बुरे शब्दों को कहने से कैसे रोकें

बुरी आदतों की तरह, बुरे शब्दों को कहना आसान है लेकिन हारना बहुत मुश्किल है हालांकि, इसे बदलने में संभव है बात करने का यह तरीका स्वीकार करने के लिए शुरू कर रहा है कि आपको एक समस्या है और स्वयं को सही करने का प्रयास करना यह लेख आपको साबुन के साथ अपना मुंह धोने के बिना अपनी भाषा को "साफ़" करने के लिए कुछ उपयोगी चालें देता है!

कदम

विधि 1

गाड़ी
स्टॉप स्विजरिंग चरण 1 नामक छवि
1
किसी मित्र से सहायता मांगें एक मुश्किल अनुभव या मित्र के साथ लक्ष्य साझा करना इसे अधिक संतोषजनक और शायद मजेदार बना देगा। शपथ लेने से रोकने के अपने प्रयास में मित्र को दोहन में से एक में काम कर सकते हैं:
  • आप उस दोस्त से संपर्क कर सकते हैं जिसकी समस्या एक समान समस्या है और इसे सुलझाने के लिए मिलकर काम करते हैं, या आप किसी दूसरे मित्र से पूछ सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व को नियंत्रित करने के लिए कसम नहीं कहता और जब भी आपके पास "पलटा" होता है,
  • दोनों ही मामलों में, किसी की उपस्थिति पर भरोसा कर सकते हैं और जो आपकी भाषा को नियंत्रित करेंगे, आपको इस बुरी आदत से छुटकारा पाने और कोशिश करने में मदद मिलेगी।
  • स्टॉप स्विजरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    खोजें क्या कारण हैं और उनसे बचें। प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना "ट्रिगर" होता है जो उसे शाप देना चाहता है। कुछ लोगों के लिए यह ट्रैफ़िक है, दूसरों के लिए सुपरमार्केट की कैश डेस्क पर कतार और दूसरों के लिए यह ब्रुक की एक और शादी है "सुंदर"। यदि आप अपने ट्रिगर्स की पहचान कर सकते हैं, तो आप उनसे बच सकते हैं, उदाहरण के लिए 30 मिनट बाद काम पर जाना, अपने आप में ट्रैफिक में नहीं, खरीददारी करें, या प्रतिकृतियों को देखकर "दोस्त"।
  • अपने आप को ऐसी स्थितियों में न ढूंढें जो नकारात्मक भावनाएं पैदा करते हैं, इस तरह आप अपने मुंह से निकलने वाले शब्दों को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कसम शब्द के जार का उपयोग करें यह एक सिद्ध विधि है जिसने कई लोगों को बुरी भाषा के साथ छोड़ने में मदद की है। आमतौर पर आप एक बड़ा जार या एक सूअर का बच्चा बैंक (या एक बॉक्स जिसे आप आसानी से नहीं तोड़ सकते हैं) लेते हैं और जब भी आप एक गंदी शब्द (आप किसी भी अन्य राशि का चयन कर सकते हैं) हर बार यूरो डालते हैं। आप जार को दो तरीकों से देख सकते हैं: एक सज़ा या अंतिम इनाम
  • यह एक सजा है क्योंकि आपको हर बार जब आप भाषा छोड़ देते हैं तो आपको यूरो के लिए अलविदा कहना पड़ता है। लेकिन यह भी एक इनाम है क्योंकि जब पूरा हो सकता है (या बेहतर तब भी जब आप अधिक नहीं सीखते हैं) आप जितना चाहें उतना धन खर्च कर सकते हैं: आप उपहार दे सकते हैं या दान करने के लिए पैसे दे सकते हैं
  • यदि आप इस वसूली कार्यक्रम में कई लोगों को शामिल किया है तो कार्यालय में कर सकते हैं रखें। सभी दूसरों के लिए पारस्परिक रूप से ज़िम्मेदार हैं, ताकि कोई भी अपने "ठीक" भुगतान नहीं कर सकता। जब जार भरा हुआ है, तो आप पूरे कार्यालय के लिए एक नई कॉफी मशीन खरीदकर मना सकते हैं।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी कलाई के आसपास एक रबर बैंड रखो। यह कुत्तों के बिजली के कॉलर के मानव बराबर है, अप्रिय लेकिन प्रभावी। व्यवहार में आपको केवल रबर बैंड पहनना पड़ता है और हर बार जब आप शाप देते हैं तो उसे आपको एक शॉट देने के लिए खींचें।
  • मूल विचार यह है कि मस्तिष्क के लिए बुरे शब्द को एक दर्दनाक भावना से जोड़ना और समय के साथ, इसे उच्चारण करने की आदत को खो देना।
  • यदि आप गंभीरता से इस पद्धति का पालन करते हैं, तो आप रबड़ के बैंड को खींचने की अनुमति दे सकते हैं (बेहतर तौर पर एक बिट `दुर्भावना के प्रति झुकाव के लिए)। बस याद रखें कि आप इस अभ्यास से सहमत हैं।
  • स्टॉप स्विजरिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तुम्हारी दादी हमेशा आपकी बात सुनने के लिए बहकाते हैं जब आपको लगता है कि आप अभिशाप के लिए जा रहे हैं, तो अपनी जीभ काटने के लिए इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका यह सोचना है कि हमेशा कोई व्यक्ति आपकी बात सुन रहा है लगातार। यह दादी, अपने मालिक, अपने छोटे और मासूम बच्चों या सिर्फ एक व्यक्ति के सामने हो सकता है, जिनके आप शर्मिंदा होंगे।
  • जब आप एक बुरे शब्द कहते हैं, तो इस व्यक्ति के बारे में सोचें कि आपके आगे आपके व्यवहार से हैरान हैं और अस्वीकृति की अभिव्यक्ति के साथ। यह एक अच्छा निवारक होना चाहिए।
  • स्टॉप स्विजर चरण 6 नामक छवि
    6
    स्पष्ट भाषा के साथ गाने से बचें और सभी तरह के संचार जहां घर पर बुरी भाषा है कई लोग आदत से कसम खाता होते हैं, खासकर उन किशोरों को जो अपने पसंदीदा गाने, फिल्मों या टीवी शो की सामग्री से प्रभावित होते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला है और आप खुद को अपने पसंदीदा रैपर के रूप में व्यक्त करते हैं, तो आपको ऐसी चीजों की आवश्यकता होती है जो आपको याद दिलाता है कि यह वास्तविक दुनिया की बातों में लोगों की तरह नहीं है। रेडियो स्टेशन को बदलें और एक कम अश्लील के लिए धुन या कम से कम अपने पसंदीदा गाने के "राजनीतिक रूप से सही" संस्करण डाउनलोड करें
  • विधि 2

    एटिट्यूड बदलें
    स्टॉप स्विजर चरण 7 नामक छवि
    1



    खुद को विनती करें कि बुरी भाषा एक बुरी चीज है यह कई अवसरों पर शपथ ग्रहण कर रहा है, क्योंकि आप नाराज हैं या निराश हैं, जब आप एक अवधारणा पर जोर देना चाहते हैं या जब आप अजीब होने की कोशिश करते हैं हालांकि, यह कई अन्य कारणों के लिए एक अप्रिय आदत है: यह मूर्खता और शिक्षा की कमी का प्रभाव देता है, भले ही यह सत्य न हो। अगर किसी अन्य व्यक्ति को निर्देशित किया जाता है तो यह धमकाता और धमकाने के एक कार्य के रूप में देखा जा सकता है। यह बहुत ही आक्रामक हो सकता है और सुनने वालों को हतोत्साहित कर सकता है, और यह आपके करियर को भी सीमित कर सकता है या कुछ संभावित रोमांटिक मिलन को बर्बाद कर सकता है
    • शायद आपने इस भाषा को एक बच्चे के रूप में विकसित किया है क्योंकि आपके माता-पिता बुरे शब्दों का इस्तेमाल करते थे। या फिर आप अपने दोस्तों की आंखों में "गर्म" देखने के लिए एक किशोरी के रूप में शुरू किया।
    • जो भी कारण, पीछे की ओर देखते हुए और दूसरों को दोष देने के लिए कहीं नहीं जाता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह समझना है कि आपको एक समस्या है और इसे स्वयं हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • स्टॉप स्विजर चरण 8 नामक छवि
    2
    सकारात्मक सोचो. यह कुंठित होने से रोकने के लिए एक मौलिक कदम है इसका कारण यह है कि जब लोग कुछ के बारे में शिकायत करते हैं तो वे अधिक शाप देते हैं, वे एक बुरे मूड में हैं या सिर्फ इसलिए कि उन्हें नकारात्मक लगता है। सकारात्मक सोच बुरे शब्दों को कहने की आवश्यकता को हटा देती है आपको यह स्वीकार करना होगा, सकारात्मक सोचना सीखना वास्तव में कठिन है - अगर आप अपने आप को नकारात्मक विचारों और भावनाओं में उलझे हुए हैं, तो रोकें, एक गहरी सांस लें और अपने आप से पूछें: "क्या यह वाकई महत्वपूर्ण है?"
  • उदाहरण के लिए खुद से पूछिए:"क्या यह वास्तव में महत्वपूर्ण है अगर मैं बैठक के कुछ मिनटों तक देर से आती हूं?" या "क्या यह वाकई महत्वपूर्ण है कि मुझे रिमोट कंट्रोल नहीं मिल पा रहा है और मुझे चैनल बदलने के लिए उठना होगा?" शांत होने और नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए प्रत्येक स्थिति को परिप्रेक्ष्य में रखने की कोशिश करें
  • इसके अलावा आपको स्किरिलस को रोकने की आपकी क्षमता के बारे में सकारात्मक रूप से सोचना होगा यदि आपके पास एक नकारात्मक दृष्टिकोण है या आपको अपने प्रोजेक्ट की सफलता के बारे में संदेह है, तो आप असफलता के लिए संवेदनशील हैं। याद रखें कि यदि लोग धूम्रपान छोड़ देते हैं या जो पाउंड के दस गुना खोते हैं, तो आप भी गंदी शब्दों को बंद कर सकते हैं!
  • स्टॉप स्विजरिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप के साथ धैर्य रखें बुरी भाषा एक आदत है जो आपने वर्षों से स्थापित की है और यह आपके व्यक्त करने के अपने तरीके का अभिन्न अंग बन गया है। किसी भी अन्य उपाध्यक्ष की तरह, आप इसे रातोंरात से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। यात्रा के दौरान अच्छे और कम अच्छे दिन होंगे, लेकिन प्रतिबद्धता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हमेशा याद रखें कि आप ऐसा क्यों करते हैं और देखें कि आपको कितना अच्छा लगेगा, अंत में, आप निशुल्क होंगे।
  • वास्तव में इस कारण के बारे में सोचो कि आपको अशिष्ट बनने से रोकना है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप अपने नए काम के माहौल में खराब प्रभाव पैदा करने से डरते हैं या आप अपने बच्चों के लिए खराब उदाहरण नहीं बनना चाहते हैं। इन विचारों को ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरणाओं के रूप में उपयोग करें
  • जो भी होता है, रुकना मत! अपने आत्म-नियंत्रण को प्रशिक्षित करें और अपने आप को याद दिलाना है कि आप जो चाहते हैं वह कर सकते हैं, बस इसे चाहते हैं!
  • विधि 3

    भाषा शैली बदलें
    स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 10 नामक छवि
    1
    बुरे शब्दों को कहने की आपकी आदतों पर ध्यान दें यहां पर एक अशिष्ट शब्द और भूल जा सकती है, लेकिन अगर आपको लगता है कि बुरे शब्दों में आपकी सबसे अधिक बातचीत होती है, और यह कि आप बुरे में गिरने के बिना एक अवधारणा को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको एक समस्या है। छोड़ने का पहला कदम जब आप इसे कहते हैं, तब से जागरूक होना है। क्या आप केवल जब आप विशिष्ट लोगों के साथ होते हैं या आप विशिष्ट परिस्थितियों में होते हैं? यह समझने की कोशिश करें कि आप अपनी भाषा की शैली में क्यों शपथ ले रहे हैं और उनकी भूमिका क्या है।
    • एक बार जब आप अपनी आदत पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आपको यह आश्चर्य होगा कि आप कितनी बुरी भाषा पर अपने आप को व्यक्त करने के लिए भरोसा करते हैं। हालांकि, आपको परेशान मत होना चाहिए, हालांकि, पहचानते हैं कि आप कितनी बार बुरे शब्द कहते हैं, इस मुद्दे को हल करने के लिए पहला कदम है।
    • इस बिंदु पर आप भी नोटिस करना शुरू कर देंगे जब अन्य लोग घबराहट के नियमों को छोड़ दें, और यह अच्छा है, क्योंकि आपको पता चलेगा कि यह कितना अप्रिय है और यह एक बुरा प्रभाव है।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 11 नामक छवि
    2
    खराब शब्दों को अपमानजनक प्रेमियों के साथ बदलें जब आप समझते हैं कि सबसे आम बुरे शब्दों क्या हैं, तो उन्हें अपनी अनौपचारिक बातचीत से समाप्त करने की कोशिश करें। यह बिना किसी कारण के एक गलत भाषा है, वास्तव में आप गुस्से में नहीं हैं और आपने नियंत्रण नहीं खोया है, आप इन शब्दों का प्रयोग केवल भाषण को रंगीन करने के लिए कर रहे हैं आप इन शब्दों को बदलकर समस्या को ठीक कर सकते हैं, शायद अन्य लोगों के साथ जो उसी तरीके से शुरू होते हैं या एक समान आवाज़ होती है, लेकिन यह आक्रामक नहीं है।
  • उदाहरण के लिए आप प्रतिस्थापित कर सकते हैं "सीए ***" साथ "गोभी" या "डाल ****" साथ "soutane"। सबसे पहले आप बेवकूफ़ महसूस करेंगे, लेकिन समय के साथ आप इसका इस्तेमाल करेंगे। बकवास शब्द का उपयोग करके आप अपने आप को नकारात्मक तरीके से व्यक्त करने की अपनी आवश्यकता को कम कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कभी-कभी आपको गंदे शब्द याद हो जाए, तो इसके प्रतिस्थापन विकल्प के तुरंत बाद इसका पालन करें। समय के साथ मस्तिष्क दो शब्दों को संबद्ध करने के लिए सीखता है और आप अपने आप को हानिरहित एक चुनने में सक्षम होंगे।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपनी शब्दावली को बढ़ाएं कभी-कभी बुरे भाषा का इस्तेमाल होता है क्योंकि "इस अवधारणा को बेहतर ढंग से व्यक्त करता है" इस बहाने के साथ समस्या यह है कि यह सच नहीं है, क्योंकि हर भाषा में कई शब्द हैं जो एक अशिष्टता की तुलना में विचारों को अधिक सरल और संक्षिप्त बता सकता है। यदि आप अपनी शब्दावली का विस्तार करते हैं तो आप गैर-अशिष्ट विकल्पों के साथ सबसे आम शब्द कसम शब्द बदल सकते हैं, जिससे आप पहले की तुलना में अधिक बुद्धिमान, सुखद और शांत दिखेंगे।
  • अपने पसंदीदा बुरे शब्दों की एक सूची बनाएं, फिर गैर-अशिष्ट विकल्पों की श्रृंखला खोजने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें। उदाहरण के लिए कहने के बजाय "एम **** का एक दिन" आप "थकाऊ", "मुश्किल", "चुनौतीपूर्ण", "थकाऊ", "समस्याग्रस्त" आदि कह सकते हैं ...
  • आप अधिक किताबें और समाचार पत्रों को पढ़ने के द्वारा अपने शब्दकोश को समृद्ध कर सकते हैं। हर शब्द का ध्यान रखें जो आपकी कल्पना को गुदगुदाने और कोशिश करने और उसका उपयोग करने का प्रयास करता है। इसके अलावा, वास्तव में अन्य लोगों की बात सुनने की कोशिश करें और उन शब्दों और वाक्यांशों का ध्यान रखें जो वे गलत भाषा के बिना स्वयं को अभिव्यक्त करते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ शोध के अनुसार, बुरी आदत को तोड़ने में 21 दिन लगते हैं। एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें: 21 दिनों के लिए शब्दों की कसम खाता हूँ!
    • अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण बनें, यदि वे कसम खाता हों तो उन्हें लगता है कि यह सही है और वे भी ऐसा करेंगे।
    • कसरत करके अपने क्रोध और हताशा को उगलाने यह आपको बोलने से रोकता है, और इससे भी ज्यादा बुरे शब्दों को कहने के लिए, और जब आप अपने आप का ख्याल रखते हैं और अपने आप का सम्मान करते हैं तो आपको अच्छी स्थिति में रखेंगे
    • यदि आप कसम खाता हूँ क्योंकि कुछ ने आपको परेशान किया है, दस तक भरोसा है और बहुत गहरा श्वास है। इस बीच, अभद्र होने की इच्छा समाप्त हो जाएगी।
    • विश्वास न करें कि आपको गंदे शब्दों को एक ही बार कहने से रोकना होगा (जब तक कि यह वही नहीं है), जीवन में ऐसे अवसर होते हैं जहां दुनिया में सबसे अच्छे व्यक्ति भी कई कारणों से शाप देते हैं, जैसे दर्द, एक दु: ख या एक भयानक बात यह विचार है कि बुरे शब्दों को अपने विचार, व्यवहार और भाषा के संचार के प्राथमिक साधन के रूप में उपयोग करना बंद करना है।
    • यदि बुरे शब्दों का कहना है कि ऐसी गहरी जड़ें हुई आदत हो गई है, तो आपको इसका एहसास भी नहीं है, किसी मित्र से आपको यह बताने के लिए कहें, कि आप अपने कंप्यूटर में शब्दों को पहचानने के लिए एक प्रोग्राम स्थापित करें ताकि आप इसे सूचित करें (और शायद इसे ब्लॉक या हटा दें आपका पसंदीदा गीत) हर बार जब आप ऐसा करते हैं

    चेतावनी

    • काम पर बुरे होने के कारण आपकी बर्खास्तगी का कारण हो सकता है
    • सार्वजनिक स्थानों में शपथ लेने के कुछ देशों या शहरों में कानूनी परिणाम हो सकते हैं या आपको जेल में ले जा सकते हैं।
    • अश्लील शब्दों के उपयोग से किसी भी प्रकार की वेबसाइट से "बहिष्कृत मंच" से ऑनलाइन गेम्स तक अपवर्जित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com