बुरे दोस्तों से कैसे बचें

एक अच्छा दोस्त तुम्हारी बात सुनता है, आपकी देखभाल करता है और आपका सम्मान करता है जो लोग आपको बुरी तरह से इलाज करते हैं, निश्चित रूप से कोई मित्र नहीं हैं। बुरे दोस्तों से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है, भले ही कुछ मामलों में यह मुश्किल हो। इस प्रकार के लोग आपको अच्छा महसूस करने में मदद नहीं करते हैं

कदम

भाग 1

बुरे दोस्तों के प्रकार पहचानें
छवि शीर्षक वाला आपका जीवन एक साथ चरण 3 प्राप्त करें
1
विचार करें कि व्यक्ति आपको कैसा महसूस करता है एक अच्छा दोस्त आपको कभी बुरा नहीं लगना चाहिए। यह आपको सम्मान करना चाहिए और आपको सभी स्थितियों में समर्थन देना चाहिए। यदि आप किसी के साथ रहे हैं, तो आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, शायद यह एक बुरा दोस्त है
  • थोड़ी देर के लिए इसके बारे में सोचो क्या यह आपके बारे में चुटकुले करता है जो आपको चोट पहुँचाता है? जब आप उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बताते हैं तो क्या आप सुनते हैं? अपने प्रति अपने व्यवहार के बारे में अपने प्रश्न पूछें और अपने जवाबों का मूल्यांकन करें।
  • आपको किसी अच्छे दोस्त की कंपनी में अपनी उपस्थिति या अपने व्यक्तित्व के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए। आप को महसूस करना चाहिए कि आप खुद को हो सकते हैं, बिना छेड़छाड़ या ठट्ठों के जोखिम को चलाए। एक अच्छा दोस्त आपको प्रोत्साहित करता है और आप का समर्थन करता है, चाहे सब कुछ हो।
  • छवि शीर्षक वाला आपका जीवन एक साथ चरण 4 प्राप्त करें
    2
    यदि आपका मित्र बुरा प्रभाव डालता है तो मूल्यांकन करें। क्या आप महसूस करते हैं कि जब आप उसके साथ होते हैं, तो आप अक्सर उन चीजों को पछताते हैं जिन्हें आप अफसोस करते हैं कुछ मित्रों ने आपके व्यक्तित्व के सबसे खराब पक्षों को निकाल दिया है अपने व्यवहार को बनाने में अक्सर लोग योगदान करते हैं, इसलिए यदि आप बुरे लोगों के साथ अक्सर गलत काम करते हैं, तो आप भी आपके लिए भी ऐसा करेंगे।
  • यदि आप अपने दोस्त से मिलने के बाद और अधिक परेशान महसूस करते हैं या यदि आप नीचे महसूस करते हैं तो विचार करें इसे समझना आसान नहीं है, क्योंकि बहुत सारे कारक आपके मूड को प्रभावित करते हैं। किसी भी मामले में, ध्यान देने की कोशिश करें कि कुछ स्थितियों को दोहराया गया है और उस व्यक्ति के आपके मनोदशा पर प्रभाव का मूल्यांकन किया गया है।
  • अपने दोस्त की कंपनी में आपके द्वारा किए गए नवीनतम निर्णयों के बारे में सोचो अपने आप से पूछें कि आपके द्वारा किए गए विकल्प क्या हैं और क्या वे सकारात्मक या नकारात्मक हैं विचार करें कि क्या आपको किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया गया है।
  • इनाम शीर्षक से आपका प्रेमी चरण 26
    3
    अगर आप बहुत अधिक से लड़ने पर विचार करें किसी मित्र के साथ समय-समय पर चर्चा करने में कुछ भी गलत नहीं है, यह सभी रिश्तों में होता है हालांकि, यदि आप हमेशा किसी व्यक्ति के साथ बहस करते हैं तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है इसी तरह की स्थिति आपके मनोदशा पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगी और आपको बुरा महसूस करनी होगी।
  • ध्यान दें कि आप अपने दोस्त के साथ समय व्यतीत कैसे करते हैं क्या आप ध्यान देते हैं कि झगड़े और झगड़े बार-बार होते हैं? गिनती करने की कोशिश करें कि आपने हाल ही में कितनी चर्चा की थी और उनकी गंभीरता कुछ झगड़े सरल स्क्रैप हो सकते हैं जो याद करने के लायक नहीं हैं, जबकि अन्य एपिसोड बता सकते हैं कि आपके पास एक बुरा दोस्त है।
  • विचार करें कि बातचीत के दौरान आपका मित्र बुरा या नाराज है। सभी दोस्त समय-समय पर झगड़ा करते हैं सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इन अवसरों पर एक कैसे व्यवहार करता है यदि कोई व्यक्ति हमेशा बुरी चीज़ों को कहता है और आपको चोट पहुँचाता है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है
  • इनाम शीर्षक से आपका प्रेमी चरण 8
    4
    ध्यान दें, अगर आपका मित्र हमेशा आपको छेद देता है यह सुखद नहीं है जब कोई व्यक्ति हमेशा आखिरी मिनट में आपके साथ योजना को साफ करता है इससे आपको नुकसान हो सकता है, खासकर यदि आप प्रोग्राम को बदलना चाहते हैं।
  • ध्यान दें कि कितनी बार आप अपने दोस्त को कुछ संगठित करने के बाद नहीं मिल सकते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या यह आपकी ज़िम्मेदारी थी या तुम्हारा। इसके अलावा, ध्यान दें कि आपका औचित्य वैध है या नहीं गणना करें कि उसने आपको कितनी बार छेद दिया है और दोहराए जाने वाले व्यवहार के पैटर्न ढूंढें।
  • छवि अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 2
    5
    समझने की कोशिश करें कि आपका दोस्त स्वयं केंद्रित है या नहीं। ऐसा कोई व्यक्ति वास्तव में आपका दोस्त नहीं बन पाएगा जब भी आपको कोई समस्या आती है, तो आप अपने आस-पास के हालात को घुमाएंगे। हमें उन मित्रों की ज़रूरत है जो कठिनाई के समय हमारी सहायता करते हैं और जो हमारी समस्याओं का बारे में बात करने का अवसर के रूप में हमारी पीड़ा का उपयोग नहीं करते हैं। अपने आप से कुछ प्रश्न पूछने के लिए पूछें ताकि एक दोस्त स्वयं केंद्रित हो।
  • क्या यह आपको अदृश्य महसूस करता है या आप बेकार हैं?
  • आप जो भी कह रहे हैं, उसमें रुचि खो देते हैं, भले ही आप एक गंभीर समस्या के बारे में बात कर रहे हों?
  • क्या आप हमेशा अपने बारे में चर्चा के केन्द्र की रिपोर्ट करते हैं?
  • छवि अपमानजनक लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 1
    6
    पता लगाएं कि कोई मित्र आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में बात करता है। यह जानना भयानक है कि एक प्यार करता है आप को पुछता है यह आपके विश्वास का गंभीर उल्लंघन है। किसी भी स्थिति में, यह महत्वपूर्ण है कि आप निष्कर्ष पर न जाएं जब तक कि आप सुनिश्चित न करें कि यह नकारात्मक तरीके से करता है।
  • अपने दोस्त के व्यवहार को देखें जब आप उन्हें दूसरे लोगों के साथ देखते हैं यह आपको समझने में बहुत मदद कर सकता है कि क्या यह एक अच्छा व्यक्ति या बुरा आदमी है ध्यान दें कि आप रवैया बदलते हैं आप शर्मिंदा हो सकते हैं, अपने आप से बात करना या मजाक नहीं करना चाहते हैं ये संकेत बताते हैं कि वह एक बुरा दोस्त है।
  • अगर आप अपने मित्र से अपने बारे में नकारात्मक चीजें सुनते हैं, तो उस व्यक्ति से भरोसा करें जिसे आप भरोसा करते हैं इस सलाह का पालन केवल तभी करें जब आप वास्तव में व्यक्ति पर भरोसा करते हैं। अन्यथा, आप अपने बुरे दोस्त का खेल खेल सकते थे।
  • अगर आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो अपने मित्र को सीधे सामने रखें। लड़ाई के लिए खुद को तैयार करो, क्योंकि कुछ लोग कभी भी यह स्वीकार नहीं करेंगे कि वे बुरे हैं। उन चीजों की एक सूची लिखें, जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने गलत व्यवहार के बारे में विशिष्ट संदर्भ बना सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और आपको अपने आप से कैसे व्यवहार करना चाहिए
  • बदले में अपने दोस्त के पीछे बात करने से बचें बुरा व्यक्ति भी मत बनो। यह केवल स्थिति को खराब कर देगा और यह आपको अच्छा महसूस नहीं करेगा, खासकर यदि आप एक बुरे दोस्त से बचने की कोशिश कर रहे हैं
  • भाग 2

    बुरा दोस्तों से बचने के लिए क्या करना
    इमेज का शीर्षक है, क्योर ए हार्टाचा चरण 16



    1
    अपने दोस्त से दूर हो जाओ अपने आप को उस व्यक्ति से दूर करना आसान नहीं है जिसके साथ आप बहुत समय बिताने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन अपने संबंधों की आवृत्ति कम करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ दोस्ती बढ़ने और ढूंढने का एकमात्र तरीका है
    • दूर जाने की आपकी योजना की घोषणा न करें अगर आप अपने इरादों को समझाते हैं तो आपका मित्र शायद आपके मन को बदलने का प्रयास करेगा इसके बजाय, वह कुछ भी न कहकर, अपने आप पर निर्णय लेने शुरू कर देता है।
    • बातचीत की संभावना कम करें ऐसा करने के लिए, यह आपके रूटीन को बदलने के लिए पर्याप्त हो सकता है उदाहरण के लिए, किसी अन्य समय में काम या विद्यालय के लिए रवाना, या एक अलग मार्ग का अनुसरण करके घर लौटा। उन जगहों से भी बचें, जो आपके मित्र अधिक बार अक्सर आते हैं। उस समय वहां जाएं जहां आप जानते हैं कि आप इसे नहीं खोज सकते हैं या इसे सही नहीं कर सकते
    • नई रुचियां ढूंढें यह मार्ग आसान नहीं है, क्योंकि यह संभव है कि आप और बुरे व्यक्ति मित्र बन गए हैं क्योंकि आप समान रुचियां साझा करते हैं। फिर भी, आपको अपने आप से यह पूछना चाहिए कि अगर आप ऐसी अन्य चीजें नहीं कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं और हो सकता है कि आपके पास ऐसे जुनून हैं जो आपने अभी तक नहीं खोजा है।
    • संभव तुलना के लिए तैयार करें आपका मित्र समस्या से निपटने का निर्णय ले सकता है भले ही आपने खुद से खुद को दूर करने का फैसला नहीं किया है आप देख सकते हैं कि आप नई चीजें शुरू कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि क्यों यदि आप झगड़े से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो आप सत्य को छिपा सकते हैं।
  • चित्र रचनात्मक चरण 15 की आलोचना करें
    2
    दांव रखो आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम भावनात्मक और शारीरिक सीमाओं को लागू करना है, जिससे दोस्तों को दूर नहीं करना चाहिए। आपको इसकी ज़रूरत है कि दुख को खतरा न रखें उन लोगों के बारे में सोचो जो आप अन्य लोगों से स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं एक अच्छा दोस्त नियमों का सम्मान करेगा और उन्हें स्थापित करने के लिए आपको दोषी महसूस नहीं करेगा।
  • तय करें कि किन सीमाएं आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं ये शारीरिक या भावनात्मक दांव हो सकते हैं कुछ मामलों में, कोई व्यक्ति आपके स्थान पर आक्रमण कर सकता है या ऐसे प्रश्नों को ला सकता है जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं तय करें कि आप कौन से व्यवहार को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं
  • नोट करें कि आपको परेशानी का अनुभव है जब कोई व्यक्ति सीमा से अधिक हो तो आप तत्काल ध्यान देंगे। अपनी प्रवृत्ति को सुनो, जो हमेशा जानता है कि आपके लिए क्या सही है या गलत है
  • इसे तुरंत बताएं यदि आपको लगता है कि आपके मित्र ने सीमा पार कर ली है किसी को अपनी शारीरिक या भावनात्मक स्थान पर हमला करने वाले को समझाओ मत डरो। दूसरे व्यक्ति के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वह गलत है, इसलिए आप अपना रुख बदल सकते हैं और माफी मांग सकते हैं। यहां तक ​​कि अच्छे दोस्त भी किसी रिश्ते के नियमों को तोड़ सकते हैं, लेकिन वे आपकी आवश्यकताओं के संबंध में कभी भी विफल नहीं होंगे।
  • विनम्र रहो लेकिन निर्धारित आपके द्वारा लगाए गए सीमाओं के लिए आपको माफी नहीं चाहिए आपको बस उस व्यक्ति को बताना होगा जो आपको लगता है और उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए अगर वह एक अच्छे दोस्त है, तो वह आपकी बात सुनेगी
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापिंग चरण 32
    3
    सोशल मीडिया पर अपने मित्र से संपर्क करना बंद करें एक बुरा दोस्त से बचने के लिए एक अच्छी टिप, लेकिन अभ्यास में डालना मुश्किल है, इसे सोशल मीडिया पर अवरुद्ध करना है। इस तरह आप अपने रिश्तों को सीमित कर देंगे और आपको उन चीजों को देखने से रोकेंगे, जो आप के खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने सामाजिक प्रोफाइल तक पहुंचें और अपने मित्र को एक्सेस प्रतिबंधित करें या अपने दोस्तों से पूरी तरह से इसे हटा दें।
  • टकराव के लिए तैयार है, क्योंकि यह इशारा ज्यादातर लोगों को क्रोधित करता है। यदि आप जवाब देने का फैसला करते हैं, तो परिपक्वता के साथ व्यवहार करें उस झगड़े में समाप्त न करें, जिसमें आप जिस तरह से बचने की कोशिश कर रहे हैं उसी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • भाग 3

    नए मित्र ढूंढना
    मेक हाई स्कूल के शीर्षक वाला इमेज`s Soccer Team Step 8
    1
    नई परिस्थितियों में ड्रॉप करें बुरे दोस्तों से बचने और नए लोगों को ढूंढने का एकमात्र तरीका परिदृश्य बदलना है। निकटता पर आधारित संबंधों को विकसित करने के लिए लोगों की प्रवृत्ति होती है। इसका मतलब यह है कि जितनी बार आप किसी से मिलेंगे, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप मित्र बनें।
    • एक क्लब, समूह या टीम दर्ज करें नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है कि कुछ गतिविधियों में हिस्सा लेना है। एक टीम या एक संगठन में शामिल हों जहां आपका बुरे दोस्त पहले से शामिल नहीं है अपने नए दोस्तों से बातचीत शुरू करें और दोस्त बनाने की कोशिश करें
    • स्वयं सेवा करें। नए दोस्तों से मिलने का यह एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि लगभग सभी लोग इस गतिविधि को कर रहे हैं कुछ हद तक परोपकारी हैं। स्वयंसेवक काम के दौरान मिलने वाले हर किसी से बात करने के लिए प्रतिबद्ध, क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि आपको अपने सामने एक नया मित्र कब मिलेगा।
  • कैरी ऑन वाक्चरेशन चरण 2
    2
    उस व्यक्ति को आमंत्रित करें जो आपके साथ कुछ करने के लिए कुछ नहीं करता है आपको संभवतया आपको लगता है की तुलना में अधिक लोगों को पता है। किसी के साथ दोस्ती का विकास करने की संभावना पर विचार करें, जिसका आपके पास निकट संबंध नहीं है। आप उन बंधनों से हैरान होंगे जिन्हें आप नए लोगों से बात करके बस बना सकते हैं।
  • सक्रिय रहें नए दोस्तों को खोजने के लिए हमें एक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है घर से बाहर निकलें, पैदल चलना या मॉल पर जाएं उन स्थानों पर जाएं जहां आप नए लोगों से मिल सकते हैं और उनके साथ बातचीत करने का प्रयास कर सकते हैं। यह मुश्किल लग सकता है, खासकर यदि आप शर्मीली हैं, लेकिन याद रखें कि आपको अपने आप को असुविधाजनक परिस्थितियों में रखना नहीं पड़ता है केवल उन स्थानों पर जाएं जहां आप जाना चाहते हैं और अगर आप चाहें तो केवल लोगों से बात करें।
  • इरेरियल जिसका शीर्षक है क्योर ए हार्टाचे चरण 15
    3
    लोगों में सकारात्मक गुणों की तलाश करें आपने देखा होगा कि जिस दोस्त को आपने अच्छा माना था वह वास्तव में बुरा था। चिंता मत करो, यह हर किसी के साथ होता है एक अच्छा दोस्त आपकी बात सुनता है, आपको नकारा नहीं देता है और जब आपको पूरी तरह से खुद को मिलता है, तो आपको आसानी से महसूस होता है। एक अच्छे दोस्त की तलाश में निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • हम एक साथ समय बिताने के बाद मुझे कैसा महसूस होता है?
  • क्या मैं अपनी कंपनी में असहज महसूस किए बिना खुद हो सकता हूं?
  • क्या यह व्यक्ति मुझे सुरक्षित महसूस करता है?
  • क्या यह व्यक्ति मुझे समर्थन करता है?
  • क्या आप मुझसे सम्मान करते हैं?
  • क्या तुम मेरी बात सुनते हो?
  • टिप्स

    • एक दोस्त, एक वयस्क या अधिकार वाले व्यक्ति से बात करें, यदि कोई बुरा दोस्त भी धमकाने वाला है किसी को भी आपको भयभीत करने या धमकाने का शिकार करने का अधिकार नहीं है। आपको अपने व्यवहार, आपके व्यक्तित्व या किसी और के लिए जो भी करना है उसे बदलने की आवश्यकता नहीं है।
    • निराश मत हो अगर आपको नए दोस्तों को खोजने के लिए समय चाहिए।
    • यदि स्थिति हाथ से बाहर हो जाती है, तो आप से समझदार व्यक्ति से बात करें। बुरा दोस्त पर ध्यान न दें, भले ही यह मुश्किल हो। आप समझेंगे कि आप उसके बिना रह सकते हैं। यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो खरोंच से अपने रिश्तों के पुनर्निर्माण का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com