कैसे नकारात्मक लोगों के साथ व्यवहार करना

हर किसी के पास मित्र या काम सहयोगी है जो अपनी ऊर्जा में बेकार है जैसे कि वह एक पिशाच थे, विश्वास करते थे कि वह अनगिनत षड्यंत्रों का शिकार है और पूरी दुनिया में उसके साथ है। दुर्भाग्य से, आपके जीवन के दौरान आपको कई निराशावादी लोगों से निपटना होगा। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, नकारात्मकता भी आपकी व्यक्तिगत कल्याण को प्रभावित कर सकती है, इसलिए इसे टालना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, दूसरों की नकारात्मकता से निपटने के तरीके हैं

कदम

विधि 1

क्षण पर नकारात्मक लोगों को संबोधित करते हुए
1
प्रस्ताव समर्थन पहली बार जब आप खुद को निराशावादी व्यक्ति के सामने देखते हैं, तो उन्हें सुनने और एकजुटता प्रदान करते हैं। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो उसे मदद करने का प्रयास करें हर कोई बुरा दिन है या समय-समय पर सहायता प्राप्त करना चाहता है। आपको किसी दोस्त की तरफ तुरंत शत्रुता नहीं होना चाहिए, जिसे सिर्फ एक हाथ की ज़रूरत है
  • यदि यह व्यक्ति एक ही नकारात्मक तर्क पर जोरदार आग्रह करता रहा है, तो आप प्रत्येक बैठक के बाद भावनात्मक रूप से थक गए हैं और बहुत ही नकारात्मक अर्थ के साथ शब्दों और अभिव्यक्तियों का उपयोग करते हैं ("मैं नहीं कर सकता", "उनके पास नहीं है ...", "मैं नफरत" और इसी तरह), उस समय आप अपनी निराशावाद को ख़त्म करने की कोशिश कर सकते हैं
  • 2
    शामिल न करें जब एक निराशावादी व्यक्ति से व्यवहार करते हैं, तो यह बहुत ही आसान है कि आप नकारात्मकता की अपनी सर्पिल से दूर हो जाएं। इसे बाहर रखने का फैसला करने से इसका अनदेखा करने का मतलब नहीं है, बल्कि एक निश्चित भावनात्मक दूरी बनाए रखने के लिए।
  • नकारात्मक व्यक्ति अतिरंजना करते हैं, सकारात्मकता की कीमत पर निराशावाद पर ध्यान केंद्रित करते हुए। उन्हें अपनी नकारात्मकता के बारे में सोचने की कोशिश करने की बजाय (जो आमतौर पर केवल विवाद की ओर जाता है और इस विचार को मजबूत करता है कि दुनिया उनके खिलाफ है), ऐसे उत्तरार्द्ध उत्तर देने की कोशिश करें जो इस तरीके को प्रोत्साहित या निंदा न करें। उदाहरण के लिए, जवाब: "ठीक है" या "मैं समझता हूँ"।
  • 3
    प्रशंसनीय जांच दृष्टिकोण का उपयोग करें यदि कोई व्यक्ति कुछ घटनाओं या विषयों के बारे में नकारात्मकता को दर्शाता है, तो आप एक कॉल तकनीक का उपयोग करके बातचीत शुरू कर सकते हैं "प्रशंसात्मक सर्वेक्षण"। इस प्रक्रिया में कई प्रश्न शामिल हैं जो आपके वार्ताकार को एक उज्जवल भविष्य की कल्पना करने में मदद करते हैं। यदि आप किसी पिछली घटना के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप उन सवालों से पूछ सकते हैं जो आपके अनुभवों या भविष्य के सकारात्मक पहलुओं पर केंद्रित हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "आप क्या उम्मीद करते हैं कि अगली बार क्या होता है?" या "इस अनुभव के सकारात्मक पहलू क्या थे?"।
  • इस प्रश्न को एक संभावित गुलाबी भविष्य का ठोस विवरण और जिस तरह से वहां जाना है, का नेतृत्व करना चाहिए।
  • 4
    बातचीत को पैंतरेबाज़ी करें अगर सराहनात्मक पूछताछ रचनात्मक और सकारात्मक संवाद के लिए नहीं लेती है, तो यह धीरे-धीरे वार्तालाप को और अधिक निंद्रिय विषय पर दर्शाने के लिए कहती है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आपके सहकर्मी के व्यवहार ने आपको क्रोधित किया है यह मुश्किल हो गया होगा लेकिन अब मुझे बताओ, इस सप्ताह के अंत में आपकी क्या योजनाएं हैं?" या "वाह, यह उस प्रोजेक्ट को समाप्त करने के लिए जन्म हुआ होगा! लेकिन मुझे कुछ बताओ, क्या आपने उस नई वृत्तचित्र को देखा है?"।
  • 5
    ऋणात्मक रुमियां रोकने की कोशिश करें रोमानेट करने के लिए, जो उसी नकारात्मक विचारों को जारी रखने के लिए वापस जाना है, केवल नकारात्मकता को मजबूत करता है इसके अलावा, यह उच्च स्तर के अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है यदि यह व्यक्ति सीधा उछालता है, तो कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करके सर्पिल को तोड़ने का प्रयास करें।
  • वार्तालाप का मकसद अक्सर इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति को एक ही विषयगत श्रेणी के भीतर एक और हर्षपूर्ण विषय में अग्रणी बनाना चाहिए, जबकि नकारात्मक स्मरण में हस्तक्षेप करना आम तौर पर इस विषय को पूरी तरह से बदलना है। यदि आपका वार्ताकार कुछ भी नहीं करता है, लेकिन एक कार्य बातचीत के बारे में बात करता है, तो अपने पसंदीदा शो, अपने प्यारे पालतू या किसी अन्य विषय को लाने की कोशिश करें जो शायद एक अधिक सकारात्मक वार्ता के लिए आगे बढ़ेगा।
  • 6
    उसे समझने में सहायता करें कि वह स्थिति का नियंत्रण कैसे कर सकती है। निराशावादी लोग कई बाहरी कारकों पर आरोप लगाते हैं, स्वयं कभी नहीं, उनके दुर्भाग्य को सही ठहराने के लिए। जो लोग अपनी समस्याओं के लिए अपनी समस्याओं की जिम्मेदारी को जिम्मेदार ठहराते हैं, जो व्यक्तिगत नियंत्रण से बचते हैं, वे उन लोगों की तुलना में कम भावुक भलाई का आनंद लेते हैं जो एक अलग दृष्टिकोण लेते हैं। नकारात्मक घटनाओं को कैसे संभालना है पर एक योजना विकसित करके इस व्यक्ति का समर्थन करने का प्रयास करें
  • एक नकारात्मक स्थिति से बाहर निकलना जरूरी एक अस्वस्थ प्रतिक्रिया नहीं है इस चरण के दौरान अक्सर कार्रवाई की एक पंक्ति विकसित करने और उनसे निपटने के लिए समस्याओं का विश्लेषण किया जाना चाहिए। इस व्यक्ति को नकारात्मक ऊर्जा को रचनात्मक तरीके से चैनल में मदद करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि काम पर एक प्रतिकूल स्थिति को बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • 7
    उसे नकारात्मक घटनाओं को स्वीकार करने में मदद करें एक नकारात्मक घटना पर प्रतिक्रिया देने के लिए उसे उन्मुख करने के अलावा, आप इन अनुभवों को स्वीकार करने में उनकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि काम पर देर से आने के लिए एक दोस्त को डांटा गया है वह दोपहर के भोजन के लिए आपसे शिकायत करते हैं: वह आपको याद दिलाता है कि वह बस से नफरत करता है, उसके मालिक के पास उसके साथ है और इसी तरह। आप इस स्थिति में विभिन्न तरीकों से जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं, यहां कुछ हैं:
  • "ठीक है, अब आप पहले से ही डांट रहे हैं, और यह बदल नहीं होगा। अब से आप उस बॉस को दिखा सकते हैं जिसे आप समय पर आने के लिए निर्धारित कर रहे हैं"।
  • "अगर मैं बाइक से काम करने के लिए गया तो क्या होगा? उस बिंदु पर आपको बस की पाबंदी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। आप घर थोड़ी देर बाद भी छोड़ सकते थे"।
  • 8
    परिभाषित सीमाएं जब नकारात्मक लोगों से निपटते हैं, तो आप किस तरह से बातचीत करते हैं किसी और की नकारात्मकता आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है, आपको अपने मतभेदों को हल करने की ज़रूरत नहीं है अगर उसका व्यवहार आपको बहुत ज्यादा मानता है, तो अपने आप को दूर करना बेहतर होगा।
  • यदि नकारात्मक व्यक्ति एक काम सहयोगी है, तो अपने निराशावाद से दूर होकर समझाएं कि आप एक परियोजना में बहुत व्यस्त हैं। कृपया इसे बताएं, अन्यथा आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन इसके नकारात्मकता को और ईंधन दें
  • यदि नकारात्मक व्यक्ति एक परिवार का सदस्य है (विशेष रूप से कोई व्यक्ति जिसके साथ आप रहते हैं), तो जितनी बार संभव हो उतना ब्रेक लेने की कोशिश करें। पुस्तकालय में जाएं या बार में कॉफी लें। जब भी आप कॉल करेंगे तो फोन का जवाब न दें
  • विधि 2

    दीर्घकालिक नकारात्मक व्यक्तियों को संबोधित करते हुए
    1
    नकारात्मक लोगों को पहचानें एक दीर्घकालिक नकारात्मक व्यक्ति से निपटने के लिए एक रहस्य यह है कि वह स्वभाव से निराशावादी है या यदि उसका केवल एक बुरा दिन है तो यह समझना है।
    • नकारात्मक लोगों को अक्सर ऐसा हो जाता है क्योंकि इन परिस्थितियों के अतिरिक्त वे लगातार निराश और चोट लगी हैं, एक निश्चित क्रोध जुड़ा हुआ है।
    • नकारात्मक लोग बाहरी कारकों को जिम्मेदार ठहराते हैं, स्वयं के लिए नहीं। बेशक, कुछ लोग खुद को पूरी तरह से खुद पर लेने की अधिक संभावना रखते हैं, और ये उनके चारों ओर के लोगों के लिए भी उतना ही परेशान हो सकता है।
  • 2



    इस व्यक्ति को एक व्याख्यान या व्याख्यान देने से बचें नकारात्मक लोगों के साथ लंबे समय से स्थायी दोस्ती या कामकाजी रिश्तों से धैर्य, समय और ऊर्जा निकल सकती है, लेकिन उपदेश या व्याख्यान नहीं करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि दुनिया के सबसे सकारात्मक व्यक्ति भी स्वेच्छा से आलोचना स्वीकार नहीं करते हैं, इसलिए एक बहुत निराशावादी व्यक्ति अधिक सोचने के लिए अधिक इच्छुक होता है कि आप अपने शब्दों को रचनात्मक रूप से तैयार किए बिना, उनके खिलाफ थे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपनी छाती से इस वजन को लेते हैं तो यह आपको भाप को छोड़ने में मदद करेगा, अंत में यह स्थिति को सुधारने में मदद नहीं करेगा। अगर आपको नकारात्मक व्यक्ति के रवैये के कारण वास्तव में भाप को छोड़ना है, तो इसे सीधे आपके बिना शामिल किए किसी के साथ, अपने भीतर की मंडली में करो।
  • 3
    प्रतिक्रिया के बजाय अधिनियम अपने आप को और नकारात्मकता में शामिल व्यक्ति दोनों को मदद करने का एक तरीका है कि आप विशिष्ट स्थिति या बातचीत के आधार पर बिना आपके लिए सुंदर इशारों का निर्माण कर सकते हैं। उनकी इच्छा की पहले से ही नकारात्मक दुनिया की दृष्टि हमेशा एक इनकार द्वारा प्रबलित होगी, इसलिए स्वीकृति का प्रदर्शन अंतर बना सकता है।
  • जो लोग पहले से ही एक नकारात्मक मानसिक गड़बड़ी है अक्सर स्वाभाविक रूप से वे प्राप्त समर्थन प्राप्त करने के लिए ले। उसके प्रति सकारात्मक संकेत बनाएं, लेकिन यह नकारात्मक स्थिति से प्रेरित होने की जरूरत नहीं है। इस तरह, आप अपनी बातचीत पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कभी-कभी बहस करते हैं कि आप इसे क्यों नहीं देख पा रहे हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि यह केवल एक नकारात्मक परिस्थिति पर चिंतित होगा, उसे किसी समय में उससे मिलने के लिए कहने की कोशिश करें, जब वह बुरे मूड में न हों और अपने विचारों से ग्रस्त न हो ।
  • 4
    मंडल में सकारात्मक चीजों की याद दिलाएं ताकि आप अपना ध्यान कहीं और पर केंद्रित कर सकें। एक अजीब क्षण याद रखें जो आपने साझा किया या एक अच्छी स्थिति है अपने आप को कुछ के लिए बधाई जो आपको लगता है कि अच्छी तरह से किया है यह उसे याद दिलाता है कि कोई उसे पकड़ रहा है और अपने दिन में सकारात्मकता की एक झलक पेश करता है।
  • उदाहरण के लिए, उसे बताएं: "बुद्धिमान के साथ अच्छे काम! मैंने आपके द्वारा किए गए सभी शोध से बहुत प्रभावित किया था"।
  • 5
    समय-समय पर अप्रत्याशित रूप से सुंदर कुछ करें। यह किसी भी इशारा हो सकता है, उसे एक फिल्म देखने या एक साथ चलने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक दिन के लिए सभी घर के कामकाज की देखभाल करने से। यह उनके व्यवहार पर व्याख्यान किए बिना उन्हें सकारात्मक रूप से प्रेरित करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह कुछ लोगों द्वारा अच्छी तरह से स्वागत किया गया है।
  • 6
    समूह आउटिंग व्यवस्थित करें कभी-कभी निराशावादी व्यक्ति (खासकर यदि यह आपके दोस्तों के मंडल से है) से निपटने का सबसे अच्छा तरीका समूह की घटनाओं को व्यवस्थित करना है, ताकि उनकी नकारात्मकता हो "वितरित" अलग-अलग लोगों के बीच किसी भी स्थिति में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये स्थितियां समूह को नकारात्मक व्यक्ति के विरुद्ध सेना में शामिल करने के लिए धक्का न डालें।
  • यह मार्ग सबसे अच्छा काम करता है जब समूह के सभी सदस्य नकारात्मक व्यक्ति की ओर एकजुटता का प्रदर्शन करते हैं और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करने के लिए समान रणनीतियों का उपयोग करते हैं।
  • 7
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदारी ले लो। मनुष्य जैसे सामाजिक प्राणियों के लिए, शांति अक्सर पारस्परिक संबंधों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। किसी भी स्थिति में, आप अपनी सकारात्मकता और खुशी के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं।
  • परिस्थितियों के बावजूद खुश होने के नाते स्थिति के बजाय किसी की भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का नियंत्रण प्राप्त करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नकारात्मक मित्र से व्यवहार कर रहे हैं, तो आप उसे अपने आशावाद को सूखने की इजाजत दे सकते हैं, या फिर उसके साथ व्यवहार करने से पहले सकारात्मक चीजों को याद करके स्वयं का बचाव कर सकते हैं।
  • अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना एक मांसपेशियों को प्रशिक्षण देने की तरह है बाहरी स्थितियों के जवाब में आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए अभ्यास करना होगा, जैसे नकारात्मक व्यक्ति से निपटना
  • 8
    अपने जीवन में इस व्यक्ति की भूमिका का मूल्यांकन करें आखिरकार, कभी-कभी ऐसे व्यक्ति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह किसी के अस्तित्व से पूरी तरह समाप्त करना है। ऐसे समय होते हैं जब उनकी निराशावाद आपको इतनी कम कर देता है कि आप अपने आप को एक संतोषजनक और पारस्परिक रूप से सहमत संबंध बनाने की संभावना भी नहीं देते हैं।
  • आपको अपने जीवन से किसी व्यक्ति को समाप्त करने के पेशेवरों और विपक्षों की जांच करनी चाहिए। यह मुश्किल हो सकता है अगर यह साझा मित्रों के एक मंडल के अंतर्गत आता है। ऐसा करने में भी असंभव हो सकता है, क्योंकि कभी-कभी यह काम सहयोगियों या वरिष्ठ अधिकारियों का है।
  • ईमानदारी से इस व्यक्ति के साथ संबंधों से मिलने वाले लाभों का विश्लेषण करें और इस पर बहुत अधिक निर्भर न करें युग पहले अगर यह केवल पिछले कुछ महीनों या वर्षों में नकारात्मक हो गया था।
  • 9
    इस व्यक्ति से बचें यदि आप इसे पूरी तरह से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो इसे टालना सर्वोत्तम समाधान होगा। याद रखें कि आपको खुद का ख्याल रखना होगा आप किसी को भी अपना समय और ऊर्जा नहीं देना है, खासकर अगर यह व्यक्ति आपकी नकारात्मकता से आपको नाल कर देता है
  • टिप्स

    • याद रखें कि लोगों को असुरक्षा, कम आत्मसम्मान, दुर्व्यवहार का अतीत, हताशा से भरा जीवन, उनकी क्षमता में विश्वास की कमी और इतने पर नकारात्मकता को साबित करने के विभिन्न कारण हैं।
    • इन लोगों को अक्सर सकारात्मक पक्ष या जीवन की सुंदरता को देखने में कठिनाई होती है। याद रखें कि वास्तव में परिवर्तन करने के लिए, उन्हें सबसे पहले स्वयं को समझने के अपने तरीके में क्रांतिकारी बदलाव करना होगा।
    • नकारात्मक टिप्पणी पर प्रतिक्रिया न करें यदि आप उसे वह प्रतिक्रिया नहीं देते जो वह चाहती है, तो वह बंद हो जाएगी, क्योंकि उसे पता चल जाएगा कि ध्यान देने के लिए उसकी अकड़ने वाली खोज काम नहीं करेगा।
    • आपको नम्रता से व्यवहार करना चाहिए, कठिन परिश्रम से बचें और अच्छे धैर्य की खेती करना चाहिए।

    चेतावनी

    • किसी की नकारात्मकता आपको निराशाजनक न होने दें। आपको याद रखना चाहिए कि आप अपनी खुशी के लिए जिम्मेदार पहले व्यक्ति हैं।
    • एक निरंतर नकारात्मक व्यक्ति अक्सर अवसाद से ग्रस्त होता है यदि आप जब बोलते हैं, तो अपने नकारात्मक या दूसरों को चोट पहुंचाने की धमकी देकर अपनी नकारात्मकता को व्यक्त करते हैं, तो इसे एक विशेषज्ञ से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com