बुरे लोगों के साथ कैसे काम करें

यह एक ऐसा सवाल है जिसे अक्सर स्कूलों के गलियारों में गूंजते हुए सुना जाता है, जिसे सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट की टिप्पणी अनुभाग में और बड़ी और छोटी कंपनियों के मीटिंग रूम में रखा गया है: "तुम इतने बुरे क्यों हो?"। भले ही आप कौन हैं, आप शायद जानते हैं और अप्रिय व्यवहार के साथ लोगों को मिलना जारी रखेंगे। बुरे लोगों को प्रभावी ढंग से निपटने के लिए जानें, खुद को बचाने के बारे में भी सोचें

कदम

भाग 1

अपने जवाब प्रबंधित करें
1
यह समझने की कोशिश करें कि आप स्थिति के नियंत्रण में हैं। आप अन्य लोगों के व्यवहार को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रिया तय कर सकते हैं। कुछ मामलों में, अन्य केवल प्रतिक्रिया पाने के लिए बुरे होते हैं और आप निर्धारित करते हैं कि क्या वे इसे प्राप्त करेंगे। आपके कार्यों और हर स्थिति की दिशा पर आपका नियंत्रण है।
  • आप यह भी तय कर सकते हैं कि बुरे व्यक्ति के साथ कितनी बार बातचीत करनी चाहिए - भले ही आप सब कुछ नियंत्रित न कर सकें, आप सामाजिक संबंधों में दूरी रख सकते हैं और कार्यकाल के दौरान। ऐसे समय पर अच्छी तरह से परिभाषित सीमाएं लागू करें जब आप उससे निपटने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • यदि आप एक बहुत ही सकारात्मक व्यक्ति हैं, तो आप सकारात्मक व्यवहार के साथ नकारात्मक व्यवहारों को दबाने की कोशिश कर सकते हैं। बुरे व्यक्ति से बचने के बजाय, दयालु होने और उसके साथ अपने संबंधों में सुधार करने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • 2
    दया के साथ प्रतिक्रिया बुरे व्यक्ति अपने नकारात्मक व्यवहार के साथ एक गहरी समस्या छिपा सकता है कुछ मामलों में, सबसे खराब बुली ने अपने जीवन में अकथनीय दुर्व्यवहार का सामना किया है
  • दुर्भाग्य स्वयं निराशा, चिड़चिड़ापन या अधीरता के साथ प्रकट हो सकता है यदि आप देखते हैं कि एक बुरे व्यक्ति को एक समान भावना का अनुभव होता है, तो आप कह सकते हैं: "ऐसा लगता है कि आपको ब्रेक की आवश्यकता है हम 5 मिनट क्यों नहीं लेते?", या "क्या मैं आपकी मदद करने के लिए कुछ कर सकता हूं?"।
  • बुरे व्यक्ति को जानना आपकी मदद कर सकता है आपके बारे में स्पष्ट राय है यह संभव है कि आप कर्मचारियों पर बहुत अधिक अपराध ले रहे हों या फिर इसमें गलतफहमी हो सकती है एक अनुकंपा दृष्टिकोण से दूसरे व्यक्ति को यह दिखाने में मदद मिलती है कि वह इसका मूल्यांकन करने के लिए क्या करता है और इसके व्यवहार के लिए नहीं।
  • 3
    मुखर रहें दूसरों के बारे में सम्मान करते हुए अपने आप को और अपनी आवश्यकताओं का बचाव करने के लिए मुखर होने के नाते यह एक बुरे व्यक्ति से मिलने के लिए हो सकता है जो करुणा के लिए अच्छी तरह प्रतिक्रिया नहीं करता और जिसे आप आसानी से नहीं कर सकते "श्रेष्ठ हो"। इस तरह की परिस्थितियों में, यह प्रत्यक्ष होना बेहतर होता है और दूसरी पार्टी को पता चले कि आप अपने पैरों को अपने सिर पर नहीं रख पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप स्कूल में हैं और दूसरा आदमी आपका ट्रे छोड़ देता है और कहता है कि आप इसे फेंक दें। आप मुखरता से जवाब दे सकते हैं, उसे आंखों में देख रहे हैं और कह रहे हैं, आवाज़ की एक शांत और निरंतर स्वर में: "मैं ऐसा नहीं करूँगा"। दूसरा आदमी जोर दे सकता है और आप बस दोहरा सकते हैं "नहीं"। यदि आप निर्णय से इंकार कर रहे हैं तो आप इस संदेश को समझेंगे।
  • 4
    विचार करें कि दूसरे व्यक्ति आपको कैसा महसूस करता है एक खलनायक के करीब रहने के लिए आपको मजबूत होना चाहिए आप जानते हैं कि जल्दी या बाद में आप कुछ आक्रामक कह सकते हैं। उन भावनाओं को स्वीकार करें जिन्हें आप महसूस करते हैं जब आप एक समान व्यक्ति के साथ हैं। उन्हें अस्वीकार न करें और व्यवहार न करें जैसे कि वे अप्रासंगिक थे। उन्हें पहचानने की कोशिश करें और उन्हें एक नाम दें
  • अपनी भावनाओं को नजरअंदाज करना आसान है, लेकिन यह गलत है, न तो आपके लिए, न ही बुरे व्यक्ति के लिए भी आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन भविष्य में विस्फोट कर सकते हैं तनाव को जमा कर सकते हैं।
  • आपकी भावनाओं से मुकाबला करने से आपको क्या होता है इसके कारणों को समझने में मदद मिल सकती है। क्या आपकी प्रतिक्रियाएं बुरे व्यक्ति के खराब व्यवहार को खिलाती हैं? कुछ मामलों में, एक खलनायक किसी को केवल उद्देश्य ही लेता है क्योंकि वह बहुत गुस्सा आता है, हास्यास्पद हो या सत्ता का स्रोत बनने के लिए।
  • कुछ क्षणों के लिए एक कदम वापस ले लें और दूसरों के साथ बुरे व्यक्ति की बातचीत का निरीक्षण करें क्या वह आपके साथ बुरी तरह व्यवहार करता है या क्या वह हमेशा ऐसा करता है?
  • 5
    अपने दर्द का सामना करें अपना ख्याल रखना विश्राम व्यायाम करें उन इंटरैक्शन के लिए तैयार करें जिन्हें आप नहीं बचा सकते हैं, ताकि दूसरे व्यक्ति के कार्यों और शब्दों से आपको कम नुकसान पहुंचाए।
  • गहरी साँस लेने, सकारात्मक पुष्टि के साथ संयुक्त, बुरा व्यक्ति के साथ एक मुठभेड़ के बाद अपनी नसों को शांत करने में मदद कर सकता है। शायद, क्रोध सिर्फ प्रतिक्रिया है कि बुरे लड़के को पाने की उम्मीद है, इसलिए यह आपकी रुचि में है कि वह खुद के साथ संबंधों से तुरंत प्रतिक्रिया न करें।
  • 6
    अधिक जागरूक होना सीखें इसका अर्थ है कि आपके शरीर पर थोड़ी देर के लिए ध्यान केंद्रित करने पर, आप तनाव का प्रबंधन कैसे करते हैं और ध्यान या ध्यान केंद्रित विचारों से इसे राहत देने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं। एक बुरे व्यक्ति से निपटने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है और थकाऊ - जागरूकता आपको शांति वापस पाने की अनुमति देता है
  • तनाव को छोड़ने के लिए शरीर को स्कैन करने का प्रयास करें। शुरू करने के लिए, एक फ्लैट सतह जैसे बिस्तर या मंजिल के रूप में झूठ बोलना यदि आप कार्यालय में हैं, तो आप इसे कुर्सी पर कर सकते हैं यदि आप झूठ नहीं बोल सकते हैं आपके मन में शरीर के अनुभवों को छोड़कर हर चीज से अपना मन मुक्त करें अपने पैर की उंगलियों पर तनाव से शुरू, अनुबंध और अपनी उंगलियों को आराम। सिर के ऊपर चढ़ने, शरीर के सभी भागों को ठेका और आराम से जारी रखें यह आमतौर पर 15 मिनट लगेंगे
  • यदि आप किसी आवाज को सुनना पसंद करते हैं जो आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, तो आप यूट्यूब पर कई आराम से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भाग 2

    बुरे लोगों को संबोधित करना
    1
    सुरक्षित शरीर की भाषा का उपयोग करें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से कहने का निर्णय लेते हैं जो बुरी तरह से व्यवहार कर रहे हैं, तो आपको साहस और खुद को सुनिश्चित करने की छाप देना चाहिए। अपनी पीठ ले लो अपनी ठोड़ी उठाएं और नज़र में दूसरे व्यक्ति को देखो।
    • आप व्यवहार को ऑब्जेक्ट पर सुरक्षित रूप से ऑब्जेक्ट चुन सकते हैं या अन्य व्यक्ति को चुनौती देने के लिए अपनी सुरक्षा का उपयोग कर सकते हैं। चुनें कि क्या करना है, लेकिन याद रखें कि अपने स्वयं के संसाधनों में विश्वास आवश्यक है।



  • 2
    व्यवहार को इंगित करें उस व्यक्ति को समझाएं जो आप अपने शब्दों और कार्यों के बारे में सोचते हैं। कई मामलों में खलनायकों ने निगेटिव आत्मीयों के साथ गुप्त भावनाओं को लपेट कर, इसलिए व्यक्तिगत हमलों को लॉन्च करने से बचें। दूसरे व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि आप अपने व्यवहार के बारे में नाराज़ हैं और उसके बारे में नहीं।
  • "अरे, जब मैंने बैठक में मुझे मजाक किया तो मुझे अपमानित महसूस हुआ"। एक प्रत्यक्ष और स्पष्ट घोषणा पर्याप्त होनी चाहिए।
  • अस्पष्ट मत हो, उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति से जो केवल बुरी बात है, यह निर्दिष्ट न करें कि गलत कार्य क्या है इसके बजाए, आपको समझा जाना चाहिए कि जिस तरह से उन्होंने पिछले कर्मचारियों की बैठक में हर किसी के सामने आप का मज़ाक उड़ाया, वह अपमानजनक था। यह स्पष्ट और प्रत्यक्ष संचार का एक उदाहरण है
  • 3
    समस्या को दूर करने के लिए बेहतर सुझाव दें उस व्यक्ति को सिर्फ गलत बताए जाने के बजाय, समझाएं कि वह दयालु तरीके से व्यवहार करने के लिए क्या कर सकता है।
  • यहां एक उदाहरण है: "अगली बार जब आपके पास काम पर मेरे प्रदर्शन पर कोई सुझाव है, तो क्या आप इसे मेरे साथ निजी में साझा कर सकते हैं? मैं इसकी बहुत सराहना करता हूँ"।
  • किसी अन्य दिशा में स्थिति को चलाने के लिए एक अन्य तरीका बुरे व्यक्ति से सहायता के लिए पूछना है, ताकि वह नकारात्मक ध्यान की बजाय अपनी प्रतिभा दिखा सके। आपको यह बताने के द्वारा कि आप अपने महत्वपूर्ण कौशल में से एक के मूल्य को पहचानते हैं, तो आप एक नया, बेहतर कामकाजी रिश्ते शुरू कर सकते हैं।
  • शांति की ओर पहला कदम उठाएं और दया की पेशकश करें, क्योंकि दोस्ती बनाने से समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है। यदि बुरे व्यक्ति को सकारात्मक ध्यान प्राप्त होता है, तो वह अक्सर बुरी तरह से व्यवहार करना बंद कर देगा।
  • 4
    अगर स्थिति हाथ से निकलती है तो सहायता के लिए किसी वयस्क या बेहतर से पूछें अन्य तरीकों की कोशिश करने के बाद आपको इसे करना चाहिए, क्योंकि आप अन्य व्यक्ति के साथ हमेशा के लिए संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। अगर यह केवल कुछ ही अजीब बातचीत के साथ है, तो हो सकता है कि तीसरा कोई परेशान न हो।
  • उदाहरण के लिए, बदमाशी लगभग सभी स्कूलों और काम के वातावरण के नियमों के खिलाफ है। यदि आपके पास इस धारणा है कि आप धमकाने का शिकार हैं, तो उस व्यक्ति से सलाह मांगिए जिस पर आप भरोसा करते हैं कि इस समस्या को समाप्त करने की शक्ति है।
  • भाग 3

    अपने आप को बुरे लोगों से बचाओ
    1
    अपनी बैठकों में तेजी लाने के लिए संक्षिप्त और सीधे उत्तर से कुछ मामलों में, आप किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करने से बच सकते हैं, लेकिन आप उसके साथ बिताने का समय कम कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण पहलू एक्सचेंजों को कम और संक्षिप्त रखना है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं तो हर बार जब आप उससे बात करते हैं, तो आप ई-मेल द्वारा उसके साथ संवाद करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • जब आप एक बुरे व्यक्ति से मिलते हैं, तो पहले से कहें कि क्या कहना है, तो आप बातचीत को जल्दी खत्म कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "हे, मुझे बैठक में जाना है, लेकिन मैं आपसे यह पूछना चाहता हूं कि आपने रिपोर्ट के साथ प्रगति की है"।
  • 2
    जाने के लिए एक बहाना खोजें यह बचने की योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर आपको किसी बुरे व्यक्ति से मदद की ज़रूरत है, तो दोपहर का भोजन करने से पहले इसे करें, ताकि आपके पास रहने और नकारात्मक टिप्पणियों को सुनने का मौका न हो।
  • आपकी बचची योजना बहुत स्पष्ट है, जैसे कि अपना कोट पहनना और दरवाजा से बाहर निकलना इस बातचीत पर आपका नियंत्रण है और आप थोड़े वार्तालाप के बाद बस चल सकते हैं जैसे कि आप व्यस्त थे। खराब होने के लिए दूसरे व्यक्ति का समय मत छोड़ो
  • आप कह सकते हैं: "दुर्भाग्य से मैं अपने दोपहर के भोजन की तारीख के लिए देर हो चुकी हूं हम अपने आप को बाद में अपडेट करते हैं"।
  • 3
    यदि संभव हो, तो व्यक्ति से बचें कुछ मामलों में आप सुपरमार्केट में खराब कैशीयर से बचने का विकल्प चुन सकते हैं, जबकि अन्य मामलों में, उदाहरण के लिए यदि बुरा लड़का आपके बॉस है, तो आप इसे पूरी तरह से नहीं बचा सकते हैं बुरे लोग नकारात्मक ऊर्जा फैल सकते हैं, इसलिए अपनी सकारात्मक मानसिकता को बनाए रखने के लिए अपनी दूरी रखें।
  • उन लोगों के साथ हर बैठक पर विचार करें जिन पर आप करुणा दिखाने और अपने धैर्य का प्रयोग करने के लिए एक चुनौती के रूप में नहीं बच सकते। बस के रूप में बुरे लोग नकारात्मक ऊर्जा फैल सकते हैं, आप सकारात्मक लोगों के साथ ऐसा कर सकते हैं
  • 4
    मदद के लिए पूछें बुरा लोगों से निपटने के लिए सूख सकता है जैसे ही आप अपने साथ बुरे लोगों से बचने की कोशिश करते हैं, आपको अपने आप को अच्छा लोगों के साथ चारों ओर घेरे रखना चाहिए जो आपकी सहायता करते हैं। इस तरीके से आपको उन स्नेहों की आवश्यकता होगी जो बुरे लोगों से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का सामना कर रहे हैं।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com