कैसे खुश होना

खुशी - क्या ऐसा कोई बात नहीं है जो हर किसी को खोजने और रखने के लिए संघर्ष करता है? कोई भी हमेशा खुश नहीं है, लेकिन कुछ निश्चित रूप से दूसरों की तुलना में अधिक संतुष्ट हैं शोध से पता चलता है कि भौतिक वस्तुओं या बड़े कारोबार के साथ सुख प्राप्त करने में बहुत कुछ नहीं है - ये सभी जीवन के दृष्टिकोण और आपके रिश्तों की गुणवत्ता के नीचे आता है।

कदम

1
आशावादी होने की कोशिश करें. 1 9 70 के दशक में, शोधकर्ताओं ने उन लोगों का अनुसरण किया जिन्होंने लॉटरी जीती थी, यह पता लगाया गया था कि एक साल बाद, वे लोग जो लॉटरी जीत चुके हैं उससे ज्यादा खुश नहीं थे। इस घटना को कहा जाता है "हेडनोनिस्टिक अनुकूलन", और सुझाव देते हैं कि हम में से प्रत्येक के पास `बुनियादी स्तर` की खुशी है भले ही क्या होता है, चाहे अच्छा या बुरा, हमारी खुशी पर प्रभाव अस्थायी है-एक बार "ऊपर" इंसान को बुनियादी स्तर पर वापस लौटना पड़ता है कुछ लोगों के पास दूसरों की तुलना में एक उच्च स्तर है, और यह आंशिक रूप से आनुवांशिक रूपरेखा के कारण है, लेकिन यह उन सभी तरीकों से प्रभावित होता है "सोच"। इसलिए, जबकि इस लेख में आपकी खुशी को बढ़ावा देने में आपकी मदद मिलेगी, जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण सुधारने का एकमात्र तथ्य यह स्थायी रूप से बेहतर होगा। प्रेरणा लेने के लिए यहां से कुछ बेहतरीन बिंदु दिए गए हैं:

  • 2
    हमेशा कुछ करने की कोशिश करो एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए काम करने की जागरूकता के साथ हर सुबह उठना महत्वपूर्ण है पूरा करने के लिए कुछ होने के कारण आप को देख सकते हैं "चीजों की महान योजना" और आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप यंत्रवत् काम कर रहे हैं, वास्तव में कुछ भी खत्म किए बिना। किसी और के लिए कुछ करें - जब आप कुछ महत्वपूर्ण तरीके से करते हैं, तो पता चलता है कि प्रेरणा स्वाभाविक रूप से आती है
  • 3
    अपनी सहजता का पालन करें। एक प्रयोग के दौरान, लोगों के दो समूहों को घर लेने के लिए एक पोस्टर चुनने के लिए कहा गया। पहले समूह को यह करना चाहिए था कि उनके प्रेरणा का विश्लेषण करके, इसके लिए और इसके विपरीत, जबकि दूसरे समूह को अपनी प्रवृत्ति का पालन करने का सुझाव दिया गया। नतीजा ... दो हफ्ते बाद, जो समूह ने बहुत ज्यादा सोचने के बिना फैसला किया उनके बजाय उन लोगों की पसंद की तुलना में उनके पोस्टर से बहुत प्रसन्नता थी। अब, हमारे कुछ निर्णय चुनावों से अधिक महत्वपूर्ण हैं एक पोस्टर की, लेकिन एक बार आपने सावधानी से निर्णय लिया है, तौला जाने के विकल्प शायद बहुत समान हैं, और अंतर केवल अस्थायी तौर पर आपकी खुशी को प्रभावित करेगा। इसलिए, अगली बार जब आपके पास निर्णय लेने का फैसला होता है, और आपके पास केवल दो या तीन विकल्प शेष होते हैं, तो जिस व्यक्ति को आप महसूस करते हैं वह सही है और उसे स्वयं छोड़ दें अपने निर्णयों से कभी भी पश्चाताप न करें जीवन के 3 सी नियम के अनुसार लाइव: विकल्प, संभावना, परिवर्तन (विकल्प, अवसर, परिवर्तन)। यह मौका लेने का निर्णय करना आवश्यक है, या आपका जीवन कभी भी बदलेगा नहीं।

  • अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें
  • कैसे Hesitating को रोकने के लिए
  • 4
    अपनी मूल जरूरतों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा कमाएं: भोजन, एक छत और पोशाक उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, जादू संख्या 40,000 डॉलर प्रति वर्ष है। इसके अलावा किसी भी राशि का जरूरी मतलब नहीं है खुश होना उन लॉटरी विजेताओं को याद रखें जिन्हें हमने पहले से बात की थी? एक बार जब आप अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कमा सकते हैं, तो आपकी खुशी आपके द्वारा कितने धन से प्रभावित नहीं होगी, लेकिन आशावाद के अपने स्तर से।

  • आपके आराम यह आपके वेतन से बढ़ सकता है, लेकिन यह लोगों की खुशी को प्रभावित करने वाला नहीं है। वास्तव में, यह ऊब के सबसे बड़े कारणों में से एक है। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है अपने आराम क्षेत्र से परे अपने आप को धक्का आंतरिक रूप से बढ़ना जारी रखने के लिए
  • 5
    मित्रों और परिवार के साथ अपने आप को चारों ओर से लें: या स्थानांतरित जहां वे रहते हैं, ताकि आप उन्हें और अधिक बार देख सकें हम एक समाज में लगातार गति में रहते हैं, जिसमें लोग महाद्वीप के आसपास काम करते हैं और कभी-कभी दुनिया भर में भी काम करते हैं। हम ऐसा करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि मजदूरी में वृद्धि हमें खुश करती है जब वास्तव में, परिवार और दोस्तों के साथ हमारा रिश्ता हमारी खुशी पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है। इसलिए, अगली बार जब आप एक हस्तांतरण के बारे में सोचते हैं, तो आपको लगता है कि रिश्तेदारों और दोस्तों को छोड़कर आपको खुशी की कमी के लिए 100,000 डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी की आवश्यकता होगी। किसी भी मामले में, यदि परिवार और दोस्तों के साथ रिश्ते वास्तव में सबसे अच्छा नहीं हैं, या यहाँ तक कि गैर-मौजूद हैं, और आप कहीं और स्थानांतरित करते हैं, तो एक स्थान चुनें जहां आप सभी के रूप में समान राशि अर्जित करेंगे- एक अनुसंधान के अनुसार, लोग वे आर्थिक रूप से सुरक्षित (और ख़ुशी) महसूस करते हैं जब वे इसी तरह के आर्थिक आधार के साथ एक संदर्भ में रहते हैं, भले ही इसमें शामिल धन की विशिष्ट राशि
  • 6



    हमेशा गहरी, सार्थक बातचीत करने की कोशिश करें एरिज़ोना विश्वविद्यालय मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए एक शोध से पता चलता है कि सार्थक चैट की बजाय, सार्थक और गहन बातचीत में भाग लेने से अधिक समय निवेश करने से खुशी की धारणा में सुधार हो सकता है।
  • 7
    उस कार्य में खुशी का पता लगाएं जो आप वर्तमान में करते हैं। बहुत से लोगों को उम्मीद है कि सही काम या कैरियर नाटकीय रूप से अपने स्तर की खुशी को बदल देगा, लेकिन उद्योग अनुसंधान स्पष्ट रूप से दिखाता है कि आशावाद का स्तर और रिश्तों की गुणवत्ता नौकरी की संतुष्टि को ग्रहण कैसे करती है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ, आप किसी भी नौकरी से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने में हमेशा सफल रहेंगे, और यदि आपके पास अच्छे सामाजिक संबंध हैं, तो आपकी संतुष्टि की भावना आपके द्वारा किए गए कार्य से स्वतंत्र होगी। आपको उन लोगों के साथ दैनिक संपर्क में संतोष मिलेगा जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खुश रहने के लिए एक बेहतर काम की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, लेकिन केवल यह कहना है कि आपको यह समझना चाहिए कि आपकी खुशी पर संभावित प्रभाव आपकी मानसिकता से बहुत कम है और आपके पास के लोगों के साथ संबंध।
  • 8
    आप मुस्कान। विज्ञान बताता है कि मुस्कुराहट, चाहे आप खुश हों या न हों, आपका मनोदशा सुधारता है तो हर बार ऐसा कर सकते हो! इसके अलावा, अपने खर्चों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन होने से आप अपनी ऊर्जा को जीवन के और अधिक उत्पादक पहलुओं पर केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि हमेशा की तरह आनंद लेने के बजाय "बचाव"।
  • 9
    माफ कर दो. विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा किए गए शोध ने दिखाया है कि कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के कामकाज में सुधार करने के लिए अधिक स्वीकार्य रवैये का योगदान होता है। कोई व्यावहारिक रूप से कह सकता है कि क्षमा दिल के लिए अच्छा है ... सचमुच हालांकि दिल पर सीधा प्रभाव नहीं होने के बावजूद, अध्ययन का सुझाव है कि यह वास्तव में तनाव की धारणा के स्तर को कम कर सकता है।
  • 10
    दोस्त बनाएं हार्वर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित 2010 के एक अध्ययन में "अमेरिकी समाजशास्त्रीय समीक्षा", जो लोग नियमित रूप से चर्च में जाते थे, उन लोगों की तुलना में उनके जीवन की अधिक संतुष्टि की रिपोर्ट करते थे जिन्होंने भाग नहीं लिया था महत्वपूर्ण कारक चर्च की दोस्ती की गुणवत्ता थी "जाने वालों को" जिनकी कोई घनिष्ठ दोस्ती नहीं थी, वे इस से अधिक खुश नहीं थे "नहीं लगातार"। जब शोधकर्ताओं ने इसी समूह के साथ दो समूहों की तुलना की "दोस्ती", ने ध्यान दिया है कि जिन लोगों की मैत्री चर्च में पैदा हुई थी, उनमें एक अधिक संतोषजनक जीवन था। इसलिए हमने सोचा कि कैसे एक आम हित और विश्वास (और लगातार उस पर आधारित मिलते हैं) साझा करने के आधार पर एक मित्रता बनाने के लिए, अंतर बनाते हैं, इसलिए, यदि चर्च आपकी रुचियों में नहीं है, तो विचार करें एक और चीज के बारे में भावुक होने और उन लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए जिनके साथ आप इस पर आधारित नियमित रूप से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, जो आपकी रुचि साझा करते हैं, उन अन्य लोगों के साथ बातचीत करना आपको संतुष्टि और भलाई की भावना के साथ खुशहाल महसूस करेगी जो इसके साथ आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन इंटरैक्शन के दौरान एंडोर्फिन और डोपामाइन जारी किए गए हैं - खुशी और विश्राम के अर्थ के लिए जिम्मेदार न्यूरोट्रांसमीटर। दूसरे शब्दों में, जब हम सामाजिक संबंधों में शामिल होते हैं तो हमारे शरीर को हमें खुश करने के लिए बनाया गया है।
  • टिप्स

    • तथ्य यह है कि दूसरों को खुश लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि वे वास्तव में हैं। लोग बहाना कर सकते हैं, खासकर यदि वे कागज पर ऐसी चीजों में शामिल हों जो खुशी को पहले से निष्कर्ष देते हैं - यह स्वीकार करना वास्तव में कठिन है "ने गलत टोकरी में अंडे डाल दिए हैं"।
    • मत मानो कि आप नीचे हैं और उठने के लिए एक पुश की जरूरत है। इसके विपरीत, अगर किसी व्यक्ति का आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो उसे अपने जीवन से निकालने से मत डरो।
    • अपने रिश्तेदारों के साथ घनिष्ठ संपर्क रखें और अच्छे दोस्तों के एक छोटे से मंडल में रखें। प्यार और समर्थन पोषण
    • जब ऐसा लगता है कि आप सभी प्रयासों के बावजूद आप इसे प्राप्त करने के लिए खुशहाली हासिल नहीं कर सकते हैं, तो कुछ पागल बनाओ। बेवकूफ, पागल, अजीब कार्यों में कोई मतलब नहीं लग सकता है, लेकिन वे वास्तव में आपके मनोबल बढ़ा सकते हैं - बस इसे करने की खुशी के लिए। इसके अलावा, मौलिक अवधारणा को समझने का प्रयास करें कि खुशी एक मन की अवस्था है और ऐसा कुछ नहीं जिसे निष्पक्ष परिभाषित किया जा सकता है। इसमें कई तरह से मन की इस अवस्था को बदलना संभव है, जिसमें शामिल हैं:
    • अपने पसंदीदा संगीत की मात्रा बढ़ाएं और बेवकूफी नृत्य करें खुद से बात करें, आईने में देखिए।
    • नया खाना चखें
    • अपने कमरे को असामान्य तरीके से व्यवस्थित करें।
    • अपने दर्पण / दीवार / कैबिनेट पर उद्धरण लिखें ... यह एक अजीब वाक्यांश या कुछ ऐसा हो सकता है जो आपको हमेशा सबसे अच्छा देने के लिए प्रेरणा देता है।
    • जितना ज़्यादा हो सके उतना ज़ोर से रोएं (पहले अपने परिवार के सदस्यों को चेतावनी दें) और चारों ओर कूदो
    • यदि यह एक खूबसूरत धूप दिन है, तो अपनी पोशाक पहनें, बगीचे में बाहर जाएं और एक पंप के साथ गीली हो जाओ।
    • अगर आपके बच्चे हैं, तो आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और आप उन पर गर्व है, और आप उनकी मदद करने के लिए कुछ भी करेंगे।
    • बस हंसमुख संगीत को सुनो, जो आपको खुश कर देगा
    • अपने आप को रंगों से भरिए, जो आपको अच्छे मूड में डाल देंगे। नीले या पीले जैसे रंगों के साथ उस काले वॉलपेपर को बदलें
    • यदि आप खुश नहीं हैं, तो याद रखें कि एक विशाल घर होना और अमीर होना जरूरी नहीं है - महत्वपूर्ण बात यह है कि शांति में रहना और जो भी आप चाहते हैं वह करने की स्वतंत्रता है।
    • कोई भी सही नहीं है! किसी चीज से निराश मत बनो जो योजनाबद्ध नहीं है
    • हमेशा सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें आप सोच सकते हैं कि यह सबसे बुरी उम्मीद है, तो आप कभी निराश नहीं होंगे लेकिन लंबे समय में यह हमेशा सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा बेहतर होगा जैसा कि आप हमेशा इसके बारे में गर्व महसूस कर सकते हैं, भले ही क्या हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप लगातार असंतुष्ट या निराश हैं, तो पेशेवर मदद लेने के लिए अच्छा होगा।
    • खुश लोग हमेशा खुश नहीं होते हैं हर किसी के पास उदास, हताशा, अपराध, क्रोध और इतने पर उसके क्षण हैं। खुश लोगों के लिए सबसे अधिक आशावादी विचारों पर एक मानसिक स्थिति निर्धारित होने की अधिक संभावना है। हम सभी को हमारे जीवन के अंधेरे क्षणों में बुरा लगता है, लेकिन उन पर काबू पाने की कोशिश करें और इस क्षण में जीने की कोशिश करें, हर चीज में खुश रहने की कोशिश करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com