कैसे एक बुरे जन्मदिन से उबरने के लिए

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो शायद इसका मतलब है कि आपके पास सिर्फ एक बुरा जन्मदिन है ऐसा लगता है कि उन विशेष दिनों में से एक को खराब दिन बिताने के लिए विशेष रूप से अनुचित लगता है जहां सब कुछ हमारे चारों ओर घूमना चाहिए। हालांकि, ठीक है क्योंकि यह अपेक्षाओं से भरा दिन है, यह अक्सर बड़ी निराशा और परिणामी अवसाद का कारण हो सकता है

कदम

भाग 1

ठीक हो
छवि का शीर्षक, एक ओवरड बेस्ट बर्थडे चरण 1
1
अपने आप को थोड़ा दया दें और फिर पृष्ठ को चालू करें। बुरे जन्मदिन का खर्च बहुत निराशा का कारण है। हमारी भावनाओं को पहचानना और थोड़ी देर के लिए रोना महत्वपूर्ण है: परेशान न होने का नाटक मूड को लंबा कर सकता है थोड़ा सा आइसक्रीम खाओ या खुद को एक अच्छा रोना दो, फिर आगे बढ़ो! यह कुछ मज़ा योजना के लिए समय है
  • छवि का शीर्षक, एक ओवरड बेस्ट बर्थडे चरण 2
    2
    एक दूसरे जन्मदिन की पार्टी को व्यवस्थित करें यदि आपका जन्मदिन नहीं आया था जैसा आपने सोचा था, तो स्थिति को हाथ में लें और इसे फिर से व्यवस्थित करें निम्न दिनों में से किसी एक को चुनें (लोगों को व्यवस्थित होने के लिए पर्याप्त समय छोड़ना सुनिश्चित करें) और अपने आप को एक पार्टी दें शानदार दूसरी जन्मदिन की पार्टी का आयोजन करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • जितना चाहें उतने लोगों को आमंत्रित करें: आप अतिथि सूची के नियंत्रण में हैं!
  • यदि आप बाहर जाने का निर्णय लेते हैं, तो अपने पसंदीदा रेस्तरां में से एक चुनें या अगर आपको साहसी महसूस हो रहा है, तो एक नई जगह का चयन करें, जिसे आप लंबे समय से प्रयास करना चाहते हैं।
  • यदि आप घर पर रहते हैं, भोजन और जन्मदिन की सजावट खरीदते हैं या तैयार करते हैं या किसी अपरंपरागत विषय को चुनने पर विचार करते हैं, जैसे कि किसी विशेष ऐतिहासिक काल या अपनी पसंदीदा शैली को इसे और अधिक जीवंत करने के लिए
  • यह एक वास्तविक जन्मदिन की पार्टी की तरह देखने के लिए एक केक खरीदें या तैयार करें!
  • छवि का शीर्षक, एक बुरा जन्मदिन पर प्राप्त करें चरण 3
    3
    अधिक उपहार प्राप्त करें कोई नियम नहीं बताता है कि आप केवल अपने जन्मदिन के दिन उपहार स्वीकार कर सकते हैं, इसलिए सवारी करें और कुछ उपहार खरीदें। अपने दूसरे उत्सव के लिए, उस विशिष्ट दिन (या पूरे सप्ताह) पर कुछ करना सुनिश्चित करें, जिसे आप करना पसंद करते हैं आपको कुछ उपहार देने से आप पूरी तरह से खराब जन्मदिन की मरम्मत नहीं कर पाएंगे, लेकिन इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • अपने आपको एक ऐसा उपहार दें, जिसे आप प्राप्त करना पसंद करते हैं, लेकिन जो आपके तक नहीं पहुंचे।
  • अपने पसंदीदा रेस्तरां से आपको एक ऐसी फिल्म किराए पर ले लीजिए जिसे आप प्यार करते हैं और ऑर्डर लेकर जाते हैं
  • कुछ दोस्तों को घर पर एक स्पा दिन में आमंत्रित करें, या अकेले आनंद लें
  • भाग 2

    अपनी अपेक्षाओं का प्रदर्शन करें
    छवि का शीर्षक एक बुरा जन्मदिन पर कदम 4
    1
    अपनी निराशा पर प्रतिबिंबित करें एक क्षण को समझने के लिए समझें कि आपको जन्मदिन क्यों जन्म हुआ है। क्या आपको किसी विशेष व्यक्ति से अधिक ध्यान देने की उम्मीद है? क्या आप अपने आप को एक ऐसी गतिविधि में समर्पित करना पसंद करेंगे जो आप नहीं कर सके? क्या आपका जन्मदिन हमेशा आपको उदास महसूस करता है? बिल्कुल समझ में क्यों आपको निराश महसूस हो रहा है, आपको अपने बुरे मूड से सामना करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा जन्मदिन पर प्राप्त करें चरण 5
    2
    दर अगर आप पहले से ही निराश होने की उम्मीद थी कुछ लोगों के लिए, जन्मदिन इस घटना से पहले के दिनों में इस तरह की चिंता का एक स्रोत है, इसे मनाने से पहले भी निराश होना। समझने की कोशिश करें कि आपके जन्मदिन से पहले आपको लगा कि:
  • क्या आप डर था पर ध्यान केंद्रित "नहीं" होगा होगा अगर आप उन उपहारों के बारे में बहुत चिंतित थे जो आप प्राप्त करेंगे या प्राप्त नहीं करेंगे या कौन आपको बुलाया या नहीं होता, तो आपको अपने जन्मदिन की शुरुआत से पहले बहुत घबरा गया था। इस तरह के विचारों की उम्मीदों से इस तरह की चिंता का कारण है कि मज़ा आने के लिए जीतना लगभग असंभव एक युद्ध बन जाता है।
  • क्या "होगा" के विचार के लिए उत्साहित यह पिछले एक की तुलना में भविष्य की ओर एक और अधिक आशावादी रवैया है। इसका मतलब है कि भविष्य के बारे में चिंता करने के बजाय, जो कि या क्या नहीं होता है, आप उत्साह और उम्मीद की भावना से पहले ही आपके जन्मदिन की प्रतीक्षा कर रहे थे।
  • छवि का शीर्षक एक बुद्ध जन्मदिन पर प्राप्त करें चरण 6
    3
    विचार करें कि आपकी अपेक्षाएं क्या थीं जन्मदिन या भविष्यवाणियों के बारे में अपेक्षाएं जो हमें अक्सर बुरे दिन बिताती हैं, आम तौर पर निम्नलिखित श्रेणियों में से एक में आती हैं:
  • जन्मदिन की पार्टी के बारे में उम्मीदें बहुत से लोग अपने जन्मदिन से बहुत अच्छी चीजों की अपेक्षा करते हैं और उन्हें एक दिन के रूप में कल्पना करते हैं जब वे उपहार और ध्यान से भर जाते हैं - अगर ऐसा नहीं होता तो उन्हें यह महसूस होता है कि यह दिन बहुत निराशाजनक था। वे इस बात पर इतना ध्यान देते हैं कि जन्मदिन "क्या" होना चाहिए, जो वास्तव में "है" का आनंद लेने के लिए नहीं।
  • हमारे जीवन की अपेक्षाओं की अपेक्षाओं और हमें कहां आना चाहिए चूंकि साल में एक बार जन्मदिन मनाया जाता है, इसलिए यह पिछले वर्ष पर प्रतिबिंबित करने और भविष्य के बारे में विचार करने का आदर्श समय है। कुछ लोगों के लिए इसका अर्थ है लक्ष्यों (उपेक्षा) का सामना करना, जो उन्होंने स्वयं के लिए योजना बनाई थी। इस तरह की अपेक्षाएं अक्सर निपटने में अधिक कठिन होती हैं और निश्चित रूप से जन्मदिन को बर्बाद कर सकती हैं।
  • भाग 3

    कहीं और अपना खुद का विचार निर्देशन
    एक बुरा जन्मदिन 7 पर जाओ शीर्षक छवि



    1
    समझें कि आपकी निराशा अपने आप से आती है जन्मदिन निश्चित रूप से एक खास दिन है जब हम गर्मी और प्रेम प्राप्त करने के लिए योग्य हैं। हालांकि, कोई नियम नहीं बताता है कि उस दिन हमें सब कुछ घूमना चाहिए। निराशा एक ऐसी भावना है जो हमारे भीतर उत्पन्न होती है, इसलिये समझना कि हम स्वयं हमारे दुःख का कारण हैं इस दिन के बारे में हमारी भावनाओं को बदलने की कुंजी है।
  • छवि का शीर्षक एक बुद्ध जन्मदिन चरण 8 पर प्राप्त करें
    2
    सटीक कारण पहचानें चूंकि निराशा स्वयं के द्वारा बनाई गई है, इसलिए जो सटीक भावना उत्पन्न होती है उसे पहचानने से हम बुरे मूड से लड़ सकते हैं।
  • क्या आप खारिज कर रहे हैं? चूंकि हर घटना सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट की जाती है, यहां तक ​​कि थोड़े से इनकार, उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि कुछ लोगों ने आपके बुलेटिन बोर्ड पर आपको बधाई दी है, यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। याद रखने की कोशिश करें कि हर किसी के साथ संपर्क में आने वाले लोगों ने एक सुंदर इशारा बनाया: यह उन लोगों के लिए एक प्रतियोगिता नहीं है जो अधिक संदेश प्राप्त करते हैं या "मुझे यह पसंद है"।
  • क्या आप उन लक्ष्यों के बारे में चिंतित हैं जिन्हें आपने हासिल नहीं किया है? यदि आपके जीवन के बारे में आपकी अपेक्षाएं खराब मूड का कारण है, तो पहले यह समझने का प्रयास करें कि आपने उन लक्ष्यों को कब और क्यों तय किया दूसरों के साथ तुलना करना कभी एक अच्छा विचार नहीं है यह अच्छी तरह से हो सकता है कि जब आप छोटा थे तब अपने लिए जो लक्ष्य निर्धारित किए गए थे, अब आप क्या चाहते हैं, इसके अनुरूप नहीं।
  • क्या आप इस तथ्य पर विचार कर रहे हैं कि कोई विशेष व्यक्ति आपके जन्मदिन के लिए आपसे नहीं चाहता था? शायद एक पूर्व प्रेमिका, या जिस व्यक्ति पर आप क्रश हो गए हैं, आपने अपने जन्मदिन के लिए ही नहीं सुना है और यह आपको परेशान कर सकता है। केवल उस व्यक्ति के बारे में सोचने के बजाय जो आपको नहीं बुलाता, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जिनने किया। ग्रीटिंग कार्ड या संदेश प्राप्त करें जो आपने प्राप्त किए हैं और कहीं और अपने विचारों को निर्देशित करते हैं।
  • एक बुरा जन्मदिन पर कदम उठो छवि 9 शीर्षक
    3
    यह निराशा पर काबू पाता है दिन के नकारात्मक पहलुओं पर बढ़ते हुए या तो स्थिति या छाप नहीं बदल पाएगी, जो कुछ लोगों ने आप को आपके जन्मदिन पर भुला दिया है, लेकिन इसके विपरीत, आपको बुरा महसूस होगा। तो कुछ सकारात्मक दिशा में अपने विचारों को निर्देशित करें उदाहरण के लिए:
  • आखिरी साल में और पहले भी हासिल की गई चीज़ों के बारे में सोचो। आप उस मील का पत्थर तक पहुंच नहीं सकते हैं, जिसने आपसे वादा किया था, लेकिन आपको उन लक्ष्यों से इनकार नहीं करना चाहिए जिन्हें आपने पूरा किया है। वर्ष की "उपलब्धियों" की एक सूची बनाने के लिए एक मिनट का समय लें।
  • उन लक्ष्यों की एक योजना बनाएं जो आप अगले वर्ष के दौरान हासिल करना चाहते हैं। बस उचित लोगों को स्थापित करने के लिए याद रखें, तो आप अगले वर्ष अपने आप को और भी निराश नहीं करेंगे।
  • किसी और के जन्मदिन को उचित रूप से मनाने के लिए कार्यक्रम अगर किसी दोस्त या परिवार के सदस्य का जन्मदिन आसन्न हो, तो यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करके अपनी निराशा को दूर करें कि यह व्यक्ति आपका अपना अनुभव न जीए। यह आपको बेहतर महसूस कर देगा और अन्य महसूस प्यार करता हूँ
  • छवि का शीर्षक एक बुरा जन्मदिन पर 10 से अधिक प्राप्त करें शीर्षक 10
    4
    अपनी उम्मीदों को कम करें ऐसा हो सकता है कि एक बच्चा के रूप में आप अपने जन्मदिन के लिए जश्न मनाने के एक हफ्ते के लिए इस्तेमाल हुए, जो कि एक विशाल पार्टी में एक विशाल केक के साथ खत्म हुआ। यह एक खूबसूरत चीज है, लेकिन आज के जन्मदिनों के लिए आपकी अपेक्षाओं पर गहरा असर हुआ हो। बड़े उत्सवों की उम्मीद करने के बजाय, अगले साल किसी से कुछ भी उम्मीद न करने का प्रयास करें यह एक नकारात्मक दृष्टिकोण की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में इसका मतलब है कि जो कुछ भी होता है वह अप्रत्याशित आश्चर्य होगा!
  • भाग 4

    अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करें
    छवि का शीर्षक एक बुरा जन्मदिन पर प्राप्त करें चरण 11
    1
    समझें कि आप केवल खुद पर नियंत्रण कर सकते हैं आप अपने दोस्तों और परिवार को अपने जन्मदिन का जश्न नहीं बना सकते, लेकिन आप उस निराशा पर प्रभाव को नियंत्रित कर सकते हैं जो आपके पास है। इसे आप का उपभोग न करें, लेकिन इसे अनदेखा न करें आप जो महसूस करते हैं उसे पहचानें, फिर आंतरिक बातचीत में आगे बढ़ें
  • छवि का शीर्षक एक बुरा जन्मदिन पर प्राप्त करें चरण 12
    2
    अपने मित्रों और परिवार से बात करें आपके प्रियजनों ने यह नहीं देखा है कि आपको लगता है कि आपके पास एक जन्मदिन जन्मदिन है वे महसूस कर सकते हैं कि आपने ठीक से मनाया है और आपको लगता है कि आपके पास बहुत अधिक उम्मीदें हैं, या जन्मदिन उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं किसी भी स्थिति में, इनमें से किसी एक तरीके से बातचीत शुरू करने पर विचार करें:
  • "मैं अपने जन्मदिन के अवसर पर एक मालिश की बुकिंग के बारे में सोच रहा था"। इस तरीके से आप उन्हें इस तथ्य से अवगत कराएंगे कि आप उस अवसर पर अधिक ध्यान प्राप्त करने की उम्मीद करेंगे।
  • "क्या आप मुझे अपने जन्मदिन के लिए देर से बाहर निकलने का आयोजन कर सकते हैं?"। इस अनुरोध में कुछ भी गलत नहीं है: इससे उन्हें न केवल यह समझने में मदद मिलेगी कि आपकी उम्मीदें पूरी नहीं हुई हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर लें कि योजनाबद्ध गतिविधियां ठीक उसी तरह हैं जो आप करना चाहते हैं!
  • "मुझे पता है कि हम अपने जन्मदिन पर रात के खाने के लिए बाहर गए, लेकिन मैं नृत्य करना चाहूंगा: आप क्या सोचते हैं?" यह एक चतुर है, लेकिन निष्क्रिय-आक्रामक तरीके से आपको यह बताने का तरीका नहीं है कि आप ने अपने जन्मदिन के लिए क्या किया, लेकिन यह कि आप दिन के अंत से पहले थोड़ा और मजेदार होने की आशा रखते थे।
  • छवि का शीर्षक, एक खराब जन्मदिन 13 पर प्राप्त करें
    3
    इस अनुभव से जानें चाहे आप लगातार अपने जन्मदिन की वजह से निराश महसूस करें, चाहे वह पहले वर्ष है जो आप खराब दिन बिताते हैं, क्या हुआ से सीखें और शेष वर्ष में इस जागरूकता को लाने के लिए। इसे भविष्य के परिप्रेक्ष्य में भी देखें: क्या आप इस निराशा को 6 या 3 महीनों में याद करेंगे? आपके पास सब कुछ के लिए आभारी रहो! शुभकामनाएं!
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com