कैसे अपने जीवन में खुशी को आकर्षित करने के लिए

क्या आप खुश महसूस करना चाहते हैं? क्या आप अकसर अपने आप से पूछते हैं कि खुशहाल और अधिक संतुष्ट महसूस करने का कोई तरीका क्या है? सुख कई चीजों से प्राप्त होता है, उदाहरण के लिए हमारे व्यक्तिगत जीवन विकल्पों से, हमारे चारों ओर के लोगों और समुदाय से संबंधित की भावना से। आप एक स्वस्थ जीवन जीने, दूसरों के साथ संबंधों से ताकत बढ़ाने और उच्च व्यवसाय की खोज करके खुश रह सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीना
1
स्वस्थ खाएं अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग मुख्य रूप से खराब गुणवत्ता या औद्योगिक खाद्य पदार्थों पर भोजन करते हैं वे अवसाद, चिंता, मिजाज और ध्यान घाटे से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं और एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो एक स्वस्थ आहार का पालन करने का प्रयास करें
  • संपूर्ण प्राकृतिक, अनुपचारित खाद्य पदार्थ जैसे पूरे अनाज, फलों और सब्जियां खाएं पत्तेदार सब्जियां, नट और फलियां जैसे खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करते हैं और मूड में सुधार करते हैं। परिष्कृत उत्पादों की खपत को कम करने की कोशिश करें या जो शक्कर में शामिल हैं
  • सभी वसा से बचें मत उन स्वस्थ, उदाहरण के लिए मछली, समुद्री भोजन या अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल में निहित है, मूड विकारों को रोका जा सकता है।
  • 2
    एक लंबी और गुणवत्ता की नींद सुनिश्चित करें हम सभी को शरीर के आराम और पुनर्जन्म में मदद करने के लिए अच्छी तरह नींद के महत्व के बारे में सुना है। ज्यादातर वयस्कों के लिए, प्रति रात 7-9 घंटे नींद आपको दिन के दौरान अधिक सतर्क, जागरूक और अच्छे मूड में रहने की अनुमति देती है। अब से, पर्याप्त सो रही है और एक प्राथमिकता होना चाहिए।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि नींद की कमी, मस्तिष्क के उस भाग के साथ हस्तक्षेप करती है जो सकारात्मक उत्तेजनाओं को पेश करती है। इसका मतलब यह है कि जब आप सो नहीं रहे हैं, तो आपको सुखद क्षण याद करने की संभावना कम है।
  • सामान्य तौर पर, नींद की सही मात्रा भी स्वस्थ कामेच्छा, गुणवत्ता कार्य निष्पादन, अधिक सहनशीलता और चिंता या अवसाद से पीड़ित होने की कम संभावना की गारंटी भी दे सकती है।
  • 3
    आप व्यायाम करें। नींद के लिए, हमने सुना है कि हमें स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपको और भी खुशहाल बना सकता है? यहां तक ​​कि एक हल्का कसरत आपको अधिक ऊर्जावान और एक अच्छे मूड में महसूस कर सकती है, और कुछ मामलों में, शारीरिक दर्द भी कम कर सकती है। यह एक शक्तिशाली उपकरण भी हो सकता है जिसके साथ अवसाद से लड़ना है।
  • व्यायाम को नियमित रूप से तनाव को कम करने, उदासीनता को उदास रहने और आत्मसम्मान और नींद में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।
  • ज्यादातर डॉक्टर मानते हैं कि आपको प्रति सप्ताह 2-घंटो-मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करना चाहिए। सुझाई गई विषयों में तैराकी, साइकिल चलाना, एरोबिक्स और फिटवॉकिंग शामिल हैं (सचमुच फिट रहने के लिए चलना)।
  • आप एक छोटी कसरत से मनोवैज्ञानिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं जब आपके पास थोड़ी सी समय उपलब्ध है, तो एजेंडा पर बहुत कम व्यायाम सत्र डालने की कोशिश करें (10 मिनट भी पर्याप्त हैं)।
  • 4
    वर्तमान क्षण का आनंद लें क्या आपने कभी अभिव्यक्ति सुना है? "गुलाब की गंध को रोकना"? इसका मतलब यह है कि, किसी भी समय, आपको अपने आसपास की दुनिया को ध्यान में रखना चाहिए। यह दिन की सामान्य अवधि के दौरान आपको खुश महसूस करने के लिए एक बहुत प्रभावी रणनीति है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के परिणामों के अनुसार, जब लोग उसमें शामिल होते हैं, तो वे खुश महसूस करते हैं। यदि आप खुश और संतुष्ट महसूस करेंगे, तो भविष्यवाणी करना संभव है, आप जो भी करते हैं, वह नहीं है, लेकिन अगर आपका मन कार्यवाही पर केंद्रित नहीं है या नहीं
  • ध्यान केंद्रित रहने के लिए, आपको विकर्षण को कम करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, सेल फोन बंद करें एक ही समय में और चीजें करने की कोशिश न करें।
  • अपने आसपास की दुनिया को नोट करें पक्षियों के गीत, पेड़ों की पत्तियों में हवा की आवाज़, कॉफी की गंध या रास्ते में बातचीत के टुकड़े पर विचार करने के लिए बंद करो।
  • जब मन मन विचलित होना शुरू होता है तो क्षणों को खोजने का प्रयास करें। यह शरीर और भौतिक जगह पर ध्यान लाता है अपने आप को याद दिलाएं कि आप क्या कर रहे हैं - काम करना, चैट करना, पढ़ना या अपने साथी को चुंबन करना - आपका पूरा ध्यान देने योग्य है
  • 5
    अपने जीवन के कई सकारात्मक पहलुओं के लिए आभारी महसूस करें आपके पास भाग्य के बारे में सोचकर आप तुरंत खुश महसूस करेंगे हमारे जीवन-परिवार, मित्र, काम या घर में क्या अच्छा है, इसके बारे में जागरूक होना - हमारे मनोदशा में सुधार कर सकता है। इसका कारण यह हो सकता है कि कृतज्ञता मस्तिष्क के एक हिस्से को प्रभावित करती है जो तनाव और संतुष्टि की भावना को नियंत्रित करती है।
  • उन सभी चीजों को लिखने की कोशिश करें, जो आपने आशीषों को मानते हैं। सभी के बारे में सोचो कि आप अभी के लिए आभारी महसूस करते हैं, आप कृतज्ञता की एक वास्तविक डायरी बनाकर हर शाम व्यायाम दोहरा सकते हैं। ध्यान से प्रतिबिंबित करें, साथ ही आप उन कारणों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिनके कारण आप आभारी महसूस करते हैं।
  • अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों को धन्यवाद करने के लिए आपको आसानी से खुश होने का एक आसान तरीका कहना है।
  • विधि 2

    पारस्परिक रिश्ते से शक्ति खींचें
    1
    रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ समय बिताएं खुद के बाहर भी सुख पाने के कई तरीके हैं, मुख्य में से एक दूसरों के साथ संबंधों के माध्यम से है एक इंसान के रूप में, आप एक सामाजिक प्राणी हैं, इसलिए आपको समझना, प्यार करना और पूरी तरह से संतुष्ट होने के लिए कुछ बड़ा हिस्सा होना चाहिए। शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि न केवल लोगों की खुशहाली के कारण ही वे अकेले हैं, बल्कि यह खुशी भी हो सकती है "संक्रामक"।
    • अपने परिवार के सदस्यों को देखने के लिए समय निकालें: माता-पिता, भाई बहन, बहनों, दादा दादी, चाचा या चचेरे भाई यदि वे दूसरे शहर में रहते हैं, तो उन्हें फोन पर कॉल करें
    • मित्रों के साथ रहने का समय ढूंढें कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक अंतर्मुखी हैं, लेकिन सभी सामाजिक संपर्कों से लाभ होता है। मिलना, खाने या कुछ एक साथ मिलना।
  • 2
    दयालुता का यादृच्छिक कार्य करना कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह दिखाया है कि अच्छा करने के बहुत ही काम करने से खुशी मिल सकती है। संरक्षक के रूप में, हम दूसरों के साथ अधिक समझदार, संवेदनशील और जुड़ाव महसूस करते हैं, फलस्वरूप हमारी खुशी बढ़ जाती है।
  • एक अच्छा काम भी कुछ सरल हो सकता है, जैसे घर के काम में साथी या माता-पिता की सहायता करना। या आप एक वरिष्ठ पड़ोसी के शॉपिंग बैग ला सकते हैं
  • मित्रों, पड़ोसियों और अजनबियों को आपकी सहायता प्रदान करें बार में आपके पीछे के व्यक्ति के लिए कॉफी का भुगतान करें, कोई तारीफ करने वाले को किसी को आश्चर्यचकित करें या किसी दोस्त को फोन करें यदि आपको पता है कि उसे कठिन समय है
  • उदार रहें, लेकिन बिना इसे ज़्यादा ज़रूरी अपने आप को एक ही समय में बहुत सी चीज़ें करने की कोशिश मत करो। कई प्रतिबद्धताओं को मानते हुए, आप अंत में खुश होने की बजाय अभिभूत महसूस करेंगे। शेष सबकुछ की कुंजी है
  • 3



    क्षमा करें और भूलें असंतोष और क्रोध खतरनाक शस्त्र हैं। इसके साथ आने वाले नकारात्मक विचारों को एक सुखी जीवन होने की संभावना को गंभीरता से प्रभावित करते हैं। अभेद्य लोगों में सबसे अधिक क्रूर और शत्रुतापूर्ण होते हैं। इसके अलावा, वे गंभीर मनोवैज्ञानिक विकार विकसित करने की संभावना रखते हैं, जैसे कि चिंता और अवसाद। सबसे अच्छी बात यह है कि भूलने और माफ करने की कोशिश करना है।
  • माफ करना आपको उस व्यक्ति से यह बताना है कि आपने उसे माफ़ किया है या जो कुछ भी हुआ है उसे भूल जाने के लिए क्षमा नहीं करता है। इसका मतलब यह भी गलत चुनावों को सही ठहराने का मतलब नहीं है। किसी नकारात्मक प्रकाश की बजाय सकारात्मक में चीजों को देखने के निर्णय के रूप में माफी पर विचार करें।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आप गलत व्यक्ति की वजह से एक व्यक्ति के रूप में बड़े हो गए हैं और इस अनुभव का धन्यवाद करते हुए आप अपने बारे में क्या सीखा है।
  • आपको चोट करने वाले व्यक्ति की सोच, स्वीकार करें कि उसके पास दोष हैं अपने आप से पूछिए कि उसने ऐसा क्यों किया? दूसरे शब्दों में, सहानुभूति दिखाने का प्रयास करें
  • यदि आप चाहें, तो आप एक पत्र लिख सकते हैं। आपको बलपूर्वक इसे लिखकर नहीं भेजना होगा, फिर भी आप नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने में सक्षम होंगे और आप प्रश्न को समाप्त करने लगेंगे।
  • 4
    मुझे बताएं जब आप बोलते हैं अपनी इच्छाओं और जरूरतों के बारे में संवाद करने के लिए जानें इसके अलावा, सीमाओं की स्थापना शुरू होती है हम अक्सर निराश महसूस करते हैं क्योंकि हमारे पास ऐसा लग रहा है कि अन्य लोग हमें नहीं सुनते हैं या हमें अनदेखा नहीं करते हैं। स्पष्ट रूप से और निर्णायक रूप से संवाद करने के बारे में जानने से आपको समझ और समझने में मदद मिलेगी।
  • अपने बारे में सकारात्मक शब्दों में भी अपने मन में बात करने की कोशिश करें अनिश्चितता से संवाद करने वाले वाक्यों के साथ खुद को कमजोर न करें, जैसे कि "मुझे लगता है ...", "शायद यह पागल है लेकिन ..." या "हालांकि यह केवल मेरी राय है"।
  • कोई भी आपका मन नहीं पढ़ सकता है और पता है कि आपको कैसा महसूस होता है। फॉर्मूला आपके विचारों को पहले व्यक्ति में समझने के लिए। वाक्यों के साथ शुरू करें "मुझे लगता है / मानना ​​/ मुझे लगता है / मुझे चाहिए ..." अपनी इच्छाओं और अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट करें इसके अलावा, यह आपको हमेशा रक्षात्मक नहीं लगता है
  • याद रखें कि आपको हर परिस्थिति में खुद को औचित्य नहीं करना पड़ता है आपको अपनी राय रखने का अधिकार है और न कहना है।
  • इस बात पर जोर! की विधि का उपयोग करें "टूट डिस्क" दूसरों को समझने के लिए कि आप क्या कहें और तथ्यों को बताते रहें उदाहरण के लिए, "नहीं, मैं आपको इस सप्ताह के अंत में नहीं बदल सकता मैं व्यस्त हूं क्योंकि मैंने पहले एक प्रतिबद्धता की है"।
  • 5
    काम करने के लिए खुशी को आकर्षित करें वयस्कों के अधिकांश घंटे वे काम कर रहे हैं जाग रहे हैं। इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि उनके द्वारा किए गए संतुष्ट होने से उनके समग्र सुख पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। आप काम पर खुश होने के लिए क्या कर सकते हैं?
  • सबसे पहले, अपने मूल्यों के अनुसार नौकरी खोजें, जो आपको उत्तेजित करने में सक्षम है। क्या आप ऐसा करेंगे जो आप करते हैं भले ही आपको भुगतान न मिले? क्या आपके काम को अपनी इच्छाओं से क्या करना है? क्या आप उत्साहित हो सकते हैं? इन पहलुओं को आप खुश महसूस कर सकते हैं
  • एक उद्देश्य के लिए खोजें जो आप करते हैं जब लोग अपने काम को अर्थ दे सकते हैं, तब लोग खुश महसूस करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जरूरी प्यार करना चाहिए कि आप क्या करते हैं, यह केवल जानना महत्वपूर्ण है कि यह आपको एक अंतर बनाने की अनुमति देता है। इसका इरादा नौकरी के बारे में ही हो सकता है, लेकिन यह भी दूसरों के साथ सहयोग करने या अपने परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने का अवसर के बारे में हो सकता है।
  • संतुलन खोजने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक अच्छा काम है, तो आपके जीवन में बहुत कुछ शामिल होना चाहिए। आप जिस व्यक्ति से रहना चाहते हैं उसे अलग करें। उदाहरण के लिए, छुट्टियों को आप के लिए हकदार बनाते हैं मालिक को खुश करने के लिए या सहकर्मियों के कार्यों को पूरा करने के लिए अपना खाली समय न दें।
  • विधि 3

    अपने आप में सुधार करें
    1
    उन गतिविधियों में भाग लें जो आपके और अन्य लोगों के लिए उपयोगी हैं। ऐसा करने से आपको और अधिक पूर्ण, प्रेरित और अपने और अपने जीवन के स्वामी महसूस करने में मदद मिलेगी। जो लोग उत्पादक और प्रेरित महसूस करते हैं वे उदास, तनावग्रस्त या चिंतित होने की संभावना कम होते हैं। इसके अलावा, वे आमतौर पर स्वामित्व और नियंत्रण का एक बड़ा अर्थ है।
    • जिन लोगों के साथ आप रुचियां साझा करते हैं उनमें से एक समूह में शामिल होने के लिए दर। उदाहरण के लिए, एक साथ पढ़ने, पकाना, प्रार्थना या कार्ड खेलना।
    • उद्देश्य की भावना कार्य गतिविधि से भी प्राप्त कर सकती है। यह मामला है, उदाहरण के लिए, शिक्षकों, ट्यूटर्स, नर्सों या धर्मार्थ संगठनों के सदस्यों के।
  • 2
    दुनिया की ओर जिज्ञासा दिखाएं यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन शिक्षा सीधे लोगों की खुशी और जीवन काल के साथ सीधे संबंधित है। ऐसा लगता है कि नई चीजें सीखना और करना मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और संतोष उत्पन्न करता है, खासकर जब नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है
  • कुछ नया करना आत्मसम्मान और संतोष की भावना को बढ़ा सकता है। एक संगीत वाद्ययंत्र गाना या खेलो, एक नया शौक चुनें, एक नया खेल अभ्यास करें या एक अलग किताब पढ़ें।
  • उत्सुक और प्रयोग करें क्या आपने कभी भारतीय व्यंजनों को चख लिया है? यह कोशिश करो। क्या तुमने कभी चढ़ाई करना चाहते थे? अपनी सीमाओं का परीक्षण करने के लिए खुद को जांचें
  • 3
    अच्छा करो दूसरों के लिए समय या धन दान करना उपयोगी है और बड़ी शक्ति से जुड़ा हुआ है। एक वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि दान करने के लिए दान करना और अन्य लोगों की मदद करना, जब अधिकतम सामाजिक रिश्ते उठते हैं, तो अधिकतम खुशी उत्पन्न होती है। जो लोग संरक्षकों के जूते पहनते हैं वे भी स्वस्थ और कम तनाव महसूस करते हैं।
  • दान करने का प्रयास करें आप अपने शहर में एक बेघर आश्रय के लिए या अंतरराष्ट्रीय चैरिटी संगठन जैसे एम्नेस्टी इंटरनेशनल या यूनिसेफ के लिए अपना पैसा दान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, दैनिक उदारता की गिनती भी, ऐसे व्यक्ति को दोपहर का भोजन या कॉफी देने की आवश्यकता होती है जिसे धन की आवश्यकता होती है या किसी उपहार के रूप में देने के लिए पैसा खर्च करने के लिए पैसे के माध्यम से एक अच्छा कारण के लिए उपहार के रूप में शेष व्यय।
  • आपके खाली समय का हिस्सा दान करने वाले रिश्तों का भी अधिक परिणाम दे सकते हैं जो कि लोगों के साथ बनाया जाएगा। स्वदेशी लोगों के लिए कैफेटेरिया में काम करना, मिशनरी यात्रा में भाग लेना या महिलाओं के लिए आश्रय में स्वयंसेवा करना, संतुष्टि, भलाई और सहानुभूति के संदर्भ में निश्चित रूप से आप को समृद्ध करेगा।
  • 4
    ध्यान। मस्तिष्क में वास्तविक भौतिक परिवर्तनों के कारण के रूप में ध्यान से आप अधिक ध्यान केंद्रित, दयालु, खुश और जागरूक हो सकते हैं। कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में इसकी प्रभावशीलता इस तथ्य से पुष्टि हुई है कि, हाल के वर्षों में, अमेरिकी डॉक्टरों ने "निर्धारित" लगभग 6 मिलियन रोगियों के लिए ध्यान
  • ध्यान को एक व्यक्तिगत अभ्यास या एक व्यापक रूप से व्यक्त धार्मिक परंपरा के हिस्से के रूप में देखा जा सकता है। सरल शब्दों में, ध्यान मन को खाली करने और शांत और मनोचिकित्सक विश्राम की स्थिति प्राप्त करने के लिए कार्य करता है।
  • आप प्रतिदिन केवल दस मिनट के लिए ध्यान कर सकते हैं। एक जगह और एक शांत क्षण चुनें, बैठ जाओ और नियमित आधार पर श्वास शुरू करें। नाक से श्वास लेना और मुंह से श्वास छोड़ना। सांस लेने पर आपका पूरा ध्यान फोकस करें।
  • जब आप ध्यान कर रहे हैं तो आपको क्या करना चाहिए? इस प्रश्न में गलत धारणा है कि आपको उम्मीदों के कारण क्यों नहीं होना चाहिए ध्यान करने के लिए, मन वर्तमान क्षण में ही रहना चाहिए। लक्ष्यों तक पहुंचने या आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास न करें
  • 5
    अपनी आध्यात्मिकता को बढ़ाएं यदि आपको अधिक बल से जुड़ा महसूस करने की आवश्यकता महसूस हो रही है, तो आप दुनिया के कई धर्मों के अपने ज्ञान को गहरा कर सकते हैं या अपने भीतर के विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। बहुत से लोग धर्म के माध्यम से अपने जीवन को अधिक महत्व देने में सफल होते हैं। दरअसल, कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि विश्वास खुशी से संबंधित है और आध्यात्मिक लोगों को आम तौर पर और अधिक संतुष्ट महसूस होता है। शायद इसका कारण यह है कि धर्म उन्हें अपने जीवन के लिए अधिक अर्थ और मूल्य देने में मदद करता है।
  • आध्यात्मिक समुदाय विभिन्न क्षेत्रों में कई फायदे प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए पारस्परिक संबंध, सेवाओं और प्रेरणा के संदर्भ में। धर्मों पर किताब पढ़ने की कोशिश करें या पवित्र पाठ की एक प्रति जैसे कि कुरान, बाइबल या भारतीय वेदों के माध्यम से फ्लिप करें।
  • कुछ लोगों के लिए, प्रकृति के बीच में होने के नाते एक आध्यात्मिक अनुभव हो सकता है एक जंगल में घूमने की कोशिश करें, एक अलग स्थान पर चुप्पी में एक परिदृश्य या डेरा डाले हुए पर विचार करें।
  • जिज्ञासा दिखाएं और सवाल पूछें। कई विश्वासियों खुले दिमाग हैं और अपने विश्वास के कारणों की व्याख्या करने में खुशी होगी। कुछ आपको परिवर्तित करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन अन्य आपके प्रश्नों के उत्तर के लिए बस उपलब्ध होंगे।
  • अगर आपकी रुचि गंभीर है, तो एक धार्मिक नेता (एक पुजारी, एक रब्बी, गुरु या किसी अन्य आध्यात्मिक प्राधिकरण) से इसकी चर्चा करें ताकि आप अपनी खोज को बेहतर ढंग से लक्षित कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com