कैसे नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा मुक्त करने के लिए

जीवन क्षणों से भरा है जब आप नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत महसूस कर सकते हैं हालात, लोगों, रिश्तों, निराशाओं, चिंताओं और कुंठाओं को इकट्ठा कर सकते हैं और निराशा की खाई में उतर सकते हैं। हालांकि, आप रणनीतियों का सहारा ले सकते हैं जो आपको नकारात्मक ऊर्जा को हिलाएं और सही समय पर उन्हें बेहतर तरीके से चैनल की अनुमति देता है, उन क्रियाकलापों में संलग्न करें जो आत्मा को उठाने में मदद करें और स्थायी बदलाव करें जिससे आपको जीवन के लिए कम नकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिलती है।

कदम

भाग 1

निगेटिव एनर्जी को तुरंत मुक्त करना
रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
ब्रेक लें यह अजीब नहीं है जब ऐसा लगता है कि ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। शायद आप एक तनावपूर्ण समय, एक दमनकारी संबंध या भारी नौकरी का सामना कर रहे हैं, या शायद आप अपने दैनिक दिनचर्या से नष्ट महसूस करते हैं। इन मामलों में आप अपने अवस्था में कुछ मिनट के लिए एक ब्रेक लेते हैं, उदासी, दर्द, हताशा या किसी अन्य नकारात्मक भावना को छोड़ देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ स्थितियों में, जब नकारात्मक ऊर्जा तर्क पर निर्भर करती है, तो कठोर बिना बिना उठना और छोड़ना मुश्किल है। इन मामलों में, हमेशा की तरह प्रयास करें और बाद में चर्चा को फिर से शुरू करने का सुझाव दें।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आप को सही लोगों के साथ चारों तरफ देखें अपने चारों ओर देखो ध्यान दें कि किस तरह के लोग आपकी सोच को प्रभावित करते हैं आप अक्सर अधिक बार कौन करते हैं? सही दोस्त चुनें और जब वे संतुलित हो जाएं तो उनकी तर्क स्वीकार करें।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पेट का उपयोग करके साँस लें आप हर तरह की इस तरह की श्वास का अभ्यास कर सकते हैं। पेट को उलझाकर गहरी साँस लें और ध्यान दें कि शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है शरीर के बिंदुओं पर ध्यान दें जहां तनाव बढ़ता है और सावधान रहें कि वे कैसे आराम करते हैं।
  • अपनी आँखों को बंद करने और नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लेने की कोशिश करें। पूरे छाती और निचले पेट का विस्तार करने, फेफड़ों को भरना जारी रखें। अंत में, धीरे धीरे और स्वाभाविक रूप से श्वास, अपने मुंह या नाक का उपयोग कर। जब आप हवा को लात मार रहे हैं तो सभी चिंताओं को छुटकारा पाएं
  • आप खुद को एक छोटे से बयान के साथ प्रोत्साहित भी कर सकते हैं, जैसे: "अपने आप को जाने दो"। उच्चारण "बाएं" जब आप श्वास और "जाना" जब आप साँस छोड़ते हैं आपको लगता है कि नकारात्मक ऊर्जा के बारे में सोच या विश्लेषण करने की कोशिश न करें, लेकिन उन्हें छोड़ दें।
  • अजगर की सांस लेने की गहरी साँस लेने की एक और तकनीक है जिसे आप उपयोगी पा सकते हैं। पिछली पद्धति का गहराई से उपयोग करें, लेकिन जब आप हवा बाहर फेंकते हैं तो धूसर धुएं का एक बादल की तरह नकारात्मक ऊर्जा की कल्पना करें। जब भी आप श्वास डालते हैं, तो आप एक ऊर्जावान ऊर्जा की कल्पना कर सकते हैं, जो कि एक सुगंधित रंग की विशेषता है, जैसे नीली धुंध
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सैर करें आप कहीं भी, घर पर, उस जगह पर चल सकते हैं जहां आप काम करते हैं या ब्लॉक के चारों ओर जल्दी चलते हैं। आपके शरीर को गति में डालकर, आप सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने और अपने मनोदशा में सुधार करने में सक्षम होंगे। जब आप चलते हैं, तो पैर के बारे में सोचें, जो मंजिल को मिटाना और निचले अंगों के माध्यम से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा की कल्पना करते हैं और सीधे जमीन पर बहते हैं।
  • नकारात्मक ऊर्जा से अधिक प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने के लिए, आप अपने पेट के साथ भी साँस ले सकते हैं और आपके चलने के दौरान एक साथ अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    हँसो। भौतिक स्तर पर तनाव का मुकाबला करने के लिए हंसने का सबसे आसान तरीका है। यह मांसपेशियों को आराम करने में भी मदद करता है और उन लोगों में मूड को बढ़ा सकता है जो उत्सुक या उदास महसूस करते हैं। अपने पसंदीदा चुटकुले को बताने के लिए कुछ मिनटों का समय लें, याद रखें कि आपने किसी दोस्त के साथ किया सबसे अच्छा मजाक किया है या सिर्फ यूट्यूब वीडियो देखने के लिए जो आपको खुश करता है
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रिलैक्स। एक शॉवर या गर्म स्नान ले लो कुछ मोमबत्ती लाइट करें और आपको शांत करने के लिए सही माहौल के आयोजन के बारे में सोचें। शरीर को पूरी तरह से आराम करने के लिए कुछ आराम संगीत सुनें, ध्यान या दृश्य तकनीक का उपयोग करें
  • यदि आपके पास संभावना है, तो एक मालिश बुक करें यहां तक ​​कि अगर आप तत्काल नियुक्ति के लिए नहीं जा सकते, तब तक आप अभी भी कुछ सोचने में आराम करेंगे, जो आपको नकारात्मक ऊर्जा का सामना करने में मदद करेगा।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इसे बाहर करते हैं। कभी-कभी, वेंटिंग करके, आप अपने पेट से कुछ वजन ले सकते हैं किसी मित्र से पूछें कि अगर उसके पास बात करने और सुनने के लिए समय है सम्मान और सचेत रहें, लेकिन यह भी याद रखें कि एक मित्र हमेशा आपकी ऊर्जा के प्रबंधन में आपकी सहायता करने के लिए तैयार रहता है और आपके जीवन में आने वाली नकारात्मक भावनाओं का सामना करता है।
  • विवाद को एक मुक्ति पल के रूप में समझें, बजाय एक समस्या को रैक करने के लिए। यदि आप क्रोध और जहर बाहर खींचकर खुद को निकालते हैं, तो आप उन्हें कम करने के बजाय सबसे विनाशकारी भावनाओं को मजबूत करने का जोखिम उठाते हैं। इसके अलावा, विश्वास न करें कि इस तरह से आप अपनी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होंगे, लेकिन याद रखें कि, आप को निकालकर, आप अपनी परेशानी को शांत और सक्रिय दृष्टिकोण से प्रबंधित करने से पहले नीचे जा सकते हैं जो आपकी नकारात्मकता को खिलाती है।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    बल्ला। कुछ जीवंत गाने रखो और नृत्य शुरू करें अपने विचारों को वार्ड करने का प्रयास करें यह संगीत की लय और शरीर के आंदोलन के माध्यम से तनाव, नकारात्मकता और तनाव को समाप्त करता है। अगर आप अकेले ही नृत्य करना पसंद करते हैं, तो एक जगह ढूंढें जहां आप शर्मिंदा महसूस किए बिना ऐसा कर सकते हैं नाच करके, आप शारीरिक स्तर पर आपकी नकारात्मक ऊर्जा को शाब्दिक रूप से हिला सकते हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    खींचने की कोशिश करो आप अपनी क्षमताओं और शारीरिक परिस्थितियों की सीमा तक अपने शरीर को फैल सकते हैं अपने पेट के साथ श्वास से शुरू करो अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर उठाएं और अपनी मांसपेशियों को सिर से पैर तक खींचें। बैठकर, खड़े या झूठ बोलते समय आप ऐसा कर सकते हैं कल्पना कीजिए नकारात्मक ऊर्जा प्रत्येक सांस के साथ बहने और पैर के माध्यम से लीक हो रही है। तनाव, साथ ही साथ योग, तनाव, चिंता, अवसाद और अन्य प्रकार की बीमारी से संबंधित नकारात्मक ऊर्जा को जारी करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • जब खींचकर या योग का अभ्यास करते हैं, तो हमेशा शरीर की बात सुनो और आंदोलनों को खतरा न रखें जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं या ठेकेदारों को जन्म दे सकते हैं। प्रवाह का पालन करें, अपने शरीर को महसूस करें और अपने आप को तनाव कम करने की अनुमति दें।
  • कैसे योग करना शुरू करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें कैसे शुरुआती के लिए योग का अभ्यास.
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    अपने आपको कुछ देना जो आपको पसंद है उन सभी चीजों पर विचार करें जो नकारात्मक ऊर्जा से उत्पन्न उत्पीड़न की भावना से आपको विचलित कर सकते हैं। एक बार जब आपने स्वीकार किया है कि आप उदास और निराश महसूस करते हैं, तो अपने भावनात्मक कल्याण का ख्याल न करें, अपने आप को दयालुता, स्नेह और देखभाल के साथ व्यवहार करें।
  • एक दिलचस्प फिल्म देखने के लिए सिनेमा पर जाएं, जिसे आप उपस्थित होना चाहते हैं, अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाने के लिए, खुद को उपहार दें या अपने दोस्त को जाएं जो आपको हंसते और अपनी आत्मा को फिर से जीवित करता है।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    11
    एक पालतू जानवर के साथ खेलते हैं। यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो उनकी गर्मी और उनकी मासूमियत के कारण आप नकारात्मकता की भावना को कम कर सकते हैं। कुत्ते और बिल्ली पिल्ले में अच्छे मनोभाव को वापस करने की शक्ति होती है, सकारात्मक भावनाओं के लिए कमरा छोड़ते हैं।
  • अगर आपके पास पालतू जानवर नहीं है, तो शायद एक दोस्त होगा जो आपके पास एक छोटा कुत्ता या बिल्ली का बच्चा है जिसे आप पसंद करते हैं वैकल्पिक रूप से, जानवरों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए एक संघ की वेबसाइट पर जाएं।
  • यदि आप जानवरों के साथ सीधे संपर्क में नहीं होना पसंद करते हैं, तो पिल्ले पर कुछ आराध्य वीडियो देखने का प्रयास करें
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    एक शौक हो जाना यदि आपके पास वर्तमान में एक जुनून है जो आपको उत्तेजित करता है, तो इसका लाभ उठाएं। इसे विकसित करने के लिए कुछ समय खोजें, भले ही आप केवल एक समय में पांच मिनट बिता सकें।
  • भाग 2

    नकारात्मकता को कम करने के लिए दीर्घकालिक परिवर्तन करना
    रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक डायरी रखने शुरू करें निजी में करो ताकि आप खुले तौर पर लिखने में संकोच न करें। हर शाम, लोगों, स्थानों, दुनिया में और आपके जीवन में या किसी भी अन्य प्रकरण का वर्णन करते हैं, जो दिन के दौरान नकारात्मक ऊर्जा के साथ आपको चार्ज करता है। स्पष्ट और ईमानदार तरीके से बताएं कि आपकी नकारात्मक भावनाओं के ऊपर की ओर क्या है
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक योजना के लिए खोजें एक योजना की तलाश में अपनी डायरी का विश्लेषण करें, जिसके अनुसार आपकी नकारात्मकता की विशेषता हो सकती है इस तरह आप एक प्रकार का नक्शा देंगे, जो आपको सबसे ज्यादा संवेदनशील हैं, जो आपको भय में डालता है, वह आपके नियंत्रण से बाहर है या आप बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं कि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं आप काम करते समय जमा होने वाले नकारात्मक दैनिक ऊर्जा को कम करने के लिए अपने जीवन में जो परिवर्तन कर सकते हैं, उस पर विचार करने के लिए डायरी का प्रयोग करें।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 15
    3
    ईमानदारी के साथ अपने संबंधों का विश्लेषण करें जब पारस्परिक संबंध हानिकारक होते हैं, तब वे तनाव, चिंता, अवसाद और अन्य नकारात्मक भावनाओं का कारण बन सकते हैं। दोस्तों, परिवार या उन लोगों के साथ चर्चा करें जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। जो प्रश्न आप अपने साथी के बारे में सोचते हैं क्या वह आपके लिए सही व्यक्ति है? क्या आपका संबंध आपको दर्द और चिंता पैदा करता है? उसके साथ बात करके समस्या को हल करने का प्रयास करें अगर आप जो भी खोज रहे हैं उसे नहीं देते हैं, इस कहानी को आप के पीछे फेंकने का प्रयास करें यह यह भी जांचता है कि आप अपने आसपास के लोगों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि आपका व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत है या नहीं। यह किसी को दोष देने के बारे में नहीं है, बल्कि केवल अपने रिश्ते को आपके भावनात्मक क्षेत्र में पेश करने का विश्लेषण कर रहा है। यदि आप कुछ नकारात्मक पहलुओं को खिलाने लग रहे रिपोर्टों की पहचान करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप उन्हें कैसे संशोधित कर सकते हैं।
  • जब कोई रिश्ता हानिकारक होता है, तो सबसे आम लक्षणों में, दूसरे व्यक्ति का कम विचार होता है, उसके प्रति एक अतिरंजित रवैया होता है, इसे टालने के उपायों को अपनाने और महसूस किया जाता है कि उसके साथ बिताए अच्छे समय भी अपरिहार्य हैं नकारात्मक व्यवहार और बातचीत से दूर बह गया
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    ईमानदारी के साथ विश्लेषण करें क्या आप किसी और से नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर रहे हैं? जिस तरह से आप उन्हें आत्मसात करते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि क्या आप चीजों के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं जो आपके लिए नहीं हैं, यदि आप चीजों के लिए अपने आप को दोषी मानते हैं, तो आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है, अगर आपके पास थोड़ा विचार है और यदि सामान्य रूप से न्यायाधीश बुरी तरह से
  • अपनी डायरी का उपयोग करने के बारे में पूरी तरह से अपने आप को और अपने नकारात्मक विचारों से अवगत होने पर विचार करें। आप क्या कर रहे हैं? आप क्या माफ़ नहीं कर सकते? आपके दिल में कौन-सी आशंकाएं हैं? आपको क्या गुस्सा आता है? आपको क्या छोड़ना चाहिए?
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 17 शीर्षक छवि
    5
    ध्यान। हर दिन ध्यान करने से, आप नकारात्मक ऊर्जा से अधिक आसानी से छुटकारा पा सकते हैं, साथ ही साथ खुद को और अधिक जागरूकता प्राप्त कर सकते हैं और अपने आप को उन सभी लोगों से बेहतर ढंग से बचाव कर सकते हैं जो आप पर अत्याचार करते हैं। यहां तक ​​कि एक दिन में दस मिनट के लिए बैठे ध्यान का एक रूप माना जा सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सांस लेने पर हर वक्त ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, तो निराश मत हो। याद रखें कि आपको बस बैठना और ध्यान करना चाहिए। अपने विचारों की कल्पना कीजिए जैसे कारें सड़क पर यात्रा करते हैं, और जब आप सांस लेते हैं, तो उन्हें दूर चले जाते हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    आपके द्वारा पूरी की गई सभी चीज़ों की एक सूची बनाएं। आपके द्वारा दिन के दौरान किए गए सभी चीज़ों को सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें और आपको गर्व है। अगले दिन का सामना करने के लिए सही प्रेरणा खोजने के लिए इस सूची का उपयोग करें। आप उन शब्दों और व्यवहारों की रिपोर्ट भी कर सकते हैं जिनसे आपको नकारात्मक ऊर्जा को रोकना पड़ता है। जिस तरीके से आपने अभिनय किया और जिस पर प्रतिक्रिया दी है, उसके बारे में जांच करें कि आप जो भी अन्याय करते हैं, उन सबको हिलाएं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने पहिया पर इतनी क्रोध जमा कर लिया है कि आपको मजबूत नकारात्मक ऊर्जा से हमला हुआ लगता है क्या आपको गुस्सा आता है या क्या आप इस पेट से छुटकारा पाने के लिए अपने पेट से सांस ले रहे हैं?
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 1 9 शीर्षक छवि
    7
    सही परिप्रेक्ष्य रखें याद रखें कि यह अक्सर नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने के लिए स्वस्थ और स्वाभाविक है जीवन की कठिनाइयों को स्वीकार करते हुए, सबसे मुश्किल बाधाएं और समस्याओं की स्थिति, आप एक बड़ा कदम उठाएंगे जिससे आपको अपना गुस्सा बढ़ाना होगा। कभी-कभी यह नष्ट होना स्वाभाविक होता है और निराशावादी दृष्टिकोण होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस दृष्टिकोण से उत्पन्न होने वाली भावनाओं को किस तरीके से संबोधित किया जाता है। भूल न करें कि, स्थिति की परवाह किए बिना, आपके पास जीवन की सभी चीजों का प्रबंधन करने की क्षमता है जो आपके सामने आता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो आप नकारात्मक भावनाओं और आप जिस क्रोध को महसूस कर रहे हैं, वह उस जीवन के बारे में जागरूकता कर सकते हैं जो आपको ज़िंदगी में काम करना है, ताकि आपको एक और मौका मिलेगा और ये सब सही तरीके से जाएंगे। आपको कभी नहीं पता कि आपको किनारे के आसपास इंतजार करना है और कभी-कभी सकारात्मक परिणामों को छिपाने के साथ-साथ कठिनाइयां भी होती हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी आध्यात्मिकता को फ़ीड करें आध्यात्मिकता आपको जीवन के लिए दुर्भाग्य, आराम, ज्ञान और अर्थ की भावना में मदद कर सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आध्यात्मिकता से क्या मतलब है, क्योंकि क्या मायने रखती है दुनिया के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाने की, जो आपके जीवन से बाहर जीवन को अर्थ देता है। अपने दिल के माध्यम से टूटने वाली सभी चीजों की जांच करें और आप उदासीन क्यों न जाए जब आप अपने आध्यात्मिक पथ का पता लगाते हैं, तो हमेशा उसकी बात सुनो, जो आपको लगता है कि आपके लिए सही है।
  • यदि आप एक आस्तिक नहीं हैं, तो बौद्ध धर्म आपको धार्मिक विचारों का पालन करने के लिए मजबूर किए बिना, दुनिया के साथ तालमेल रखने का गहरा आध्यात्मिक तरीका प्रदान करता है।
  • कुछ स्थितियों में जब नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा एक तर्क पर निर्भर करती है, तो उठना और दूर जाना मुश्किल है। इन मामलों में, दयालु होने की कोशिश करें, एक लंबा ब्रेक लें, अपने शब्दों पर प्रतिबिंबित करें और फिर उत्तर दें। आवाज़ की स्वर के बारे में भी सोचो
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप अपनी नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा को नहीं संभाल सकते, तो एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें, खासकर यदि आपके पास आत्म-हानिकारक विचार हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com