओं को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश करें, जो आप दूसरों के साथ साझा करते हैं
    • पर्यावरण और अन्य लोगों के साथ आपकी ठोस बातचीत के आधार पर संरचना की अपेक्षाओं और भविष्य के लक्ष्य। ऐसा करने में, आप खुद को और दूसरों के लिए अवास्तविक आशाएं पैदा करने से बचेंगे
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 11
    2
    कल्पना कीजिए कि आपके जीवन के कई सकारात्मक पहलुओं के बिना क्या होगा यह अभ्यास बर्कले विश्वविद्यालय के कुछ शोधकर्ताओं द्वारा डिज़ाइन किया गया था, जो सुझाव देते हैं कि आप सप्ताह में 15 मिनट बिताते हैं। इस बारे में सोचें कि आपका जीवन उन चीजों में से एक के अभाव में कितना अलग होगा, जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं, आपको अधिक आशावादी बनने में मदद कर सकते हैं, अपनी प्राकृतिक प्रवृत्ति का सामना कर सकते हैं "रियायती"। हर सकारात्मक घटना के लिए भाग्यशाली होने के नाते स्पष्ट होने के नाते, इस बात से अवगत है कि अनुदान के लिए कुछ भी नहीं दिया जा सकता है, कृतज्ञता और सकारात्मकता के दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकता है।
  • अपने जीवन में एक भी सकारात्मक घटना पर ध्यान केंद्रित करके, उदाहरण के लिए एक लक्ष्य हासिल किया गया, एक यात्रा या कुछ महत्वपूर्ण जो आप महत्वपूर्ण मानते हैं
  • उस घटना को याद दिलाने के लिए, उन परिस्थितियों के बारे में सोचकर जो इसे होने की इजाजत देता है
  • इस बारे में सोचें कि चीजें अलग कैसे हो सकती थीं? उदाहरण के लिए, आपने कभी ऐसी भाषा नहीं ली है जिसने आपको यात्रा ले जाने के लिए प्रेरित किया था या आपने उस अखबार को कभी नहीं पढ़ा है जिसमें आपकी वर्तमान नौकरी की घोषणा होती है, जिससे आप इतने प्यार करते हैं
  • सभी संभावित कारकों और निर्णयों को लिखे जाने की सूची जो अलग-अलग हो सकती थी, सकारात्मक घटनाओं की घटना को रोकना
  • कल्पना कीजिए कि आपका जीवन कैसा होगा यदि वह अनुकूल घटना नहीं हुई है। आप जिन चीजों पर वर्तमान में भरोसा नहीं कर सकते उनका मूल्यांकन करें क्योंकि वे उस सकारात्मक घटना का प्रत्यक्ष परिणाम हैं।
  • अपने दिमाग को वास्तविकता में वापस लाएं और आनन्द कैसे करें कई सकारात्मक पहलुओं पर गौर करें कि यह घटना आपके जीवन में लाई गई है। सभी संभावनाओं के लिए आभार व्यक्त करें जो सच हो गए हैं, हालांकि वे किसी भी तरह से नहीं थे देय, अपने जीवन में खुशी का अनुभव लाओ
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 12
    3
    सब कुछ में एक सकारात्मक परिणाम खोजें बहुत से अनुकूल पहलुओं पर ध्यान देने की बजाय मानव अपने जीवन में क्या गलत हो रहा है, पर ध्यान देने की स्वाभाविक प्रवृत्ति है इसकी तरफ की तलाश में प्रत्येक नकारात्मक घटना की जांच करके इस प्रवृत्ति के विपरीत "अच्छा"। अनुसंधान ने दिखाया है कि आशावादी होने में सक्षम होने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कौशल है, जो हमें तनाव, अवसाद और दूसरों के साथ अपने रिश्तों को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। लगातार तीन हफ्तों के लिए, हर दिन दस मिनट के लिए इस अभ्यास का अभ्यास करें: आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप कितने अधिक आशावादी महसूस करते हैं
  • पांच चीजें सूचीबद्ध करें जो आपके वर्तमान वास्तविकता को सुखद बनाते हैं।
  • फिर एक ऐसे अवसर पर विचार करें जहां आप उम्मीद के मुताबिक कुछ नहीं गए थे, शायद आपको दर्द या निराशा पैदा हुई थी संक्षेप में इस स्थिति का एक कागज के टुकड़े पर वर्णन करें।
  • उस एपिसोड के 3 पहलुओं को देखो जो आपको इसे उजागर करने में मदद कर सकता है "सकारात्मक पक्ष"।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास कार के साथ समस्या हो सकती थी जिसने आपको देर से काम किया था क्योंकि आपको बस लेना पड़ा था यद्यपि यह एक वांछित स्थिति नहीं है, आप कुछ संभावित सकारात्मक पहलुओं का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे:
  • उन बसों पर नए लोगों से मुलाकात कर रहे हैं जिनसे आप आम तौर पर सहभागिता नहीं करते हैं।
  • एक महंगी टैक्सी का सहारा लेने के बजाय बस काम करने के लिए बस को लेने का मौका मिला।
  • यह जानकर कि आपकी कार को नुकसान मरम्मत योग्य है
  • घटना के कम से कम 3 सकारात्मक पहलुओं को उजागर करने का प्रयास करें, भले ही बहुत छोटा हो। ऐसा करने से आप जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और घटनाओं की व्याख्या करते हैं, उसे संशोधित करने का अभ्यास करेंगे।
  • छवि आशावादी चरण 13 रहो
    4
    उन गतिविधियों पर कुछ समय व्यतीत करें जो आपको हंसी या मुस्कान बनाने में सक्षम हैं। अपने आप को अच्छा हंसते हुए बताओ दुनिया एक बहुत ही मजेदार जगह है: अपने आप में पूरी तरह से विसर्जित करें। टीवी पर कॉमेडी देखें, कैबरे शो देखें, खुद को चुटकुले की किताब दें। हर व्यक्ति के पास हास्य का एक अलग अर्थ है, जो उस चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करता है जो "आप" वे हंसते हैं एक दिन में कम से कम एक बार स्वस्थ हंसने का प्रयास करें: यह तनाव के विरुद्ध एक प्राकृतिक उपाय है
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 14
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना अनुसंधान ने दिखाया है कि आशावाद और सकारात्मक विचार व्यायाम और शारीरिक कल्याण से निकट से संबंधित हैं। वास्तव में, यह पुष्टि करने के लिए सबूत हैं कि शारीरिक गतिविधि करने से आपको अपने मन को स्वाभाविक रूप से सुधारने की सुविधा मिलती है, जब आप शरीर से निकलने वाले एंडोर्फिन के लिए धन्यवाद करते हैं
  • अपनी पसंद की शारीरिक गतिविधि को कम से कम तीन बार एक सप्ताह में समर्पित करें व्यायाम का मतलब जरूरी नहीं कि जिम जाना है, आप अपने कुत्ते के साथ चलने का फैसला कर सकते हैं या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का आंदोलन आपको अपना मनोदशा सुधारने में मदद कर सकता है।
  • ऐसे पदार्थों के सेवन को सीमित करें जो मूड को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि शराब और ड्रग्स कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शराब और / या ड्रग्स का दुरुपयोग निराशावादी होने के साथ मजबूत संबंध हैं
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 15
    6
    अपने आप को अपने दोस्तों और परिवार के साथ चारों ओर चलो, जो आपको अच्छा महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अपने बच्चों के साथ ड्रेस अप करें या अपनी बहन के साथ एक संगीत कार्यक्रम पर जाएं। अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करना अक्सर कम अकेले महसूस करने का एक शानदार तरीका है, जो संदेह और निराशावाद की भावनाओं को जन्म दे सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास के लोग आपकी सहायता करने में सक्षम हैं, सकारात्मक दिखाते हैं ऐसा नहीं कहा गया है कि आपके जीवन में मिलने वाले सभी लोगों के पास आपकी वरीयता और उम्मीदें हैं, यह एक पूरी तरह से सामान्य तथ्य है - फिर भी, अगर आपको लगता है कि उनके दृष्टिकोण या व्यवहार से आपके विकल्पों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो आपको गंभीरता से लेना होगा मैं इसे से दूर जाने के विचार पर विचार करता हूं मनुष्य के रूप में, हम बहुत ही संवेदनशील हैं "भावुक संसर्ग", जिसका अर्थ है कि हम आसानी से दूसरों के आचरण और भावनाओं से प्रभावित हैं। नकारात्मक लोगों की उपस्थिति आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको स्वस्थ तरीके से इसे प्रबंधित करने की आपकी क्षमता के बारे में संदेह होता है।
  • पारस्परिक संबंधों में प्रयोग करने के लिए डरो मत। एक प्राथमिकता, यह कभी भी संभव नहीं है कि आपके सामने व्यक्ति आपके जीवन में कोई भी अतिरिक्त मूल्य नहीं ला सकता है, भले ही यह आपके से बहुत भिन्न दिखाई देता हो। यह एक जटिल प्रक्रिया है, जो रसायन विज्ञान के लिए तुलनीय है: भविष्य के प्रति आशावादी रवैया विकसित करने में सफल होने के लिए लोगों के सही संयोजन को खोजना महत्वपूर्ण है।
  • मनोदशा में परिवर्तन व्यक्तित्व में बदलाव नहीं होता है। आशावादी होने के नाते बहिष्कृत होने के समान नहीं है, इसलिए आशावादी होने के लिए आपको बहिष्कृत व्यक्ति बनने की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, आप वास्तव में आप को दुखी और थका हुआ महसूस कर सकते हैं, आशावादी नहीं है कि कैसे से अलग करने की कोशिश कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 16
    7
    दूसरों के पक्ष में सकारात्मक कार्रवाई करें आशावाद बेहद संक्रामक है - जब आप अन्य लोगों के साथ अपनी बातचीत में सकारात्मकता और समझ दिखाते हैं, तो आप इसका लाभ लेते हैं, और आप जीवन को एक "चेन रिएक्शन", अपने कार्यों के प्राप्तकर्ताओं को अपने कार्यों में एक ही सकारात्मक रवैया दिखाने के लिए प्रोत्साहित करना। यही कारण है कि धर्मार्थ या स्वैच्छिक संगठनों में योगदान करना मूड में एक उल्लेखनीय सुधार के साथ जुड़ा हुआ है। चाहे आप किसी अजनबी को कॉफी की पेशकश या किसी दूसरे देश में आए भूकंप के शिकारियों की सहायता करने का निर्णय लेते हैं, आपके कार्यों की सकारात्मकता आशावाद में वृद्धि का उत्पादन करेगी।
  • स्वयंसेवा को आत्मसम्मान और आत्मविश्वास का एक उत्कृष्ट प्रमोटर माना जाता है, जो कि आप निराशावाद और बेकार की भावना का सामना करने में मदद कर सकते हैं।
  • जब आप अपना समय-या अपना पैसा दूसरों को देते हैं, तो आपको लगता है कि आपने दुनिया में योगदान दिया है। यह खासकर तब होता है जब वेब के माध्यम से गुमनाम रूप से नहीं, निजी योगदान करने का अवसर मिलता है।
  • स्वयंसेवा आपको नए लोगों से मिलने का मौका देता है, कई सकारात्मक दोस्ती को प्रोत्साहित करता है। सकारात्मक लोगों की एक बड़ी संख्या से घिरा होने के नाते आशावाद को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है
  • विभिन्न संस्कृतियों द्वारा अजनबियों को मुस्कुराते हुए अलग-अलग तरीकों से माना जाता है उदाहरण के लिए, अमेरिकी संस्कृतियां आम तौर पर इसे एक अनुकूल इशारा मानती हैं, जबकि रूसियों को यह एक संदिग्ध कार्य माना जाता है। जब आप सार्वजनिक रूप से अन्य लोगों के लिए मुस्कुराते हैं, लेकिन उन्हें सावधान रहें कि कुछ लोगों में आपकी अलग-अलग परंपराएं हो सकती हैं, तो आपका इशारा दोबारा न हो (या यदि वे परेशान महसूस करते हैं) तो नाराज मत हो।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 17
    8
    याद रखें कि आशावाद फैलता है जितना अधिक आप अपने आप को सकारात्मक तरीके से सोचने और अभिनय करने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं, रोज़मर्रा की जिंदगी में एक आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखना आसान होता है।
  • टिप्स

    • हमारे पास कमजोरी के क्षण हैं कभी-कभी आप गलत कदम उठा सकते हैं, पुरानी आदतों में वापस आ सकते हैं - इस मामले में यह आशावाद की भावनाओं को ध्यान में रखता है, खुद को याद दिलाता है कि उन सकारात्मक भावनाओं को आपकी पहुंच में है मत सोचो कि आप अकेले हैं: किसी भी स्थिति में आप सकारात्मक रूप से सोचने के लिए अपने संपर्कों के नेटवर्क से सहायता मांग सकते हैं।
    • मुस्कान के रूप में आप दर्पण में देखो चेहरे की अभिव्यक्ति की धारणा के सिद्धांत के अनुसार, ऐसा करने से आपको प्रसन्नता प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और सकारात्मक विचारों के प्रवाह को प्रोत्साहित करना।
    • सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं, या स्थितियों के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें, लेकिन अनुकूल पहलुओं पर ध्यान केंद्रित रहें

    चेतावनी

    • निराशा के साथ निराशावाद को भ्रमित न करें अवसाद एक गंभीर बीमारी भी हो सकता है, जिसके लिए एक योग्य डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आपका नकारात्मक दृष्टिकोण इस स्थिति का लक्षण हो सकता है, तो अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com