कैसे निराशावादी द्वारा मारो हो रही से बचने के लिए

संतुलन और जीवन के प्रति आशावाद की भावना की कीमत पर, निराशावादी लोगों द्वारा घर पर काम पर, स्कूल में घिरा हो, और लंबे समय में अपने खाली समय में वास्तव में निराशाजनक हो सकता है। नकारात्मक कंपन अन्य लोगों के जीवन को बर्बाद करने का एक अचूक तरीका है, और निराशावाद को हटाने का प्रयास सभी ऊर्जा को हटा सकता है बेशक, यह और भी बुरा हो सकता है अगर आप को प्रोत्साहित करने का कार्य किया है और पता चलता है कि जीवन के उज्ज्वल पक्ष को देखने, क्योंकि आप उसकी दुनिया खुश बनाने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं, जबकि वह किसी भी न्यूनतम सकारात्मक अस्तित्व परिप्रेक्ष्य को नष्ट करने के लिए जारी की तरह निराशावादी ।

जब कोई आपका कांच आधा भरा खाली करने की कोशिश करता है, तो इस लेख में सुझाए गए युक्तियों का उपयोग करें, ताकि आप अपने जीवन के बारे में आशावादी बने रहें और किसी और की निराशावाद से नीचे खिसक न सकें।

कदम

शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 1
1
निराशावादी की गुंजाइश को अनमासक करें प्रारंभ में, आपके रूखी दृष्टिकोण के कारण, आप दूसरों पर निराशावादी के प्रभाव को ध्यान नहीं दे सकते हैं समय के साथ यह अधिक स्पष्ट हो जाता है, लेकिन कई सकारात्मक लोग निराशावादी को औचित्य रखते हैं, आशा करते हैं कि यह केवल एक अस्थायी चरण है। निराशावादी के लक्षणों में शामिल हैं:
  • लगातार विश्वास है कि चीजें सही रास्ते पर नहीं जाती हैं।
  • निराशा जब चीजें आशा के अनुसार नहीं जातीं
  • सब कुछ में नकारात्मक पक्ष का दर्शन
  • कारणों की सूचियां क्यों काम नहीं करती हैं
  • यह आपको दोष भी दे सकता है, भले ही कम से कम, जब कुछ नहीं हो रहा है, जैसा कि यह होना चाहिए था।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 2
    2
    निराशावादी को अपनी प्रतिक्रियाओं की जांच करें यह संभव है कि आप उसे भड़का रहे हैं। यदि आपकी सहज प्रतिक्रिया आपके दृष्टिकोण को नरम करने की कोशिश है, तो आप इसे पुरस्कृत करके अपने व्यवहार की पुष्टि करने का जोखिम लेते हैं, या तो अपने मनोदशा में सुधार करके, इसे ध्यान देकर तत्वों या स्थितियों का आदान-प्रदान करके, बेहतर महसूस कर सकते हैं, या बस का उपयोग करके अपनी सकारात्मक ऊर्जा के लिए उसे अपने दृष्टिकोण को बदलने का प्रयास करें
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 3
    3
    एक निराशावादी दिन को सुधारने के लिए सहज प्रलोभन का विरोध करें निराशावादी आपका आशावाद नहीं चाहता - बल्कि, आपको अपने हंसमुख परिप्रेक्ष्य को नकारात्मकता में हेरफेर करने के लिए और जाने की संभावना है। आप योजनाओं, विचारों और समाधानों को तैयार करने की समस्या का सामना करने के लिए यह साबित करने की कोशिश करें कि आप गलत हैं। जब आप निराशावादी को समझाने में व्यस्त हैं कि सबकुछ ठीक हो जाएगा, तो उसे आपके ध्यान में बैठने का मौका मिला है, जबकि पहले से कहीं अधिक जिद्दी शेष है। सब के बाद, आप केवल अपने नकारात्मक रवैया का सुदृढ़ीकरण प्राप्त करें
  • निराशावादी द्वारा सूचीबद्ध खामियों के विकल्प का प्रस्ताव न करें
  • निराशावादी को समझने की कोशिश मत करो कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • निराशावादी की शिकायतों को हल करने के लिए समाधान या योजनाएं नहीं ढूंढें
  • निराशावादी की नकारात्मकता के बारे में दोषी महसूस न करें
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 4
    4
    आप मांग करते हैं कि निराशावादी अपने दृष्टिकोण के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं। वह नकारात्मक पक्ष देखता है, तो उसे सामान्य रूप से घटनाओं और जीवन की अपनी व्याख्या का ध्यान रखना चाहिए। जो लोग आश्वस्त हैं कि सब कुछ गलत है या विनाशकारी है और यह असंभव है कि सब कुछ हल हो जाएगा, वे भावनात्मक खुफिया के आधार नहीं हैं: आशावाद स्वीकार करें कि यह व्यक्ति दुनिया को एक अंधेरे, निरंतर नकारात्मक स्थान के रूप में देखने के लिए स्वतंत्र है और उसके अनुसार उसके जीवन को जीने के लिए स्वतंत्र है। या, वह ज़िंदगी में और अधिक खुशी खोजने और बेहतर रोशनी में चीजों को देख सकते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के जीवन में आशावाद के एकमात्र स्रोत के रूप में निराशावाद को सही ठहराना जारी रखते हैं तो आशावाद का व्यक्तिगत विकास नहीं होगा। अपने सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने और अपने स्तर के उच्च आशावाद को बनाए रखें।
  • निराशावादी को निर्णय लेने के लिए कहें कि वह चीजें अच्छी तरह से कर देगा। अक्सर आपको पता चल जाएगा कि यह अनिर्णय का मामला है, या आप की इच्छा से या किसी अन्य व्यक्ति को विकल्प बनाने की ज़िम्मेदारी लेनी है। उपज मत करो, इसे इतनी आसानी से दूर न चलो।
  • निराश मत हो अगर निराशा, क्रोध या अविश्वास आप निराशावादी जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करने के लिए इनकार के बदले में मिलता है। अपने संबंधों के करीब, अधिक निराशावाद को सूक्ष्म या स्पष्ट हेरफेर के एक रूप के रूप में प्रयोग किया जाता है
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 5 नीचे जाओ



    5
    मातृ रहें यदि निराशावादी कुछ ऐसा नहीं करना चाहता है जो आप प्रस्ताव लेते हैं, अपनी चिंताओं या कठिनाइयों के साथ एकजुट होते हैं, और उन्हें कम करने की कोशिश करते हैं। यह एक सौम्य तरीका है - यद्यपि सूक्ष्म - वास्तव में तत्व है जिस पर के रूप में negative- उस पर सीधे ध्यान केंद्रित कर और अपने क्रोध, दर्द, बेचैनी, आदि के लिए सहानुभूति व्यक्त किए जाने की कोशिश करता है उजागर करने के लिए, आप अपने ध्यान देते हैं, को पहचान उसकी भावनाओं को, लेकिन उसके बाद उसे बिना किसी विकल्प के छोड़ दें, अगर यह न मानें कि आप अपनी नकारात्मकता में शामिल हो गए हैं, तो आपने उसे एक व्यक्ति के रूप में आयात किया है, लेकिन आप अपना मन बदलना नहीं चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी को किसी गतिविधि में शामिल होने के लिए तैयार न करें, जो घर जा सकते हैं / गाड़ी की चाबियाँ / रॉन आ सकते हैं आदि। जब आप आगे बढ़ते हैं और आप वैसे भी करते हैं। ऐसा कुछ कहो: "मुझे खेद है कि आपके लिए यह कठिन है। क्या आपको बेहतर महसूस करने की ज़रूरत है (घर / रॉन आओ / यहां रहें / शॉर्टकट लें, आदि) "।
  • निराशावादी के प्रति सहानुभूति का उपयोग निराशावादी और आशावादी की स्थिति में अंतर करने का एक बढ़िया तरीका है, बिना किसी निराशावादी को समझने की कोशिश में बहुत अधिक ऊर्जा निवेश किए बिना बेहतर प्रकाश में चीजें देखने के लिए। यह आपको यह कहने की अनुमति देता है कि आपको खेद है कि आप ऐसा सोचते हैं, लेकिन आप नकारात्मक दृष्टिकोण लेने से इनकार करते हैं
  • चित्र शीर्षक निराशावादी लोगों से बचने से बचें नीचे चरण 6
    6
    यह सकारात्मक बना रहता है हर चीज में अच्छे के लिए देखो और याद रखें कि किसी को भी कुछ में गलती मिल सकती है, इसे निकट से देखते हुए - समाधान और सकारात्मक कार्यों को खोजने के लिए बहुत मुश्किल है वास्तव में, सकारात्मक टिप्पणी के साथ शब्दों में निराशावादी को समझाने की कोशिश करने के बजाय, आपको कुछ भी नहीं करना चाहिए, लेकिन अपना सकारात्मक जीवन जारी रखना चाहिए और आपको अपना रुख और आपके कार्यों से बात करना चाहिए।
  • निराशावादी बात नहीं सुनें जब वह नकारात्मक बोलते हैं अपनी निराशावादी टिप्पणियों पर ध्यान न दें यदि यह कुछ ऐसा कहता है जो आपको निराश करता है, तो इसे अनदेखा करें इसके बजाय सकारात्मक विचार करने की कोशिश करें, और उन पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपसे बात कर रहे हैं - यह आपको बादलों में अपने सिर के साथ `थोड़ा सा दिख सकता है, लेकिन उसके बारे में दुखी महसूस करने से असीम रूप से बेहतर है।
  • इस व्यक्ति के प्रभाव से जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करें, अपनी ज़िम्मेदारी को जीवित रखने के लिए।
  • यदि आप निराशावादी के पास अपने आप को दुखी करते हैं, तो अपने जीवन में 5 अच्छी चीजों की मानसिक सूची बनाएं (या इसे लिखिए, यदि आप चाहें) इन तत्वों को बार-बार अपने सिर में बाँटें, नकारात्मकता के खिलाफ "ढाल" के रूप में, जब आप वास्तव में खुद को निराश कर रहे हैं
  • शीर्षक से छवि निराशावादी लोगों को दे रही है नीचे कदम 7 नीचे जाओ
    7
    निराशावादी से अपनी दूरी रखें यदि संभव हो तो, शायद अपने आप को नकारात्मक लोगों के साथ घेरने का सबसे अच्छा न हो, यदि आप जानते हैं कि वे आपको नीचे फेंक देंगे हालांकि, यदि वे आपके मित्र, सहयोगी या परिवार के सदस्य हैं, तो संभवत: आप उनसे बचने की संभावना या इच्छा नहीं रख सकते। इस मामले में, जब आप उन लोगों के साथ बिताए गए समय को कम करते हैं तो आपकी भलाई में मदद मिल सकती है।
  • सक्रिय रूप से अन्य आशावादी लोगों के साथ सकारात्मक दोस्ती की खेती करें आशावादी के आसपास अधिक समय व्यतीत करने से आपको अपना मन सुधारने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी मानसिक स्थिति सही है।
  • अपनी निराशावाद की वजह से किसी व्यक्ति को त्यागने के लिए बहुत दिक्कत न करें हमारे अलावा अन्य लोगों के साथ मिलना सीखना व्यक्तिगत विकास और सामाजिकता का एक महत्वपूर्ण अंग है। निराशावादी द्वारा पेश किए जाने वाले विषयों तक की सीमाएं निर्धारित करना और उसके साथ बिताए गए समय में आपकी उपस्थिति में रहने की असुविधा को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें नीचे चरण 8
    8
    निराशावादी के गुणों के लिए देखो चीजों के बारे में उनका निराशाजनक दृष्टिकोण उनकी एकमात्र गुणवत्ता नहीं है: कई अन्य जटिल तत्व हैं जो एक व्यक्ति के चरित्र को बनाते हैं, इसलिए नकारात्मक लोगों पर घूरने के बजाय सकारात्मक लोगों की तलाश करते हैं। यह स्मार्ट है? क्या यह आपकी सहायता करता है? क्या यह अनूठा है कि आप दूसरों की राय पर ध्यान न दें? क्या उसके साथ काम करना सुखद है? एक व्यक्ति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान और नकारात्मक लोगों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, हमेशा उसके लिए चीजों को सुधारने की कोशिश करने के लिए अपने दृष्टिकोण और इनकार संतुलन को अंजाम कोशिश करता है, वह निराशावाद से बाहर अपना रास्ता खोजने होंगे।
  • अपने जीवन में 5 अच्छी बातें की सूची के साथ, सवाल में निराशावादी के कम से कम तीन सकारात्मक पहलुओं में से एक बनाने का प्रयास करें, और उन्हें ध्यान में रखना जब यह इस व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए मुश्किल हो जाता है। आप इस सूची का उपयोग अपने सकारात्मक पहलुओं के बारे में निराशावादी को याद दिलाने के लिए भी कर सकते हैं, जब ऐसा लगता है कि वह भूल गया है।
  • टिप्स

    • परिवर्तन करने की कोशिश मत करो, जो अपने तरीके से आश्वस्त हैं। एक मित्र को जो केवल सौंदर्य और खींचने की जरूरत होती है, वह आसानी से "चंगा" हो सकती है, लेकिन यह संभावना है कि किसी के व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश में कोई मतलब नहीं है (यह समय और ऊर्जा की बर्बादी होगी)।
    • उसे पता चले कि वह तुम्हें निराश कर रहा है संचार के बारे में बहुत कुछ कहना है यद्यपि सही समय चुनें, आप इसे बनाना नहीं चाहते हैं और भी अधिक निराशावादी।
    • निराशावादी होने के नाते हमेशा नकारात्मक नहीं होता है कुछ दार्शनिकों ने तर्क दिया है कि वास्तव में खुश होने का एकमात्र तरीका है, क्योंकि सबसे खराब उम्मीदों को कभी निराश नहीं किया जाता है। और फिर भी, एक आशावादी "सर्वश्रेष्ठ के लिए प्रतीक्षा करें, अपने आप को सबसे खराब के लिए तैयार" कहेंगे

    चेतावनी

    • हमेशा एक सकारात्मक पक्ष नहीं होता है फिर भी, दुर्भाग्य के बावजूद, इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य हमेशा भयानक होना चाहिए, और यह सोचने के लिए निराशावादी है कि ऐसा होने से पहले हर घटना एक आपदा होती है।
    • निराशा का कारण निराशा हो सकता है इस मामले में, निराशावादी को पेशेवर मदद की ज़रूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com